IhsAdke.com

बिल्लियों की देखभाल कैसे करें, जो घर नहीं छोड़ती

आपकी बिल्ली को घर जाने के लिए खुश रहने की ज़रूरत नहीं है! एक बिल्ली की जरूरतों का ख्याल रखने के लिए रहस्यों में से एक घर छोड़ने के लिए नहीं है कि आप को मनोरंजन और पर्याप्त उत्तेजित छोड़ दें मानसिक और शारीरिक व्यायाम के अतिरिक्त, पशु को एक सुरक्षित वातावरण में रहने चाहिए, राशन, पानी और सभी विशेष देखभाल करें। यदि आप इस सब को प्रदान करने में सक्षम हैं, तो बिल्ली का बच्चा स्वस्थ और बहुत, बहुत खुश होना सुनिश्चित है।

चरणों

भाग 1
अपनी बिल्ली की सुरक्षा की देखभाल करना

चित्र के लिए देखभाल आंतरिक कैट्स चरण 1
1
पशु के लिए एक सुरक्षित वातावरण को व्यवस्थित करें एक बिल्ली जो सिर्फ घर के अंदर ही रहती है, वह अकेले मस्ती करने के तरीकों की तलाश करेगी। इसका आम तौर पर निवास का पता लगाना और आगे देखने वाली किसी भी चीज़ के साथ खेलना है। यह महत्वपूर्ण है कि आप बिल्ली के दृष्टिकोण से घर को देखते हैं, उन चीज़ों की तलाश कर रहे हैं जो आपको चोट पहुंचा सकती हैं।
  • याद रखें कि बिल्लियों को सब कुछ पर कूदना सिर्फ इसलिए कि सतह बहुत अधिक है इसका मतलब यह नहीं है कि उसे भी जाँच नहीं करनी चाहिए।
  • कुछ भी जो बिल्ली के लिए आकर्षक है रखो। उदाहरण के लिए, शूलेस, ऊन, सिलाई धागे, यूएसबी केबल्स, तार आदि। यदि यह पतला और लंबा है, तो आप यह शर्त लगा सकते हैं कि बिल्ली खेलना और टिंकर करना चाहती है। सब कुछ बचाओ! यदि जानवर ऊन का एक टुकड़ा खाती है, तो यह आंत में एक बहुत ही गंभीर रुकावट से ग्रस्त हो सकता है। उस मामले में, केवल एक सर्जरी ही इसका समाधान करेगी।
  • बिल्लियों और मोमबत्तियां मेल नहीं खाते हैं। इन जानवरों को कूदने के लिए प्यार है, इसलिए भी एक मोमबत्ती रखने के लिए सबसे बड़ा कैबिनेट संभव कोई मतलब नहीं है सबसे बुरी स्थिति में, बग को नहीं पता होगा कि मोमबत्ती है, इसे नीचे दस्तक और घरेलू आग का कारण बनता है।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए इनडोर बिल्लियों चरण 2
    2
    बिल्ली से दूर सब कुछ विषाक्त दूर रखें सफाई उत्पादों और अन्य रसायनों को अलमारियाँ के अंदर बंद करना चाहिए। घर पर हम कई और कई उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं जो बिल्लियों के लिए विषाक्त हैं
    • उदाहरण के लिए, मंजिल की सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई उत्पादों में बेंज़ॉकोनियम क्लोराइड होता है यह पदार्थ जानवर के मुँह के जीभ और श्लेष्म को जलता है यदि पशु गीला तल पर चलते हैं और उसके पंजे को फेंकते हैं, तो पदार्थ बिल्ली के जीभ पर अल्सर पैदा कर सकता है और उसे खिलाने से रोक सकता है।
  • चित्र के लिए देखभाल आंतरिक कैट्स चरण 3
    3
    पता लगाएँ कि क्या घरानों के लिए विषाक्त या नहीं हो सकता है बिल्ली कई लोग हैं! लिली, उदाहरण के लिए, निवास से दूर रहना चाहिए इन फूलों से पराग बेहद विषाक्त है और बिल्ली के गुर्दे को काम करना बंद करने का कारण बनता है। बचने के लिए अन्य पौधों में एज़ेलिया, हाइड्रेंजस, पॉइन्सेटिअस, डैफ़ोडील्स और विस्कोस शामिल हैं। यह सूची बहुत बड़ी नहीं है, है ना? इसलिए, महत्वपूर्ण बात यह है कि पौधे खरीदने से पहले, किसी पशुचिकित्सा के साथ या अनुसंधान के माध्यम से जांचें कि यदि विशेष प्रजाति फैलीन के लिए विषाक्त है।
  • भाग 2
    बिल्ली की बुनियादी जरूरतों की देखभाल करें

    चित्र के लिए देखभाल आंतरिक कैट्स चरण 4
    1
    बिल्ली के लिए एक सैनिटरी ट्रे खरीदें और इसे दैनिक रूप से साफ करना सुनिश्चित करें इन जानवरों को जब वे बाथरूम में जाते हैं, तो उनके पास गोपनीयता रखना पसंद करते हैं, इसलिए ट्रे को उस स्थान पर रखना जरूरी है जहां बिल्ली परेशान न हो या कुछ अप्रत्याशित शोर (उदाहरण के लिए वॉशिंग मशीन) से डर गई। यदि आपके घर में कई बिल्लियों हैं, तो याद रखें कि आपको हर एक के लिए ट्रे की आवश्यकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमेशा एक छोड़ दिया जाना चाहिए। यही है, अगर आपके पास पांच बिल्लियों हैं, तो पांच स्वास्थ्य ट्रे खरीदें
    • सैनिटरी बॉक्स को हमेशा साफ रखें ताकि जानवरों को इसे इस्तेमाल करने की तरह लग जाए। दम घुटना और दरहानी दैनिक और एक बार एक बार सभी रेत की जगह से अधिक पूरी तरह से सफाई करते हैं।
  • चित्र के लिए देखभाल आंतरिक कैट्स चरण 5
    2
    राशन और पानी दो। क्या आप जानते हैं कि बिल्लियां जो घर नहीं छोड़ती वो मोटी हो जाती हैं? ऐसा होने से रोकने के लिए, पैकेज में अनुशंसित राशन राशि दें। यदि पशु मोटा हो रहा है (आप अब पसलियों को महसूस करने में सक्षम नहीं हैं), दैनिक राशि को कम करें
    • ताजा, साफ पानी सब समय प्रदान करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है
    • न्युटर्ड या गैर-धूम्रपान वाली बिल्लियों के लिए एक राशन खरीदें क्योंकि वे आमतौर पर पशु की जीवनशैली को समायोजित करने के लिए कम कैलोरी हैं।
    • ताकि पशु शिकारी की भावना को खो न जाए, इस के लिए विशेष रूप से खिलौने खरीद लें। क्या आप उन गेंद के आकार का इंटरैक्टिव फीडर जानते हैं? वे आभासी या भौतिक भंडार में उपलब्ध हैं और महान हैं
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए इनडोर बिल्लियों चरण 6
    3
    थोड़ी देर में अकेले पशु छोड़ दो। यह बिल्लियों के लिए महत्वपूर्ण है यहां तक ​​कि अगर जानवर हर रात अपने बिस्तर में सोता है, उसे अपने दम पर चलना चाहिए।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए इनडोर बिल्लियां चरण 7
    4
    खुरचनी मत भूलना बिल्लियाँ के लिए स्क्रैचिंग सामान्य है, क्योंकि यह वस्तुओं पर अपनी गंध छोड़ने के लिए कार्य करता है - इसके साथ, वे अन्य जानवरों को चेतावनी देते हैं कि उस क्षेत्र के मालिक हैं यदि आप बिल्ली को खुजली नहीं देते हैं, तो वह खुद को खरोंचने के लिए जगह ढूँढ़ने जा रहा है ... और यह उस ब्रांड के नए सोफे के रूप में भी हो सकता है!
    • बिल्ली को देखने के लिए देखें कि उसे क्षैतिज रूप से खरोंच करना है (उदाहरण के लिए गलीचा पर) या खड़ी (सोफे के किनारे पर)। इस वरीयता के आधार पर, ऊर्ध्वाधर (पोल) या क्षैतिज खरोंच खरीदें।
    • पोस्ट स्क्रेचर को बिल्ली की तुलना में लम्बे होने और फर्म होने की जरूरत है, इसलिए जब पालतू इसे पहनने पर टिप नहीं करेगा। इसे एक दरवाजे के पास रखो, क्योंकि यह वह जगह है जहां जानवर अपनी गंध छोड़ना पसंद करते हैं।
    • जानवर के बिस्तर के पास एक खुरचरा छोड़ दें क्योंकि बिल्लियों को जैसे ही वे जागते हैं, कुछ को खरोंच करना पसंद करते हैं।
  • भाग 3
    बिल्ली के दिमाग और शरीर का उत्तेजना

    चित्र के लिए देखभाल के लिए इनडोर कैट्स चरण 8
    1
    सुनिश्चित करें कि जानवर बहुत व्यायाम करता है। प्रतिदिन बिल्ली के साथ खेलते हैं, कई बार एक दिन। यह जानवर बहुत आसानी से विचलित हो रहा है, इसलिए 5 से 10 मिनट के कई सत्र करने से 20 मिनट के एक सत्र से बेहतर होता है।
    • यह एक गेंद, एक खिलौना या स्ट्रिंग का एक टुकड़ा हो सकता है (बिल्लियों कभी अच्छे पुराने स्ट्रिंग के थक नहीं लगती)। जमीन पर एक गेंद फेंको और बिल्ली का पीछा कुत्ते की तरह देखने के बाद - वह सिर्फ उसे वापस नहीं ला सकता। माउस को फेंक और बिल्ली और उसके बीच लड़ाई देखते रहें। बिल्ली के सामने स्ट्रिंग पकड़ो या घर के माध्यम से स्ट्रिंग खींचें।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए इनडोर बिल्लियों चरण 9
    2
    बिल्लियाँ सोने से प्यार करती हैं, लेकिन उन्हें खेलना पसंद नहीं है वे शिकारी हैं, अर्थात्, उनके पास कई आंदोलनों के साथ निष्क्रियता की अवधि है वे बजाय मानसिक उत्तेजना वे शिकार और वास्तविक जीवन में एक माउस को पकड़ने की तरह होता दे।
    • कई व्यवहार समस्याएं (पीई-टैगिंग, अनुचित स्थानों में खरोंच, अन्य पालतू जानवरों पर हमलों) ऊब या हताशा के कारण होते हैं इसलिए दिलचस्प बिल्ली मनोरंजन के अवसर दें



  • पिक्चर का शीर्षक इनडोर कैट के लिए देखभाल चरण 10
    3
    कैसे बिल्ली बाहर से एक दृश्य देने के बारे में? यह खिड़की में हो सकता है, कोठरी में या जो भी हो आजकल, यहां तक ​​कि निलंबित वॉकवे भी हैं जो सक्शन कप की मदद से खिड़की के शीशे पर लगाए जा सकते हैं। इस के साथ, जानवर ऊब नहीं होगा। क्या अधिक है, हमेशा ऊपर रहने वाली बिल्लियों की जरूरत पूरी हो जाएगी।
    • यदि आप किसी मकान में रहते हैं, तो पूरी बालकनी बनाने के लिए मत भूलना। इस तरह, पशु गिरने और चोट पहुंचने के जोखिम के बिना पड़ोस में देख सकते हैं
    • इसी तरह, सभी खिड़कियों पर स्क्रीन लगाएं और सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से सुरक्षित हैं। यह भी देखें कि क्या उनके बचने के लिए जानवरों के लिए कोई छेद है।
  • पिक्चर का शीर्षक इनडोर कैट के लिए देखभाल चरण 11
    4
    बिल्ली की प्रशंसा क्या आप जानते हैं कि न केवल कुत्तों को प्रशिक्षित किया जा सकता है? एक क्लिकर खरीदें और काम पर जाएं जानवर को आवश्यक मानसिक उत्तेजना प्राप्त होगी और निश्चित रूप से, आपके साथ एक मजबूत बंधन पैदा करें इस तरह के प्रशिक्षण कुत्तों के साथ किए गए समान हैं, लेकिन आपको बिल्ली के साथ धैर्य रखने और एक ऐसा इलाज ढूंढने की ज़रूरत है जो वास्तव में आपको आज्ञाओं का पालन करने के लिए प्रेरित करती है।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए इनडोर बिल्लियां चरण 12
    5
    जब आप घर पर नहीं होते हैं, तो मन पर कब्जा करने के लिए जानवरों को वस्तुएं दें वे खिलौने हो सकते हैं, जैसे कि रबर चूहों, या थोड़ा सा गंदा भी हो सकता है एक और टिप के लिए और अधिक अलग आइटम का उपयोग करना है, लेकिन अभी भी बिल्ली के समान के लिए सुरक्षित है प्लास्टिक बैग और गत्ता बक्से अक्सर बहुत सफल होते हैं
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए इनडोर बिल्लियों चरण 13
    6
    बिल्ली के समान के साथ हर पल का आनंद लें प्रेम और ध्यान दें, अगर बिल्ली पूछ रही है भाग्य के साथ, आपके पास 20 साल का सह-अस्तित्व होगा। इस अवधि को सुखद बनाने और स्नेह से भरा बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • भाग 4
    बिल्ली स्वास्थ्य देखभाल

    चित्र के लिए देखभाल के लिए इनडोर कैट्स चरण 14
    1
    समय-समय पर जानवरों की स्वच्छता का ख्याल रखना। बिल्ली के पंजे को अधिक बार काटें, क्योंकि वह घर नहीं छोड़ता है, वह आमतौर पर उन्हें स्वाभाविक रूप से खर्च नहीं करता है पशुचिकित्सा से कार्यवाही करने के लिए कहें या यह स्वयं करना सीखें एक महीने में एक बार समाप्त होने पर समाप्त होता है
    • इसके अलावा, बिल्ली जब भी वह पत्ते कंघी शायद वह रोल नहीं करता है और आपको अपने पेट को ब्रश करने देता है, है ना? लेकिन सिर्फ अगर वह दिन में बहुत स्नेही है। कोटिंग के लिए बिल्ली को मुंह बनाना बहुत ज़रूरी नहीं है (बिल्लियों ने खुद को ध्यान में रख लिया है), लेकिन जानवरों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए अच्छा है। यह आपके लिए संभावित स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने का आदर्श समय है।
    • देखें कि क्या बिल्ली के कोट पर आंदोलन या काले धब्बे हैं बालों को अलग करें और त्वचा को देखो। काले धब्बे आम तौर पर पिस्सू चोंच हैं उस मामले में, कुछ विशिष्ट उत्पाद का उपयोग करने के लिए कीड़े को खत्म करने या पशु चिकित्सक को बिल्ली ले।
    • जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, बिल्लियों अपने फर की देखभाल पहले की तरह नहीं कर सकती। पशु लचीलापन खो देता है, जो शरीर के सभी कोनों तक पहुँचना असंभव बनाता है। उस स्थिति में, आप बिल्ली के बालों को तलाशी के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए इनडोर बिल्लियों चरण 15
    2
    कैस्त्र या बिल्ली को बाँझ बनाना अन्यथा, यह अधिक क्षेत्रीय होगा और पेशाब या मल के साथ घर को चिह्नित करेगा। इसके अलावा, यह अन्य जानवरों को यार्ड में आकर्षित करेगा। नतीजतन, आप पर बल दिया जा सकता है या किसी अन्य बिल्ली के समान की उपस्थिति से खतरा महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए इनडोर बिल्लियों चरण 16
    3
    पशु टीकाकरण करें यहां तक ​​कि अगर वह सिर्फ घर के अंदर ही है, तो अभी भी महत्वपूर्ण है कुछ वायरल संक्रमण, जैसे कि बिल्ली के समान panleukopenia, वायरस के कारण होता है जो घर में मानव जूते के तलवों पर दिखाई दे सकते हैं। इसके अलावा, अगर बिल्ली सिर्फ एक दिन तक भाग गई तो उसे कुछ बीमारी हो सकती है - क्योंकि उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली अलग है क्योंकि वह कभी घर नहीं छोड़ा है, यह बहुत आसानी से होता है
    • यहां तक ​​कि अगर बिल्ली घर से बाहर नहीं जाती है, तो उसे साल में दो बार डीवर्म करने की आवश्यकता होगी। कई बिल्लियों को जन्म में माँ से कीड़े मिलते हैं, और अंडे लंबे समय तक पशु के शरीर में रहते हैं।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए इनडोर कैट्स चरण 17
    4
    Fleas की समस्या का इलाज करने के लिए मत भूलना यद्यपि एक बिल्लु के साथ पिघलने वाला खतरा कम है जो कभी घर नहीं छोड़ता है, तो समस्या यह है कि एक पिसा जल्दी से दर्जनों में परिवर्तित हो जाता है। आजकल, बाजार में कई सुरक्षित और प्रभावी बिल्ली उत्पाद उपलब्ध हैं। एक पशुचिकित्सा से बात करें ताकि आप और आपकी बिल्ली के लिए सबसे अच्छा समाधान पाएं।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए इनडोर कैट्स चरण 18
    5
    बिल्ली पर एक माइक्रोचिप रखो यह जानवर के अंडा की त्वचा के नीचे प्रत्यारोपित किया जाता है और जब स्कैन किया जाता है, तो सभी मालिक जानकारी के साथ एक डेटाबेस में पंजीकृत एक अद्वितीय संख्या प्रदान करता है। अगर बिल्ली बच जाती है, तो बचाव में बचाव में सहायक होगा।
  • आवश्यक सामग्री

    • बिल्ली का खाना
    • स्टेनलेस स्टील या क्रॉकरी के दो कटोरे (एक रेशन के लिए और एक पानी के लिए)
    • सेनेटरी ट्रे और रेत
    • खरोंच
    • खिलौने (माउस, स्ट्रिंग, बॉल, आदि)
    • विरोधी पिटाई उपाय, बाल ब्रश आदि

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com