IhsAdke.com

कैसे एक Minecraft सर्वर होस्ट करने के लिए

साँचा: एफएए

सात गेम पुरस्कार विजेता, Minecraft वीडियो गेम को 2009 में मार्कस पर्सन द्वारा विकसित किया गया था और 2011 में एक पूर्ण पीसी गेम के रूप में जारी किया गया था। अब मैकिंटोश, Xbox 360 और प्लेस्टेशन 3 के लिए भी उपलब्ध है, Minecraft एक खुली दुनिया का खेल है एकल और मल्टीप्लेयर मोड में दोनों खेला जाएगा मल्टीप्लेयर मोड में खेलने के लिए, हालांकि, इसके लिए सर्वर से किराया या होस्टिंग की आवश्यकता है होस्टिंग को एक फाइल डाउनलोड करने और इसे सर्वर कंप्यूटर पर स्थापित करने की आवश्यकता है, फिर सर्वर से कनेक्ट करना। निम्न कदम विंडोज और मैक के लिए माइक्रैंट सर्वर होस्ट करने के तरीके को कवर करते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने कंप्यूटर की तैयारी

चित्र को होस्ट करने के लिए Minecraft Server चरण 1
1
अपने कंप्यूटर की क्षमताओं पर विचार करें यदि आप अपने कंप्यूटर को माइक्रैकेट सर्वर के रूप में उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो आपको एक तेज प्रोसेसर और पर्याप्त रैम की आवश्यकता होती है, ताकि आप अपने सर्वर में खेलने के लिए लॉग-इन कर सकें। यह विशेष रूप से सच है यदि आप अपने कंप्यूटर को गेम खेलने के साथ-साथ दूसरों के लिए सर्वर के रूप में कार्य करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करना चाहते हैं
  • चित्र को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft Server चरण 2
    2
    अपने इंटरनेट कनेक्शन की गति की जांच करें। वास्तविक समय में खिलाड़ियों को एक-दूसरे के साथ सहभागिता करने की अनुमति देने के लिए आपको एक उच्च अपलोड और डाउनलोड गति की आवश्यकता होगी।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आपके सिस्टम पर जावा का सबसे वर्तमान संस्करण है सॉफ़्टवेयर जो आपको आपके कंप्यूटर का उपयोग करने की अनुमति देता है क्योंकि एक Minecraft सर्वर को चलाने के लिए जावा की आवश्यकता होती है। सबसे वर्तमान संस्करण, जब इस आलेख को मूलतः लिखा गया था, जावा 7 है।
    • विंडोज कंप्यूटर आमतौर पर जावा के साथ पूर्व-स्थापित नहीं होते हैं आप में जावा का वर्तमान संस्करण स्थापित कर सकते हैं https://java.com/en/download/help/download_options.xml। जावा 32-बिट और 64-बिट संस्करणों में उपलब्ध है आप 64-बिट कंप्यूटर पर 32-बिट जावा चला सकते हैं, खासकर यदि आप पुराने ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं, जो केवल 32-बिट जावा का समर्थन करता है। आप 32-बिट आर्किटेक्चर के साथ एक पीसी पर जावा 64-बिट नहीं चला सकते
      होस्ट एक माइनेक्वेयर सर्वर चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • मैकिन्टोश कंप्यूटर, इसके विपरीत, आमतौर पर जावा के साथ पूर्व-स्थापित होते हैं और इसे स्वचालित रूप से अपडेट करते हैं। यदि आपके मैक में जावा का एक वर्तमान संस्करण स्थापित नहीं है, तो आप उसे विंडोज संस्करण के समान स्रोत से प्राप्त कर सकते हैं।
      होस्ट एक माइक्रैंट सर्वर चरण 3 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 2
    एक होस्टिंग सर्वर की स्थापना

    चित्र को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर चरण 4
    1
    सर्वर एप्लिकेशन प्रोग्राम के लिए एक फ़ोल्डर बनाएँ। यह मुख्य रूप से एक सफाई कार्य है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कहां आवेदन स्थापित किया गया था यदि आपको इसे सीधे उपयोग करना है फ़ोल्डर को एक अर्थपूर्ण नाम दें, जैसे कि "MinecraftServer।"
    • आप फ़ोल्डर को अपनी हार्ड ड्राइव की रूट डायरेक्टरी में डाल सकते हैं, जो कि अधिकांश कंप्यूटरों के लिए "C: " या आपके डेस्कटॉप फ़ोल्डर में है
      चित्र को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर चरण 4 बुलेट 1
  • 2
    अपने सिस्टम के लिए सही माइक्रैंट सर्वर अनुप्रयोग प्रोग्राम डाउनलोड करें। आप जो फ़ाइल प्रारूप को कम करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्या आपका कंप्यूटर Windows या MacOS चलाता है
    • विंडोज सिस्टम के लिए, Minecraft_Server.exe डाउनलोड करें और इसे आप पिछले चरण में बनाए गए फ़ोल्डर में सहेजें। फ़ाइल Minecraft.net पर उपलब्ध है
      मेजबान एक मीनचर सर्वर चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • एक मैकिन्टोश के लिए, minecraft_server.jar डाउनलोड करें और इसे आपके द्वारा पिछले चरण में बनाए गए फ़ोल्डर में सहेजें। यह फाइल Minecraft वेबसाइट पर भी उपलब्ध है
      चित्र को होस्ट करने के लिए माइक्रैंट सर्वर चरण 5 बुलेट 2
  • 3
    उपयोग करने के लिए एप्लिकेशन प्रोग्राम तैयार करें।
    • विंडोज निष्पादन योग्य के लिए, फ़ाइल को चलाने के लिए उसे डबल-क्लिक करें। आप एक इंटरफ़ेस विंडो और संदेश की एक श्रृंखला देखेंगे।
      होस्ट एक माइक्रैंट सर्वर चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • .jar मैकिन्टोश फ़ाइल के लिए, TetEdit खोलकर और प्रारूप मेनू से सादा पाठ बनाना चुनकर एक कमांड फाइल बनाएं। "#! / बिन / बीएसडी सीडी" $ (डायनाम नाम "$ 0"), "exec java -xmx1g -xms1g -jar minecraft_server.jar" (उद्धरण चिह्नों के बिना) कथन कॉपी करें। .command एक्सटेंशन का उपयोग कर फ़ाइल को समान फ़ोल्डर में सहेजें और एक वर्णनात्मक नाम, जैसे "प्रारंभ" या "प्रारंभकर्ता।" फिर टर्मिनल खोलें और "chmod a + x" टाइप करें (स्थान सहित, लेकिन उद्धरण चिह्नों को नहीं), और .command फ़ाइल को टर्मिनल विंडो में खींचें और Enter कुंजी दबाएं। .command फ़ाइल को डबल-क्लिक करें, जो बदले में .jar फ़ाइल चलाता है।


      चित्र को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर चरण 6 बुलेट 2
    • इस बिंदु पर, या तो एक्जीक्यूटेबल या जार फ़ाइल के साथ, आप कुछ "गायब फाइल" चेतावनियां देख सकते हैं वे उन फ़ाइलों के लिए हैं जो अब तक मौजूद नहीं हैं, लेकिन जब पहली बार कार्यक्रम चलाया जाएगा तब बनाया जाएगा अंतिम "तैयारी स्पॉन क्षेत्र" संदेश के बाद "पूर्ण" शब्द को देखने के बाद, टेक्स्ट फ़ील्ड में "स्टॉप" टाइप करें। Enter दबाएं
      चित्र मेजबान को Minecraft Server के लिए चरण 6 बुलेट 3
  • चित्र शीर्षक से मेजबान को Minecraft Server चरण 7
    4
    जिस तरह से आप Minecraft खेलना चाहते हैं के लिए सेटिंग्स को अनुकूलित करें आप इसे सर्वर से एक्सेस करके कर सकते हैं। प्रॉपर्टीज फ़ाइल को विंडोज नोटपैड या मैक ओएस में टेक्स्टएडिट के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार जब आप सेटिंग्स को इच्छित तरीके से परिभाषित कर लेंगे, तो अपने बदलावों को बचा लेंगे।
    • गेम मोड सेटिंग को "0" पर छोड़ दें, यदि आप जीवित रहने की स्थिति में Minecraft खेलना चाहते हैं, जहां खिलाड़ियों को दुश्मनों द्वारा की गई चोटों को खतरे में डालते समय भोजन और अन्य संसाधनों को एकत्र करना है। रचनात्मक मोड में खेलने के लिए, जहां खिलाड़ियों को कोई नुकसान नहीं होता है और तुरन्त ड्रॉप और ब्लॉकों को नष्ट कर सकता है, "1" को खेल मोड सेट करें।
      चित्र को होस्ट करने के लिए माइक्रैंट सर्वर चरण 7 बुलेट 1
    • उत्तरजीविता मोड सेटिंग कितनी गंभीर है, यह समायोजित करने के लिए, कठिनाई सेटिंग का मूल्य बदलें। "0" का मान शांतिपूर्ण है, जहां कोई भीड़-दुश्मन नहीं है - "1" का मूल्य आसान है, जहां भीड़ एक मामूली खतरा हैं - "2" का मान भीड़ को खतरा बना देता है मध्यम-जब "3" का मान मुश्किल है, जहां भीड़ एक बड़ा खतरा हैं
      चित्र को होस्ट करने के लिए मेजबान Minecraft सर्वर चरण 7 बुलेट 2
    • आप अन्य सेटिंग्स और क्या वे Minecraft विकी पर नियंत्रण के बारे में सीख सकते हैं।
  • 5
    निर्धारित करें कि कौन खेल खेल सकते हैं आपको अपने साथी खिलाड़ियों को Minecraft चलाने के लिए सर्वर तक पहुंच प्राप्त करने की अनुमति होनी चाहिए, लेकिन आपको दूसरों को गेम पर हमला करने से रोका जाना चाहिए।
    • सबसे पहले, सर्वर में श्वेतसूची को सक्षम करें। सेटिंग मान को व्हाइट-लिस्ट में "सत्य" के रूप में बदलकर सर्वर। फिर, श्वेत-सूची फ़ाइल को संपादित करें, अपना उपयोगकर्ता नाम और प्रत्येक खिलाड़ी का उपयोगकर्ता नाम जोड़कर आप अपने सर्वर पर पहुंच की अनुमति देना चाहते हैं। प्रत्येक उपयोगकर्ता नाम के बाद दर्ज करें।
      चित्र को होस्ट करने के लिए माइक्रैंट सर्वर चरण 8 बुलेट 1
  • चित्र मेजबान को Minecraft सर्वर के लिए चरण 9
    6
    निर्धारित करें कि व्यवस्थापक विशेषाधिकार कौन हैं व्यवस्थापक या मॉडरेटर चैट मोड आदेश जारी कर सकते हैं, जबकि गेम को खिलाड़ियों को जोड़ने या ब्लॉक करने के लिए चल रहा है या अन्यथा खेल बदल सकते हैं। आप ऑप्स या एडमिन सूची (Minecraft के पुराने संस्करणों के लिए) में उपयोगकर्ता नामों को टाइप करके व्यवस्थापक विशेषाधिकारों को वैसे ही वैसे ही देते हैं जैसे व्हाइटलिस्ट के लिए आप ऑप्स सूची में अपना स्वयं का उपयोगकर्ता नाम दर्ज कराना चाहते हैं, साथ ही आपकी सहायता करने के लिए भरोसेमंद व्यक्ति के नाम के साथ।
  • चित्र शीर्षक से मेजबान के लिए Minecraft सर्वर चरण 10
    7
    अपने राऊटर को अपने तत्काल नेटवर्क के बाहर के खिलाड़ियों को दिखाई देने के लिए सर्वर को कॉन्फ़िगर करें। आपको रूटर पोर्ट 25575 (टीसीपी) को माइनक्राफ्ट सर्वर पर कॉन्फ़िगर करना होगा। सटीक निर्देश आपके राउटर के ब्रांड और मॉडल के अनुसार अलग-अलग होते हैं - पोर्ट अग्रेषण निर्देशों के साथ रूटरों की सूची में पाया जा सकता है https://portforward.com/english/routers/port_forwarding/।
  • चित्र शीर्षक से मेजबान को Minecraft सर्वर चरण 11
    8
    अपना सार्वजनिक आईपी पता ढूंढें आपको यह पता प्रदान करने की आवश्यकता होगी कि आपके तार्किक नेटवर्क के बाहर किसी भी व्यक्ति को अपने Minecraft सर्वर से कनेक्ट हो। आप इंटरनेट पर "मेरे आईपी क्या हैं" वाक्यांश के साथ एक खोज कर अपना सार्वजनिक आईपी पता पा सकते हैं।
    • अंतिम दो चरण केवल आवश्यक हैं यदि आप ऐसे खिलाड़ी के साथ Minecraft खेलते हैं जो आपके और आपके सर्वर से भिन्न भौतिक स्थान में हैं। एक साइंस फिक्शन कॉन्फ़्रेंस में लैन मैच या गेम रूम के लिए जहां सभी खिलाड़ी एक ही कमरे में होंगे, आपको अपने राउटर के लिए अपने सार्वजनिक आईपी या रूटिंग पोर्ट को जानने की जरूरत नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास केवल कुछ ही खिलाड़ी हैं, तो आपको सर्वर को कॉन्फ़िगर करने के लिए ऊपर वर्णित विधियों का उपयोग करने के बजाय एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) बनाना होगा। वीपीएन के लिए आवश्यक है कि सभी खिलाड़ी जो सर्वर से कनेक्ट करना चाहते हैं, उनके कंप्यूटर पर सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें।
    • यदि आपके पास किसी समर्पित सर्वर तक एक्सेस नहीं है, तो अपने कंप्यूटर के रूप में एक डेस्कटॉप कंप्यूटर का प्रयोग करें। भले ही पिछली पीढ़ी के लैपटॉप जुआ खेलने के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन आम तौर पर उन्हें समर्पित डेस्कटॉप या सर्वर के समान हार्डवेयर क्षमता नहीं होती है
    • यदि आप बड़ी संख्या में खिलाड़ियों को समायोजित करने की योजना बना रहे हैं, या यदि आप साइंस फिक्शन सम्मेलन के गेम रूम में एक Minecraft सर्वर को स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, तो आप इसे स्वयं सेट करने के बजाय सर्वर किराए पर ले सकते हैं आप उपयुक्त आवास ढूंढने के लिए इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं या Minecraft के लिए समर्पित मंचों की होस्टिंग अनुभाग में उनकी खोज कर सकते हैं।
    • आप Windows में Minecraft सर्वर अनुप्रयोग प्रोग्राम के .jar संस्करण का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको उसी फ़ोल्डर में बैच फ़ाइल बनाना होगा जहां आप .jar फ़ाइल को सहेज सकते हैं। आप इस रेखा (उद्धरण चिह्नों के बिना) को चिपक कर नोटपैड में बैच फ़ाइल बना सकते हैं: "java-xms512m -xmx1g -jar minecraft_server.jar"। बैच फ़ाइल को .bat एक्सटेंशन के साथ और एक वर्णनात्मक नाम से सहेजें, जैसे "स्टार्टसर्वर।" (यह बैच फ़ाइल मैक पर .command फ़ाइल के समतुल्य है।)
    • कितने राम Minecraft को स्टार्टअप पर उपलब्ध है, यह बदलने के लिए, बैच फ़ाइल में "1 जी" (1 गीगाबाइट) को बदल दें या "2 जी" जैसे किसी बड़ी संख्या के लिए आदेश दें।

    चेतावनी

    • वायरलेस नेटवर्क को बड़ी संख्या में खिलाड़ियों को एक Minecraft सर्वर से कनेक्ट करने की अनुशंसा नहीं की जाती है वायर्ड नेटवर्क का उपयोग करें या अपने राउटर को सर्वर आगे पोर्ट में कॉन्फ़िगर करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com