IhsAdke.com

Melasma कैसे ठीक करें

मेलस्मो एक पुरानी त्वचीय स्थिति है जो चेहरे की मलिनकिरण का कारण बनती है। यह आम तौर पर ऊपरी गाल, ऊपरी होंठ, माथे और ठोड़ी पर भूरा, नारंगी, या नीले-ग्रे धब्बे के रूप में दिखाई देता है। मुख्य कारण यह है कि हार्मोनल परिवर्तन और सूर्य के संपर्क में - सबसे प्रभावी और लंबे समय तक चलने वाला उपचार इन कारणों को कम करने या नष्ट करने के उद्देश्य हैं गर्भावस्था के दौरान कई महिलाएं गर्भावस्था से ग्रस्त होती हैं, गर्भावस्था के अंत के बाद स्वाभाविक रूप से सुधार होती हैं।

चरणों

विधि 1
चिकित्सकीय दवाओं के माध्यम से पेशाब का इलाज करना

चित्र शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 1
1
सामान्य चिकित्सक से परामर्श करें विशेषज्ञ (त्वचा विशेषज्ञ) से परामर्श करने से पहले अपने चिकित्सक को हार्मोनल ड्रग्स और क्रीम की खपत के बारे में बताएं, जो इलाज के लिए और अधिक विस्तार से पेश कर सकते हैं। हालांकि, कुछ लागत और उपचार के तरीके स्वास्थ्य बीमा योजना से शामिल नहीं हैं, इसलिए पता करें कि क्या आप उन्हें चिह्नित करने से पहले वास्तव में भुगतान करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 2
    2
    ऐसी दवाईयों का उपयोग बंद करें जो हालत के साथ दखल हो सकती हैं। गर्भनिरोधक और हार्मोन की प्रतिस्थापन गोलियां शरीर को प्रभावित कर सकती हैं और melasma को प्रेरित कर सकती हैं इसलिए यह देखना एक डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है कि क्या उपयोग बंद होना चाहिए।
    • यद्यपि गर्भावस्था अक्सर मेलमा से जुड़ी होती है, फिर भी कुछ दवाओं के उपयोग के बाद विकार भी होता है और जब हार्मोन को प्रभावित करने वाली समस्याओं से पीड़ित होता है। मौखिक गर्भ निरोधकों और हार्मोन की प्रतिस्थापन गोलियां गर्भावस्था के तुरंत बाद, मुख्य "अपराधियों" को melasma के लिए। यदि आपको लगता है कि स्पॉट प्राकृतिक रूप से दूर जाएंगे तो आपका चिकित्सक निर्धारित कर सकता है कि आपको उन्हें लेने या आपकी दवा बदलने के लिए क्या करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 3
    3
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के उपयोग को बदलें हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के इस्तेमाल में बाधा करने के लिए सामान्य नहीं है, इसलिए, इस उपचार के कारण का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक है, यह निर्धारित करना कि इन दवाइयों का उपयोग करने या खुराक समायोजित करने का कोई तरीका नहीं है या नहीं। हालांकि, हार्मोन को फिर से भरने के तरीके को बदलने के तरीके हैं, मैलाजी की संभावना कम हो सकती है - डॉक्टर आपको सलाह दे सकते हैं कि यह कैसे करें।
    • रात में हार्मोन प्रतिस्थापन की गोलियां लेना शुरू करें दिन में उनका उपभोग करके, उनकी सबसे बड़ी ताकत तब होगी जब सूरज नीचे जाता है, रात में उन्हें मैलाशोटाइज़ होने का खतरा बढ़ने से समस्या कम हो सकती है
    • क्रीम और पैच मौखिक दवाओं की तुलना में melasma पैदा करने का थोड़ा कम मौका है।
    • अपने चिकित्सक से कम से कम खुराक को लिखने के लिए कहें।
  • टेट मेल्स्सा स्टेप 4 नामक चित्र शीर्षक
    4
    पर्चे हाइड्रोकिनोन क्रीम के बारे में अधिक जानें कुछ घटक जिनके पास यह घटक है, वे ओवर-द-काउंटर द्वारा भी खरीदे जा सकते हैं, लेकिन त्वचा विशेषज्ञ एक को उच्च खुराक के साथ लिख देगा जो त्वचा को हल्का करने के काम में सबसे प्रभावी होगा।
    • हाइड्रोक्विनोन एक क्रीम, लोशन, जेल या तरल के रूप में उपलब्ध है। यह त्वचा की प्राकृतिक रासायनिक प्रक्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है जिसमें मेलेनिन बनाया जाता है - जैसे कि मेलेनिन त्वचा के काले रंग के रंग का उत्पादन करता है, मेलजैम के लिए रंजकता की मात्रा कम हो जाएगी।
    • निर्धारित हाइड्रोक्विनोन ज्यादातर मामलों में, 4% की एकाग्रता है। इससे अधिक बड़ा मूल्य शायद ही कभी निर्धारित होता है, क्योंकि वे खतरनाक हो सकते हैं और अर्कोनोसिस का कारण हो सकता है, एक स्थायी रूप से त्वचाविरोधी मलिनकिरण।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 5
    5
    त्वचा को हल्का करने के लिए दूसरी दवा के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें हालांकि कई मामलों में हाइड्रोक्विनोन को पहले उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है, त्वचा विशेषज्ञ ने मुख्य दवा के प्रभाव को संभावित रूप से त्वचा को हल्का करने के लिए एक और उपाय सुझा सकता है।
    • टैटेटिनिक्स और कॉर्टिसोस्टिरॉइड्स सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले माध्यमिक उपचारों में से हैं। दोनों शरीर में उपकला कोशिकाओं को भरने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कार्यरत हैं - कुछ त्वचा विशेषज्ञ ट्रेटीनोइन के साथ "ट्रिपल क्रीम" लिखते हैं, एक कॉर्टिकॉस्टिरोइड और हाइड्रोक्विनोन एक सूत्र में।
    • कोजीक एसिड और एज़ेलिक एसिड अन्य विकल्प हैं, जो कि रंग के अंधेरे को छोड़ने वाले रंगद्रव्य के उत्पादन को कम करता है।
  • विधि 2
    Melasma का इलाज करने के लिए व्यावसायिक प्रक्रियाओं का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 6
    1
    एक रासायनिक छील करें यह प्रक्रिया ग्लाइकोलिक एसिड या त्वचा की ऊपरी परत को दूर करने के लिए एक समान घर्षण का उपयोग करती है, जो मेलामा से प्रभावित होती है।
    • तरल रूप में रासायनिक त्वचा पर त्वचा के ऊपरी परतों को जलाने के लिए लागू किया जाता है। यह केवल परतों को बिना त्वचा के मेलापाथ छोड़ देता है, लेकिन अगर हार्मोनल असंतुलन का मुकाबला नहीं किया जाता है तो यह स्थिति से बचने नहीं देगा।
    • ग्लाइकोलिक एसिड सबसे ज्यादा कार्यरत विकल्पों में से एक है, लेकिन ट्राइक्लोरोएसिटिक एसिड - एक सिरका जैसे मिश्रित - भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इस उत्पाद के साथ बनाई गई पील्स थोड़ी अधिक पीड़ादायक हो सकती हैं, लेकिन melasma के गंभीर मामलों में व्यवहार्य विकल्प हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 7
    2
    माइक्रोडर्माब्रेशन और डर्माब्रेसन के बारे में और जानें। इन उपचारों में, त्वचा की ऊपरी परत को धीरे-धीरे हटा दिया जाता है, केवल जगह में साफ और संरक्षित भाग को छोड़कर।
    • दोनों डर्माब्रेसन और माइक्रोडर्माब्रेसन चिकित्सा प्रक्रियाएं हैं, जो "घर्षण सामग्री के साथ त्वचा की सतह रेत दूसरी विधि में, पतली क्रिस्टल एक चूषण तंत्र के माध्यम से त्वचा के माध्यम से फैले हुए हैं - वे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए काफी घर्षण हैं, मेल्जमा से प्रभावित परत को "गमागमन" कर रहे हैं।
    • आम तौर पर आप हर दो से चार सप्ताह तक लगभग पांच ऐसी प्रक्रियाओं से गुजर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से हर चार से छह सप्ताह में रखरखाव के उपचार का कार्य करना होता है यदि मेलजैम के अंतर्निहित कारण अभी तक संबोधित नहीं किए गए हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 8
    3
    पराबैंगनीकिरण के प्रयोग से सावधान रहें कुछ लेजर आधारित उपचार melasma से प्रभावित परत को हटाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अन्य स्थिति खराब हो जाती हैं। इन तकनीकों से गुज़रें, जब वे अच्छी तरह योग्य डर्माटोलोजिस्ट्स द्वारा प्रशासित हों लेजर को त्वचा की सतह पर pigmentation का इलाज करना चाहिए।
    • आंशिक लेजर उपचार महंगे हैं, R $ 1,500.00 से जा रहे हैं। भूल न करें कि यह तीन से चार आवेदन तीन से छः महीने तक ले जाएंगे।
  • चित्र शीर्षक ट्राट मेलवासा चरण 9
    4
    प्लेटलेट-अमीर प्लाज्मा के तरीकों की कोशिश करें इसमें, समृद्ध प्लाज्मा (जो वसूली को प्रोत्साहित करता है) को शरीर में अंतःक्षिप्त किया जाता है, लेकिन फिर भी यह अभी भी एक प्रयोगात्मक तकनीक माना जाता है, जो कि 100% समझ में नहीं आता है। प्रारंभिक परिणाम, हालांकि, यह सूचित करता है कि न केवल melasma से निपटने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन इसकी पुनरावृत्ति को रोकने के लिए
  • विधि 3
    घरेलू उपचार के साथ मेलामा का इलाज करना




    चित्र शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 10
    1
    त्वचा को सूरज से सुरक्षित रखें एक उच्च कारक के साथ सनस्क्रीन लागू करें और सूरज की किरणों से बचाने के लिए अन्य उपायों का प्रयोग करें, इससे मेलजैम की एक "प्रकोप" से बचें और खराब होने वाले melasma उपस्थित होने की संभावना को कम कर दें।
    • सनबाथिंग से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लागू करें। 30 या उससे अधिक की एसपीएफ़ के साथ उत्पाद चुनें और जस्ता जैसे पोषक तत्वों को जोड़ा है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।
    • दूसरा विकल्प उत्पाद को दो बार लागू करके सुरक्षा को "गुना" करना है। उदाहरण के लिए: एक एसपीएफ़ 15 सनस्क्रीन और फिर एक 30 सनस्क्रीन पास करें ताकि सूरज की किरणों की क्रिया से त्वचा को प्रभावित न हो।
    • अपने चेहरे को और अधिक सुरक्षा देने के लिए एक विशाल-पुष्पयुक्त टोपी और बड़े धूप का चश्मा पहनें। जब मेलामा पहले ही शरीर के माध्यम से फैल चुका है, तो लंबे समय तक बाली वाली शर्ट और पैंट पहनते हैं, जब भी संभव हो तो सूर्य के प्रकाश से बाहर रहने की कोशिश कर रहा है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 11
    2
    शांत हो जाओ तनाव हार्मोनल असंतुलन को खराब कर सकता है - यदि यह मेलाशोथ का कारण है, तो उपचार में सहायता के लिए तंत्रिका परिस्थितियों से बचने के तरीके ढूंढना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आपको आराम करना मुश्किल हो जाता है, तो ध्यान या योग जैसे तकनीकों का प्रयास करें अगर वे काम नहीं करते हैं या आपकी दिलचस्पी नहीं करते हैं, तो समय बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और जो कुछ भी आप आनंद लेते हैं, वह जो भी हो: पढ़ना, पार्क में चलना, फिल्में देखना या बुलबुला स्नान करना, उदाहरण के लिए
  • चित्र शीर्षक टमाट Melasma चरण 12
    3
    ओवर-द-काउंटर हाइड्रोकिनोन क्रीम का उपयोग करें ये औषधीय मलहम त्वचा को हल्का बनाते हैं, जिससे melasma "प्रकोप" की तीव्रता कम हो जाती है।
    • हाइड्रोक्विनोन तरल रूप, क्रीम, लोशन और जेल में उपलब्ध है, त्वचा की प्राकृतिक रासायनिक प्रक्रियाओं को अवरुद्ध कर रहा है और मेलेनिन के निर्माण के लिए जिम्मेदार है। जैसे मेलेनिन त्वचा के काले रंग का रंग पैदा करता है, मेलजैम को "आपूर्ति" की मात्रा भी कम हो जाएगी।
    • इसमें हाइड्रोकिनिन क्रीम होते हैं जिनमें थोड़ा सनस्क्रीन है इस तरह, इन उत्पादों को त्वचा के इलाज के लिए और एक ही समय में सूरज की किरणों से बचाने के लिए बढ़िया विकल्प बन जाते हैं।
    • ओवर-द-काउंटर हाइड्रोक्विनोन क्रीम आमतौर पर 2% या उससे कम की एकाग्रता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट मेलवास चरण 13
    4
    सिस्टामाइन के साथ एक क्रीम का उपयोग करने की कोशिश करें, जो शरीर की कोशिकाओं में मौजूद है। उत्पाद सुरक्षित है और प्रभावी रूप से मेलजैस का सामना करता है
    • साइस्टामाइन मानव शरीर में एल-सिस्टीन चयापचय का प्राकृतिक उत्पाद है, जो आंतरिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और आयनियोजन विकिरण के प्रति संरक्षण के लिए और एक एंटीमेटेजेनिक एजेंट के रूप में जाना जाता है। डिस्टेमिमेंटेशन का उत्पादन करने के लिए सिलस्टामाइन मेलेनिन संश्लेषण को बाधित करके कार्य करता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 14
    5
    कोज़िक एसिड या मेलेपैक्स के साथ क्रीम का प्रयोग करें (ब्राजील में उपलब्ध नहीं है)। दो तत्व त्वचा को हल्का करते हैं, लेकिन आम तौर पर हाइड्रोक्विनोन के रूप में मजबूत या परेशान नहीं होते हैं। वे रंगद्रव्य के उत्पादन को कम करते हैं जो त्वचा को काला कर देता है - परिणामस्वरूप, पेश किए जाने वाले नए उपकला कोशिकाओं को स्पष्ट किया जाएगा, जो मेलामा की उपस्थिति में बाधा डालती है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट मेलवासा चरण 15
    6
    ट्रेटीनो को खाएं यह विटामिन ए का एक प्रकार है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने की आवृत्ति को बढ़ाता है, जिसके कारण मेलास्ड स्पॉट तेजी से गायब हो जाता है।
    • हालांकि, पता है कि यदि केवल अंतर्निहित कारण का समाधान नहीं होता है तो केवल यह उपचार संभवत: मेलजमा का इलाज नहीं करेगा। प्रभावित त्वचा को तेजी से हटा दिया जाएगा, जो नई त्वचा कोशिकाओं को भी "दूषित" होने में मदद नहीं करेगा।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट मेलवासा चरण 16
    7
    पेपर शहतूत का उपभोग करने की कोशिश करें इस संयंत्र में कई गैर-चिकित्सा उपयोगों के साथ एक छोटा पेड़ या झाड़ है - फिर भी निकालने या उत्पादों के लिए यह अर्क का उपयोग मौखिक रूप से किया जा सकता है और टॉपैमैला का इलाज करने के लिए, जब तक कि उत्पाद निर्देशों का पालन किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा चरण 17
    8
    अन्य समग्र उपचार से गुजरना लैक्टिक एसिड, मण्डेलिक एसिड, नींबू का छिलका निकालने, सेब साइडर सिरका, वॉटरक्रे्रेस, बेअरबेरी प्लांट और विटामिन सी सामग्री पर प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है, जब इसे लागू किया जाता है। वे यौगिकों को कम कर सकते हैं जो त्वचा को पूरी तरह से नलिका के बिना त्वचा में रंजकता उत्पन्न करते हैं और जलन या प्रकाश की संवेदनशीलता पैदा कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट मेल्स्सा स्टेप 18
    9
    सुधार की समस्या की अपेक्षा करें गर्भावस्था के कारण जब मेलामा पैदा होता है, तो यह प्रसव के बाद गायब हो जाएगा। हालांकि, भविष्य की गर्भधारण में पुनरावृत्ति की संभावना बढ़ जाती है।
    • जब यह स्थिति गर्भावस्था से संबंधित नहीं होती है, तो यह अधिक समय तक रह सकती है और उचित उपचार के लिए अधिक सक्रिय हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • चेतावनी

    • जब जलन का सामना करना पड़ता है, तो ध्यान दें कि त्वचा में धुंधला होने के बाद अंधेरा या किसी अन्य त्वचा संबंधी समस्या हो रही है, त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं ताकि वह यह तय कर सके कि समस्या को रोकने के लिए क्या किया जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com