IhsAdke.com

वीडियो कार्ड कैसे बदलें

वीडियो कार्ड कंप्यूटर के अंदर बहुत अधिक भार उठाने में काम करते हैं, विशेषकर उन उपयोगकर्ताओं के मामले में जो पीसी पर ग्राफिक्स सॉफ़्टवेयर खेलते हैं और उपयोग करते हैं। खेल उत्साही अक्सर हर दो या तीन साल के बोर्ड बदलते हैं, लेकिन आप अपने कंप्यूटर के उपयोग के आधार पर अधिक इंतजार कर सकते हैं। हाल के वर्षों में बोर्डों के प्रतिस्थापन तेजी से सरल हो गए हैं, साथ ही चालकों की स्थापना भी। नए हार्डवेयर को खरीदने और कंप्यूटर खोलने के बाद, स्वैप प्रक्रिया को केवल कुछ मिनट लगाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
वीडियो कार्ड चुनना

ग्राफिक कार्ड बदलें चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
मूल्य और शक्ति के बीच संतुलन की तलाश करें वीडियो कार्ड आसानी से एक कंप्यूटर के भीतर सबसे महंगी घटक हो सकता है, लेकिन वे उन्हें ज़रूरत नहीं है हो। उपयोगकर्ता की जरूरतों के आधार पर कई मध्यवर्ती बोर्ड अभी भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। यदि आप कंप्यूटर पर खेलना पसंद करते हैं और सबसे बड़ी संभव कॉन्फ़िगरेशन में सभी नई सुविधाओं को आज़माना चाहते हैं, तो स्पष्ट रूप से आदर्श एक शक्तिशाली और महंगे बोर्ड की तलाश करना है। यदि आप केवल कभी-कभार खेलते हैं, तो आप केवल लॉन्च खेलने के बारे में बहुत चिंता नहीं करते हैं या निचले सेटिंग के साथ खेलने में कोई दिक्कत नहीं करते, तो आप एक मध्यवर्ती प्लेट का लाभ ले सकते हैं। यदि आप उच्च संकल्प में वीडियो देखना चाहते हैं और सरल खेल खेलना चाहते हैं, तो निम्न स्तर के बोर्ड को पर्याप्त होना चाहिए।
  • बोर्ड खरीदने से पहले अच्छी तरह से खोजें कुछ साइटें, जैसे हार्डवेयर गाइड ( /hardware.com.br) और एड्रेनालाईन (adrenaline.uol.com.br) अक्सर परीक्षण और सबसे लोकप्रिय वीडियो कार्ड मॉडल की तुलना करें मूल्यांकन के परिणाम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अपने वीडियो कार्ड पर मेमोरी (रैम) की मात्रा के बारे में ज्यादा चिंता न करें। निर्माताओं द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला एक तकनीक खराब बोर्डों को अधिक आकर्षक बनाने के लिए स्मृति मानों को बढ़ाना है। क्या वास्तव में यह महत्वपूर्ण बात है मेमोरी बैंड, वह यह है कि जिस गति से वह कंप्यूटर से डाटा भेज और प्राप्त कर सकता है जीडीआरआर 5 श्रेणी में सबसे अच्छा विकल्प है, जीडीडीआर 3 मेमोरी की तुलना में चार गुना तेज है। इसलिए एक 4 जीबी डीडीआर 3 कार्ड से 1 जीबी डीडीआर 5 कार्ड के लायक है, उदाहरण के लिए।
  • यदि आपके पास एक मध्यवर्ती कंप्यूटर है, तो आप शायद सबसे ज्यादा सुपर-शक्तिशाली वीडियो कार्ड बनाने में सक्षम होंगे। बोर्ड प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन कंप्यूटर कंप्यूटर के सभी घटकों पर निर्भर करता है। प्रोसेसर, सिस्टम मेमोरी और यहां तक ​​कि एचडी की गति भी महत्वपूर्ण समस्याएं हैं।
  • 4 के प्रस्तावों में खेलों अधिक आम होते जा रहे हैं, लेकिन उन्हें संतोषजनक प्रदर्शन के लिए शीर्ष-ऑफ-लाइन वीडियो कार्ड की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आपको संकल्प का लाभ उठाने के लिए 4K मॉनिटर की आवश्यकता होगी और संभवतः एक दूसरा वीडियो कार्ड।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड चरण 2 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कंप्यूटर केस खोलें कार्ड खरीदने से पहले, मामला या सूक्ष्म दस्तावेजों के दस्तावेज को देखना अच्छा है। पीठ पर शिकंजे को ढकेलकर साइड पैनल निकालें। अगर आपको नहीं पता कि कौन से पैनल खोलने के लिए, कंप्यूटर के पीछे देखें और मदरबोर्ड प्रविष्टियों के सामने पैनल को निकाल दें।
    • दुर्लभ अपवादों के साथ, लैपटॉप के वीडियो कार्ड को बदलना संभव नहीं है। यह तय करने के लिए कि क्या अपग्रेड करना संभव है, निर्माता के मैनुअल की जांच करें
    • मामले को खोलते समय और कंप्यूटर घटकों को संभालने के लिए, अपने आप को इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज को रोकने के लिए ज़ोर देना सुनिश्चित करें जो कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकता है अपने आप को जमीन पर ले जाने के लिए, एक विशेष विरोधी-स्थिर कलाई का पट्टा या एक खुले नल की धातु को छूने का उपयोग करें।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड चरण 3 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कंप्यूटर के स्रोत का मूल्यांकन करें वीडियो कार्ड बहुत सारी शक्तियों का उपभोग करते हैं, इसलिए यह देखना अच्छा है कि क्या वर्तमान स्रोत उस कार्ड को संभालने में सक्षम है जिसे आप खरीदना चाहते हैं। प्रत्येक प्लेट को अलग-अलग बल की आवश्यकता होती है, इसलिए मॉडल के ऐनक को जांचें जिसे आप खरीदना चाहते हैं और स्रोत पर उन लोगों की तुलना करें।
    • इंटरनेट पर कई शक्ति कैलकुलेटर हैं, जहां आप कंप्यूटर घटकों को सम्मिलित करते हैं और उनके लिए अनुशंसित वोल्टेज खोजते हैं। भविष्य के उन्नयन के लिए सक्षम होने के लिए, न्यूनतम कैलकुलेटर द्वारा उठाए गए न्यूनतम से थोड़ा अधिक आदर्श होना चाहिए अनुसरण करने के लिए एक अन्य नियम: आपके वीडियो कार्ड द्वारा आवश्यक कम से कम दो बार वोल्टेज के साथ एक स्रोत की तलाश करें।
    • यदि आप एक से अधिक वीडियो कार्ड स्थापित कर रहे हैं, तो संभवतः आपको कम से कम 1 किलोवाट की शक्ति वाला स्रोत चाहिए।
    • स्रोत का वोल्टेज निर्धारित करने का एकमात्र तरीका इसकी संरचना को देखना है, क्योंकि कोई सॉफ़्टवेयर वोल्टेज को मापने में सक्षम नहीं है। वस्तुतः सभी मॉडलों के पक्ष में स्टिकर हैं, जो स्रोत के विनिर्देशों को दर्शाता है। बस केस के साइड पैनल को खोलें और स्टिकर का निरीक्षण करें।
    • अधिकांश आधुनिक बोर्ड एक या दो पीसीआई एक्सप्रेस छह पिन बिजली की आपूर्ति कनेक्टर्स का उपयोग करते हैं। अधिक आधुनिक स्रोतों के पास ऐसे केबल हैं, लेकिन पुराने मॉडलों में ये नहीं हो सकते हैं। आप एडाप्टर खरीद सकते हैं, लेकिन आदर्श रूप में की जगह स्रोत
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड चरण 4 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    वीडियो कार्ड के भौतिक स्थान को मापें वर्तमान मॉडल काफी बड़े हैं और जिन बोर्ड को आप खरीदना चाहते हैं उन्हें फिट करने के लिए मुश्किल या असंभव हो सकता है। एक टेप माप के साथ स्थान को मापें और उपलब्ध स्थान की वीडियो कार्ड के आकार की तुलना करें जिसे आप खरीदना चाहते हैं। न केवल लंबाई में, बल्कि चौड़ाई में भी ध्यान दें।
    • कुछ बोर्डों को दो PCI-e bays के स्थान पर कब्जा कर लिया जा सकता है, लेकिन आम तौर पर आपको उन्हें स्लॉट्स में से एक में प्लग करना होगा।
  • चित्र ग्राफिक कार्ड बदलें चरण 5
    5
    मदरबोर्ड के साथ संगतता की जांच करें वस्तुतः सभी आधुनिक वीडियो कार्ड PCI-e इंटरफ़ेस का उपयोग करते हैं, जिसने पुराने एजीपी इंटरफ़ेस को बदल दिया था। अगर कंप्यूटर को पिछले दस सालों में इकठ्ठा किया गया है, तो यह बहुत संभावना है कि वह पीसीआई-ई प्रणाली का उपयोग करेगा। यदि आप किसी पुराने कंप्यूटर से वीडियो कार्ड को बदलना चाहते हैं, तो आपको एक एजीपी मॉडल खरीदने या मदरबोर्ड को बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
    • पीसीआई-ए और एजीपी स्लॉट्स में अलग-अलग रंग हैं अगप आमतौर पर गहरा होता है, जबकि पीसीआई-ए प्रकाश और रंगीन होता है (आमतौर पर सफेद, पीले, या नीले)। कोई डिफ़ॉल्ट नहीं है, इसलिए सुरक्षा के लिए, मदरबोर्ड मैनुअल की जांच करें।
    • पीसीआई-ई स्लॉट आमतौर पर आईपीओ पर सीपीयू के करीब हैं I
  • भाग 2
    नया वीडियो कार्ड इंस्टॉल करना

    1
    कंप्यूटर को बंद करें यह महत्वपूर्ण है कि वह है पूरी तरह से बंद होने से पहले बंद सुरक्षा के लिए आउटलेट से इसे अनप्लग करें
  • 2
    मॉनिटर डिस्कनेक्ट करें चूंकि मॉनिटर को सीधे वीडियो कार्ड में प्लग किया जाता है, इसलिए आपको अपग्रेड करने से पहले इसे कंप्यूटर से अनप्लग करना होगा।
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड चरण 8 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को जमीन जब भी आप किसी कंप्यूटर के घटकों के साथ छेड़छाड़ करते हैं, तो आपको पूरी तरह से आधारित होना चाहिए। एक एंटीटाटिक कलाई का पट्टा या कलाई का पट्टा रखें, अपने आप को सुरक्षित रूप से जमीन पर रखें और डर के बिना अपने कंप्यूटर पर काम करें। यदि आप चाहें, तो आप एक खुले नल की धातु को छूकर भूमि कर सकते हैं।
  • ग्राफिक कार्ड बदलना शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    वर्तमान वीडियो कार्ड निकालें (यदि आवश्यक हो)। यदि आप उन्नयन कर रहे हैं, तो आपको एक नया इंस्टॉल करने से पहले मौजूदा कार्ड को निकाल देना होगा। अगर कोई वीडियो कार्ड नहीं है - इसके बाद, आप मदरबोर्ड के ऑन बोर्ड बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं - आपको कुछ भी निकालने की ज़रूरत नहीं है
    • मामले में वीडियो कार्ड को सुरक्षित करने वाले स्क्रू को हटाने के लिए फिलिप्स पेचकश का उपयोग करें।
    • वीडियो कार्ड से जुड़े केबलों को डिस्कनेक्ट करें।
    • वीडियो कार्ड के पीछे PCI-e स्लॉट पर कुंडी छोड़ें। यह कैबिनेट में निर्धारित बोर्ड को रखने के लिए स्क्रू के बगल में मदद करता है - बोर्ड को खींचने से पहले इसे ढीला करता है
    • इसे खींचकर कार्ड को ध्यान से निकालें। अपने हाथों को फर्म रखें लेकिन खुद को मजबूर न करें यदि आप बिना प्लेट के प्लेट को निकाल नहीं सकते हैं, तो जांच लें कि ताला खुला है और कोई भी प्लेट नहीं पकड़े हुए हैं।



  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड बदलें 10 शीर्षक चित्र
    5
    खण्डों से कवर निकालें (यदि आवश्यक हो)। कुछ नए मॉडलों के बोर्डों को दो कंप्यूटर बैक बैज़ की आवश्यकता होती है। यदि वे अभी तक उपयोग नहीं किए गए हैं, तो कैप्स में से एक को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है आमतौर पर, प्लेट को हटाने के लिए थोड़ा बल पर्याप्त होता है।
  • 6
    नया वीडियो कार्ड डालें पीसीआई-ई केबल स्लॉट को रिलीज करें ताकि कोई भी बोर्ड इंस्टॉलेशन को रोक न सके। इसे स्लॉट में दृढ़ता से दबाएं जब तक कि आप कैच लॉक नहीं सुनें स्क्रू के मामले में कार्ड को जकड़ें (ज्यादातर मॉडल एक या दो स्क्रू के साथ आते हैं) यदि बोर्ड एक से अधिक कैबिनेट बे में रह रहा है, तो इसे दोनों में पेंच करना सुनिश्चित करें।
  • 7
    स्रोत से कनेक्ट करें अधिकांश आधुनिक एडाप्टर कम से कम एक छः या आठ पिन बिजली की आपूर्ति कनेक्टर का इस्तेमाल करते हैं, जो आमतौर पर कार्ड के शीर्ष पर चिपकाते हैं। भरना आवश्यक है सब वीडियो कार्ड स्लॉट, या कंप्यूटर शायद चालू नहीं होगा
    • पिन के विन्यास के कारण, उन्हें केवल एक ही तरह से कनेक्ट करना संभव है - बस यूएसबी पोर्ट की तरह कनेक्शन को कभी भी बल न दें - अगर वह पिन में फिट नहीं हो सकता, तो देखें कि यह सही स्थिति में है या नहीं।
  • 8
    मामले को बंद करें कार्ड संलग्न और बिजली की आपूर्ति से जुड़ा हुआ है, बस मामले को बंद करें और नए हार्डवेयर सॉफ़्टवेयर को स्थापित करने के लिए आगे बढ़ें।
  • 9
    मॉनिटर को नए वीडियो कार्ड से कनेक्ट करें कंप्यूटर केबलों को फिर से कनेक्ट करते समय, मॉनिटर को वीडियो कार्ड के इनपुट में से किसी एक से कनेक्ट करना सुनिश्चित करें यदि मॉनिटर पुराना है, तो आपको मॉनिटर केबल पर एडॉप्टर का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। अधिकांश वीडियो कार्ड एडाप्टर के साथ आते हैं
  • भाग 3
    ड्राइवरों को स्थापित करना

    एक ग्राफिक कार्ड बदलें चरण 15
    1
    कंप्यूटर चालू करें सबसे पहले, आपको यह जांचना होगा कि कंप्यूटर ठीक से चल रहा है या नहीं। जैसे ही आप बटन दबाएंगे, जैसे ही यह त्रुटि संदेश प्रदर्शित नहीं करेगा या प्रदर्शित नहीं करेगा, तो यह संभव है कि कार्ड ठीक से बैठा न हो या स्रोत से पर्याप्त शक्ति प्राप्त न हो।
    • Windows शायद एक नया वीडियो कार्ड स्थापित किया गया है यह पहचानने के द्वारा कम-रिज़ॉल्यूशन मोड में बूट हो जाएगा। नए हार्डवेयर को खोजने के लिए सिस्टम संदेशों को अनदेखा करें
  • एक ग्राफ़िक्स कार्ड चरण 16 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पुराने कार्ड ड्राइवरों की स्थापना रद्द करें यदि अंतिम कार्ड एटीआई है और आप एक NVIDIA मॉडल स्थापित कर रहे हैं - या इसके विपरीत - आप संघर्ष से बचने के लिए पुराने ड्राइवरों की स्थापना रद्द करनी होगी। यहां तक ​​कि एक ही निर्माता से एक कार्ड स्थापित करते समय, यह सिफारिश की जाती है कि आप पुराने ड्राइवरों को वैसे भी हटा दें। स्थापना रद्द करने के लिए, नियंत्रण कक्ष पर जाएं।
    • नियंत्रण कक्ष में, "प्रोग्राम" या "एक प्रोग्राम की स्थापना रद्द करें" पर क्लिक करें यदि आप Windows XP का उपयोग कर रहे हैं, तो "प्रोग्राम जोड़ें या निकालें" पर क्लिक करें।
    • स्थापित प्रोग्रामों की सूची में वीडियो ड्रायवर खोजें। NVIDIA कार्ड के लिए, सॉफ़्टवेयर "NVIDIA ग्राफिक्स ड्रायवर XXX.XX" होना चाहिए। एटीआई कार्ड के लिए, "एएमडी कैटलिस्ट इंस्टॉल प्रबंधक" की तलाश करें
    • चालकों की स्थापना रद्द करने के लिए निर्देशों का पालन करें। NVIDIA के लिए, ड्राइवर का चयन करें, स्थापना रद्द करें पर क्लिक करें, और उसके बाद निर्देशों का पालन करें एएमडी के लिए, ड्राइवर का चयन करें, संशोधित करें पर क्लिक करें, "सभी एएमडी सॉफ़्टवेयर के एक्सप्रेस अनवरॉप्टीशन" विकल्प को चुनें और निर्देशों का पालन करें।
    • स्थापना रद्द करने के बाद, प्रक्रिया पूरी करने के लिए अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।
  • एक ग्राफिक्स कार्ड बदलें शीर्षक से चित्र 17
    3
    अपने वीडियो कार्ड के लिए नवीनतम ड्राइवर डाउनलोड करें अब जब आपने पुराने ड्राइवरों की स्थापना रद्द कर दी है, तो नए लोगों को स्थापित करने का समय है वीडियो कार्ड के साथ आए डिस्क के ड्राइवरों को अनदेखा करें, क्योंकि वे शायद पुरानी हैं कार्ड निर्माता की वेबसाइट पर जाएं और खोज बार में टेम्पलेट का नाम दर्ज करें कार्ड के लिए नवीनतम उपलब्ध ड्राइवर डाउनलोड करें
    • ड्राइवर आमतौर पर अपेक्षाकृत भारी (लगभग 300 एमबी) हैं और इंटरनेट कनेक्शन के आधार पर डाउनलोड कुछ समय लग सकता है।
  • 4
    नए ड्राइवरों को स्थापित करें डाउनलोड की गई फ़ाइल चलाएं और इंस्टॉलर के निर्देशों का पालन करें। आप "एक्सप्रेस" विकल्प चुन सकते हैं और बस अधिष्ठापन के अंत की प्रतीक्षा कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, स्क्रीन कुछ पल को पलक करने और अंत में संकल्प को बदलने की संभावना है।
    • स्थापना के बाद कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • एक ग्राफिक कार्ड बदलें चरण 19 को शीर्षक वाला चित्र
    5
    नए वीडियो कार्ड का आनंद लें अब जब आपने नए चालकों को स्थापित किया है, तो काम करने के लिए कार्ड रखो। अपने पसंदीदा गेम खोलें और देखें कि यह कैसे चला जाता है!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com