IhsAdke.com

सुविधा स्टोर कैसे खोलें

सुविधा स्टोर खोलना, किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, धन, योजना और समय की आवश्यकता होती है सुविधा भंडार पूरी दुनिया में उच्च मांग में हैं, जिससे उन्हें निवेश करने के लिए एक अच्छा सौदा मिल जाता है। सही स्थान के साथ, स्टॉक में वस्तुओं और मूल्य संरचना, आप अपना स्टोर खोलने के तुरंत बाद लाभ कमा सकते हैं। अपनी खुद की सुविधा स्टोर खोलने का तरीका जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1
अपनी दुकान की योजना बना

एक सुविधा स्टोर स्टार्ट शुरू करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
निर्णय लें कि क्या आप शुरू करना चाहते हैं या फ्रैंचाइज़ी खरीदना चाहते हैं। किसी भी मामले में बहुत अधिक धन की आवश्यकता होगी, लेकिन विपणन, विज्ञापन और अन्य तैयारी कार्यों के संदर्भ में फ्रैंचाइजी को संभालना आसान हो सकता है। आपको संभवत: लाभ पर कर का भुगतान करना पड़ता है, लेकिन यह सब अपने आप से करना आसान हो सकता है
  • एक सुविधा स्टोर स्टार्ट शुरू करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अपनी मार्केटिंग और व्यावसायिक योजनाएं विकसित करें, चाहे आप अपनी खुद की दुकान या फ्रैंचाइज़ी खोलने की सोच रहे हों हालांकि मताधिकार के मामले में एक छोटे से है कि अलग हो सकता है आप अपने खुद के विपणन विचार है की जरूरत नहीं है और पहले से ही व्यवसाय प्रथाओं आप के लिए, इन दस्तावेजों की मदद से आप वित्तपोषण प्राप्त करता है, तो आप एक ऋण की जरूरत रेखांकित किया है। इन योजनाओं के बिना, आपको आवश्यक पूंजी को हासिल करने में कठिनाई हो सकती है।
    • अपने स्टोर के नाम और ढांचे (व्यक्तिगत कंपनी, सीमित कंपनी, आदि) को सूचीबद्ध करने वाला व्यवसाय योजना बनाएं। आप उन वस्तुओं और सेवाओं को सूचीबद्ध करना जारी रख सकते हैं, जिन्हें आप करना चाहते हैं और उन वस्तुओं और सेवाओं के लिए अनुमानित अग्रिम लागत। अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें कैसे एक व्यापार योजना को आकर्षित करने के लिए और छोटे व्यवसाय के लिए व्यापार योजना कैसे लिखनी है.
    • स्थानीय प्रतियोगिता और ग्राहक आधार को देखने से पहले अपनी मार्केटिंग योजना विकसित करें इस जानकारी को प्राप्त करने या स्थानीय व्यापार बोर्ड से परामर्श करने के लिए आप एसईबीआरएई जैसे स्रोतों का उपयोग कर सकते हैं। संपूर्ण रूप में सुविधा स्टोर व्यवसाय का मूल्यांकन करके और फिर विज्ञापन, साइनेज और ग्राहक प्रतिधारण के लिए एक योजना तैयार करके अपनी मार्केटिंग योजना को जारी रखें। अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें मार्केटिंग प्लान कैसे बनाएं.
    • जब आपकी दुकान खुल जाएगी और जहां यह होगी, तब के विवरण की योजना बनाएं, यदि आप पहले से ही जानते हैं
  • बजट ए चेकिंग खाता चरण 6
    3
    स्टार्ट-अप कॉस्ट के लिए बजट निर्धारित करें यह आपके क्षेत्र में अचल संपत्ति की लागत और सेवाओं और वस्तुओं की कीमत पर बहुत निर्भर करेगा जिनकी आप पेशकश करना चाहते हैं। एक सुविधा स्टोर की प्रारंभिक लागत सिर्फ 10,000 डॉलर से लेकर 10 लाख तक हो सकती है, इसलिए अपने शोध करें और अपना खुद का बजट सेट करने के लिए अपने क्षेत्र में व्यवसायिक लागतों पर विचार करें।
  • एक सुविधा स्टोर शुरू करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    4
    आवश्यक धन प्राप्त करें आपके पास अपने अग्रिम लागतों को कवर करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है यही है, आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण के लिए आवेदन करना होगा, और आप स्थानीय बैंकों से यह जांच सकते हैं कि क्या वे नए उद्यमियों के लिए विशिष्ट समाधान प्रदान करते हैं।
  • एक सुविधा स्टोर शुरू करें शीर्षक से चित्र चरण 4
    5
    अपना स्टोर संचालित करने के लिए आवश्यक लाइसेंस, अनुमतियां और बीमा प्राप्त करें देखें कि क्या आप सभी स्थानीय, राज्य और संघीय दिशा निर्देशों का पालन करते हैं बीमा आपको चोरी से बचाएगा और कर्मचारियों के क्षतिपूर्ति करेगा यदि उनमें से एक काम के दौरान घायल हो जाए
    • सीएनपीजे प्राप्त करने के लिए आपको कम से कम, वाणिज्यिक रजिस्ट्री के साथ एक पंजीकरण की आवश्यकता होगी। यदि आप अपने स्टोर में अन्य विनियमित उत्पादों को बेचने का इरादा रखते हैं, जैसे अल्कोहल, सिगरेट या गैसोलीन, तो आपको लागू कानून के तहत अतिरिक्त लाइसेंस की आवश्यकता होगी।
    • परमिट और बीमा के लिए आवश्यकताएं राज्य के अनुसार भिन्न हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए व्यापार मंडल को देखें।
  • भाग 2
    आपका व्यवसाय शुरू करना

    एक सुविधा स्टोर शुरू करें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    स्थान प्राप्त करें स्थान सुविधा स्टोरों के लिए सब कुछ है। जैसा कि नाम से पता चलता है, उन्हें सुविधाजनक स्थान पर रहना चाहिए। कम प्रसिद्ध साइटों में दुकानों क्योंकि लोगों को किराने की दुकान पर जाने के लिए है, जबकि सड़क के पास खरीदारी आमतौर पर यात्रियों ने क्षेत्र के साथ बहुत परिचित नहीं हैं प्राप्त चाहते हैं नहीं होगा एक मजबूत ग्राहक आधार हो सकता है।
    • आदर्श रूप से, स्टोर काफी स्पष्ट होना चाहिए और इसमें सुविधाजनक पार्किंग विकल्प होंगे या बहुत से पैदल यात्री ट्रैफिक प्राप्त होंगे, जैसे कि परिवहन टर्मिनल, शॉपिंग मॉल, या मॉल पर।
    • सुविधा स्टोर खोलने के लिए सबसे अच्छी जगहों को खोजने के लिए, बड़ी कंपनियां भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) रिपोर्टों का उपयोग स्थानीय प्रतियोगिता और जनसांख्यिकी के लिए करती हैं ये रिपोर्ट अक्सर छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए बहुत महंगा हैं



  • एक सुविधा स्टोर शुरू करें शीर्षक से चित्र चरण 6
    2
    अपनी दुकान के लिए आवश्यक उपकरण खरीदें आपको कैमरे और अलार्म, नकदी रजिस्टर, पेय कूलर, अलमारियों और क्रेडिट कार्ड भुगतान मशीन के साथ एक सुरक्षा प्रणाली की आवश्यकता होगी। यदि आप एक स्थापित दुकान का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको ये सभी उपकरण खरीदने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप विशेष सेवाएं या उत्पादों, जैसे प्रिंटिंग, प्रदान करना चाहते हैं, तो आपको आवश्यक उपकरण खरीदने की आवश्यकता होगी।
  • एक पेट की दुकान चरण 21 को शुरु करें
    3
    जगह का निरीक्षण करने के लिए किसी को बुलाओ स्टोर खोलने से पहले, आपको अंतरिक्ष का निरीक्षण करने के लिए अग्निशमन विभाग और सैनिटरी निगरानी को फोन करना होगा। यह निरीक्षण अनिवार्य है ताकि आप अपने व्यवसाय को कानूनी रूप से संचालन शुरू कर सकें। अधिक जानकारी के लिए आवश्यक एजेंसियों से संपर्क करें और निरीक्षण करें।
  • एक सुविधा स्टोर शुरू करो शीर्षक से चित्र चरण 7
    4
    आपूर्तिकर्ताओं के साथ संबंध स्थापित करें आपको सामान बेचने के लिए थोक विक्रेताओं की आवश्यकता होगी, जिसमें आप खाना और पेय, सिगरेट, शराब, कागज, घरेलू सामान और ईंधन शामिल होंगे। आपको यह तय करने की आवश्यकता होगी कि क्या आप एक पूर्ण थोक व्यापारी का उपयोग करेंगे, जिसके लिए बड़े आदेश, या कई सीमित थोक विक्रेताओं की आवश्यकता हो सकती है, जो अधिक महंगी हो सकती है। दोनों अपने पेशेवर और विपक्ष हैं, इसलिए अपने व्यवसाय की आवश्यकताओं के बारे में सोचें इससे पहले कि आप तय करें
    • एक और विकल्प, खासकर यदि आपके पास एक छोटी सी दुकान है, तो सैम क्लब जैसी खरीदारी क्लब से अपनी आपूर्ति प्राप्त करना है आप आइटम चुनने और शिपिंग करने के लिए जिम्मेदार होंगे, लेकिन आप इस तरह से पैसे बचा सकते हैं।
  • एक सुविधा स्टोर शुरू करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    5
    स्टोर सही तरीके से स्टोर करें अलमारियों को व्यवस्थित करें और उन्हें आइटम के साथ भरें। एक विधि का उपयोग करें जो आसान ईंधन भरने का काम करता है एक जगह में अधिक महंगे या चोरी किए गए माल रखो जो कि खजांची और सुरक्षा कैमरे के द्वारा देखा जा सकता है।
    • इस बारे में सोचें कि आपके शीर्ष उपभोक्ता क्या होंगे और तदनुसार अपने प्रस्ताव को समायोजित करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप आवासीय क्षेत्र में हैं, तो दूध और रोटी जैसे सामानों के लिए अच्छा होगा क्योंकि निवासियों को सुपरमार्केट में जाना नहीं पड़ता है। वैकल्पिक रूप से, शहर के बाहर का एक दुकान शायद एक अच्छा नाश्ते प्रदान करने पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।
  • एक सुविधा स्टोर शुरू करो शीर्षक से चित्र चरण 9
    6
    कर्मचारी किराया आपको भरोसेमंद कर्मचारियों की आवश्यकता होगी क्योंकि आप पैसा और माल खो सकते हैं। साक्षात्कार में काफी पूर्ण रहें और संदर्भों की जांच करें।
  • एक सुविधा स्टोर शुरू करें शीर्षक से चित्र चरण 10
    7
    स्टोर खोलें! उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए बैनर और विशेष प्रस्तावों के साथ एक भव्य उद्घाटन करें उदाहरण के लिए, आप पहले 100 ग्राहकों के लिए मुफ्त कॉफी की पेशकश कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संदेश फैलाना और उपभोक्ताओं को अपने दरवाजे पर ले जाना है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी खुद की दुकान खोलने का विकल्प एक सुविधा स्टोर खरीदना होगा जो पहले से ही काम कर रहा है। ज्यादातर प्रक्रिया उसी के अलावा होगी, जो कि स्टोर को वर्तमान मालिक से आपके पास ले जाया जाएगा।
    • ईंधन बेचना एक विकल्प है जो पर्याप्त धन और उपभोक्ताओं में ला सकता है। हालांकि, यदि साइट पर पंप और टैंक उपलब्ध नहीं हैं, तो प्रारंभिक निवेश उच्च हो सकता है
    • सुविधा स्टोर व्यवसाय में विकास और प्रवृत्तियों के साथ जारी रहें। इस तरह की जानकारी के साथ, आप अपनी नीतियों को समायोजित कर सकते हैं और प्रतिस्पर्धी रहने के लिए कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यह एक व्यवसाय है जिसमें हर पैसा गणना ध्यान रखें कि थोक को कम करने वाले स्टोर, कम से कम थोक में प्रत्येक आइटम की लागत। अभी तक बड़ी रकम बनाने की उम्मीद मत करो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com