IhsAdke.com

पैसे के बिना कैसे जीना

पैसे के बिना रहना सफलता और खुशी की हमारी बहुत समझने के लिए जाता है - हालांकि, यह एक ऐसा विकल्प है जो अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित किया है। वित्तीय चिंताओं से जुड़े तनाव को कम करने के अलावा, धन के बिना रहने से कई फायदे मिलते हैं, जैसे कि आपके पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना और आपकी समझ और आपकी उपलब्धियों के लिए प्रशंसा में वृद्धि करने के साथ-साथ आपको अधिक उद्देश्यपूर्ण जीवन जीने में भी मदद मिलेगी। यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से पैसे से बाहर रहने में असमर्थ होने का फैसला करते हैं, तो ये तकनीक आपके जीवन में कचरे को कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

चरणों

विधि 1
योजना बनाना

चित्र बिना लाइव मनी चरण 1 शीर्षक
1
पैसे के बिना जीवन में करने से पहले अपने खर्चों को कम करने का प्रयास करें पैसा खर्च किए बिना जीने का निर्णय करना कुछ परिवर्तनकारी है, खासकर यदि आप अन्य लोगों के लिए ज़िम्मेदार हैं यह जानना उपयोगी हो सकता है कि पैसा खर्च किए बिना एक सप्ताह या एक महीने में खर्च करना, यह जानना कि यह जीवन आपके लिए है या नहीं। कई तरह से आप अपने दिन-प्रति-दिन के खर्च को कम कर सकते हैं, और भले ही आप पैसे को पूरी तरह से छोड़ने का फैसला नहीं करते, ये तकनीक अभी भी पैसे बचाने में आपकी मदद कर सकती हैं।
  • यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां आप काम पर सवारी कर सकते हैं या सवारी कर सकते हैं, तो आप परिवहन के आत्मनिर्भर साधनों को पसंद करते हुए ट्रैफिक से बच सकते हैं और पैसा बचा सकते हैं (ईंधन, टोल, पार्किंग, कार रखरखाव)। क्या अधिक है, यह फिटनेस में सुधार के लिए महान होगा!
  • भोजन तैयार करने के लिए पेंट्री में केवल वर्तमान भोजन और रेफ्रिजरेटर में भोजन का उपयोग करते हुए खरीदारी के बिना एक सप्ताह रहने का प्रयास करें। कई ऐसे पृष्ठ उपलब्ध हैं जो आपके हाथ में मौजूद सामग्रियों का उपयोग करके कई व्यंजन बना सकते हैं।
  • यदि आप मनोरंजन के लिए बाहर जाना पसंद करते हैं, तो अपने क्षेत्र में मुफ्त विकल्प पाएं। एक स्थानीय समाचार पत्र पृष्ठ में आपके शहर में गतिविधियों और घटनाओं की सूची हो सकती है, जो कि कोई मूल्य नहीं लगाता है। किताबों और इंटरनेट के अलावा, सार्वजनिक पुस्तकालय अक्सर फिल्मों को उपलब्ध कराते हैं जिन्हें मुफ्त में देखा जा सकता है चलने के लिए जा रहे हैं या दोस्तों या परिवार के साथ रात के वीडियो गेम चलाने में भी हमेशा मुफ्त रहता है।
  • जब भी आप चाहें, पैसे की निर्भरता से मुक्त जीवन प्राप्त करने के लिए युक्तियां और युक्तियों के लिए इंटरनेट खोजें।
  • चित्र बिना लाइव मनी चरण 2 शीर्षक
    2
    आप और आपके परिवार की जरूरतों की जांच करें यदि आप अकेले हैं, तो बिना पैसे के रहना बहुत आसान होगा यदि आपके पास परिवार है चूंकि यह एक बहुत बड़ी प्रतिबद्धता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपकी मूलभूत ज़रूरतें अब भी पैसे से नहीं मिल रही हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप या परिवार के किसी सदस्य को अक्सर अक्सर चिकित्सा देखभाल या दवाओं की ज़रूरत होती है, तो पैसे के बिना रहना आपके जीवन के लिए उपयुक्त नहीं है।
    • यदि आप चरम जलवायु परिस्थितियों में रहते हैं, बहुत गर्म या बहुत ठंडे स्थान में, यह किसी भी तापमान नियंत्रण के बिना जीने के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है। ऐसा एक बिंदु विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपके परिवार में छोटे बच्चों या बुजुर्ग लोग शामिल हैं जो कि बीमारियों और गर्मी और ठंड से संबंधित मौत से ग्रस्त हैं।
  • चित्र बिना लाइव मनी चरण 3 शीर्षक
    3
    अन्य लोगों के अनुभव के बारे में पढ़ें चाहे आप, एक खानाबदोश जीवन शुरू जर्मन Heidemarie Schwermer के मामले में, या एक गुफा, डैनियल Suelo की तरह में रहते हैं पूरी तरह से सभ्यता से अलग करना चाहते हैं, के बारे में पैसा आप मदद कर सकते हैं बिना जीने का अनुभव है कि यह कैसे दूसरों के लिए किया गया है पढ़ फैसला इस चुनौती आप के लिए है या नहीं।
    • किताब द मनीलेस मैन: फ़्रीकॉमिक लिविंग का एक वर्ष (अंग्रेज़ी के लिए "बिना धन के आदमी: एक साल का आर्थिक रूप से मुक्त रहने के लिए"मार्क बॉयल द्वारा, पैसे के बिना जीवित रहने वाले पहले व्यक्ति के खाते हैं। लेखक ने ब्लॉग भी लिखे, जिन्हें एक पुस्तक बुलाया गया द मनीलेस मेनिफेस्टो (अंग्रेज़ी के लिए "जिन लोगों के पास पैसा नहीं है, उनके घोषणापत्र"), और विकसित एक कम लागत वाले जीवन पृष्ठ को विकसित किया Streetbank.
    • किताब आदमी जो पैसे से बाहर निकलें (अंग्रेज़ी के लिए "वह आदमी जो पैसा छोड़ दिया"मार्क सनुइन द्वारा, डेनियल सुलो की एक जीवनी है, जो 14 साल से अधिक समय तक पैसे से बाहर रहा है।
    • वृत्तचित्र पैसे के बिना रहना (अंग्रेज़ी के लिए "पैसे के बिना रहना"), हेइडेमरी श्वार्मर की कहानी बताता है, जो एक जर्मन महिला है, जो 1 99 0 के दशक से धन के बिना जीवित है।
  • लाइफ बेने पैसे स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    विचार करें कि आपको निवेश करने की आवश्यकता है। ऐसी कुछ चीजें हैं जो ज़िंदगी को पैसे के लिए आसान नहीं बनाते हैं, जैसे कि सब्ज़ी उद्यान, सौर पैनल, खाद बनाने के शौचालय, और कारीगरों के कुएं जिन्हें प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होती है। लगभग सभी घरेलू बिलों को कम करने या नष्ट करने से संबंधित वित्तीय पुरस्कार काफी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन रातोंरात दिखाई नहीं दे सकते हैं।
    • यदि आप एक शहरी क्षेत्र में रहते हैं और अपने घर के मालिक नहीं हैं, तो इनमें से कुछ चीजों के लिए विकल्प कम हो सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप यह पता लगाने के लिए शोध करते हैं कि आपके मामले में क्या संभव है।
  • लाइफ बेने पैसे बिना कदम चरण 5
    5
    समझे कि कुछ खर्च हमेशा आवश्यक होंगे। उदाहरण के लिए, अगर आपको डॉक्टरों की दवाओं की ज़रूरत होती है, तो आपको उन पर पैसा खर्च करना बंद नहीं करना चाहिए - किसी भी दवा का उपयोग बंद करने से पहले डॉक्टर को देखें यदि आप अपने घर नहीं बेच सकते हैं या नहीं चाहते हैं, तो आपको जुर्माना या संपत्ति के निष्कासन से बचने के लिए संबंधित करों और शुल्क का भुगतान करना होगा।
    • यदि आप नौकरी रखने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अभी भी संबंधित करों का भुगतान करना पड़ता है
    • ब्राजील में, मेडिकल बीमा के लिए अनिवार्य नहीं है फिर भी, आपकी स्थिति के आधार पर, जब जरूरत पड़ने पर अलग-अलग चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए भुगतान करने की तुलना में इस कवरेज की अपेक्षा अधिक किफायती हो सकती है
  • विधि 2
    समायोजित

    चित्र बिना लाइव मनी चरण 6 शीर्षक
    1
    लाइव स्वायत्तता सौर, पवन या अन्य अक्षय ऊर्जा पर चलने वाले घर का पता लगाएं या निर्माण करें पानी इकट्ठा करने के लिए एक अच्छी तरह से या एक स्थानीय नदी का उपयोग करें। एक कंपोस्ट शौचालय स्थापित करें: यह पानी बचाता है, पर्यावरण में मदद करता है और वनस्पति उद्यान के लिए उर्वरक का उत्पादन करता है।
    • आवासीय वैन (जिसे भी कहा जाता है कैम्पर, मोटरहोम्स, caravans या मनोरंजन वाहनों) एक अच्छा विकल्प हो सकता है अगर आप एक परिवार के घर की कीमत सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ नहीं दे सकते। इसके अलावा, मोबाइल घर वाले जल स्रोत को खोजने में आसान है
    • निर्माण के कई सस्ती रूप हैं जो टायर और बोतल जैसे उपयोग किए गए सामग्रियों का पुन: उपयोग करते हैं। आप आमतौर पर उन्हें मुफ्त या कम लागत के लिए पा सकते हैं, और आप निर्माण सहायता के बदले में वस्तु विनिमय कर सकते हैं
    • यहां तक ​​कि अगर आप घर छोड़ना नहीं चाहते हैं या पूरी तरह से पैसा नहीं लेते हैं, तो सौर पैनलों और खाद बनाने वाले शौचालय जैसे उत्पादों को बजट और पर्यावरण दोनों के अनुकूल हैं।
  • चित्र बिना लाइव मनी चरण 7 शीर्षक
    2
    जैविक खेत पर काम करने के लिए स्वयंसेवक बनें। WWOOF एक ठोस और सम्मानजनक संगठन है जो दुनिया भर के स्वयंसेवकों के अवसर समन्वयित करता है। सेवा का आनंद लेने के लिए आवश्यक एक छोटी सदस्यता शुल्क है आम तौर पर, आप आवास और भोजन के बदले में अपने काम को बदलते हैं। कुछ खेत भी परिवारों को स्वीकार कर सकते हैं
    • यदि आप किसी विदेशी देश में एक स्वयंसेवक बनना चुनते हैं, तो आपको वर्क वीजा के लिए भुगतान करना होगा। इसके अलावा, यात्रा व्यय को कवर करने के लिए आपके पास पर्याप्त धन होना चाहिए।
    • कार्बनिक खेत पर स्वयंसेवक बनना भी ग्रामीण कार्यों के कौशल सीखने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो आप अपने खुद के भोजन को विकसित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र बिना लाइव मनी चरण 8 शीर्षक
    3
    अपने जैसा ही मूल्य के साथ एक समुदाय में जाएं साझा सहभागिता और संयुक्त लक्ष्यों और आदर्शों के साथ कई सहकारी समुदाय हैं। उन्हें "जानबूझकर समुदायों," "कम्युनिस," "एक्वाइविलेज" या "cohousing"आप आवास और समर्थन के बदले में सेवाओं या भोजन की पेशकश कर सकते हैं।
    • संभवतः आप किसी भी संभावित समुदाय के साथ संपर्क में रहना चाहते हैं और इसमें रहने के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले इसे देखेंगे। सांप्रदायिक जीवन हर किसी के लिए नहीं है, और यह महत्वपूर्ण है कि आपका संभव घर आपके व्यक्तित्व और मूल्यों से मेल खाता है।
  • चित्र बिना लाइव मनी चरण 9 शीर्षक
    4
    घरों की देखभाल करने वाले बनें यदि आप एक जगह से दूसरे स्थान पर जाने का आनंद लेते हैं, तो एक जिम्मेदार और भरोसेमंद घर के देखभाल करनेवाले के रूप में अच्छी प्रतिष्ठा का निर्माण करना आराम और आराम से रहने का एक शानदार तरीका है। ऑनलाइन संगठनों में शामिल हों विश्वसनीय हाउस सीटर्स या माइंड माय हाउस या अपने स्थानीय समुदाय में स्वयं के लिए एक नाम बनाएं और अपने आप को दिखाएं कि जब वे छुट्टी पर जाते हैं तो सभी लोग ढूंढेंगे
    • आप ऐसे संगठनों की भी जांच कर सकते हैं जैसे कि काउचसर्फिंग या आतिथ्य क्लब, यदि आप एक अस्थायी आवास की तलाश कर रहे हैं या लचीला योजनाएं हैं और नए लोगों से मिलने में रुचि भी हैं
  • लाइफ बेने पैसे स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रकृति में रहते हैं आपको आवश्यक कौशल विकसित करने के लिए कुछ समय और प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन परंपरागत आवास से दूर रहने के कई अवसर हैं। गुफाओं और अन्य प्राकृतिक आश्रयों अच्छे विकल्प हो सकते हैं
    • समझें कि यह जीवन शैली थका है और उत्कृष्ट स्वास्थ्य और फिटनेस की आवश्यकता है। यदि आप अच्छे स्वास्थ्य में नहीं हैं या आपके परिवार में बच्चों या वरिष्ठ हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प होने की संभावना नहीं है।
    • अधिक सुखद जलवायु वाले स्थान पर जाएं बिना तापमान के उतार चढ़ाव, मूसलधार बारिश या अत्यधिक ठंड के बिना प्रकृति में रहना बहुत आसान है।
  • चित्र बिना लाइव मनी चरण 11 का शीर्षक
    6
    एक धार्मिक समुदाय में शामिल होने पर विचार करें भौतिक जीवन का त्याग करने के लिए समर्पित समुदायों के साथ विभिन्न धर्म हैं, जैसा कि बौद्ध संघों या ईसाई मठों और अभिभावकों के मामले में है। इन समुदायों में आमतौर पर उनकी सेवा और प्रतिबद्धता के बदले में कपड़े, आश्रय और भोजन जैसे आवश्यक वस्तुओं के साथ मूल जीवन समर्थन प्रदान करते हैं।
    • अगर आपको लगता है कि आपके मूल्य और विश्वास आपके लिए यह अनुभव फिट करेंगे, तो आप इंटरनेट पर उपलब्ध विकल्पों की खोज कर सकते हैं या किसी ऐसे समुदाय से संपर्क कर सकते हैं, जिसमें आप शामिल होना चाहते हैं।
    • धार्मिक समुदाय केवल व्यक्तियों को स्वीकार करते हैं यदि आपके पास एक परिवार है, तो यह आपके लिए एक अच्छी फिट होने की संभावना नहीं है।
  • विधि 3
    भोजन ढूँढना और बढ़ाना

    लाइफ बेने पैसे स्टेप 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    खुद को भोजन के विकल्प के बारे में शिक्षित करें यदि आप अपने खुद के भोजन की तलाश करने की योजना बना रहे हैं, तो एक अच्छा मार्गदर्शक ढूंढें जो आपको अपने क्षेत्र में विकसित होने वाले पौधों के प्रकार बताता है और जो खाद्य या जहरीले होते हैं यदि आप इसे खेती करना चाहते हैं, दूसरी तरफ, रोपण, रोपण और रोपण के सबसे प्रभावी तरीकों पर शोध करें।
    • अगर आपके शहर में कोई विश्वविद्यालय है, तो पता लगाएं कि उसके पास सहकारी विस्तार है या नहीं। ये कार्यालय प्रायः विभिन्न विषयों पर समुदाय शिक्षा प्रदान करते हैं, जिनमें खेती और भोजन की खोज शामिल है, और आमतौर पर कक्षा में भाग लेने या जानकारी प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र है।
    • याद रखें कि पौधों के ऋतु में बढ़ते हैं। आमतौर पर, गर्मियों में फलों के लिए छोटे फल तैयार होते हैं, जबकि पतन में सेब और नट्स परिपक्व होते हैं। सब्जियां सालाना हो सकती हैं और कटाई कर सकती हैं। चाहे आप अपने भोजन की तलाश करें या इसे बढ़ो, यह उपलब्ध वर्षभर होने से यह सुनिश्चित होगा कि आपका आहार पौष्टिक और संतुलित है
  • लाइफ बेने पैसे स्टेप 13 शीर्षक वाला चित्र
    2
    जंगली खाद्य पदार्थों के लिए देखो इस क्षेत्र में बढ़ने वाले खाद्य पदार्थों का पता लगाना दिन खर्च करने और भोजन तैयार करने के लिए एक सुखद और पर्यावरण-अनुकूल तरीका है। यहां तक ​​कि अगर आप एक शहरी इलाके में रहते हैं, तो पड़ोसियों के फल पेड़ हो सकते हैं जो कि अधिक भोजन का उत्पादन कर सकते हैं। फिर भी, किसी और के बागान से कुछ चुनने से पहले हमेशा पूछें
    • नट या पौधों को चुनने से बचें, जो किसी दूसरे जानवर द्वारा आंशिक रूप से खाए जाने के लक्षण दिखाते हैं, टूटे हुए हैं, पेड़ से निकल जाते हैं, या आंशिक रूप से सड़ा हुआ हैं (संभवतः खतरनाक बैक्टीरिया का खिलता है)।
    • व्यस्त सड़कों या औद्योगिक स्थलों के आसपास सब्जियों या अन्य पौधों को चुनने से बचें, जहां कारों या उद्योगों से प्रदूषण खाद्य स्रोतों में दूषित हो सकता है। इसके बजाय, कारों, उद्योगों या प्रौद्योगिकियों के प्रभाव से दूर, ग्रामीण और कम विकसित क्षेत्रों में भोजन की तलाश करें।
    • कभी न खाना जो आप की पहचान नहीं कर सकते यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कुछ खतरनाक है, तो इसे से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • लाइफ बेने पैसे स्टेप 14 शीर्षक वाला चित्र
    3
    बचाए जाने के लिए दुकानों, मेलों और रेस्तरां के लिए पूछें बड़ी संख्या में किराने की दुकानों और रेस्तरां अवांछित या अधिशेष भोजन फेंकते हैं, साथ ही जिसने अपनी परिपक्वता पारित कर दी है, फिर भी यह अभी भी खाद्य है। प्रबंधक से पूछें कि कंपनी की नीतियां इन उत्पादों के स्वभाव के संबंध में क्या हैं। आप व्यापार शो विक्रेताओं से पूछ सकते हैं कि क्या उन्होंने मलबे को त्याग दिया है जो उपभोग के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • मांस, डेयरी उत्पाद और अंडों के लिए देखें, क्योंकि इन तत्वों में बैक्टीरिया प्रसार और भोजनजन्य बीमारियों का खतरा सबसे बड़ा है।
    • स्वतंत्र या पारिवारिक स्वामित्व वाली दुकानें बड़े खाद्य श्रृंखलाओं के मुकाबले अधिक उत्तरदायी हो सकती हैं, हालांकि आपको ऐसी कंपनियां मिल सकती हैं जो भोजन को दूर दें।
    • पड़ोस में अपने लिए एक नाम बनाएं अधिकांश घरानों हर साल बिना खमीर वाले भोजन पर हजारों डॉलर बर्बाद करते हैं। समुदाय के केंद्रीय भित्ति पर एक पुस्तिका रखें जिसमें आप अपने आप के बारे में रहते हैं और पैसे के बिना रहने की अपनी आकांक्षाएं रख सकते हैं। कई लोग फलों, सब्जियों या अन्य पुराने सूखे उत्पादों को दान करने के लिए खुश होंगे।



  • लाइफ बे फाइनीज स्टेप 15 नामक चित्र
    4
    भोजन के लिए एक्सचेंज सेवा भोजन के लिए सेवा या सौदेबाजी गमागमन, कीमतों पर बातचीत करने के लिए बहुत ही अच्छे तरीके हैं, अपने आहार और स्वैप आइटम को अलग करते हैं जो आप अधिक उपयोगी लोगों के लिए नहीं चाहते हैं। आपको पता चल जाएगा कि बहुत से लोग सेवाओं की बदौलत भोजन या माल की पेशकश करते हैं जैसे खिड़कियां धोने या लॉन घास काटना।
    • देखें कि आपके पास व्यापार करना है क्या आप सब्जियां बनते हैं जो आपके पड़ोसियों के पास नहीं हैं? क्या आपके पास लोगों के लिए महत्वपूर्ण कौशल हैं? आप घर के आलू और हाथों से उठाए गए फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं, दीवारों की व्यवस्था कर सकते हैं, बच्चों की देखभाल कर सकते हैं, या अपने आप को फलों के आदान-प्रदान के बदले में पड़ोसियों के कुत्ते के साथ चल सकते हैं।
    • याद रखें: एक सफल बातचीत में, दोनों पक्ष जीतते हैं आपके अनुरोध में निष्पक्ष रहें एक बच्चे की देखभाल के लिए एक घंटे वास्तव में 5 किलोग्राम ताजा सेब के लायक है? या यह 2 किलो के लिए अधिक है?
  • चित्र बिना लाइव मनी चरण 16 शीर्षक
    5
    अपना भोजन बढ़ाएं बागवानी की कला एक वित्तीय और व्यक्तिगत रूप से आपकी भूमि पर खिलाती है और अपने हाथों को खाने का तरीका है, और शहरी या उपनगरीय स्थानों में सब्जियों और फलों को भी बढ़ाना संभव है। यहां तक ​​कि अगर आप अकेले स्व-खेती वाले भोजन के आधार पर नहीं रह सकते, तो आपके बगीचे में वे स्वस्थ और सस्ता होंगे जो दुकानों में खरीदे गए हैं।
    • निर्णय लें कि आपके क्षेत्र में क्या खेती करने के लिए सबसे अधिक व्यावहारिक है। आपके क्षेत्र में कौन से पौधों का बदला लेने का पता लगाने का सबसे सरल तरीका है एक स्थानीय खेत का दौरा करना या किसी बड़े वनस्पति उद्यान से बात करना। मृदा और क्षेत्रीय जलवायु मतभेद काफी प्रभावित होते हैं जो विशिष्ट क्षेत्रों में पौधे और फल सफल होते हैं।
    • एक ग्रीनहाउस बनाएँ! लकड़ी के फ्रेम पर पुनर्नवीनीकरण कचरा बैग के साथ, आप आलू, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और मूली जैसे मजबूत सब्जियां भी विकसित कर सकते हैं, यहां तक ​​कि ठंडे मौसम में या जहां बर्फ है
    • पड़ोसी से पूछें कि क्या वे एक बगीचे सेट बढ़ाना चाहते हैं। अधिक से अधिक भूमि स्थान के बदले में अपना भोजन बढ़ाने के लिए आवश्यक काम और समय साझा करना और फल और सब्जियों की अधिक विविधता आहार को विविधता लाने, काम का बोझ कम करने और समुदाय की दोस्ती विकसित करने का एक शानदार तरीका है।
  • लाइफ बेने पैसे स्टेप 17 शीर्षक वाला चित्र
    6
    बगीचे के लिए घर के करीब एक खाद ढेर को शुरू करना। कटा हुआ भोजन जो अब उपभोग के लिए उपयोगी नहीं है, फिर भी पौष्टिक मिट्टी में सड़ने के लिए पूरी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, फलों, सब्जियों और अनाज के लिए बिल्कुल सही।
  • विधि 4
    अन्य जरूरतों को पूरा करना

    बिना पैसों के पैसे के बारे में तस्वीर चरण 18
    1
    वस्तु विनिमय करने के लिए जानें इंटरनेट पर कई समुदायों को मुफ्त में उपलब्ध वस्तुओं और कौशल की लिस्टिंग प्रदान करते हैं। कभी-कभी आइटम कुछ ऐसा हो सकता है जो कोई दान करना चाहता हो या फिर भी उन लोगों को खोजने के लिए संभव है जो उन कौशलों के लिए वस्तुओं का आदान-प्रदान करते हैं जो आपके पास हैं।
    • वस्तुओं को देखो जो आप किसी भी अधिक नहीं करना चाहते हैं कुछ लोगों की कबाड़ दूसरों का खजाना है, इसलिए अपने पुराने जूते बेचने या फ्री मार्केट में घूमने या उन्हें फेंकने के बजाय उन वस्तुओं या सेवाओं की बदले में उनको इस्तेमाल करने की कोशिश करें
    • याद रखें कि आप सेवाओं के लिए सस्ते दाम भी बना सकते हैं अगर आपके घर की मरम्मत की जरूरत है, तो पता करें कि क्या आप सेवा के बदले अपने खुद के समय या कौशल का आदान-प्रदान कर सकते हैं।
  • पैसों के बिना लाइव लाइफ के बारे में तस्वीर चरण 1 9
    2
    अपने स्नान वस्तुओं को बढ़ाएं आप अपने बगीचे में एक साबुन का पेड़ लगा सकते हैं ताकि आपके निपटान में हमेशा साबुन और शैंपू हों। बेकिंग सोडा या नमक से बने पेस्ट्स को होममेड टूथपेस्ट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • पैसे के बिना लाइव के बारे में तस्वीर चरण 20
    3
    कचरा में उपयोगी चीज़ों को देखें कई वस्तुएं बिना पैसे के जीवन के लिए उपयोगी हो सकती हैं। खारिज किए अख़बार टॉयलेट पेपर के रूप में काम कर सकते हैं, उदाहरण के लिए। कई दुकानों व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों, जैसे दुर्गन्ध और स्वच्छता उत्पादों को त्याग देते हैं, जो अभी भी समाप्त होने के बाद भी उपयोग करने में सुरक्षित हैं।
    • कई दुकानें और रेस्तरां भोजन को बाहर निकाल देते हैं सब कुछ जिसमें मांस, डेयरी उत्पाद, शंख या अंडे शामिल हैं, उन्हें अनदेखा करना चाहिए। किसी भी वस्तु से बचें जो अजीब बदबू आती है या सड़ा हुआ दिखता है ब्रेड, डिब्बाबंद सामान और पैक किए गए उत्पादों जैसे आलू के चिप्स के रूप में खाद्य पदार्थों को आमतौर पर सुरक्षित रूप से खाया जा सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि वे अच्छी तरह से पैक और टुकड़ों, आँसू या गांठों से मुक्त होते हैं
    • ध्यान रखें कि कूड़े के विभिन्न खतरों हो सकते हैं, जैसे कांच, चूहों और यहां तक ​​कि जैविक कचरे भी। यदि आप एक बिन की जांच करना चुनते हैं, तो तैयार हो जाओ: रबर के जूते, दस्ताने और फ्लैश लाइट्स हमेशा आपकी मदद कर सकते हैं।
    • "नहीं ओवरपास" या इसी तरह के क्षेत्रों में खोज न करें। यह एक गैरकानूनी गतिविधि हो सकती है, और यह निश्चित रूप से रोका नहीं जा रहा है या यहां तक ​​कि गिरफ्तार नहीं किया गया है।
  • लाइफ बेने पैसे स्टेप 21
    4
    एक समुदाय विनिमय करें। यदि आपके पास अच्छी हालत में ऑब्जेक्ट हैं तो अब आप एक्सचेंजों की एक रात एजेंट का उपयोग नहीं करते हैं। उन वस्तुओं को लाने के लिए मित्रों और पड़ोसियों को आमंत्रित करें जिन्हें वे चाहते हैं, उपयोग नहीं करें या ज़रूरत नहीं करते। आप इसे लीफलेट या फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्क पर प्रसार कर सकते हैं
    • यह बड़े बच्चों या खिलौने से बच्चे के कपड़ों जैसे वस्तुओं से छुटकारा पाने का एक बढ़िया तरीका है जो अब इस्तेमाल नहीं करते हैं। आप अप्रकाशित लोगों के लिए पढ़े गए पुस्तकों का भी आदान-प्रदान कर सकते हैं या अपने जीवन में अधिक महत्वपूर्ण वस्तुओं के बदले में अतिरिक्त चादरें और तौलिये छुटकारा पा सकते हैं।
  • चित्र बिना लाइव मनी चरण 22 का शीर्षक
    5
    अपने कपड़े बनाओ एक सिलाई मशीन के लिए एक एक्सचेंज प्राप्त करें और कुछ कपड़े और दूसरे सामान का आदान-प्रदान करें ताकि सीडिंग के बारे में कुछ सबक सीख सकें। कपड़े के रूप में उपयोग करने के लिए उपयोगी या अप्रयुक्त कपड़ों, तौलिये और चादरें देख सकते हैं। कपड़ा और शिल्प भंडार में दान करने के लिए बहुत कम मात्रा भी हो सकती है।
    • मरम्मत छेद, आँसू, और बाहर पहना अंक। जब आवश्यक हो तो पैच के रूप में उपयोग करने के लिए व्यर्थ वस्तुओं के अतिरिक्त कपड़े टुकड़े रखने के लिए याद रखें
  • पैसों के बिना लाइव पैसा 23
    6
    कौशल का आदान-प्रदान व्यवस्थित करें स्विचेस सिर्फ सामान और सेवाओं के लिए नहीं हैं! एक सामुदायिक कौशल-साझाकरण समूह बनाएं ताकि लोग एक दूसरे को सिखाना सीखें कि वे क्या जानते हैं और एक-दूसरे से सीखते हैं जो उन्हें अभी तक नहीं पता है। यह पैसा खर्च किए बिना सामाजिक बनाने और मित्रों को बनाने का एक शानदार तरीका है।
  • विधि 5
    योजना परिवहन

    लाइफ बेने पैसे स्टेप 24 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी कार को बेच या बदलें किसी भी पैसे का उपयोग किए बिना एक कार होने के मुताबिक असंभव है, जब तक कि आपके पास एक मैकेनिक तक पहुंच न हो जो कि वस्तु विनिमय और स्टेशन को स्वीकार करता है जो आपके काम को ईंधन के भुगतान के रूप में स्वीकार करता है।
    • कार साझाकरण के लिए प्रोत्साहन और समुदायों के लिए अपने क्षेत्र में देखें। यदि आपको निश्चित रूप से एक कार रखने की ज़रूरत है, तो पता है कि शहर में अन्य लोगों के साथ कार साझा करने के लिए प्रोत्साहन दिए गए हैं। आप ईंधन के भुगतान और वाहन को बनाए रखने में सहायता करने वाले अन्य लोगों के साथ काम करने के लिए भी जा सकते हैं।
  • पैसे के बिना लाइव तस्वीर के बारे में तस्वीर
    2
    अपने समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत करें बहुत से लोग रोजाना काम, स्कूल या अन्य स्थानों पर जाते हैं। उन जगहों के दौरे के लिए भोजन और सेवाएं स्वैप करें जिन्हें आपको होना चाहिए
    • इंटरनेट पर या सोशल नेटवर्क पर उन समुदायों के पृष्ठों को देखें, जहां आप लोगों को कार को साझा करने और अपने क्षेत्र में अन्य परिवहन विकल्प मिल सकते हैं।
    • अजनबियों के लिए एक सवारी के लिए पूछना एक विकल्प हो सकता है यदि आपको लंबी दूरी की यात्रा की ज़रूरत हो, लेकिन सावधान रहें! यह खतरनाक हो सकता है, खासकर यदि आप अकेले यात्रा करते हैं
  • लाइफ बे फाई पैसा चरण 26
    3
    बाइक लें यदि आप नियमित रूप से मिलने की योजना बनाते हैं या यदि चलना एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है, तो साइकिल का उपयोग करना एक त्वरित और पर्यावरण-अनुकूल तरीके से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना है इसके अलावा, यह आपको आकार में रहने में मदद कर सकता है!
    • भोजन और अन्य वस्तुओं को ले जाने में आसान बनाने के लिए बाइक के सामने और पीछे एक टोकरी रखो।
  • लाइफ बेने पैसे स्टेप 27 शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्वस्थ रहें घूमने के लिए सबसे आसान और सबसे सस्ती तरीका चलना है एक स्वस्थ, अच्छी हाइड्रेटेड शरीर थका हुआ बिना 30 किमी प्रति दिन तक चल सकता है, लेकिन आपको इस दूरी को कवर करने के लिए अच्छे जूते, पानी और भोजन की आवश्यकता होगी।
    • ठंडे मौसम में लंबी पैदल यात्रा के लिए आपातकालीन योजना बनाएं एक छोटी वर्षा जल्दी से तूफान में बदल सकती है, और यदि आप घर से दूर हैं, तो यह एक आपातकालीन स्थिति हो सकती है किसी मित्र से बाहर निकल जाएं या किसी और को पता चले कि आप कहां हैं और घर कब जाना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • छोटे से शुरू करें यह संभावना नहीं है कि जो कोई भी किराया, कपड़े खरीदता है, कार चलाता है और पूर्णकालिक नौकरी है, वह कम समय में पैसे के बिना जीवन जीने में सक्षम है। मुफ्त चीजों के साथ भावनात्मक संतुष्टि और मनोरंजन पर ध्यान केंद्रित करके शुरू करो, रेस्तरां में जाने के बजाय दोस्तों के साथ बाहर जाना, खरीदारी की बजाय चलना आदि।
    • जैसे दिमाग वाले लोगों के साथ रहें किसी भी पैसे के बिना अर्थव्यवस्था को अपनाने समूह में बहुत आसान है, जिसमें काम साझा किया जा सकता है, कौशल को जोड़ दिया जा सकता है और टीम वर्क के माध्यम से बाधाएं को संबोधित किया जा सकता है। चाहे आप किसी सह-निवास में जा रहे हों या सिर्फ समान हितों और महत्वाकांक्षाओं के साथ दोस्तों के समूह का निर्माण कर रहे हों, अपने अनुभव को एक क्षुल्लक उपभोक्ता के रूप में साझा करने में सक्षम होने के कारण आपके जीवन के लिए बहुत ही भावुक संतुष्टि और व्यावहारिक लाभ आएंगे।
    • अधिक सुखद माहौल पर जाएं खेती, बागवानी, बाहरी जीवन, और सरल, हाथ से बने आश्रयों का विकास उन स्थानों पर बहुत आसान होगा जहां मौसम एकदम और मध्यम है।

    चेतावनी

    • अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखते हुए सुनिश्चित करें कि आप संतुलित आहार खा रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने पोषण का सेवन का आकलन करें
    • यदि आप छोटे बच्चों या बुजुर्ग लोगों के साथ रहते हैं, तो याद रखें कि उन्हें शारीरिक बीमारी, चरम तापमान, और शारीरिक श्रम की वजह से थकावट के कारण अधिक संवेदनशील हैं। उन्हें खतरनाक परिस्थितियों में न रखें
    • सावधान रहें सवारी के लिए पूछना, ग्रामीण इलाकों में रहना और अपने आप से लंबे समय तक चलना कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जिनमें उन में संभावित जोखिम हो सकते हैं। सुरक्षित रहने के सर्वोत्तम तरीकों पर खुद को शिक्षित करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com