IhsAdke.com

कैसे बिल्लियों को कैद करने के लिए

चूंकि पालतू बिल्लियां बहुत प्यारी, गर्म और पक्की लगती हैं, यह आपके पड़ोस में जंगली बिल्लियों के समान ही लगता है। दुर्भाग्य से, यदि वे नियंत्रित नहीं हैं, तो वे दूसरों के लिए और स्वयं के लिए हानिकारक हो सकते हैं। जंगली बिल्लियों की जनसंख्या तेजी से बढ़ सकती है, जिसके कारण अधिक जनसंख्या, भोजन और स्थान के लिए प्रतियोगिता, और उच्च उपद्रव, पुरुषों से अशुद्ध-सुगंध पेशाब और अधिक के लिए प्रतियोगिताएं हो सकती हैं। जंगली बिल्लियों की आबादी के कारण होने वाली समस्याओं का मुकाबला करने के लिए, अधिकांश पशु-रक्षात्मक समाज यह सलाह देते हैं कि उन्हें न्युटरिंग या नसबंदी के लिए पशुचिकित्सा में ले जाया जाए।

चरणों

भाग 1
एक बिल्ली को पकड़ने की तैयारी

चित्र शीर्षक ट्रैप बिल्ली चरण 1
1
अपने पड़ोसियों से पूछिए कि घर के बाहर खाना न छोड़ें जंगली बिल्लियों को कैप्चर करना समुदाय-व्यापक प्रयास है आप उन्हें पकड़ने की अधिक संभावना होगी यदि आप बिल्लियों को भोजन के लिए घर (और कोई और नहीं) जाने के लिए पा सकते हैं इस तरह, जब आप उन्हें कब्जा करने का निर्णय लेते हैं, तो वे आपके घर के आसपास सुरक्षित महसूस करेंगे और जाल को संदेह नहीं करेंगे। अपने पड़ोसियों से सहयोग करने के लिए कहें, बिल्लियां बिल्लियों के लिए घर से दूर खाना न डालने के लिए - अगर झड़प की स्थापना की जाती है तो जंगली बिल्ली किसी पड़ोसी के घर में होती है तो यह काम नहीं करेगा।
  • आपके पशुचिकित्सा को सचेत करना सबसे अच्छा हो सकता है कि आप एक जंगली बिल्ली को पकड़कर इलाज के लिए अपने क्लिनिक में ले जाना चाहते हैं। लेकिन जैसा कि आपको जानने का कोई तरीका नहीं है वास्तव में जिस रात आप बिल्ली पर कब्जा करेंगे, एक निश्चित तिथि से मेल नहीं खाते।
  • चित्र शीर्षक ट्रैप बिल्ली चरण 2
    2
    हर रात को खाना डालने शुरू करो प्रत्येक रात आसानी से पहुंचने वाली जगह में भोजन की एक प्लेट छोड़ें। हर सुबह पकवान को निकालें और साफ़ करें, और फिर अगली रात प्रक्रिया को दोहराएं। बिल्लियों को खाने के लिए घर जाने की आदत बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, भोजन को एक ही समय में बाहर रखें और हर रात को जगह दें।
    • भोजन पर, बिल्लियों के लिए स्वादिष्ट कुछ चुनना और एक मजबूत गंध होना सर्वोत्तम है डिब्बाबंद मछलियां अच्छी तरह से ट्यूना, मैकेरल या सार्डिन तेल में अच्छे विकल्प हैं चिकन, जिगर और अन्य मांस भी काम करते हैं, साथ ही डिब्बाबंद बिल्ली का खाना भी।
  • चित्र शीर्षक ट्रैप बिल्ली चरण 3
    3
    कई दिनों तक खिला क्षेत्र के पास एक निष्क्रिय जाल रखें। बिल्लियां आम तौर पर मूक जानवर नहीं हैं - ये भयभीत होगा कि अगर भोजन अचानक एक धातु के पिंजरे के अंदर फ़िसल जाता है। ताकि पशु को पिंजरे की गंध को देखने और महसूस करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसे कई रातों तक छोड़ दें, भोजन के बगल में। आप अंततः भोजन को खुले जाल में डाल सकते हैं
    • धीरज रखो - बिल्ली को जाल में इस्तेमाल करने के लिए समय व्यतीत करना अब भविष्य में पकड़ को आसान बना देगा।
    • आपको इस कार्य के लिए एक मानक बॉक्स-आकार वाले जाल का उपयोग करना चाहिए। उचित जाल प्रकारों (और अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए अनुभाग देखें अनुपयुक्त)।
  • चित्र शीर्षक ट्रैप कैट्स चरण 4
    4
    यदि संभव हो, एक या एक से अधिक रातों को खाने के दौरान बिल्लियों की निगरानी करें। यदि आपके पास मौका है, तो जाल से (या, यदि संभव हो, किसी नज़दीकी खिड़की के पीछे) से करीब छह फुट की प्रतीक्षा करें। बिल्लियों के बारे में नोट्स बनाओ जब वे आते हैं और भोजन शुरू करते हैं - प्रत्येक को एक नाम या नंबर दें ताकि आप नियंत्रण कर सकें। उन संकेतों के लिए देखो जो बता सकते हैं कि वे छुट्टियाँ हैं या बस खो गए हैं (यानी, बिल्लियों को सड़क पर बना दिया गया बिल्लियों, जो कि कुछ बिंदु पर घर हैं)। खोई बिल्लियों के लक्षणों की पहचान करने से पशु आश्रय में मदद मिल सकती है जिसमें बिल्ली उसके लिए एक नया घर ढूंढने के लिए रह जाएगी।
    • खोई बिल्लियों (बिल्लियों जो एक घर होती थी) आम तौर पर:
      वे मनुष्यों के पास अधिक आरामदायक बैठते हैं
      वे अकेले होने की अधिक संभावना रखते हैं
      वे अधिक खुले, दोस्ताना दिखने की संभावना रखते हैं (पूंछ, आँख से संपर्क आदि)
      अधिक शोर कर सकते हैं
      वे गंदे या बेतरतीब दिख सकते हैं (क्योंकि उन्हें स्वयं की सफाई की आदत नहीं है)
    • जंगली बिल्लियों, दूसरी तरफ:
      आमतौर पर मनुष्यों से दूर रहना
      वे समूहों या कालोनियों में रहने की अधिक संभावना है
      वे और अधिक सतर्क, तनावपूर्ण (कम और गुढ़ी मुद्रा, कम पूंछ, आदि) होने की अधिक संभावना है
      वे अक्सर चुप हैं
      वे अक्सर एक बहुत साफ कोट है
  • चित्र शीर्षक ट्रैप बिल्ली चरण 5
    5
    कैद से पहले रात को भोजन न डालें यहां तक ​​कि अगर बिल्ली को अपने घर में भोजन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो भी वे एक जाल के अंदर रखे भोजन से सावधान रह सकते हैं बिल्ली को अतिरिक्त प्रोत्साहन देने के लिए, एक खिला दिन छोड़ दें। यह उसे अगली रात को भूख लगीगी, जिससे वह भोजन पाने के लिए उसे ज्यादा चिंतित और जोखिम उठाने में सक्षम होगा (उदाहरण के लिए, जाल में होकर)।
  • भाग 2
    एक बिल्ली को मानवीय रूप से कैप्चर करना

    चित्र शीर्षक ट्रैप बिल्ली चरण 6
    1
    यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है, तो एक जीवित जाल खरीदें आपको बिल्लियों के लिए उपयोग करने वाले जाल का प्रकार एक ही प्रकार का होता है जिसे आमतौर पर स्कन्क्स, रैकून और अन्य छोटे कीटों के लिए उपयोग किया जाता है। जाल में एक लंबा, आयताकार तार के पिंजरे का होना चाहिए, जिसमें एक छोर पर झुका हुआ एक दरवाजा होता है। दरवाजा बंद हो जाता है जब बिल्ली को खाने के लिए कोशिश कर रहा है जब जाल के कोने में एक तकिया पर बिल्ली कदम। आम तौर पर, ये जाल शिकार और हार्डवेयर स्टोर में बेचे जाते हैं - सुनिश्चित करें कि आप एक खरीदते हैं जो एक वयस्क बिल्ली को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है
    • आकार के आधार पर, $ 20 से $ 100 तक, कई मूल्यों के लिए लाइव जाल बेचे जा सकते हैं। आम तौर पर, एक विश्वसनीय जाल से, यह पैसा इसके लायक है। अपने स्वयं के जाल को सुधारने की कोशिश न करें, जब तक कि आप इसका अनुभव न करें - बचने या चोट लगने वाली बिल्ली का खतरा होता है
  • चित्र शीर्षक ट्रैप बिल्ली चरण 7
    2
    एक सुरक्षित और सुरक्षित क्षेत्र में चारा के साथ जाल रखें। रात को जब आप बिल्ली को नहीं खिलाते थे, दबाव प्लेट के पीछे एक छोटे से डिश या कागज तौलिया में कुछ भोजन के साथ रात से घर से दूर जाल रखें जाल के लिए आदर्श स्थान पूरी तरह से फ्लैट होना चाहिए ताकि बिल्ली चट्टान या खरोंच नहीं चले, क्योंकि बिल्ली में आता है, यह चौंकाने वाला है।
    • आप जाल के ऊपर कुछ भारी (रॉक की तरह) भी डाल सकते हैं, जिससे यह अतिभारित हो जाता है और जब बिल्ली में आता है तो स्थानांतरित नहीं होता है
    • हालांकि जरूरी नहीं है, आप जाल के सामने फर्श के सामने अखबार का एक टुकड़ा रख सकते हैं जिससे जाल के ठंड धातु के फर्श को और अधिक आमंत्रित किया जा सकता है। यह बिल्ली के पैर को ट्रैकेट को पकड़ते समय बगैर फिसलने से रोकता है। आप खाद्य तरल में अखबार को भी गीला कर सकते हैं ताकि खुशबू बढ़े।
  • चित्र शीर्षक ट्रैप बिल्ली चरण 8
    3
    जाल के लिए एक छोटा सा खाना निशान बनाओ भोजन के चार या पांच मुट्ठी भर लें और उन्हें व्यवस्थित करें ताकि वे जाल के बाहर के अंदर की मुख्य खाद्य प्लेट तक एक सीधा रास्ता बना सकें। इस निमंत्रण व्यवस्था को बिल्ली को विश्वास करने के लिए जाल में आराम से प्रवेश करने का ख्याल रखता है।
    • कुछ लोगों को आसान सफाई के लिए जाल के नीचे कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा डालना पसंद है। यह जरूरी नहीं है, लेकिन यह खाद्य अवशेषों को जमीन पर गिरने से रोक सकता है।



  • चित्र शीर्षक ट्रैप कैट्स चरण 9
    4
    वैकल्पिक रूप से, जाल को कवर करें ट्रैप मालिकों को अलग कर दिया जाता है जब प्रश्न यह है कि क्या इसे बाहर निकालने से पहले एक तौलिया के साथ जाल को कवर करने के लिए एक अच्छा विचार है या नहीं। पक्ष में विश्वास करते हैं कि तौलिया जाल को छिपाने में मदद करता है और कब्जा कर लिया जानवर को आराम दिलाता है। दूसरी ओर, जो लोग विरोध कर रहे हैं, वे विश्वास करते हैं कि जाल के माध्यम से देखने में सक्षम होने से यह बिल्ली को कम खतरा दिखाई देता है। जाल को कवर करना या आपके ऊपर निर्भर नहीं है - यदि आप बाकी चरणों का पालन करते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
    • अगर आवरण जाल, यह सुनिश्चित कर लें कि इस्तेमाल किए गए तौलिया आपके तंत्र को बाहर करने से पहले जाल तंत्र में हस्तक्षेप नहीं करता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रैप कैट्स चरण 10
    5
    एक निश्चित आवृत्ति के साथ जाल की जांच करें। अब, आपको बस यही करना है यदि आप जाल के करीब होना चाहते हैं, तो पर्याप्त दूर रहें ताकि बिल्ली आपकी उपस्थिति से खतरा महसूस न करे। मान लें कि आप जाल को गोधूलि में जगह दे चुके हैं, आपको इसे देखना चाहिए कम से कम बिस्तर पर जाने से पहले एक बार उसके बाद, आपको यह देखना है कि सुबह जब आप जागते हैं कि क्या कुछ पकड़ा गया है, तो इसे देखना चाहिए। ध्यान दें कि कुछ पशु कल्याणकारी संस्थाएं भी जाल के निरंतर सतर्कता की सलाह देते हैं।
    • नोट भी: यह लंबे समय के लिए एक जाल में एक बिल्ली (या किसी अन्य जानवर) को छोड़ने के लिए अमानवीय है। जाल के अंदर, जानवर के पास भोजन या पानी तक पहुंच नहीं है (जब तक कि आप इसे प्रदान न करें), आपके पास मूत्र और खिचड़ी से दूर नहीं हो सकता है। इसके अलावा, बहुत गर्म या ठंड के तापमान में, किसी भी लम्बा समय के लिए एक जाल में रहना खतरनाक हो सकता है और यहां तक ​​कि जोखिम से जानवर की मृत्यु भी हो सकती है, इसलिए यह संभव है कि जितनी जल्दी हो सके इस जाल की जांच करें।
  • चित्र शीर्षक ट्रैप कैट्स चरण 11
    6
    अमानुमन वैकल्पिक जाल का प्रयोग न करें। अब तक, हमने बिल्लियों को पकड़ने के लिए विकल्पों के मामले में केवल मानक, बॉक्स-आकार के लाइव जाल का उल्लेख किया है। जबकि अन्य प्रभावी विकल्प उपलब्ध हैं, आपको कभी भी ऐसे जाल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जो बिल्ली को चोट पहुँचा सके या उसे क्षतिग्रस्त कर सके। जाल है कि अंत में से बचना चाहिए:
    • स्टील जबड़े (यानी भालू के लिए जाल)
    • वायर या रस्सी संबंध
    • जाल जो शरीर को कस या क्रश करते हैं
    • कोई भी जाल जो एक सदस्य द्वारा पशु को लटका देता है
  • भाग 3
    एक कैद की गई बिल्ली के साथ लेनदेन

    चित्र शीर्षक ट्रैप कैट्स चरण 12
    1
    पशु की स्थिति का मूल्यांकन करें जैसे ही आप समझते हैं कि आपने एक बिल्ली पर कब्जा कर लिया है, सावधानीपूर्वक जाल पर रखे तौलिया हटा दें, यदि कोई हो, और सुनिश्चित करें कि बिल्ली स्वस्थ है यहां सावधानी बरतें - हालांकि कुछ बिल्लियों नरम हैं, जंगली बिल्लियां जो लोगों के आदी नहीं हैं वे उत्तेजित हो सकते हैं। स्पष्ट चोट या कुपोषण के लक्षणों की तलाश करें - यदि आप उन्हें ढूंढते हैं, तो तुरंत एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें जितनी जल्दी हो सके बिल्ली को फिर से कवर करें - यह आपको शांत करेगा और आपको क्रैकिंग और होलिंग से बचाएगा।
    • यदि आप देखते हैं कि बिल्ली लैक्टेटिंग मादा है, तो आपको इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना होगा और इसे जल्द से जल्द जारी करना होगा। स्तनपान एक संकेत है कि बिल्ली के पिल्ले थे, और वे लंबे समय तक अकेले नहीं रह सकते।
    • यदि आप किसी पड़ोसी पालतू या एक जंगली जानवर को कैप्चर करते हैं, तो नीचे दिशानिर्देशों के मुताबिक इसे जारी रखें
  • चित्र शीर्षक ट्रैप बिल्ली 13 चरण
    2
    इस जाल को एक सुरक्षित जगह पर रखो जब तक कि पशु चिकित्सक को पशु नहीं ले जा सकें। यदि आप तुरंत इसे नहीं ले सकते हैं, तो एक सुरक्षित जगह में बिल्ली को रखें, लेकिन बच्चों और अन्य जानवरों से पृथक, जैसे गेराज या तहखाने। इसे ठंडे रखने के लिए परिवहन करते समय जाल को कवर रखें। सबसे महत्वपूर्ण: सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें (विशेषकर अगर एक जंगली बिल्ली से निपटने के लिए) खरोंच और सूक्ष्मजीवों से बचाव करने के लिए जो बिल्ली में मौजूद हो सकते हैं
    • आप जाल को लकड़ी या ईंट के टुकड़ों में भी रख सकते हैं, ताकि कचरे को सीधे छिद्र के माध्यम से गिर जाए। उठाया जाल के तहत अख़बार रखो
    • अगर आपके पास एक से अधिक जाल सुलभ हो, तो आप अधिक बिल्लियों को पकड़ना चाहते हैं, तो एक नए के साथ पहले एक को बदलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
    • बिल्ली को खिलाने से बचें जाल को खोलने के लिए बिल्ली को बाहर निकलने के लिए मजबूर या उसे खरोंच करने का मौका मिलता है। इसके अलावा, अगर पशुचिकित्सा सर्जरी की सिफारिश (जैसे कि खारिज या नसबंदी) समाप्त हो जाती है, तो यह प्रक्रिया आसान होगी यदि बिल्ली खाली पेट पर है
  • चित्र शीर्षक ट्रैप कैट्स चरण 14
    3
    पशु चिकित्सक को जल्द से जल्द अवसर पर ले लें हालांकि यह पूरी तरह से स्वस्थ लगता है, यह पशु चिकित्सक के रूप में जल्द से जल्द प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। जंगली बिल्लियों रोगों के वाहक हो सकती हैं, हालांकि जाहिरा तौर पर स्वस्थ बिल्ली का खतरा बेहद खतरनाक बीमारी है, बहुत कम है। सबसे अधिक संभावना है, हालांकि, यह जंगली बिल्ली नस्ल होगा, अगर इसे एक पशुचिकित्सा को देखने के बिना जारी किया जाता है जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, बड़ी आबादी पड़ोस के लिए जल्दी से एक उपद्रव बन सकता है, इसलिए यह बिल्ली को घृणा या निष्फल करने के लिए चालाक है।
    • ध्यान दें कि कुछ वैट समुदाय सेवा के रूप में जंगली बिल्लियों के खारापन या नसबंदी पर छूट प्रदान करते हैं।
    • यदि बिल्ली अस्वास्थ्यकर है या गंभीर चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है, तो अपने पशुचिकित्सा के साथ निर्णय लेने के लिए तैयार रहें कि क्या यह मानवीय रूप से बलिदान करना बेहतर है या नहीं जंगली क्षेत्रों में एक जंगली बिल्ली के लिए, एक और गंभीर चिकित्सा स्थिति का मतलब धीमी और दर्दनाक मौत हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रैप कैट्स चरण 15
    4
    बिल्ली को छोड़ दें उसे डॉक्टर के पास ले जाने के बाद, उसे उस जगह ले जाएं जहां आपने उसे पकड़ लिया और जाल को खोल दिया। जाल को संभालने के दौरान सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें बिल्ली को बाहर निकलने दो और अपने दम पर चलना - इसे प्यार करने के लिए जाने की कोशिश न करें
    • न करें एक अज्ञात स्थान के लिए बिल्ली जब इसे जारी किया जाता है। यदि वह करता है, तो वह भ्रमित हो जाएगा, खो जाएगा, और अंततः मार डाला जाएगा।
    • बिल्ली को रिहा करने के बाद, साबुन और पानी से जाल और अपने हाथों को धो लें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप जाल को रात में सेट करते हैं तो आपके साथ एक टॉर्च लें, ताकि अनदेखी बाधाओं पर गिरने या यात्रा न करें। टॉर्च भी दूर से जाल को देखने में मदद करता है।
    • यदि आप एक लड़की को पकड़ लेते हैं जो उसके पिल्लों के लिए दूध का उत्पादन करती है, तो पिल्लों का पता लगाएं और यह निर्धारित करें कि क्या वे मुंह (4 से 6 सप्ताह) के लिए पर्याप्त पुराने हैं। यदि नहीं, तो आपको उन्हें लेने और स्तनपान के विकल्प के साथ उन्हें खिलाने की आवश्यकता होगी।
    • एक जंगली बिल्ली को कैप्चर करने के बाद, उसे जाल से निकालने की कोशिश न करें क्योंकि वह काट सकता है।

    चेतावनी

    • जंगली बिल्लियों के रोगों के संचरण को रोकने के लिए अपने स्वयं के पालतू जानवरों के साथ कोई संपर्क करने से पहले अपने कपड़े स्वैप करें। अन्य कपड़ों के साथ क्रॉस-संदूषण से बचने के लिए कपड़ों को अलग से धोएं। यदि संभव हो तो ब्लीच का उपयोग करें।
    • कुछ रोग लक्षणों को पहले नहीं दिखाते हैं सुनिश्चित करें कि आपके घर में सभी बिल्लियों और बिल्ली के बच्चे अलग-थलग हैं, और जांच के लिए उन्हें पशुचिकित्सा में ले जाएं।

    आवश्यक सामग्री

    • लाइव ट्रैप
    • टॉर्च
    • दस्ताने और सुरक्षात्मक कपड़े
    • ढक्कन या कवर किए गए कंटेनर में कैट का खाना
    • चम्मच
    • अख़बार
    • लकड़ी या ईंट
    • बिल्ली के लिए दूध बिल्लियों (यदि आवश्यक हो)

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com