IhsAdke.com

कैसे अपने चेस्ट पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने के लिए

क्या आपने अपने स्तन मुँहासे का इलाज किया है, लेकिन मौके पर अवशिष्ट निशान मिल गए हैं? एक चिकनी, निर्दोष त्वचा चाहते हैं? आप भाग्य में हैं! कुछ उपचार उपलब्ध हैं जो आपकी छाती पर मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने में मदद करेंगे! अपने प्रकार के निशान के लिए सबसे अच्छा उपचार विकल्प के रूप में निर्णय लेने के लिए नीचे दी गई सभी जानकारी पढ़ें। चलो भी?

चरणों

विधि 1
चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

अपने चेस्ट चरण 1 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
एक त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें हर किसी को मुँहासे के कारण होने वाले निशान से निपटने के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं है, लेकिन त्वचा विशेषज्ञ पर जाकर निदान पाने में और उपचार चुनने में मदद मिल सकती है। यह देखने के लिए एक नज़र डालें कि क्या वास्तव में आपके मुँहासे निशान हैं और एक और त्वचा की समस्या नहीं है।
  • निदान के बाद, चिकित्सक कुछ उपचार विकल्प पेश कर सकते हैं, जिससे आपको संभावित लाभ और उनमें से प्रत्येक के साइड इफेक्ट्स को सूचित किया जा सकता है। हो सकता है कि वह कहते हैं कि घरेलू उपचार पर्याप्त हैं, भी।
  • आपकी चेस्ट चरण 2 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    Microneeducing की कोशिश करो यह एक गैर-इनवेसिव प्रक्रिया है जो मुँहासे के निशान को कम कर सकती है। इसमें, डॉक्टर चमड़े के नीचे के ऊतकों को उत्तेजित करने के लिए निशान पर छोटे सुइयों से भरा एक रोलर पारित करेंगे। कुछ सत्र आवश्यक हो सकते हैं, लेकिन उपचार सुरक्षित और प्रभावी है
    • सुविज्ञान प्रक्रिया का एक संभावित विकल्प है। इसमें, चिकित्सक सुइयों की प्रविष्टि के निशान के नीचे वाले फाइबर को "लोशन" कहते हैं उपचार थोड़ा और अधिक आक्रामक है, इसलिए अपने डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करें।
  • आपकी चेस्ट चरण 3 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    डर्माब्रासन या माइक्रोडमैब्रेशन की कोशिश करें ये नाबालिग और लाइटर प्रक्रियाएं हैं जिनमें त्वचा शल्यचिकित्सा मुंह कर रही है, जिससे त्वचा की नई, स्वस्थ परतें दिखाई दे रही हैं। जगह की उपस्थिति बहुत सुधार, मध्यम और मजबूत निशान के साथ गायब हो।
    • ड्रिब्रेशन के कारण रक्तस्राव हो सकता है और वसूली लगभग एक हफ्ते तक हो सकती है - साइट तीन महीने तक लाल हो सकती है और अच्छे परिणाम प्राप्त करने की प्रक्रिया के बाद कुछ निर्देशों का पालन कर सकता है।
    • माइक्रोडर्माब्रेसन की थोड़ी वसूली अवधि है और वह मध्यम निशान का इलाज करने में सक्षम है, लेकिन यह प्रक्रिया त्वचा की गहरी परतों तक नहीं पहुंचती।
    • एक नया इलाज, dermaplaning, काफी dermabrasion के समान है। इसमें, त्वचा की बाहरी परतें एक ब्लेड से हटा दी जाती हैं।
  • अपने चेस्ट चरण 4 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    उच्च निशान का इलाज करने के लिए स्टेरॉयड इंजेक्शन की कोशिश करें। शरीर पर मुँहासे के कारण कई निशान हाइपरट्रॉफिक (उच्च और लाल) हैं यदि यह मामला है, तो सूजन को कम करने और समस्या को छिपाने के लिए कॉर्टिकोस्टोरोइड इंजेक्शन का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। स्थिति की गंभीरता के आधार पर, दो से चार सत्रों की आवश्यकता हो सकती है
  • आपका चेस्ट चरण 5 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    एक रासायनिक छील का परीक्षण करें प्रक्रिया के दौरान, चिकित्सक त्वचा के लिए एक शक्तिशाली एसिड लागू करेगा, त्वचा की ऊपरी परतों को जलाने और निशानों की उपस्थिति को कम करेगा। हालांकि छीलने शरीर के मुकाबले चेहरे पर बेहतर काम करता है, हालांकि गहरी विकल्प छाती के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं। त्वचा विशेषज्ञ को इलाज का सुझाव देने से पहले एक त्वचा मूल्यांकन करना चाहिए, जो संवेदनशीलता पैदा कर सकता है और तीन सप्ताह तक छील कर सकता है।
    • रासायनिक peels त्वचा अधिक प्रकाश करने के लिए संवेदनशील बनाते हैं, तो इलाज के बाद अपने आप को सूरज से बचाने के लिए।
    • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को रासायनिक छीलने का प्रदर्शन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, उन प्रक्रियाओं के लिए भी संकेत नहीं दिया जाता है जो पिछले छह महीनों में आइसोटेटिनोइन दवाओं का इस्तेमाल करते हैं या एक्जिमा, सोरायसिस या रोसैस जैसे त्वचा की समस्याओं से ग्रस्त हैं। प्रक्रिया से कम से कम 48 घंटे पहले त्वचा पर रेटिनॉयड और विरंजन उत्पादों का उपयोग करने से बचें।
  • आपका चेस्ट चरण 6 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    गहरी घावों के लिए एक त्वचा भरें। छाती पर ज्यादातर मुँहासे निशान उच्च हैं, लेकिन म्यान भी हैं। इस मामले में, त्वचा भरना समस्या को मुखौटा में मदद कर सकता है। प्रक्रिया में, चिकित्सक, निशान के नीचे कोलेजन या वसा को इंजेक्ट कर देगा, त्वचा को भरना और निशान की उपस्थिति को कम करना।
    • प्रभाव अस्थायी हैं और इलाज को कुछ बार दोहराया जाना चाहिए।
  • अपने चेस्ट चरण 7 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला चित्र
    7
    त्वचा पर तरल को राहत देने के लिए बोटोक्स इंजेक्शन की कोशिश करें। कुछ निशान आसपास के ऊतकों खींच, जगह की त्वचा डूब रहा है यदि आप इस समस्या से पीड़ित हैं, त्वचा को चिकनी बनाने के लिए बोटोक्स का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। प्रक्रिया को आवधिक रूप से दोहराया जाना चाहिए।
  • आपका चेस्ट चरण 8 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला चित्र
    8



    शल्यक्रिया से छिटपुट निशान निकालें यदि आपके पास कुछ निशान हैं, तो सर्जिकल हटाने एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस प्रक्रिया में, चिकित्सक त्वचा को छिड़क देगा और निशान ऊतक को हटा देगा, साइट को सिलाई या घाव को बंद करने के लिए एक भ्रष्टाचार का इस्तेमाल करेगा। बस किसी भी सर्जरी के साथ, संक्रमण और अन्य जटिलताओं का खतरा होता है - प्रक्रिया उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है, जिनके छाती में फैले कई निशान हैं।
  • आपकी चेस्ट चरण 9 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाली छवि
    9
    लेजर उपचार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें लेज़रों और रोशनी का उपयोग करने वाली प्रक्रियाएं निशानों की उपस्थिति में सुधार कर सकती हैं, लेकिन वे पतली रेखाओं के साथ सबसे अच्छा काम करती हैं। दूसरी ओर, आंशिक लेजर, समय के साथ निशान ऊतक को नरम कर सकता है, जो गहरी और गहरी निशान से पीड़ित लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है। कई विकल्प उपलब्ध हैं, अपने स्वयं के पेशेवर और विपक्ष के साथ, इसलिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें कि आप कौन सा विकल्प सबसे अच्छा है
    • लेजर उपचार के कई नाम हैं, जिनमें शामिल हैं resurfacing, लेजर पृथक्करण, लेजर छीलने और लेजर वाष्पीकरण
    • संवहनी लेजर रक्त वाहिकाओं पर उपचार को ध्यान में रखते हुए निशान की लाली को भी कम कर सकता है।
  • विधि 2
    होम केयर का अनुभव

    आपकी चेस्ट चरण 10 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    त्वचा के विपरीत को कम करने के लिए सनस्क्रीन और सफेद क्रीम लगाएं जितना क्रीम और लोशन निशान को कम नहीं करते, उतना ही वे अपने स्वरूप को छिपाने के लिए, आसपास की त्वचा के साथ उन्हें और अधिक बना सकते हैं। एसपीएफ़ 30 या उससे अधिक के निशान के साथ एक सनस्क्रीन का प्रयोग करें, क्योंकि ऊतक अक्सर अलग-अलग तन होता है - जब वे त्वचा के रंग से मिश्रण करते हैं तो निशान कम दिखाई देते हैं।
  • आपका चेस्ट चरण 11 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    निशान पर विटामिन ई तेल पास करें। प्रभावित क्षेत्र पर उत्पाद 15 से 20 मिनट तक चलें और पानी से कुल्ला। परिणाम दिखाने के लिए इलाज के लिए कई बार दोहराएं, निशानों को छिपाने के लिए।
  • आपका चेस्ट चरण 12 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    नींबू का रस का प्रयोग करें। शुरू करने से पहले, अपनी छाती को अच्छी तरह से धो लें और कपास तौलिया के साथ सूखी पॅट करें। फिर, एक कपास की गेंद का उपयोग करते हुए, निशान पर थोड़ा नींबू का रस पास करें। दस मिनट के लिए छोड़ दें और कुल्ला। यद्यपि उपचार वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है, यह समय के साथ निशान को हल्का करने में मदद करता है।
    • नींबू का रस सूरज को त्वचा के प्रति संवेदनशील बनाता है, इसलिए घर छोड़ने पर उजागर हुए क्षेत्रों में सनस्क्रीन से गुजारें।
  • आपका चेस्ट चरण 13 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    एक प्राकृतिक exfoliant कोशिश करो यदि आपके पास उच्च निशान हैं, तो प्राकृतिक उत्पादों के साथ छूटना एक अच्छा विकल्प हो सकता है - प्रक्रिया डर्माब्रासन के समान होती है। समय-समय पर किसी भी उपचार को दोहराएं और देखें कि क्या निशान सुधारते हैं:
    • शहद और थोड़ा दूध मिलाकर जब तक यह पेस्ट नहीं करता। निशान पर संयोजन लागू करें और इसे कुछ मिनट के लिए कार्य करें। फिर एक मुलायम नम नाश्ते के साथ हटा दें।
    • एक चम्मच बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच पानी के साथ मिलाएं। परिपत्र आंदोलनों बनाने, निशान पर संयोजन लागू करें। दो मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से कुल्ला।
  • आपका चेस्ट चरण 14 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    मुँहासे को रोकें रोकथाम, बाद के उपचारों से अधिक आसान है, इसलिए जैसे ही आप छाती में पहली मुँहासे की उपस्थिति को नोटिस करते हैं, तभी एक त्वचा विशेषज्ञ से बात करें। कुछ सरल घर उपचारों से उन्हें रोकना संभव है, जैसे:
    • न करें मुंह फेर लेना, ऐसा करने से ऐसा संक्रमण हो सकता है और निशानों की उपस्थिति खराब हो सकती है
    • मुँहासे से प्रभावित साइटों को सूर्य के प्रकाश के कम से कम 15 मिनट के बारे में बताएं सूर्य को ज़्यादा मत करो और सावधान रहें, हालांकि त्वचा को जलाने के लिए न करें।
    • अपने आप को हाइड्रेटेड रखने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए एक दिन में सात से नौ गिलास पानी पीना।
  • युक्तियाँ

    • बाद में उन्हें समाप्त करने की तुलना में निशान को रोकने के लिए बहुत आसान है जैसे ही मुँहासे निशान को कम करने के लिए प्रकट होता है, पेशेवर उपचार की तलाश करें।

    चेतावनी

    • निशानों से छुटकारा पाने की कोशिश मत करो, जबकि मुँहासे अभी भी छाती में दिख रही है। पहले मुँहासे की समस्या को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है और केवल तब निशान के साथ सौदा।
    • सभी चिकित्सा प्रक्रियाओं का उल्लेख किया गया है कि संभावित जोखिम और दुष्प्रभाव हैं। हमेशा एक चिकित्सक के साथ सभी विकल्पों पर चर्चा करें
    • सौंदर्यशास्त्र प्रक्रियाएं, जैसे कि डर्माब्रेसन, आमतौर पर चिकित्सा अनुबंध की सरल योजनाओं से नहीं होती हैं
    • क्रीम शायद मुँहासे निशान के उपचार में काम नहीं करेंगे एंटीहिस्टामाइन मलहम खुजली और कोमलता के साथ मदद कर सकते हैं, लेकिन निशान की उपस्थिति छिपाने नहीं होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com