IhsAdke.com

कैसे अपनी शादी समारोह और रिसेप्शन पर पैसे बचाने के लिए

आप शादी कर रहे हैं और आप एक सुंदर घटना चाहते हैं, लेकिन आपको एक तंग बजट से निपटना होगा। यह एक ऐसी समस्या है जो कई ब्राइड्स का सामना करते हैं। चिंता मत करो, अपने सपनों की शादी की पार्टी को तोड़ने के बिना कुछ तरीके हैं।

चरणों

आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 1 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
1
प्राथमिकताएं निर्धारित करें! अपनी शादी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों की एक सूची बनाएं और अपने मंगेतर से ऐसा करने के लिए कहें क्या आप खूबसूरत फूल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, 400 लोगों को आमंत्रित करते हैं, शादी की पार्टी को किसी निश्चित स्थान पर रख रहे हैं या फेटेट मैग्नेन और लॉबस्टर की सेवा कर रहे हैं? अपनी शादी की योजना शुरू करने से पहले, आपकी प्राथमिकताओं को जानने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपको सबसे अधिक पैसा कैसे खर्च करना है और जो आप सस्ते में नहीं कर रहे हैं या बस नहीं कर रहे हैं
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 2 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    2
    अतिथि सूची को छोटा करें यह मुश्किल है, हालांकि, कभी-कभी यह जरूरी है कि आपके बजट में प्रति अतिथि लागत का वजन होता है। सूची से मेहमानों के नामों को निकालें जो शादी में जाने के लिए बाध्य हो सकते हैं यदि उन्हें निमंत्रण मिलता है, लेकिन अगर वे भाग लेने के लिए आमंत्रित नहीं हैं तो उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी। केवल उन रिश्तेदारों को आमंत्रित करने पर विचार करें जिनके पास आपके करीबी रिश्ते हैं केवल उन लोगों को आमंत्रित करें जो आपके और आपके मंगेतर के लिए ज़रूरी हैं, और शायद आप सभी जानते लोगों के बजाय अपने माता-पिता के लिए।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 3 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी सगाई की पार्टी के लिए मेहमानों की संख्या कम करें सगाई पार्टियां पैसे खर्च करती हैं, हालांकि ये सरल हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, परंपरागत रूप से, आपकी सगाई पार्टी के लिए आमंत्रित लोगों को भी शादी की पार्टी के लिए आमंत्रित किया जाता है।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 4 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक होटल में अपनी शादी समारोह और रिसेप्शन करें, और रिश्तेदारों और दोस्तों में रहने के लिए छूट मांगें। आपके मेहमानों के लिए पहले से ही कमरे रिज़र्व करें ताकि आप बेहतर मूल्य प्राप्त कर सकें कमरे के छूट और आरक्षण के बारे में प्रबंधक से बात करें
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 5 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि चर्च में समारोह आयोजित नहीं किया जाता है, तो इसे शांति के न्याय के द्वारा पालन करने पर विचार करें। यद्यपि शादी के मशहूर हस्तियों द्वारा प्रदर्शन किए जाने पर चर्च के बाहर शादी समारोहों को अधिक निजीकृत किया जाता है, लेकिन उनकी कीमत काफी अधिक है।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 6 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    6
    यदि संभव हो, तो एक छोटे से शहर में शादी करना चुनिए पार्टी के स्थानों, बुफे सेवा और फूलों के बड़े महानगरों के मुकाबले छोटे शहरों में सस्ते होते हैं।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 7 पर सहेजें पैसा शीर्षक वाला चित्र
    7
    पहले अपने समारोह और रिसेप्शन के लिए सहमति व्यक्त किए गए समय से अधिक न हो ठेके में निर्धारित समय से परे रहने के लिए अनुरोध किया जाता है, तो संगीतकारों, पार्टी के मालिकों और बुफे सेवा में अधिक शुल्क लगेगा। यदि आपके ईवेंट की योजना बनाई तुलना में अधिक समय तक रहता है तो आपको किसी भी किराये की कारों के लिए अतिरिक्त शुल्क भी लिया जाएगा।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 8 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    8
    यदि आप किसी संगीतकार या डीजे को नहीं जानते हैं, तो स्थानीय संगीत स्कूलों या विश्वविद्यालय संगीत विभाग को फोन करें संगीत छात्रों पेशेवरों की तुलना में सस्ता होगा



  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 9 पर सहेजें पैसा शीर्षक वाला चित्र
    9
    चीजों को सरल बनाने और पैसे बचाने के लिए समारोह और रिसेप्शन को एक ही जगह में पकड़ो। नववरवधू, गोदामों और गॉडमदर को दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए कार किराए पर लेने की कोई जरूरत नहीं होगी। कई चर्च उचित कीमतों के लिए शादी के रिसेप्शन हॉल प्रदान करते हैं - खासकर यदि आप चर्च के सदस्य हैं
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 10 पर सहेजें पैसा शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने दोस्तों से उन्हें अपनी प्रतिभा उधार देने के लिए कहें, निमंत्रण, फूलों और कार्यक्रमों जैसी चीजों के साथ मदद एक मित्र से पूछें जो शादी के निमंत्रण बनाने के लिए एक डिजिटल ड्राइंग प्रोग्राम का इस्तेमाल करना जानता है। यदि आप साधारण फूलों की व्यवस्था चुनते हैं, तो शायद एक दोस्त व्यवस्था बना सकता है और इसके साथ, आप बहुत पैसा बचा सकते हैं। किसी को आप महान पाक कौशल के साथ जानते हैं अपने शादी के केक का ख्याल रख सकते हैं, जो इसे पक्ष के केक में विशेषज्ञता वाले एक बेकरी में आदेश देने से ज्यादा सस्ता होगा।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 11 पर सहेजें पैसे शीर्षक वाला चित्र
    11
    जब आपका शादी का दिन चुनते हैं, तो कोई भी दिन शनिवार को छोड़कर चुनें शुक्रवार भी शादी के दिनों के लिए लोकप्रिय विकल्प हैं लेकिन अभी भी शनिवार को एक घटना से कम खर्च कर सकते हैं। अधिक बचत के लिए, अपनी शादी के लिए सप्ताह की रात चुनें शादी के समय सेट करें ताकि मेहमानों को समारोह में आने की अनुमति दी जाए (जो काम करते हैं)। मई महीने को चुनने से बचें - दुल्हन महीने होने के लिए, लगभग सभी चीजों की कीमत अधिक होगी
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 12 पर सहेजें पैसे शीर्षक वाला चित्र
    12
    शनिवार या रविवार को ब्रंच या एक सप्ताह के अंत में दोपहर का भोजन करने के दौरान, दिन के दौरान अपनी शादी का आयोजन करने पर विचार करें स्थान के लिए लागत बहुत कम होगी और दिन के दौरान तस्वीरें प्रकाश लेने के लिए बेहतर होती हैं I
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 13 पर सहेजें पैसे शीर्षक वाला चित्र
    13
    परंपरा तोड़ दो यदि आप मुफ्त के एक दौर को बनाने के बारे में सोचते हैं, तो मेहमान टोस्ट के समय कप में जो कुछ भी करते हैं, यह टोस्ट कर सकता है, यह धन बचाता है जिससे आप सभी के लिए शैंपेन खरीदते रहेंगे। एक लिमोसिन के बजाय, एक नियमित वाहन पर विचार करें। यदि आप सोडा, पानी, रस, बीयर और शराब की सेवा नहीं करते हैं, तो आपको व्हिस्की और शराब जैसे पेय भूल जाते हैं और अपने आप को कुछ अच्छा पैसा बचाते हैं। एक सुंदर पोशाक खरीदने पर विचार करें कि आप बाद में एक पारंपरिक शादी की पोशाक के स्थान पर पहन सकते हैं
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 14 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    14
    पेशेवर रूप से तैयार किए गए और ठीक से जलाए गए फोटो आपके कुछ खास यादों में से एक हैं जो आपके विशेष दिन के होंगे, हालांकि इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको फोटोग्राफर के साथ भाग्य चाहिए। एक फोटोग्राफर चुनें अनुभवी, जो शामिल करने के लिए सहमत हैं सभी फोटो एक उचित मूल्य के लिए सीडी पर तो आप फोटोग्राफर के लिए एक उच्च राशि का भुगतान करने के बजाय, आप जितनी चाहें उतनी प्रतियां कर सकते हैं इसके अलावा, आप जो समूह की तस्वीरें चाहते हैं, उनको एक विस्तृत शादी के दिन का समय दें, और फ़ोटो में प्रत्येक व्यक्ति को एक कॉपी दें। इसके अलावा, केवल एक दुल्हन और दुल्हन की तस्वीरें लेने के लिए फोटोग्राफर के साथ एक दिन को चिह्नित करने पर विचार करें अपने शादी से पहले फोटो लेने का मतलब है कि आप अपने मेहमानों के साथ अपने विशेष दिन के हर समय बिताने के लिए खर्च कर सकते हैं।
  • आपकी शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 15 पर सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    15
    अपनी शादी की अंतिम योजना की जांच करने के बाद, लेकिन किसी भी जमा राशि का भुगतान करने से पहले, तय करें कि आप पूरी प्रक्रिया को सरल कैसे बना सकते हैं। क्या आपको वास्तव में शादी समारोह में एक गाना बजानेवालों और वायलिन की जरूरत है, साथ ही रिसेप्शन पर एक गायक और एक डीजे? कबूतरों को छोड़ने या तितलियों या मोमबत्ती की रोशनी से पूरी तरह से रोशनी देने वाले कानों के लिए अद्भुत लग रहा है, लेकिन यह पैसे की नदियों की लागत को समाप्त कर सकता है। सादगी पैसे बचाता है और, जब सही किया जाता है, तो आपकी शादी की पार्टी अधिक शांत और प्रेरणादायक लग सकती है
  • आपका शादी समारोह और रिसेप्शन चरण 16 पर सहेजें पैसे शीर्षक वाला चित्र
    16
    याद रखें कि शादी केवल एक दिन है, जीवन भर की प्रतिबद्धता की शुरुआत में शादी के दिन से परे देखो और नवविवाह के रूप में अपने लक्ष्यों को कल्पना अगर आप अगले कुछ सालों में एक घर खरीदना चाहते हैं, तो इस लक्ष्य को शादी की नियोजन प्रक्रिया में प्राथमिकता के रूप में रखने से आपको एक दिन में कितना खर्च करना चाहिए, इसके बारे में सावधानी बरतने में सहायता मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • आपके केक, फूलों और रिसेप्शन हॉल की लागतों पर बातचीत करते समय छूट मांगें। उदाहरण के लिए, यदि आप सामने भुगतान करने में सक्षम हैं, तो आपको अपने केक पर 20% छूट प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए, जो कि कुछ सौ रिएस की बचत हो सकती है! यह आपके फूलों को बातचीत करने में भी उपयोगी है I
    • स्वतंत्र व्यापार उद्यमियों को गंभीरता से ले लो व्यक्ति, एक प्रसिद्ध फूलों की दुकान नेटवर्क की तुलना में छूट देने के लिए अधिक इच्छुक हैं।
    • जब एक होटल में अपने समारोह और रिसेप्शन की योजना बनाते हैं, तो इन सेवाओं के प्रभारी प्रबंधक से बात करें। होटल सेवाओं के लिए सर्वोत्तम दरों की पेशकश करने के लिए एक प्रबंधक होना चाहिए।
    • चर्च और रिसेप्शन हॉल के बीच की यात्रा (और लिमोसिन सेवा शुल्क) को एक ही जगह में समारोह और शादी के रिसेप्शन काटकर कट करें! इसके अलावा, आप एक ही स्थान पर उपलब्ध एक से अधिक सेवा के इस्तेमाल के लिए सस्ती कीमत पर बातचीत कर सकते हैं। यह भी मेहमानों के लिए अन्य शहरों से आने के लिए आसान बनाता है क्योंकि उन्हें दो अलग-अलग स्थानों पर नहीं जाना होगा वे इसके लिए बहुत आभारी होंगे!
    • कम सीजन के दौरान शादी करने पर विचार करें यदि आप एक हनीमून पर यात्रा करने की सोच रहे हैं कम सीजन के दौरान टिकट और होटल की कीमत सस्ता होगी। मई महीने (दुल्हन महीने) के अलावा एक महीने का चयन करें, ताकि आप मांग और व्यवसाय में कमी के कारण स्वागत कक्षों के किराए के लिए कीमतों पर बातचीत कर सकें।
    • एक केंद्रस्थी के बारे में सोचें जो काम करता है, कुछ और के रूप में भी। उदाहरण के लिए, एक बड़े विवाह केक के बजाय, प्रत्येक टेबल पर एक छोटा सा केक डालते हैं। केक मिठाई और सजावट की सेवा करेंगे! वैकल्पिक रूप से, अगर आप शादी के स्मृति चिन्ह की पेशकश करना पसंद करते हैं, तो उन्हें तालिका के केंद्र में सुंदर रूप से खड़ी करनी पड़ती है।
    • कुछ अतिरिक्त चीजों के लिए प्रबंधक से पूछें होटल के टेबल लिनेन्स का उपयोग करें ताकि आपको उन्हें किराए पर न देना पड़े। होटल और खानपान सेवाओं के अपने टेबल टेबल और टेबलवेयर के सेट हैं, जो वे एक रात के लिए ऋण देने पर ध्यान नहीं देंगे। हमेशा स्थापित कीमतों से कम से कम 10% की मांग करें।
    • शादी से जुड़े खर्चों को कम करने का एक और तरीका यह नहीं है कि उत्पाद या सेवा एक शादी के लिए है उदाहरण के लिए, यदि आप शादी के लिए जगह किराए पर ले रहे हैं, तो कहें कि हॉल का उपयोग "परिवार के पुनर्मिलन" के लिए किया जाएगा। यह दृष्टिकोण शादी के केक के लिए भी उपयोगी हो सकता है एक नियमित केक आम तौर पर एक समान केक की तुलना में बहुत कम कीमत के लिए बाहर आता है, जिसे शादी के केक के रूप में आदेश दिया गया था। आप वे शादी के लिए कर रहे हैं उल्लेख करने के लिए नहीं एक उच्च कीमत भुगतान करने से बचने कर सकते हैं (जैसे gerberas और हरे रंग की गुलदाउदी के रूप में) सरल फूलों के साथ सजाने करने के लिए योजना बना रहे हैं।
    • शादी के दलों में कपके और अच्छी तरह से लोकप्रिय मिठाइयां हैं, और घर पर उन्हें बनाना मुश्किल नहीं है। मदद के लिए अपने दोस्तों, चाची, चचेरे भाई, बहनों आदि से पूछो।
    • कई दोस्तों के साथ जोड़ों के लिए, एक छोटे से परिवार केवल समारोह बनाओ दोस्तों के लिए, एक और तारीख पर एक बड़ा और अनौपचारिक रिसेप्शन प्रदान करें। सजावट, स्थान, कपड़े और सब कुछ बहुत अनौपचारिक और बहुत महंगा नहीं हो सकता है हालांकि दयालु हो, और अच्छे भोजन की सेवा करें!
    • एक किराए पर टक्सेडो दुकान कि दूल्हे के टक्सीडो tuxedos कवर नहीं करता है दूसरों (ग्रूम्समेन, युगल के माता-पिता) एक ही दुकान पर किराए पर कर रहे हैं, जबकि खोजने की कोशिश करें।
    • किराए पर या एक घूंघट उधार लें दुल्हन दुकानों पर भेड़ियों की कीमतें अत्यधिक हैं।
    • सूखे फूल या "रेशम" के सुंदर फूलों के बजाय ताजा फूल और महंगा का बना गुलदस्ते के लिए ऑप्ट। यह एक सुंदर और टिकाऊ विकल्प नहीं है। पहले से दिनों या हफ्तों के साथ किए गए समय, धन और तनाव को बचा सकता है गुलदस्ते के बाद।
    • एक थोक स्टोर पर केंद्रस्थानी खरीदें थोक स्टोर अक्सर सामान्य स्टोर से सस्ता उत्पाद बेचते हैं, एक निश्चित राशि से।
    • दोस्तों और परिवार की मदद से पूछो! वे स्वतंत्र हैं और अक्सर मदद करने के लिए खुश हैं
    • फूल और चर्च को सजाने के लिए रिबन के बजाय, सरल मोमबत्तियों के साथ वेदी पर बड़े गमले में लगे फर्न उपयोग करके देखें। वे सस्ते और बहुत स्टाइलिश हैं। (फर्न को आग से दूर रखें, सुरक्षा पहले!)
    • यदि आप ताजे फूलों का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो मौसम के फूलों का चयन करें। यदि आपके पास स्थान है, तो उन्हें स्वयं बढ़ाएं या फूलों के फूलों पर फूलों को खरीद लें और अपने आप को व्यवस्थित करें।
    • चर्च से यह जांचें कि क्या एक ही दिन में एक और शादी है। कभी कभी, आप एक और जोड़े के साथ सजाने की लागत विभाजित कर सकते हैं - दो जोड़ों तटस्थ रंग और सुनिश्चित करें कि कोई सापेक्ष "नेकनीयत" "क्लीन" जल्द ही पहली शादी के बाद चर्च से शादी करने के पहले दो का चयन करने के लिए तैयार हैं ।
    • सामने के डेस्क पर खाना खाने के लिए वेटर्स को भर्ती करने के बजाय, एक अमेरिकी बुफे के रूप में सब कुछ करें, जहां मेहमान सेवा देते हैं
    • पूछें कि क्या कोई आपको शादी के उपहार के रूप में केक देने के लिए तैयार होगा।
    • एक ऑनलाइन आरएसवीपी सेवा (कृपया उत्तर दें) का उपयोग करें और केवल आरएसवीपी कार्ड की आवश्यकता को सहेजकर अपने आमंत्रणों में यूआरएल शामिल करें। जिन लोगों के पास इंटरनेट का उपयोग नहीं है, उनके लिए एक फ़ोन नंबर शामिल करने पर विचार करें।
    • "बहुमंजिला केक" के बजाय एक "भूतल" केक पर विचार करें, यह आपको पर्याप्त रूप से बचाएगा ताकि आप सुपर विशेष भरने और सजावट (यदि आप वास्तव में चाहते हैं) के साथ एक केक बना सकते हैं, और अभी भी कम खर्च कर सकते हैं
    • यदि आप वास्तव में 3 या अधिक मंजिलों के केक को पसंद करते हैं, तो 2 "नकली" फर्श बनाने के लिए केक के प्रभारी व्यक्ति से पूछिए और 1 बड़े ग्राउंड फ्लोर केक जो कि रसोई में तब तक संग्रहीत किया जाएगा जब तक कि इसे मेहमानों को नहीं दिया जाता है - केक जिसे आप चाहते हैं और अभी भी सहेज सकते हैं।
    • पुरानी दुकानों या कपड़ों के किराये में एक पोशाक की तलाश करें आप यहां तक ​​कि एक गैर-पारंपरिक शादी की पोशाक या शायद कुछ ऐसी स्थिति में विचार कर सकते हैं जिसमें आपको अच्छा लगता है और आप शादी के बाद फिर से पहन सकते हैं।
    • समारोह से स्वागत समारोह में फूलों की व्यवस्था करें। यह फूलों की लागत को आधी से घटा सकता है I कम फूल और सस्ता फूलों पर विचार करें ढीले फूल खरीदें और पार्टी हॉल, या एक प्रतिभाशाली मित्र के कर्मचारियों से पूछें, फूलों को लंबा ग्लास के वास में लगाने के लिए। (व्यवस्था आम तौर पर मुफ्त में बनाई जाती है, लेकिन सबसे पहले जांचें!)
    • यदि आप एक पूर्ण बुफे किराया करने जा रहे हैं, लेकिन आप किसी के द्वारा अपना केक बनाना चाहते हैं या आप गैर-शराबी शादी चाहते हैं, सेवाओं और उन वस्तुओं की सूची बनाएं जिन्हें आप उपयोग नहीं करेंगे और पूछें कि कीमत मूल्य से कटौती की जाएगी कुल।
    • जिन टीम के सदस्यों को आप भुगतान कर रहे हैं, उन्हें डरना न दें उनको ठीक से करने के लिए कहें, जैसा वे सहमत हुए और अपने पैर फर्म रखे।
    • यदि आप मिठाई की मेज के लिए चुनते हैं, तो कैंडीज को स्मृति चिन्ह न दें - इतना कैंडी तो वितरित करने की कोई जरूरत नहीं है।
    • आपकी ब्राइड्समेड्स अपने कपड़े की लागत के लिए जिम्मेदार हैं आज की अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखने की कोशिश करें: एक भाग्य की लागत वाले कपड़े चुनें महिलाओं के कपड़े के लिए एक पैटर्न और कपड़े चुनें जो आपकी शादी की पोशाक से मेल खाते हैं, लेकिन आर्थिक रूप से अवास्तविक मांगों को नहीं बनाते हैं
    • आप एक आइटम है कि सभी के लिए समान है, पोशाक के रंग, एक दुपट्टा, एक बेल्ट या एक शॉल के रूप में प्रत्येक महिला के लिए अलग अलग कपड़े चुन सकते हैं, चुनें, फिर भी,। इससे उन्हें सामंजस्यपूर्ण पूरे कर देगा कुछ भी कठोर या बुरी तरह से किया जाना चाहिए। अच्छा स्वाद जरूरी है, लेकिन यह एक टन पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है।
    • अपने घर पर खर्च करने के लिए कोई भी अतिरिक्त पैसे बचाएं जब आप उस सुंदर सोफे या बिस्तर को खरीदना चाहते हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता होगी अपनी ज़िंदगी को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता के अनुसार बनाएं अपनी शादी की पार्टी के साथ दुनिया को प्रभावित करने की आपकी इच्छा होती है वे हर विस्तार को याद नहीं करेंगे और आपके पास लंबे समय तक भुगतान करने के लिए बिल होंगे।

    चेतावनी

    • कभी-कभी करो-यह-खुद परियोजनाओं को तैयार उत्पाद को खरीदने या किराए पर लेने के लिए जितना खर्च होता है और उन परियोजनाओं में निवेश करने का समय अनमोल हो सकता है जब आपके पास बहुत सी चीज़ें हों
    • अपने बजट में डाक टिकट शामिल करने के लिए मत भूलना निमंत्रण के अलावा, आपके पास अभी भी भेजने के लिए कार्डों का धन्यवाद है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com