IhsAdke.com

कैसे बैठो अपने पिल्ला सिखाओ

आज्ञाओं का पालन करके बैठने के लिए अपने कुत्ते को पढ़ाने के लिए सरल व्यवहार में से एक है और आमतौर पर बुनियादी आज्ञाकारिता प्रशिक्षण में दिया जाने वाला पहला। कई स्थितियों में बैठे सहायक हो सकते हैं, लेकिन प्रशिक्षण प्रक्रिया भी आपके और आपके कुत्ते के बीच के रिश्ते में एक भूमिका स्थापित करने की शुरुआत है। एक आदेश के बाद वह बैठकर सीख लेता है, तो आप उसका ध्यान आकर्षित करेंगे, जिससे भावी प्रशिक्षण बहुत आसान होगा। कुछ विधियां आमतौर पर पिल्लों के साथ सबसे अच्छा काम करती हैं, जबकि अन्य कम ऊर्जा वाले पुराने कुत्तों के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

चरणों

विधि 1
एक प्रशिक्षण पर्यावरण का निर्माण

चित्रा शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 1
1
धीमा हो जाओ कुत्तों, विशेष रूप से पिल्लों, सीमित ध्यान अवधि होती है और आसानी से विचलित होती हैं। इस प्रक्रिया के दौरान याद रखें और पता है कि आपको धीरे-धीरे पहले जाना होगा। अपने कुत्ते को उसे प्रशिक्षण सत्रों के दौरान पूरी तरह से ध्यान देने की अनुमति देने के लिए विराम दें।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू स्टेप 2
    2
    एक उपयुक्त वातावरण चुनें यह ऐसा क्षेत्र होना चाहिए जिसमें कुत्ते को आरामदायक लगता है और अपेक्षाकृत विकर्षण से मुक्त होता है।
    • घर के भीतर एक आदर्श स्थान हो सकता है जहां आप कुत्ते की गतिविधि स्तर पर ज्यादा नियंत्रण रख सकते हैं और उसे ध्यान केंद्रित करने के लिए उसे सीमित कर सकते हैं।
    • अन्य लोगों को कुत्ते के साथ काम करने के लिए प्रत्येक को बताने के लिए, ताकि वे प्रशिक्षण सत्रों में हस्तक्षेप करने वाले विचलन शुरू करने से बचें।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू स्टेप 3
    3
    अगर संभव हो तो बाहरी प्रशिक्षण से बचें बाहरी प्रशिक्षण सत्रों में बहुत कम नियंत्रित माहौल प्रदान की जाती है जिसमें अधिक व्याकुलताएं होती हैं स्थान में कुत्ते को सीमित करने और इसे ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को सीमित किया गया है।
    • अगर आपको सड़क पर प्रशिक्षित करना पड़ता है, तो आपको अपने कुत्ते को चलने से बचाने के लिए या इसे नियंत्रित करने के लिए एक गाइड की आवश्यकता होगी। यह प्रशिक्षण तकनीकों की प्रभावकारीता को बहुत सीमित कर सकता है, जिससे यह अधिक कठिन हो सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 4
    4
    अपने कुत्ते के मूड को पढ़ें अगर वह मजबूत प्रशिक्षण सत्र शुरू करता है, अर्थात् आप पर ध्यान देकर, अपने आदेशों का जवाब देकर और इसमें शामिल होने के साथ, लेकिन फिर विचलित हो जाना शुरू करें, रोकें क्योंकि वह अभिभूत हो सकता है उदाहरण के लिए, कम विक्षेपण के साथ एक वातावरण खोजना या 10 की बजाय 5 मिनट के साथ प्रशिक्षण सत्र कम करना आवश्यक हो सकता है।
  • विधि 2
    स्नैक ट्रिक का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट 5
    1
    विभिन्न प्रकार के छोटे स्नैक्स प्राप्त करें जैसा कि आप प्रशिक्षण के दौरान अपने कुत्ते को इनमें से कई दे देंगे, आपको बहुत छोटे nibbles के लिए चुनना चाहिए। आप स्वस्थ मानव खाद्य पदार्थों का उपयोग भी कर सकते हैं जो कुत्तों के लिए अच्छे हैं, जैसे सेब के टुकड़े, गाजर, हरी बीन्स, या चिकन। यदि आपका कुत्ता अधिक वजन है, तो आप आहार स्नैक्स या कम कैलोरी खोज सकते हैं, या यहां तक ​​कि अलग-अलग आहार कुत्ते भोजन का उपयोग कर सकते हैं
    • हमेशा जांचें कि कुत्तों को मानव भोजन दिया जा सकता है कई खाद्य पदार्थ हैं, जैसे कि नए अंगूर और किशमिश, चॉकलेट, प्याज या एव्क्काडो जो कुत्तों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट चरण 6
    2
    अपने कुत्ते का ध्यान कैप्चर करें किसी भी व्यवहार को पढ़ाने के रूप में, पहला कदम अपने कुत्ते का पूरा ध्यान प्राप्त करना है। इसके लिए सबसे अच्छी बात यह है कि जानवरों के सामने सीधे आपके सामने खड़े होकर खड़े हो जाओ, ताकि यह पूरी तरह से आप पर केंद्रित हो और इसे स्पष्ट रूप से देख और सुन सकें।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट 7
    3
    कुत्ते को एक इलाज दिखाएं अपने हाथों में एक नाश्ते पकड़ो, ताकि वह जानता हो कि वह तुम्हारे पास है, लेकिन यह भी कि वह इसे अपने हाथ से नहीं निकाल सके। वह बहुत उत्सुक होगा कि स्नैक पाने के लिए क्या करना है, जो आपको अपना पूरा ध्यान देगा।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू स्टेप 8
    4
    कुत्ते के थूथन से नाश्ते को उसके सिर के पीछे ले जाएं। भोजन को जानवर के नाक के करीब रखें और फिर उसके सिर पर धीरे धीरे ऊपर उठाएं। कुत्ते अपनी आंखों और थूथन के साथ नाश्ते का पालन करेंगे, ऊपर की ओर देख रहे हैं, और इस प्रक्रिया में, फर्श पर अपने बट डाल रहे हैं।
    • आपको कुत्ते के सिर के पास पर्याप्त भोजन रखने की आवश्यकता होगी ताकि वह इसे पकड़ने के लिए कूदने की कोशिश न करे। यह काफी कम है कि पशु लगता है छोड़ दो
    • यदि आपके कुत्ते का तल फर्श पर नहीं पहुंच रहा है, तो आप उसी स्थिति में इलाज को रखने के दौरान धीरे-धीरे एक पूर्ण स्थिति में डालकर मदद कर सकते हैं।
    • यदि आपका कुत्ता अपने सिर को उठाने और नीचे बैठने के बदले स्नैक का पालन करने की कोशिश करता है, तो एक आसन्न जगह के अंदर चाल को और एक कोने के पास करने की कोशिश करें जिससे कुत्ते को पिछड़े स्थान पर जाने की क्षमता को सीमित किया जा सके, जो नीचे बैठने का कार्य।
  • पिक्चर का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 9
    5
    कहो "बैठो" जब कुत्ते बैठते हैं और उसे इलाज देते हैं जब आपके कुत्ते की पीठ फर्श को छू लेती है, तो "बैठो" एक दृढ़ आवाज में कहो और तुरंत उसे बैठने के लिए एक इनाम के रूप में इलाज दें।
    • अपने शब्दों को सीमित करने की कोशिश करें यदि कुत्ता समय पर बैठे नहीं है, तो "नहीं, बैठो" नहीं कहें या अन्य आज्ञाओं को दर्ज करें। अपने भाषण को केवल आदेश और प्रशंसा के लिए सीमित करके, कमान शब्द कुत्ते के लिए अधिक स्पष्ट रूप से खड़ा होगा।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू स्टेप 10
    6
    अपने कुत्ते के व्यवहार की प्रशंसा करें प्रशंसा के साथ इनाम को सुदृढ़ करें: उसके सिर को गुदगुदी करना और इस तथ्य को सुदृढ़ करने के लिए "ठीक" जैसे शब्दों का उपयोग करना चाहिए कि उसने कुछ अच्छा किया। प्रशिक्षण सत्र के दौरान कुत्ते को हर बार दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ अपने कुत्ते को बैठो चरण 11
    7
    बैठे स्थिति से अपने कुत्ते को रिहा करें आप उसे "पत्ते" जैसे एक शब्द का उपयोग करके आदेश से एक कदम पीछे ले जा सकते हैं और जानवर को आपके पास आने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 12
    8
    10 मिनट के लिए चाल को दोहराएं। थोड़ी देर बाद, कुत्ते को ऊब हो सकता है, इसलिए ब्रेक ले लो और प्रशिक्षण फिर से शुरू करें कम से कम 2 से 3 लघु प्रशिक्षण सत्र प्रतिदिन करने का प्रयास करें। आपका कुत्ता शायद जानने के लिए लगातार प्रशिक्षण के 1 से 2 सप्ताह का समय ले जाएगा।
  • पिक्चर का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 13
    9
    नाश्ता लेकर जाओ जब आप प्रशिक्षण शुरू करते हैं, हर बार जब वह बैठता है तो अपने कुत्ते को एक स्नैक दें, हमेशा उत्साही प्रशंसा के साथ। एक हफ्ते या दो के बाद, जब पशु नाश्ते के लिए लगातार बैठे हैं, उन्हें समय-समय पर प्रदान करें, लेकिन प्रशंसा करते रहें। धीरे-धीरे, आप कुत्ते को केवल अपने इशारे के साथ ही महसूस करेंगे और कमांड "बैठता है", लेकिन नाश्ते के बिना, और फिर केवल आदेश के साथ।
  • विधि 3
    भौतिक मार्गदर्शन की पेशकश




    पिक्चर शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 14
    1
    गुस्सा पिल्ले के लिए इस विधि का उपयोग करें इस तकनीक का इस्तेमाल आपको अपने कुत्ते पर बेहतर नियंत्रण देने के लिए किया जाता है, और वह बहुत सक्रिय जाते हैं।
    • अवज्ञाकारी कुत्तों के साथ काम करने की कुंजी एक मार्गदर्शक और एक छाती के उपयोग के साथ नियंत्रण बनाए रखना और सकारात्मक व्यवहार को मजबूत करना है। प्रशिक्षण के दौरान नकारात्मक व्यवहार को अनदेखा कर दिया जाना चाहिए - यदि आप उनसे जवाब देते हैं, तो आप मजबूत होंगे
  • पिक्चर का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 15
    2
    अपने कुत्ते को किसी टैब में रखें। प्रशिक्षण सत्र के दौरान आपको उसकी तरक्की की आवश्यकता होगी और उसे प्रशिक्षण सत्र के दौरान रखना होगा, और एक मार्गदर्शक का उपयोग करने से आपको अपने पक्ष में पशु प्राप्त करने और रखने में सहायता मिलेगी। यदि आप किसी गाइड का उपयोग करने के लिए काम नहीं करना पसंद करते हैं, तो आप कुत्ते को तब तक प्रशिक्षित करने के लिए इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं जब तक कि यह आपके पक्ष में नहीं है।
    • टैब को दृढ़ता से पकड़ो ताकि कुत्ते आपके करीब हो, लेकिन जानवर को असुविधाजनक बनाने के मुद्दे पर नहीं।
    • आपको काम करने वाले एक को खोजने के लिए विभिन्न प्रकार के पेक्टर्सल या कॉलर की कोशिश करनी पड़ सकती है एक जो अपनी पीठ के बजाय जानवर की छाती को जोड़ता है, वह कुत्ते के आंदोलनों और व्यवहार पर अधिक नियंत्रण दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ अपने कुत्ते को बैठो चरण 16
    3
    कुत्ते के पास खड़े रहो और उसे बैठने के लिए प्रोत्साहित करें। आप नीचे बैठकर और उसे हल्के ढंग से क्षेत्र में हिंद पैरों के ऊपर से दबाकर खुद को कम करने में मदद करेंगे। पशु पहले में भ्रमित हो सकता है, लेकिन एक पल के बाद यह समझ जाएगा और बैठ जाएगा।
    • अपने कुत्ते को बैठने के लिए मजबूर मत करो उसे बहुत मुश्किल धकेलने से आपको डरा लगता है या आपको चोट पहुंचा सकती है।
    • अपने कुत्ते को कभी नहीं मारा आप उसे इस तरह बैठने के लिए नहीं सिखा सकेंगे - वह केवल आप से डरना सीखेंगे।
    • अगर कुत्ते आपके साथ संघर्ष करता है और बैठने से इनकार करता है, तो उसे प्रशिक्षण सत्र में "रीसेट" करने के लिए टैब पर उसके साथ थोड़ा सा चलने की कोशिश करें, फिर बंद करो और उसे फिर से बैठने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका कुत्ता बैठो चरण 17
    4
    कहो "बैठो" जब उसका गधा फर्श को मारता है अपने हाथ को लगभग 30 सेकंड तक रखें ताकि वह अपने आदेश के साथ स्थिति को जोड़ सकें।
  • चित्र शीर्षक के लिए आपका कुत्ता सिखाओ स्टेप 18
    5
    दोहराएँ। आपको प्रक्रिया को कई बार दोहराएं, हर सफल प्रयास के साथ कुत्ते को पुरस्कृत और प्रशंसा करना चाहिए। जब तक वह अपनी आवाज़ से अकेले बैठना नहीं सीख लेता तब तक उसे उसके हाथ में स्थिति में मार्गदर्शन जारी रखें।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 1 9
    6
    पर्यावरण बदलें यदि आपका कुत्ता लगातार बैठने का विरोध करता है, तो आपको एक अलग सतह पर जाने की कोशिश करनी चाहिए, जिस पर वह सबसे सहज महसूस करता है। आप अपने कुत्ते को अकेले एक समय देने के बाद भी एक ब्रेक ले सकते हैं और बाद में फिर से कोशिश कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट 20
    7
    लगातार रहें जब बहुत से ऊर्जा वाले कुत्ते के साथ व्यवहार करते हैं, तब तक उसे अभ्यास के कुछ हफ्तों तक ले जाया जा सकता है जब तक उसे इसे लटका नहीं मिल जाता। आपको शांत करने और प्रक्रिया को गति देने में मदद करने के लिए, शांत रहना और शांत आवाज में बोलना याद रखें। आप तब भी ऐसे समय के लिए अपने प्रशिक्षण सत्रों को चिह्नित करने का प्रयास कर सकते हैं जब व्यंग्यात्मक छोटे होते हैं और कुत्ते ने पहले ही बहुत कुछ प्रयोग किया है और अधिक थका हुआ है
  • पिक्चर का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 21
    8
    सहायता के बिना एक सीट कमांड का अभ्यास करें जब कुत्ते आपकी मदद से नियमित रूप से बैठे हैं, तो इसके बिना कोशिश करने का समय है। गाइड में अभी भी कुत्ते के साथ, अभ्यास करते हुए "बैठो" कहें, जबकि वह अपनी पीठ पर हाथ रखे बिना खड़ा है। शुरुआत में, जब भी वह कमांड में बैठता है, तब तक उसे इनाम देने के लिए जारी रहता है, जब तक कि वह उस बिंदु तक आगे बढ़ता नहीं जाता जहां वह खुद को नाश्ते की आवश्यकता के बिना कमांड की सर्विस कर रहा है।
  • विधि 4
    कुत्ते के प्राकृतिक व्यवहार की प्रशंसा

    चित्र शीर्षक से आपका कुत्ता बैठो चरण 22
    1
    इस पद्धति का उपयोग पुराने, शांत पिल्लों के साथ करें। यह विधि एक पिल्ला के साथ काम करने की कम संभावना है, लेकिन अपेक्षाकृत शांत स्वभाव के पुराने कुत्ते के साथ अच्छी तरह से काम करती है।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका कुत्ता बैठो चरण 23
    2
    एक आरामदायक वातावरण में अपने कुत्ते के साथ काम करें कम विक्षेपणों के साथ-साथ घर प्रशिक्षण शुरू करना सबसे अच्छा है एक अपेक्षाकृत छोटे क्षेत्र में संलग्न परिवेश में काम करते हैं, लेकिन पशु को स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति दें
    • याद रखें कि यह प्रशिक्षण का समय है, अवलोकन के नहीं। आपको शांत रहना चाहिए और अपने कुत्ते के प्राकृतिक व्यवहार को बदलने की कोशिश न करें।
  • स्टेप 24 में बैठने के लिए सिखाओ आपका कुत्ता
    3
    अपने कुत्ते को तब तक देखें जब तक उसे ऐसा नहीं लगता। उसे बैठने के लिए कुछ भी नहीं करना चाहिए, लेकिन जब तक वह अकेले नहीं लगता तब तक उसे आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति दें
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 25
    4
    कहो "बैठ जाओ" और कुत्ते को तुरंत इनाम। ऐसा पल, जानवरों के नीचे जमीन को छूता है। स्पष्ट रूप से और मैत्रीपूर्ण बोलो और सिर के लिए एक प्रेमी के साथ कुत्ते को पुरस्कृत करें और "बहुत अच्छी तरह से!" या उसे थोड़ा सा नाश्ता दे।
    • कुत्ते पर चिल्लाने से बचें, क्योंकि इन जानवरों ने नकारात्मक सुदृढीकरणों का अच्छा जवाब नहीं दिया है।
  • पिक्चर का शीर्षक सिखाओ आपका डॉग टू सीट स्टेप 26
    5
    जब भी आप कर सकते हैं व्यायाम को दोहराएं। आदेश में अपने पिल्ला के लिए शब्द बैठे बैठने से संबद्ध करने के लिए, आपको बहुत अभ्यास करना होगा जानवर के करीब रहने के लिए ऊपर तकनीक का प्रयोग करके आधे घंटे के लिए इसे प्रशिक्षित करने की कोशिश करें जब भी वह बैठता है।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग टू सीट 27
    6
    अपने कुत्ते को बताने के लिए कहें कि वह खड़ा है। जब आप कुत्ते को प्रशिक्षित करने में कामयाब हो जाते हैं, तो समझने के लिए कि शब्द "बैठता है" का क्या मतलब है, जब वह आदेश लेते हैं तो उसे महसूस करने के लिए काम करते हैं जैसे ही वह अपना आदेश लेता है, उसे समय पर इनाम देता है और जब तक वह सिर्फ एक नाश्ते की ज़रूरत न हो, शब्द का सिर्फ सुनने में सक्षम होने तक अभ्यास करते रहें
  • युक्तियाँ

    • बैठे हर कुत्ते के लिए मौके पर ऐसा कुछ नहीं होता है आपको सीखने तक हर दिन अभ्यास करना होगा और उसके बाद हर कुछ दिनों को याद रखना चाहिए।
    • अपने कुत्ते की प्रशंसा करें जब भी वह आदेश सही ढंग से पालन करे।
    • यदि आपके कुत्ते को समझ में नहीं आता है, बल न दें इससे पहले कि आप दोनों हताश हो जाएं और दूसरे दिन फिर से कोशिश करें।
    • अपने कुत्ते को प्यार करें और उसके साथ धैर्य रखें क्योंकि आपको कई बार प्रशिक्षण को दोहराने की आवश्यकता होगी जब तक कि वह समझ न सकें।
    • घर में अन्य लोगों को कुत्ते को थोड़ी देर में बैठने का प्रयास करने दो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com