IhsAdke.com

चेहरे पर कैसे गहरे रंग का दर्द छुटकारा पाता है

रासायनिक यौगिक जो मानव त्वचा को रंग देता है उसे "मेलेनिन" कहा जाता है और एक क्षेत्र में उस पदार्थ के अधिक उत्पादन में freckles, lentigines, और अन्य समस्याओं जो त्वचा को अंधेरा पैदा करती है। आपके चेहरे पर ये काले धब्बे, जिन्हें हाइपरप्ग्मेंटेशन भी कहा जाता है, सूर्य, हार्मोनल उतार-चढ़ाव या कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट्स के संपर्क के कारण हो सकते हैं। यह एक गंभीर नैदानिक ​​समस्या नहीं है - हालांकि, अगर आपके पास त्वचा पर काले धब्बे हैं, तो शायद यह हल्का करने की इच्छा है और इसे चमकदार बनाना है। खून के कारणों का इलाज, रासायनिक पेल्स और अन्य उपचारों का उपयोग करते हुए, और त्वचा की जलन के प्राकृतिक तरीकों की कोशिश करने से समस्या से निपटने के तरीके हैं। त्वचा के बारे में और जानने के लिए चरण 1 देखें, जो त्वचा पर काले धब्बे का कारण बनता है और उन्हें कैसे छुटकारा दिलाता है।

चरणों

भाग 1
कारण खोजना

चित्र शीर्षक: 2922702 1
1
विभिन्न प्रकार के काले धब्बे के बारे में जानें चूंकि काले धब्बे कई अलग-अलग कारकों के कारण हो सकते हैं, प्रत्येक प्रकार के बारे में सीखने से आपको किसी तरह का उपचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी जो उपयोगी है। यहां तीन अलग-अलग प्रकार के हाइपरप्ंमेन्टेशन हैं:
  • lentiginosis: वे सूर्य के यूवी किरणों के संपर्क के कारण अंधेरे स्पॉट हैं 60 वर्ष से अधिक उम्र के 9 0% लोगों ने उन्हें दिया है, लेकिन बहुत कम पुरुषों और महिलाओं में सूरज से जुड़े दाग हैं स्पॉट शरीर के चारों ओर बिखरे हुए दिखाई देते हैं, कोई विशिष्ट पैटर्न नहीं मानते हैं।
  • melasma: इस प्रकार का काला स्थान हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण होता है महिलाएं गले के दौरान गलियों पर दिखाई दे सकती हैं, जब उनके हार्मोन में प्रवाह होता है - जैसे गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के दौरान। यह गर्भ निरोधकों और हार्मोन उपचार का भी एक साइड इफेक्ट है थायराइड डिसफंक्शन के कारण मेलजमा भी हो सकता है
  • पोस्ट-इन्फ्लैमेटरी हाइपरप्लगमेंटेशन: ये अंधेरे स्पॉट हैं जो त्वचा के आघात के परिणामस्वरूप होते हैं, जो कि छालरोग, जल, मुँहासे और कुछ घर्षण त्वचा उपचार के कारण हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक: 2922702 2
    2
    पता लगाएँ कि आपकी समस्या क्या है एक बार जब आप जानते हैं कि आप क्या काम कर रहे हैं, तो आप अपने उपचार के उपचार को बदल सकते हैं और अधिक अंधेरे स्थानों को बनाए रखने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन करना शुरू कर सकते हैं। अंधेरे स्थानों के पीछे क्या है यह निर्धारित करने के लिए खुद को निम्नलिखित से पूछें
    • क्या आप अक्सर एक कमाना कक्ष का उपयोग करते हैं या सूरज में कमाना चाहते हैं? यदि आप एक ढाल का उपयोग किए बिना बहुत अधिक सूरज लेते हैं, तो लेंटिगिनोस आपको परेशान करने के लिए आ सकता है। इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सामयिक उपचार और सूरज से अत्यधिक जोखिम से बचने का सर्वोत्तम उपाय है।
    • क्या आपके पास एक चिकित्सा समस्या है जो आपको कुछ दवा लेती है? क्या आप गर्भवती हैं, गर्भनिरोधक ले रहे हैं या हार्मोन उपचार ले रहे हैं? संभव है कि आपके पास मेलामा है उपचार मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ निश्चित तरीके हैं जो अंतर कर सकते हैं।
    • क्या आपको गंभीर मुँहासे थी, प्लास्टिक की सर्जरी थी या कोई अन्य त्वचा की समस्या थी? आपके पास पोस्ट-इन्फ्लोमाथरी हाइपरप्लगमेंटेशन हो सकता है, जो सामयिक उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है और समय के साथ गायब हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक: 2922702 3
    3
    निदान के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ देखें त्वचा विशेषज्ञ एक विशेष आवर्धक ग्लास का उपयोग आपकी त्वचा को देखने के लिए करेंगे, यह निर्धारित करेंगे कि अंधेरे स्थानों के पीछे क्या है वह शारीरिक परीक्षाओं का संचालन भी कर सकता है और यह जानने के लिए कि क्या हो रहा है, उसकी जीवनशैली के बारे में असंख्य प्रश्न पूछ सकते हैं। त्वचा विशेषज्ञ अपने मौजूदा दोषों का इलाज करने और अधिक की शुरुआत को रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका सुझाएगा।
    • चूंकि लोगों में हाइपरप्लगमेंटेशन एक सामान्य समस्या है, इसलिए बाजार पर कई उत्पाद और उपचार होते हैं, जो झुकाव को जल्दी से खत्म करने का वादा करता है एक त्वचा विशेषज्ञ ढूंढना आपको यह पता लगाने में सहायता करेगा कि कौन सी अवयवों का काम है और कौन से बचा जाना चाहिए।
    • दाग के लिए कुछ सर्वोत्तम उपचार केवल एक नुस्खे के साथ खरीदे जा सकते हैं। त्वचा विशेषज्ञ के पास जाने के लिए यह एक अच्छा कारण है
    • अंत में, मेलेनोमा या अन्य प्रकार के त्वचा कैंसर के इलाज की संभावना में कटौती करना महत्वपूर्ण है, जो त्वचा पर स्पॉट के रूप में प्रकट होता है। सालाना पूर्ण परीक्षा लेने से पहले त्वचा कैंसर का पता लगाना महत्वपूर्ण होता है।
  • भाग 2
    साबित उपचार का उपयोग करना

    अपने चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    मैन्युअल छूटना के साथ आरंभ करें यदि स्पॉट केवल एक या दो महीने पहले दिखाई देते हैं, तो ये आपकी त्वचा की ऊपरी परतों पर केंद्रित हो सकता है। आप छूटने के माध्यम से उन्हें समाप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। छूटना त्वचा की ऊपरी परत को हटाने की प्रक्रिया है, जिससे सतह पर एक नई त्वचा दिखाई देती है।
    • एक एक्सफ़्लिएटिंग क्लैन्सर खोजें जिसमें छोटे कण होते हैं जो त्वचा को धीरे-धीरे ऊपर की परत को हटाने के लिए साफ़ करें। अपने नियमित त्वचा कूड़ेदान पर कच्चे बादाम या जमीनी जई मिश्रण करते समय आप अपना स्वयं का साफ़ कर सकते हैं। इसे परिपत्र गति में अंधेरे स्थानों में लागू करें।
    • इलेक्ट्रिक स्क्रब सामान्य उत्पादों की तुलना में त्वचा में थोड़ी गहराई से चले जाते हैं। वे धीरे से अपने चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को स्क्रैप करके काम करते हैं। आप उन्हें इंटरनेट पर या दवाइयों में पा सकते हैं
  • अपने चेहरे पर डार्क स्पॉट पर गेट रइड शीर्षक वाला इमेज चरण 5
    2
    सामयिक एसिड उपचार की कोशिश करो उन्हें एक नुस्खे के साथ खरीदा जा सकता है और इसके बिना। इसमें अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड, बीटा-हाइड्रॉक्सि एसिड या रेटिनॉयड होते हैं इन अलग-अलग एसिड को लागू करने से मृत त्वचा की ऊपरी परत को हटा दिया जाता है, जिससे नए कोशिकाएं त्वचा को बढ़ती और फिर से जीवंत बनाती हैं। इन उपचारों का उपयोग सभी प्रकार के हाइपरप्ग्मेंटेशन को समाप्त करने के लिए किया जाता है।
    • अल्फा-हाइड्रॉक्सिल एसिड में ग्लाइकोलिक एसिड, मण्डेलिक एसिड, साइट्रिक एसिड, लैक्टिक एसिड, शामिल हैं। ये एसिड आम तौर पर खाद्य पदार्थों और फलों और सब्जियों से प्राप्त होते हैं। वे त्वचा को प्रभावी ढंग से छूट देते हैं लेकिन संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए काफी हद तक अच्छे हैं। अल्फा-हाइड्रॉक्सिल एसिड को सीरम, क्रीम, मॉइस्चराइज़र और पील्स में पाया जा सकता है।
    • बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड को सैलिसिलिक एसिड भी कहा जाता है। मुँहासे से लड़ने वाली दवाओं और त्वचा के उपचार में यह एक आम घटक है। सैलीसिलिक एसिड क्रीम, सीरम, क्लीनर या पील्स में पाया जा सकता है।
    • रेटिनोइक एसिड को ट्रेटीनॉइन या रेटिन-ए के रूप में भी जाना जाता है। रेटिनोइक एसिड विटामिन ए का एक रूप है। यह मुँहासे और काले धब्बों के लिए बहुत प्रभावी उपचार है। यह क्रीम और जैल में पाया जा सकता है, केवल कुछ स्थानों पर नुस्खे के साथ।
    • यदि आप एक सरल उत्पाद की तलाश कर रहे हैं, तो निम्न तत्वों का एक संयोजन खोजने का प्रयास करें: हाइड्रोकिनोन, ककड़ी, सोया, कोजिक एसिड, कैल्शियम, एज़ेलिक एसिड या आर्बुटीन।
  • छवि शीर्षक: 2922702 6
    3
    एक रासायनिक छील पर विचार करें यदि सतह के उपचार आपके अंधेरे स्थानों को हल्का नहीं दिखाते हैं, तो आप रासायनिक छील पर विचार कर सकते हैं। पील सचमुच त्वचा की ऊपरी परतों को हटा दें वे आमतौर पर उच्च सांद्रता में वर्णित एसिड होते हैं। उन्हें तीन बिजली स्तरों में वर्गीकृत किया जाता है: प्रकाश, मध्यम और गहरी
    • प्रकाश रासायनिक छीलने में आमतौर पर अल्फा-हाइड्रॉक्सिल एसिड होता है। ग्लाइकोलिक और लैक्टिक एसिड आम तत्व हैं। उन्हें अंधेरे स्थानों के लिए सबसे अधिक कुशल peels माना जाता है
    • औसत रासायनिक छील में टीसीए, या ट्रिक्लोरोएसेटेटिक एसिड शामिल हैं। कई लोगों को सूरज क्षति द्वारा निर्मित अंधेरे स्थानों के लिए यह छीलने की सलाह देते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, यह छीलने को हर दो महीने तक दोहराया जाता है जब तक कि स्पॉट पूरी तरह से गायब नहीं हो जाते। इन पेल्स को आम तौर पर एक गहरे रंग वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है, क्योंकि त्वचा की चंगा होने के बाद वे घिनौना दिखाई देते हैं।
    • गहरी रासायनिक छीलियां सक्रिय तत्व के रूप में फिनोल या कार्बोलिक एसिड होती हैं। वे आम तौर पर गहरे दागों के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन गंभीर सूर्य क्षति को ठीक करने के लिए भी काम करते हैं। फेनोल पेल्स बहुत मजबूत हैं, और संज्ञाहरण के तहत दी जानी चाहिए। त्वचा की वसूली के दौरान परिणामों को कई महीने लग सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक: 2922702 7
    4
    माइक्रोडमैब्रेशन की कोशिश करें Microdermabrasion एक प्रक्रिया है जो बहुत पतली क्रिस्टल का उपयोग करता है ताकि आपकी त्वचा पर "अंधेरे" धब्बों को खत्म किया जा सके। त्वचा की एक नई परत बढ़ती है उपचार आमतौर पर एक लंबे समय के लिए मासिक किया जाता है।
    • एक अनुभवी व्यवसायी खोजें त्वचा घर्षण से जलन हो सकती है, जिसके कारण विकिरण बिगड़ती है। अगर कोई यह गलत करता है, तो आप परिणामों से निराश हो सकते हैं
    • Microdermabrasion नियमित रूप से नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि आपकी त्वचा को उपचार के बीच में पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक: 2922702 8
    5
    लेजर उपचार के लिए देखो लेसर उपचार, जिसे गहन स्पंदित लाइट थेरेपी भी कहा जाता है, मेलेनिन के कारण होने वाले स्पॉट को नष्ट करने के लिए प्रकाश के संक्षिप्त दालों का उपयोग करता है। वर्णित क्षेत्रों प्रकाश को अवशोषित करते हैं और इसे नष्ट या वाष्पीकृत करते हैं। आपका शरीर उपचारित जगह में नई, अनप्लग्मेंट त्वचा को चिकित्सा और पुनर्जन्म करके ठीक हो जाता है। उपचार बहुत ही कुशल है, लेकिन महंगा है, और दर्दनाक हो सकता है।
    • लेजर उपचार आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प होते हैं जब दाग लंबे समय से आपको परेशान कर रहे हैं। एक वर्ष से अधिक समय के लिए मौजूद काले धब्बे त्वचा में गहरा हो गए हैं, और सामयिक उपचार उनके तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे।
    • यदि आपके पास बहुत स्पष्ट त्वचा है, तो 4 या 5 लेजर उपचार की आवश्यकता हो सकती है ताकि दोषियों को पूरी तरह से खत्म कर दिया जा सके।
  • भाग 3
    घरेलू उपचार का अनुभव

    अपने फेस पर डार्क स्पॉट्स पर गेट रइड शीर्षक वाला इमेज चरण 9



    1
    आपकी त्वचा पर खट्टे फल का सेवन करें खट्टे फल में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा में मात्रा होती है, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है। विटामिन सी क्षति के बिना त्वचा के शीर्ष स्तर को हटाने में मदद करता है। इसका उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं
    • कुछ रस निचोड़ो और इसे आपकी त्वचा पर रगड़ें महिलाओं ने सदियों से त्वचा को हल्का करने के लिए नींबू का रस का उपयोग किया है, लेकिन यह नारंगी, अंगूर या चूने का उपयोग करना संभव है। आधा टुकड़ों में फल काटें और उसके रस को एक गिलास या कटोरे में दबाएं। एक कपास की गेंद का उपयोग करना, उसे अंधेरे स्थानों में रगड़ना 20 मिनट के लिए त्वचा पर रस काम करते हैं, फिर सूखा मिटा दें। दिन में एक या दो बार दोहराएं।
    • एक नींबू और शहद का मुखौटा बनाएं शहद के 2 चम्मच के साथ आधा नींबू के रस को मिलाएं। अच्छी तरह मिक्स करें और इसे अपने चेहरे पर लागू करें 30 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें, अच्छी तरह पोंछते रहें
    • एक खट्टे फल का रगडें और पाउडर दूध बनायें 1 चम्मच पानी, दूध पाउडर और अपने पसंदीदा खट्टे फल के रस का मिश्रण। मिक्स जब तक यह एक नरम पेस्ट नहीं करता है और इसे आपकी त्वचा पर पास करें। अच्छी तरह कुल्ला
  • अपने चेहरे पर डार्क स्पॉट के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    विटामिन ई की कोशिश करें एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई में क्षतिग्रस्त क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत और नए लोगों को मजबूत करने में मदद करता है। आप सामयिक उपचार के रूप में विटामिन ई का उपयोग कर सकते हैं, या लाभ बढ़ा सकते हैं और इस परिसर में समृद्ध पदार्थ खा सकते हैं।
    • सामयिक आवेदन: सीधे दागों में शुद्ध विटामिन ई तेल मालिश। दैनिक एप्लिकेशन के साथ, आपके स्पॉट गायब हो जाएंगे।
    • खाद्य स्रोत: इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में अधिक विटामिन ई लाभ प्राप्त करने के लिए जोड़ें: पागल, बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, गेहूं के बीज का तेल और सूखे खुबानी
  • छवि का शीर्षक छिपने के लिए आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट का शीर्षक चरण 11
    3
    पपीता बनाओ पपीता में एंजाइम पपैन होता है Papain त्वचा exfoliate मदद करता है और नई कोशिकाओं को प्रकट करने के लिए एक तरीका है। पपीता में विटामिन सी और ई भी शामिल हैं - इसलिए यह स्थान उपचार की दुनिया में एक तारा है। पपीता हरे रंग के होते हैं पर Papain अधिक केंद्रित है, लेकिन यह भी एक परिपक्व फल का उपयोग करना संभव है। पील के पीलों को छीलकर हटा दें और इनमें से एक उपचार करें:
    • पपीता का एक टुकड़ा टुकड़ा और इसे अंधेरे स्पॉट आप को खत्म करना चाहते हैं चिपके रहते हैं। इसे 20-30 मिनट के लिए रखें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में दो बार दोहराएं।
    • एक पपीता चेहरे का मुखौटा बनाएं पपीता को टुकड़ों में काट लें और फल को चिकनी पेस्ट में बदलने के लिए ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर का उपयोग करें। अपने चेहरे पर और अपनी गर्दन पर मुखौटा लागू करें इसे 30 मिनट के लिए जगह में छोड़ दें अच्छी तरह कुल्ला
  • अपने चेहरे पर अंधेरे स्पॉट्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    मुसब्बर वेरा के लिए देखो मुसब्बर वेरा संयंत्र में कई लाभ हैं यह एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र है और सनबर्न के इलाज के लिए प्रभावी है। यह भी अंधेरे स्पॉट हल्का मदद कर सकते हैं यदि आपके पास घर पर इस तरह के पौधे हैं, तो इसका एक छोटा सा टुकड़ा लें, अपने हाथ में रस लें और इसे अपने स्पॉट पर सीधे लागू करें। आप भंडार में मुसब्बर वेरा जेल भी पा सकते हैं। शुद्ध मुसब्बर वेरा सबसे अच्छा काम करता है - इसलिए 100% मुसब्बर उत्पाद खरीदें।
  • चित्र शीर्षक: 2922702 13
    5
    लाल प्याज की कोशिश करो प्याज में अम्लीय गुण होते हैं जो कि अंधेरे स्थानों को हल्का करते हैं। पास में कोई नींबू नहीं है अगर यह कोशिश करने के लिए वैध है! एक लाल प्याज छीलकर उसे टुकड़ों में काट लें और इसे अपने ब्लेंडर में हरा दें। एक कपास की गेंद का उपयोग करें, उसके कुछ स्थानों पर प्याज को रगड़ें और इसे पोंछने से 15 मिनट पहले पदार्थ को आराम दें।
  • भाग 4
    बनाने से अधिक दागों को रोकना

    चित्र शीर्षक: 2922702 14
    1
    सूर्य के साथ अपने संपर्क को सीमित करें यूवी किरणों का एक्सपोजर अंधेरे स्थानों के पीछे सबसे आम कारणों में से एक है। चाहे आप जिस प्रकार के अंधेरे स्थान पर हैं, लंबे समय तक सूर्य में रहना समस्या को खराब कर सकता है। जहां तक ​​सुरक्षा होती है, इन हानिकारक किरणों से दूर रहना सबसे अच्छी बात है जो आप स्वयं को बचाने के लिए कर सकते हैं आपकी त्वचा को यूवी किरणों के लिए बहुत ज्यादा उजागर किए बिना सुरक्षित रखने के लिए निम्नलिखित कदम उठाएं
    • सनस्क्रीन का उपयोग करें सर्दियों में भी, आपके चेहरे पर एसपीएफ़ 15 या उससे अधिक के साथ सनस्क्रीन पहनें
    • मजबूत, प्रत्यक्ष धूप में, एक टोपी और धूप का चश्मा पहनना। मजबूत सनस्क्रीन के साथ अपने चेहरे के बाकी को कवर करें
    • कमाना कक्षों का उपयोग न करें यूवी किरणों के प्रत्यक्ष जोखिम आपकी त्वचा के लिए हानिकारक है (और आपके आंतरिक अंग भी)
    • धूप सेंकना मत करो जब तन फेदे, काले धब्बे दिखाई देंगे।
  • छवि शीर्षक: 2922702 15
    2
    अपनी दवाओं का विश्लेषण करें यदि दवाओं के कारण आपके पास मेलजैस होता है, तो आप अलग-अलग दवाइयों का उपयोग करके समस्या को समाप्त कर सकते हैं। अपनी चिंताओं पर चर्चा करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें और देखें कि क्या ऐसा कुछ किया जा सकता है जिससे कि मेलामामा आपको परेशान न करे।
  • चित्र शीर्षक: 2922702 16
    3
    पेशेवर उपचार के लिए बने रहें Hyperpigmentation एक त्वचा उपचार के परिणाम हो सकता है जो ठीक से प्रशासित नहीं किया गया है। प्लास्टिक सर्जरी और गहरी रासायनिक peels पीछे छोड़ blemishes छोड़ सकते हैं। किसी भी तरह के उपचार करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से अनुसंधान करें कि इस क्षेत्र में डॉक्टर / तकनीशियन का बहुत अनुभव है।
  • मुँहासे चरण 20 के द्वारा बाईं ओर निशान और कूप्स का रिट्रीट शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना चेहरा छूने से रोकें स्पर्श न करें, निचोड़ें, या अपने चेहरे पर pimples दबाएं जितना अधिक आप रीढ़ को छूते हैं, उतने ही स्पॉट्स विकसित होने की संभावना अधिक होती है। याद रखें: जब चिड़चिड़ियां चली जाती हैं तो स्पॉट दिखाई देते हैं!
  • युक्तियाँ

    • धीरज रखो डार्क स्पॉट बहुत जिद्दी हो सकते हैं, और इसमें समय निकालने में समय लग सकता है। आपके द्वारा चुने गए उपचार के साथ लगातार और सुसंगत रहें
    • जब आप निर्जलित होते हैं, तो सेल एक्सचेंज धीमा पड़ता है। अपने उपचार को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे पानी पीयें।

    चेतावनी

    • किसी भी विरंजन उत्पाद का उपयोग करते समय बहुत सारे सनस्क्रीन का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
    • Hydroquinone, एक ज्ञात श्वेत उत्पाद, को कैंसर से जोड़ा गया है, pigmentation सेल क्षति, जिल्द की सूजन और अन्य समस्याओं। अधिकांश विशेषज्ञ हाइड्रोक्विनोन का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं, जिसका उपयोग केवल अंतिम उपाय के रूप में किया जाना चाहिए।
    • हमेशा होम उपचार पैकेज में आने वाले निर्देशों का पालन करें।
    • गर्भवती या नर्सिंग माताओं को सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
    • यदि आप एस्पिरिन से एलर्जी हो, तो सेलिलिकिल एसिड युक्त उत्पादों का उपयोग न करें।
    • यदि आपके पास कोई चिकित्सक या ब्यूटीशियन है, तो उसे दोष लगाने का इलाज करें उपचार के बाद ध्यान से अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
    • अपने चेहरे पर खट्टे के रस के साथ सूरज में खुद को न देखें। इससे जलता हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com