IhsAdke.com

मेमोरी ट्रिक्स के साथ वर्ड लिस्ट को स्टोर करने के लिए कैसे करें

स्मृति चाल, जो लोकी पद्धति के समान है, एक तरह से 2500 साल पहले 10, 25 या 100 वस्तुओं के साथ शब्द सूचियों को याद करने के लिए उपयोग किया जाता है। कुछ चित्रों को याद करते हुए इसे लगभग 30 मिनट खर्च करके किया जा सकता है। उसके बाद, आप कम से कम 25 शब्द सही क्रम में याद कर सकते हैं, वापस सामने या सॉस में

चरणों

विधि 1

  1. 1
    पच्चीस शब्दों और उनकी छवियों के बारे में सोचो यहां पहले पांच के लिए कुछ विचार हैं ध्यान रखें कि यह कुछ भी हो सकता है जिसे आप चाहते हैं या याद रखना आसान है:
  2. मेमरी ट्रिक 1 स्टेप 1 के साथ मेमरी लिस्ट्स ऑफ वर्ड्स विद पिक्चर शीर्षक
    2
    नंबर एक: एक अकेले प्रकाशस्तंभ का दृश्य, जो कि सब कुछ से बहुत दूर रहता है, पूरी तरह अकेला है यह एक "1" जैसा दिखता है
  3. मेमरी ट्रिक 1 के साथ यादों की यादों की याद वाली तस्वीर
    3
    नंबर दो: चश्मा। इसे "दो, दो आँखें, दो पढ़ने वाले चश्मे" के रूप में सोचें।
  4. मेमरी ट्रिक 1 के साथ यादों की यादों की याद वाली तस्वीर
    4
    नंबर तीन: मल। एक मल आमतौर पर तीन पैर होते हैं। तो यह तीन नंबर है
  5. मेमरी ट्रिक 1 के साथ यादों की यादों की याद वाली तस्वीर
    5
    नंबर चार: खिड़की। चार, क्योंकि यह चारों ओर और चार कोनों के साथ एक आयताकार है इसमें अभी भी चार पैनल हो सकते हैं



  6. मेमरी ट्रिक 1 के साथ यादों की यादों की याद वाली तस्वीर
    6
    संख्या पांच: हाथ। एक हाथ में पांच अंगुलियां हैं
  7. मेमरी ट्रिक चरण 6 के साथ यादों की यादों का शीर्षक चित्र
    7

विधि 2
2

मेमरी ट्रिक चरण 7 के साथ यादों की यादों के नाम वाली चित्र
1
अपनी सूची के कुछ हिस्सों को याद करते हुए आधे घंटे का खर्च करें अपने दिमाग में दोहराएं "एक" कहकर शुरू करो और अपने दिमाग में, प्रकाशस्तंभ की छवि बनाएं फिर "दो" और चश्मा, आदि की कल्पना करो। यादृच्छिक शब्द (25 शब्द) की एक सूची बनाकर अपने आप को जांचें और हर एक को उसकी इसी छवि के साथ रखकर याद रखने का प्रयास करें यदि आपकी सूची में नंबर 1 शेर है, तो एक शेर की कल्पना करें, जो अपने लाइटहाउस पर चक्कर लगाते हैं। अगर संख्या 5 कार है, तो एक विशाल हाथ की तरफ से लहराते सोचें।
  • मेमरी ट्रिक चरण 8 के साथ यादों की यादों का शीर्षक चित्र
    2
    शब्दों के साथ शब्दों को जोड़ने के बाद, सूची को अपने आप दोबारा दोहराएं। किसी व्यक्ति से संख्याओं को 1 से 25 अनुक्रम में, फिर से आगे और बाहर क्रम में बोलने के लिए कहें, ताकि आप अपनी सूची से शब्द बोल सकें।
  • युक्तियाँ

    • जो शब्द आप कल्पना कर सकते हैं वह कोई भी हो सकता है जो आपको उस नंबर के बारे में सोचता है। जो कुछ भी "एक" या ऐसा लगता है, या ध्वनि का भी हिस्सा है, "एक" के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • पागलपन के शब्दों को आप कल्पना करते हैं, उन्हें याद रखना आसान होगा। एक बिल्ली (9 नंबर से संबंधित है, इसके 9 जीवन की वजह से है) अगर शैम्पू से धोना निश्चित रूप से प्रभाव पड़ेगा यह आपके लिए कुछ याद रखना आसान होगा यदि यह अजीब है
    • वैकल्पिक रूप से, संख्याओं के साथ छवियों को जोड़ने के बजाय, वर्णमाला के अक्षरों को याद रखना बेहतर हो सकता है। एक बार जब हम सभी को "प्रेम का एक, गेंद की बी" कहें तो बढ़ते हैं संख्याओं के साथ पत्रों के साथ वस्तुओं का संयोजन काफी आसान होता है। एकमात्र दोष यह है कि यह फ़ॉर्म केवल 26 वस्तुओं तक ही सीमित है।
    • एक और बहुत आसान तकनीक, इसी तरह के उच्चारणों के साथ शब्दों के जोड़े और संख्याओं का उपयोग करना है, जैसे: 1 = रम- 2 = बोईस -3 = महीने -4 = माउस -5 = फिनको- 6 = राजा, आदि।
    • चित्रों को मज़ेदार या शारीरिक रूप से दर्दनाक चीजों से जोड़ना आपकी सूची को याद रखने में आपकी सहायता करेगा।

    चेतावनी

    • भले ही इस पद्धति से आप चीजों को याद करने में मदद कर सकते हैं, यह सजाने के बजाए सामग्री को समझने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है और यह वास्तव में कभी भी नहीं सीख रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com