IhsAdke.com

ध्यान के गार्डन कैसे करें

एक ध्यान उद्यान के प्रयोजन के लिए एक शांत और शांतिपूर्ण शरण, एक जगह दैनिक जीवन के तनाव से छूट के लिए आरक्षित तैयार करना है। यदि यह आपको प्रसन्न करता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप ध्यान के बारे में कुछ भी जानने के लिए ध्यान ग्रहण उद्यान नहीं लेना चाहते हैं क्योंकि यह शांति का सार बताता है और आपको जो कुछ करना है वह उसे आराम से और शांति से प्रेरित होना है। अपना खुद का निर्माण शुरू करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

चित्र बनाओ एक ध्यान गार्डन कदम 1
1
एक आरामदायक उद्यान की कल्पना करो आराम और तनाव राहत के संदर्भ में आप इसके बारे में क्या सोचते हैं इन यादों और उत्तेजनाओं को ले लो और व्यावहारिक विचारों में अनुवाद करें कि आप विश्राम और शांति की तरह देखने के लिए एक व्यक्तिगत उद्यान कैसे चाहेंगे। यदि आपके पास कोई विचार है (उदाहरण के लिए, यदि आपको एक सुंदर नीले और पीले रंग की थीम मिलती है या पार्क बेंच मिलती है), तो उन्हें अपने काल्पनिक शरण में शामिल करें यदि आप परिवार या अन्य लोगों के साथ अंतरिक्ष साझा कर रहे हैं, तो उनसे विचारों और सुझावों के लिए भी पूछें और याद रखो कि यह है आपका बगीचा- है आपके इरादा जो इसे बनाने की गणना करता है इस परियोजना में कोई सही और गलत नहीं है, लक्ष्य एक ऐसी जगह बनाना है जो ध्यान के दौरान आपको शांत और प्रेरणा देगा और जब भी आप ध्यान के बाद अपनी आंखें खुलेंगे तब भी।
  • एक "आउटडोर कमरा" यह एक जगह है जहाँ आप, तनाव कम करने के लिए जाना आराम करने और अपने पैर ऊपर रखें जाएगा के रूप में इस अंतरिक्ष को देखने के लिए प्रयास करें, ताकि आप सहज महसूस करने की जरूरत है, शान्ति और आंखों वहाँ prying से संरक्षित किया।
  • परिस्थितियों के बारे में सोचना शुरू करना सबसे अच्छा है जैसे "मेरे बजट को फिट करने की ज़रूरत है" ताकि आप जान सकें कि आप महंगा, अप्राप्य सपने में खो सकते हैं।
  • विषय पर पुस्तकों और पत्रिकाओं को दूसरे लोगों के उद्यान की तस्वीरें देखें क्या तत्व शांत और शांत होते हैं और आप अपने खुद के स्थान में शामिल कर सकते हैं?
  • चित्र बनाओ एक ध्यान गार्डन कदम 2
    2
    मूल बातें से शुरू करें कुछ मूल बातें हैं जो आपको शुरूआत में अधिकतम से अधिक के लिए उपलब्ध जगह का लाभ उठाने के लिए विचार करना चाहिए और बजट के भीतर रहना होगा और सीमाएं जो वास्तव में प्राप्त की जा सकती हैं। उदाहरण के लिए:
    • बगीचे का आकार: अंतरिक्ष के आकार का पता लगाएं ताकि आप तदनुसार कार्य कर सकें। और जब तक आप अकेले रहते हैं, यह भी अन्य लोगों द्वारा उपयोग किया जाएगा, तो यह एक अच्छा विचार है भी योजना कैसे आप ध्यान क्षेत्र अलग कर देगा बगीचा के आराम की हलचल। आप कैसे इस तरह के पंक्तियाँ, हेजेज, बड़े खजूर के पेड़, बेंच, बाड़ में संयंत्र बर्तन के रूप में आइटम का उपयोग कर स्पष्ट डिवीजनों इतने पर कर देगा, और के बारे में सोचो।
    • ध्वनि स्तर: विचार करें कि उद्यान कितना शांत है या क्या बाड़, बचाव, ढलान या अन्य संरचनाओं का उपयोग कर डंपर्स बनाने के लिए आवश्यक होगा। स्थान को महान होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप शांत और सुरक्षित पड़ोस में हैं तो आपके पास स्वाभाविक लाभ होगा। ध्यान ध्यान केंद्रित करने के लिए ध्वनि एक परेशान या लक्ष्य बाधा हो सकती है।
    • भूमिविचार करें कि क्या बगीचे झील, केवल भूमि आदि के साथ पहाड़ी, सपाट, झुका है। प्रत्येक सुविधा आपको विशेष रूप से शांति और आराम की भावना बनाने के लिए आवश्यक विशेषताओं और समस्याओं को पैदा करती है।
    • राय: आपके बगीचे में क्या विचार मौजूद हैं जिन्हें आप "फ़्रेम" के तरीकों को उजागर करना और ढूंढना चाहते हैं? यह क्षितिज या पेड़ का एक सुंदर समूह या किसी अन्य प्रेरक विशेषता हो सकता है। अगर वहाँ है कि में से कोई भी है, एक हरे रंग की बांस बाधा बनाने दृश्य या कचरा, पड़ोसी या एक बदसूरत बाड़ की दीवार खाद जैसे सांसारिक रोज़मर्रा की चीज़ों की कमी को छिपाने के लिए विचार करें।
  • चित्र बनाओ एक ध्यान गार्डन कदम 3
    3
    प्रेरणा के लिए दुनिया के विभिन्न भागों में उद्यानों के उदाहरणों को देखें आप अन्य देशों के पारंपरिक बागानों में अच्छे संदर्भ पा सकते हैं। हालांकि एक विषय का पालन करने के एक आदेश और ध्यान की मौजूदगी से शांति की भावना पैदा कर सकते हैं होने की कोई जरूरत नहीं है। चित्रों है कि पुस्तकालय पुस्तकें मिलता है, ऑनलाइन चित्रों को ब्राउज़, विशिष्ट बागानों के उदाहरण की विशेषता खुला बागानों पर जाएँ या वनस्पति उद्यान या सार्वजनिक स्थानों प्रेरणा के लिए विशेष पर जाएँ: ऐसे कई तरीके है पता लगाने के लिए किस प्रकार की कहीं और बड़ा हो जाता है। उन तत्वों के बारे में सोचो जो आपके अंदर शांति और खुश अलगाव की भावनाओं को प्रेरित करते हैं। विचार करने के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
    • जापानी उद्यान - यह ठीक रेत या बजरी पैटर्न, ज़ेन तत्व, चेरी फूल, जापानी मेपल और ज्यामितीय सादगी को शामिल कर सकता है।
    • चीनी उद्यान - यह एक मछली टैंक, लटकती पेड़, छोटे पुलों, छोटे पगोडा, प्राकृतिक पत्थर की मूर्तियां (यानी नक्काशीदार नहीं पत्थर) और ट्रेल्स शामिल कर सकते हैं।
    • अमेरिकी रेगिस्तान उद्यान - यह कैक्टि को शामिल कर सकता है, पौधों को थोड़ा पानी और एक पत्तेदार पेड़ की आवश्यकता होती है।
    • पारंपरिक अंग्रेजी उद्यान - एक विश्वविद्यालय के शहर में ऑक्सफ़ोर्ड, कैम्ब्रिज या डरहम जैसे एक दीवार उद्यान के बारे में सोचो।
    • ऑस्ट्रेलियाई देशी बगीचा - इस शैली नीलगिरी शामिल कर सकते हैं, ऑस्ट्रेलियाई देशी पौधों (सुगंधित पौधों कि अपनी इंद्रियों को जगाने के लिए देखो) और सूरज की गर्मी से बचाने के लिए छायांकित क्षेत्रों के बहुत सारे। नीलगिरी के पेड़ हवा और उसकी इत्र की आवाज सुनने के लिए महान हैं
    • अमेरिकी उद्यान - यह entalhada- बोर्ड लकड़ी के आइटम, देवदार, सन्टी और कार्वाल्हो पत्ते कि इतने पर पक्षियों के लिए outuno- कई पौधों और फीडर में भूरे रंग नारंगी रंग के कमाता है, और से भरा जा सकता।
    • "मिडल इस्ट" या "इस्लामिक" और कई अन्य विभिन्न रूपों वाले अन्य न्यूनतम प्रकार के बगीचे, आदर्श प्रारूप हैं।
  • चित्र बनाओ एक ध्यान गार्डन कदम 4
    4
    एक योजना बनाएं अपने मौजूदा बगीचे की सभी सकारात्मक विशेषताओं को रखें (उदाहरण के लिए, आप एक अच्छा शांत क्षेत्र या मछली तालाब रख सकते हैं) और आप जो भी शामिल करना चाहते हैं, उसके लिए योजना शुरू करें। कागज के एक बड़े टुकड़े पर, अपने बगीचे की कल्पना कैसे करें, जिसमें आप जोड़ना चाहते हैं, उसमें एक रूपरेखा तैयार करें। इस योजना को अद्यतन और बदल दिया जा सकता है जैसा आप साथ में जाते हैं, लेकिन यह काम करने के लिए मूल विचार से शुरू करना एक अच्छा विचार है
    • एक फ़ोल्डर या बाइंडर में योजना रखें इस तरह आप विचारों, उत्पादों और सेवाओं के लिए पत्रिका की कतरनों, फोटो और ब्रोशर भी बचा सकते हैं, जिन्हें आप समय के साथ अपने ध्यान बाग में शामिल करना चाहते हैं।
  • चित्र बनाओ एक ध्यान गार्डन कदम 5
    5
    तीर्थस्थान बनाने के लिए पेड़ों की संरचनाओं और पंक्तियों का उपयोग करें। इतिहास के दौरान, लोगों को इस तरह के शेड, खम्भों, pergolas और जंगली क्षेत्रों के रूप में छोटे से बगीचे इमारतों का इस्तेमाल किया है शांति या शांत नज़र के छोटे स्वर्ग बनाने के लिए। इन संरचनाओं (जीवित या निर्जीव) एक ही समय में सौंदर्य और कार्यक्षमता बनाते हैं:
    • एक जंगल संयंत्र मूल रूप से एक लॉन या पथ के अंत में एक छोटा, छोटा पेड़ का टुकड़ा बनाते हैं या किसी अन्य संरचना जो अंतरिक्ष में अच्छी तरह से काम करती है। एक वन आराम और आनंद के एक खूबसूरत जगह है और अक्सर इस तरह के घर के रूप में प्रमुख distractions, अपने पड़ोसी धूप सेंकने या अजीब क्षेत्रों, आदि से दूर देख सकते हैं
    • Trusses और pergolas उद्यान और इनडोर अंतरिक्ष के बीच एक क्रॉस हैं वे सूरज, हवा और बारिश से आश्रय के रूप में सेवा कर सकते हैं और अंतरिक्ष में अविश्वसनीय गहराई और सुंदरता जोड़ सकते हैं।
    • एक बालकनी सहित विचार करें यह अर्ध-संलग्न वातावरण आपके अभयारण्य को स्पष्टता के साथ और बाहरी आंदोलन और ध्वनियों के विरुद्ध बाधाएं बनाने के लिए आदर्श हो सकता है। वे आपको बगीचे में एक बगीचे पर विचार करने की अनुमति देते हैं, मार्गों और यहां तक ​​कि एक बगीचे के बीच दीवारों के बीच एक छोटी सी जगह में संकुचित होने के लिए विकल्प जैसे आपके ध्यान उद्यान को लगाया जाता है।
    • एक आश्रय, पोर्च या संलग्न मंडप जोड़ें। ऐसे स्थान जो सूर्य और बारिश से आश्रय प्रदान करते हैं, वे ध्यान बगीचे के लिए आदर्श होते हैं - यदि यह आपके बगीचे में बहुत शोर, गर्म, नम या ठंडा है, तो एक छोटे से बंद पैवेलियन का निर्माण करने पर विचार करें। यदि आपके पास पहले से ही एक आश्रय बनाया गया है, तो इसका आनंद उठाएं। एक मंडप या शरण ढांचे होने की सुंदरता इसे नरम फर्नीचर जैसे गलीचा, कुशन, तकिए इत्यादि के साथ भरने में सक्षम हो सकती है ताकि इसे एक आरामदायक अभयारण्य में सोने के लिए बंद कर दिया जाये और वर्ष के समय कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • चित्र बनाओ एक ध्यान गार्डन कदम 6
    6
    मंजिल के लिए सतहों के बारे में सोचो यदि आप बगीचे में आराम कर रहे हैं, तो जिस सतह पर आप चलना, बैठना, झूठ बोलना और आराम करना बहुत महत्वपूर्ण है बहुत गर्म, ठंड या कठोर सामग्री अनुभव को खराब कर देगा, इसलिए इस विकल्प को बहुत सावधानीपूर्वक योजना बनाएं। विचार करने के लिए कुछ विकल्प शामिल हैं:
    • नरम लॉन - यह घास, देशी घास, कैमोमाइल आदि के साथ बनाया जा सकता है।
    • ईंटें - लवली प्राचीन ईंटें सूरज से गरम होने पर एक शानदार सतह होती हैं। समय के साथ वे मोस, लिक्शेन इत्यादि को आकर्षित करते हैं, जो कि उनकी पसंद के मुताबिक हो या न हों, लेकिन व्यक्तित्व दें और प्रकृति के साथ एकता की भावना पैदा करें।
    • इंटरलॉक फुटपाथ - यह विकल्प खतरनाक हो सकता है अगर यह खराब चुना गया हो। पैवमेंट्स, जिन्हें "पेवर्स" भी कहा जाता है, पुराने और हस्तनिर्मित हैं आमतौर पर आकर्षक हैं अगर यह सस्ता लगता है और एक गंदे बनावट है तो बिना किसी कंक्रीट कंक्रीट का सियासी करना एक भयानक विकल्प हो सकता है इस विकल्प से बहुत सावधान रहें - यदि आप ब्लॉक के साथ पैटर्न बनाते हैं या उन्हें अन्य सतहों के बीच में रख सकते हैं और इसे अकेले उपयोग नहीं करते हैं, तो फुटपाथ शानदार दिख सकता है
    • मोज़ाइक - यदि आपके पास मोज़ाइक बनाने के लिए समय और पैसा है, तो इसका उपयोग ध्यान बगीचे के एक छोटे (या बड़े!) भाग के लिए किया जा सकता है उन परियोजनाओं का चयन करें, जो आपके लिए सार्थक हैं
    • अन्य संभावित सतहों में कंकड़, लकड़ी, स्लेट, बजरी (बहुत ठीक), रेत, इंटरलॉकिंग फुटपाथ पैटर्न शामिल हैं।
    • व्यक्ति के चरित्र के अनुसार जटिलता के विभिन्न अर्थ हैं। अतिरिक्त में यह कुछ के लिए एक विकर्षण हो सकता है और इसके अभाव दूसरों के लिए uninspiring हो सकता है उच्च जटिलता की एक छवि एक फोकल वस्तु हो सकती है, एक मंडल के रूप में कार्य कर सकती है।



  • एक ध्यान बनाओ गार्डन कदम 7 शीर्षक चित्र
    7
    वस्तुओं में निवेश करें जो बगीचे में शांति की भावना में वृद्धि करेगा। कई उपयुक्त चीजें हैं जो वास्तव में शांति या "ध्यान" की भावना पैदा करने में मदद करेंगी। कुछ विचारों में शामिल हैं:
    • मूर्तियां - एक स्थानीय कलाकार जिसका काम आप प्रसन्न इस एक शानदार तरीका स्थानीय कलाकारों का समर्थन और कुछ अद्वितीय और अपने बगीचे के लिए विशेष है के लिए देखो। आप विशेष निजी अर्थ के साथ कुछ भी आदेश देने पर विचार कर सकते हैं, जैसे पशु टोटेम या किसी प्रियजन के लिए स्मारक। और आप हमेशा अपनी मूर्तिकला बना सकते हैं!
    • जल - यह तत्व सुखदायक और आराम है, दोनों जब खड़े और बढ़ते हैं आप पानी के कटोरे, मछली के टैंक, एक आउटडोर फव्वारा, चलने वाले पानी के साथ एक संरचना, या अन्य वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं जो इसे इस्तेमाल करते हैं या प्रदर्शित करते हैं।
    • चट्टानों - सजावटी चट्टानों, मूर्तिकला या खड़ी पत्थर की मूर्तियां और चट्टानों के लिए अन्य उपयोग आपकी शांति क्षेत्र की शक्ति और स्थिरता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
    • छोटे प्लेटफार्म या वेदियों - वे एक मोमबत्ती, फूलों का फूलदान, एक छोटे से अभयारण्य या हल्की धूप, मोमबत्तियां और अन्य आध्यात्मिक प्रसाद बनाने के लिए आदर्श स्थान हो सकते हैं यदि यह आपकी इच्छा है। जिनके लिए आप उन्हें पेश करते हैं, वास्तव में कोई समस्या नहीं है, सबसे महत्वपूर्ण इस अधिनियम के पीछे का इरादा है, लेकिन शांति से प्रेरित एक ऐसी क्रिया को चुनना बेहतर होता है
    • मूर्तियों - मूर्तियों की कई संभावनाएं हैं, उन लोगों को चुनिये जो आपको शांति महसूस करते हैं। बुद्ध और छोटे पैगोडा की छवियां या मूर्तियां अच्छे विचार हैं, लेकिन केवल अगर वे आपके लिए काम करते हैं
    • विशिष्ट voids छोटे आश्चर्यजनक रूप से शांत क्षेत्रों, क्योंकि उन्हें उन्हें भरने के लिए कुछ भी नहीं है।
  • चित्र बनाओ एक ध्यान गार्डन कदम 8
    8
    पौधों को चुनें जो आप को प्रेरित करते हैं। एक अंग्रेजी शैली के उद्यान के लिए पौधे न्यूनतम बंगाल के रूप में मान्य हैं, जिनमें बहुत कम वनस्पति है, यदि कोई हो। पौधों आप चुन सकते हैं सुगंधित, फूल, जड़ी बूटी, उष्णकटिबंधीय, देशी या रेगिस्तान के साथ। सबसे महत्वपूर्ण है कि वे आप को शांत है, तो छोड़ अपने ध्यान उद्यान से बाहर विकल्प, महान देखभाल के लिए जो कॉल "की मांग" या आप उनमें से देखभाल करने के लिए और साफ जगह है, बजाय ध्यान और आराम मजबूर महसूस होगा आह्वान है कि है!
    • अपने पाँच इंद्रियों का पता लगाने के लिए पौधे आपके लिए सबसे अधिक मनोरंजक होंगी। उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो चीजों को छूने के लिए पसंद करते हैं, तो अच्छे बनावट वाले पौधों को ढूंढें। यदि आप दृश्य उत्तेजनाओं को पसंद करते हैं, तो आप रंगीन पौधों को पसंद कर सकते हैं। यदि इत्र आपकी कमजोरियां हैं, तो विभिन्न प्रकार के सुगन्धित पौधों का चयन करें, जो कि वर्ष के अलग-अलग समय पर खिलने के लिए सुनिश्चित करें कि वे सभी मौसमों के दौरान बगीचे को सुगंधित करें। कुछ पौधों जो रात में खिलते हैं, शानदार रूप से सुगंधित हैं और चांदनी या तारों वाली रातों पर एक पैराडाइसियल वातावरण बनाते हैं।
    • पौधों का आकार बढ़ सकता है। जब चुनते हैं, तो आकृतियों, पैटर्न, रेखाएं और रंगों की तलाश करें जो शांति की भावना को प्रेरित करते हैं, साथ ही ध्यान देने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ (यदि आप करेंगे)।
  • चित्र बनाओ एक ध्यान गार्डन कदम 9
    9
    स्थायी उद्यान समाधान और उत्पादों का उपयोग करें ध्यान स्थान स्वभाव और पृथ्वी के अनुरूप होने की जगह है - यह कीटनाशकों, फफूसीसाइड्स, माइक्रोबियल और रोडेन्टीसाइड्स जैसी रसायनों के साथ बाढ़ करने का अर्थ नहीं होगा। यदि आप गैर-आक्रामकता के दर्शन या बौद्ध उपदेशों जैसे गुणों की एक प्रणाली का अभ्यास कर रहे हैं, तो इस तरह के विषाक्त पदार्थों का उपयोग ध्यान की गुणवत्ता और आपके कल्याण को भी प्रभावित कर सकता है। मातम और अन्य कीटों को नियंत्रण में रखने और पौधों को पोषण देने के लिए पारिस्थितिक विकल्प चुनें।
    • घर के स्प्रे और सुरक्षित के बारे में पढ़ें, कुछ सुरक्षा युक्तियों के साथ wikHow पर ग्रंथ हैं
    • उर्वरकों और खाद की चाय के बारे में पढ़ें, कुछ स्थायी विचार
    • पौधों के बारे में पढ़ें, जो अच्छी तरह से विकसित होते हैं, क्योंकि कुछ प्रजातियां दूसरों की वृद्धि में मदद करती हैं और लाभकारी कीड़ों को आकर्षित करती हैं।
  • चित्र बनाओ एक ध्यान गार्डन कदम 10
    10
    अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप आपके ध्यान बाग को अद्यतन और बदलना जारी रखें। ध्यान के साथ ही, जो आपको बढ़ने और बदलने में मदद करता है, आपके बगीचे को समय के साथ फ्रीज नहीं करना चाहिए। अपनी स्वयं की जरूरतों और इच्छाओं के विकास के रूप में अंतरिक्ष को फिर से भरना और सुधार करना।
  • चित्र बनाओ एक ध्यान गार्डन कदम 11
    11
    अधिमानतः, ध्यान करने के लिए एक शांत, शांत और शांत क्षेत्र चुनें। एक सस्ता डूमरेट या पुराने समुद्र तट तौलिया का उपयोग एक किफायती ध्यान गलीचा विकल्प के रूप में करें (ताकि बैठकर बैठे घास या मिट्टी के साथ संपर्क में आने से आप गीली न हों)। अपनी आंखों को बंद करो, आराम करो, फोकस करें और ध्यान अवश्य करें। अपने विचारों को होने से बचाने की कोशिश न करें, क्योंकि परिस्थिति में स्थिति बिगड़ती है। बस उन्हें प्रवाह और गायब हो।
    • यदि आप ध्यान के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो श्वास और विकी के बारे में ध्यान तलाशें। सभी प्रकार के लोगों को पूरा करने के लिए कई प्रकार के ध्यान होते हैं, कुछ शांत और ह्रासमान तनाव के लिए, आध्यात्मिक या मानसिक स्वास्थ्य के लिए कुछ, ज्ञान या केंद्रित चिंतन के लिए कुछ, और कुछ ताई ची जैसे व्यायाम, चलने का ध्यान, या योग। इन सब में सूक्ष्म अंतर है, लेकिन वे हमेशा इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप अपने अनुभवों को कैसे उपयोगी बनाते हैं
  • युक्तियाँ

    • आश्रय या बाधाओं के प्रकार में शामिल हो सकते हैं: स्क्रीन, बाड़, ट्रस, पैनल, रणनीतिक रूप से रखी हुई दीवार, हेज, बुश या पेड़ लाइन, पौधों, बेंचों, कुर्सियां ​​आदि के साथ कंटेनर यहां तक ​​कि एक तालाब बाग क्षेत्र के बीच अलग होने की भावना पैदा करने में मदद कर सकता है।
    • यदि आप पाते हैं कि कोई शोर ऐसा शोर करता है, जैसे कोई शोर स्रोत या स्विंगिंग घंटी, तो इसे हटा दें हालांकि, मान लें कि वे एक समस्या होगी क्योंकि उनका लगातार शोर फोकस और शांति का स्रोत हो सकता है और वे यातायात या पड़ोस के शोर को दबाने में मदद कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • बांस की एक शांतिपूर्ण नज़र है, लेकिन कई जगहों पर इसे एक आक्रामक प्रजाति माना जाता है, जो पिछवाड़े पर हावी हो जाएगी और देशी प्रजातियों को नुकसान पहुंचा सकता है। चुनने से पहले पौध विकल्प खोजें!
    • स्थायी पानी मच्छरों को आकर्षित कर सकता है, जो खतरनाक हो सकता है यदि आप उन इलाकों में रहते हैं जो उनके द्वारा प्रेषित रोगों के साथ समस्याएं हैं। कुछ समय के लिए पानी के साथ संरचना को खाली करना एक अच्छा विचार हो सकता है
    • कुछ पेड़ों, पौधों और फूलों को सांपों को आकर्षित करने के लिए जाना जाता है या अवांछित कीट
    • स्थिर जल कभी एक अच्छा विचार नहीं है, इसलिए पक्षियों के लिए फव्वारे को खाली करने और नियमित रूप से साफ करने की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि उतार और बर्तन पानी इकट्ठा न करें जो अभी भी खड़ा है। यदि आपके पास मछली के टैंक हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे साफ हैं पौधे की क्षय से बचें और (खराब!) मृत मछली फ्लोटिंग।
    • अपने बगीचे की स्थापना और उस पर आराम करने के बीच संतुलन की तलाश करें ताकि आप इसे नकार न करें क्योंकि इसके निर्माण और रखरखाव के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है।

    आवश्यक सामग्री

    • बगीचे के लिए अंतरिक्ष
    • तल सामग्री
    • योजना
    • सीट विकल्प
    • उद्यान उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com