IhsAdke.com

एपोलोनियस परिधि को कैसे आकर्षित करें

अपोलोनियस परिधि एक प्रकार का फ्रैक्टल है जो सर्कल के एक समूह द्वारा बनाई गई है जो आकार में कमी आती है और एक बड़े वृत्त के भीतर समाहित होती है। एपोलोनियस के परिधि के भीतर प्रत्येक चक्र होता है स्पर्शरेखा

आसन्न सर्कल के लिए- दूसरे शब्दों में, अपोलोनियस के परिधि पर मंडल अनन्त छोटे बिंदुओं पर एक दूसरे को स्पर्श करते हैं। पेगा के ग्रीक गणितज्ञ अपोलोनियस के नाम से जाना जाता है, इस तरह के फ्रैक्टल को (हाथ या कंप्यूटर द्वारा) तैयार किया जा सकता है ताकि जटिलता की एक उचित मात्रा में, एक सुंदर और रोचक छवि बनाई जा सके। अपने स्वयं के अपोलोनियस परिधि के निर्माण का तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
प्रमुख अवधारणाओं को समझें

यदि आप केवल अपोलोनियस के परिधि को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको फ्रैक्टल से संबंधित गणितीय सिद्धांतों की गहराई में जानने की जरूरत नहीं है। हालांकि, यदि आप अपोलोनियस परिधि की बेहतर समझ रखना चाहते हैं, तो उस दिशा-निर्देश के निर्देशों में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न अवधारणाओं की परिभाषा को समझना महत्वपूर्ण होगा।.

एक अपोलोनी गैसकेट चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
प्रमुख शब्दों को समझें निर्देशों में निम्नलिखित शब्दों का प्रयोग किया जाएगा:
  • अपोलोनियस परिधि: एक बड़े घेरा के भीतर अंकित परिधि की एक श्रृंखला से बना फ्रैक्टल के एक प्रकार के कई नाम हैं और यह सभी आसपास के परिधि के स्पर्शरेखा हैं।
  • परिधि के त्रिज्या: दूरी जो परिधि में किसी भी बिंदु से केंद्र को जोड़ता है आम तौर पर, यह चर के लिए जिम्मेदार है आर.
  • वक्रता के चक्र: त्रिज्या के व्युत्क्रम के बराबर सकारात्मक या नकारात्मक मूल्य, या ± 1 / आर. घुमाव सकारात्मक हो जाएगा जब यह परिधि के बाहरी वक्रता और नकारात्मक होगा जब यह आंतरिक वक्रता है।
  • स्पर्शरेखा: टर्म, प्लानों और ज्यामितीय आकृतियों पर लागू होने वाली अवधि, जो एक असीम छोटी सी बिंदु पर छिपती है। अपोलोनियस के परिधि में, यह इस तथ्य को संदर्भित करता है कि प्रत्येक परिधि एक बिंदु पर परिधि को करीब छूती है। ध्यान दें कि कोई प्रतिच्छेदन नहीं है- जो रूप स्पर्श हैं, वे ओवरलैप नहीं करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपोलोन गैस्केट चरण 2 बनाएं
    2
    डिस्कार्ट्स प्रमेय को समझें डेसकार्टेस प्रमेय फार्मूला एक अपोलोनियस परिधि पर सर्कल के आकार की गणना करने के लिए किया जाता है। यदि हम तीन सर्किलों के वक्रताएं (1 / एन) को परिभाषित करते हैं , और क्रमशः, हम कहते हैं कि सर्कल (या सर्कल) की वक्रता जो इन तीन को स्पर्श करते हैं, जिसे हम कॉल करेंगे , के बराबर होगा d = a + b + c ± 2 √ (एक × बी + बी × सी + सी × एक).
    • हमारे उद्देश्य के लिए, हम केवल वर्गमूल के सामने प्लस चिह्न से प्राप्त परिणाम का उपयोग करेंगे (दूसरे शब्दों में, ... + 2 √ (...))। अभी के लिए, यह जानने के लिए पर्याप्त होगा कि शून्य से चिह्न के आकार में अन्य संबंधित कार्यों में अनुप्रयोग हैं।
  • भाग 2
    अपोलोनियस के परिधि को आकर्षित करें

    अपोलोनियस की परिधि कभी छोटी मंडलियों के फ्रैक्टल व्यवस्था के रूप में होती है। गणितीय रूप से, अपोलोनियस की परिधि में असीम जटिलता है, लेकिन क्या कंप्यूटर प्रोग्राम या पारंपरिक उपकरणों के साथ ड्राइंग, आप अंततः एक बिंदु तक पहुंच जाएंगे जहां छोटे मंडलें आकर्षित करना असंभव होगा। आपकी मंडलियों की अधिक सटीकता, आपके एपोलोनियस परिधि के भीतर फिट होने वाले मंडलियों की अधिक संख्या

    एक अपोलोनी गैसकेट चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    डिजिटल या एनालॉग ड्राइंग टूल्स तैयार करें नीचे दिए गए चरणों में, हम एक साधारण अपोलोनियस परिधि का निर्माण करेंगे। इसे हाथ से या कंप्यूटर टूल का इस्तेमाल करना संभव होगा। या तो किसी भी मामले में, आपको पूर्ण मंडलियां बनाना होगा यह बहुत महत्वपूर्ण है चूंकि अपोलोनियस परिधि के भीतर सभी मंडलियां उनके आसपास के मंडलियों से बिल्कुल स्पर्शरेखा हैं, इसलिए कम से कम अनियमित आकार वाले मंडल अंतिम परिणाम को खराब कर सकते हैं।
    • कंप्यूटर पर आकर्षित करने के लिए, आपको एक प्रोग्राम की आवश्यकता होगी जो आपको आपकी त्रिज्या के मूल्य से मंडलियां खींचने की अनुमति देती है। GFIG, नि: शुल्क छवि संपादक से भग्न करने के लिए एक विस्तार GIMP, इस्तेमाल किया जा सकता है, साथ ही साथ अन्य ड्राइंग कार्यक्रमों की एक किस्म के रूप में। वक्रवें और रेडीआई के मूल्यों को नोट करने के लिए आपको संभवतः गणना और पाठ संपादक (या भौतिक नोटबुक) के लिए एक एप्लिकेशन की आवश्यकता होगी
    • हाथ से आकर्षित करने के लिए, नोटों लेने के लिए आपको कैलकुलेटर (वैज्ञानिक या ग्राफिक), एक पेंसिल, एक कम्पास, एक शासक (अधिमानतः मिलिमीटर), ग्राफ पेपर और एक नोटबुक की आवश्यकता होगी।
  • एक अपोलोनी गैसकेट तैयार करें शीर्षक 4 चित्र
    2
    एक बड़ा वृत्त खींचकर शुरू करें आपको पूरी तरह गोल बड़े वृत्त को चित्रित करके शुरू करना चाहिए। बड़ा सर्कल, इसकी अपोलोनियस परिधि की जटिलता जितनी अधिक होती है, इसलिए पेपर की चादर के रूप में बड़े पैमाने पर एक वृत्त बनाने की कोशिश करें या ड्राइंग प्रोग्राम स्क्रीन के रूप में बड़े।
  • एक अपोलोनी गैसकेट बनाना चरण 5



    3
    मूल चक्र के अंदर एक छोटा चक्र बनाएं और यह एक बिंदु पर स्पर्शरेखा है। अगले चरण में मूल के मुकाबले कम से कम एक छोटा सा चक्र है, लेकिन फिर भी बड़े आकार के साथ। दूसरी सर्कल का सटीक आकार आपकी पसंद के लिए है- कोई सही आकार नहीं है हालांकि, हमारे उद्देश्य के लिए, हम एक दूसरे सर्कल को आकर्षित करेंगे जो बड़े वृत्त के मध्य में स्थित है - दूसरे शब्दों में, हम दूसरे सर्कल को आकर्षित करेंगे ताकि इसका केंद्र बड़े वृत्त के त्रिज्या के मध्य में हो।
    • याद रखें कि, अपोलोनियस के परिधि पर, सभी मंडल एक दूसरे से स्पर्शरेखा होने चाहिए। यदि आप अपनी सर्कल को हाथ से खींचने के लिए कम्पास का उपयोग कर रहे हैं, तो बड़े चक्र के त्रिज्या के मध्य बिंदु पर कम्पास के सूखे बिंदु को रखें और ग्रेफाइट के साथ बिंदु को समायोजित करें जिससे कि यह सिर्फ बड़े चक्र की रेखा को छू जाए, ताकि केवल छोटे आंतरिक सर्कल को आकर्षित कर सकें ।
  • एक अपोलोनी गैसकेट तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    4
    पिछले चरण के विपरीत दिशा में एक समान चक्र बनाएं। अब चलो पहले छोटे वृत्त के बगल में एक और चक्र खींचें यह नया चक्र बड़े चक्र और छोटे आंतरिक सर्कल दोनों के स्पर्शरेखा होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि दो आंतरिक सर्कलों को बड़े चक्र के केंद्र को छूना चाहिए, अर्थात, इसका व्यास का मध्यबिंदु
  • एक अपोलोनी गैसकेट तैयार करें शीर्षक 7 चित्र
    5
    अगले मंडलों के आकार की गणना करने के लिए डेकार्ट प्रमेय को लागू करें आइए एक पल के लिए ड्राइंग को रोकें। अब जब हमारे पास अपोलोनियस के परिधि पर तीन सर्किल हैं, तो हम डेकोरेट्स प्रमेय का उपयोग अगले सर्कल के त्रिज्या को निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं जिसे हम आकर्षित करना चाहते हैं। याद रखें कि डेसकार्ट्स के प्रमेय का सूत्र है d = a + b + c ± 2 √ (एक × बी + बी × सी + सी × एक), जहां चर , और तीन स्पर्शरेखा मंडलियों के वक्रता का प्रतिनिधित्व करते हैं और अन्य तीनों के लिए स्पर्शरेखा चक्र के वक्रता का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए, अगले चक्र के त्रिज्या के मूल्य को प्राप्त करने के लिए, हम पहले प्रत्येक सर्किल की वक्रता देखेंगे जो अगले सर्कल के वक्रता को खोजने के लिए तैयार किए गए हैं और आखिरकार उस मान को इसकी त्रिज्या में परिवर्तित करते हैं।
    • मान लीजिए कि बड़ा वृत्त का त्रिज्या बराबर है 1. चूंकि दूसरे मंडलियां इसके अंदर हैं, हम इसकी वक्रता की गणना करेंगे आंतरिक (और बाहरी वक्रता नहीं), और इसलिए हम जानते हैं कि इसकी वक्रता का मूल्य नकारात्मक होगा - 1 / आर = -1/1 = -1 बड़ा वृत्त का वक्रता बराबर है -1.
    • दो छोटे आंतरिक हलकों का त्रिज्या बड़ा वृत्त के आधे त्रिज्या के बराबर है, या, दूसरे शब्दों में, 1/2। चूंकि ये सर्कल एक-दूसरे और बड़े चक्र को स्पर्श करते हैं, हम वक्रता की गणना करेंगे बाहरी, इसलिए वक्रता का मूल्य सकारात्मक होगा 1 / (1/2) = 2. दो छोटे हलकों की वक्रता के बराबर है 2.
    • अब हम जानते हैं कि = -1, = 2 और = 2. इन मूल्यों को डेसकार्टेस प्रमेय में बदलकर, हमारे पास होगा:
      • d = a + b + c ± 2 √ (एक × बी + बी × सी + सी × एक)
      • डी = -1 + 2 + 2 ± 2 √ (-1 × 2 + 2 × 2 + 2 × -1)
      • डी = -1 + 2 + 2 ± 2 √ (-2 + 4 + -2)
      • डी = -1 + 2 + 2 ± 0
      • डी = -1 + 2 + 2
      • d = 3. अगले चक्र की वक्रता के बराबर है 3. 3 = 1 / आर के रूप में, अगले चक्र उपायों के त्रिज्या 1/3.
  • चित्र शीर्षक से अपोलोन गैस्केट बनाएँ चरण 8
    6
    मंडलियों का अगला सेट खींचना अगले दो सर्किलों को आकर्षित करने के लिए पिछले चरण में निर्धारित त्रिज्या मूल्य का उपयोग करें याद रखें कि वे curvatures के हलकों उलझाना चाहिए , और डेसकार्ट्स प्रमेय में इस्तेमाल किया दूसरे शब्दों में, वे बड़े चक्र और दोनों आंतरिक हलकों के स्पर्शरेखा होने चाहिए। इन दो नई सर्किलों के लिए अन्य सभी मंडलियों को छूने के लिए, आपको उन खाली जगहों में आकर्षित करना होगा जो बड़े वृत्त के ऊपर और नीचे थे।
    • यह मत भूलो कि इन हलकों का त्रिज्या 1/3 के बराबर होना चाहिए। बड़े चक्र की रेखा से 1/3 उपाय करें और फिर नया वृत्त खींचें। यह आपके चारों ओर तीन मंडलियों के स्पर्शरेखा होना चाहिए।
  • एक अपोलोनी गैस्केट बनाएँ शीर्षक से चित्र चरण 9
    7
    नई मंडलियों को आकर्षित करने के लिए इस विधि को लागू करना जारी रखें क्योंकि वे भग्न हैं, अपोलोनियस की परिधि में अनंत जटिलता है इसका मतलब है कि आप जहां भी चाहें वहां छोटे और छोटे मंडल जोड़ सकते हैं। आप केवल अपने उपकरणों की सटीकता (या, यदि आप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, आपके ड्राइंग प्रोग्राम की क्षमता के साथ काम करने के लिए सीमित होंगे ज़ूम वृद्धि हुई)। प्रत्येक चक्र, चाहे कितना भी छोटा हो, अन्य तीनों के स्पर्शरेखा होना चाहिए अपने अपोलोनियस परिधि के अगले चक्र को आकर्षित करने के लिए, तीन सर्किलों के curvatures के मूल्यों को प्रतिस्थापित करें जो कि नया डेसकार्ट्स प्रमेय में स्पर्शरेखा होगा। फिर परिणाम का उपयोग करें (जो अगले सर्कल के त्रिज्या का मूल्य होगा) नई सर्कल को सही ढंग से आकर्षित करने के लिए
    • ध्यान दें कि अपोलोनियस सर्कल जो हमने चुना है वह सममित है, इसलिए एक सर्कल का त्रिज्या विपरीत दिशा में संबंधित सर्कल के बराबर होगा। हालांकि, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि अपोलोनियस के हर परिधि सममित नहीं होगा।
    • आइए एक और उदाहरण देखें। मान लीजिए कि, सर्कल के अंतिम सेट को ड्राइंग करने के बाद, हम उन मंडलियों को आकर्षित करेंगे जो तीसरे सेट, दूसरा सेट और बड़े बाहरी सर्कल को स्पर्शरेखा करते हैं। इन मंडलियों के क्रमवृत्त, क्रमशः, 3, 2 और -1 हैं। इन मूल्यों को डेकार्टेस के प्रमेय में बदलकर, जो कि, = -1, = 2 और = 3, हमारे पास होगा:
      • d = a + b + c ± 2 √ (एक × बी + बी × सी + सी × एक)
      • डी = -1 + 2 + 3 ± 2 √ (-1 × 2 + 2 × 3 + 3 × -1)
      • डी = -1 + 2 + 3 ± 2 √ (-2 + 6 + -3)
      • डी = -1 + 2 + 3 ± 2 √ (1)
      • डी = -1 + 2 + 3 ± 2
      • डी = 2, 6. हम दो परिणाम प्राप्त करते हैं। हालांकि, चूंकि हम जानते हैं कि नया सर्कल उस सर्कल से छोटा होगा जो इसे उलझाना है, केवल मूल्य वक्रता 6 (और इसलिए मापने त्रिज्या 1/6) वैध होगा।
      • हमारा दूसरा जवाब, 2, दूसरे और तीसरे सेट के मंडली के दूसरी तरफ काल्पनिक चक्र को संदर्भित करता है। यह काल्पनिक चक्र यह है इन अन्य मंडलियों के स्पर्शरेखा और बड़े बाहरी सर्कल के लिए, लेकिन यह पहले से तैयार की गई मंडल को भी छेद लेता है, इसलिए हमें इसे अवहेलना करना चाहिए
  • एक अपोलोनी गैसकेट तैयार करें शीर्षक से चित्र 10
    8
    द्वितीय सर्कल के आकार को बदलकर असममित अपोलोनियस परिधि को चित्रित करने का प्रयास करें अपोलोनियस के सभी परिधि उसी तरह से शुरू होते हैं: एक बड़ा बाहरी मंडल जो भग्न के किनारे के रूप में कार्य करता है हालांकि, दूसरे सर्कल के त्रिज्या का उपाय नहीं है अनिवार्य अधिक से अधिक के त्रिज्या के 1/2 होना-हमने इस मान को चुना क्योंकि यह सरल और समझना आसान है। अब जब आप मूल बातें जानते हैं, तो अपोलोनियस का एक चक्र बनाने का प्रयास करें जहां दूसरे सर्कल का आकार भिन्न होता है - यह आपको ज्यामिति के अन्य रोमांचक और मजेदार पथ तलाशने के लिए प्रेरित करेगा।
    • एक बार जब आप दूसरे सर्कल (कोई फर्क नहीं पड़ता आकार) ड्राइंग समाप्त कर लें, तो अगला कदम एक या अधिक मंडलियां आकर्षित करना चाहिए जो कि स्पर्शरेखा हैं और बाहरी सर्कल - लेकिन ऐसा करने का कोई सही तरीका नहीं है। फिर आप अगले सर्कल की किरणों के मूल्य का निर्धारण करने के लिए डेकार्ट्स प्रमेय का उपयोग कर सकते हैं (जैसा ऊपर दिखाया गया है)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com