IhsAdke.com

कैसे एक हार्ट हार्स को नियंत्रित करने के लिए

एक चोट वाले घोड़े के पुनर्वास के लिए मुश्किल हो सकता है पशु को गति में रहने की जरूरत है ताकि इसकी मांसपेशियों को नाराज न हो लेकिन फिर भी इसे चोट पहुंचाने से रोकने के लिए भी आवश्यक है। इस काम को ठीक से करने का सबसे अच्छा तरीका हाथ से पशु को चलाने के लिए है। यद्यपि यह मुश्किल है, यह अभी भी घोड़े अपने दम पर चलने की तुलना में अधिक सुरक्षित है, क्योंकि वह चलाना और अपनी स्थिति बिगड़ना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
हार्स पुनर्वास की मूल बातें समझना

चित्र शीर्षक एक हाथ एक घायल घोड़ा कदम 1
1
समझें कि घायल हो जाने के बाद घोड़ों का पुनर्वास कैसे किया जाना चाहिए। इन जानवरों को भारी है और यह गतिशीलता और कूद से जुड़े भौतिक ताकत से अधिक हो जाता है। पिछले पैरों, विशेष रूप से tendons और स्नायुबंधन, चोट के लिए और भी कमजोर हैं। इन अंगों की ताकत और नई चोटों के जोखिम के कारण, जानवरों को शांति से शारीरिक गतिविधियों पर वापस जाने की जरूरत है।
  • पशुचिकित्सा जानवरों के लिए सर्वश्रेष्ठ की सिफारिश करके मनुष्यों के पुनर्वास से प्रेरित हैं। इस प्रक्रिया में जोड़ों को लचीला और टोन रखने के लिए नियमित रूप से नियमित गतिविधियां (जितनी जल्दी हो सके) शुरू करना शामिल है
  • अगर आपका घोड़े आम तौर पर दौड़, कलात्मक प्रस्तुतियों और पसंद में जाते हैं, तो हाइड्रोथैरेपी एक विकल्प हो सकता है। अन्यथा, इसे हाथ से चलाया जाना सबसे अच्छा विकल्प है
  • चित्र शीर्षक से हाथ एक घायल घोड़ा कदम 2
    2
    घोड़े को फिर से चोट न आने दें। अतीत में, जानवरों को ढीला करने का विकल्प एक विकल्प था: घोड़े को एक निश्चित स्थान में छोड़ने के लिए पर्याप्त था। हालांकि, यह आदर्श नहीं है क्योंकि, इस तरह से, पशु इच्छाशक्ति पर व्यायाम करने के लिए स्वतंत्र है - और ऊर्जावान घोड़े अन्य जानवरों में घुसपैठ कर सकते हैं या किक कर सकते हैं, खुद को नई घटनाओं में उजागर कर सकते हैं।
    • अतीत में, घायल घोड़े अस्तबलों तक ही सीमित थे। यह अधिकतम करने के लिए जानवरों के पंजे की आवाजाही को सीमित करता था और इस तरह इसकी स्थिति खराब नहीं हुई थी। हालांकि, इस रणनीति ने अन्य समस्याओं जैसे कि मांसपेशियों की शोषण, संयुक्त कठोरता और यहां तक ​​कि ऊब के लिए भी नेतृत्व किया। इसके परिणामस्वरूप, पशु में व्यवहारिक परिवर्तन होने के कारण, इसके चारों ओर संरचना को काटने के लिए, बाध्यकारी आंदोलनों को बनाने या यहां तक ​​कि अन्य जानवरों और लोगों पर हमला करने के लिए भी।
  • चित्र शीर्षक से हाथ एक घायल घोड़ा कदम 3
    3
    प्रत्येक घोड़े का इलाज करें और व्यक्तिगत रूप से घाव। हर पशु अद्वितीय है, जैसा कि इसके घाव हैं। पुनर्वास के लिए कोई भी "मॉडल" नहीं है सफल होने के लिए, आपको स्थिति का आकलन करने और पशु की प्रगति पर नजर रखने के लिए पशुचिकित्सा के साथ काम करना चाहिए। फिर आप किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए आवश्यक समायोजन कर सकते हैं। हालांकि, मार्गदर्शन उद्देश्यों के लिए, निम्न प्रोटोकॉल आमतौर पर चोटों का इलाज करने के लिए नियोजित होता है जो पशु को ढीले होने से रोकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि एक बंधन या कण्डरा घायल हो जाता है, तो घोड़े को लगभग तीन हफ्तों तक स्टाल तक ही सीमित रखा जा सकता है ताकि उसके शरीर में सूजन को कम करने और पशु के वजन के जोखिम को कम करने की अनुमति मिल सके जिससे कुछ हिस्से का टूटना हो। पहले से ही शरीर से तनावपूर्ण है पुनर्वास केवल इस बाकी अवधि के बाद शुरू होता है आपका लक्ष्य प्रभावित अपनी मांसपेशियों को टोंड रखना और रक्त के प्रवाह को बढ़ाना है। दो महीनों के बाद, अल्ट्रासाउंड प्रभावित अंग ताकि पशुचिकित्सा चिकित्सा की स्थिति को देख सकता है और आप विधानसभा अभ्यास (या कह सकते हैं कि आपको पशु चलाने के लिए जारी रखने की आवश्यकता है) पर सलाह दें।
  • विधि 2
    एक चोट वाले घोड़े को चलाने की तैयारी

    चित्र शीर्षक से हाथ एक घायल घोड़ा कदम 4
    1
    घोड़े को चलाने के लिए उपयुक्त सतह चुनें स्थिर रहने के दौरान यह गैर-पर्ची और चिकनी होना चाहिए। फर्म जमीन (लेकिन मुश्किल नहीं), एक क्षेत्र या कुछ इसी तरह के दिलचस्प उदाहरण हैं घोड़े के अंगों पर प्रभाव को कम करने के लिए - एक स्तर का स्थान खोजें - न तो ढलान और न ही ढलान।
    • कठोर सतहों से बचें, जैसे कंक्रीट या डामर, क्योंकि वे `` अंदर `` नहीं देते हैं और जब घोड़े की पतलु जमीन को छूता है, तो अंगों के बाकी हिस्सों में फैलता है और चोट से खराब हो सकता है।
    • नरम, अधिक स्थिर सतहों में भिगोना प्रभाव बेहतर होता है और व्यापक बल का हिस्सा अवशोषित होता है। हालांकि, उपस्ट्रेट्स से बचें बहुत नरम, ऐसे स्थानों की तरह जहां कीचड़ होती है, क्योंकि वे जानवर के पैर को "खींच" करते हैं और चलना और संतुलन को मुश्किल बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक हाथ एक घायल घोड़ा कदम 5
    2
    एक चोट वाले घोड़े को चलाने के लिए सही उपकरण का उपयोग करें हालांकि यह स्पष्ट हो सकता है, आपको घायल घोड़ों के पुनर्वास की प्रक्रिया शुरू करने से पहले सुरक्षा कारकों पर विचार करना होगा। इसमें चोट के प्रकार और जानवर के स्वभाव के लिए सही उपकरण का उपयोग करना शामिल है।
    • हेलटर: नरम घोड़ों के लिए, पशु को विनियमित करने के लिए बस का प्रयोग करें। हालांकि, देखें कि क्या यह अच्छी स्थिति में है, बिना रिप्स या ढीले तारों के अन्यथा, यह खराब हो सकता है अगर जानवर बहुत मजबूत है इसके अलावा, लगाव को चुस्त हो जाना चाहिए - बहुत ढीली नहीं है, या घोड़े ढीले हो सकते हैं
    • लगाम: फिर से, याद रखें कि यदि भाग अच्छी स्थिति में है, तो दबाव के नीचे फाड़ने की संभावना कम होगी। नायलॉन या मुड़ वाले कपास की सुगंध अच्छे विकल्प होते हैं, हालांकि वे खींचते समय अपने हाथों पर घर्षण जल पैदा कर सकते हैं (इतना दस्ताने भी आदर्श हैं)।
    • कभी लगाम के आसपास अपना हाथ लपेटो यदि घोड़े झटकेदार कदम उठाते हैं, तो वह सामग्री निचोड़ कर अपनी उंगलियों को तोड़ सकता है। इसके बजाय, अपने दाहिनी ओर जानवर के साथ, बाक के नीचे 10 इंच के पर लगाम रखें, लगाव के भाग को छोड़कर और अपने बाएं हाथ से बहुत दूर तक उठा। इसलिए, यदि आवश्यक हो, तो घोड़े को जारी किए बिना आप सही अंग छोड़ सकते हैं। न करें वह सोचता है कि वह केवल हेलटर द्वारा पकड़ सकता है यदि जानवर अपने सिर को खींच लेता है, तो यह उसके कंधे को स्थानांतरित कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक हाथ एक घायल घोड़ा कदम 6
    3
    घोड़े को चलाने के लिए दिन का सही समय चुनें इसे खिलाने से पहले पशु के साथ चलने पर विचार करें, क्योंकि इससे आप को छुटकारा पाने की कोशिश करने की तुलना में इसे रोकना और चराइयां करना अधिक होगा हालांकि ड्राइविंग के नज़रिए से आदर्श नहीं, पशु कम से कम स्थिर, व्यायाम करने और यहां तक ​​कि खिलाने से बाहर हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक एक हाथ एक घायल घोड़ा कदम 7
    4
    चोट लगने वाले घोड़े चलाने से पहले पशु चिकित्सक से परामर्श करें यदि अन्य विकल्प असफल हो जाते हैं और घोड़ा बहुत उत्तेजित हो जाता है, तो उसके बारे में तल्लीन करने के बारे में पेशेवर से बात करें। वह शीत ऋणात्मक, जैसे कि एसिप्रोमोनिन लिख सकता है, जिससे प्राणी शांत हो सके। हालांकि, इस रणनीति को अक्सर इस्तेमाल करने से बचें हर दवा का साइड इफेक्ट्स - एसेप्रोमोनेन रक्तचाप को कम करता है, जो बड़े जानवरों को प्रभावित कर सकता है, संभवतः उनके गुर्दा समारोह को खतरे में डाल सकता है।
    • शामक प्रभाव भी घोड़े को अधिक नींद कर सकता है और इस तरह से ठोकर और गिरने की संभावना है।
    • कभी-कभी स्टैलियन्स प्रजनन करने के लिए एसिप्रोमॉनी का प्रबंध न करें, क्योंकि दवा के कारण पैराफिमिओसिस (या पेनाइल फैलाप) हो सकता है, जिससे पेनाइल ऊतकों को आघात हो सकता है।
    • इसके अलावा, शामक कार्रवाई की गारंटी नहीं है और बैकफ्राइम कर सकते हैं, घोड़े को अति सक्रिय और बेकाबू छोड़कर।
    • अगर आपके पशुचिकित्सा की सिफारिश की जाती है तो इसके अलावा, एसेप्रोमॉनी का प्रबंध करें - इसके अलावा, खुराक की सिफारिशों का पालन करें प्रत्येक घोड़ा का एक अलग आकार होता है, इसलिए, वांछित प्रभाव के अनुसार दवा का आदर्श मात्रा भिन्न होता है। व्यावसायिक से परामर्श के बिना कभी भी एसेप्रोमॉनी का प्रबंध न करें आकार, स्वास्थ्य और अपने जानवर की उम्र, साथ ही जानवर के स्वभाव और आप को प्राप्त करने के लिए इच्छित प्रभाव के अनुसार संकेतों का पालन करें।
  • विधि 3
    एक चोट घोड़ा ड्राइविंग




    चित्र शीर्षक एक हाथ एक घायल घोड़ा कदम 8
    1
    स्टॉल्स से बाहर निकलने से पहले घोड़े को एसेप्रोमिनेशन का प्रबंध करना केवल पशुचिकित्सा से परामर्श करने के बाद ऐसा करें यह दवा जानवरों के झटकों के जोखिम को कम करने और जारी करने का प्रयास करने में मदद करेगी। अगर ऐसा होता है, तो उसे फिर से चोट पहुंचने की अधिक संभावना होगी।
    • याद रखें: एक प्रजनन घोड़े के लिए ऐसप्रोमायलिन को कभी भी नियंत्रित नहीं करना। इसके अलावा, यदि आप पुरुष घोड़े पर दवा का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी जननांगता पूरी तरह से वापस ले ली गई है - पेनाइल पक्षाघात से बचने के लिए
  • चित्र शीर्षक एक हाथ एक घायल घोड़ा कदम 9
    2
    उचित उपकरण को ढंकने के बाद, स्टॉल से घोड़े को हटा दें दिन का एक शांत हिस्सा चुनें, जिसमें आसपास के वातावरण में बहुत अधिक गति नहीं है। राशन का समय, जब कई लोग सवारी करते हैं या जब अन्य घोड़ों को रिहा किया जा रहा है, तो ऐसे क्षणों के उदाहरण हैं जिन्हें टाला जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक एक हाथ एक घायल घोड़ा कदम 10
    3
    घोड़े के स्वभाव पर ध्यान दें व्यवहार में कंबल वह पल प्रदर्शित किया गया था वह घायल हो गया था एक युवा, ऊर्जावान घोड़े की तुलना में पुराने, शांत जानवरों के पुनर्वास करना आसान है। भले ही, इसे शांतिपूर्वक और जानबूझकर आचरण करें - वृद्ध लोग पहले से धीमा हो जाएंगे, जबकि युवा क्रैटर चिंतित लग सकते हैं - और इस तरह चोट को तेज करने की अधिक संभावना है।
  • चित्र शीर्षक एक हाथ एक घायल घोड़ा कदम 11
    4
    घोड़े को कस कर पकड़ना याद रखें यदि यह उत्तेजित हो। यदि आपका जानवर अधिक उत्तेजित होता है, तो आपको उसे एक सरल हेलटर से अधिक के साथ नियंत्रित करना होगा। निकला हुआ किनारा स्थिति, जो प्रतिधारण की सुविधा हो सकती है। यदि वह रहता है बहुत हिलाना, ड्रेसेज कोड़ा का उपयोग करें अपने कंधों को अवरुद्ध करने के लिए जानवरों के शरीर के सामने इस सहायक को रखो और इस तरह आगे की सीमा को सीमित करें (इसे रोकने के लिए)।
    • यदि घोड़े को रोकने के लिए मना किया जाता है, तो जानवरों के बाएं कंधे के खिलाफ अपना वजन डालने के लिए इसे सही दिशा में डालें, एक सर्कल बनाने के लिए इससे उसके मार्च में बाधा पड़ेगी, उसे अपने तरीके से अवरुद्ध करने से रोकना और उस पर अपना अधिकार प्रदर्शित करना होगा।
  • चित्र शीर्षक से हाथ एक घायल घोड़ा कदम 12
    5
    घोड़े को मार्गदर्शन करें - उसे आपको मार्गदर्शन नहीं करने दें। यह जानवरों को यह स्पष्ट करना ज़रूरी है कि आप नेता हैं, चाहे आप कितना सम्मान करते हैं और इसका ध्यान रखते हैं।
    • यदि घोड़े आपसे बहुत आगे हैं, तो चलना बंद करो और कसकर पकड़ो। इसका सामना करें और अपने कंधे पर हल्के ढंग से थप्पड़ मार दें, जब तक कि यह भी बंद न हो जाए। यह ड्रेसेज कोड़ा के साथ आसान बनाया जा सकता है। घोड़े अपने रास्ते को ओवरराइड हर बार रणनीति को दोहराएं। जब भी वह आपके सामने खड़ा होता है, आप उसे ऐसा करने के लिए सिखाएंगे - दिखाएंगे कि "कौन कमान करता है" स्थिति।
  • चित्र शीर्षक से हाथ एक घायल घोड़ा कदम 13
    6
    एक अपेक्षाकृत सीधे पथ बनाओ, जानवर के करीब हो रही है। घोड़े के बाएं कंधे के आगे खड़े हो जाओ यदि आप ड्रेसेज कोड़ा का प्रयोग कर रहे हैं और जानवर आगे बढ़ने के लिए अनिच्छुक है, तो हल्के ढंग से इसे प्रोत्साहित करने के लिए अपने गलियारे थप्पड़।
  • चित्र शीर्षक से हाथ एक घायल घोड़ा कदम 14
    7
    पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित समय के लिए शांत रहें पत्र के लिए पेशेवर के निर्देशों का पालन करें। यदि संदेह है, तो उसे उस समय और स्थान को विस्तार से समझाने के लिए कहें, जहां आपको जानवर का पुनर्वास करना चाहिए। यदि आप चाहें, तो इन निर्देशों को भविष्य के संदर्भ के लिए ध्यान दें।
    • निर्देशों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि पांच और 15 मिनट के बीच में एक बड़ा अंतर है - जिससे चोटों को और बदले में अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
    • कुछ मामलों में, यदि आप इस प्रक्रिया के दौरान चुप हो तो घोड़े अब ज्यादा चर्बी कर सकते हैं। पशुचिकित्सा से पूछें अगर यह एक विकल्प है
  • चित्र शीर्षक एक हाथ एक घायल घोड़ा कदम 15
    8
    पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित आवृत्ति पर घोड़े को चलाने के लिए जारी रखें एक गंभीर चोट के बाद वसूली महीने लग सकते हैं और इस प्रकार पशु (और आप) को कुछ समय के लिए "पुनर्वसन मोड" में छोड़ सकते हैं। प्रक्रिया की प्रगति पर चर्चा करने के लिए पशुचिकित्सा से परामर्श करना जारी रखें और सहायता के लिए क्या करना है
  • युक्तियाँ

    • घोड़े के कंधे के पीछे ड्राइविंग करने के लिए मत भूलना एक समूह में, इन जानवरों ने इस तरह एक दूसरे को निर्देशित किया है, और इसलिए वे आमतौर पर अपने मालिकों को ऐसा करने की उम्मीद करते हैं। जानवर से आगे रहकर संदेश भेज दिया जाएगा यह मार्गदर्शक है आप, नहीं आसपास के अन्य तरीके

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com