IhsAdke.com

अपने कुत्ते का व्यवहार कैसे नियंत्रित करें पैक के नेता बनना

कुत्ते सामाजिक प्राणी हैं और अपने प्राकृतिक निवास स्थान में पैक में रहते हैं। पैक में "अल्फा नर" है, जो गिरोह का नेता है। घरेलू सेटिंग में, आपका कुत्ता अल्फा नर का नेतृत्व याद कर सकता है, और इसलिए वह दुर्व्यवहार करना शुरू कर सकता है इस मामले में, आपको पैक के नेता की भूमिका ग्रहण करना होगा, जिससे आपके कुत्ते के लिए एक सुरक्षित और अधिक आरामदायक वातावरण पैदा होगा। हालांकि यह उनकी चिंता को दूर कर सकता है, ध्यान दें कि क्या वह डर या प्रतिस्पर्धात्मकता को दर्शाता है और यदि वह ऐसा मामला है तो अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण का उपयोग करें। आप पैक के नेता हैं, यह निर्णय लेने के लिए आपके ऊपर है - आपका कुत्ते आपको सम्मान और वफादारी के साथ धन्यवाद देगा।

चरणों

भाग 1
एक पैक नेता की मानसिकता को विकसित करना

चित्र का शीर्षक अपने कुत्ते को नियंत्रित करें` class=
1
देखें कि क्या आपका कुत्ता पर्यावरण पर हावी होने की कोशिश कर रहा है। बिना किसी कारण के चलते, भौंकने या भौंकने के दौरान पट्टा खींचकर और अन्य कुत्तों या लोगों के लिए कठोर होने के संकेत हैं कि उन्हें नेतृत्व की आवश्यकता है। चूंकि वह आपको अल्फा नर के रूप में नहीं देखता है, आप उस भूमिका को मानेंगे और इससे बुरा व्यवहार शुरू होता है।
  • अपनी पीठ से इस वजन को लेते हुए, आप उन लोगों की चिंता और घबराहट को दूर करेंगे, जो इस भूमिका को लेने की कोशिश करते हैं और इससे आपको या दूसरों पर हमला करने से रोकता है अच्छी खबर यह है कि कुत्ते की उम्र के बावजूद आप अपने पैक की सामाजिक संरचना में अनुकूलन कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अपने कुत्ते को नियंत्रित करें` class=
    2
    एक कुत्ते की तरह सोचो उनके साथ एक ही धुन में, याद रखें कि कुत्ते का मस्तिष्क वर्तमान में विशेष रूप से रहता है - इसका मतलब है कि अतीत के बुरे अनुभव और भविष्य के डर से आप जो कुछ भी सिखाते हैं उसे सीखने से रोक नहीं सकते हैं। वर्तमान के बारे में सोचो और आप समझेंगे कि आपका साथी कैसा महसूस करता है।
    • मनुष्यों के बीच संचार पैक की तुलना में अलग है। इस तरह, आपको दुलहन और व्यवहार के साथ स्नेह दिखाने की ज़रूरत नहीं है वास्तव में, आपके बीच सिर्फ एक नज़र है, इसलिए वह संदेश को समझता है। कुत्तों के लिए, देखो और इरादा कई संदेश लेता है।
  • चित्र का शीर्षक अपने कुत्ते को नियंत्रित करें` class=
    3
    सीमा निर्धारित करें पैक के नेता सोने के लिए सबसे अच्छे स्थान पर जाते हैं, और अपने गिरोह के अल्फा पुरुष के रूप में, आप यह निर्धारित करते हैं कि आपका कुत्ता सोफे, बिस्तर पर, आदि पर चढ़ सकता है। यदि वह फैसला करता है कि कहां रहना है, तो यह इसलिए है क्योंकि उन सीमाओं को कुछ नियम बनाकर स्पष्ट नहीं किया जाता है, वह उन का पालन करेगा और वह नहीं बढ़ेगा जहां उसे नहीं जाना चाहिए। एक और पहलू जिसे आपको मारा जाना चाहिए, वह तब ही प्रतिक्रिया देना है जब वह शांत व्यवहार दर्शाता है उन्हें समझना होगा कि वह केवल भोजन प्राप्त करेगा यदि वह धैर्यपूर्वक फर्श पर इंतजार करता है, उसकी गोद में कूद नहीं और रो रही है, उदाहरण के लिए
    • बेशक आप बेड को आरामदायक क्षणों में साझा कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह रात में आपके बिस्तर पर सो सकते हैं जब आप यह दिखाते हैं कि प्रभारी कौन है
    • अपने फैसले के साथ दृढ़ रहें यदि आप उसे कभी भी कुछ कमरों में नहीं खेलना चाहते हैं, तो आपको उन जगहों के विकल्प प्रदान करने की जरूरत है जहां वह खेल सकते हैं और नज़र रखे हुए स्थानों में प्रवेश न करें।
  • चित्र का शीर्षक अपने कुत्ते को नियंत्रित करें` class=
    4
    मज़े करो और अपने कुत्ते के साथ खेलें। मज़ा के क्षण होने के नाते आपके रिश्ते का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है और कुत्ते की मानसिक संतुलन। आप नेता हैं और जैसे ही तय करना होगा कि कब खेलने का समय है और जब ऐसा नहीं है, तब तक जब तक आपके कुत्ते को शुरू करने से पहले अनुमति नहीं मिलती। आपको जीवन, विश्वास, प्रेम, अनुशासन, और धार्मिकता के साथ मार्गदर्शन करना चाहिए, यही नेताओं ने किया है।
    • उसे आमंत्रित करने के लिए, वह आपको देख सकता है या पसंदीदा खिलौना ला सकता है और इसे अपने पैरों पर छोड़ सकता है। जब ऐसा होता है, तो कहें कि यह खेलने का समय है या नहीं- अगर आपका कुत्ता आपको सम्मान करता है और आपको एक नेता के रूप में पहचानता है, तो आप यह महसूस करेंगे कि यह खेल रहा है या नहीं।
  • चित्र का शीर्षक अपने कुत्ते को नियंत्रित करें` class=
    5
    शांत रहो नियम और सीमा प्राकृतिक आवास में पैक के अल्फा नर द्वारा निर्धारित की जाती हैं, लेकिन वे अधिकारियों को लेने के लिए हिंसा का इस्तेमाल कभी नहीं करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, अपने आप को नियंत्रित करें-जब आप महसूस करते हैं कि निराशा आपके धैर्य से थका रही है, पांच गुना गहराई से साँस लें और उन नियमों को ठीक करना जारी रखें जो इसे अनदेखा करते हैं
    • कभी भी यह मत भूलना कि आपके कुत्ते को किसी भी इंसान की तुलना में रवैया और ऊर्जा में परिवर्तन महसूस होता है और भावनात्मक परिस्थितियों में शांत रहना उनके साथ व्यवहार करने के लिए आपका सबसे अच्छा शर्त है।
  • भाग 2
    पैक के नेता के रूप में अभिनय करना

    चित्र का शीर्षक अपने कुत्ते को नियंत्रित करें` class=
    1
    पानी और भोजन की निगरानी कर सकते हैं जो इसे उपभोग कर सकते हैं एक प्राकृतिक वातावरण में, अल्फा पुरुष का फैसला करता है कि कौन खाती है, कब और कितने भोजन को विभाजित किया जाए इसलिए जब भी वह प्यास लगी है, उसे पानी पीना चाहिए, लेकिन भोजन को नियंत्रित करना चाहिए। यह संभव है कि वह आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया करता है, एक संकेत है कि वह अभी भी उसे सच्चे नेता नहीं देखता। इस स्थिति को हल करने के लिए, उसे थोड़ी देर के लिए अपने प्लेट के सामने से अपनी प्लेट ले जाकर और कुछ क्षण बाद में लौटाने के लिए उसे अपने अधिकार के बारे में अवगत कराएं।
    • सोचो यह सब तुम्हारा है भोजन, कटोरे, खिलौने, बेड आदि जैसी चीजें अस्थायी रूप से आपके कुत्ते को दिया जा रहा है। आप अपने कुत्ते को परेशान महसूस किए बिना इन चीजों को साफ, चाल और ख्याल रखना चाहिए।



  • चित्र का शीर्षक अपने कुत्ते को नियंत्रित करें` class=
    2
    कुत्ते को दिखाएं कि आप अल्फा पुरुष हैं वर्चस्व प्रदर्शित करने का एक अच्छा तरीका है घर में प्रवेश करने और घर छोड़ने से पहले उनके सामने दरवाजे और मार्ग के माध्यम से जाना। तो उन्हें पता चलेगा कि आप प्रभारी हैं और एक नेता के रूप में आप पर विश्वास करने आएंगे।
    • इस आत्मविश्वास से आपको और अधिक आराम मिलेगा और जब आपको उसके बिना घर छोड़ने की आवश्यकता होगी तो वह कम विभक्त चिंता महसूस करेगा।
  • चित्र का शीर्षक अपने कुत्ते को नियंत्रित करें` class=
    3
    अपने कुत्ते को चलने के लिए नियम बनाएं ताकि चक्कर सुखद और कॉलर के साथ शांत हो, उन नियमों को स्थापित करें जिन्हें उन्हें पालन करना होगा। वह हमेशा आपके पक्ष या आपके पीछे रहना चाहिए, आगे कभी नहीं। इसे प्राप्त करने के लिए, एक गैर-वापसी करने योग्य कॉलर का उपयोग करके हमेशा एक मीटर और एक आधा दूर रहें। उसे आप के सामने चलने के बिना पर्याप्त जगह छोड़ने के लिए अपने पास चलना ड्राइव करें
    • आपके नेतृत्व की स्थिति के कारण, आपको सभी पहलुओं में नेतृत्व करना चाहिए और दिखाएं कि आप प्रभारी हैं।
  • चित्र का शीर्षक अपने कुत्ते को नियंत्रित करें` class=
    4
    सिखाना बुनियादी आज्ञाएं. पैक के नेता अपने सहयोगियों को शिक्षा की मूलभूत शिक्षा देने के लिए भी ज़िम्मेदार हैं, इसलिए आदेशों को लागू करें बैठना, रहने के लिए, झूठ बोलना और अपने कॉलिंग को पूरा करें. अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए, सकारात्मक सुदृढीकरण तकनीकों का प्रयोग करें जैसे "अच्छा लड़का" और व्यवहार करता है। यह सुदृढीकरण कुत्ते को दिखाएगा कि वह मार रहा है और आखिरकार वह अपने आदेशों पर तुरंत जवाब देना सीखेंगे आप प्रभारी होंगे और वह चुपचाप पैक के अंदर रहने के लिए चुप होंगे।
    • एक या दो महीने की पिल्ले पहले से ही गुर और अच्छे व्यवहार सीखना शुरू कर सकते हैं, लेकिन पुराने कुत्ते भी कर सकते हैं।
    • अगर सकारात्मक तकनीकें काम नहीं करती हैं, तो एक नई विधि तलाशें, जो कि बहुत अधिक अनुशासन का उपयोग नहीं करता है
  • चित्र का शीर्षक अपने कुत्ते को नियंत्रित करें` class=
    5
    कुत्ते को चलते रहें बाकी सब की तरह, यह सुनिश्चित करना कि आपका साथी सक्रिय और स्वस्थ नेता का काम है, क्योंकि उसके बाद ही एक पैक बचता है। इसलिए, उसे रोजाना 20 या 30 मिनट तक चलने के लिए ले जाएं ताकि वह मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें।
    • एक गतिहीन कुत्ते को आसानी से ऊब हो जाता है, जो कुचलना जैसे अनुपयुक्त व्यवहारों को जन्म दे सकता है, जो कुछ भी नहीं है या भौंकने वाला नहीं है।
  • चित्र का शीर्षक अपने कुत्ते को नियंत्रित करें` class=
    6
    लगातार रहें आपके द्वारा किए गए सभी निर्णयों को कड़ाई से देखा जाना चाहिए। नियमों को तोड़कर अपने कुत्ते को भ्रमित कर दिया जाएगा और वह अब आपके पर भरोसा नहीं करेगा। यह विचार उसे एक आदर्श, सिर्फ फर्म नेताओं के रूप में देखना है उसके बाद ही वह आप पर भरोसा रखेंगे कि उसके लिए सभी निर्णय करें। चाबी निरंतरता बनाए रखने के लिए है और पुनरावृत्ति के टायर नहीं, कुत्ते की शिक्षा के लिए आवश्यक है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप उसे सिखाते हैं कि उसे खाने से भोजन खाने का आदेश नहीं देना चाहिए और अगले दिन अपनी प्लेट का एक हिस्सा दे, तो वह इसमें संदेह रखेगा कि व्यवहार को जारी रखने के लिए या नहीं, चाहे वह भोजन स्वीकार न करे या नहीं , इत्यादि, छवि को पारित करते हुए कि आप एक बहुत विश्वसनीय नेता नहीं हैं आपके द्वारा स्थापित नियमों के अनुरूप रहें इस बात को ध्यान में रखते हुए, उन नियमों पर विचार करें, जिन्हें आप पहले से सेट करना चाहते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अपने कुत्ते को नियंत्रित करें` class=
    7
    बुरा व्यवहार के चेहरे पर कार्य करें ऐसे समय आएंगे जब कुत्ता आपको अवज्ञा करेगा और आपको आदेश बहाल करना होगा ऐसे मामलों में, तुरंत समस्या से निपटने में संकोच न करें। एक आधिकारिक अभी तक शांत आवाज के साथ, उसे एक बुनियादी आदेश के साथ बुलाओ आपका काम एक नेता के रूप में खुद को पुनः स्थापित करना है और उसे कुछ भी करने से रोकना है
    • उदाहरण के लिए, अगर वह अन्य लोगों पर कूदने शुरू हो जाता है, तो गंभीरता से "बहुत-बहुत-बैठो बैठो!" कहें- अगर वह जारी रखता है, तो उस जगह से पीछे हटना और उसे ध्यान न दें।
  • युक्तियाँ

    • हो सकता है कि पैक के नेता बनने की कोशिश न करें। उस मामले में, आप उसे अपने परिवार के सदस्य के रूप में व्यवहार करने की कोशिश कर सकते हैं आपका कुत्ता इस प्रकार के उत्तेजना से बेहतर प्रतिक्रिया दे सकता है
    • अपने कुत्ते को चिल्लाना, चिल्लाना या काटने न करें वह दंड से कुछ नहीं सीखेंगे, इसके विपरीत - वह भ्रमित होगा और आप पर भरोसा नहीं करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com