IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए यदि आपका बिल्ली निराश है

बिल्लियों, साथ ही साथ लोग, अवसाद से ग्रस्त हो सकते हैं। यह कई कारकों के कारण हो सकता है - हाल ही में एक चाल से किसी नए घर में किसी प्रियजन के नुकसान के लिए। बीमारी का पता लगाने में थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि व्यवहार में बदलाव सूक्ष्म हो सकते हैं। हालांकि, सावधानीपूर्वक निगरानी के साथ, आप कुछ लक्षण देख सकते हैं कि बिल्ली उदास है और तदनुसार प्रतिक्रिया करती है।

चरणों

भाग 1
स्थिति का मूल्यांकन

चित्र बताएं यदि आपकी बिल्ली निराश है चरण 1
1
बिल्ली को एक पशुचिकित्सा द्वारा जांच कीजिए जब आप व्यवहार में बदलाव देखते हैं, तो एक पेशेवर के साथ एक नियुक्ति करें संभावना है कि अवसाद एक दूसरे, अधिक गंभीर बीमारी के कारण होता है जो विशिष्ट उपचार की आवश्यकता होती है।
  • पशुचिकित्सा को किसी भी बदलाव के बारे में बताएं जो आपने हाल ही में देखा है - भूख में परिवर्तन, समय-निर्धारण कार्यक्रम, व्यक्तित्व आदि। पेशेवर को जानवरों पर नियमित परीक्षण करना चाहिए, जैसे कि दिल की धड़कन को सुनना, आँखों और कानों की जांच करना और तापमान को लेना।
  • आपके द्वारा की गई व्यवहार संबंधी परिवर्तनों के आधार पर, पशुचिकित्सक का फैसला हो सकता है कि अधिक विस्तृत परीक्षण (रक्त गणना, एक्स-रे, और इसी तरह) की आवश्यकता है इनमें से कुछ परीक्षाओं के परिणाम तुरंत निकल जाते हैं, जबकि कुछ में कुछ दिन लग सकते हैं।
  • यदि लक्षणों को समझाते हुए कोई अन्य बीमारी नहीं है, तो बिल्ली को बिल्लीगत अवसाद से पीड़ित होने की संभावना है।
  • चित्र बताओ अगर आपका बिल्ली निराश चरण 2 है
    2
    पता लगाएँ कि क्या हाल में कोई बदलाव हुए हैं मार्जिन अवसाद कई कारणों से जोड़ा जा सकता है वर्तमान परिदृश्य का आकलन करें और पता करें कि हाल ही में एक परिवर्तन ने बीमारी शुरू कर दी है या नहीं।
    • क्या आपने हाल ही में चले गए हैं? घर से चलना बिल्लियों के बीच अवसाद के सबसे अधिक कारणों में से एक है। कई जानवरों को नए घर के अनुकूल होने में कठिनाई होती है और एक अस्थायी अवसाद में गिरने लगते हैं।
    • क्या घर में कोई मौत थी? मृत्यु, दोनों लोग और पालतू जानवर, बिल्लियों को प्रभावित करते हैं। वे मनुष्य के रूप में उसी तरह मृत्यु को समझते हैं या समझ नहीं पाते हैं, लेकिन मरने वालों की अनुपस्थिति को देख सकते हैं, जो उन्हें निराश कर सकते हैं
    • क्या आपको हाल ही में अधिक व्यस्त हैं? बिल्ली के समान साथी के साथ कम समय व्यतीत करना, चाहे काम, सामाजिक जीवन या नए प्रेम संबंध के कारण, अवसाद हो सकता है। बिल्लियों, विशेष रूप से स्याम देश, सामाजिक होने की आवश्यकता होती है और जब वे अलग हो जाते हैं तो निराश हो जाते हैं।
  • चित्र बताओ अगर आपका बिल्ली निराश है चरण 3
    3
    वर्ष के समय की सूचना दें मौसमी उत्तेजित विकार (एसएडी) केवल मनुष्यों को प्रभावित नहीं करता है मौसमों से बिल्लियों को भी प्रभावित किया जा सकता है और सर्दियों के महीनों में उदास हो जाते हैं।
    • सर्दी के कम दिन हैं, अर्थात् कम धूप सूरज की रोशनी की कमी के कारण गंभीर व्यवहार हो सकता है, जिससे कुछ व्यवहारिक बदलाव आते हैं। अगर बिल्ली का व्यक्तित्व एक मौसम से दूसरे में बदलता है, तो उसे मौसमी परेशान से पीड़ित हो सकता है
    • सूरज की रोशनी मेलाटोनिन और सेरोटोनिन के स्तर को प्रभावित करती है, जो मानव, बिल्लियों और दोनों में थकान, चिंता और उदासी का कारण बनती है। पशु जो कि बाहर बहुत समय खर्च करते हैं, वे विशेष रूप से सर्दियों में अवसाद विकसित करने के लिए प्रवण होते हैं।
  • भाग 2
    अवसाद के लक्षणों की जांच

    चित्र बताएं अगर आपका बिल्ली निराश है चरण 4
    1
    पशु की नींद की आदतों की निगरानी करें बिल्लियां बहुत नींद आ रही हैं और दिन के 16 घंटों तक बिता सकते हैं। यदि वह सामान्य से अधिक सो गया, तो यह अवसाद का संकेत हो सकता है।
    • चूंकि बिल्लियां बहुत सोती हैं, इसलिए यह तय करना कठिन हो सकता है कि जब वे अतिशयोक्ति में सोते हैं, लेकिन जानवर से रहने पर स्वामी को यह पता चलता है कि वह आमतौर पर सोएगा और जब वह आमतौर पर जाग जाता है। यह समझने के संदर्भ के रूप में प्रयोग करें कि क्या बिल्ली ने सामान्य से अधिक सोया है
    • तथ्य यह है कि जब वह जागते रहने के लिए प्रयोग किया जाता था, तब उस समय वह बिल्ली नींद में अवसाद का संकेत हो सकती है। यदि आप हमेशा काम से घर जाते हैं, लेकिन अब उसे केवल सोते ही जागते हैं, तो इसका ध्यान एक संभावित लक्षण के रूप में देखते हैं।
    • पता लगाएँ कि स्वभाव में कमी हुई है या नहीं। क्या नींद नहीं आती है जब बिल्ली सुस्त लगती है? कुछ felines स्वाभाविक रूप से आलसी हैं, लेकिन एक जीवंत और सक्रिय बिल्ली के लिए रातोंरात के बारे में झूठ बोलने वाले दिन खर्च करना सामान्य नहीं है।
  • चित्र बताएं यदि आपकी बिल्ली निराधार है कदम 5
    2
    नोटिस अगर वहाँ vocalization में वृद्धि हुई थी बिल्लियों, चोर, म्याम ... इन ध्वनियों के उत्पादन में गहराई से बढ़ना अवसाद से संबंधित हो सकता है।
    • उदास बिल्लियां आम स्थितियों (या बिना किसी कारण) के जवाब में चिल्लाती हैं, चिल्लाना या उनकी आवाजें कर सकती हैं। ऐसा लगता है कि वे कुछ गलत है कहने का तरीका है।
    • नींद के साथ, एक बिल्ली के लिए असामान्य मुखरता क्या दूसरे के लिए नहीं हो सकता है यदि बिल्ली आमतौर पर शोर है और हमेशा ध्यान देने के लिए मेरा, तो आपको वोकलियां की आवृत्ति के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, जब एक चुप बिल्ली पूरे घर को चिल्लाने के साथ रात में जागने लगती है, तो वह बातचीत करने की कोशिश कर रहा है कि वह नाखुश है।
    • ध्वनियों का अत्यधिक उत्पादन किसी व्यक्ति या जानवर की मृत्यु की प्रतिक्रिया बहुत करीब हो सकता है। बिल्ली आशा में चिल्लाती है कि खो गया साथी उसे ढूँढ सकता है।
  • चित्र बताओ अगर आपका बिल्ली निराश है चरण 6
    3
    भूख की सूचना दें दुख से बिल्लियां सामान्य से अधिक या कम खाने के लिए नेतृत्व कर सकती हैं। यह देख कर प्रयास करें कि आपने कितना खाया है
    • भूख की हानि मानव और बिल्ली के समान अवसाद दोनों में लगातार लक्षण है। भोजन में रुचि की कमी, तथ्य यह है कि बिल्ली कटोरा राशन या वजन की कमी को छू नहीं पाती है भूख की कमी के कुछ लक्षण।
    • दूसरी ओर, बिल्लियां जो अवसाद के दौरान ज्यादा खाती हैं यह लक्षण दुर्लभ है, लेकिन यह हो सकता है। अधिक बार भोजन ढूँढना या वजन बढ़ाना भी बिल्लीगत अवसाद के लक्षण हो सकता है
  • चित्र बताएं यदि आपकी बिल्ली निराधार है कदम 7
    4
    चेक कोट जब उदास होता है, बिल्लियां चाट या ओवरकोटिंग बंद करती हैं, जिससे दृश्यमान परिवर्तन हो जाते हैं
    • अपारदर्शी और बेजान यह एक संकेत हो सकता है कि बिल्ली इसकी सही तरह से देखभाल नहीं करती है अक्सर फर के साथ जानवरों की देखभाल की कमी उल्लेखनीय है: यदि आपने पाया है कि रात के खाने के बाद हर दिन अपनी बिल्ली को मारने की आदत खराब हो गई है, उदाहरण के लिए, वह उदास हो सकता है।
    • अन्य बिल्लियों ने अपने बालों से ज़्यादा मुकाबला करने के लिए चिंता का मुकाबला किया। यह ध्यान देने योग्य है जब बिल्ली "स्नान" को बहुत लंबा लेती है शरीर और त्वचा की जलन के कुछ क्षेत्रों में बालों की कमी भी महत्वपूर्ण लक्षण हैं।



  • चित्र बताएं यदि आपकी बिल्ली निराधार है चरण 8
    5
    ध्यान दें कि बिल्ली कितनी बार छुपा हुआ है हालांकि उनके पास एक सामाजिक जीवन है, फ़िलिन कुछ समय अकेले बिताना पसंद करते हैं। उनमें से अधिकांश पसंदीदा "छुपाने वाले स्थान" (एक दराज, एक कोठरी व्यवहार आदि) का चयन करते हैं, लेकिन बहुत अधिक समय छुपाने से अवसाद का एक लक्षण होता है।
    • जब उदास होता है, तो एक बिल्ली को जगह खोजने में मुश्किल लगता है। कोठरी में रहने के बजाय, उदाहरण के लिए, वह उन स्थानों को पसंद करेंगे जहां उन्हें नहीं देखा जा सकता है।
    • यहां हमें जानवरों की आदतों को भी ध्यान में रखना चाहिए। कुछ बिल्लियां दूसरों की तुलना में अधिक छिपती हैं, लेकिन अगर आपकी बिल्ली ने राइट्स को कंपनी बनाए रखने के लिए बिताया है और अब आप उसे नहीं ढूंढ सकते, तो उसे उदास मानें।
  • चित्र बताएं यदि आपकी बिल्ली निराधार है कदम 9
    6
    देखें कि क्या सैंडबॉक्स में कोई समस्या है। तनाव, बिल्ली के समान अवसाद का एक लक्षण, सैंडबॉक्स से संबंधित समस्याओं को विकसित करने के लिए बिल्लियों का कारण बनता है।
    • क्षेत्र चिन्हांकन और आम पेशाब के बीच के अंतर को समझें. सबसे पहले आमतौर पर अवसाद से संबंधित नहीं है बिल्लियों (विशेष रूप से नर) ऊर्ध्वाधर सतहों पर पेशाब करके क्षेत्र को चिह्नित करते हैं। अगर बिल्ली इसे अधिक बार करना शुरू कर देता है, तो उसे लगता है कि उसके डोमेन को धमकी दी जाती है, जो कि रोग से संबंधित नहीं है। हालांकि, बिल्ली और अन्य जानवरों के बीच तनाव चिंता, तनाव और अवसाद को गति प्रदान कर सकते हैं। क्षेत्रीय विवादों को सुलझाने की कोशिश करें इससे पहले कि वे भावनात्मक उथल-पुथल में बढ़ जाएंगे।
    • मूत्र और घर में मल की मौजूदगी में बिल्लीगत अवसाद संकेत हो सकता है। बिल्लियों को कूड़े की बॉक्स से पेशाब करना और मलजना देना क्योंकि वे अपने आकार या आकार को नापसंद करते हैं या क्योंकि रेत गंदी है। यदि आपने नया बॉक्स मॉडल नहीं खरीदा है और अगर रेत साफ है, तो घर में मूत्र की उपस्थिति अवसाद से संबंधित हो सकती है।
  • भाग 3
    निराशा से लड़ने

    चित्र बताएं यदि आपका बिल्ली निराश है चरण 10
    1
    बिल्ली का बच्चा पर अधिक ध्यान दें. उन्मत्त अवसाद ध्यान की कमी के कारण हो सकता है बिल्ली को वह सब प्यार देने का प्रयास करें जो उन्हें खुश और सुरक्षित महसूस करने की जरूरत होती है।
    • यद्यपि समाज में रहना, बिल्लियां स्वतंत्र होने की होती हैं वे आम तौर पर तब दिखाते हैं जब उन्हें ध्यान देने की आवश्यकता होती है, और सबसे अच्छी बात यह है कि आपकी बिल्ली आपके पास आने की प्रतीक्षा कर रही है। जब आप स्नेह के लिए हताश होते हैं, तो वह आपसे प्यार से संपर्क करेंगे, आपके शरीर को अपने पैरों के विरुद्ध ब्रश कर देगा या थूथन के साथ आपको पुछा देगा। हालांकि, बिल्ली की भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने के लिए हमेशा संभव नहीं होता है, क्योंकि वह उन्हें दिखाता है, कम से कम कुछ सेकंड के लिए उसे पाएं ताकि वह जान जाए कि वह आपके द्वारा प्रेम रखता है।
    • बिल्लियों उत्तेजक गतिविधियों को प्यार करते हैं, इसलिए इसके साथ खेलना प्रयास करें प्रतिदिन लगभग 15 से 20 मिनट पर्याप्त हैं वे ऐसे खिलौने से प्यार करते हैं जो वे रस्सियों और भरवां जानवरों का पीछा करते हैं। हालांकि, एक बिल्ली के साथ कुश्ती खेलने कभी नहीं। कुछ मालिकों ने उन्हें अपने हाथों से भड़काने की कोशिश की है, जो उन्हें इंसानों के आक्रामक या अविश्वासी बना सकते हैं।
  • चित्र बताएं यदि आपकी बिल्ली निराधार है कदम 11
    2
    जब आप घर से दूर हो जाते हैं तो अपने आप को मनोरंजन करने के लिए बिल्ली को कुछ रास्ता दे दो। यदि आप काम करने के लिए अधिक समय समर्पित करना शुरू करते हैं और यह सोचते हैं कि इस वजह से अवसाद है, तो घर से दूर होने पर आपको खुश करने का प्रयास करें ऐसा करने के कई तरीके हैं:
    • दिन के दौरान पर्दे खोलें, खासकर यदि आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। एक टेबल, साइडबोर्ड या किसी भी सतह पर रखें, जिस पर वह चढ़ सकता है। जहां पर बाहर चला जाता है के साथ मनोरंजक, बिल्ली का बच्चा धूप की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त होगा
    • कुछ कंपनियां डीवीडी बेचती हैं कि जब आप घर से दूर होते हैं तो आप चलते छोड़ सकते हैं ऐसी फिल्मों में उत्तेजनाएं होती हैं, जैसे बिल्लियों, जैसे कि पक्षी, चूहे, और अन्य बिल्लियों। लेकिन सावधान रहें: बिल्ली टीवी पर उतर सकती है या उस पर कूद सकती है। इसे सुरक्षित रखें, ऐसी स्थिति में जहां आप बिल्ली की जिज्ञासा की वजह से नहीं आ सकते हैं।
    • वहाँ कई पालतू बिल्लियों के मनोरंजन के लिए जब मालिक, घर नहीं है पक्षियों और भरवां चूहों जड़ी बूटी-de-बिल्ली के साथ भरवां की तरह डिजाइन खिलौने हैं। वहाँ भी पहेली, जो जब हल, एक छोटे से इनाम की पेशकश, एक खिलौना या एक नाश्ता है, जो आप का मनोरंजन जब आप घर पर नहीं हैं रहता है की तरह हैं। लेकिन सावधान रहें: इस प्रकार के कुछ खिलौने का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, जब कोई इंसान नहीं होता। खिलौने चुनें कि बिल्ली सुरक्षित रूप से अकेले उपयोग कर सकती है
  • चित्र बताएं अगर आपकी बिल्ली निराधार है कदम 12
    3
    फोटथेरेपी की कोशिश करो मौसमी मुद्दों से संबंधित अवसाद को हल्के चिकित्सा से कम किया जा सकता है।
    • एक प्रकाश खरीदें जो कि यूवी किरणों को पुन: पेश करता है और इसे कमरे में छोड़ देता है जहां बिल्ली कुछ घंटों के लिए दैनिक है। ऐसी रोशनी बागवानी दुकानों में पाई जा सकती है, क्योंकि इनका इस्तेमाल पौधों के घरों के अंदर किया जाता है।
    • सूर्य बॉक्स यूवी लैंप का ब्रांड है, जो पशु चिकित्सकों को पालतू जानवरों के लिए सबसे ज्यादा सुझाते हैं इसे बिल्लियों के लिए विशिष्ट प्रकाश उत्पादों के लिए समर्पित साइट्स से खरीदा जा सकता है, जैसे कि पॉवीसिटिक लाइटिंग यह सिफारिश की जाती है कि बल्ब, जो मजबूत, उज्ज्वल प्रकाश पैदा करता है, सर्दियों के दौरान प्रति दिन 30 मिनट तक रहता है।
  • चित्र बताओ अगर आपका बिल्ली निराश है चरण 13
    4
    कृत्रिम फेरोमोन की कोशिश करो एक पशुचिकित्सा आप बिल्लियों में विश्राम और खुशी को प्रेरित करने के लिए उत्पादित फेरोमोन के ब्रांड की सिफारिश कर सकते हैं।
    • फेलिवे स्प्रे अपनी तरह के सबसे लोकप्रिय उत्पादों में से एक है और पशु चिकित्सा क्लीनिकों पर खरीदा जा सकता है। केवल निर्देश के रूप में उपयोग करें और पशुचिकित्सा के लिए अपने प्रश्नों को लें।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपका बिल्ली निराश है चरण 14
    5
    बिल्ली के इलाज के लिए दवा के साथ विचार करें यह आमतौर पर बिल्ली के समान अवसाद के उपचार में अंतिम उपाय है क्योंकि यह जानवर को साइड इफेक्ट्स के जोखिम के विषय में पेश करता है और चूंकि बिल्लियों ने दवाओं के प्रशासन का विरोध नहीं किया है।
    • (BZ) बेंज़ोडायज़ेपींस, monoamine oxidase inhibitors (MAOIs) ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स (टीसीए) और चयनात्मक serotonin reuptake अवरोधक (SSRI): चार बिल्लियों में अवसाद और व्यक्तित्व विकार का इलाज किया जाता दवाओं के प्रकार हैं। पशु चिकित्सकों ने अवसाद के ज्यादातर मामलों के लिए एसएसआरआई या एमओओआई दवाओं का निदान किया है।
    • दुष्प्रभाव एक दवा से दूसरे तक भिन्न होता है, और कुछ बहुत गंभीर हो सकते हैं उदाहरण के लिए, माओआई की कुछ किस्मों, गंभीर प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित कर सकती हैं अगर बिल्ली ने गलती से पनीर को निगलना इलाज शुरू करने से पहले, पशुचिकित्सक से पूछें कि संभावित दुष्प्रभाव क्या हैं, और जिनके लिए आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता होती है
    • सभी घरेलू जानवरों में, बिल्लियों दवाओं के घूस के सबसे अधिक प्रतिरोधी होती हैं। इसलिए, अधिकांश पशु चिकित्सक केवल उत्तरार्ध के मामले को पढ़ते हैं। अगर किसी प्रकार की दवा का उपयोग करना आवश्यक है, तो सही प्रशासन, खुराक और भंडारण सीखें। यदि इन विषयों में से किसी के बारे में आपके प्रश्न हैं, तो पशुचिकित्सा के साथ उन्हें स्पष्ट करने में संकोच न करें।
  • युक्तियाँ

    • व्यवहार संबंधी विकारों को ध्यान में रखते हुए हमेशा एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें मान लीजिए कि बिल्ली बस उदास है क्योंकि इसका लक्षण है अवसाद के कुछ लक्षण, विशेष रूप से भूख की कमी, कई अन्य बीमारियों के कारण हो सकता है यदि आपकी बिल्ली की गंभीर समस्या है, तो यथासंभव शीघ्र ही सही उपचार प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
    • अगर आपको लगता है कि बिल्ली की अवसाद किसी अन्य पालतू जानवर की मृत्यु के कारण है, तो एक नया कुत्ता या बिल्ली अपनाने पर विचार करें जाहिर है, वित्तीय और भावनात्मक कारक भी इस निर्णय को प्रभावित करते हैं, लेकिन अगर बिल्ली मिलनसार है, तो एक नया जानवर मिलना एक बढ़िया विकल्प है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com