IhsAdke.com

गोपनीय दस्तावेज़ों को कैसे नष्ट करें

हर महीने आपको किसी प्रकार की गोपनीय जानकारी के साथ दस्तावेज़ प्राप्त होते हैं। यह एक बैंक स्टेटमेंट, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, होलीरेट्स या रसीद हो सकता है शायद आप एक सरकारी एजेंसी या कंपनी के साथ काम करते हैं जो संवेदनशील जानकारी से संबंधित है। कचरे में उन कागजों को फेंकना उन्हें जिज्ञासु लोगों द्वारा देखा जाने से बचाने के लिए पर्याप्त नहीं है। अपनी जानकारी के गैरकानूनी या अनैतिक उपयोग से स्वयं को बचाने के लिए, आपको पूरी तरह से भूमिकाओं को नष्ट करना होगा

चरणों

विधि 1
गोपनीय दस्तावेजों को भंग करना

चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज चरण 1
1
दस्तावेजों को एक बड़ी कचरे में रख सकते हैं। उन सभी दस्तावेज़ों और तरल पदार्थों को फिट करने के लिए, जो आपके द्वारा त्याग देंगी, फिट करने के लिए लंबा और चौड़ा हो सकता है। इसी तरह, सामग्री काफी मजबूत होनी चाहिए कि यह ब्लीच और पानी के साथ संपर्क पर खराब न हो। आप दस्तावेजों को भंग करने के लिए लगभग 22 लीटर तरल का उपयोग करेंगे, इसलिए एक कचरा चुन कर लगभग 30 लीटर की क्षमता हो सकती है। यह आपको आपके दस्तावेज़ों को नष्ट करने के लिए पर्याप्त स्थान देगा। प्लास्टिक के डिब्बे की सिफारिश की जाती है क्योंकि वे पतला ब्लीच के प्रभावों का विरोध करते हैं।
  • बड़े आकार के कचरा के डिब्बे किराने की दुकान या निर्माण स्टोर्स में मिल सकते हैं। आप उन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं
  • लिफाफे या पैकेजिंग से दस्तावेज़ निकालें
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज चरण 2
    2
    ब्लीच के दो लीटर (2 एल) डालें आप किराने की दुकान में ब्लीच के गैलन या उत्पादों के उत्पादों की सफाई में खरीद सकते हैं। बस एकाग्रता की जांच करें, जो 8.25% होना चाहिए। ब्लीच कागज को भंग करने में मदद करेगा। इस्तेमाल किए गए कागज़ों के रीसाइक्लिंग में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है, यह स्याही रंगों को भी नष्ट कर देगा। यह दस्तावेजों में किसी भी गोपनीय जानकारी को पूरी तरह समाप्त कर देगा।
    • ब्लीच एक खतरनाक रासायनिक है जो हानिकारक हो सकता है अगर सुरक्षित रूप से उपयोग नहीं किया गया हो उत्पाद को आपकी त्वचा या आंखों के संपर्क में आने से बचें। केवल पानी के साथ मिक्स करें इसे अमोनिया या डिस्नेटाइक्टाइंट्स जैसे अन्य रसायनों के साथ मिलाकर, विषाक्त और संभावित रूप से घातक कचरा पैदा कर सकता है।
    • ब्लीच को संभालने में लंबे बाजू वाली शर्ट, पैंट, बंद जूते और नेत्र संरक्षण पहनने की सलाह दी जाती है।
    • यदि आप गलती से कुछ समाधान निगलने के लिए, तुरंत एक गिलास पानी या दूध पीते हैं यदि आवश्यक हो तो आपातकालीन कॉल करें (1 9 2)
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज चरण 3
    3
    19 लीटर पानी जोड़ें हालांकि ब्लीच इस मिश्रण का सबसे रासायनिक (और सबसे मजबूत) हानिकारक हिस्सा है, पानी भी महत्वपूर्ण है। जब कागज पूरी तरह से लथपथ हो जाता है, तो आप इसे एक छोटे से पहचाने जाने योग्य टीले तक कम कर सकते हैं।
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज चरण 4
    4
    दस्तावेज़ों को मिश्रण में सिंक करें सभी दस्तावेजों को जलमग्न किया जाना चाहिए ताकि वे पूरी तरह संतृप्त हो और आसानी से नष्ट हो जाएं। अगर आपके पास उपलब्ध तरल से अधिक दस्तावेज हैं, तो दो चीजें हैं जो आप कर सकते हैं: एक समय में एक छोटी मात्रा के कागज के साथ काम करें या बड़े से खरीद सकते हैं अगर एक बड़े खरीदते हैं तो पानी की मात्रा और ब्लीच अनुपात में वृद्धि कर सकते हैं।
    • दस्तावेज़ों को डूबने के लिए अपने हाथों का उपयोग न करें आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसके बजाय, रंग का मिश्रण करने के लिए केबल का उपयोग करें या कम से कम पहनने वाले रबर के दस्ताने
    • उदाहरण के लिए, आपके पास 30 लीटर प्लास्टिक है जिसमें 22 लीटर समाधान हो सकते हैं। हालांकि, कई दस्तावेज हैं और आप 90-लीटर तक पहुंच सकते हैं। नया अनुपात 6 लीटर ब्लीच और 57 लीटर पानी होगा।
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक चरण 5
    5
    24 घंटों के लिए सोखने के लिए दस्तावेजों को छोड़ दें इस प्रकार, वे आसानी से बिगड़ेंगे और विघटित करना आसान होगा। यदि आप एक आपातकालीन स्थिति में हैं जहां दस्तावेज़ों को जल्दी से नष्ट करने की जरूरत है, तो इस आलेख में सूचीबद्ध अन्य विधियों पर विचार करें।
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 6
    6
    एक स्याही ब्रश के साथ दस्तावेज़ों को मिलाएं। 24 घंटों के इंतजार के बाद, दस्तावेजों को नरम और फीका होना चाहिए। बीटर का उपयोग करना, पेपर को मिलाएं जब तक कि सब कुछ नरम द्रव्यमान में बदल न जाए।
    • अगर किसी भी बिंदु पर आप द्रव्यमान की जांच करना चाहते हैं, तो हमेशा अपनी त्वचा को घायल होने से बचने के लिए साधारण या नाइट्रीबल रबर के दस्ताने का उपयोग करें।
    • ब्रूमस्टिक्स, पाइप और अन्य लंबी और कठोर भागों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जो कुछ भी कर सकते हैं और कागज के मिश्रण और नष्ट कर सकते हैं, उसके नीचे पहुंचने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • केबल या झटके वाली सामग्री को हिलाओ और गेंदों को त्यागें। अगर कोई भी टुकड़ा अभी भी है जहां सूचना की पहचान करना संभव है, इसे तोड़कर मिश्रण जारी रखें।
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 7
    7
    सूरज में सूखा डालना आटा सीधे बैग में डाल करने की सिफारिश नहीं है, क्योंकि सामग्री लीक हो सकती है। इसके बजाय, फर्श पर एक प्लास्टिक की थैली रखें और शीर्ष पर आटा फैलाएं। इसे फेंकने से पहले पूरी तरह से सूखें।
    • कुछ लोग बगीचे के लिए उर्वरक के रूप में इस अवशिष्ट द्रव्य का उपयोग करना पसंद करते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो प्रक्रिया के दौरान ब्लीच का उपयोग न करें।
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 8
    8
    आटे को छोड़ दें सूखे कचरे के कचरे को कचरे के थैले में रखें और इसे बिन में हमेशा की तरह रखें। यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति आपकी कचरे में - एक पहचान चोर के रूप में - सामग्री इतनी पैक हो जाएगी कि कुछ जानकारी प्राप्त करना असंभव होगा।
  • विधि 2
    गोपनीय दस्तावेजों को जलाने

    चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 9
    1
    एक बगीचे की आग बनाएं गार्डन आग दस्तावेज़ों को जलाने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि वे जमीन को नहीं छूते हैं और कवरेज करते हैं। यह बेहतर एयरफ्लो के लिए अनुमति देता है, जो आपके दस्तावेज़ों की एक कुशल जलती हुई ओर जाता है। इसके अलावा, यह टुकड़ों को आग से बचने से रोकता है
    • ध्यान रखें कि आवासीय और शहरी ऑफ साइट क्षेत्रों में अवशेषों को जलाने के लिए इसे निषिद्ध किया जा सकता है। अपने शहर हॉल से जांच लें कि प्रक्रिया कैसे की जा सकती है।
    • दस्तावेजों को खत्म करने का एक और शानदार तरीका पेशेवर जलती हुई बैरल का उपयोग करना है। इन धातु बैरल बाहरी क्षेत्रों के लिए कैंची लगाने वाले के रूप में कार्य करते हैं।
    • जलन बैरल एक और विकल्प है। 200 लीटर की क्षमता वाला आयरन मॉडल सबसे आम है और बचने से दस्तावेजों के टुकड़े को रोका जा सकता है। हालांकि, उन्हें प्रयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि वे विषाक्त पदार्थों को छोड़ सकते हैं।
    • यह कच्चा लोहा बाथटब में अलग-अलग टुकड़ों को जलाने के लिए सुरक्षित हो सकता है। सुनिश्चित करें कि नीचे की पैरों की तरह कुछ भी नहीं है इस तरह, यदि कुछ नियंत्रण से बाहर हो जाता है, तो आपके पास हाथ का पानी स्रोत होगा
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 10
    2
    आग लाइट. आम तौर पर, आग लगने में आसान होता है यदि आप लकड़ी के छोटे टुकड़ों से शुरू करते हैं, जो अधिक आसानी से या काग़ज़ को जलाते हैं। आप लपटों को रोशनी के लिए खुद दस्तावेज का उपयोग कर सकते हैं। जब आग लग जाती है, तब तक लकड़ी के बड़े टुकड़े धीरे-धीरे जोड़ें जब तक कि लौ स्थिर न हो।
    • अपनी सुरक्षा के लिए, ज्वलनशील जैसे कि पौधे, कागजात और कुछ और जो आग की परिधि पर है, के पास काम करने से बचें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई आकस्मिक आग नहीं है, जहां आप जलाएंगे, वहां रेत फेंक लें। आग की चारों ओर पत्थरों को लगाने की सलाह दी जाती है
    • यदि आपको आग बनाए रखने में समस्या हो रही है, तो हल्का तरल पदार्थ का उपयोग करें सावधान रहें, बहुत अधिक फैल या छींक न करें, अन्यथा आप छोटे घास या विस्फोटों को समाप्त कर सकते हैं जो आपको घायल कर सकते हैं। आग से छुटकारा रहें जब चेहरे, हथियार या छाती को जलाने के लिए उत्पाद को छिड़काने या छिड़कने पर।
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 11
    3
    आग पर दस्तावेजों को रखो। उन्हें एक बार में फेंक न दें या कुछ नहीं जलाएंगे। अलग-अलग टुकड़ों को जलाएं, जब तक वे राख में नहीं बदलते हैं तब तक उन्हें धातु के साथ पकड़े जाते हैं। कुछ समय बाद, आग स्थिर हो जाएगी और आप लकड़ी के द्वारा संरक्षित एक ही बार में सभी शेष दस्तावेजों को रख सकते हैं।
    • जलते समय, अच्छा वेंटिलेशन होना ज़रूरी है, न केवल विषाक्त अपशिष्ट और धुएं में इनहेलिंग से बचने के लिए, बल्कि एक अच्छा जला सुनिश्चित करने के लिए। खुले अग्नि गड्ढे से यह अनुमति मिलती है, साथ ही एक समय में जला हुआ कागज की मात्रा को सीमित कर सकता है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि अग्निशमन से कोई पेपर बच निकले, फायरिंग का पालन करें। यहां तक ​​कि छोटे कागज के टुकड़े में महत्वपूर्ण जानकारी हो सकती है, जो कि खराब इरादों वाले लोग चाहते हैं
    • मसौदा कागजात के साथ गोपनीय जानकारी जलाएं अगर, दुर्घटना से, किसी भी हिस्से को जलाया नहीं जाता है, यह स्क्रैच पेपर के साथ मिश्रण करेगा और किसी के लिए आपकी जानकारी पढ़ने के लिए इसे मुश्किल बना देगा।
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 12
    4
    ऐश देखें यह सुनिश्चित करने के बाद कि सभी कागजों को जला दिया गया है और आग पूरी तरह से बाहर चली गई है, यह देखने के लिए कि क्या उसमें कोई पेपर है आसानी से, सोख में सफेद या हल्के हिस्से की तलाश करें हालांकि, कुछ टुकड़ों में सनी हुई ग्रे हो सकती है, लेकिन अभी पठनीय जानकारी हो सकती है। ये कागजात पूरी तरह जलाए जाने चाहिए।
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज चरण 13
    5
    किसी भी शेष टुकड़े जला। सभी अपरिवर्तित कचरे को निकालें और इसे एक सुरक्षित, बंद जगह में संग्रहीत करें जब तक कि इसमें फिर से आग न हो। सुरक्षात्मक दस्ताने या धातु पकड़ने वालों को पहनें और आग के केंद्र में टुकड़े रखें।



  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 14
    6
    राख फैलाओ आग की सूखने के लिए इंतजार करें और राख को काफी शांत रखें एक फावड़ा के साथ, एक मजबूत बैग में सब कुछ डाल दिया। यदि आपके पास बगीचे या लॉन है, तो इसके माध्यम से राख फैलाएं
    • कंपॉस्टिंग इकाइयों में राख की एक छोटी राशि का उपयोग करना संभव है (बशर्ते आपने आग बनाने के लिए हल्के द्रव का इस्तेमाल नहीं किया है)।
    • बगीचों में छिपे हुए एशेज घोंघे और स्लग को पीछे हटाना
    • यह दृढ़ लकड़ी के पेड़ों के आधार पर राख फैलाने के लिए भी फायदेमंद है।
  • विधि 3
    गोपनीय दस्तावेजों को काटना

    चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 15
    1
    बहुत तकलीफ प्राप्त करें जब गोपनीय दस्तावेजों को टुकड़े टुकड़े करना, आप एक बहुत तकलीफ का उपयोग कर सकते हैं यह एक का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जो ठीक अवशेषों को छोड़ देगा, क्योंकि यह आपको चोरों से बचाएगा, जो जानकारी प्राप्त करने के लिए कटौती के कागज़ात को फिर से बनाना चाहते हैं। इसलिए, एक मशीन चुनें जो 0.07 मिलीमीटर तक स्ट्रिप्स काटता है।
    • पेपर श्रेडर कार्यालय की आपूर्ति या ऑनलाइन स्टोर में पाये जा सकते हैं और प्रति कट मोटाई के अनुसार सुरक्षा के छह स्तर पर मूल्यांकन किया जा सकता है। एक सबसे व्यापक स्तर है- छः बेहतरीन स्तर है, आम तौर पर गोपनीय सरकारी दस्तावेजों के लिए सिफारिश की जाती है। गोपनीय दस्तावेजों को नष्ट करने के लिए चार से नीचे कोई भी श्रेडर नहीं सुझाया गया है।
    • अधिकांश कार्यालयों में दस्तावेजों को नष्ट करने के लिए पेपर श्रेडर या अन्य उपकरण हैं। अपने प्रबंधक से संपर्क करें यदि आप इसे अपने व्यक्तिगत दस्तावेजों के टुकड़े टुकड़े करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 16
    2
    दस्तावेजों को काट दिया आपके पास एक अच्छा श्रेडर हो जाने के बाद, उन दस्तावेज़ों को डालें, जिन्हें आप नष्ट करना चाहते हैं सब कुछ पीसने के लिए आगे बढ़ें यदि आपके पास ज्यादा से ज्यादा दस्तावेज़ हैं जो श्रेडर को संभाल सकते हैं, तो चरण में प्रक्रिया करें और जारी रखने से पहले ब्लेड से कागज़ के स्क्रैप्स को निकालना सुनिश्चित करें।
    • अपने हाथ या उंगलियों को झटके के मुंह के साथ सीधे संपर्क में न डालें दस्तावेजों को टिप से पकड़ो ताकि आपके हाथ और उपकरण के बीच पर्याप्त दूरी हो। जब कागजात ब्लेड द्वारा पकड़े गए हैं, उन्हें छोड़ दें। सबसे ऊपर, अपने हाथों की रक्षा
    • ऐसी उच्च सुरक्षा नहीं
      परंपरागत shredders (जो स्ट्रिप्स में कागज़ों को काटते हैं) किसी को फिर से फिर से ढूंढने से नहीं रोकेंगे। हाथ से फाड़ भी एक अच्छा विचार नहीं है, विशेष रूप से छोटे दस्तावेज़ों में (यह केवल 2 सेमी लग जाता है किसी के सीपीएफ़ को खोजने के लिए)।
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 17
    3
    टुकड़ों को अलग-अलग बैग में अलग करें पहचाने जाने योग्य टुकड़ों के लिए भूमिकाओं को कम करने के अलावा, यह एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय है। प्रत्येक दस्तावेज़ का एक हिस्सा लें और उसे विभिन्न बैग में वितरित करें। इस तरह, आपकी जानकारी चोरी करने वाला कोई भी व्यक्ति उसी दस्तावेज़ के टुकड़े खोजने में कठिन समय होगा
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 18
    4
    बैग को अपने कचरा के दिन छोड़ दें। यदि हर मंगलवार को कचरा इकट्ठा किया जाता है, तो बैग को बुधवार को कचरा बिन में नहीं डालिये। उन्हें संभव के रूप में कम समय के लिए खारिज करें, अधिमानतः कचरा एकत्र करने से पहले घंटे। आदर्श रूप से, आपको कचरा डंप के दिन तक अपने साथ बैग को स्टोर करना चाहिए, कचरा ट्रक आने से पहले उन्हें एकत्र करना चाहिए।
  • विधि 4
    डिजिटल दस्तावेज़ों को नष्ट करना

    चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 19
    1
    दस्तावेज़ों को हटाएं अपनी हार्ड डिस्क पर फ़ाइलें खोजें, राइट-क्लिक करें और हटाएं विकल्प का चयन करें फिर अपने कचरा खाली करें यदि उन्नत डेटा पुनर्प्राप्ति तकनीक का उपयोग करने वाले किसी का कोई जोखिम नहीं है, तो यह एक स्वीकार्य और सरल उपाय होगा। हालांकि, हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करना अपेक्षाकृत आसान है, क्योंकि बाजार में फ़ाइल रिकवरी कार्यक्रमों की एक बहुत बड़ी राशि है।
    • इस पद्धति का उपयोग न करें यदि कोई जोखिम है कि कोई व्यक्ति गोपनीय जानकारी को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करेगा।
    • इस विधि का उपयोग न करें यदि गोपनीय जानकारी आपको असुविधा या क्षति दे सकती है
  • चित्र को नष्ट संवेदी दस्तावेज़ चरण 20
    2
    HD पर अधिलेखित करें आपकी हार्ड ड्राइव पर सभी जानकारी द्विआधारी संख्या में दर्शायी जाती है: एक और शून्य इस तरह की कम्प्यूटर की भाषा है यादृच्छिक बाइनरी अनुक्रमों के साथ जानकारी को अधिलेखित करते हुए ऑनलाइन उपलब्ध प्रोग्राम हैं यदि आप इस पद्धति का उपयोग करने जा रहे हैं, तो कृपया ध्यान रखें कि प्रश्न में डेटा पुनर्प्राप्त करना अभी भी संभव है।
    • इन कार्यक्रमों में से अधिकांश आपके डेटा पर "पास" प्रदर्शन करते हैं ऐसे पास सुरक्षा के एक मानक उपाय हैं।
    • किसी भी जानकारी को सहेजना है जिसे आप किसी बाहरी हार्ड ड्राइव पर संरक्षित करना चाहते हैं।
    • ऐसे अन्य कार्यक्रम हैं, जैसे कि रबड़ जो आपको विशिष्ट फ़ाइलों को मैन्युअल रूप से अधिलेखित करने की अनुमति देता है।
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 21
    3
    एचडी की डिमनेटनेट करना इसका मतलब है कि आपको चुंबकीय सामग्री (एचडी) को एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र में प्रदर्शित करना होगा जो डेटा को नष्ट कर देगा। इस प्रक्रिया से एचडी ने अपना चुंबकीय चार्ज खो दिया है, जिससे यह अनुपयोगी हो। इसकी विशेषताओं के आधार पर, एक डिमाग्नेटिजर, सैकड़ों से लेकर हजारों रीएस तक खर्च कर सकता है। हालांकि, एक विशेष आईटी कंपनी में एक या किराए के लिए अनुरोध करना संभव है।
    • हालांकि अधिलेखित प्रक्रिया को उलट किया जा सकता है, degaussing स्थायी डेटा का कारण बनता है, डेटा रिकवरी असंभव बना रहा है प्रक्रिया शुरू करने से पहले आप उन फाइलों की प्रतिलिपि बनाएं जिन्हें आप रखना चाहते हैं
    • यदि आपके पास पेसमेकर है तो डिमैगनेटिज़र का उपयोग न करें क्योंकि इससे आपके डिवाइस को नुकसान हो सकता है
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 22
    4
    शारीरिक रूप से एचडी को नष्ट करें उपलब्ध सबसे पूर्ण तरीका भौतिक विनाश है। एक हथौड़ा, उच्च तापमान या एक ड्रिल का उपयोग करें। सबसे पहले, बाहरी आवरण से एचडी निकालें। यदि एक हथौड़ा का उपयोग किया जाए, तो एचडी के शीर्ष पर सभी बल लागू करें। एक ड्रिल का उपयोग करते हुए, टुकड़े भर में कई छेद ड्रिल। यदि आप गर्मी का प्रयोग करते हैं (उदाहरण के लिए फ्लेमरनेर), तो इसे पूरी तरह पिघल कर दें
    • जब फ्लेमथ्रॉवर का इस्तेमाल किया जाता है, तो मुखौटा और दस्ताने सहित उचित सुरक्षात्मक उपकरण पहनें। आग और विस्फोट से बचने के लिए रेत या पृथ्वी पर काम करना सुरक्षित है
    • एक हथौड़ा या ड्रिल के साथ काम करते समय, उड़ने वाले टुकड़ों से बचाने के लिए दस्ताने और सुरक्षात्मक मुखौटा पहनते हैं।
    • आप एक बंदूक के साथ एचडी शूट कर सकते हैं इस विकल्प पर विचार करें, अगर आप हथियार ले लें
  • चित्र को नष्ट संवेदी दस्तावेज चरण 23
    5
    ईमेल को समझौता करने से स्थायी रूप से हटाना सभी ईमेल का चयन करें जिसमें संवेदनशील जानकारी होती है और कार्यक्रम के आधार पर "हटाएं" या "कचरा" पर क्लिक करें। अधिकांश ऑनलाइन ईमेल प्लेटफार्म - जैसे Gmail - 30 दिन पहले ई-मेल को हटाएगा ई-मेल हटाने के बाद, कचरा फ़ोल्डरों और हटाए गए संदेशों पर जाने के लिए यह देखने के लिए कि क्या कुछ भी वहां छोड़ा गया है। अगर आपको संदेश मिलते हैं, तो उन फ़ोल्डरों से उन्हें हटा दें।
  • चित्र को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 24
    6
    स्वच्छ आपका ब्राउज़िंग इतिहास ऐसा करने से अन्य लोगों को जानना है कि आप किस साइट पर जा रहे हैं क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और इंटरनेट एक्सप्लोरर जैसे कई ब्राउज़रों के पास यह विकल्प है। अपने ब्राउज़र का मेनू देखें और इतिहास को साफ करने का विकल्प देखें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अक्सर गोपनीय दस्तावेजों को नष्ट करते हैं, तो कण की कटाई में निवेश करें यह अधिक महंगा है, लेकिन आप समय की बचत करेंगे
    • आपको किसी और की सहायता की आवश्यकता है, लेकिन आप एक बारबेक्यू में कागज को जला सकते हैं अगर आप इसे हर 10 से 15 मिनट तक फ़ीड करते हैं और पेपर जोड़ना जारी रखता है तो आग जारी रहेगी। कागज से भरा बैग जला करने के लिए 15 से 25 मिनट लगते हैं। कागज को हल करने के लिए एक धातु कटार का उपयोग करें और यह सुनिश्चित करें कि सभी सामग्री जला दी गई हो। हाथ पर एक बगीचे नली रखें अगर कुछ भी आग लग जाए और दूसरे व्यक्ति को पानी डालने के लिए कहें तो आपको पानी डालना चाहिए। जब आप जलते रहते हैं, तो आपके सहायक को पानी से भूले पेस्ट में निचोड़ लें।
    • एक और विकल्प एक वर्ष में एक बार, एक तीसरे पक्ष की सेवा के माध्यम से या अपने दम पर उन्हें नष्ट करने के लिए कहीं सुरक्षित दस्तावेज इकट्ठा करना है।

    चेतावनी

    • हमेशा की तरह, आग से निपटने के दौरान सावधानी बरतें
    • सावधान रहें प्लास्टिक जला नहीं, क्योंकि जलाने से जहरीले धुएं उत्पन्न होता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com