IhsAdke.com

ट्रेन द्वारा यात्रा कैसे करें

रेलगाड़ियां चारों ओर घूमने का एक अच्छा तरीका है और स्टेशन आमतौर पर अच्छी तरह से बस रूटों से जुड़ा हुआ है, जिससे आप आसानी से देश भर में यात्रा कर सकते हैं।

चरणों

ट्रैवल बाय ट्रैवल चरण 1 द्वारा चित्रित चित्र
1
योजना बनाएं! यदि आप 2 सप्ताह पहले अपनी यात्रा का दिनांक और समय जानते हैं तो स्थानीय स्टेशन या रेलवे साइट पर जाएं और जल्द ही अपना टिकट खरीद लें। इससे आपको एक व्यस्त सेवा में एक विषय बुक करने में मदद मिल सकती है।
  • ट्रैवल टू ट्रैवल चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आप यात्रा के दिन टिकट खरीदना चाहते हैं तो बूथ पर लाइन में खड़ा होने के लिए पर्याप्त समय खाली करें। संभावना है कि आप आतंक की एक भयानक भावना से गुजरेंगे यदि आपको ट्रेन आ रही है और आपने अभी तक अपना टिकट नहीं खरीदा है!
  • ट्रैवल बाय ट्रैवल स्टेप 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    कर्मचारियों से पूछें या बाहर निकलने के पैनल की जांच करें कि आपका ट्रेन किस एक्ज़िट प्लेटफॉर्म से है मंच पर पहुंचने के लिए संकेतों का पालन करें और संभावित प्लेटफ़ॉर्म परिवर्तनों के लिए स्पीकर सिस्टम को सुनो। पता है कि आपको सीढ़ियों तक ऊपर और नीचे जाने की आवश्यकता हो सकती है, लिफ्ट की तलाश करें यदि सीढ़ियां आपके लिए कोई विकल्प नहीं हैं
  • ट्रैवल बाय ट्रैवल चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ट्रेन पर जाओ! अपने सामान को ऊपरी सामान के डिब्बे में रख दें बल्कि इसे सीट पर छोड़ने की बजाय दूसरे व्यक्ति को नीचे बैठने से रोका जा सकता है। इस बारे में सोचें कि आपको बैठने के लिए कितना परेशान किया जाएगा और किसी और को सूटकेस में या अपने पैरों से बैठा होना चाहिए।



  • ट्रैवल बाय ट्रैवल चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    रिलैक्स। अब आपके पास अपनी सीट है और आप सभी को भूल जाने के लिए एक अच्छी जगह में हैं और केवल आपके गंतव्य तक पहुंचाए जाएंगे। विज्ञापनों पर ध्यान देने के लिए यह एक अच्छा विचार है ताकि आपको यह पता चले कि आप कितने बंद हो रहे हैं या आपके गंतव्य के पास आ रहे हैं। इस बारे में बहुत चिंता न करें कि आप कहां हैं क्योंकि यह आम तौर पर जब स्टॉप आ रहा है, तब यह घोषणा की जाती है। यदि आपके पास घोषणाएं नहीं हैं, तो उस ड्राइवर के लिए उस समय से पूछें कि ट्रेन को अपने गंतव्य तक पहुंचना चाहिए।
  • ट्रैवल बाय ट्रैवल चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    ट्रेन से निकल जाओ यदि आपके पास बहुत सारे सामान हैं, तो सब कुछ एक साथ लाने की कोशिश करें और ट्रेन से उतरने के लिए तैयार रहने के लिए तैयार रहें। यदि आप विज्ञापन नहीं सुनते हैं, तो किसी से पूछिए कि जो बंद हो रहा है, ताकि आप गलत जगह पर नहीं उतर सकें! दरवाजे के पास खुलने के लिए बटन खोलना याद रखें वे खुद से नहीं खुलते हैं
  • ट्रैवल बाय ट्रैवल चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    विशेष आवश्यकताओं वाले लोगों के लिए सीटें देखें जब ट्रेन पूरी हो जाती है, तो लोग आमतौर पर इन सीटों में बैठते हैं। यदि कोई अक्षम व्यक्ति या गर्भवती महिला प्रवेश करती है, तो यह व्यक्ति के लिए खड़े होकर उनके लिए एक सीट प्रदान करने के लिए प्रथा है।
  • युक्तियाँ

    • अन्य यात्रियों के प्रश्न पूछने से डरो मत, लेकिन लोगों को रोकने से बचें जो स्पष्ट रूप से जल्दी में हैं या आप उन्हें ट्रेन याद नहीं कर सकते हैं।
    • यदि आप पहली बार ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो थोड़ा डरावना हो सकता है, खासकर अगर आपको अन्य सेवाओं के लिए कनेक्शन बनाना पड़ता है, लेकिन बस आराम करो और कर्मचारियों या अन्य यात्रियों से पूछें कि क्या आप भ्रमित या संदेह में हैं
    • यदि आपको अपना टिकट पहले खरीदी बिना ट्रेन पर जाना है, तो याद रखें कि ट्रेन ट्रेन खरीदते समय आप आम तौर पर ट्रेन पास या अन्य कार्ड का उपयोग नहीं कर सकते। इसके अलावा, मैनचेस्टर पिकाडिली जैसे कुछ स्टेशनों के लिए, आपको प्लेटफॉर्म तक पहुंचने से पहले टिकट प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, और यात्रियों के टिकट के बिना एक ट्रेन में यात्रियों के लिए एक टिकट हो सकता है, खासकर लंदन में।
    • यदि आप किसी और को देखकर असुविधाजनक महसूस करते हैं, तो किसी अजनबी के सामने एक मेज पर बैठकर न करें। यदि आपके पास अपने आप को विचलित करने के लिए कोई पुस्तक या नोटबुक नहीं है, तो यह असुविधाजनक हो सकता है, इसलिए यदि आप चैट करने के लिए शर्मिन्दा हों, तो यह किसी मेज पर बैठने की सलाह नहीं है
    • यदि आपके पास एक बड़े सूटकेस या बैकपैक है, तो स्टेशन पर पहुंचने पर ट्रेन को देखें और देखें कि सामान डिब्बों कहां हैं और उनमें से एक के पास एक दरवाजे का उपयोग करने की कोशिश करें। कभी-कभी एक बड़े सूटकेस को लेकर जाने वाली ट्रेन से निकलना मुश्किल होता है, इसलिए आप अपने सूटकेस को पकड़े हुए होने का जोखिम अपनाते हैं।
    • यदि ट्रेन पूर्ण हो गई है और आपके पास मुफ्त सीट नहीं है, तो अपनी पूरी यात्रा के लिए तैयार रहें। जो लोग उठो और सीट प्राप्त करने के लिए जल्दी हो पर नजर रखें! जब तक आपके पास एक बुजुर्ग या गर्भवती होने का इंतजार न हो, तो उस स्थिति में आपको उनके लिए सीट छोड़नी चाहिए।
    • अन्य यात्रियों का सम्मान करते हैं और ज़ोर से संगीत नहीं खेलते हैं, या यदि आप एक समूह में यात्रा कर रहे हैं, तो याद रखें कि अन्य लोग सोने की कोशिश कर रहे हैं और आप जोर से बात कर रहे हैं और दूसरों को आराम से रोका जा सकता है।

    चेतावनी

    • अपने व्यक्तिगत सामान अपने साथ ले जाएं जिन चीजों को आप ट्रेन में भूल जाते हैं, उनको वापस करना कठिन होता है क्योंकि यह पता लगाना कठिन है कि वे कहाँ गए। व्यवस्थित होने की कोशिश करें और अपने सामान को मत भूलो!
    • ट्रेनों में प्रवेश करने का प्रयास न करें, जबकि दरवाजे बंद होते हैं - इस वजह से ट्रेन की निकासी में गंभीर चोट और / या देरी हो सकती है।
    • हमेशा ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच की खाई से सावधानी बरतें। कभी-कभी जगह बड़ी हो, इसलिए सावधान रहें कि पटरियों पर किसी भी चीज़ की कमी या दस्तक न करें।
    • यदि कोई दुर्घटना हो तो आपातकालीन निकास के लिए चारों तरफ देखें किसी भी माध्यम में यात्रा करते समय सुरक्षा जानकारी हमेशा उपयोगी होती है
    • सही प्रकार के टिकट खरीदने के लिए याद रखें: कुछ टिकट केवल विशिष्ट कंपनियों पर या किसी विशेष ट्रेन के लिए, केवल कुछ समय के लिए वैध हो सकते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, टिकट सस्ता है, यह अधिक प्रतिबंधात्मक होगा।
    • जुर्माना को देखो - वे यात्रियों के लिए टिकट के बिना ट्रेन में प्रवेश करने या किसी यात्रा के लिए एक अमान्य टिकट के साथ दंडित करने के लिए कुछ स्टेशनों पर मौजूद हैं। जुर्माना केवल पहले स्टॉप तक मान्य है, और आपको बाकी यात्रा के लिए टिकट खरीदने की आवश्यकता है।
    • लैंडिंग के लिए ट्रेन पर जगह छोड़ने के लिए याद रखें, और प्रतीक्षा करें जब तक सभी यात्रियों को ट्रेन पर आने से पहले उतरा हो।

    आवश्यक सामग्री

    • ट्रेन का टिकट
    • एक एमपी 3 प्लेयर, पुस्तक या पत्रिका की तरह विचलित करने के लिए कुछ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com