IhsAdke.com

कैसे एक आम बीज संयंत्र करने के लिए

नली बीज से बढ़ने के लिए एक आसान पेड़ है और बहुत सरल देखभाल की आवश्यकता है। फलों का आकार और स्वाद आपके द्वारा चुनी गई विविधता पर निर्भर करता है, इसलिए प्रत्येक को पहले से प्रयास करें यदि आप कर सकते हैं मौसम के आधार पर नली 9 मीटर से 20 मीटर ऊँचाई तक पहुंचती है, और सदियों से रह सकती है। यदि आप किसी बर्तन में पौधे को रखना चाहते हैं, तो आप इसे ध्यान में रख सकते हैं जब तक यह बर्तन के लिए बहुत बड़ा नहीं हो जाता है और फिर एक नए बीज से फसल शुरू कर सकता है।

चरणों

भाग 1
बीज अंकुरण

चित्रा शीर्षक से समझना संयंत्र सहिष्णुता क्षेत्र चरण 4
1
पता करें कि आपका मूड क्या है एशिया और ओशिनिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में मूल, जहां जलवायु गर्म और आर्द्र होती है, आम को ग्राम्य क्षेत्रों में उगता है जिनकी न्यूनतम तापमान -4 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक है ठंडे क्षेत्रों में खेती, हालांकि संभव है, एक फूलदान में किया जाना चाहिए, जिसे तीव्र ठंड के समय में एक बंद क्षेत्र में लाया जाना चाहिए।
  • कॉग्स्थल नली आम तौर पर किसान के वरीयता में घर के अंदर होती है, क्योंकि इसे नियमित रूप से छंटाई के साथ स्थायी रूप से 2.4 मीटर नीचे रखा जा सकता है, और यहां तक ​​कि बहुत कम जगह वाले लोगों के लिए भी छोटी किस्में हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक आम बीज चरण 1
    2
    एक "माँ" पेड़ खोजें यह पता करने का एक निश्चित तरीका है कि कल्टीर आपके मौसम के लिए उपयुक्त है, पास के पेड़ को ढूंढना है जो पहले से बदला गया है और फल पैदा करता है बस इसके एक बीज ले लो जो लोग गर्म क्षेत्र और हल्के सर्दियों में रहते हैं उन्हें नली खोजने में कोई परेशानी नहीं होगी।
    • यदि आप पेड़, ऑर्डर या बीज खरीद नहीं पाते हैं, लेकिन अपने मौसम के लिए उपयुक्त विविधता चुनने के लिए याद रखें।
    • बाजार में खरीदे गए आम के बीज को रोपण करना संभव है। हालांकि, यह जानना अधिक कठिन होगा कि क्या पेड़ आपके क्षेत्र की जलवायु का विरोध करेगा, खासकर यदि फल दूसरे राज्य या देश से आयात किया गया हो। फिर भी, इसकी कोशिश नहीं होती!
  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    3
    देखें कि क्या बीज संभव है। आस्तीन से लुगदी काट लें, जब तक कि यह शीश तक नहीं पहुंचता है। बीजों को प्रकट करने के लिए शील्ड को सावधानी से काटें, जो स्वस्थ अगर, ताजा दिखाई देगा और प्लावित होगा। यदि यह कम तापमान के संपर्क में आ गया है, तो यह चिंतित और भूरा दिखाई देगा, जो एक संकेत है कि यह क्षतिग्रस्त है।
    • संभव के रूप में बीज के करीब आस्तीन के किनारे काटें। अपने हाथ की हथेली में बने लुगदी के साथ ताजा कटा हुआ भाग का समर्थन करें। सावधानी से क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर कटौती, लगभग 2 सेमी अलग करना तो आम के गूदे के स्वादिष्ट क्यूब्स का पर्दाफाश करने के लिए बस को खोलकर रोल करें, जो कि आप खा सकते हैं या चम्मच के साथ छिड़क सकते हैं।
    • बीज को संभालने के दौरान दस्ताने पहनना दिलचस्प हो सकता है, जो त्वचा को परेशान करता है।
  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    4
    बीज की तैयारी की एक विधि चुनें आप इसे निर्जलीकरण या सोख सकते हैं, जैसा कि नीचे बताया गया है उत्तरार्द्ध विधि एक से दो सप्ताह तक अंकुरण का समय कम कर देता है, हालांकि यह मोल्ड प्रदूषण के जोखिम को बढ़ाता है।
  • बीज निर्जलीकरण

    प्लांट ए मैंगो बीज चरण 4 नामक चित्र
    1
    एक कागज तौलिया के साथ पूरी तरह से बीज सूखा। लगभग तीन हफ्तों के लिए इसे एक धूप और हवादार जगह में छोड़ दें इस समय के बाद, शेल खोलने और बीज प्रकट करने की कोशिश करें, लेकिन इसे नुकसान पहुँचाए बिना। इसे निकालने के बाद, इसे दूसरे सप्ताह सूखा दें
  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक बर्तन में अच्छी तरह से सूखा, उपजाऊ मिट्टी रखें। एक छेद के बारे में 20 सेमी गहरी खोदें जिसमें आप को रेडिकल का सामना करना पड़ के साथ बीज को समायोजित करना चाहिए।
  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अच्छा लगाओ मिट्टी पर निर्भर करते हुए दैनिक या हर दूसरे दिन पानी पिलाएं चार से छह हफ्तों के बाद, 10-20 सेंटीमीटर ऊंची बोरी नली दिखाई जाएगी और जिनके रंग, विविधता के आधार पर, गहरा बैंगनी, लगभग काले या जीवंत, जीवंत हरे रंग का हो सकता है।
  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 7 नामक चित्र
    4
    अंकुर को बढ़ाना जब तक यह एक आकर्षक, स्वस्थ जड़ प्रणाली विकसित नहीं करता। बहुत से लोग एक वर्ष या दो के लिए घर के अंदर नली को बढ़ाना पसंद करते हैं और फिर इसे बाहर की जगह देते हैं।
  • सोखने के लिए बीज छोड़कर

    निर्जलीकरण के लिए यह विकल्प एक या दो सप्ताह में अंकुरण को छोटा करता है। लेकिन क्योंकि इसका मोल्डिंग का अधिक खतरा होता है, यह उन लोगों के लिए नहीं बताया जाता है जिनके पास केवल एक बीज है

    प्लांट ए मैंगो बीज चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    बीज को स्पष्ट करें Scarify करने के लिए बीज के बाहर पहनने के लिए कुछ भी नहीं है, इस प्रकार अंकुरण की सुविधा है। सावधानी से बीज का कोट थोड़ा निशान या सैंडपेपर या इस्पात ऊन के साथ एक छोटा सा पहनना।



  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सॉस में बीज डाल दिया। इसे एक छोटे से गिलास पानी में रखें, जिसे शेल्फ या बेंच जैसा मामूली गर्म स्थान में छोड़ा जाना चाहिए। 24 घंटे के लिए सोखें
  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    कांच से बीज निकालें और नम पेपर तौलिए में लपेटो। एक प्लास्टिक बैग में लिपटे हुए बीज को क्विआ में कटौती के साथ रखें कागज तौलिया नमी रखें और अंकुरण के लिए बीज की प्रतीक्षा करें, जिसे एक या दो सप्ताह में लेना चाहिए। एक गर्म, नम जगह में प्लास्टिक की थैली को छोड़कर अंकुरण को गति देगा।
  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    4
    मॉल के लिए एक फूलदान तैयार करें बीज को समायोजित करने के लिए पर्याप्त बड़े बर्तन में अंकुर बढ़ाना शुरू करें। मिट्टी और खाद के मिश्रण से इसे भरें रोपण भूमि पर सीधे किया जा सकता है, लेकिन बर्तन में खेती शुरू करने से तापमान पर अधिक नियंत्रण होता है, जो एक महत्वपूर्ण कारक है, जबकि अंकुर अभी भी इतनी नाजुक है।
  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    5
    सूर्य में पौधे को प्राप्त करें पॉट को आंशिक रूप से धूप के स्थान पर रखो, जो सूर्य के प्रकाश के लिए संयंत्र के प्रतिरोध को बढ़ने से पहले निश्चित और पूरी तरह से धूप स्थान पर स्थानांतरित हो जाता है।
  • भाग 2
    अंकुर रोपण

    प्लांट ए मैंगो बीज चरण 13 शीर्षक वाला चित्र
    1
    इसे पूरी तरह से धूप क्षेत्र में ट्रांसप्लांट करें। एक ऐसा स्थान चुनें जहां बड़े पेड़ स्वतंत्र रूप से विकसित हो सकते हैं - नली ऊंचाई में 20 मीटर तक पहुंच सकता है!
    • संयंत्र का निश्चित घर होने के लिए अच्छा जल निकासी वाला क्षेत्र चुनें। इसके अलावा, भविष्य के बारे में सोचें: यह एक बिंदु होना चाहिए जहां नली भवनों, नलसाजी प्रणालियों या पावर ग्रिड को नुकसान नहीं पहुंचा सकती है।
    • बीजों को एक अच्छी और स्वस्थ जड़ प्रणाली स्थापित करने के बाद स्थानांतरित करें। ट्रंक बेस की मोटाई लगभग 5 सेंटीमीटर, एक आकार होना चाहिए जो कई पेड़ों तक पहुंचने में दो साल लग सकती है।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    या एक बर्तन में नली को छोड़ दें इस प्रकार की फसल उन लोगों के लिए आदर्श है, जो कठोर सर्दियों के क्षेत्रों में रहते हैं क्योंकि यह पौधों को गहरे ठंड के समय बंद वातावरण में आश्रय देता है। जैसा कि नमूना बढ़ता है, इसे छंटाई से छोटा रखने के लिए या इसे एक बड़े पोत में स्थानांतरित करना आवश्यक होगा।
  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 14 शीर्षक वाला चित्र
    3
    बीज अंकुरित करें उस गड्ढे को बनाओ जो कि रूट क्लॉड का आकार कम से कम तीन गुना है। इसे अच्छी गुणवत्ता वाले बागवानी मिट्टी के एक तिहाई से भरें, एक बाग़ की रेत के एक-तिहाई (मिट्टी तक नहीं) और मिट्टी से मिट्टी को हटा दें जिसे आप गड्ढे से निकाल दिया था। गड्ढे में अंकुर रखो, पृथ्वी को चारों ओर रखो और इसे अच्छी तरह से पानी दें।
    • प्रत्यारोपण के दौरान मोल्टा को चोट पहुंचाने के लिए सावधान रहें।
    • ट्रंक के आधार को संभालने से बचें ताकि दुर्घटना से मालपीघा अंगूठी न बना सके।
  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    4
    संयंत्र को नियमित रूप से सिंचाई और इसे कम मात्रा में खाद डालना। फलों को पैदा करने के लिए कई नली पाँच से आठ साल लगते हैं। यही है, वे परिपक्वता तक पहुंचने में धीमे हैं, लेकिन प्रतीक्षा इसके लायक होगी!
    • उर्वरक से अधिक न करें इससे पौधे को फलों की तुलना में पत्तियों को और अधिक ऊर्जा निर्देशित करने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • आप बीज के बीज से आम बीजों को खरीद सकते हैं।
    • फल का उत्पादन करने के लिए अंकुर पांच से आठ साल लगेगा।
    • पानी के ऊपर पानी न दें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com