IhsAdke.com

कैसे आप और आपके दोस्तों के लिए एक Minecraft सर्वर बनाने के लिए

अपने सभी दोस्तों के लिए एक Minecraft सर्वर चलाना सभी को एक साथ खेलना रखने का एक शानदार तरीका है। आप अपने दोस्तों के लिए सभी तरह के कस्टम नियम सेट कर सकते हैं, और अधिक से निपटने के लिए सिर्फ भवन बनाने के लिए। इस सर्वर को स्थापित करने और चलाने के लिए इस गाइड का पालन करें कि केवल आप और आपके मित्र ही शामिल हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सर्वर प्रोग्राम डाउनलोड करना

  1. 1
    सर्वर को स्थापित करने के लिए एक कंप्यूटर चुनें यदि आप अपने मित्रों को किसी भी समय सर्वर से कनेक्ट करना चाहते हैं, तो आपको उस कंप्यूटर पर सर्वर स्थापित करना होगा जो लंबे समय तक जुड़े रहें और इंटरनेट से जुड़ा हो। जब कंप्यूटर पर कोई अन्य प्रोग्राम चलना नहीं होता तो सर्वर भी सबसे अच्छा काम करते हैं, इसलिए एक समर्पित मशीन पर अपने सर्वर को स्थापित करने का प्रयास करें।
  2. 2
    सर्वर फाइल खोजें आप उन्हें मुफ्त में से डाउनलोड कर सकते हैं Minecraft साइट. आप खेल को खरीदने के बिना एक Minecraft सर्वर चला सकते हैं, लेकिन आप इसे खेलने में सक्षम नहीं होंगे।
    • Windows पर, "मल्टीप्लेयर सर्वर" शीर्षक में "Minecraft_Server.exe" लिंक पर क्लिक करें।
    • मैक ओएस एक्स या लिनक्स पर, minecraft_server.jar डाउनलोड करें।
  3. 3
    एक फ़ोल्डर बनाएँ Minecraft सर्वर आपके द्वारा साइट से डाउनलोड किए गए कार्यक्रम से सीधे चलाता है और स्वतः उस फ़ोल्डर में स्वतः स्थापित हो जाएगा जहां उसे खोला गया है। Minecraft सर्वर के रूप में एक नाम के साथ एक फ़ोल्डर बनाएँ और इसे सर्वर फ़ाइल डाउनलोड करें।

विधि 2
विंडोज पर एक सर्वर चलाना

  1. 1
    जावा का नवीनतम संस्करण इंस्टॉल करें सबसे पहले, जावा के आपके संस्करण की जांच करें Windows XP / Vista / 7/8 में, रन कमांड को खोलने के लिए विंडोज कुंजी और आर कुंजी दबाएं। कमांड प्रॉम्प्ट खोलने के लिए बॉक्स में "cmd" टाइप करें। "जावा-वर्जन" टाइप करें और Enter दबाएं जावा का आपका संस्करण 1.7 होना चाहिए।
  2. 2
    Minecraft सर्वर चलाएँ उस फ़ोल्डर को खोलें जिसमें Minecraft_server.exe फ़ाइल है। .exe फ़ाइल को डबल-क्लिक करें और एक विंडो सर्वर बिल्ड की प्रगति को प्रदर्शित करेगा। प्रक्रिया स्वचालित है सर्वर कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों को स्वचालित रूप से बनाया जाता है और फ़ोल्डर में जोड़ा जाता है।
    • इस बिंदु पर, यदि आप एक राउटर का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपका Minecraft सर्वर स्थानीय नेटवर्क और ऑनलाइन पर पहुंचा जा सकता है। यदि आप राउटर का उपयोग कर रहे हैं और सर्वर को सुलभ ऑनलाइन छोड़ना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए पोर्ट अग्रेषण अनुभाग में दिए गए चरणों का पालन करें।
    • यदि आपका सर्वर लोड नहीं करता है और आप अजीब पाठ के साथ एक स्क्रीन लौटाते हैं, तो आपको सर्वर को व्यवस्थापक के रूप में चलाने की आवश्यकता है। प्रोग्राम पर राइट क्लिक करें और "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं" चुनें आपको व्यवस्थापक पासवर्ड की आवश्यकता होगी

विधि 3
मैक ओएस एक्स पर एक सर्वर चलाना

  1. 1
    अपने सर्वर का फ़ोल्डर खोलें Minecraft_server.jar फ़ाइल वाले फ़ोल्डर को खोलें। TextEdit के साथ एक नई पाठ फ़ाइल बनाएं "सादा पाठ बनाएँ" प्रारूप को सेट करें फ़ाइल में निम्न पंक्तियों की प्रतिलिपि बनाएँ:

    #! / बिन / बाश
    सीडी "$ (डायनाम्न" $ 0 ")"
    exec जावा- Xmx1G -Xms1G -jar minecraft_server.jar


    • यदि आप सर्वर के लिए अधिक रैम सेट करना चाहते हैं, तो आपके सिस्टम के आधार पर 1 जी से 2 जी तक या अधिक परिवर्तन करें।
  2. 2
    फ़ाइल को सहेजें फ़ाइल को "start.command" के रूप में सहेजें उपयोगिताओं फ़ोल्डर में टर्मिनल खोलें। आपको अभी तक बनाए गए star.command फ़ाइल के लिए सुरक्षा अनुमति सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी। टर्मिनल में "chmod a + x" टाइप करें, फिर start.command फ़ाइल को टर्मिनल विंडो में खींचें और ड्रॉप करें। यह फ़ाइल के लिए सही पथ प्रदान करेगा। फ़ाइल में परिवर्तनों को सहेजने के लिए Enter दबाएं।
  3. 3
    कमांड फ़ाइल को डबल-क्लिक करें Opening start.command अब Minecraft सर्वर खुल जाएगा

विधि 4
आपके सर्वर से कनेक्ट करना

  1. 1
    अपने ऑपरेटर विशेषाधिकार को कॉन्फ़िगर करें सर्वर पहली बार चलाने के बाद, इसे बाहर से बाहर निकलें माइक्रैकेट सर्वर निर्देशिका में ops.txt फ़ाइल खोलें। आपको प्रशासकीय विशेषाधिकार देने के लिए अपना उपयोगकर्ता नाम इस फ़ाइल में जोड़ें आप अपने गेम के खिलाड़ियों को लात और प्रतिबंधित कर सकते हैं, साथ ही साथ अन्य सेटिंग्स समायोजित कर सकते हैं।
  2. 2
    अपनी श्वेतसूची को सेट करें सर्वर निर्देशिका में white-list.txt फ़ाइल में अपने दोस्तों के उपयोगकर्ताओं के नाम जोड़ें। केवल इस फ़ाइल में सूचीबद्ध उपयोगकर्ता नाम आपके सर्वर से कनेक्ट कर सकते हैं। इससे यादृच्छिक लोगों को आपके गेम में शामिल होने से रोका जा सकेगा।
  3. 3
    अपना बाहरी आईपी पता प्राप्त करें Google पर "मेरा आईपी पता" दर्ज करें और आपके बाह्य (सार्वजनिक) आईपी पते को पहले परिणाम के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। उपयोगकर्ताओं को अपने आईपी पते को Minecraft मल्टीप्लेयर मेनू में दर्ज करने के लिए कहें।
    • यदि आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता आपको एक डायनामिक आईपी पता सेट करता है, तो डायनेमिक DNS अनुभाग को नीचे डायनेमिक DNS सेट अप करने के लिए मार्गदर्शिका के लिए जांचें, जो आपके आईपी पते में परिवर्तन के बावजूद स्थिर रहें।
  4. 4
    अपना पता वितरित करें आईपी ​​एड्रेस या अपने सर्वर का होस्ट नाम अपने दोस्तों को दें। उन्हें Minecraft मल्टीप्लेयर मेनू में आईपी एड्रेस या आपके सर्वर के होस्ट नेम को दर्ज करना होगा।
    • स्थानीय नेटवर्क पर कनेक्ट होने वाले खिलाड़ियों को स्थानीय आईपी दर्ज करने की आवश्यकता होती है - इंटरनेट से कनेक्ट होने वाले लोगों को अपने बाहरी आईपी पते, या होस्ट नाम दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

विधि 5
आपके सर्वर को संशोधित करना




  1. 1
    नए प्लग इन स्थापित करें हजारों उपयोगकर्ता द्वारा बनाए गए प्लग इन और मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध संशोधनों हैं जो आपके Minecraft अनुभव को बदल देंगे। ये प्लगइन्स दुनिया के निर्माण में सुधार से लेकर अर्थव्यवस्था में बदलाव और सभी गेम मोड को पूरा करने के लिए रेंज करते हैं। अपने सर्वर में विविधता जोड़ने के लिए और अपने मित्रों को खुश रखने के लिए प्लगइन्स का उपयोग करें
    • बुकेकिट आपके सर्वर पर प्लग इन जोड़ने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। आपको क्राफ्टबुककिट टूल डाउनलोड करना होगा। क्राफ्टबुकिकिट प्रोग्राम चलाना, Minecraft सर्वर प्रोग्राम का एक पूर्ण प्रतिस्थापन करेगा - आप Minecraft की बजाय क्राफ्टबुककिट सर्वर चलाना होगा।
  2. 2
    डाउनलोड और स्थापित करें क्राफ्टबुकिटक का नवीनतम संस्करण. यह सर्वर प्रोग्राम आपको उन कस्टम प्लग इन को जोड़ने की अनुमति देगा जो मानक माइनेक्वेयर सर्वर प्रोग्राम द्वारा समर्थित नहीं हैं।
  3. 3
    नए प्लग इन डाउनलोड करें यहां कई तरह के प्लग-इन रिपॉजिटरी उपलब्ध हैं एक प्लगइन खोजें जो आपके लिए दिलचस्प दिखता है और इसे डाउनलोड करता है। सुनिश्चित करें कि आप एक विश्वसनीय स्रोत से डाउनलोड कर रहे हैं।
  4. 4
    प्लगइन को स्थापित करें आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़ाइल को अनझिप करें .zip फ़ाइल में .jar फाइलें होनी चाहिए जिसमें प्लग-इन डेटा शामिल हो। .zip फ़ाइल से प्रत्येक .jar फ़ाइल को अपने सर्वर फ़ोल्डर में PLUGINS निर्देशिका में प्रतिलिपि बनाएँ।
    • प्लग इन स्थापित करने के लिए सर्वर को पुनरारंभ करें एक नया प्लग इन स्थापित करने के बाद आपको अपनी सर्वर सेटिंग फ़ाइलों को समायोजित करना पड़ सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आपकी श्वेत सूची केवल आपके मित्रों से जुड़ने के लिए सेट है

विधि 6
पोर्ट अग्रेषण को कॉन्फ़िगर करना

  1. 1
    अपने राउटर के कॉन्फ़िगरेशन मेनू पर पहुंचें प्रत्येक राउटर की सेटिंग्स का उपयोग करने के लिए एक अलग तरीका है। अधिकांश रूटर अपने आईपी पते, आम तौर पर 192.168.1.1 या 192.168.2.1 दर्ज करके एक वेब ब्राउज़र से एक्सेस कर सकते हैं।
    • यदि आप इनमें से किसी भी आईपी के साथ अपने राउटर का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो यात्रा करें PortFoward.org और अपने राउटर के लिए जानकारी दर्ज करें डिफ़ॉल्ट टैब आपके राउटर द्वारा उपयोग किए गए डिफ़ॉल्ट पते की सूची देगा
    • कॉन्फ़िगरेशन मेनू तक पहुंचने के लिए अधिकांश रूटर्स को उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड की आवश्यकता होती है। यही है, जब आप अपने कंप्यूटर पर राउटर स्थापित करते समय सेट अप किया गया उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड
    • आमतौर पर, डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता नाम "व्यवस्थापक" है और डिफ़ॉल्ट पासवर्ड "पासवर्ड" या "व्यवस्थापक" है।
  2. 2
    "पोर्ट अग्रेषण" मेनू पर जाएं यह आमतौर पर उन्नत विकल्प भाग में रहता है निर्माता के आधार पर यह किसी दूसरे नाम के तहत हो सकता है, जैसे वर्चुअल सर्वर।
  3. 3
    पोर्ट की जानकारी दर्ज करें Minecraft सर्वर पोर्ट डिफ़ॉल्ट रूप से 25565 है यदि आपका राउटर पोर्ट की एक श्रेणी का अनुरोध करता है, तो "प्रारंभ पोर्ट" और "एंड पोर्ट" दोनों में 25565 दर्ज करें।
    • "प्रोटोकॉल" को "टीसीपी" में सेट करें
  4. 4
    सर्वर का स्थानीय आईपी पता दर्ज करें सुनिश्चित करें कि IP पता IPv4 पता है। कमांड प्रॉम्प्ट खोलकर "ipconfig" को चालू करके विंडोज में इसे चेक करें आपका आईपी पता "आईपीवी 4 पता" के बगल में सूचीबद्ध होगा आपको इसे देखने के लिए स्क्रीन पर नेविगेट करना पड़ सकता है। यदि आप मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो ऐप्पल मेनू पर क्लिक करें और सिस्टम प्राथमिकताएं चुनें, और उसके बाद नेटवर्क। आपका आईपी पता इस विंडो के नीचे दाईं ओर सूचीबद्ध होगा।
  5. 5
    "सक्षम करें" बॉक्स को चेक करें यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी सेटिंग्स की समीक्षा करें कि सब कुछ सही ढंग से दर्ज हो गया है

विधि 7
डायनामिक DNS कॉन्फ़िगर करना

  1. 1
    पता करें कि आपके पास एक गतिशील आईपी पता है। अधिकांश आईएसपी गतिशील आईपी असाइन करते हैं इससे आपके सर्वर से कनेक्ट करना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि आपको लोगों को अपने नए पते को जब भी बदलता है, बताने की ज़रूरत होती है कुछ प्रदाता आपको एक गतिशील आईपी पता देंगे, लेकिन वह पता लंबे समय तक नहीं बदलेगा।
    • Google पर "मेरा आईपी पता" दर्ज करें और कुछ सप्ताह के लिए अपना आईपी पता लिखें। यदि आप अपने आईपी को केवल कुछ दोस्तों को दे रहे हैं, तो आपको एक स्थैतिक आईपी पते की स्थापना के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है अगर आपका आईपी बार-बार बदल नहीं सकता है
  2. 2
    एक गतिशील DNS सेट अप करें डायनामिक DNS आपके डायनामिक आईपी के लिए एक डोमेन नाम निर्दिष्ट करेगा इससे आपको कनेक्ट करने के लिए एक अपरिवर्तनीय पता दिया जाएगा कई सेवाओं के अद्वितीय पते के लिए मुफ्त खातों की पेशकश
    • डायनामिक DNS को आपके कंप्यूटर पर एक प्रोग्राम चलाने की आवश्यकता है, और जब आपका आईपी पता बदल जाता है तो वह प्रोग्राम आपके डोमेन को अपडेट कर देगा।
  3. 3
    अपने राउटर को कॉन्फ़िगर करें आपको अपने राउटर को डायनामिक DNS से ​​जुड़ने के लिए कॉन्फ़िगर करना होगा। इस सेटिंग का स्थान राउटर से राउटर तक भिन्न होता है, लेकिन आमतौर पर उन्नत सेटिंग अनुभाग में।
    • आपको अपने होस्ट नाम, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

युक्तियाँ

  • आपका सर्वर फ़ोल्डर आपके डेस्कटॉप पर नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको सेटिंग्स को बदलने की आवश्यकता होने पर इसे कहीं भी पहुंचाने का प्रयास करना चाहिए।
  • यदि आप "सहायता" टाइप करते हैं तो सर्वर पाठ बॉक्स में, आदेशों की एक सूची दिखाई देगी।
  • अपने सर्वर पर एक पासवर्ड जोड़ें, इसलिए केवल आप चाहते हैं कि वे इसे दर्ज कर सकें।

चेतावनी

  • सुनिश्चित करें कि फ़ाइल "minecraft_server.jar" को कहा जाता है और इसमें "(1)" नहीं है, या इसका नाम बदलकर कुछ और नहीं किया गया है, अन्यथा यह काम नहीं करेगा
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com