IhsAdke.com

सागर फ्ली बाइट का इलाज कैसे करें

समुद्री fleas छोटे हैं और परेशान क्रस्टेशियंस जो सबसे समुद्र तटों के साथ पाए जाते हैं। जब वे काटते हैं, तो वे लार के पीछे छोड़ देते हैं जो त्वचा को खुजली और परेशान करता है। कुछ मामलों में, समुद्री फ्लाईस अंडे लगाने के लिए त्वचा में खुद को दफन कर देते हैं। इससे संक्रमण और बढ़ती जलन हो सकती है। समुद्र-पिसा काटने के इलाज के लिए, आपको परेशान त्वचा को शांत करना चाहिए यदि लक्षण खराब हो जाते हैं, तो चिकित्सा सलाह लें आप उचित समय पर समुद्र तट पर जाकर और त्वचा को उजागर करके काटने से बचने का प्रयास कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पिस्सू काटने के चौरसाई

छवि शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 1
1
काटना खरोंच मत करो। बहुत से लोग तुरंत समुद्र के पिस्सू काटना चाहते हैं क्योंकि वे त्वचा की जलन का कारण बन सकते हैं। इस आदत से बचें क्योंकि इससे बड़े घाव हो सकते हैं, जिससे संक्रमण के लिए उन्हें अधिक संवेदी बना दिया जा सकता है।
  • टेट रेड फ्ली बाइट्स टिप शीर्षक वाला चित्र
    2
    कैलामाइन लोशन लागू करें काटने के कारण खुजली के साथ जलन को दूर करने का एक तरीका क्षेत्र में कैलामीन लोशन के आवेदन के माध्यम से होता है। यह लोशन फार्मेसी में पाया जा सकता है और त्वचा को शांत करने और खुजली को दूर करने के लिए काम करता है।
    • कैलामाइन लोशन लागू करने के लिए, दिए गए सभी निर्देश पढ़ें और फिर धीरे-धीरे क्षेत्र में एक छोटी सी राशि रगड़ें। आँखें, मुंह या जननांगों पर प्रयोग न करें
    • छह महीने से कम उम्र के बच्चों में कैलामाइन लोशन का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान लोशन का उपयोग करने से पहले आपको चिकित्सक से भी परामर्श करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 3
    3
    हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम का प्रयोग करें क्षेत्र में हाइड्रोोर्टिसोन क्रीम लगाने से खुजली को दूर करना भी संभव है। इससे आपको काटने से रोकने में मदद मिलेगी। हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम को निकटतम फार्मेसी से खरीदा जा सकता है
    • क्रीम लागू करने के लिए, दिए गए सभी निर्देश पढ़ें फिर धीरे से संक्रमित क्षेत्र पर क्रीम को रगड़ें। आवेदन के बाद हाथ धोएं
    • यदि आप गर्भवती हैं या किसी भी अन्य दवाइयां ले रहे हैं, तो हाइड्रोकार्टेसीन क्रीम का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
    • 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर उपयोग करने से पहले एक डॉक्टर से बात करें।
  • टेट रेड फ्ली बाइट्स टिप शीर्षक शीर्षक चित्र
    4
    बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण बनाएं पानी के साथ मिश्रित पाक सोडा चिढ़ और खुजली वाली त्वचा को दूर करने में मदद कर सकता है। समुद्री पिस्सू के काटने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का उपयोग करने के लिए, निम्नलिखित करें:
    • ठंडे पानी से भरा टब में 1 कप बेकिंग सोडा डालो। फिर पूरे शरीर को बाथटब में लगभग 30 मिनट तक एक घंटे में विसर्जित कर दें।
    • वैकल्पिक रूप से, आप पानी के 1 भाग के साथ सोडियम बाइकार्बोनेट के 3 भागों को मिला सकते हैं। जब तक यह एक पेस्ट के रूप में मिश्रण नहीं है फिर चिड़चिड़ापन त्वचा पर चिपकाना रगड़ें। लगभग 30 मिनट के लिए त्वचा पर पेस्ट छोड़ दें और फिर पानी से कुल्ला।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 5
    5
    एक दलिया स्नान में भिगोएँ आप ओटिमल स्नान में भिगोने से भी परेशान और खुजली वाली त्वचा को दूर कर सकते हैं। ओट्स में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा पर शांत प्रभाव पड़ते हैं। ओटमील स्नान करने के लिए, गर्म पानी से भरा टब से 1 से 2 कप ओटमील या दलिया जोड़ें। फिर करीब एक घंटे के लिए स्नान में भिगोएँ
    • गर्म पानी का उपयोग न करें इससे त्वचा को भी अधिक जलन हो सकती है
  • टेट रेड फ्ली बाइट्स टिप शीर्षक शीर्षक चित्र
    6
    त्वचा को मुसब्बर वेरा लागू करें। यह त्वचा की कई चीजों से राहत और इलाज करने के लिए उत्कृष्ट है आप नियमित फ़ार्मेसी में मुसब्बर वेरा जेल खरीद सकते हैं परेशान क्षेत्र पर धीरे से रगड़ें इससे त्वचा को शांत करने में मदद मिलेगी, कुछ राहत देनी होगी
  • चित्र शीर्षक से रेत फ्लाई काटने के चरण 7
    7
    आवश्यक तेलों का उपयोग करें लैवेंडर तेल, चाय के पेड़ के तेल, युकलिप्टुस तेल और देवदार तेल जैसे कुछ आवश्यक तेलों में समुद्री बाक़ी काटने के काटने की वजह से त्वचा की जलन कम हो सकती है। उपयोग करने के लिए, चिड़चिड़ापन त्वचा से सीधे आवश्यक तेलों को लागू करें सही खुराक के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान, चिकित्सा उपयोग के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करने से पहले हमेशा एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • यदि आपके पास एलर्जी या संवेदनशीलता है, तो त्वचा का एक छोटा सा क्षेत्र पहले परीक्षण करें, जो प्रभावित नहीं हुआ है।
    • जलन को रोकने के लिए त्वचा पर उपयोग करने से पहले सबसे आवश्यक तेलों को वाहक तेल के साथ मिश्रित किया जाना चाहिए। एक पेशेवर द्वारा विशेष रूप से अनुशंसित तब तक अनिलुटेड आवश्यक तेलों का उपयोग करने से बचें
  • विधि 2
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना




    चित्रा शीर्षक से रेड फ्ली काटने का निशान चरण 8
    1
    यह देखने के लिए कटाई की जांच करें कि क्या समुद्री फ्लाईस ने अंडे रख दिए हैं। ज्यादातर मामलों में, समुद्र के पिस्सू काटने में एक छोटा लाल स्थान होगा, मच्छर काटने के समान। कुछ मामलों में, हालांकि, एक महिला पिस्सू अंडे से बचने के लिए त्वचा में खुद को दफन कर देगा। ये गंभीर चिड़चिड़ापन और संक्रमण का कारण बन सकता है काट एक सूजन क्षेत्र की तरह दिखता है जिसमें केंद्र में एक छोटा काला डॉट होता है।
    • यदि आपको लगता है कि आपकी त्वचा में दफन समुद्र में पिला है, तो आपको इसे हटाने के लिए डॉक्टर से जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली काटने के चरण 9
    2
    एक चिकित्सक से परामर्श करें हाइड्रोकार्टेसीन क्रीम या कैलामाइन लोशन लगाने के बाद, लक्षण कम होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं होता है या यदि लक्षण खराब हो जाते हैं, तो आपको तत्काल अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि काटने से संक्रमित हो गए हैं या आप पिस्सू लार से एलर्जी हो गए हैं।
  • चित्र शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 10
    3
    एंटीहिस्टामाइन क्रीम के साथ काटने का उपचार आपका डॉक्टर अनुशंसा कर सकता है कि आप काटने के लिए निर्धारित एंटीहिस्टामाइन क्रीम का इलाज करें। यह क्रीम पिल्सा के काटने के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण जलन को कम करने में मदद करेगा। आपके स्वास्थ्य सेवा पेशेवर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • विधि 3
    पिस्सू काटने की रोकथाम

    पिक्चर शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 11
    1
    सुबह और शाम को समुद्र तट से बचें समुद्री फ्लाईस सुबह और रात में सबसे महत्वपूर्ण होते हैं जब तापमान थोड़ा ठंडा होता है। समुद्र के चरों के काटने से बचने के लिए, दिन के मध्य में समुद्र तट पर जाना। आप अभी भी कुछ काट ले सकते हैं, लेकिन उस समय के दौरान जितने fleas नहीं होंगे।
    • बारिश होने पर आपको समुद्र तट से भी बचना चाहिए। शांत, आर्द्र तापमान में समुद्री fleas सबसे अधिक सक्रिय हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 12
    2
    एक कीट से बचाने वाली कोशिश करो यह आपसे काटने से समुद्र के पिसे को रोकने में मदद कर सकता है समुद्र तट पर जाने से पहले, अपने पैरों, टखनों और पैरों पर कीट से बचाने वाली जीविका को पास करें। दिए गए निर्देशों का पालन करें और एक विकर्षक की तलाश करें जो कि विशेष रूप से समुद्री fleas का उल्लेख करता है।
    • आप अपने साथ विकर्षक को भी समुद्र तट ले जा सकते हैं ताकि आप तैराकी के बाद फिर से आवेदन कर सकें!
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 13
    3
    अपने पैर, पैर और टखनों को कवर करें समुद्री बाकन के काटने से बचने का एक शानदार तरीका आपके पैर, पैर और टखनों को कवर कर रहा है। समुद्री fleas केवल 20 से 40 सेमी कूद कर सकते हैं, तो आप को कमर के ऊपर कहीं भी काटा जाने की संभावना नहीं है। समुद्र तट पर चलते समय, हल्के पैंट और सैंडल पहनें यदि आप रेत पर झूठ बोल रहे हैं, तौलिया या कंबल पर बैठें।
  • युक्तियाँ

    • यदि काटने से दर्द हो रहा है, तो आप एडविल या टाइलेनॉल जैसे दर्द निवारण दवा ले सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com