IhsAdke.com

सैंडबॉक्स का उपयोग करने के लिए एक बिल्ली को प्रशिक्षित कैसे करें

ज्यादातर बिल्लियों सैंडबॉक्स का प्रयोग करने से पहले अपनी मां से सीखते हैं, लेकिन पिल्ले को अपनाया या वयस्क बिल्लियों को बचाया नहीं जा सकता है, जब यह उनकी आवश्यकताओं के बारे में आता है तो क्या करना चाहिए। कभी-कभी एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित बिल्ली भी "भूल" कर सकती है कि क्या करना चाहिए और पूरे घर से, निजी प्राथमिकता के लिए या स्वास्थ्य समस्याओं के लिए, से राहत शुरू कर सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक नवगठित बिल्ली का प्रशिक्षण कर रहे हैं, जिसने कभी कूड़ेदान का इस्तेमाल नहीं किया है, या फिर एक बिल्ली को फिर से प्रशिक्षित किया है जिसने बॉक्स का उपयोग करना बंद कर दिया है, नीचे दी गई टिप्स आपको निश्चित रूप से सफलता के लिए प्रेरित करेगा।

चरणों

भाग 1
सही सैंडबॉक्स चुनना

लिटिर ट्रेन ए कैट चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
एक बड़ा बॉक्स खरीदें कई बिल्लियों को कूड़े की बॉक्स की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह बहुत छोटा है अगर बॉक्स अभी भी बढ़ रहा है तो बॉक्स का आकार और भी महत्वपूर्ण है - एक आदर्श आकार का बॉक्स आज कुछ महीनों में बहुत छोटा हो सकता है। बॉक्स को चुनते समय, सावधानी के रूप में हमेशा बड़े पक्ष में जाएं बिल्ली महसूस करेगी कि उसके पास अधिक स्थान है और शायद ही सोचें कि बॉक्स बहुत भरा है।
  • यदि बिल्ली छोटा या बूढ़ा है, तो रिकेड पक्षों के साथ एक बॉक्स चुनें, ताकि यह कठिनाई के बिना इसमें और बाहर निकल सके।
  • लिटिर ट्रेन ए कैट स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    एक कवर या खुला बॉक्स से चुनें। दोनों प्रकार के फायदे और नुकसान हैं। कुछ बिल्लियों की वरीयताएँ हैं, जबकि अन्य नहीं। यदि आवश्यक हो, तो दोनों को देखने के लिए कोशिश करें कि बिल्ली कैसा सोचती है।
    • कवर बक्से का सबसे बड़ा फायदा गोपनीयता है, कुछ बिल्लियों द्वारा बहुत मूल्यवान है। इसके अलावा, आप अपने कुत्ते को रोकेंगे (यदि उसके पास एक है) तो बॉक्स पर जाने के लिए और बिल्ली के कचरे को खाने के लिए।
    • छिपे हुए बक्से अक्सर गंदे "जाल" होते हैं, जो कि जब वे पूर्ण होते हैं तो उन्हें बिल्लियों के लिए अप्रिय बना सकता है
    • यदि बिल्ली बड़ी है, तो उसे घूमने या संलग्न बॉक्स में खुदाई करने में कठिनाई हो सकती है।
  • लिटिर ट्रेन ए कैट स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    एक से अधिक बॉक्स खरीदें यदि आपके पास घर पर उपलब्ध स्थान है, तो रेत के एक या दो बक्से वाले एक महान विकल्प हो सकते हैं। यदि आपके पास एक से अधिक बिल्ली है या एक पिल्ला प्रशिक्षण है, अतिरिक्त बक्से एक आवश्यकता होगी। हमेशा आदर्श होना चाहिए कम से कम एक बॉक्स प्रति बिल्ली
  • लिटिर ट्रेन ए कैट स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    आदर्श स्थान खोजें बिल्लियों को अपने स्वयं के मल को दफनाने के लिए एक प्राकृतिक प्रवृत्ति है, लेकिन अगर बॉक्स अनुपलब्ध है, तो वे खुद को राहत देने के लिए अन्य स्थानों की तलाश करते हैं। पता लगाना कि आपकी बिल्ली के लिए आदर्श स्थान में कुछ समय और थोड़ा परीक्षण और त्रुटि होगी, लेकिन कुछ युक्तियां हैं:
    • एक सुलभ और सुविधाजनक स्थान चुनें जब बॉक्स को राहत की ज़रूरत होती है तो बिल्ली बॉक्स के लिए जल्दी नहीं चलेगी, इसलिए बॉक्स के लिए घर में सभी कमरे तक पहुंचने में आसान बनाते हैं।
    • जहां जानवर खाती है या पानी पीता है उसके पास वाले बॉक्स को न रखें। बिल्लियां प्रायः खाने के क्षेत्र को अपने घर के अंदर एक घर के रूप में देखते हैं, और उनकी प्राकृतिक प्रवृत्ति ऐसी जगह से उनकी जरूरतों को दूर करना है। भोजन क्षेत्र के बगल में लिटिर बॉक्स लगाकर बिल्ली उत्सुक बना सकती है और इसे कहीं और राहत दे सकती है।
    • बिल्ली को शांत और चुप रहें ज्यादातर pussies अपनी आवश्यकताओं फिट करने के लिए शांत वातावरण पसंद करते हैं। यदि आप एक शोर, भीड़ भरे स्थान (जैसे रहने वाले कमरे या कपड़े धोने का कमरा) में अपना सैंडबॉक्स डालते हैं, तो संभावना है कि उसे राहत नहीं दी जाएगी।
  • भाग 2
    लिटिर बॉक्स को रखते हुए

    लिटिर ट्रेन ए कैट चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    सही रेत चुनें बिल्लियां आमतौर पर चलने के लिए और अधिक सुगंधित और आरामदायक रेत पसंद करती हैं, खासकर जब से यह खाद को दफनाना आसान बनाता है इसके अलावा, इस प्रकार की रेत आपके लिए बॉक्स को साफ करना आसान बना देगा।
    • कुछ बिल्लियों खुशबू के बिना रेत के उपयोग को पसंद करते हैं पशु सुरक्षा संघों ने इत्र या डिओडोरेंट्स के साथ रेत के इस्तेमाल की अनुशंसा नहीं की, क्योंकि ऐसे उत्पाद बिल्ली को परेशान कर सकते हैं या एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं।
  • लिटिर ट्रेन ए कैट चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    रेत की सही मात्रा का उपयोग करें बहुत अधिक रेत एक गड़बड़ पैदा करेगा क्योंकि बिल्ली हमेशा मल के दफन होने के समय फर्श पर थोड़ी सी फट जाएगी। कम रेत का इस्तेमाल करना, दूसरी तरफ, वह बिल्ली को सब कुछ दफनाने में सक्षम नहीं होगा, बॉक्स से बाहर निकल जाएंगे इसके अलावा, रेत की छोटी मात्रा भी गंध की समस्याएं पैदा कर सकती है और मुश्किल से सफाई कर सकती है।
    • कुछ विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि आप 5 सेंटीमीटर रेत के साथ बॉक्स भरें, लेकिन दूसरों की सलाह है कि आप बिल्ली को अधिक स्वतंत्रता देने के लिए 10 सेमी से भरें।
    • 5 सेंटीमीटर से शुरू करें यदि बिल्ली असंतुष्ट लगता है, तो रेत की मात्रा में वृद्धि करें
  • लिटिर ट्रेन ए कैट चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    रखो साफ बॉक्स. यदि आप एक पिल्ला या वयस्क बिल्ली को उठा रहे हैं जो अभी भी बॉक्स का अच्छा उपयोग करने के बारे में नहीं जानता है, तो बिल्ली को याद दिलाने के लिए पहले कुछ हफ्तों में रेत में थोड़ी सी कूड़े को रखें, जहां उसे राहत मिली जानी चाहिए। एक बार बिल्ली ने सीखा है, हालांकि, आपको बॉक्स को साफ रखना चाहिए क्योंकि गंदगी असंगति से दूर जाएंगे।
    • दैनिक ठोस और तरल अपशिष्ट को बाहर निकालें कुछ विशेषज्ञ दिन में दो बार सफाई का सुझाव देते हैं।
    • सप्ताह में एक बार गर्म साबुन पानी के साथ बॉक्स धो लें। कभी रसायनों का उपयोग न करें क्योंकि वे हानिकारक अपशिष्ट को बिल्ली में छोड़ सकते हैं। सबसे अच्छा, जानवर अब बॉक्स का उपयोग नहीं करना चाहेंगे।
    • रेत को बदलने से पहले बॉक्स को अच्छी तरह से धो लें और सूखें। रेत की गहराई में एक पैटर्न रखने के लिए याद रखें।
  • भाग 3
    लिटिर बॉक्स का उपयोग करने के लिए बिल्ली को पढ़ाना

    लिटिर ट्रेन ए कैट स्टेप 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    बिल्ली के समय की खोज करें सामान्य तौर पर, पशु खेलने के बाद या खाने के बाद, एक झपकी के बाद खुद को राहत देगा। अपने कार्यक्रमों की पहचान करने से उन्हें यह पता चलेगा कि उन्हें राहत मिलने की संभावनाएं कितनी ऊंची हैं, ताकि आप उसे बॉक्स पर भेज सकें।
  • लिटिर ट्रेन ए कैट स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बॉक्स के पास बिल्ली के साथ खेलते हैं। चूंकि कई पुसी खेलने के बाद या थोड़ी दौड़ के बाद ज़रूरतों को पूरा करते हैं, इसलिए बॉक्स के पास खेलने के साथ प्रक्रिया को कम करते हैं। गतिविधि शायद उसे खुद को छुटकारा दिलाना चाहती है, और फिर उसे बॉक्स पर भेज दें
    • यदि रेत बॉक्स एक कमरे में एक दरवाजे के साथ है, दरवाजा बंद करें और जानवर के साथ अंदर रहना उसके कुछ खिलौने ले लो और उसके साथ खेलें जब तक उसे कुछ राहत की ज़रूरत नहीं होती।



  • लिटिर ट्रेन ए कैट स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    उसे सिखाओ क्या करना है यदि बिल्ली ने अपनी मां के साथ बॉक्स का उपयोग नहीं करना सीखा है, तो उसे प्रदर्शन करना पड़ सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको लिटिर बॉक्स का उपयोग करने की आवश्यकता है, बाकी का आश्वासन! जब वह खुद को राहत देने के बारे में है, और उसे रेत खोदने के लिए सिखाने के लिए बॉक्स में बिल्ली को ले जाना
    • जानने के लिए बिल्ली के लिए रेत को ट्वीपर करने के लिए एक उंगली का उपयोग करें। यदि वह पहले से बॉक्स में जरुरत है, लेकिन कचरे को दफन नहीं करता है, तो अपनी उंगली का उपयोग करने के लिए गोली चलाने की आवाज़ पर कुछ रेत फेंक दें। यह समय लगेगा, लेकिन पशु जल्द ही सीखना होगा कि क्या करना है।
    • जब बिल्ली को खुदाई और दफनाने का तरीका दिखाया जाता है, तो अपनी उंगली का उपयोग करना महत्वपूर्ण है "शो" के लिए अपना पंजा लेना एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि आप उसे डरा सकते हैं या उसे चिंतित कर सकते हैं, जिसके कारण समय के साथ बॉक्स क्राविंग हो सकता है। धैर्य रखें और बिल्ली पर भरोसा करें वह जल्द ही सीखेंगे
  • भाग 4
    समस्याओं को ठीक करना

    लिटिर ट्रेन ए कैट स्टेप 11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    बिल्ली पर चिल्लाना कभी नहीं याद रखें कि वह अपने दम पर समस्या पैदा करने की कोशिश नहीं करेगा। यह संभव है कि बिल्ली को चिकित्सा समस्याएं हो रही हों या चुना हुआ बॉक्स उपयुक्त नहीं है। बिल्ली से चिल्लाना या लड़ना ही आपको डरता है और समस्या को हल नहीं करेगा।
  • लिटिर ट्रेन ए कैट स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    कचरे को रखें जहां वे हैं। यदि बिल्ली बॉक्स से बाहर निकलती है, तो बिन में मल मत फेंकें उन्हें ले लें - एक कागज तौलिया के साथ, ज़ाहिर है - और उन्हें कूड़े के बक्से में डाल दें ताकि बिल्ली स्थिति के साथ बॉक्स को जोड़ती है।
  • लिटिर ट्रेन ए कैट स्टेप 13 शीर्षक वाला चित्र
    3
    दुर्घटनाओं को पूरी तरह साफ करें यदि बिल्ली को बॉक्स के बाहर पेश किया गया या हटा दिया गया हो, अच्छी तरह साफ भावी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जगह यदि बिल्ली किसी विशेष स्थान पर कचरे को सांस लेती है, तो वह इसे ज़रूरत से राहत के साथ जोड़ती है
    • फर्नीचर और कालीनों के इलाज के लिए एंजाइमिक क्लीनर का उपयोग करें ऐसे उत्पादों की मदद से गंध को दूर करने और भविष्य में बिल्ली से राहत देने की संभावना कम हो सकती है।
    • यदि बिल्ली समस्या क्षेत्र में आसानी से रहती है, तो द्वार बंद करें और उसे कमरे में प्रवेश न दें एक अन्य विकल्प साइट के चारों ओर फर्श पर अवांछित बनावट रखता है, जैसे फ़ॉइल या कालीन टिप वाला सिर
  • लिटिर ट्रेन ए कैट स्टेप 14 नामक चित्र
    4
    समस्याग्रस्त जगह में भोजन और पानी के कटोरे रखो यदि बिल्ली आमतौर पर लिटिर बॉक्स से बाहर हो जाती है, और एक पसंदीदा कोने लगता है, तो उसके कटोरे लगाने का प्रयास करें बिल्लियों की प्राकृतिक आग्रह है कि भोजन और पानी के पास की जरूरत न हो, और यह स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक धक्का हो सकता है।
  • लीटर ट्रेन ए कैट स्टेप 15 शीर्षक वाला चित्र
    5
    बिल्ली को अस्थायी रूप से बाधित करें यदि बिल्ली की समस्याएं हैं, तो शायद अस्थायी रूप से जरूरी हो सकता है। अंतिम विकल्प के रूप में केवल इस विकल्प का उपयोग करें!
    • घर में एक कमरा चुनें जहां बिल्ली सुरक्षित रूप से सीमित हो सकती है। इसमें बहुत अधिक स्थान होना चाहिए और चरम तापमान के लिए अतिसंवेदनशील स्थान नहीं होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, गर्मियों में एक कमरे में पर्याप्त जगह चुनें और सर्दियों में पर्याप्त गर्म करें।
    • कमरे के एक कोने में बिल्ली कूड़ेदान बॉक्स और दूसरे कोने में भोजन के कटोरे और उसके छोटे से घर को रखो। यह महत्वपूर्ण है कि कमरे में बड़ा है, क्योंकि पशु अपने भोजन और पानी के निकट राहत नहीं करेगा
    • यदि बिल्ली अभी भी बॉक्स का उपयोग जारी नहीं रखती है, तो फर्श भर में रेत फैलाएं। वह एक घंटे से खुद को छुटकारा दिलाएगा, और समय में वह इसे कचरे से जोड़ देगा।
  • भाग 5
    चिकित्सा समस्याओं को छोड़ना

    लिटिर ट्रेन ए कैट स्टेप 16 शीर्षक वाला चित्र
    1
    देखो अगर बिल्ली कहीं और कम हो रही है। यदि बिल्ली लिटिर बॉक्स का उपयोग नहीं कर रही है, तो यह देखने के लिए पूरे घर की जांच करें कि क्या यह वास्तव में राहत है। अगर बिल्ली बुनियादी जरूरतों को नहीं मानती है, तो उसे मूत्र समस्या हो सकती है। उसे तुरंत एक पशु चिकित्सा अस्पताल ले जाइए।
    • यदि बिल्ली राहत महसूस कर रही है लेकिन अभी तक कूड़े के बक्से का उपयोग नहीं कर रही है, तो यह मूत्र पथ में एक समस्या हो सकती है। मार्ग में संक्रमण या रुकावटों के साथ कुछ pussies टाइल फर्श, सीमेंट या लकड़ी पर पेशाब करते हैं क्योंकि वे ताजा और चिकनी सतहों की तलाश करते हैं, जो कम असुविधाजनक है।
  • लिटिर ट्रेन ए कैट स्टेप 17 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बिल्ली के मूत्र में रक्त की तलाश करें खाल के निचले मूत्र पथ के रोग, साथ ही साथ गुर्दे की पथरी और मूत्राशय के शुरुआती लक्षणों में से एक, पेशाब में रक्त की उपस्थिति और पेशाब में कठिनाई है। देखने के लिए अन्य लक्षणों में पेशाब के समय रोना और जननांग क्षेत्र की अत्यधिक सफाई शामिल है। अगर बिल्ली ऊपर के किसी भी लक्षण का सामना कर रही है, तो इसे जल्द से जल्द एक पशुचिकित्सा में ले जाओ। ऐसी स्थिति, जब उपचार न किया जाए, मूत्रमार्ग में एक रुकावट पैदा कर सकता है, जो घातक हो सकता है।
    • सामान्य परीक्षाओं के अतिरिक्त, चिकित्सक को समस्या के कारण और स्थान की पहचान करने के लिए urinalysis और x-ray का अनुरोध करना चाहिए।
    • पशु चिकित्सक शायद गुर्दे की पथरी के लिए उपचार सुझाएंगे। यदि यह मूत्राशय में पत्थरों की उपस्थिति निर्धारित करता है, तो उन्हें नष्ट करने या निकालने के लिए सर्जरी आवश्यक हो सकती है।
    • यदि बिल्ली मूत्र समस्याओं या गुर्दे या मूत्राशय के पत्थरों से पीड़ित है, तो शायद वह पर्याप्त पानी नहीं पीता है कभी ताजा पानी (हर रोज बदल) के लिए बिल्ली का उपयोग रखें पशुचिकित्सा संभवतः गीले डिब्बाबंद खाद्य का समय कम से कम 50% का उपयोग करने की सिफारिश करेगा।
  • लिटिर ट्रेन ए कैट स्टेप 18 नामक चित्र
    3
    उल्टी, दस्त और वजन घटाने पर नजर रखें कुछ बिल्लियों जठरांत्र संबंधी मार्ग में सूजन से पीड़ित होती हैं, जो बिल्ली के समान सूजन आंत्र रोग का कारण बन सकती है, जिनके सबसे आम लक्षण उल्टी, दस्त, वजन घटाने और सुस्त प्रवृत्ति है। एक कम सामान्य लेकिन अभी भी संभावित लक्षण मल में रक्त की उपस्थिति है। चूंकि इस बीमारी के लक्षण प्रभावित होते हैं, जो प्रभावित हुए मार्ग के आधार पर बहुत भिन्न होते हैं। यदि बिल्ली ऊपर की किसी भी समस्या से पीड़ित है, तो इसे एक पशुचिकित्सा में ले जाओ
    • पशुचिकित्सा लक्षणों के कारण को निर्धारित करने के लिए रक्त परीक्षण और मल करना चाहिए यदि वह बिल्ली के समान सूजन आंत्र रोग की पहचान करता है, तो एक्स-रे या अल्ट्रासाउंड को समस्या की विशिष्ट साइट निर्धारित करने में मदद करनी चाहिए।
    • इस बीमारी का इलाज करने के लिए, आपका डॉक्टर सूजन और प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को कम करने के लिए कोर्टिकॉस्टिरॉइड्स लिख देगा। समस्या की गंभीरता के आधार पर, एक एंटीबायोटिक उपचार भी आवश्यक हो सकता है।
    • पशुचिकित्सा शायद इस समस्या को समायोजित करने के लिए भोजन के भोजन की सिफारिश करेगा। बिल्ली को हाइपोलेलगेंनिक राशन और फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ और वसा में कम की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • बॉक्स से स्वयं को मुक्त करने से बिल्ली को कभी भी पंच न करें।
    • जब एक नए घर में जा रहे हो, तो शुरुआत में एक छोटे से क्षेत्र में बिल्ली पर भरोसा करना अच्छा होता है, ताकि वह सुरक्षित महसूस कर सकें और यह जान सकें कि कूड़े के बक्से कहां से मिलें।
    • बिल्ली के लिए एक सुविधाजनक जगह में बॉक्स रखो। एक जगह चुनें जहां पालतू को अपने आप को राहत देने के लिए परेशान नहीं किया जाएगा।
    • जब वह बॉक्स का उपयोग करता है तो बिल्ली को एक स्नैक दें, इसलिए वह उसे एक सजा के रूप में नहीं देखता।
    • अगर आपके घर में एक कुत्ता है, तो आंख बाहर रखें ताकि शौचालय के समय बिल्ली को परेशान नहीं किया जा सके।

    चेतावनी

    • अगर बिल्ली मल से मुक्ति या मूत्र में रक्त को समाप्त करने, या रक्त को नष्ट करने के दौरान दर्द को दिखाता है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com