IhsAdke.com

पुनर्वसन कैसे एक बहुत शर्मीली पिल्ला

क्या आपके पास एक बहुत शर्मीली कुत्ता है? यह डर खराब पूर्व अनुभव, समाजीकरण समस्याओं, या जिस तरीके से आप इसे बनाते हैं, उसके परिणामस्वरूप हो सकता है। अधिक कुत्ते के लिए अपने कुत्ते को लेने से आपको हर समय डगमने के बजाय लोगों और अन्य कुत्तों की कंपनी का आनंद मिलेगा। आपके शर्मीला कुत्ते को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं ताकि थोड़ा अधिक विश्वास हो।

चरणों

एक पीढ़ी शर्मीली कुत्ता चरण 1 के पुनर्वास का शीर्षक चित्र
1
अपने कुत्ते के लिए खेद महसूस न करें यद्यपि आप भावनात्मक रूप से अपने कुत्ते से जुड़ा हुआ हैं और इसके बारे में चिंता करते हैं, आपको परिस्थितियों से दयालुता से बचाने की कोशिश कर रहे हैं, आपको कोई एहसान नहीं होता है वास्तव में, कुत्ते को भावनाओं को महसूस होता है, आप उन पर कमजोरी के संकेत के रूप में दया दिखाने का जोखिम चलाते हैं। अपने कुत्ते को आत्मविश्वास महसूस होने की अधिक संभावना है अगर वह जानता है कि उसके पैकेट के नेता शक्तिशाली हैं और उनकी रक्षा करने के लिए तैयार हैं
  • एक पीढ़ी शर्मीली कुत्ता चरण 2 के पुनर्वास का शीर्षक चित्र
    2
    अपने कुत्ते को आश्वस्त करने की कोशिश न करें, उसे दुखी या गुनगुन करके। यह कहने के समान है, "ठीक है, अच्छा है, अच्छे लड़के को डरने के लिए, ठीक है," और यह आपके व्यवहार को सुदृढ़ करेगा जब वह बहुत शर्मिंदा हो रहा है, तो आप जो भी कर सकते हैं वह उसे अनदेखा कर दे। यह सच है! आपको बिल्कुल शून्य सुदृढीकरण देकर, आप अपने भय को दूर करने में मदद करेंगे।
  • एक पीढ़ी शर्मीली कुत्ता चरण 3 के पुनर्वास का शीर्षक चित्र
    3
    धमकी के कार्यों से बचें उदाहरण के लिए, अपने कुत्ते को न देखें या लंबे समय तक आँख से संपर्क करें - उसके लिए, यह खतरनाक है, और भय प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकता है, जिसके कारण उसे चलाने और छिपाना पड़ता है शील को खत्म करने के लिए अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय शांत रहें
    • अपने रुख के मामलों - हर समय आराम से, सुखी और सकारात्मक रहें यह आपके कुत्ते को आश्वासन देगा जब आप बोलते हैं, तो चिल्लाओ या नाराज़ मत देखो
  • एक कुत्ता कदम चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    अपने "सुरक्षित स्थान" से अपने शर्मीली कुत्ते को निकालें उपरोक्त तस्वीर में कुत्ते की तरह, कई पीढ़ी शर्मीली कुत्तों को एक जगह चुननी होगी जिससे उन्हें सुरक्षित महसूस हो सकेगी, चाहे वह एक बाधा हो, छिपे हुए स्थान, छिपे हुए देखने का स्थान या बस कुछ स्थान जहां वे कम होने की संभावना न हो । पुनर्वास प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको अपने कुत्ते को इस सुरक्षा ज़ोन से बाहर निकालना होगा।
    • आप चुपचाप पर एक पट्टा और कॉलर रखकर और इसे धीरे से खींच कर, लेकिन आग्रह कर सकते हैं
    • यह जरूरी है कि आप उसके लिए खेद महसूस न करें: आपको उसे एक कोमल और दृढ़ तरीके से बाहर निकालने पर ध्यान देना चाहिए। उसे छोड़ने के बाद, उसे फिर से आना चाहिए।
    • दस सेकंड या अधिक प्रतीक्षा करें, और फिर दोहराएं।
    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है, और आपका कुत्ता अपने सुरक्षित स्थान पर निरंतर बंद हो जाएगा
    • बेशक, आप की ओर दिखाए गए किसी भी आक्रामकता से सावधान रहें यदि ऐसा होता है, तो अपने आप को काट लेंगे।
  • चित्र शीर्षक कुत्ता चरण 3
    5
    चलें! अपने कुत्ते को कसरत करने से आप अपने प्राकृतिक मन की स्थिति में प्रवास कर सकते हैं, जो आपके लिए उससे संबंधित होने के लिए एक महान समय होगा। इसे "करीबी" स्थिति में रखना याद रखें - इसे अपने शरीर से अवरुद्ध करें या इसे कॉलर के साथ एक त्वरित ठीक करें यदि यह आपके सामने है



  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कुत्तों के चरण 9
    6
    सेट सीमाएं तय करें कि क्या करने की अनुमति है और क्या नहीं है - बच्चों के साथ, यह आपको सुरक्षा की भावना देगा। यदि वह नियमों को तोड़ता है, तो उसे तुरंत ठीक कर दें, एक हाथ ले जाएं और कमांड दें या कड़ाई से "नहीं" बोलें। कभी उसे चोट न दे: इससे काम के प्रभाव के महीनों को हटा दिया जाएगा। और इस बात से अवगत रहें कि जबरन व्यवहार आघात के होने की भावनाओं को सुदृढ़ कर सकता है। हमेशा शक्ति प्रशिक्षण के बजाय कोमल और सकारात्मक प्रशिक्षण पसंद करें।
    • यह कुत्ते के चारों ओर जंजीर से बचने और उसे विचलित करने के लिए बैठने के लिए इंसान को व्यवहार बदलने के लिए सबसे अच्छा है, उसे यह देखते हुए कि आप हानिरहित और ब्याज हैं
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कुत्तों के चरण 3
    7
    एक इलाज की पेशकश! यदि वह मन की सुखद फ्रेम (आराम से, विनम्र, आदि) में है, तो उसे बड़ी हड्डी दें इससे आप और अच्छी चीजों के बीच एक संबंध बनाने में मदद मिलेगी, लेकिन विशेष रूप से यह सुदृढ़ होगा कि जब अच्छी तरह से व्यवहार नहीं कर रहा है, तब अच्छी चीजें होती हैं।
    • पुरस्कार प्रशंसा शामिल हैं लेकिन सिर्फ "अच्छा लड़का" कहो, जब उसने कुछ खुले, आत्मविश्वास और उपयुक्त किया है।
  • एक कुत्ता कदम चरण 5 शीर्षक चित्र
    8
    ऐसी परिस्थितियों का सामना करें, जो शील को धीरे-धीरे बनाते हैं, लेकिन लगातार। उदाहरण के लिए, यदि आपके कुत्ते को कुछ व्यक्तियों के आसपास शर्म आ रही है, तो कुत्ते और उस व्यक्ति के बीच एक नया बंधन बनाने का प्रयास करें। हालांकि, धीमी गति से चलें क्योंकि कुत्ते को अनुकूलन के लिए समय की आवश्यकता होगी:
    • सबसे पहले, मूल्यांकन करें कि किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण से क्या हो रहा हो सकता है। क्या यह व्यक्ति बहुत ज़ोरदार या तीखी बात कर रहा है? क्या वह उस तरह से चलती है जो आक्रामक या भारी लगती है? क्या वह चीजें ले रही है, जैसे काम उपकरण या बगीचे के सामान, जो कुत्ते को डराता है? किसी भी चीज़ को नरम करने के लिए उस व्यक्ति से पूछने का प्रयास करें जो वह डर में योगदान करने के लिए कर रही हो।
    • उस व्यक्ति और कुत्ते के बीच विसर्जन तकनीक का उपयोग करें व्यक्ति को पशु को खिलाने, उससे चलना, या नियमित रूप से इसके साथ खेलना एक-दूसरे की उपस्थिति में कुछ ही मिनटों से शुरु करें, फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाएं व्यक्ति से आंखों का संपर्क करने से बचने और उनकी धमकी प्रकृति को कम करने के लिए कहें। यदि वह बड़ी है, तो सुझाव है कि वह कुत्ते के आसपास बैठकर खड़े होने के बजाय शुरू हो जाती है।
    • इस बीच, आप (यदि आप कुत्ते का पसंदीदा व्यक्ति हैं) को एक कदम पर वापस जाने की जरूरत है और कुत्ते के लिए खेद महसूस न करें। चिपचिपा व्यवहार के किसी भी लक्षण पर आपको अपने कुत्ते को नजरअंदाज करने की आवश्यकता नहीं है, कोई मजाक या लाड़ प्यार नहीं। उन्हें यह जानने की जरूरत है कि अन्य लोग भी उनके जीवन का हिस्सा हैं और ये भी एक सकारात्मक अनुभव हैं।
    • इस समय के दौरान, सुनिश्चित करें कि व्यक्ति को कुत्ते को कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है - बस पूछें - और ऐसा नहीं करने के लिए कुत्ते को दंडित नहीं किया गया है।
    • आखिरकार, कुत्ते व्यक्ति के साथ-साथ आप भी वातानुकूलित हो जाएंगे, और उसकी उपस्थिति में कम डरना होगा, इसके साथ खेलने के लिए प्रसन्नता होगी, उसे खिलाने के लिए खिलाया जाए या उसे ले जाया जाए।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल कुत्तों के चरण 7
    9
    यदि आपका कुत्ता अन्य कुत्तों के आसपास शर्म आ रही है, तो एक दोस्ताना और शिष्ट कुत्ता ढूंढें शुरुआत में दो कुत्तों को संक्षेप में प्रस्तुत करें और कॉलर पर बातचीत की निगरानी करें। कुत्तों का रोजाना दोबारा परिचय करें, एक साथ समय बढ़ाना। सकारात्मक बातचीत के लिए पुरस्कार का उपयोग करें और आपके लिए दिखाए गए किसी भी चिपचिपा व्यवहार को अनदेखा करें जब कुत्ते को दोस्ताना कुत्ते को थोड़ा और आदी हो जाता है, तो कुत्तों के चक्र का विस्तार करने पर विचार करें, जिसे वह जान सकता है
    • उत्कृष्ट पर्यवेक्षण के तहत नए कुत्तों को पूरा करने के लिए एक और अच्छी जगह के रूप में चपलता या आज्ञाकारिता प्रशिक्षण पर विचार करें
  • एक पीढ़ी शर्मीली कुत्ता चरण 10 के पुनर्निर्माण का शीर्षक चित्र
    10
    हमेशा शर्मीली के भविष्य के एपिसोड के बारे में जागरूक रहें जब आपके कुत्ते को एक जवाब के रूप में शर्म सीखता है, तो यह वातानुकूलित है। इसलिए, त्वरित सुधार की कार्रवाई के साथ जड़ में बुराई को कम करना बेहतर होगा, ऐसा न हो कि वह फिर से हो। ऐसा नहीं होगा, यह विचार करते हुए कि वह एक प्रेमी घर में रहती हैं, लेकिन आप सभी स्थितियों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं जो आपके कुत्ते को घर से दूर हो जाएगा। इसलिए जब भी आवश्यक हो, डर-प्रेरित परिस्थितियों में काम करने में सहायता के लिए तैयार रहें।
  • युक्तियाँ

    • एक और अच्छी तरह से संतुलित कुत्ते शायद अपने शर्मीली कुत्ते को अपने व्यवहार के सही तरीके से दिखाकर अपने भय को दूर करने में मदद करेगा और इंसान सब बुरा नहीं हैं।
    • कई पीढ़ी शर्मीली कुत्तों के साथ दुर्व्यवहार किया गया है। हालांकि, उसे "दुर्व्यवहार कुत्ते" के रूप में नहीं समझाएं उसे एक कुत्ते के बारे में सोचो, जिसे आप शांति से कार्य करने के लिए और नियंत्रण में रहें, उसे बिना दया या आराम दिलाए, जिससे कि वह उन सभी मुद्दों पर काबू पा सकें जो उसके पास हैं।
    • यदि आपके कुत्ते को गंभीर शर्म की समस्या है, तो यह एक पेशेवर पशु व्यवहार विशेषज्ञ से संपर्क करने के लिए सिफारिश की गई है।

    चेतावनी

    • यदि आपका पिल्ला आपको मारता है या आप काटने की कोशिश करता है, तो तुरंत एक पेशेवर से संपर्क करें कुत्ते को अकेले पुनर्वास की कोशिश मत करो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com