IhsAdke.com

कैसे टोस्ट कॉफी बीन्स के लिए

आप खुद को टोस्ट वाले अनाज से बनाई गई एक कप कॉफी पीने में अविश्वसनीय रूप से संतोषजनक है घर पर भुना हुआ कॉफी बीन्स नवसिखुआ हैं और स्वाद विशेषताएँ वाणिज्यिक उत्पादों में नहीं मिली हैं। अपनी कॉफी बीन्स को कैसे भुनाएं और अभ्यास में अंतर का आनंद लेने के लिए चरण 1 पर जाएँ।

चरणों

प्रक्रिया के सिद्धांतों

जिस विधि से आप अनाज को टोस्ट करने के लिए चुनते हैं, उनमें से कई विशेषताएं हैं जिन्हें आप उन्हें टोस्ट करते समय ध्यान में रखना चाहिए। असल में, आपकी व्यक्तिगत वरीयताएँ निर्धारित होती हैं कि बीन्स को टोस्ट करने के लिए कब रोकना चाहिए।

पिक्चर एंटाइटल कॉफी_333
1
सुगंध को ध्यान में रखें जब वे कच्ची कॉफी बीन्स गर्मी करना शुरू करते हैं, तो वे एक पीले रंग का रंग बदल देंगे और एक सब्जी की खुशबू पैदा कर देंगे। जब वे टोस्ट प्रभावी ढंग से शुरू करते हैं, तो वे धुएं शुरू कर देंगे और असली कॉफी की तरह गंध शुरू करेंगे
  • 2
    प्रक्रिया की अवधि बीन्स के रंग पर आधारित होती है। हालांकि आप "हरी" सेम के साथ शुरू करते हैं, क्योंकि वे टोस्टिंग शुरू करते हैं, वे रंगों की एक श्रृंखला के माध्यम से जाते हैं। अंगूठे का एक अच्छा नियम यह ध्यान रखना है कि गहरा अनाज, अधिक भारी होगा।
    • हल्का भूरा: आम तौर पर यह रंग से बचा जाता है क्योंकि इससे खट्टा स्वाद होता है। यह थोड़ा पूर्ण शरीर है, मध्यम सुगंध और थोड़ा मिठास है।
    • मध्यम ब्राउन: इस प्रकार के टोस्ट संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में आम है। आरोपित शरीर और सुगंध और नरम मिठास।
    • गहरे भूरे रंग: टोस्ट जिसके परिणामस्वरूप पूरे अनाज, मजबूत सुगंध और हल्के मिठास होता है।
    • गहरे भूरे रंग का माध्यम: यह टोस्ट "हल्की फ्रांसीसी" या विनीज़ रोस्ट के रूप में जाना जाता है। इसका एक मजबूत शरीर, मजबूत सुगंध और मिठास है।
    • गहरे भूरे रंग: एक्सप्रेस या फ्रेंच के रूप में जाना जाता है। यह एक औसत सुगंध के विपरीत शरीर और मिठास को बढ़ाया है।
    • बहुत अंधेरा (व्यावहारिक रूप से काला): यह टॉरा स्पैनिश या अंधेरे फ्रेंच के रूप में जाना जाता है। नरम शरीर के साथ, इसमें मीठा सुगंध और मिठास होता है।
  • 3
    क्लिकों को सुनें जैसे सेम भुना हुआ लगते हैं, उनके अंदर का पानी बहने लगते हैं, दरारें उत्पन्न होती हैं। मूल रूप से दो तरक़ा के कर्लिंग हैं, जिन्हें पहले और दूसरे चरण कहा जाता है। दोनों प्रक्रियाओं के दौरान तापमान बढ़ जाती है।
  • विधि 1
    एक ओवन का उपयोग करना

    चूंकि एयरफ्लो बहुत कम है, स्टोव पर कॉफी बीन्स को भुनाते हुए असमान टोस्ट हो सकता है। हालांकि, ओवन का इस्तेमाल ठीक तरह से किया जाता है, तो एयरफ्लो की कमी स्वाद समृद्धि को भी बढ़ा सकती है।

    1. 1
      पहले से गरम ओवन 230 डिग्री सेल्सियस ओवन हीटिंग है, जबकि फार्म तैयार। इस पद्धति के लिए आपको एक बेकिंग डिश की आवश्यकता होगी जो कि छोटे छेद या डिब्बों और एक सीमा है जो सभी बीन्स के अंदर रखती है। इन आकृतियों को घर की आपूर्ति भंडार में पाया जा सकता है।
      • यदि आप एक नया बेकिंग डिश नहीं खरीदना चाहते हैं, लेकिन अपने आस-पास के किनारे वाले एक पुराने बेकिंग डिश के मालिक हैं, तो आप इसे इस प्रक्रिया के लिए अनुकूलित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, बेकिंग डिश के माध्यम से ड्रिल करने के लिए 3 मिमी ड्रिल बिट का उपयोग करें। छेद को हर 1.5 सेंटीमीटर में स्थान दिया जाना चाहिए और यह छोटा होना चाहिए कि उनके माध्यम से कोई अनाज नहीं आ जाए।
    2. 2
      बेकिंग शीट पर सेम रखें उन्हें डालो ताकि वे बर्तन की सतह पर एक परत बना सकें। वे करीब होना चाहिए, लेकिन एक-दूसरे को ओवरलैप नहीं करना चाहिए जब ओवन गर्म होता है, तो ओवन रैक के बीच में सेम के साथ बेकिंग डिश रखें।
    3. 3
      15 से 20 मिनट के लिए अनाज टॉवर करें क्लिकों को सुनें यह अनाज से वाष्पीकरण करने के लिए पानी से मेल खाती है। फटने का मतलब है कि अनाज बरस रही है और गहरा है। कुछ मिनट के अंतराल पर उन्हें हलचल, उन्हें समान रूप से भुना मदद करने के लिए।
    4. 4
      ओवन से सेम निकालें जब वे आपकी वरीयता में चले जाते हैं, तो उन्हें गर्मी स्रोत से तत्काल हटा दें। उन्हें ठंडा करने में मदद करने के लिए, उन्हें एक धातु छलनी में डालें और उन्हें हलचल दें। यह अनाज को शांत करने और पीले को दूर करने में मदद करेगा।

    विधि 2
    एक पाइपोक्यूरा का उपयोग करना




    स्टोव पर टोस्ट कॉफी बीन्स का सबसे अच्छा तरीका एक पुरानी पाइपोक्यूरा का उपयोग करके है सबसे अच्छा क्रैंक पर होते हैं, जो आम तौर पर किसी दूसरे हाथ के घर के उत्पाद की दुकान या इंटरनेट पर मिलते हैं। स्टोव पर अनाज को भुनाकर गहरा और फुलर नोट्स में परिणाम होगा, लेकिन अनाज की चमक और चमक कम हो जाएगी।

    1. 1
      स्टोव के मुंह पर खाली पाइपोक्यूरा रखें। इसे मध्यम गर्मी में सेट करें, ताकि कटोरे में तापमान 230 डिग्री सेल्सियस हो। यदि संभव हो तो, बर्तन का तापमान जांचने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें।
      • यदि आपके पास एक पाइपोक्यूरा नहीं है और एक को प्राप्त नहीं करना है, तो आप बड़े पैन या स्किलेट का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि बर्तन अच्छी तरह से साफ हो गए हैं, अन्यथा अनाज पहले पके हुए खाद्य पदार्थों की सुगंध प्राप्त करेंगे।
    2. 2
      कॉफी बीन्स जोड़ें आप केवल एक बार में 230 ग्राम कॉफी बीन्स चाहिए। पॉपपेट ढक्कन को बंद करें और क्रैंक को चालू करना शुरू करें। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार बीन्स हलचल की आवश्यकता होगी कि वे समान रूप से घुमाएंगे।
      • यदि आप पैन या फ्राइंग पैन का उपयोग कर रहे हैं तो आपको लगातार टिंकर की आवश्यकता होगी, और इन बर्तनों में अनाज को जलाने की अधिक संभावना है।
    3. 3
      क्लिकों को सुनें लगभग चार मिनट के बाद (हालांकि प्रक्रिया में सात मिनट तक लग सकते हैं) आप टूटना सुनना शुरू करेंगे - इसका मतलब है कि सेम भुना हुआ है। इसी समय, वे कॉफ़ी का एक महक धुआं बनाना शुरू कर देंगे, जो बहुत मजबूत हो सकता है। हुड को चालू करें (यदि कोई हो) और धुएं से बचने के लिए खिड़कियां खोलें इस पल के मुताबिक, प्याज पॉप शुरू करते हैं।
    4. 4
      बीन्स का रंग अक्सर जांचें क्लिक प्रारंभ होने के बाद, एक मिनट रुको और रंग भरने की जांच करें। जब अनाज वांछित रंग तक पहुंच गया है, उन्हें एक धातु की छलनी में डालें और जब तक वे शांत न हो जाएं।

    विधि 3
    एक रोस्टर का उपयोग करना

    1. 1
      पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करें यंत्रीकृत रोजर्स एक अधिक महंगे विकल्प हैं, हालांकि अत्यंत कुशल हैं। ये उपकरण उसी तरह काम करते हैं जैसे पाइपोक्विरा - गर्म हवा से बीन्स पर उड़ाया जाता है हालांकि, इन रोस्टर के परिणामस्वरूप एक समान भुना हुआ है।
    2. 2
      एक गर्म हवा भुनने का यंत्र खरीदने पर विचार करें इन प्रकारों को द्रवयुक्त बिस्तर रोस्टर्स भी कहा जाता है। उनके पास एक ग्लास कंटेनर है जो आपको सेम के रंग को मॉनिटर करने की अनुमति देता है जैसे कि वे भुनाते हैं, जिससे आप अपनी पसंद का रंग प्राप्त कर सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • पीसने और कॉफ़ी बनाने के लिए उनका उपयोग करने से 24 घंटों के लिए अनाज को आराम दें।
    • यह एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में करें ताकि धुएं के साथ समस्याओं से बचें। धूम्रपान अलार्म के आगे ऐसा मत करो, क्योंकि यह एक झूठी आग को सचेत करेगा।

    आवश्यक सामग्री

    • कच्ची कॉफी बीन्स

    ओवन

    • ओवन
    • छिद्रित बेकिंग शीट
    • रंग
    • धातु की छलनी

    पॉपकॉर्न निर्माता

    • पॉपकॉर्न निर्माता
    • मिठाई के लिए थर्मामीटर
    • धातु की छलनी

    भुनने का यंत्र

    • औद्योगिक भुनने का यंत्र
    • अच्छी तरह हवादार क्षेत्र

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com