IhsAdke.com

डिप्लोस (हजार फीट) कैसे प्राप्त करें

Millipedes जानवरों के इस समूह के सबसे प्रसिद्ध प्रतिनिधियों में से एक invertebrados- छोटे शाकाहारी जानवरों के एक वर्ग Gongolo (भी गोजर के रूप में जाना जाता है) किया जाता है। हालांकि वे काटते नहीं हैं और आम तौर पर एक कम जोखिम वाले कीट के रूप में माना जाता है, इन जानवरों के अचानक आक्रमण बुरा गंध, दाग और अन्य खीज पैदा कर सकता है। सौभाग्य से, कुछ घंटों में अधिकांश घुसपैठ समाप्त होते हैं, और न्यूनतम नियंत्रण उपायों के साथ।

चरणों

भाग 1
निकालना और भौतिक विलोपन

मिलिपदेस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 1
1
अपने लॉन की देखभाल करें छंटनी और घास की कमी और स्वस्थ रखने के लिए जितनी बार जरूरी हो उतना अपने लॉन को छान लें। लंबी घास, राजनयिकों के लिए आदर्श छुपा स्थान है।
  • लंबी घास और सूखे पौधों के घने बवासीर वाले क्षेत्रों में बहुत नम हो सकता है, इसलिए आपके लॉन को ट्रिम करने से क्षेत्र को शुष्क करने में मदद मिल सकती है। डिप्लोप्लोड लंबे समय तक शुष्क क्षेत्रों में नहीं रह सकते हैं, इसलिए परिणामस्वरूप वे स्वाभाविक रूप से एक सूखी लॉन को छोड़ देंगे।
  • रात में बजाए सुबह में अपनी लॉन शावर करें डिप्लोप्लोड रात में सक्रिय हो जाते हैं, इसलिए लॉन के लिए यह आदर्श है कि छोटे कीटों से पहले उनकी गतिविधियों को शुरू होने से पहले सूखने का मौका मिले।
  • मिलिपदेस के चरण 2 के बारे में जानें
    2
    छुपा स्थानों को निकालें या निकालें। मृत पत्तियों या समान सब्जियों के अवशेषों का ढेर पूरी तरह से हटाया जाना चाहिए। अन्य छिपाने वाले स्थान जो वास्तव में आपके लॉन को कुछ लाभ प्रदान करते हैं, जैसे वनस्पति चारा, ताकि व्यवस्थित होना चाहिए ताकि जैविक पदार्थ आपके घर के करीब न जाए।
    • आम छुपा स्थानों में कचरे के ढेर, पत्थर, लकड़ी के टुकड़े, पत्ते, भूसे और खाद शामिल हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, यदि मलबे का कोई व्यावहारिक उद्देश्य नहीं है तो उनमें से पूरी तरह से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर उनके पास कोई लाभ होता है, तो आपको कम से कम अपने घर के परिधि के आसपास की सामग्री को पिछवाड़े के निकट स्थान पर ले जाना चाहिए।
    • कार्बनिक पदार्थों के क्षय से छुटकारा पाने से इन कीटों के लिए भोजन के स्रोतों को भी समाप्त कर सकते हैं - ऐसा करने से उन्हें अपने घर के नजदीक होने से आगे बचेगा।
    • कोई भी सब्जी चारा आप जमीन पर डाल ज्यादा से ज्यादा गहरे केवल 7 से 10 सेमी है और अपने घर की नींव से कम से कम 60-91 सेमी की दूरी पर होना चाहिए।
    • सभी झुमके वसंत में कटौती की जानी चाहिए ताकि हवा में पौधों के बीच प्रसार हो सके जिससे सूखने की स्थिति पैदा हो।
  • मिलिपदेस के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    घर से वर्षा का पानी हटाने गेटर्स को यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि वे आपके घर से यथासंभव बारिश और अन्य वर्षा को सीधे निर्देशित करते हैं।
    • यदि आपके पास बड़ी समस्या है तो आर्द्रता और डिप्लोपोड्स का उपयोग करके बढ़े हुए गटरों का प्रयोग करें ताकि वर्षा के पानी को संभवतः आपके घर से दूर हो सके।
    • सुनिश्चित करें कि आपके घर के आसपास स्थितियां हैं जो आपके तहखाने या तहखाने में नमी पैदा कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका घर एक पहाड़ी के किनारे पर बैठता है, तो वर्षा का पानी स्वाभाविक रूप से आपके घर के अंदरूनी हिस्से में वापस आ सकता है। यदि यह मामला है, तो आपको अपनी नींव की सुरक्षा और जलरोधक के लिए अतिरिक्त कदम उठाने की आवश्यकता होगी, और यहां तक ​​कि एक व्यावसायिक को नौकरी को ठीक से करने के लिए कॉल करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • आपको किसी भी छिड़काव के सिर को अवरुद्ध करना चाहिए, जो आपके घर की नींव के निकट पानी स्प्रे करे।
  • मिलीपैडस चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    दरारें या दरारें देखें जो आपके घर के अंदर कीटों को जन्म दे सकती हैं। अपने दरवाज़े और खिड़कियों पर पैनापन टेप रखो। नींव या दीवारों में किसी भी दरार की मरम्मत इन उपायों से डिप्लोपोड्स को इंटीरियर में जाने वाले उल्लंघन का पता लगाना लगभग असंभव बना देता है।
    • दरवाजे और खिड़कियां फ़्रेम में अच्छी तरह से फिट होने चाहिए। अगर कोई भी उचित नहीं है, तो समस्या को ठीक करने के लिए कॉलाईिंग टेप स्थापित करें।
    • दरारें और दरारों के लिए अपने घर की परिधि का निरीक्षण करें हजार फुट की तरफ ब्लॉक करने के लिए कलाई से भरने वाले इन अंतर को भरें।
    • रात में, अपने घर के आसपास कुकिंग की जांच करें। आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछें, और टॉर्च का उपयोग करें एक व्यक्ति को बाहर रहना चाहिए और दूसरे घर के भीतर होना चाहिए। एक व्यक्ति बंद हो जाता है और दरवाजा और खिड़कियां और खम्भे के बीच के जंक्शन साथ अपने प्रकाश केंद्रित है के रूप में (दरवाजे और खिड़कियां बंद होना चाहिए), प्रकाश दूसरी तरफ से आ रही लीक के लिए अन्य जाँच करता है। यदि आप किसी भी लीक का पता लगाते हैं तो इसे फिर से ढकने के लिए आवश्यक होगा।
    • कुछ डिप्लोपॉड्स संकीर्ण दरारों के माध्यम से क्रॉल कर सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, प्रत्येक वेंट के बाहर स्क्रीन इंस्टॉल करें
  • मिलिपदेस के चरण 5 के साथ मिलें
    5
    उन्हें स्वीप करें यदि आप अपने घर के अंदर इन कीटों में से एक पाते हैं, तो आप आमतौर पर झाड़ू के साथ उन्हें सफ़ल कर सकते हैं या वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करके आमतौर पर उनमें से छुटकारा पा सकते हैं।
    • बेहद बड़े infestations के लिए अपने मानक वैक्यूम क्लीनर के बजाय एक औद्योगिक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें किसी औद्योगिक वैक्यूम क्लीनर को किराए पर लेने की कीमत के बारे में एक उपकरण किराए पर लेने की दुकान में जानकारी के लिए पूछें- या अगर आपको लगता है कि आपको इसे अक्सर उपयोग करना होगा
  • मिलीपैडस के चरण 6 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    घर के अंदर नमी निकालें यदि इन जानवरों को आपके घर से आकर्षित किया जाता है, तो आपको अधिक नमी के साथ समस्या हो सकती है। हवा से इस अतिरिक्त नमी को हटाने में मदद करने के लिए एक dehumidifier का उपयोग करें, जो दूतावासियों को घर के अंदर रहने से हतोत्साहित करेगा।
    • नींव में किसी भी स्थान और तहखाने के लिए प्रवेश पर विशेष ध्यान दें यदि आपके घर में ये क्षेत्र हैं ये रिक्त स्थान आमतौर पर सबसे अधिक आर्द्र हैं, और यदि आपके घर में हजार फुट आ रहे हैं तो इन स्थानों के माध्यम से होने की बहुत संभावना है।
    • ध्यान रखें कि वे सूखा वातावरण में लंबे समय तक जीवित नहीं रहेगा, भले ही वे इंटीरियर में अपना रास्ता खोज लें। आम तौर पर, इन जानवरों को नमी की स्थिति के बिना एक जगह के अंदर फंसने के 24 घंटों के भीतर पुन: उत्पन्न और मर जाते हैं।
    • दोनों dehumidifiers और एयर कंडीशनर हवा से नमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं - हालांकि, घर के बहुत ही नम क्षेत्रों में वे पर्याप्त नहीं हो सकता है चरम नमी की स्थिति में भी कई dehumidifiers समस्या का समाधान नहीं हो सकता है।
    • यह पता लगाने के लिए कि क्या सबसे नमी सबसे ज्यादा खराब है, वहीं पानी की सबसे बड़ी जगह जल मीटर है। ये उपकरण हैं जो एक निश्चित क्षेत्र में नमी को मापते हैं। मीटर इंगित करता है एक अंतरिक्ष 50% या उससे अधिक की नमी है, तो क्षेत्र काफी नम अपने घर में रहने millipedes आमंत्रित करते हैं और उन्हें कामयाब करने की अनुमति है।
  • भाग 2
    रासायनिक नियंत्रण

    मिलिपदेस के चरण 7 के बारे में जानें
    1
    अन्य उपायों की कोशिश के बाद ही कीटनाशकों का उपयोग करें। यदि आप अपने यार्ड और अपने घर के अंदरूनी रूप से इन जानवरों के लिए शत्रुतापूर्ण नहीं बनाते हैं, तो रासायनिक नियंत्रण बहुत मदद नहीं करेगा और केवल अस्थायी समाधान प्रदान करेगा। दूसरी तरफ, यदि आपने शारीरिक निष्कासन और बहिष्कार के मामले में सब कुछ किया है और समस्या अभी भी बनी रहती है, तो रासायनिक नियंत्रण से प्रभावित हो सकता है।
    • यह भी ध्यान रखें कि नमक क्षेत्रों में लागू होने पर कई रासायनिक कीटनाशकों को अच्छी तरह से काम नहीं करना पड़ता है, इसलिए इस क्षेत्र से नमी को दूर करना उत्पाद की प्रभावशीलता के लिए महत्वपूर्ण है।
  • मिलीिपेड के चरण 8 के बारे में जानें
    2
    घर की नींव और दरारें और दरारों के आसपास कीटनाशक को लागू करें। ऐसे क्षेत्रों के आसपास एक अवशिष्ट कीटनाशक का उपयोग करें जहां आपको संदेह है कि डिप्लोपोड्स इकट्ठा करते हैं। जब कीटनाशक कीटों पर कीटनाशक रेंगते हैं, रासायनिक आपके पैरों पर चिपकाएगा और धीरे-धीरे उन्हें मार देगा।
    • यदि आपने किसी भी दरार का सामना किया है, तो बस घर की नींव और आसपास के सभी दरवाजों और खिड़कियों के आसपास अवशिष्ट कीटनाशकों को लागू करें।
    • आपके द्वारा चुने जाने वाले कीटनाशक डीप्प्रोडिया के खिलाफ प्रभावी होने के लिए जाना जाना चाहिए। जाँच के लायक सक्रिय तत्व Propoxur, cyfluthrin, pyrethrins, piperonyl butoxide, अनाकार सिलिका जेल, Deltamethrin, लैम्ब्डा-cyhalothrin, hexahydro हाइड्रोक्सी, cypermethrin और bifenthrin शामिल हैं।



  • मिलिपदेस के चरण 9 के बारे में जानें
    3
    छुपाने के स्थानों को छुआ रखें। यदि आप जानते हैं कि इन जानवरों को आमतौर पर कौन से छिपाना है, तो आप इन जगहों पर मिली मिट्टी या पौधों के अवशेषों को मिलाकर बाहरी उपयोग के लिए कीटनाशक का उपयोग कर सकते हैं। रसायन अंततः कीटों के संपर्क में आएंगे और उन्हें जहर देंगे।
    • बाह्य उपयोग के लिए कीटनाशकों को मुख्य रूप से सब्जी चारा बिस्तरों और क्षेत्रों में, पीट और अन्य वनस्पति कचरे के ढेर के साथ लागू करें।
    • वनस्पति चारा जैसे बाहरी क्षेत्रों में कीटनाशक लगाने पर, सुनिश्चित करें कि आप जहर को जमीन के कवर में घुसना करने में मदद करने के लिए पर्याप्त पानी का उपयोग करें। वैकल्पिक रूप से, यह इलाज करने से पहले मिट्टी की सतह को हल करने के लिए एक रेक का उपयोग करें ताकि डिप्लोपॉड समूह के लिए अपना रास्ता खोजने के लिए रासायनिक पर्याप्त गहराई तक पहुंच जाए।
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए कीटनाशक इन प्रकार के जानवरों के खिलाफ प्रभावी हैं। सक्रिय सामग्री जो आपको उत्पाद लेबल पर जांचनी चाहिए, जैसा ऊपर उल्लेख किया गया है वही है।
  • मिलिपदेस के चरण 10 के बारे में जानें
    4
    आंतरिक उपयोग के लिए स्प्रे का उपयोग करें यदि आप उन्हें देखकर कीटों को जड़ या राख नहीं सकते हैं, तो आप उन्हें स्प्रे कीटनाशक के साथ स्प्रे कर सकते हैं - यह कीटों को जल्दी से मार देगा।
    • स्प्रे सीधे जानवरों पर प्रयोग करें जैसे ही आप उन्हें पता चलता है।
    • कीटनाशक आप चुनते millipedes के खिलाफ प्रभावी होना चाहिए। जाँच के लायक सक्रिय तत्व Propoxur, cyfluthrin, pyrethrins, piperonyl butoxide, अनाकार सिलिका जेल, Deltamethrin, लैम्ब्डा-cyhalothrin, hexahydro हाइड्रोक्सी, cypermethrin और bifenthrin शामिल हैं।
  • मिलीपैडस चरण 11 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    एक पेशेवर से संपर्क करने पर विचार करें यदि समस्या वास्तव में आपके नियंत्रण से बाहर है, तो इसे हल करने के लिए एक कीट नियंत्रण पेशेवर को बुलाओ। पेशेवरों को अधिक शक्तिशाली और अधिक प्रभावी रसायनों तक पहुंच है।
  • भाग 3
    प्राकृतिक कीटनाशक

    मिलिपदेस के चरण 12 के बारे में जानें
    1
    डायटोमेसियस पृथ्वी को फैलाओ ज्ञात समस्या क्षेत्रों के आसपास के इस प्राकृतिक उत्पाद को घर के भीतर फैलाएं, जिसमें सभी दरारें और दरारें शामिल हैं, जो बाहरी और सभी नमी के साथ सभी बिंदुओं के कारण होती हैं।
    • जब कीट नियंत्रण प्रयोजनों के लिए बेचा जाता है, डायटोमैसियस धरती को अक्सर "डीई" या "सस्ते पाउडर" के रूप में लेबल किया जाता है।
    • यह प्राकृतिक कीट नियंत्रण उत्पाद जीवाश्मित डायटोमासियस चट्टानों से बना है, जो बहुत छोटे और बहुत तेज ग्रेन्युल हैं। जब एक डिप्लोप या किसी अन्य प्रकार की कीट इन ग्रैनल्स पर क्रॉल करते हैं, तो आपका शरीर फट पड़ता है और कट जाता है, और इन कटौती के परिणामस्वरूप निर्जलीकरण के कारण मौत हो जाती है।
  • मिलिपादेस के कदम 13 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    सूखी बोरिक एसिड की कोशिश करो इस उत्पाद को उसी तरह फैल जाना चाहिए जैसे डायटोमासियस पृथ्वी। घर के भीतर दरारें, दरारें और नम स्थानों सहित सभी समस्या क्षेत्रों पर इसे लागू करें।
    • बोरिक एसिड भी छोटे ग्रेन्युल से बना है जो कटौती और निर्जलीकरण का कारण बन सकता है। इसके अलावा, यह पेट में जहर के रूप में भी कार्य करता है, अंदर से कीटों को मारता है, अगर कटौती के द्वारा पहले उन्हें नहीं मारता।
  • मिलीपैडस चरण 14 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    लकड़ी के राख का उपयोग करें बाहरी उपचार के लिए, अपने घर के आसपास जमीन पर शुष्क लकड़ी की राख का मिश्रण करें, खासकर अगर मिट्टी बहुत नम है। लकड़ी की राख को शेष मिट्टी को शुष्क करना चाहिए
    • नींव के आसपास मिट्टी और सब्जी चारा पर ध्यान दें।
    • डिप्लोपॉड्स नमी मिट्टी पर जीवित रहते हैं, उभरते हैं, और अपने अंडे लगाते हैं। लकड़ी राख का उपयोग करके सूखा सूखा रखने से, इन जानवरों को स्वाभाविक रूप से क्षेत्र को अप्रिय लगता है और दूर हैं।
    • आप इस उपचार को लकड़ी के राख लगाने के बाद मिट्टी के घूमने या रैक के साथ अधिक प्रभावी बना सकते हैं।
  • मिलिपदेस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 15
    4
    मुर्गियां बनाएं यदि आपके पास स्थान, ऊर्जा, समय और संसाधन हैं, तो अपनी संपत्ति पर मुर्गियां बढ़ाने पर विचार करें। मुर्गियां, राजनयिकों से छुटकारा पाने की एक अपरंपरागत पद्धति हैं, लेकिन ये स्वाभाविक शिकारियों हैं और जब तक वे रहते हैं, तब तक डिप्लोपोड आबादी को नियंत्रण में रख सकते हैं।
    • मुर्गियों के पास एक बड़ी भूख है, इसलिए हल्के संभोगों की देखभाल करने के लिए कुछ ही पर्याप्त हैं।
    • हालांकि, इस विकल्प पर विचार करें, यदि आप मुर्गियों की देखभाल करने में सक्षम हैं, और अगर आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप ऐसी जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं।
  • 5
    उन्हें पाने के लिए एक नेट खरीदें हालांकि, उपयोग के बाद इसे छोड़ा जाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • किसी भी कीटनाशक, कीटनाशकों, विशेष रूप से रसायनों का उपयोग करते समय सावधानी से लेबल निर्देशों का पालन करें। जब आप इसे लागू करते हैं, तो अपने आप को गलती से जहरीले श्वास से बचाने के लिए चेहरे का मुखौटा पहनें।
    • ध्यान रखें कि कई गैर-रासायनिक कीटनाशक अब भी छोटे बच्चों और पालतू जानवरों के लिए एक स्वास्थ्य खतरा पैदा कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • जेली
    • कचरा बैग
    • बारिश गटर के लिए विस्तार
    • गैसकेट
    • कलकिंग टेप
    • झाड़ू
    • वैक्यूम क्लीनर
    • Desunificador
    • कीटनाशक स्प्रे
    • अवशिष्ट कीटनाशक
    • डायटोमेसियस पृथ्वी
    • बोरिक एसिड
    • लकड़ी की राख
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com