IhsAdke.com

कैसे पता कैसे एक बिल्ली निष्फल हो गया है

यह जानना कि कैसे एक बिल्ली को निष्फल कर दिया गया है या एक महत्वपूर्ण कौशल की तरह प्रतीत नहीं हो सकता है, लेकिन अगर आप एक पालतू जानवर अपनाने का निर्णय लेते हैं तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है। गैर-बाँझ जीन्स लंबी अवधि में बड़ी समस्या हो सकती है, खासकर जब वे गर्मी में प्रवेश करते हैं सौभाग्य से, वे किसी भी उम्र में निष्फल हो सकते हैं, इसलिए पशु आबादी को नियंत्रित करने में सहायता करें - अपने पालतू जानवरों को बाँझें।

नोट: यह लेख केवल बिल्लियों पर लागू होता है

चरणों

विधि 1
शारीरिक संकेतों की खोज

चित्र बताएं कि क्या एक बिल्ली स्पैड चरण 1 है
1
सबूत के लिए देखो कि बाल पेट में कट गया था अपने पेट पर एक अच्छी नज़र रखने के लिए अपनी बिल्ली को वापस करने की कोशिश करें। यदि इसे हाल ही में निष्फल कर दिया गया है, तो निचले पेट में बाल शेष शरीर से छोटा होगा, क्योंकि पशु चिकित्सकों को ऑपरेशन करने से पहले बाल हटाने की जरूरत है।
  • हालांकि, ध्यान दें कि अन्य पशु चिकित्सा प्रक्रियाओं में कटौती करने के लिए बिल्ली के टुकड़ों के टुकड़े भी आवश्यक हो सकते हैं
  • चित्र बताएं कि क्या एक बिल्ली स्टेप चरण 2 है
    2
    एक निशान के लिए देखो यह मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि बालों में पहले से फिर से बढ़ने का समय हो, लेकिन यह असंभव नहीं है अपनी बिल्ली को पकड़ो (या किसी को पकड़ लें) ताकि वह उसके पेट पर, उसके पेट के साथ झूठ हो। निचले पेट में बालों को विभाजित करें जितना आप कर सकते हैं। जब आप जानवर की त्वचा देख सकते हैं, तो ऑपरेशन के निशान की तलाश करें। यह करना कठिन हो सकता है क्योंकि वर्तमान में नसबंदी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण बहुत पतले निशान छोड़ देते हैं, जो समय के साथ मुश्किल से दिखाई देने के बिंदु तक फीका हो सकता है।
    • आमतौर पर, निशान एक पतली, सीधी रेखा होगी, जो पेट के साथ क्षैतिज रूप से गुजरती हैं।
  • चित्र बताएं कि क्या कैट स्पैड चरण 3 है
    3
    टैटू के निशान की जांच करें कभी-कभी, ऑपरेशन पूरा करने के बाद, पशु चिकित्सक एक बाहरी टैटू के रूप में एक छोटा टैटू बना देगा जो इसे निष्फल कर दिया गया है। आम तौर पर, यह चिह्न हरा होता है, जो पतली रेखा के रूप में बना होता है, और चीरा के निशान पर या उसके पास स्थित होता है। पेट में बालों को विभाजित करते समय टैटू दिखाई देना चाहिए, लेकिन आपको इसे देखने के लिए पर्याप्त रूप से देखने की आवश्यकता हो सकती है।
    • इसके अलावा टैटू के लिए बिल्ली के कान के अंदरूनी हिस्से की जांच करें - यह एक आम जगह है जहां महत्वपूर्ण जानकारी पालतू जानवरों पर चिह्नित की जाती है अमरीका में, उदाहरण के लिए, पत्र एम का मतलब है कि बिल्ली में एक माइक्रोचिप प्रत्यारोपित था - लगभग सभी अन्य टैटू का मतलब है कि जानवर को खारिज किया गया है
  • चित्र बताएं कि क्या कैट स्पैड चरण 4 है
    4
    "कट" कान की तलाश करें कुछ पशु चिकित्सकों और पशु एजेंसियों ने नसबंदी के संकेत के रूप में बिल्ली के कानों की युक्तियों को काटने के अभ्यास का उपयोग किया। इस मामले में, जानवरों के कानों में से एक (आमतौर पर बायीं ओर) में लगभग 5 मिमी टिप हटाया गया है - "फ्लैट" टिप बनाने के लिए पर्याप्त है ऐसा किया जाता है, जब एन्स्थेसिया के कारण बिल्ली सो जाती है और जल्दी से ठीक हो जाती है। अपने बिल्ली के कानों की जांच करें - यदि उनमें से एक को टिप को हटा दिया गया है, तो शायद यह निष्फल हो गया है।
  • चित्र बताएं कि क्या कैट स्पैर्ड चरण 5 है
    5
    अगर संदेह में, एक पशुचिकित्सा से सहायता प्राप्त करें कभी-कभी बिल्ली को बिना किसी बाहरी संकेतों को प्रस्तुत किए बिना निष्फल किया जा सकता है जो देखने में आसान है। ऐसे मामलों में, एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना सबसे अच्छा हो सकता है - प्रशिक्षित पशुचिकित्सक लगभग हमेशा आपको यह बता पाएगा कि आपकी बिल्ली को निष्फल कर दिया गया है या नहीं, और यदि आप नहीं कर सकते, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा परीक्षणों के लिए पूछ सकते हैं।
  • चित्र बताएं कि क्या एक बिल्ली स्पैड चरण 6 है
    6
    ब्रीडर या पालतू जानवरों की दुकान के मालिक से पूछें अगर बिल्ली निष्फल हो गई। पालतू पशुओं की ब्रीडर या पालतू जानवर की दुकान के मालिक को पता होना चाहिए कि क्या बिल्ली को निष्फल कर दिया गया है। ज़ोनोज के आश्रयों या केंद्रों से जानकारी प्राप्त करना अधिक कठिन है यदि संदेह है, तो मां के पेट में ले जाने के लिए नसबंदी की पुष्टि करें।
  • विधि 2
    गर्मी के लक्षणों की खोज




    चित्र बताएं कि क्या एक बिल्ली स्पैड चरण 7 है
    1
    अधिक उत्तेजित व्यवहार के लिए देखो गैर निष्फल बिल्लियों को समय-समय पर उच्च यौन गतिविधि की अवधि के माध्यम से जाना जाता है, जिसे "सीओओ" कहा जाता है यह अवधि तीन सप्ताह तक रह सकती है, हालांकि दिखाई देने वाले लक्षण आमतौर पर इतने लंबे समय तक नहीं रहते हैं। गर्मी में एक बिल्ली हमेशा सामान्य से अलग कार्य करने लगती है, इसलिए यदि आप यहां सूचीबद्ध गर्मी के किसी भी संकेत को देखते हैं, तो शायद आपकी बिल्ली को निष्फल नहीं किया गया है। उदाहरण के लिए, वह असामान्य रूप से प्यार कर सकती है, खुद को निर्जीव वस्तुओं और लोगों के प्रति रगड़ कर रही है
    • गर्मी में एक बिल्ली भी अक्सर "यौन" स्नेह प्रदर्शन करेंगे, "अवगत" पदों में रह रहे हैं - पीछे, पूंछ उठाया या किनारे और सिर जमीन की ओर उतारा। यह पुरुष बिल्लियों की उपस्थिति में विशेष रूप से आम है
  • चित्र बताएं कि क्या एक बिल्ली स्पैड चरण 8 है
    2
    सुनिश्चित करें कि बिल्ली एक सामूहीकरण स्थिति में है या हिंद पैरों के साथ झुकती है। गर्मी में एक बिल्ली आम तौर पर यौन स्नेह दिखाएगा जब संभोग की स्थिति में प्रवेश करेगी, उसे झुकाव: उसके पीछे की तरफ बढ़ेगी, साथ ही पूंछ भी। बिल्ली का सिर कम होगा यह देखने के लिए जागरूक रहें कि क्या बिल्ली बिल्लियों की उपस्थिति में इस आसन में प्रवेश करती है।
    • जब एक बिल्ली इस स्थिति में प्रवेश करती है, तो यह आम तौर पर जमीन पर अपने हिंद पैरों को मारा जाएगा। वह हर पल को जल्दी से उठाएगी, जैसे कि वह एक ही स्थान पर चल रही थी। ऐसा कहा जाता है कि इस व्यवहार में पुरुषों को आकर्षित किया जाता है क्योंकि चलने के दौरान महिला के जननांग भागों के आंदोलन के कारण
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक कैट स्पैयर्ड चरण 9 है
    3
    उच्च और लंबे समय तक म्यूट पर ध्यान दें। गर्मी में एक बिल्ली उसके चारों ओर हर कोई उसे देखने के लिए चाहती है ऊंचे पैर की उंगलियां गर्मी का एक सामान्य लक्षण है ये ध्वनियां आमतौर पर सम्राट की शुरूआत और समय के साथ तीव्रता में वृद्धि के बाद शुरू होती हैं। बुरी तरह से, ये म्यूज़ बहुत ही अक्सर हो सकते हैं और यहां तक ​​कि दर्दनाक या परेशान भी हो सकते हैं (हालांकि जानवर वास्तव में खतरे में नहीं है)
    • अन्य कम आम माउज़ निम्न और शोर से हिलने वाले कन्चों तक हो सकते हैं - प्रत्येक बिल्ली अलग है
  • चित्र बताएं कि एक बिल्ली स्पैड चरण 10 है
    4
    घर छोड़ने की तीव्र इच्छा की तलाश करें एक बिल्ली जो आम तौर पर घर पर रहता है और गर्मी में जाती है, वह अचानक एक सड़क की बिल्ली की आदतों को अपनाने कर सकती है वह आम तौर पर किसी साथी को खोजने के लिए बाहर जाना चाहती है और दरवाजे पर खरोंच और खटखटाने जैसे शोर, या यहां तक ​​कि उसे खोले जाने के बाद भी उसके साथ जाने की कोशिश कर रही व्यवहार जैसे अपनाने कर सकती है।
    • जब भी आप प्रवेश करें या घर छोड़ दें, बिल्ली पर नजर रखें यदि बिल्ली बच जाती है, तो यह गर्भवती हो सकती है अगर उसे निष्फल नहीं किया गया हो।
  • चित्र बताएं कि क्या कैट स्पैड चरण 11 है
    5
    बिल्ली के मूत्र संबंधी आदतों से अवगत रहें एक बिल्ली जिसे निष्फल नहीं किया गया है वह पुरुष को इंगित करने के लिए मूत्र का उपयोग करेगा कि यह गर्मी में है एक बिल्ली जो मूत्र के साथ क्षेत्र को चिन्हित करती थी, वह आम तौर पर निष्फल नहीं थी। बिल्ली घर में और बाहर पेशाब कर सकती है, खासकर पुरुष बिल्लियों की उपस्थिति में।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या कोई बिल्ली स्पैड चरण 12 है
    6
    बिल्ली के किसी भी योनि स्राव से अवगत रहें बिल्लियां जो निष्फल नहीं हुई हैं वे गर्मी के समय स्पष्ट, पतली या रक्त के रंग का निर्वहन हो सकती हैं। आप इस निर्वहन को देख सकते हैं यदि बिल्ली थोड़ी देर के लिए गर्मी में रही है। वह संभवतः कॉपलेस की स्थिति में होगी और इससे पहले कि वह छुट्टी जारी करना शुरू कर देगी।
  • युक्तियाँ

    • भले ही आप हमेशा अपनी बिल्ली को घर के अंदर रखने की योजना बना रहे हों, अगर वह कभी बचती है तो उसे बाँटने के लिए अभी भी एक अच्छा विचार है।
    • यहां तक ​​कि अगर आपकी बिल्ली शुद्ध है, तब भी आपको उसे निर्बाध होना चाहिए जब तक कि आप उसे घर के अंदर रखने के लिए तैयार न हों। कई निर्माता इस की मांग करेंगे
    • यदि आपकी बिल्ली चार महीने से कम उम्र का है, तो इसे निष्फल होने की संभावना नहीं है। पशु चिकित्सकों आमतौर पर स्वास्थ्य कारणों से पहले इस प्रक्रिया को नहीं करते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको चेक नहीं करना चाहिए। खेद से बेहतर सुरक्षित!

    चेतावनी

    • लोकप्रिय मिथक के विपरीत, यह सच नहीं है कि बिल्लियों को गर्मी में प्रवेश करने से पहले एक बार वे निष्फल हो जाएंगे। उसमें कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं है इसके अतिरिक्त, शल्यचिकित्सा की प्रक्रिया ही थोड़ा और अधिक मुश्किल हो जाती है क्योंकि बिल्ली यौन परिपक्वता तक पहुंचती है (हालांकि अभी भी पूरी तरह से संभव है)।

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com