IhsAdke.com

इंटर्नशिप के लिए एक ईमेल कॉलिंग कैसे लिखें

डिजिटल युग में, इंटर्नशिप के अवसरों के लिए आवेदन करने के लिए ई-मेल भेजना अधिक आम होता जा रहा है। यदि आपने इंटर्नशिप की घोषणा की है या कंपनी में संभावित अवसरों की संभावना तलाशना है, तो प्रभारी व्यक्ति को एक ईमेल भेजें। उसी औपचारिकता के साथ ईमेल तैयार करना याद रखें जिसके साथ आप एक पत्र लिखेंगे। सावधान रहें कि आप व्याकरण संबंधी त्रुटियां न करें और उपयुक्त नमस्कार और निष्कर्ष का उपयोग करें। कृपया इसे भेजने से पहले दो बार ई-मेल फिर से पढ़ें और उत्तर प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाएं।

चरणों

भाग 1
ईमेल लिखने की तैयारी

एक इंटर्नशिप चरण 1 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
एक पेशेवर ईमेल पता बनाएं पेशेवर ईमेल भेजने के लिए, आपको एक स्पष्ट और पेशेवर ईमेल पता होना होगा। अनावश्यक उपनाम, प्रतीकों और संख्याओं से बचें, आपके नाम की एक सरल विविधता अच्छी तरह से काम करेगी। उदाहरण के लिए: [email protected] एक बढ़िया विकल्प है।
  • यदि आपका वर्तमान ई-मेल सोशल नेटवर्क पर एक या अधिक प्रोफाइल से जुड़ा हुआ है, जिसमें कोई अव्यवसायिक सामग्री होती है, तो एक अलग ईमेल पता बनाएं और उसका उपयोग करें। साथ ही, सामाजिक नेटवर्क पर आपकी गोपनीयता सेटिंग समायोजित करें
  • चित्र शीर्षक एक इंटर्नशिप चरण 2 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें
    2
    कंपनी को खोजें इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने से पहले, उस स्थान की खोज करें, जिसे आप काम करना चाहते हैं। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इसके बारे में सभी समाचारों को पढ़ें। अगर वह एक सुलभ उत्पाद के लिए ज़िम्मेदार है, जैसे कि सोशल नेटवर्क, एक परीक्षा लेती है और एक सप्ताह के लिए इसका उपयोग करती है। उत्पाद की जांच करने के बाद, ईमेल तैयार करने के लिए अपने विचारों और सुझावों का उपयोग करें। नियोक्ता ऐसे उम्मीदवारों की सराहना करते हैं जो अच्छी तरह से कंपनी को जानते हैं और इस तरह के ज्ञान को एक सुसंगत तरीके से प्रदर्शित करने में सक्षम हैं।
  • एक इंटर्नशिप चरण 3 के लिए पूछना ईमेल लिखें
    3
    एक आम संपर्क खोजें कंपनी के साथ कुछ कनेक्शन होने पर हमेशा अच्छा होता है लिंक्डइन और फेसबुक जैसे सोशल नेटवर्कों का प्रयोग करें जहां आप काम करना चाहते हैं। यदि किसी भी संपर्क खोज परिणामों में दिखाई देते हैं, तो उनकी स्थिति जांचें और विनम्रता से उन्हें व्यक्ति या फोन पर चैट करने के लिए आमंत्रित करें। बातचीत के दौरान, इंटर्नशिप के बारे में सुझावों के लिए पूछें
    • लिंक्डइन के माध्यम से, आप जान सकते हैं कि कौन से संपर्क एक विशेष कंपनी में काम करते हैं। अपने संपर्कों में से किसी एक को अपने संपर्कों से जुड़ने में संकोच न करें। हालांकि, सावधानी बरतें और एक पंक्ति में कई बार एक ही व्यक्ति से मदद के लिए मत पूछो
    • कई विश्वविद्यालय अपने पूर्व छात्रों के बारे में ऑनलाइन डेटाबेस प्रदान करते हैं इन साइटों पर, आप कुछ काम या काम के स्थान वाले लोगों को खोज सकते हैं। आम तौर पर, पूर्व छात्र, जो संपर्क जानकारी प्रदान करते हैं, छात्रों से ईमेल या फोन कॉल प्राप्त करने के लिए तैयार होते हैं।
    • कंपनी के बारे में संपर्क करने पर, इंटर्नशिप में आपकी रुचि का उल्लेख करें। कंपनी के संगठनात्मक ढांचे, काम के माहौल, व्यावसायिक उद्देश्यों आदि के बारे में प्रश्न पूछें
  • एक इंटर्नशिप चरण 4 के लिए पूछना ईमेल लिखें
    4
    ईमेल के प्राप्तकर्ता को निर्धारित करें नियुक्ति घोषणा में संपर्क व्यक्ति का नाम शामिल है? यदि हां, तो उस व्यक्ति का नाम और ईमेल पता का उपयोग करें कंपनी से संपर्क करें और पूछें कि प्रशिक्षुओं की भर्ती के लिए कौन जिम्मेदार है यदि विज्ञापन संपर्क व्यक्ति को सूचित नहीं करता है। यदि कोई भी प्रभार में नहीं है, तो एक वरिष्ठ मानव संसाधन अधिकारी को ईमेल भेजें। यदि आप किसी भी कंपनी के कर्मचारी के संपर्क में रहते हैं, तो ईमेल की शुरुआत में इसका उल्लेख करें।
    • जब आपको किसी भी कर्मचारी का नाम नहीं मिल सकता है, तो एक सरल "गुड मॉर्निंग / गुड बीयर / शुभ संध्या" के साथ ईमेल शुरू करें
  • चित्र शीर्षक एक इंटर्नशिप चरण 5 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें
    5
    ईमेल के विषय में विशिष्ट रहें आपका ईमेल एक भीड़ भरे इनबॉक्स में बाहर होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "कम्पनी एक्स के इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन: पेड्रो सिल्वा" यदि हां, तो कंपनी द्वारा अनुरोधित विशेष विषय का उपयोग करें।
  • भाग 2
    पहला पैराग्राफ तैयार करना

    चित्र शीर्षक एक इंटर्नशिप चरण 6 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें
    1
    कृपया प्राप्तकर्ता से औपचारिक रूप से संपर्क करें पहली पंक्ति में, "प्रिय / प्रिय एक्स, प्रिय / प्रिय एक्स, या गुड मॉर्निंग / गुड आफ्टरन" के साथ ईमेल शुरू करें, संपर्क व्यक्ति के नाम, शीर्षक और लिंग के आधार पर। "हाय, मारिया" या "हैलो" नहीं लिखना औपचारिक रूप से हो, क्योंकि यह पेशेवर पत्र में होगा।
    • यदि आप अपना लिंग निर्धारित नहीं कर सकते हैं तो पूर्ण नाम से पता संपर्क उदाहरण के लिए: "शुभ दोपहर, एंड्रिया सूजा"
  • चित्र शीर्षक एक इंटर्नशिप चरण 7 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें
    2
    अपने आप को परिचय अपना नाम और वर्तमान स्थिति दर्ज करें (उदाहरण के लिए: यूनिवर्सिटी एक्स में जीव विज्ञान के तीसरे वर्ष में भाग लेना) बताएं कि आपने इंटर्नशिप के बारे में कैसे सीखा, चाहे वह इंटरनेट के माध्यम से हो, एक समाचार पत्र या संपर्क। अगर आपके पास एक आपसी संप्रेषण है, तो जितनी जल्दी हो सके इसका उल्लेख करें। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "[कार्यक्रम निर्देशक / मेरा शिक्षक / आदि], [नाम और शीर्षक] सुझाव दिया है कि मैं उससे संपर्क करता हूं।"
  • चित्र शीर्षक एक इंटर्नशिप चरण 8 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें
    3
    अपनी उपलब्धता का उल्लेख करें कृपया इंटर्नशिप की संभावित शुरुआत और समाप्ति तिथियां बताएं और क्या वे लचीले हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक सेमेस्टर इंटर्नशिप के लिए उपलब्ध हैं, तो यह स्पष्ट करें। निर्दिष्ट करें कि आप प्रति सप्ताह कितने घंटे काम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक इंटर्नशिप चरण 9 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें



    4
    इंटर्नशिप के उद्देश्य को सूचित करें क्या आपको कॉलेज के लिए अनिवार्य इंटर्नशिप लेने की आवश्यकता है? यदि हां, तो कहें कि आप एक इंटर्नशिप का पीछा करने वाले मुख्य कारण का अनुभव है और आपके पास काम की जिम्मेदारियों और वेतन के संबंध में लचीलेपन है। सूची क्या कौशल आप इंटर्नशिप के साथ प्राप्त करने की उम्मीद है।
  • चित्र शीर्षक एक इंटर्नशिप चरण 10 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें
    5
    समझाएं कि आप कंपनी की प्रशंसा क्यों करते हैं। उस विशेषता के बारे में बात करें, जिसे आप जानते हैं या विश्वास करते हैं कि कंपनी अपने अधिकारों के मूल्यों को मानती है। नकारात्मक समाचारों का उल्लेख करने से बचें, सकारात्मक ईमेल का स्वर रखें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: [कंपनी का नाम] उत्कृष्टता के लिए एक प्रतिष्ठा है और मैं [छोड़ दिया जानवरों के लिए मुफ्त देखभाल धन] के प्रति अपनी वचनबद्धता का मानता हूं।
  • भाग 3
    दूसरे पैराग्राफ को तैयार करना

    चित्र शीर्षक एक इंटर्नशिप चरण 11 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें
    1
    अपनी योग्यताओं और पिछले अनुभवों के बारे में बात करें कई वाक्यांशों के साथ, पिछले कार्य अनुभवों, पाठ्यक्रमों और किसी भी प्रासंगिक कौशल के बारे में जानकारी साझा करें, और प्रदर्शित करें कि आपका ज्ञान कंपनी को कैसे लाभ पहुंचा सकता है। पिछले नौकरियों और स्वयंसेवकों के कार्य के बारे में जानकारी शामिल करें और बताएं कि इन अनुभवों ने आपको प्रश्न में स्थिति के लिए तैयार किया है। जोर दें कि आप कंपनी में कैसे योगदान कर सकते हैं। आपके संभावित नियोक्ता को सौंपा कार्यों को संभालना आवश्यक है।
    • पिछले व्यावसायिक अनुभवों का वर्णन करने के लिए मजबूत क्रियाओं का उपयोग करें लेखन के बजाय, "मैं दो साल के लिए एक विपणन प्रशिक्षु था," जैसा कि उन्होंने कहा, "विपणन प्रशिक्षु के रूप में, मैं नई सामग्री बनाने, डिजिटल और प्रिंट की किताबें तैयार करने और 50 कर्मचारियों के साथ कंपनी के सामाजिक नेटवर्क के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार था "।
    • आपके पेशेवर कौशल में सोशल मीडिया का प्रबंधन, आयोजन का आयोजन, और कई अन्य गतिविधियां शामिल हो सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक एक इंटर्नशिप चरण 12 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें
    2
    शैक्षणिक या अतिरिक्त सफलताओं का उल्लेख करें अपनी शैक्षिक योग्यता का वर्णन करें यदि आप नेतृत्व की स्थिति में हैं, तो अपनी उपलब्धियों और जिम्मेदारियों का वर्णन करें। क्या आपने एक समिति का नेतृत्व किया? एक खेल टीम के कोच के रूप में काम किया? स्पष्टीकरण संक्षिप्त रखें ताकि पाठक का ध्यान फैलाने वाला नहीं हो।
    • अपने बारे में विशेषणों के साथ वर्णन करने के बजाय, अपने आप को ठोस उदाहरणों के साथ बताएं जो आपके गुणों को प्रदर्शित करते हैं। उदाहरण के लिए, "मैं एक महत्वाकांक्षी छात्र हूं," कहने के बजाय, लिखते हैं, "मैं हमेशा अपनी कक्षा में सबसे अच्छे छात्र हूं।"
  • भाग 4
    ईमेल को समाप्त करना

    चित्र शीर्षक एक इंटर्नशिप चरण 13 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें
    1
    कृपया मुझे बताएं जब आप संपर्क में होंगे। बताएं कि आपके आवेदन की स्थिति का पालन करने के लिए आप कब और कैसे नियोक्ता से संपर्क करेंगे। संपर्क जानकारी प्रदान करें, अर्थात: नाम, ईमेल पता, फ़ोन नंबर, और उपलब्धता। आप लिख सकते हैं: "मैं फोन या ईमेल द्वारा उपलब्ध हूं।" अगर आप मुझसे संपर्क नहीं कर सकते हैं, तो मैं अगले सोमवार को फोन करूँगा।
  • चित्र शीर्षक एक इंटर्नशिप चरण 14 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें
    2
    ईमेल बंद करें ईमेल पढ़ने में बिताए गए समय के लिए प्राप्तकर्ता का धन्यवाद करने के लिए विनम्रता है। एक मैत्रीपूर्ण विदाई के साथ खत्म करो, जैसे "सादर।" यदि आप पहले से ही व्यक्ति से या फोन से बात कर चुके हैं, तो आप "अच्छा सप्ताहांत", या "गुड फ्राइडे" के साथ अलविदा कह सकते हैं। एक औपचारिक पत्राचार बंद करने के लिए "धन्यवाद" या "बस आप देखें" का उपयोग न करें। पेड्रो के बजाय अपने पूरे नाम पर हस्ताक्षर करें, जैसे "पेड्रो सिल्वा"
  • चित्र शीर्षक एक इंटर्नशिप चरण 15 के लिए एक ईमेल पूछना
    3
    संलग्न दस्तावेजों का मूल्यांकन करें। अगर कोई नियोक्ता ने इंटर्नशिप रिक्ति की घोषणा नहीं की है, तो फिर से शुरू न करें। जब तक कंपनी प्रशिक्षुओं की तलाश नहीं कर रही है, प्राप्तकर्ता को संलग्न पाठ्यक्रम खोलने में दिलचस्पी लेने की संभावना नहीं है, खासकर अगर कंपनी की संलग्न फाइलों की प्राप्ति से संबंधित विशिष्ट नीतियां हैं यदि आपके विज्ञापन ने अनुरोध किया है कि आप फिर से शुरू करें, तो कृपया दस्तावेज़ को पीडीएफ प्रारूप में संलग्न करें (एक वर्ड दस्तावेज़ के बजाय, जिसमें विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम पर खोले जाने पर स्वरूपण संबंधी समस्या हो सकती है)।
    • कुछ नियोक्ता यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि वे ई-मेल संलग्नक नहीं खोलते हैं। उस स्थिति में, कवर पत्र जोड़ें और ईमेल के शरीर को फिर से शुरू करें दोनों के बीच एक उचित स्थान शामिल करें, ताकि नियोक्ता आसानी से प्रत्येक दस्तावेज़ को अलग कर सके।
  • चित्र शीर्षक एक इंटर्नशिप चरण 16 के लिए एक ईमेल पूछना
    4
    वादा किया हुआ के रूप में कंपनी से संपर्क करें यदि आपको कंपनी से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है, तो एक नया ईमेल भेजें या, अधिमानतः, उन्हें कॉल करें। आप लिख सकते हैं, "प्रिय मैरियाना सिंट्रा, मेरा नाम [नाम है] और मैंने आपको पिछले हफ्ते [विपणन] के क्षेत्र में एक इंटर्नशिप के बारे में ईमेल किया था। मुझे इस बारे में आपसे बात करने का अवसर प्राप्त करना अच्छा लगेगा। अग्रिम धन्यवाद
  • युक्तियाँ

    • एक आवरण पत्र संलग्न करना एक निश्चित औपचारिकता का श्रेय देता है, क्योंकि ईमेल संदेश संचार का और अधिक आरामदायक माध्यम है। यदि आप एक आवरण पत्र शामिल करने का निर्णय लेते हैं, तो ईमेल को संक्षिप्त लेकिन सम्मान दें: नियोक्ता को नमस्कार करें, उन्हें बताएं कि आप कौन हैं और जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं उसका उल्लेख करें, और फिर से शुरू और कवर पत्र के अस्तित्व की रिपोर्ट करें संलग्नक। ईमेल पर हस्ताक्षर करें और अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करें।
    • सावधान रहें कि ईमेल पूर्व प्रारूपित पाठ की तरह नहीं दिखता है। आपके द्वारा भेजे जाने वाले प्रत्येक ईमेल को कस्टमाइज़ करें, ताकि नियोक्ता को पता चलेगा कि आप इंटर्नशिप की खोज के लिए हर जगह शूटिंग नहीं कर रहे हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com