IhsAdke.com

कैसे घर पर सफलता के साथ पनीर स्टोर करने के लिए

यह आलेख अनुसंधान, परीक्षण और त्रुटि के 4 साल का परिणाम है, घर पर पनीर को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए कई चेसेमर्स के साथ बातचीत। ज्यादातर समय, आप सुपर बाजार में जो पनीर खरीदते हैं, वह पहले से ही कटे हुआ है, इसलिए इस आलेख में बताए गए कुछ कदम इन चीजों पर लागू नहीं होते हैं। हालांकि, हस्तनिर्मित चीज का एक बड़ा उद्योग है, छोटे डेयरी में बनाया जाता है और बहुत विशिष्ट स्वाद होता है। यदि आप उच्च मूल्य के पनीर का एक टुकड़ा खरीदते हैं, तो पनीर को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए विक्रेता से बात करना बहुत महत्वपूर्ण है पनीर परिपक्वता प्रक्रिया बहुत भिन्न है और दो कारक बहुत महत्वपूर्ण हैं, हवा की सापेक्ष आर्द्रता (यूआरए) और तापमान इस तरह, विभिन्न चीजों के दो टुकड़े पूरी तरह से विपरीत भंडारण की स्थिति की आवश्यकता हो सकती है, चूंकि पनीर अभी भी परिपक्व होने के लिए जारी रहेगा, भले ही संग्रहीत हो।

चरणों

1
खरीदने से पहले, जांच लें कि पनीर ठीक से पैक किया गया है और पैकेज को बंद किया गया है, और यह कि पनीर उपभोग के लिए अच्छी स्थिति में प्रतीत होता है। किसी भी पनीर को खरीदने से बचें जो सूखी या फीका लग रहा है, क्योंकि मुहर तोड़ा जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप एक ऐसे परिचर के साथ काउंटर से सीधे खरीद सकते हैं जो अच्छी गुणवत्ता वाले पनीर को कैसे बेचते हैं समाप्ति की तारीख, निर्माण तिथि और पनीर पैक किया गया था, हमेशा सभी पैकेजिंग जानकारी पढ़ना, ताकि आप ताजा पनीर खरीद सकते हैं की जाँच करें। जब आप घर पहुंचे:
  • ताजा पनीर को प्रशीतित वातावरण में रखा जाना चाहिए, मूल पैकेजिंग के अंदर और जल्दी से भस्म हो जाना चाहिए।
  • किसी भी शेष पनीर को निकालें जिसे तुरंत सेवन नहीं किया जाएगा प्लास्टिक की फिल्म पनीर घुटन करती है
  • जैतून का तेल, कैनोला या अन्य प्रकार के खाना पकाने के तेल से धोया सफेद, ग्रे, ब्लीयू और सील पनीर को छोड़कर सभी चीजों की सतह को साफ़ करें। आम तौर पर, ब्लू पनीर को स्वाभाविक रूप से संरक्षित किया जाएगा इस कदम का पालन करने के लिए सावधान रहना आवश्यक है, चूंकि पनीर की सभी प्रजातियां ब्राजील में बेची जाती हैं यदि पनीर की छाल नरम होती है, तो तेल पनीर में घुसना कर सकता है, भोजन का स्वाद खराब कर सकता है। तेल पनीर से खोल की रक्षा में मदद करेगा, लेकिन यह पर्याप्त दृढ़ होना चाहिए ताकि यह पनीर में घुसना न हो।
  • 2
    पनीर, एक या दो कागज तौलिये, साफ, सूखे, और हल्के से कुचल के लिए फ्रिज में एक कवर कंटेनर में रखें पनीर कर सकते हैं के लिए एक छोटे से जगह खाली छोड़ने की "सांस लेते हैं।" इसी प्रकार की चीज एक ही कंटेनर में संग्रहित की जा सकती हैं, बशर्ते वे छुआ नहीं जा रहे हैं। आप सुशी को रोल करने के लिए इस्तेमाल प्लास्टिक, या मैट का उपयोग कर सकते हैं, ताकि आप पनीर को परतों में संग्रहीत कर सकें, लेकिन चटाई हवा के प्रसार के लिए पर्याप्त स्थान की अनुमति देगा।
  • 3
    जब ढालना शुरू होता है, यह तेल का सेवन करेगा और पनीर नहीं होगा - बस इसे साफ करें, या गर्म पानी में धो लें। साफ तौलिए के साथ एक साफ कंटेनर में ऊपर के रूप में तेल और दुकान के साथ सूखी, साफ़ करें।



  • 4
    मिश्रण से बचने के लिए अलग-अलग कंटेनरों में छिलकेदार, नीले, मजबूत-स्वाद वाले चीज और सफेद पनीर पनीर रखें।
  • 5
    यदि यह कुछ ही दिनों के लिए है, तो एक बड़ा बैग जिसे फिर से फिर से सर्जरी किया जा सकता है (जैसे ज़िपोल बैग) एक गद्देदार तौलिया के साथ पनीर को स्टोर करने के लिए पर्याप्त होगा संपर्क को कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए याद रखें ताकि पनीर सांस ले सकें।
  • 6
    यदि ऊपर वर्णित के रूप में संग्रहीत किया जाता है और तेल से मिटा दिया जाता है, अर्ध कठिन और कठिन प्राकृतिक पनीर के बड़े टुकड़े महीने के लिए रखा जा सकता है। साँचे में ढालना विकसित होने के कुछ सालों तक मोल्ड के किसी भी लक्षण को साफ करें। कुछ उपचार के बाद, मोल्ड विकास या तो धीमा या पूरी तरह से बंद हो जाएगा जब तक कंटेनर में अधिक नमी को अवशोषित करने के लिए पर्याप्त तौलियां होती हैं तौलिये बदलें और अक्सर कंटेनर धो लो।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा कमरे के तापमान पर ताजा लोगों को छोड़कर सभी प्रकार की पनीर की सेवा करें: उन्हें सेवारत करने से पहले कुछ घंटों के लिए रेफ्रिजरेटर से हटा दें। पनीर के प्राकृतिक शीतलन पर संक्षेपण के काम के रूप में आप पनीर को साफ, नम कपड़े के साथ एक अच्छे राज्य में रखने के लिए कवर कर सकते हैं।
    • पनीर के भंडारण के लिए विशिष्ट कंटेनर होते हैं, लेकिन आदर्श रूप में वे नीचे के खंभे से नीचे होते हैं, क्योंकि अगर कंटेनर के नीचे चिकनी होता है तो पनीर के नीचे घुसना करने में सक्षम नहीं होगा। आदर्श रूप से, एक अच्छा कंटेनर को पक्षों में छेद रखने की आवश्यकता होती है ताकि अधिक हवा प्रसारित हो सके और ढालना गठन को रोकने में मदद कर सके। इन कंटेनरों को `चीज` कहा जाता है इस तरह के टपरवेयर पनीर कारखानों के रूप में निर्माता एक डिजाइन विशेष रूप से पनीर भंडारण और पनीर का टुकड़ा आप खरीदा की अवधि का विस्तार करने के लिए मदद कर सकते हैं के लिए बनाया गया साथ प्रदान करते हैं। आप प्रत्येक पक्ष पर कुछ छेद वाले पैकेजिंग के पक्षों को छिद्रण करके डिस्पोजेबल Ziploc का उपयोग कर सकते हैं। दफ़्ती या कंटेनर में खुला छेद अच्छी स्थिति में पनीर को बनाए रखने में मदद करता है। आप चाहें, तो आप एक कपास पट्टी कंटेनर की पीठ में सिरका में डूबा हुआ जोड़ सकते हैं, यह पैकेज पर विकसित करने के लिए, बहुत नवसिखुआ पनीर रखने सब ढालना एकत्रित करेगा।
    • रेफ्रिजरेटर के प्रत्येक प्रकार, अलग है, ताकि आप पता लगाने के लिए कितने कागज तौलिए या छेद पैकेज में जब तक पनीर एकदम सही हालत में रखा जा सकता है की आवश्यकता होगी पर्याप्त परीक्षण होगा, लेकिन जहां पनीर खरीदा हर किसी को पूछना होगा यहां तक ​​कि इन करता है, तो लोगों ने एक ही स्थान पर पनीर खरीदा है, क्योंकि उनकी पनीर बहुत बेहतर होगी
    • तुम्हें पता है,, सुशी रैप करने के लिए इस्तेमाल किया बांस मैट का उपयोग कर सकते जैसा कि ऊपर बताया, या अन्य चटाई के बाद से यह साफ है। पनीर बनाने के उपयोग के रूप में, वहाँ कई मॉडल उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ और नहीं होने छेद इतना है कि पनीर "साँस लेने के" मोल्ड के गठन की सुविधा कर सकते के लिए के रूप में पनीर की सेवा के लिए सिफारिश की है।

    चेतावनी

    • अच्छा भंडारण की स्थिति में पनीर रखें मतलब है हमेशा विवरण के लिए चौकस किया जा रहा है, किसी भी ढालना विकास जितनी जल्दी हो सके निकालने के लिए, पनीर ताजा हवा नियमित रूप से प्राप्त कर सकते हैं अनुमति देते हैं, कंटेनर साफ और तौलिये अक्सर बदलने के लिए, करना भूल के बिना पनीर में कम से कम सप्ताह में एक बार, क्योंकि अगर यह एक लंबे समय के नीचे का हिस्सा फफूंदी बना सकते हैं और यहां तक ​​कि सड़ कर सकते हैं के लिए भंडारित किया जाता है। लेकिन परिणाम उचित भंडारण के बाद कुछ ही दिनों में पनीर स्वाद के लिए महसूस किया जा सकता है!
    • सभी सतहों को साफ रखें और पनीर को अन्य सतहों पर काटने के लिए पनीर को संदूषित करने से बचें या पनीर में घुसने वाली कुछ भी फैलाने से यदि ऐसा होता है, तो पनीर को गर्म पानी में धो लें, ऊपर वर्णित अनुसार सूखी और स्टोर करें।
    • जब मोल्ड बढ़ने शुरू होता है, यह पनीर से पहले तेल का सेवन करेगा नीचे की ओर यह है कि ढालना तेल में बाड़ा पैदा करेगा, जो आपको बहुत बीमार कर सकता है अगर यह तेल भर गया हो। मोल्ड पनीर को विषाक्त नहीं बना देगा, लेकिन केवल खराब स्वाद के साथ।
    • जो कुछ भी आप पनीर को स्टोर करना पसंद करते हैं, लेकिन याद रखें कि किसी विशिष्ट पद्धति पर निर्णय लेने से पहले आपको किस प्रकार के पनीर को स्टोर करना होगा।

    आवश्यक सामग्री

    • घर का बना प्लास्टिक कंटेनर या ज़ीप्लोक बैग
    • सूखी और साफ कागज तौलिया
    • आपको याद रखने में सहायता के लिए एक कैलेंडर
    • मकई तेल, सूरजमुखी, अलसी, आदि जैसे पाक कला तेल।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com