IhsAdke.com

Coelheira पर लौटने के लिए आपका खरगोश कैसे सिखाएं

खरगोश की सड़कों पर सब्जी को वापस लाने में परेशानी हो रही है? आदर्श रूप से, खरगोश हच पशु के लिए एक सुरक्षात्मक वातावरण के रूप में कार्य करता है। हालांकि, यदि खरगोश खरगोश हच में सुरक्षित महसूस नहीं करता है या वास्तव में इसके बाहर समय बिताना पसंद करता है, तो उसे वापस आने के लिए राजी करने के लिए प्रेरक साधनों का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है। आश्चर्य न करें या परेशान न करें यदि आप समझते हैं कि यह प्रक्रिया समय-उपभोक्ता है और बहुत धैर्य (और खरगोश के लिए निबब्ल्स!) की आवश्यकता है। लेकिन चिंता न करें - आपका खरगोश स्मार्ट है और समय के साथ समझ जाएगा कि आप क्या करना चाहते हैं।

चरणों

भाग 1
खरगोश को एक क्लिकर का उपयोग किए बिना खरगोश हच में वापस लौटना

चित्रित करें आपका खरगोश को अपने हच चरण 1 पर वापस जाना सिखाएं
1
एक मौखिक आदेश चुनें आप खरगोश को एक क्लिकर के उपयोग के बिना या बिना खरगोश हच में वापस जाने के लिए सिखा सकते हैं। वर्बल कमांड दोनों तरीकों में उपयोगी होगा। "वापस आओ" या "घर" जैसी एक छोटी, सरल शब्द चुनें। आपको हर बार जब आप खरगोश को खरगोश के हच में वापस करना चाहते हैं, तो यह शब्द आपको कहना होगा।
  • जब भी आप खरगोश का आदेश देते हैं, तो शब्द कम, अभी तक स्पष्ट, आत्मविश्वास की आवाज में कहें।
  • भावना दिखाए बिना आदेश दें जितना भी आप खरगोश से निराश हो सकते हैं, जब आप आदेश देते हैं तो इस भावना को दिखाने की कोशिश न करें
  • चित्रित करें आपका खरगोश को उनके हच में वापस जाना सिखाओ चित्र 2
    2
    खरगोश को खरगोश के हच में वापस स्नैक्स का मार्गदर्शन करें। सेब, गाजर या कैटलौप के छोटे टुकड़े जानवर की पेशकश करने के लिए महान विकल्प हैं। खरगोश हच के अंदर एक छोटी मुट्ठी भर भोजन डालें (खरगोश को देखने दें)। नाश्ते खरगोश के लिए अपनी जगह में वापस जाने के लिए प्रोत्साहन के रूप में काम करेंगे।
    • यदि खरगोश खाने के लिए आने से इनकार करते हैं, तो खरगोश के हच के अंदर समाप्त होने वाले भोजन के साथ एक निशान बनाते हैं। इस तरह, वह इलाज का आनंद ले सकता है क्योंकि वह खरगोश के हच के लिए चलता है
    • खरगोश खरगोश हच के लिए चल रहा है जब मौखिक आदेश दे। इस तरह, वह इस आदेश को खरगोश झोपड़ी में प्रवेश करने और नाश्ता प्राप्त करने के कार्य से संबद्ध करेगा।
  • चित्रित करें आपका खरगोश को उसके हच में वापस जाना सिखाओ चित्र 3
    3
    खरगोश हच के लिए एक मार्ग बनाएँ। इस तरह, खरगोश में केवल खरगोश हच के लिए एक उपलब्ध मार्ग होगा, इसे बचने से रोकना सौभाग्य से, यह टिकट बनाने में महंगा नहीं है (कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि लागत भी नहीं है) खरगोश हच के प्रवेश द्वार तक एक तरह का गलियारा बनाने के लिए कार्डबोर्ड बक्से की दो पंक्तियां बनाएं।
    • खरगोश के हच में कुछ नाश्ता छोड़कर खरगोश को पुरस्कृत करें यदि वह अंदर आता है। प्रवेश द्वार के रास्ते में भोजन की राह छोड़ने का यह एक अच्छा विचार भी हो सकता है।
    • जब खरगोश मार्ग में है, तो उसे बचने से रोकने के लिए प्रवेश द्वार को अवरुद्ध करें।
    • जैसे कि खरगोश मार्ग से गुजरता है, इसके पीछे खड़े हो जाओ और मौखिक कमान दोहराएं जब तक कि यह खरगोश के हच तक नहीं पहुंचता।
    • खरगोश को पास में रखना आवश्यक हो सकता है अगर वह अपने दम पर नहीं जाना चाहता।
    • अगर खरगोश चिंता या डर को दर्शाता है (जैसे, मुद्रांकन, घुटन, आदि), मार्ग को खोलें और एक बार फिर कोशिश करें।
  • चित्रित करें आपका खरगोश को उसके हच में वापस जाना सिखाओ चित्र 4
    4
    खरगोश का पीछा न करें या बहुत तेज़ आंदोलनों करें। यदि खरगोश खरगोश के हच में प्रवेश करने के लिए अनिच्छुक है, तो इसे चलाने का प्रयास करने के लिए इसका पीछा करना काम नहीं करेगा। इस प्रकार का रवैया खरगोश को डरा सकती है और इस प्रक्रिया को और भी मुश्किल बना सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप खरगोश के साथ धैर्य खो रहे हैं, तो एक शांत और धीमी गति से आगे बढ़ने की कोशिश करें, खरगोश से निश्चित दूरी पर रहें।
  • भाग 2
    खरगोश को एक क्लिकर का उपयोग करके खरगोश हच में प्रवेश करने के लिए अध्यापन करना

    चित्रित करें आपका खरगोश को उसके हच में वापस जाना सिखाओ चित्र 5
    1
    क्लिकर की आवाज़ के साथ खरगोश को परिचित कराएं क्लिकर प्रशिक्षण खरगोश हच में प्रवेश करने के लिए खरगोश को सिखाने का एक प्रभावी तरीका है। पहले क्लिकर की आवाज़ के साथ खरगोश को परिचित करना आवश्यक है और उसे समझना चाहिए कि ध्वनि क्या मतलब है। बिना परेशानियों के एक शांत वातावरण में, क्लिकर दबाएं एक दूसरे या दो रुको और एक खरगोश एक नाश्ता दे तो
    • क्लिकर्स पालतू दुकानों में बेचे जाते हैं आप एक क्लिकर के रूप में पेन या पेंसिल के शोर का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • खरगोश को इनाम देने से पहले अंतराल उसे सुनने और क्लिकर शोर पर ध्यान देने की अनुमति देगा।
    • क्लिकर का उपयोग करना जारी रखें और तोड़ने के बाद नाश्ते की पेशकश करें जब तक कि खरगोश आपको हर बार जब आप शोर सुनाते हुए इनाम चाहते हैं खरगोशों की सीख का एक अलग गति है क्लिक करने वाले शोर को सुनकर संघ को बनाने के लिए सीखने के लिए कई बार इस अभ्यास को दोहराना आवश्यक हो सकता है।
    • आप खरगोश का परीक्षण कर सकते हैं क्लिकर का उपयोग करके जब यह व्यस्त है या खेल रहा है अगर यह शोर सुनने पर आपके लिए बदल जाता है, तो यह एक संकेत है कि आप पहले से ही समझ सकते हैं कि क्लिक क्या है। इसे नाश्ते के साथ इनाम दें
    • क्लिक करने पर शर्मीली खरगोशों के लिए डरावना हो सकता है खरगोश को डराने से बचें अपनी पॉकेट के अंदर क्लिकर का उपयोग करें, या एक दस्ताना रखें और क्लिकर को अपने हाथ से कवर करने के लिए ध्वनि को मज़बूत करें।
  • चित्रित करें आपका खरगोश को उसके हच में वापस जाना सिखाओ चित्र 6
    2
    खरगोश के व्यायाम क्षेत्र के बगल में स्नैक्स का कटोरा रखो जब खरगोश पहले से एक इनाम प्राप्त करने के साथ क्लिकर शोर को संबद्ध करने में सक्षम है, तो खरगोश हच पर लौटने के लिए उसे सिखाने के लिए क्लिकर का उपयोग करें। एक छोटे से कटोरे में नमकीन डालें और उस जगह पर स्थित करें जहां खरगोश नाटकों और व्यायाम करती है। जब भी खरगोश कटोरा में दिखता है या उसकी तरफ बढ़ता है, तो तुरंत क्लिकर का उपयोग करें
    • यदि खरगोश कटोरा की तरफ चलता है, तो क्लिकर का उपयोग करें और उसे पहुंचने से पहले उसे नाश्ता प्रदान करें।
    • शुरुआत में, कटोरे के बगल में खरगोश को रखें और अगले समय से इसे आगे और आगे दूर रखें लक्ष्य आपको किसी भी दिशा (और दूरी) से कटोरे को चलाने के लिए सिखाना है। क्लिकर का उपयोग करना जारी रखें और इसे ऊपर बताए अनुसार नाश्ता दें
  • चित्रित करें आपका खरगोश को उसके हच में वापस जाना सिखाओ चित्र 7
    3
    खरगोश हच के अंदर कणों को निबब्ल्स के साथ रखो। जब खरगोश ने सीखा है कि कटोरे में कैसे चलना है, तो प्रवेश द्वार के पास खरगोश हच के अंदर इसे रखें। जैसा ऊपर वर्णित है, कटोरे के पास खरगोश को रखें और प्रत्येक प्रयास में खरगोश और कटोरे के बीच की दूरी को बढ़ाएं। तुरंत क्लिकर का उपयोग करें और उसे फ़ीड करें
    • लक्ष्य खरगोश को किसी भी दिशा या दूरी से खरगोश हच में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करना है जब वह व्यायाम क्षेत्र में है।



  • चित्रित करें आपका खरगोश को उनके हच में वापस जाना सिखाओ चित्र 8
    4
    मौखिक कमान में शामिल करें क्लिकर प्रशिक्षण के दौरान मौखिक आदेश महत्वपूर्ण हैं खरगोश के आंदोलनों को बारीकी से देखें और खरगोश खरगोश हच के लिए चलना शुरू होने से पहले मौखिक आदेश दे। खरगोश चलने शुरू होने से पहले बात करना महत्वपूर्ण है ताकि वह आदेश के पीछे के कारण को समझ सकें।
    • यह कई बार आदेश को दोहराने के लिए आवश्यक हो सकता है जब तक खरगोश सीखता नहीं कि इसका क्या मतलब है।
  • चित्रित करें आपका खरगोश को उनके हच में वापस जाना सिखाओ चित्र 9
    5
    खरगोश को चुनौती खरगोश के मौखिक आदेश को पढ़ाने के बाद, खरगोश हच से टीडबिट के साथ कटोरा हटा दें। इस तरह से आप परीक्षण कर सकते हैं कि खरगोश ने वास्तव में कमांड सीखा और अगर वह खरगोश हच में प्रवेश करे, तब भी जब कोई कटोरा न हो। जब खरगोश मौखिक कमांड सुनकर खरगोश हच में प्रवेश करता है, तो तत्काल क्लिककर्ता का उपयोग करें और उसे हाथ से पकड़कर एक इलाज दें।
  • चित्रित करें आपका खरगोश को अपने हच में वापस जाना सिखाओ चित्र 10
    6
    क्लिकर का उपयोग बंद करो खरगोश हच के अंदर से नाश्ते के साथ कटोरे हटाने के अलावा, अंततः आपको क्लिकर का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए। आदर्श रूप से, प्रशिक्षण के अंत में, खरगोश खरगोश की झोपड़ी में प्रवेश करने में सक्षम होगा जैसे ही मौखिक कमांड सुन लिया जाता है।
  • भाग 3
    प्रशिक्षण खरगोशों के बारे में बुनियादी अवधारणाओं को सीखना

    चित्रित करें आपका खरगोश को वापस जाने के लिए उसका हच चरण 11
    1
    खरगोश को लगता है कि वह अपनी इच्छा से हच में प्रवेश कर चुका है। यह खरगोश हच में खरगोश को मजबूर करने के लिए प्रलोभन हो सकता है, हालांकि, यदि आप ऐसा करते हैं तो खरगोश को लगता है कि यह आपका विचार था। अगर वह सोचता है कि उसने स्वेच्छा से ऐसा किया है तो वह खरगोश के हच में वापस जाने के लिए सीखने की अधिक संभावना है।
    • एक अच्छा विचार खरगोश हच के लिए भोजन की राह बनाने के लिए है। निशान का पालन करके और खरगोश के हच में प्रवेश करके, खरगोश का फैसला होगा कि वह अपने स्वयं के समझौते में प्रवेश करेगा।
  • चित्रित करें आपका खरगोश को उसके हच में वापस जाना सिखाओ चित्र 12
    2
    ध्यान रखें कि एक खरगोश को प्रशिक्षण एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने से अलग है। कुत्तों की तरह, खरगोशों को पुरस्कार प्राप्त करना पसंद है हालांकि, कुत्तों के विपरीत, खरगोश मालिक को खुश नहीं करना चाहते हैं जंगली में, खतरनाक स्थितियों के मामले में, खरगोश एक-दूसरे के साथ सहयोग करने के लिए विकसित नहीं हुए हैं। चूंकि खरगोश आम तौर पर किसी नेता का पालन करने की कोशिश नहीं करते हैं, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वे मालिक का पालन नहीं करना चाहते या नहीं।
    • अपने खरगोश को प्रशिक्षित करते समय, ध्यान रखें कि वह आपको खुश करने की कोशिश नहीं कर रहा है। आपका मुख्य प्रेरणा आपको मिलेगा पुरस्कार है।
  • चित्रित करें आपका खरगोश को उसके हच में वापस जाना 13 कदम
    3
    खरगोश को दंडित न करें बस के रूप में अन्य पालतू जानवरों के मामले में, सज़ा का उपयोग करने के लिए खरगोश को प्रशिक्षित करने के लिए कुशल नहीं है मौखिक और / या शारीरिक दुरुपयोग खरगोश आपको धमकी के रूप में देख सकते हैं। इसके अलावा, इस प्रकार का रवैया खरगोश के व्यवहार को बदल सकता है, जिससे उसे शर्मीली, डरा हुआ या आक्रामक भी हो सकता है।
    • यदि आपको लगता है कि आप खरगोश से बहुत निराश हो रहे हैं, तो प्रशिक्षण सत्र समाप्त करने और किसी अन्य समय में फिर से प्रयास करने का एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • हो सकता है कि आपका खरगोश खरगोश के हच में नहीं जाना चाहता क्योंकि यह उसमें बहुत अधिक समय व्यतीत करके अकेला, पृथक या डरता महसूस करता है। यदि यह मामला है, तो बाड़ लगाने के लिए आवश्यक हो सकता है और खरगोश को घर के अंदर रहने दें।
    • जितना खरगोश समझता है कि आप उसे खरगोश के हच में वापस जाना चाहते हैं, ऐसा हो सकता है कि वह सिर्फ आप को देखता है और उसकी इच्छा को नजरअंदाज कर देता है। इस प्रकार का व्यवहार आपके धैर्य को समाप्त कर सकता है। यदि ऐसा होता है, तो प्रशिक्षण सत्र समाप्त करें और जब आप मरीज को महसूस कर रहे हों, फिर से प्रयास करें।
    • खरगोश को ऊब या निराश होने से रोकने के लिए प्रशिक्षण सत्रों को कम रखें

    चेतावनी

    • खरगोश जो बाहर खरगोश के हच में बहुत समय व्यतीत करते हैं, उन्हें उपेक्षा या उपेक्षित होने का अधिक जोखिम होता है।
    • खरगोश हच में बहुत समय खर्च करना खरगोशों के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि वे अत्यधिक तापमान और शिकारियों के सामने आ जाएंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com