IhsAdke.com

एक शत्रुतापूर्ण पिल्ला के मित्र बनने का तरीका

जब शत्रुतापूर्ण कुत्ते का सामना करना पड़ता है, तो उसे या कोई अन्य व्यक्ति हो, सकारात्मक बातचीत एक चुनौती बन सकती है हालांकि, जब तक आप सावधानी से अपने कार्यों की निगरानी करते हैं और धैर्य के साथ कार्य करते हैं तब तक संभव है। किसी और के कुत्ते के साथ काम करते समय, उसकी सिफारिशों का पालन करना सबसे अच्छा है। जब आपके कुत्ते के साथ बातचीत करते हैं, तो आपको प्रत्येक छोटी सी जीत को प्रोत्साहित करना चाहिए, जो कि एक त्वरित के रूप में, लेकिन दबाने के बिना। एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना यह निर्धारित करने में सहायक भी हो सकता है कि शत्रुतापूर्ण व्यवहार के पीछे कोई भी स्वास्थ्य समस्याएं हैं।

चरणों

विधि 1
एक अज्ञात कुत्ते के साथ बातचीत करना

एक अनैमीली कुत्ता चरण 1 के साथ मित्र बनें चित्र
1
आने से पहले, स्वामी से अनुमति के लिए पूछें। यदि मालिक आसपास है, तो पूछें कि कुत्ते के साथ बातचीत करने में कोई समस्या नहीं है। कुछ कुत्ते प्रशिक्षण में हैं या मानव स्पर्श से डरते हैं, इसलिए हमेशा सबसे पहले जांच करना अच्छा होता है यदि कुत्ते को किसी पर्यवेक्षण के बिना चल रहा है, तो देखें कि क्या उसके पास पहुंचाना संभव है या अगर कुछ पशु सुरक्षा सेवा कॉल करना बेहतर है।
  • मालिक से बात करते वक्त, "क्या प्यारा कुत्ता है! क्या मैं उसे पालतू कर सकता हूँ?"
  • एक अविश्वसनीय कुत्ता चरण 2 के साथ मित्र बनें चित्र
    2
    दुश्मनी के कारण का अन्वेषण करें जब आप देखते हैं कि कुत्ते आक्रामक या रक्षात्मक है, तो इस तरह के व्यवहार के संभावित कारणों की पहचान करने के लिए आस-पास देखें। क्या कई कारें हैं? इससे चिंता हो सकती है यदि आप दुश्मनी के कारण हैं, तो निकट आना बहुत सावधान रहें।
    • इस बिंदु पर, आपको कुत्ते से कैसे इंटरैक्ट करना है, इसके सुझाव के लिए मालिक से पूछना चाहिए (यदि कोई है)। वह सुझाव दे सकता है, उदाहरण के लिए, कि आप पहली नज़र में दूरी रखते हैं।
  • एक अविश्वसनीय कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 3
    3
    थोड़ी देर से अपने आप को थोड़ा आना। जब कुत्ते के साथ मैत्रीपूर्ण संपर्क बनाने का निर्णय करना (या तो पहली बार या कुछ इंटरैक्शन के बाद) एक बार में वहां रहने से बचें यह आपको और कुत्ते को अपने रक्षात्मक मोड को सक्रिय करके एक टकराव की स्थिति में डाल सकता है। इसके बजाय, धीरे-धीरे और बग़ल में पहुंचें, जैसे धनुष बनाना।
  • एक अविश्वसनीय कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 4
    4
    थोड़ा दूर देखो शत्रुतापूर्ण कुत्ते के साथ व्यवहार करते समय प्रत्यक्ष आँख से संपर्क करने से बचें, क्योंकि यह पशु पर हावी होने के प्रयास के रूप में देखा जा सकता है, जिससे आप अपने साथ बातचीत करने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं। इसके बजाय, समय-समय पर इसे देखें, लेकिन अपने कानों की तरह कहीं और अपना ध्यान रखें, उदाहरण के लिए
  • एक अप्रतिम कुत्ते के साथ दोस्त बनें चित्र 5
    5
    कुत्ते के समान स्तर पर रहें जानवरों के साथ बातचीत करने की कोशिश करते समय, उसके समान स्तर पर रहें। ठोकरें या अपने घुटनों पर चलो, तो आप उसी स्थिति में होंगे और कुत्ते समझ पाएंगे कि उनके पास भी ताकत है और कहीं भी प्रभुत्व है, जो कुछ दबावों को ले जाएगा और उसे अधिक आराम से छोड़ देगा
    • बैठने या घुटना टेककर, आप जल्दी से स्थानांतरित करने की क्षमता खो देंगे यदि कुत्ते को अत्यधिक आक्रामक है, तो ऐसी स्थिति से बचें।
  • एक अविश्वसनीय कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 6
    6
    कुत्ते को दुखी करते हुए देखभाल करें जब कुरकुरा होता है, तो एक हाथ धीरे-धीरे बढ़ाएं और कुत्ते को गंध दें और इसका निरीक्षण करें। इसे तुरंत स्पर्श न करें कुत्ते को थोड़ा गंध दें, अपना हाथ निकाल दें और प्रक्रिया को दोहराएं।
    • जब कुत्ते अंततः अपने गार्ड को कम कर देता है, उसे हल्के ढंग से पालतू करता है चेहरे के क्षेत्र से बचें, अन्यथा यह कमजोर महसूस करेगा। इसके बजाय, उसकी पीठ या पक्षों को पकड़ना
    • अगर किसी भी समय कुत्ते अपने दांतों को दिखाता है, सूंघ लेता है या घबरा जाता है, तो आगे बढ़ो और बाद में फिर से प्रयास करें।
  • एक अविनाशी कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 7
    7
    धीमा हो जाओ जब भी आप शत्रुतापूर्ण कुत्ते से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं, आपको व्यवस्थित और धीरे-धीरे कार्य करना चाहिए। उसकी लय का पालन करें अगर आप इस प्रक्रिया को गति देते हैं, तो बातचीत गहरी नहीं होगी और कुत्ते आक्रामक हो सकते हैं या फिर से वापस ले जा सकते हैं।
  • एक अविश्वसनीय कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 8
    8
    कुछ नाश्ता प्रदान करें यदि मालिक ने हाथ से चुने हुए व्यवहार किया है, तो पूछें कि क्या वह कुत्ते के लिए कुछ पेशकश कर सकता है। यदि जानवर अकेला है और आपके पास कुछ स्नैक्स हैं, तो उसे अप्रत्यक्ष तरीके से कुछ के साथ (उचित देखभाल के साथ) प्रदान करें। कुत्ते के पास जमीन पर उन्हें फेंक दें, बिना सीधे देखे।
    • यदि कुत्ता भोजन के साथ अपनी उपस्थिति को जोड़ना शुरू कर देता है, तो यह एक संकेत है कि आपका रिश्ता प्रगति कर रहा है।
  • एक अविश्वसनीय कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 9
    9
    एक शर्मीली कुत्ते को अनदेखा करें एक और विकल्प यह है कि यह दिखावा करने के लिए कि कुत्ते वहां नहीं हैं और कुछ और करते हैं आप कुछ मिनटों के लिए ऐसा कर सकते हैं या इससे पहले कि आप कुत्ते से संपर्क करने की कोशिश करें तो आप अन्य अलग-अलग कार्यों के साथ ऐसा कर सकते हैं। अगर वह तुम्हें गंध करने के लिए आता है, अभी भी खड़े हो जाओ और कुछ भी नहीं। यह एक संकेत है कि वह आपके बारे में उत्सुक है
  • विधि 2
    अपने कुत्ते के साथ बातचीत करना

    एक अविश्वसनीय कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 10
    1
    अपने इतिहास को जानिए समाजीकरण और दुरुपयोग का अभाव शत्रुतापूर्ण कार्य करने वाले कुत्ते को योगदान देता है। सबसे अच्छी बात यह जितना संभव हो उतनी जानकारी इकट्ठा कर लेती है। इस प्रकार, आप समस्याओं को हल करने की कोशिश करते समय दृष्टिकोण करने की कोशिश कर सकते हैं, हमेशा चीजों को बदतर बनाने से बचें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके कुत्ते को शारीरिक रूप से किसी और व्यक्ति द्वारा अतीत में दुरुपयोग किया गया था, एक आदमी के रूप में, और आप भी एक आदमी हैं, तो आपके बीच भरोसे के संबंध बनाने की चुनौती एक छोटी सी बड़ी हो सकती है अपने कुत्ते को पालतू करने की कोशिश करते समय बहुत धैर्य रखें।
    • यदि कुत्ते केवल भोजन के आसपास शत्रुतापूर्ण हो जाता है, तो इसे अकेला छोड़ दें जब इसे खिलाया जाता है दूसरे समय के करीब आने की कोशिश करें।
  • एक अविश्वसनीय कुत्ते के साथ दोस्त बनें चित्र 11



    2
    शांत वातावरण में बातचीत करें कुछ कुत्ते शत्रुतापूर्ण हैं क्योंकि उन्हें डर लगता है स्थिति को कम करने और हर किसी के तनाव को कम करने के लिए, आपका घर एक शांत और आरामदेह वातावरण होना चाहिए टीवी को कम मात्रा में छोड़ दें, जोर से संगीत छोड़ने से बचें, अगर आपको कुछ चाहिए और कुत्ते को शांत करने में मदद करने के लिए घर में अन्य लोगों से पूछें तो चिल्लाओ मत।
    • इस प्रक्रिया के भाग में कुत्ते के व्यवहार को "पुनः आरंभ" करना शामिल है, इसलिए हमें पिछली पर्यावरण की तुलना में नए इंटरैक्शन के साथ एक नया वातावरण स्थापित करना होगा।
  • एक अविश्वसनीय कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 12
    3
    बहुत धीरज रखो आपका कुत्ता शायद गलती करेगा, जो आपके संबंध और दोस्ती के परीक्षण के रूप में सेवा कर सकता है। जानवर के विचित्र व्यवहार के साथ आपको शांत और धैर्य रखना चाहिए। एक फर्म बोलो, लेकिन कोमल, "नहीं" और उपचार के साथ आगे बढ़ना।
  • एक अविश्वसनीय कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 13
    4
    कुत्ते को आप के पास जाने दो। घर के अंदर बातचीत करते समय, अकेले अकेले पशु को अकेला छोड़ दें (या कम से कम जब तक यह शत्रुता से कुछ खो देता है) वह संभवतः पूरे दिन यादृच्छिक समय पर सूंघने के लिए और "आप" की जांच करेगा। इन समय में, अभी भी खड़े रहना अच्छा है और उसे निरीक्षण करना चाहिए।
    • इसके लिए काम करने के लिए, आपको वास्तव में स्थानांतरित नहीं करना चाहिए कोई भी आंदोलन मत बनो उसके लिए देखभाल करने की कोशिश न करें या यहां तक ​​कि बाहर तक पहुंचें।
  • एक अप्रतिम कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 14
    5
    कुत्ते को प्रोत्साहित करें अगर कुत्ते आपके छूने का विरोध करता है, तो सकारात्मकता बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन फिर भी, अपने जीवन में सकारात्मक उपस्थिति होना संभव है। उसे खुश करने के लिए नाश्ते का इस्तेमाल करने से डरो मत। अधिकांश कुत्ते मांस या अन्य नाश्ते के छोटे हिस्से के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं।
    • फर्श पर धीरे से इलाज फेंक या हाथ की हथेली में इसे लेने के लिए कुत्ते को लेने के लिए।
  • एक अविनाशी कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 15
    6
    शांत गतिविधियों का आनंद लें अभ्यास या तो शत्रुतापूर्ण कुत्ते को शांत कर सकते हैं या आक्रामक व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकते हैं, इसलिए श्रेष्ठ परिणामों के लिए, शांत गतिविधियों को पसंद करते हैं। अपने कुत्ते को पैदल चलने के लिए, यार्ड में पकड़ो या सिर्फ सूर्यास्त देखने के लिए उसके साथ बैठो
  • एक अविनाशी कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 16
    7
    आज्ञाकारिता कक्षाओं में भाग लें I नई चीजें एक साथ सीखना आपके और आपके कुत्ते के बीच दोस्ती बनाने में मदद कर सकता है। हालांकि, उच्च अपेक्षाएं नहीं हैं और कक्षाएं कुत्ते के लिए एक शांत घटना बनाते हैं। अपने क्षेत्र में पाठ्यक्रमों की तलाश करें या प्रमाणित ट्रेनर के लिए खोज करें ताकि कुत्ते के गुणों को उजागर किया जा सके।
    • अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें यदि क्षेत्र में कुत्तों या प्रशिक्षकों के लिए कोई पाठ्यक्रम है। आप "आज्ञाकारिता वर्ग" शब्द का उपयोग करके ऑनलाइन खोज भी कर सकते हैं।
  • विधि 3
    चेतावनी संकेतों की पहचान करना

    एक अविश्वसनीय कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 17
    1
    ध्यान दें कि कैसे कुत्ते की स्थिति खुद ही है यदि, बातचीत के दौरान, कुत्ते को वापस लेना शुरू हो जाता है जैसे कि हमला करने की तैयारी कर रहे हैं, तुरंत दूर चले जाएं यदि पशु अकसर अचानक झुकता है, तो यह संभव है कि यह आक्रामक हो रहा है। सिर को कम करना और बेहतर कोण पर रहने के लिए चलना भी व्यवहार के नकारात्मक संकेत हैं।
  • एक अविनाशी कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 18
    2
    कुत्ते के दांत और आंखों की सूचना दें एक कुत्ते का मानना ​​है कि सीमाएं पार हो गई हैं और उसके दाँत दिखाना शुरू हो जाएगा। यह एक संकेत है कि वह आपको काटने की तैयारी कर रहा है। इस बिंदु पर, वह भी सीधे नेत्र संपर्क बनाने की कोशिश की संभावना है। उसकी आंखों में नज़र डालें, लेकिन अपने व्यवहार के लिए बने रहें
  • एक अविनाशी कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 19
    3
    पशु की पूंछ देखें एक खुश और मैत्रीपूर्ण कुत्ते अपनी पूंछ हिलाता है यदि पूंछ परिपत्र और अनियंत्रित आंदोलनों बना रही है, तो यह एक अच्छा संकेत है अगर, दूसरी तरफ, कुत्ते पूंछ को और अधिक कठोर रूप में स्थानांतरित करता है, यह एक संकेत है कि उसके शरीर में तनाव है। पूंछ अभी भी एक तरफ़ से आगे बढ़ जाएगी, लेकिन आनन्द के मुकाबले यह उत्साह से अधिक है।
  • एक अविनाशी कुत्ते के साथ मित्र बनें चित्र 20
    4
    एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें यदि आपने कुत्ते के साथ सब कुछ किया है, लेकिन लगता है कि रिश्ते में कोई प्रगति नहीं हुई है, तो पशुचिकित्सा से बात करें वह कुछ व्यवहार युक्तियां सुझा सकता है जो आपकी मदद कर सकते हैं या कुत्ते की जांच कर सकते हैं कि क्या शत्रुता के पीछे कोई भी स्वास्थ्य समस्या है आपका कुत्ता कहीं और किसी अन्य समस्या से दर्द में हो सकता है जो आक्रामक व्यवहार को प्रेरित करता है।
    • यहां तक ​​कि आहार में बदलाव कुत्ते की चिंता को कम कर सकता है, मालिक के लिए सकारात्मक अनुभव पैदा कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कुत्तों का निरीक्षण करता है कि इंसान कैसे बातचीत करते हैं इसे आसानी से और अपने आसपास के लोगों और जानवरों के साथ अनुकूल रहें, इसलिए आपका कुत्ता आपको अधिक विश्वास करेगा।
    • कुत्ते को शांत करने में मदद करने के लिए एक कोमल आवाज में बोलें

    चेतावनी

    • नींद या खाने वाले कुत्तों के करीब रहने से बचें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com