IhsAdke.com

यीशु से प्रार्थना कैसे करें

अगर आप प्रार्थना जीवन को समझने में रुचि रखते हैं या प्रार्थना करने के तरीके का चयन करने के बारे में केवल उत्सुक हैं, तो इस लेख को पढ़ो, विभिन्न तकनीकों और तरीकों को जानने के लिए जिन्हें आप यीशु से प्रार्थना कर सकते हैं। इसमें कैसे और कहाँ प्रार्थना करने के लिए कई सुझाव हैं बाइबल में मिले प्रार्थनाओं के बारे में यीशु की सिफारिशों के अनुसार आपकी प्रार्थनाओं को मानकीकृत करना संभव है। आप अभी भी प्रार्थना की सहायता से अपनी भावनाओं को स्वस्थ तरीके से प्रबंधित करने की खोज करेंगे।

चरणों

विधि 1
भगवान की प्रार्थना (हमारे पिता)

चित्र यीशु के लिए प्रार्थना शीर्षक चरण 6
1
भगवान की प्रार्थना के संदर्भ को जानें यह प्रार्थना भगवान को संबोधित है - हालांकि, जॉन 10:30 में, यीशु ने कहा, "मैं और पिता एक हैं।" भगवान की प्रार्थना मैथ्यू की किताब में पाई जा सकती है, छंद 5 से 7। इसके अतिरिक्त, इन अनुच्छेदों में पर्वत और बीटिट्यूड्स (जो धन्य हैं, क्योंकि वे शान्ति मिलेगी) पर धर्मोपदेश होते हैं। माउंट पर धर्मोपदेश हमारे भीतर की जिंदगी में भगवान होने के महत्व के बारे में बोलती है, जैसा कि केवल धार्मिक रूप से धार्मिक बनने का विरोध है
  • यीशु ने धार्मिक अधिकारियों की निंदा की है जिन्होंने सार्वजनिक रूप से अपने न्याय का प्रदर्शन किया है
  • यीशु कहता है कि सच्चे धर्म निम्न स्तरों के हैं: जो रडते हैं, जो गरीब हैं, जो नम्र हैं, भले ही उनके पास धर्मी होने की उपस्थिति है।
  • उदाहरण के लिए, मैथ्यू 6: 5 में, यीशु ने कहा, "और जब आप प्रार्थना करते हैं, तो कपटियों की तरह मत बनो, क्योंकि वे सभाओं में और पुरूषों को देखने के लिए सड़कों के कोने में खड़े होने की प्रार्थना करते हैं।
  • चित्र शीर्षक यीशु से प्रार्थना चरण 7
    2
    कमरे में प्रवेश करें और यीशु से प्रार्थना करने के लिए दरवाजा बंद करें। यह कैसे प्रार्थना करने के लिए मैथ्यू 6: 6 में यीशु के निर्देशों में से एक है। यीशु कहता है, "और आपका पिता, जो गुप्त में देखता है, आपको सार्वजनिक रूप से इनाम देगा।" एक कमरे या कुछ और आरक्षित जगह खोजें जहां आप अकेले हो सकते हैं, और उस अंतरिक्ष में भगवान से प्रार्थना कर सकते हैं। "गुप्त में कौन देखता है" भगवान की उपस्थिति से दिलासा महसूस करें
    • यह केवल एक जगह है जिसे आप प्रार्थना कर सकते हैं। पॉल 1 थिस्सलुनिकियों में लिखा था, आप भी "बिना कड़ाई के प्रार्थना" (जहां भी हो, आप हमेशा प्रार्थना में रह सकते हैं) भी हो सकते हैं।
  • चित्र यीशु के लिए प्रार्थना शीर्षक चरण 8
    3
    भगवान की प्रार्थना संक्षिप्त के उद्धरण रखें मैथ्यू 6: 7 में, यीशु ने कहा, "प्रार्थना करो, अन्यजातियों की तरह व्यर्थ दोहराव न करें, जो सोचते हैं कि वे मत्ती 6: 7 सुनेंगे।" उस समय, लोगों ने कुछ अनुष्ठानों, पाठकों और मंत्रों के माध्यम से प्रार्थना की हो, लेकिन आपको यीशु के लिए प्रार्थना करने के लिए इनमें से किसी की ज़रूरत नहीं है।
    • इसके अलावा, जब आप भगवान से प्रार्थना करते हैं तो आपको अपनी समस्याओं के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है जब आप प्रार्थना करते हैं, समय की परवाह किए बिना, आप अपनी समस्याओं के बारे में यीशु से बात कर सकते हैं।
    • 8 कविता में निम्नलिखित चेतावनी के साथ यीशु ने पिछले कविता जारी की: "इसलिए उनके समान मत बनो - तुम्हारे पिता के लिए पूछने से पहले कि आपके लिए जरूरी है।
  • चित्र यीशु के लिए प्रार्थना शीर्षक चरण 9
    4
    भगवान की प्रार्थना के दौरान ध्यान दें प्रभु की प्रार्थना को ज़ोर से या अपने आप से पढ़ें जल्दबाजी के बिना पढ़ें, ताकि प्रत्येक कविता का अर्थ समझा जा सके। यीशु ने मत्ती 6: 9-13 में कहा, इसलिए, इस प्रकार प्रार्थना करें: हमारे पिता, स्वर्ग में जो कला है, आपका नाम पवित्र माना जाएगा। अपने राज्य में आओ आपकी धरती पर स्वर्ग में भी ऐसा ही किया जाएगा। हमें आज रोजाना रोटी दो। हमारे ऋणों को क्षमा करें, जैसा कि हम अपने देनदारों को क्षमा करते हैं और हमें परीक्षा में न डालें, परन्तु बुराई से हमें बचा ले। तेरा राज्य, शक्ति और महिमा हमेशा के लिए है। आमीन।]
    • "हमारे पिता, स्वर्ग में जो कला है, ते आपका नाम पवित्र है" भगवान पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, जो कि उसे देखने या समझने की उनकी क्षमता से परे है।
    • "अपने राज्य में आओ - तुम्हारी इच्छा पूरी हुई, जैसे कि स्वर्ग में है" आप दुनिया में जो किया जा रहा है और इसमें शामिल होने के लिए सद्भावना के एक दृष्टिकोण को जगाने में मदद करता है।
    • "आज हमारा रोज़ाना रोटी दे दो, और हमारे ऋणों को क्षमा करें, जैसे हम उन लोगों को क्षमा करते हैं जो हमारे खिलाफ पाप करते हैं" का अर्थ है कि आप जिस चीज की ज़रूरतें पूरी करने के लिए भगवान की भलाई पर भरोसा करते हैं। आप उन चीज़ों को भी माफ़ कर देते हैं जो ज़रूरत से ज़्यादा लोगों को देने हैं, इसलिए आप भुगतान प्राप्त करना छोड़ देते हैं। गरीबों के ऋणों को माफ़ नहीं करने के लिए भगवान के स्वाद के खिलाफ है, क्योंकि आप पाप के कर्ज के माफ किया गया है जो चुकाने कभी नहीं हो सकता है।
    • "और हमें प्रलोभन में नहीं लेना - लेकिन हमें बुराई से बचाएं" प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक अलग व्याख्या हो सकती है हर कोई उन चीजों को साझा करता है जो वे करते हैं और चाहते हैं कि वे नहीं थे। हालांकि, जो कुछ भी कठिनाई है, उसे दूर करने के लिए मदद के लिए भगवान से पूछें।
    • "तुम्हारा राज्य है, और सत्ता, और हमेशा के लिए महिमा" एक पुरानी पांडुलिपियों में पाया नहीं है - फिर भी यह प्रार्थना को बंद कर सकता है और फिर परमेश्वर के प्रेरक प्रकृति पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।
  • विधि 2
    प्रार्थना से भावनात्मक रूप से लाभ

    चित्र शीर्षक से यीशु के लिए प्रार्थना चरण 10
    1
    उन भावनाओं के बारे में यीशु से बात करें जिनसे निपटना कठिन है, जैसे कि क्रोध आप प्रार्थनाओं के माध्यम से यीशु को बता सकते हैं, आप उन कठिनाइयों के बारे में बता सकते हैं जो आप सामना कर रहे हैं। प्रार्थना से दर्द और हताशा जैसे कुछ भावनाओं से निपटने में मदद मिल सकती है। प्रार्थना के दौरान गुस्से को रिहा करके, आपके दिन या रिश्तों में इसे करने के बजाय, प्रार्थना एक भावनात्मक समर्थन के रूप में सेवा कर सकती है
    • यदि आपके साथ कुछ बुरा होता है, जैसे कि निकाल दिया जाना है, उदाहरण के लिए, प्रार्थना करें कि यीशु आपकी भावनाओं से निपटने में आपकी सहायता करेगा और आपके सभी तनावों से राहत प्राप्त करेगा अपनी हताशा, क्रोध, या उस नुकसान के डर के बारे में यीशु से बात करें।
    • यदि आप चाहें, तो ज़ुल्मों को प्रार्थना समय के लिए कठिन समय के लिए उपयोग करें। भजन 4 में, उदाहरण के लिए, भजनलेखक ने अपने दुःखों को कम करने के लिए भगवान से पूछा।
  • चित्र यीशु के लिए प्रार्थना शीर्षक 11
    2
    याद रखें कि यीशु आपको प्यार करता है यह मत भूलो कि भगवान ने आपको अपनी छवि में बनाया है, यीशु आपको प्यार करता है और उनकी आत्मा आपकी यात्रा पर आपके साथ होती है। वह चाहता है कि आप पश्चाताप करने के लिए, भगवान कृपया और अपनी हर चीज में उसे स्वीकार करें, जिस तरह से आप हैं: अपनी योजना का पालन करने के लिए चुन सकते हैं और बचाया जा सकता है। जब आप को आत्म-प्रेम मिलना मुश्किल लगता है, तो याद रखें कि यीशु दुनिया में आया और आपके लिए अपने महान प्रेम के लिए मृत्यु हो गई। उनकी कृपा सभी समझ से परे है।
    • जॉन 15: 11-13 से पारित होने का याद रखें: मैंने तुमसे ये बताया है कि मेरा आनन्द तुम्हारे अंदर रहेगा, और तुम्हारा आनंद पूरा होगा। मेरा आदेश यह है:
      • कि तुम एक दूसरे से प्रेम करते हो, जैसे मैंने तुमसे प्रेम किया है। किसी को भी अपने दोस्तों के लिए अपनी जिंदगी देने के लिए, इससे किसी के पास ज्यादा प्यार नहीं है।.
  • चित्र शीर्षक से यीशु के लिए प्रार्थना चरण 12
    3
    एक नई रोशनी में आप के माध्यम से जा रहे समस्याओं को समझने की कोशिश करें यीशु की प्रार्थना में, आपके पास इस बात पर पुनर्विचार करने का अवसर है कि ये बातें आप पर क्यों हो रही हैं जब आप अपनी परिस्थितियों पर पुनर्विचार करते हैं, तो आप बेहतर ढंग से समझ सकेंगे कि भगवान आपके जीवन में कुछ अच्छे के लिए क्या कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, हालांकि आपको निकाल दिया गया है, आप अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताने में सक्षम होंगे।
    • बीटिटिडस पर विचार करें माउंट पर धर्मोपदेश (मैथ्यू 5: 1-12) में, यीशु ने कहा, "धन्य हैं वे शोक करते हैं, क्योंकि वे शान्ति पायेंगे। धन्य हैं नम्र, क्योंकि वे पृथ्वी के वारिस होंगे।"



  • चित्र शीर्षक से यीशु के लिए प्रार्थना चरण 13
    4
    कठिन समय के दौरान यीशु के साथ संचार करने पर ध्यान केंद्रित करें। एक कठिन समय के दौरान प्रार्थना में यीशु की खोज करने से आपको उन बुरे भावनाओं से बचाने में मदद मिल सकती है जो आप अनुभव कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रियजन को सर्जरी से गुजरना है, तो आपको कुछ समय लेने और यीशु पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि आपको आराम और ताकत मिल सके।
    • यद्यपि आपको अपने समर्थन के रूप में यीशु का इस्तेमाल करना चाहिए, दूसरों की सहायता करना जारी रखें और दूसरों को भी आपकी सहायता करने दें। अपने प्रियजनों के साथ रहें और उनको अपने दिनचर्या, खुशी और दर्द के साथ साझा करें, जिनके बारे में आप महसूस कर रहे हैं या आप महसूस कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से यीशु के लिए प्रार्थना चरण 14
    5
    इस बारे में सोचें कि आप किस हालात में हैंअपने जीवन की समस्याओं से निपटने के लिए आपको समझने में मदद करने के लिए यीशु के मॉडल और आपके प्रेम और करुणा की प्रथाओं का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है। जैसा कि आप अपने जीवन में स्थितियों के बारे में प्रार्थना करते हैं, उन तरीकों पर विचार करें जिन पर यीशु आपको जवाब दे सकते हैं
    • यदि आपको किसी ऐसे प्रचार के साथ काम करने में कठिनाई हो रही है जिसकी आप चाहें तो एक पदोन्नति मिली है, तो सोचें कि यीशु आपको उस स्थिति के लिए क्या दे देंगे। उदाहरण के लिए, लूका 6:27 में, यीशु ने कहा: "लेकिन आप के लिए, कि तुम यह सुनते हो, मैं कहता हूं,

      अपने शत्रुओं से प्रेम करो, जो आप से नफरत करते हैं, उनके लिए भलाई करें।."
  • विधि 3
    प्रार्थना तकनीक

    चित्र शीर्षक से यीशु के लिए प्रार्थना चरण 1
    1
    रोज़ प्रार्थना करें, उसी स्थान और समय को संरक्षित करें समय और स्थान खोजें जहां प्रार्थना करना रोकना संभव है। इमारत में एक शांत स्थान खोजें जहां आप अपने ब्रेक के दौरान कहां प्रार्थना कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो एक जगह का चयन करें और किसी दूसरे स्थान को ढूंढें, जैसे एक पार्क में एक बड़े पेड़। आप इस जगह पर जाने के लिए कैलेंडर में एक निश्चित समय निर्धारित कर सकते हैं।
    • रोजाना जागने के लिए अपने मोबाइल डिवाइस पर एक अलार्म सेट करें या प्रार्थना करने के लिए भूल न भूलें, जैसे कि एक ईमेल खुद को भेजना।
    • प्रार्थना करने के लिए चुने हुए जगह पर जाएं और जब तक आप शुरू करने के लिए तैयार न हों तब तक बैठ जाएं
  • चित्र शीर्षक यीशु से प्रार्थना चरण 2
    2
    वह स्थिति चुनें जहां आप सबसे आरामदायक हैं स्थिति का सुझाव निम्नानुसार है: गुब्बारा, अपने शरीर के सामने अपनी बाहों को गुना, और अपनी आँखें बंद करें
    • चुने हुए स्थान पर निर्भर करते हुए, अलग-अलग आसन का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक पार्क में प्रार्थना कर रहे हैं, तो अपने पैरों को पार करें और अपने घुटनों पर हाथ रखें।
  • चित्र शीर्षक यीशु से प्रार्थना चरण 3
    3
    कृतज्ञता व्यक्त और भगवान से बात करो, क्योंकि वह तुम्हारा पिता है और आपकी परवाह करता है।
    • मांग मत करो इसके बजाय, मदद, मार्गदर्शन, शांति और आराम के लिए पूछें। जब आप यीशु के द्वारा ईश्वर से प्रार्थना करते हैं तो "यीशु के नाम पर" कहकर प्रार्थना समाप्त करो
  • चित्रा शीर्षक से यीशु से प्रार्थना करें चरण 4
    4
    अपने अंगूठे और एक दूसरे की उंगलियों को जीवन के एक महत्वपूर्ण हिस्से के साथ जोड़ने का प्रयास करें जो प्रार्थना के दौरान ध्यान देने की जरूरत है। अपने परिवार, अपने शिक्षकों, सरकारी प्रतिनिधियों, गरीबों और खुद के लिए प्रार्थना करो
    • अंगूठे परिवार और करीबी रिश्तों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं जो आपकी सबसे ताकतवर उंगली होने के लिए समर्थन करते हैं।
    • तर्जनी, के रूप में बात करने के लिए प्रयोग किया जाता है एक उंगली अपने जीवन या लोग हैं, जो हमेशा रास्ता दिखाने के लिए और मदद करने को तैयार हैं में दिशा का प्रतिनिधित्व करते थे उंगली हो सकता है। क्या इस उंगली का प्रतिनिधित्व कर सकते, इसके कुछ उदाहरण इस तरह के डॉक्टरों और नर्सों के रूप में नेताओं, पादरियों, आकाओं, शिक्षकों, दोस्तों या यहां तक ​​कि चिकित्सा पेशेवरों, कर रहे हैं।
    • बीच की उँगली, हाथ की सबसे लंबी उंगली जा रहा है, याद दिलाने के लिए शक्ति में महत्वपूर्ण पदों के लिए लोगों के लिए प्रार्थना करने के लिए,, सिविल सेवकों, दुनिया के नेताओं, नेताओं आदि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता दोनों घर में और दुनिया में
    • अनामिका इसलिए याद दिलाने के लिए इस तरह के भूख और गरीबी के रूप में की समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए प्रार्थना करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता सबसे कमजोर है और,।
    • अंत में, छोटी उंगली स्वयं का प्रतिनिधित्व कर सकती है। आपके लिए प्रार्थना करना याद रखें
  • चित्र यीशु के लिए प्रार्थना शीर्षक चरण 5
    5
    प्रार्थना करने के लिए अलग-अलग तरीकों से प्रयास करें जब तक कि आप जो आपके लिए सबसे अच्छा काम कर रहे हैं, तब तक मिल जाए। अगर आप चाहें, तो फ़ोकस करने में सहायता के लिए कुछ ऑब्जेक्ट का उपयोग करें या कुछ संगीत सुनें। उदाहरण के लिए, एक सुंदर पेंटिंग को देखते हुए प्रार्थना करते हैं अगर आपको दृश्य कला पसंद है। यदि आप चाहें, तो प्रार्थना पुस्तक पढ़ो या इसे एक डायरी में लिखें प्रार्थना करने के समय किसी भी स्थिति में अनुकूलन करने का प्रयास न करें।
    • प्रार्थना के दौरान आप अपने हाथों से कुछ कर सकते हैं। एक जापमाला का प्रयोग करें और अपने खातों की संख्या के अनुसार प्रार्थना को दोहराने या एक नोटबुक में फूल आकर्षित करते हुए प्रार्थना।
    • आप अभी भी प्रार्थना कर सकते हैं गाना सुंग नाद एक अधिक स्पष्ट रूप से भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए एक अधिक आनंदमय तरीका हो सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com