IhsAdke.com

पपीता कैसे बढ़ें

पपीता एक बारहमासी पौधे है जो उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में उगाया जाता है जहां ठंढ की कोई संभावना नहीं है या बहुत कम तापमान है। कुछ प्रजातियां 9 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच सकती हैं और उनमें से ज्यादातर फूलों को चमकदार पीला, नारंगी या क्रीम रंग दे सकते हैं। पपीता के फल में कई आकृति हो सकती हैं, जिनमें एक नाशपाती या गोलाकार आकार शामिल है, और इसे मिठाई, पीले या नारंगी पल्प के रूप में जाना जाता है। स्वस्थ पौधों को प्राप्त करने और उच्च गुणवत्ता वाले फल के साथ फसल के अवसरों को बढ़ाने के लिए पपीता कैसे विकसित किया जाए, इसके बारे में जानें।

चरणों

भाग 1
बीज से पपीता बढ़ रहा है

चित्र शीर्षक 1353321 1
1
देखें कि क्या पपीता क्षेत्र के मौसम में कामयाब हो सकती है पपीता उन क्षेत्रों में अच्छी तरह से विकसित होती है जहां सर्दियों में -7 डिग्री सेल्सियस और 4 डिग्री सेल्सियस के बीच न्यूनतम तापमान होता है। पपीता को नुकसान हो सकता है या मर सकता है अगर यह लंबे समय तक ठंड से अवगत कराया जाता है और अधिकतर वर्षों के लिए गर्म मौसम पसंद करता है।
  • पपीता नम मिट्टी पर अच्छी तरह से नहीं करती। यदि आपके क्षेत्र की जलवायु बरसात है, तो आप उसे भूमि के अच्छी तरह से सूखा ढेर पर लगा सकते हैं, जैसा कि नीचे वर्णित किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक 1353321 2
    2
    मिट्टी तैयार करें पोषक तत्वों में समृद्ध उष्णकटिबंधीय पौधों के लिए एक सब्सट्रेट मिश्रण चुनें या 25% से 50% के अनुपात में अपनी खुद की उद्यान मिट्टी और उर्वरक का उपयोग करें। जब तक मिट्टी अच्छी तरह से नालती रहती है, तब तक इसकी सटीक संरचना ज्यादा बात नहीं करती। पपीता सैंडी, क्लेय या चट्टानी मिट्टी में बढ़ता है
    • अगर यह संभव है मिट्टी पीएच को मापने के लिए या यदि आपके निपटान में वाणिज्यिक सबस्ट्रेट्स हैं, तो उस मिट्टी का चयन करें, जिसमें पीएच 4.5 और 8 के बीच है। यह एक बड़ा बदलाव है, इसलिए यदि आपके बगीचे के कुछ हिस्सों में अन्य पौधों का विकास होता है, तो यह पपीता की खेती के लिए सही पीएच के साथ मिट्टी
    • अगर आपको अधिक बीज अंकुरित करना चाहते हैं, तो बाँझ मिट्टी का मिश्रण का प्रयोग करें या अपने खुद के सब्सट्रेट को बाँझ लें, इसे 50/50 के अनुपात में वर्मीकिलिट के साथ मिलाकर एक घंटे में 90 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान में गरम कर दें।
  • चित्र शीर्षक 1353321 3
    3
    बीज तैयार करें आप एक पपीता के अंदर से ली गई बीज का उपयोग कर सकते हैं या बगीचे की दुकान से बीज खरीदा है। बीज को तोड़ने के बिना आसपास के झिल्ली को तोड़ने के लिए एक छलनी के खिलाफ उन्हें कस लें। उन्हें बहुत सारे पानी से धो लें और फिर उन्हें कागज तौलिया के साथ एक अंधेरे जगह में सूखा।
  • चित्र पेपाया चरण 1 को बढ़ाएं
    4
    बीज संयंत्र आप सीधे बगीचे में बीज लगा सकते हैं और बाद में रोपाई के जोखिम से बच सकते हैं, या आप उन्हें बर्तन में पौधों के अधिक नियंत्रण के लिए रोपण कर सकते हैं, जैसा कि आप देख सकते हैं कि अंकुरण कौन कर रहा है। सतह के नीचे 1.25 सेमी नीचे मिट्टी में बीज डालकर लगभग 5 सेंटीमीटर की दूरी तय की गई।
    • संयंत्र के रूप में कई बीज के रूप में आप अंतरिक्ष में नर और मादा दोनों पौधों को प्राप्त करने की संभावना को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, जो बाद में कमजोर हैं, यह कहने का कोई विश्वसनीय तरीका नहीं है कि क्या पौधे रोके जाने से पहले पुरुष, महिला या hermaphrodite है।
  • छवि बढ़ो पपया चरण 2
    5
    मृदा में मिट्टी का पानी। रोपण के बाद इसे अच्छी तरह से पानी दें, लेकिन इसे नहीं सोखें या पिड्डियों का इस्तेमाल करें। अगले कुछ हफ्तों और पानी में नमी की निगरानी करें जब आवश्यक हो, मिट्टी को थोड़ा नम, लेकिन गीली नहीं रखते।
  • छवि बढ़ो पपया चरण 3
    6
    परिभाषित करें कि आप किस परिवर्तन को रखना चाहते हैं रोपण के बारे में दो से पांच सप्ताह के बाद, कुछ बीज अंकुरित हो जाएंगे और पौधों के रूप में मिट्टी पर अंकुरित हो जाएंगे। उन्हें एक या दो हफ्तों के लिए बढ़ने देने के बाद, सबसे छोटे पौधों को शुरू करना या कटौती करना, साथ ही उन लोगों को जो कि मनका, रंगा हुआ या किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं। पौधों का चयन करें जब तक कि प्रत्येक बर्तन या अलग-अलग पौधों में कम से कम 90 सेमी न हो जाए। अब कम से कम पांच पौधों को रखने के लिए 96% या अधिक नर और मादा स्तनपायी पैदा करने की संभावना है।
    • सबसे सफल पौधों को चुनने के बाद, यदि आप उन्हें अपने बगीचे में रोपण कर रहे हैं, या अन्यथा सामान्य देखभाल अनुभाग में रोपण पर कदम छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक 1353321 7
    7
    जैसे ही पौधे खुलते हैं, अतिरिक्त पुरुष पौधों को हटा दें। यदि आपके पास अभी भी अधिक पौधे हैं जो आपने सोचा था कि आप के पास था, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक वे प्रत्येक पौधे के जीन को निर्धारित करने के लिए लगभग 9 0 सेंटीमीटर तक पहुंचें। नर पौधे पहले फूलते हैं, कई फूलों के साथ लंबे, पतले स्टेम का उत्पादन करते हैं। महिला पौधे का फूल बड़ा और ट्रंक के करीब है। अधिक फल बनाने के लिए, आपको हर दस या पंद्रह महिला पौधों के लिए केवल एक नर पौधे की आवश्यकता होगी - अन्य को हटाया जा सकता है
    • कुछ पपीता पौधे हीम्राफ्रोड हैं, जिसका अर्थ है कि वे दोनों प्रकार के फूल का उत्पादन करते हैं। ये पौधों स्वयं-परागण
  • भाग 2
    बड़े पपीता का अंकुर लगाते हुए

    चित्र शीर्षक 1353321 8
    1
    नमी से बचने के लिए आवश्यक बहुत गंदगी बनाओ अगर यह क्षेत्र भारी बारिश या बाढ़ के अधीन है, तो बहुत सी भूमि 60 सेमी से 9 0 सेंटीमीटर की ऊंचाई पर 1.2 मीटर से 3 मीटर व्यास तक करें। इस प्रकार, पपीता पैर की जड़ में जमा होने से पौधे को नुकसान या मौत की संभावना कम होने से पानी को रोक दिया जाता है।
    • ढेर बनाने से पहले नीचे दिए गए निर्देशों को पढ़ें और मिट्टी तैयार करने का तरीका जानें।
  • छवि बढ़ो पपाया चरण 5
    2
    एक छेद खोदो आपके द्वारा चुने गए निश्चित स्थान में मॉल या पौधे की जड़ के साथ गुलदस्ते के आकार की तुलना में तीन बार अधिक से अधिक छेद करें। भवनों या अन्य पौधों से लगभग 3 मीटर की दूरी पर एक धूप की जगह चुनें, अच्छी तरह से सूखा। प्रत्येक संयंत्र के लिए एक छेद बनाएं
  • चित्र शीर्षक 1353321 10
    3



    छत से एक बराबर मात्रा में उर्वरक और मिट्टी को हटा दें। कुछ छेद या पहाड़ी मिट्टी को खाद के साथ बदलें, उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं, जब तक कि आपके बगीचे में मिट्टी पहले से पोषक तत्वों में समृद्ध न हो।
    • खाद के साथ मिट्टी को मिलाकर न करें क्योंकि यह जड़ें जला सकती है।
  • चित्र शीर्षक 1353321 11
    4
    मिट्टी में एक बुद्धिमत्ता जोड़ें (वैकल्पिक)। पपीता प्रत्यारोपण के बाद होने वाली बीमारियों से मर सकता है। फफगनाशियल के निर्देशों का पालन करें और इस तरह के जोखिम को कम करने के लिए मिट्टी में इसे लागू करें।
  • चित्र पेपाया चरण 6 को बढ़ाएं
    5
    पौधे ध्यान से रखें। संशोधित मिट्टी वापस छेद में जोड़ें जब तक इसकी गहराई लगभग मिट्टी के बर्तन की गहराई या पौधे की जड़ के आकार के बराबर न हो, ताकि आप इसे प्रत्यारोपण कर सकें या मिट्टी के साथ एक बाघ बना सकें। बर्तन से पपीता के पेड़ को एक समय में निकालें और हर नमूना को एक उचित छेद में पॉट के समान गहराई में लगा दें। जड़ से बचने या क्षतिग्रस्त होने से रोकने के लिए उन्हें सावधानी से संभाल लें
  • चित्र पेपाया चरण 7 को बढ़ाएं
    6
    पृथ्वी और पानी के बाकी हिस्सों के साथ छेद भरें एक ही देश के साथ शेष अंतरिक्ष में भरें। पृथ्वी को सावधानी से टैप करें ताकि हवा की जेब खत्म हो सके अगर मिट्टी जड़ों के बीच के स्थान को भरती नहीं है। पपीता के नए लगाए हुए बीज को जड़ तक जमीन और जड़ से पीछे पूरी तरह नम है।
  • भाग 3
    पपीता की देखभाल

    चित्र पेपाया चरण 4 को बढ़ाएं
    1
    हर दो सप्ताह में उर्वरक लागू करें पौधों के अनुसार, हर 10 से 14 दिनों में पौधों पर उर्वरक को रखें, यह पैकेज के निर्देशों के अनुसार कम कर देता है। एक विशिष्ट उर्वरक की बजाय "सामान्य उद्देश्य" उर्वरक का उपयोग करें। कम से कम जब तक पौधे 30 सेंटीमीटर ऊंचे न हो
    • पपीता इस आकार में बढ़ने के बाद, पपीता का कारोबार करने वाले बागवानी लोग हर दो हफ्तों में पौधे के पास सामान्य प्रयोजन वाले उर्वरक के 100 ग्राम के साथ उर्वरक बनाते हैं लेकिन स्टेम को छूने के बिना। इस अभ्यास का उपयोग करें यदि आप पौधों के विकास को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो धीरे-धीरे उर्वरकों की मात्रा और प्रत्येक आवेदन के बीच का समय अंतराल बढ़कर पापी पैर को सात महीने के महीने से हर दो महीने में 9 00 ग्राम तक प्राप्त करना चाहिए।
  • छवि बढ़ो पपाया चरण 8
    2
    पानी पपीता पौधों और पैरों को नियमित रूप से। पपीता को आसानी से पूल किए गए पानी से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है, लेकिन यदि सही नहीं जलते तो नियमित आकार के फल का उत्पादन नहीं किया जा सकता है। यदि नमूनों को मिट्टी की मिट्टी में लगाया जाता है जो पानी को अच्छी तरह से रखता है, तो हर तीन या चार दिनों में एक से अधिक पानी पानी से न लें। रेतीले या चट्टानी मिट्टी पर, इस राशि को गर्म मौसम में हर एक या दो दिन में एक बार बढ़ाएं। कूलर सीजन के दौरान पानी के बीच कुछ और दिन दें।
  • चित्र पेपाया चरण 10 से बढ़ें
    3
    यदि जरूरी हो तो पेड़ के छाल से मूसल का उपयोग करें ट्रंक के चारों ओर पेड़ों की छाल या छाल का उपयोग करें यदि आपको बाहर निकालने की ज़रूरत है, या यदि संयंत्र पानी अवशोषण की कमी से लुप्त हो रहा है। पपीता के चारों ओर धरण के 5 सेमी परत को ट्रंक से कम से कम 20 सेमी दूर रखें।
  • चित्र पेपाया चरण 11 को बढ़ाएं
    4
    हमेशा पपीता के पेड़ के पत्ते और छाल का निरीक्षण करें, बीमारी या कीड़ों के लक्षणों की तलाश में। छाल और पत्तियों या पीली के साथ पत्तियों संभावित रोगों से संकेत मिलता है पत्तियों पर काले धब्बे आम तौर पर फलों के साथ हस्तक्षेप नहीं करते हैं, लेकिन अधिक गंभीर संक्रमण के मामलों में फफूनाशियस के साथ इलाज किया जा सकता है। लुढ़का पत्ते कुछ पास के बगीचे के हेर्बसाइड दूषित पदार्थ का संकेत कर सकते हैं। अन्य समस्याएं, जैसे कीट का शिकार या कुल पौधे पतन, एक बागवानी विशेषज्ञ या किसान के साथ परामर्श की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र पेपाया चरण 12 में बढ़ोतरी
    5
    जब वे परिपक्व होने की वांछित डिग्री तक पहुंच जाते हैं तो पपीता काटा लें सब्जियों के रूप में खट्टा और हरे फल का सेवन किया जा सकता है, लेकिन अधिकांश लोग मिठाई के स्वाद के कारण पूरी तरह परिपक्व, पीले और नारंगी फल खाने को पसंद करते हैं। आप फलियों के ज्यादातर पीले रंग के बाद किसी भी समय उन्हें चुन सकते हैं यदि आप इसे घर के अंदर परिपक्व करना चाहते हैं, कीट से दूर।
  • युक्तियाँ

    • शेल्फ लाइफ और उनमें से अच्छे स्वाद का विस्तार करने के लिए रेफ्रिजरेटर में परिपक्व पपीताएं रखें।

    चेतावनी

    • एक पेड़ के पेड़ के चारों ओर घास या घास काट मत करो, एक लॉन घास काटने की मशीन के साथ, जैसा कि आप अपने ट्रंक को अनजाने में बंद कर देते हैं, इसे घायल कर सकते हैं। वृक्ष के लगभग 60 सेंटीमीटर के आसपास के पेड़ के बिना रखें, जिससे घास के नियंत्रण की आवश्यकता कम हो सके।
    • पपीता के पेड़ के चारों ओर लॉन का उपयोग न करें। पैरों की जड़ें इस चक्र से आगे बढ़ती हैं और लॉन पर अतिरिक्त उर्वरक उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • एक 4-लीटर पॉट
    • मिट्टी का मिश्रण (सब्सट्रेट)
    • पपीता के बीज
    • कैंची
    • सामान्य प्रयोजन उर्वरक
    • बेलचा
    • उर्वरक
    • छाल की ह्यूमस

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com