IhsAdke.com

कैसे जल्दी से मुँहासे को खत्म करने के लिए

कभी-कभी हम सभी की ज़रूरत होती है जब एक महत्वपूर्ण घटना से पहले एक रीढ़ दिखाई देता है जिससे इसे जल्दी से समाप्त करने का तरीका मिल जाता है मुँहासे का हमेशा वांछित गति के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे जल्दी से छुटकारा पाने की संभावना कुछ क्रीम और दवाओं के इस्तेमाल से और जीवनशैली में कुछ बदलावों के साथ भी बढ़ सकती है।

चरणों

विधि 1
क्रीम और मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना

चित्र शीर्षक स्पष्ट मील मुँहासे फास्ट चरण 1
1
बैंजोल पेरोक्साइड की कोशिश करो सबसे अधिक इस्तेमाल किया और प्रभावी ओवर-द-काउंटर त्वचा उत्पाद जल्दी से मुँहासे को खत्म करने के लिए बैंजोल पेरोक्साइड है। यह ज्यादातर फार्मेसियों से खरीदा जा सकता है यह हल्के मुँहासे से निपटने का पहला विकल्प होना चाहिए।
  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड बैक्टीरिया को नष्ट करने से कार्य करता है जो मुँहासे का कारण बनता है। इसे क्रीम के रूप में और विभिन्न सांद्रण में बेचा जाता है - 2.5 से 10% तक। एक छोटी मात्रा से शुरू करें, क्योंकि हमेशा सबसे मजबूत सबसे उपयुक्त नहीं है अधिकतम खुराक की तुलना में त्वचा 2.5% एकाग्रता क्रीम से बेहतर प्रतिक्रिया दे सकती है।
  • उत्पाद भी सूजन कम हो जाता है और मदद करता है pores साफ रखने में
  • दुष्प्रभाव में त्वचा की लाली, सूखापन, छीलने और जलन हो सकती है। हालांकि, ये दुर्लभ हैं, लेकिन अगर आपके पास संवेदनशील त्वचा है तो देखभाल की जानी चाहिए।
  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड का उपयोग करते समय जागरूक रहें यह कपड़े और त्वचा दाग सकता है
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट मील मुँहासे फास्ट चरण 2
    2
    त्वचा देखभाल दिनचर्या में सैलिसिलिक एसिड जोड़ें। यदि अकेले बेंज़ोयल पेरोक्साइड काम नहीं करता है, तो भी सैलिसिलिक एसिड का उपयोग करें। यह ज्यादातर फार्मेसी में खरीदा जा सकता है और आमतौर पर पहले के साथ मिलकर काम करता है।
    • सैलिसिलिक एसिड की मुख्य क्रियाएं छिद्रों को रोकने की रोकथाम करना है, जो कि मुंह के गठन को रोकता है। यदि आपकी कणें छोटे से शुरू होती हैं और वहां से बढ़ती हैं, तो इस समय एसिड का उपयोग करने के लिए उन्हें बढ़ने से रोकने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है
    • कुछ दुष्प्रभाव त्वचा पर हल्के जलते और जलन होते हैं। बैंजोल पेरोक्साइड के साथ, कमजोर एकाग्रता से शुरू करना सबसे अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक साफ़ हल्के मुँहासे फास्ट चरण 3
    3
    अल्फा-हाइड्रोक्सीमाइड (एएचए) का प्रयोग करें। कई प्रकार के अल्फा- हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं, जो सबसे सामान्य ग्लाइकोलिक और लैक्टिक एसिड होते हैं, और ये बिना किसी पर्चे के अधिकांश फ़ार्मेसियों से खरीदा जा सकता है। वे एसिड का सिंथेटिक संस्करण हैं जो आम तौर पर फलों से निकाले जाते हैं, मृत कोशिकाओं को निकालते हैं और त्वचा में सूजन को रोकते हैं।
    • इस तरह की एसिड नई त्वचा वृद्धि उत्तेजक द्वारा मुँहासे निशान की उपस्थिति कम कर सकते हैं। यदि आप धक्का देकर या रीढ़ की हड्डी को छूटे और एक निशान मिला, तो वे इसे कम कर सकते हैं।
    • वे छिलकों को कम कर सकते हैं, समग्र त्वचा की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं, साथ ही मुँहासे को नष्ट कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट मील मुँहासे फास्ट चरण 4
    4
    सल्फर का उपयोग करें कुछ exfoliants और मुँहासे त्वचा उत्पादों है कि सल्फर मदद मृत कोशिकाओं को हटा दें कि pores रोकना और मुँहासे के लिए सीसा। यह पदार्थ बैक्टीरिया की मौजूदगी को कम करने में भी मदद करता है जो कि मुंह के कारण होते हैं। सल्फर के साथ उत्पादों को सल्लिसिलिक एसिड और बैंजोल पेरोक्साइड से जोड़ा जा सकता है। हालांकि सावधान रहें, क्योंकि सल्फर त्वचा को शुष्क कर सकता है, इसके अलावा एक अप्रिय गंध भी हो सकता है।
  • विधि 2
    जीवन शैली बदलना

    चित्र शीर्षक स्पष्ट मील मुँहासे तेज चरण 5
    1
    अपना चेहरा नियमित रूप से धो लें मुँहासे से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा उपाय हर समय अपना चेहरा धोना है। एक फार्मेसी सफाई जेल चुनें जिसमें कई तेल और रसायन नहीं हैं और दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा धो लें।
    • डॉक्टर सैसिलिकलिक एसिड या बैंजोल पेरोक्साइड के साथ उत्पाद के उपयोग की सिफारिश कर सकते हैं।
    • सुबह और बिस्तर पर जाने से पहले अपना चेहरा धो लें जब आप इसे सूखते हैं तो उसे एक साफ, शुष्क तौलिया के साथ टैप करें। त्वचा के साथ बैक्टीरिया के संपर्क से बचने के लिए बाथरूम में खड़े एक तौलिया का उपयोग न करें।
    • कसरत करने के बाद हमेशा अपना चेहरा धो लें गहन शारीरिक गतिविधि के बाद त्वचा पर पसीना या शेष अवशेषों में pores को रोकना और pimples उत्पन्न हो सकता है। अपना चेहरा तुरंत धो लें
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट मील मुँहासे फास्ट चरण 6
    2



    शक्ति बदलें मुँहासे पर आहार के प्रभावों पर अभी भी कोई वैज्ञानिक सहमति नहीं है, लेकिन एक या दो या दो के लिए आहार बदलने की कोशिश करना संभव है और देखें कि क्या कोई अंतर है। बहुत सारे चीनी के साथ डेयरी, चॉकलेट और खाद्य पदार्थ प्रवण की संभावना को बढ़ाते हैं।
    • कुछ शोधों से पता चलता है कि दुग्ध उत्पाद, विशेष रूप से दूध पपड़ी, मुँहासे की शुरुआत की संभावना में वृद्धि। आपको अपनी खपत एक या दो हफ्तों तक कम करने की कोशिश करनी चाहिए और देखें कि क्या त्वचा में परिवर्तन हो रहे हैं।
    • परिकल्पना को साबित करने के लिए अधिक अध्ययन करने की आवश्यकता है, लेकिन कुछ शोध बताता है कि चॉकलेट मुँहासे पैदा कर सकता है चीनी समृद्ध खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से, pimples उत्पन्न कर सकते हैं, इसलिए चॉकलेट के अलावा, आम तौर पर मिठाई से बचने का एक अच्छा विचार है
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट मील मुँहासे फास्ट चरण 7
    3
    सनस्क्रीन का उपयोग करें सूरज त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, और कुछ मुँहासे दवाएं सनबर्न को अधिक संक्रमित करती हैं। आपके जाने से पहले हमेशा अपने चेहरे पर सनस्क्रीन की एक परत लागू करें ध्यान रखें कि बादलों या ठंडे दिनों पर भी, सूरज जलता हो सकता है। एसपीएफ़ 15 या उससे अधिक के साथ ढाल का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट मील मुँहासे फास्ट चरण 8
    4
    संभावित अड़चन पदार्थों को हटा दें यदि आप जल्द से जल्द रीढ़ की हड्डी से छुटकारा चाहते हैं, तो ऐसे उत्पादों को समाप्त करें जो त्वचा को परेशान कर दें जब तक कि ये गायब न हो जाए।
    • कुछ मेकअप pores रोकना कर सकते हैं हो सकता है कि वे अपने दम पर द्रोणें का कारण न हों, लेकिन जब मुँहासे होती है तो मेकअप का उपयोग समस्या की अवधि को बढ़ा सकते हैं। मुँहासे समाप्त होने तक उत्पादों का उपयोग करना बंद करना एक अच्छा विचार है। वैकल्पिक रूप से आपके डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से बेहतर मेकअप विकल्पों के बारे में बात करना है, जैसे कि खनिज कॉम्पैक्ट पाउडर। एक toning moisturizer भी एक अच्छा एक हो सकता है पानी आधारित या गैर- comedogenic उत्पादों को प्राथमिकता।
    • रीढ़ की हड्डी का कारण एक शैम्पू या तरल साबुन हो सकता है जो आपने अभी शुरू कर दिया है। उपयोग बंद करो और देखें कि क्या परिवर्तन हैं।
  • विधि 3
    एक पेशेवर के लिए जा रहे

    चित्र शीर्षक स्पष्ट मील मुँहासे फास्ट चरण 9
    1
    त्वचाविज्ञानी से पूछें कि एंटी-मुँहासे क्रीम क्या है त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं और एक पेशेवर उत्पाद के लिए पूछें अगर फार्मेसी दवाएं काम नहीं करती हैं सामग्री आम तौर पर मजबूत होती है और सामान्य ब्रांडों की तुलना में रीढ़ की हड्डी को खत्म करने में सहायता कर सकती है।
    • रेटिनॉयड्स जेल, पाउडर और क्रीम के रूप में आते हैं। वे विटामिन ए से प्राप्त होते हैं, त्वचा में पोषक तत्व जोड़ते हैं और मुँहासे को समाप्त कर सकते हैं। इसे रात में सप्ताह में तीन बार लागू किया जाना चाहिए। यदि आपको लंबी अवधि के लिए रेटिनॉयड का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आप एक दिन में एक बार एक बार उन पर आवेदन करेंगे।
    • एंटीबायोटिक क्रीम बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और त्वचा की लाली को कम करते हैं। सामान्य तौर पर, उन्हें रेटिनोइड्स या बैंजोल पेरोक्साइड के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है। एंटीबायोटिक का उपयोग सुबह में होता है, और शाम को रेटिनोइड होता है। यह संयोजन मुँहासे को तेज कर सकता है, इसलिए यदि आप त्वरित उपचार चाहते हैं तो त्वचा विशेषज्ञ को इस संभावना के बारे में पूछें।
    • डिपोन्स एक पर्ची जेल है जिसे कभी-कभी रेटिनोइड के साथ मिलकर किया जाता है। हालांकि, यह लालिमा और सूखापन पैदा कर सकता है। यदि आप एक महत्वपूर्ण घटना के लिए मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए अन्य तरीकों की कोशिश कर रहे हैं तो शायद बेहतर है। त्वचा पर पीले या नारंगी पैच पैदा करने की संभावना के कारण बेंज़ोयल पेरोक्साइड के साथ संयोजन के रूप में डैपसॉन की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट मील मुँहासे फास्ट चरण 10
    2
    मौखिक गर्भनिरोधक लेने के विचार के बारे में सोचो मौखिक गर्भ निरोधकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है यदि आप एक महिला हैं और लगातार हल्के मुँहासे हैं सबसे गर्भ निरोधकों में पाया हार्मोन pimples को रोकने में मदद कर सकते हैं।
    • संयुक्त निरोधकों में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन होते हैं जो एक साथ मुँहासे को रोक सकते हैं। यह उपचार तुरंत मदद नहीं कर सकता है, लेकिन लंबे समय तक समाधान करने के लिए इस विचार में निवेश करना महत्वपूर्ण है।
    • ऐसी गोलियां सिरदर्द, स्तनों में कोमलता, मूड के झूलों और मासिक धर्म के बीच मामूली खून बह रहा हो सकता है ज्यादातर मामलों में, पहले तीन महीनों के बाद दुष्प्रभाव कम हो जाते हैं।
    • यदि यह विकल्प काम नहीं करता है, तो एक और संभावना है कि एंटी-एण्ड्रोजन एजेंट का उपयोग करें। यह उपाय ग्रंथियों में कुछ हार्मोन के प्रभाव को रोकता है, मुँहासे के विकास को रोकता है।
  • चित्र शीर्षक साफ़ हल्के मुँहासे फास्ट चरण 11
    3
    रासायनिक छीलने और अन्य त्वचा उपचार के बारे में पूछें त्वचा विशेषज्ञ एक रासायनिक छील और अन्य उपचार कर सकते हैं जो कुछ गति से मुँहासे को हटा देते हैं ऐसे विकल्प के बारे में उससे पूछें यदि आप जल्दी से मुंह से छुटकारा पाने में रुचि रखते हैं
    • रासायनिक छीलने आमतौर पर एक सत्र में किया जाता है, लेकिन कुछ लोगों को कई फायदों को प्राप्त करने के लिए कई लोगों की आवश्यकता होती है। त्वचेरोग विशेषज्ञ त्वचा को उबालने के लिए किए गए समाधान पर लागू होते हैं। यह समाधान हटाया जा सकता है या सत्र के अंत तक नहीं किया जा सकता है। प्रक्रिया गैर-इनवेसिव है और आम तौर पर एक घंटे से भी कम समय तक रहता है, जो मुँहासे या निशान को नष्ट करने में काफी प्रभावी होती है। त्वचा जला सकती है, लेकिन प्रक्रिया दर्द का कारण नहीं है। हालांकि, नीचे की ओर यह है कि स्वास्थ्य योजना में आम तौर पर रासायनिक छील नहीं होते हैं, और वे आपके चिकित्सक की कीमतों के आधार पर थोड़ा मूल्यवान हो सकते हैं।
    • प्रक्रिया के बाद कई दिनों तक त्वचा की कुछ लाली और छीलने हो सकते हैं।
    • Microdermabrasion त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए एक गैर इनवेसिव तरीका है। घने सतह परत को हटाने के लिए त्वचा को सावधानीपूर्वक निकाला जाता है इस प्रकार, मुँहासे और निशान की उपस्थिति को कम करना संभव है, त्वचा छोटी और स्पष्ट छोड़कर हालांकि, रासायनिक छीलने की तरह, प्रक्रिया महंगा हो सकती है और स्वास्थ्य बीमा द्वारा कवर नहीं किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • चेहरे पर क्रीम या एक्फ्फ़ॉलियां लगाने से पहले हमेशा अपने हाथ धो लें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com