IhsAdke.com

कैसे एक निबंध शुरू करने के लिए

एक निबंध का पहला पैराग्राफ आमतौर पर "सही" होने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है यह न केवल पाठक का ध्यान खींचने का एक मौका है बल्कि टोन और सामग्री के संदर्भ में बाकी निबंध के लिए खाका तैयार करने का एक मौका भी है। कड़ाई से बोलते हुए, एक निबंध शुरू करने का कोई भी "सही" तरीका नहीं है - जैसे आप कई विषयों पर निबंध लिख सकते हैं, असंख्य तरीकों से निबंध शुरू करना भी संभव है। हालांकि, कुछ अच्छा निबंध शुरुआती सामान्य लक्षण साझा करते हैं, अगर ध्यान में रखा जाता है, तो आपके टेक्स्ट की गुणवत्ता में काफी सुधार कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
अपने निबंध के लिए रूपरेखा देते हुए

चित्र शीर्षक 1030832 1
1
एक कैच वाक्यांश से प्रारंभ करें। जबकि आपका निबंध (या बेशक नहीं) आपके लिए दिलचस्प हो सकता है, लेखक, यह पाठक को जरूरी दिलचस्प नहीं है पाठकों, अधिकांश भाग के लिए, वे जो पढ़ते हैं या नहीं पढ़ा जाता है यदि कोई पाठ पहले पैराग्राफ में तुरंत ध्यान आकर्षित नहीं करता है, तो एक अच्छा मौका है कि वे बाकी को पढ़ने के लिए परेशान नहीं करेंगे। इस वजह से, यह अक्सर एक अच्छा विचार है कि एक वाक्यांश के साथ एक निबंध शुरू करने के लिए कि शुरुआत से पाठक का ध्यान रखेगा। जब तक कि पहली वाक्य तार्किक रूप से बाकी पाठ से जुड़ा है, शुरुआत से ध्यान रखने के लिए इस रणनीति का उपयोग करने में कोई शर्म नहीं है
  • आप अपने रीडर के ध्यान को पकड़ने के लिए एक दिलचस्प अल्पज्ञात तथ्य या आंकड़ों के साथ शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप दुनिया में बचपन का मोटापा के बढ़ते खतरे के बारे में एक निबंध लिख रहे हैं, प्राप्त कर सकते हैं लोकप्रिय विचार करने के लिए तो "विपरीत है कि बचपन का मोटापा केवल अमीर और लाड़ प्यार पश्चिमी देशों के लिए एक समस्या है, डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट 30 से अधिक है कि विकासशील देशों में पूर्व-स्कूली बच्चों का% 2012 में अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त थे। "
  • दूसरी ओर, यदि आप अपने निबंध में अधिक तार्किक रूप से फिट बैठते हैं, तो आप विशेष रूप से आकर्षक छवि या विवरण के साथ शुरू कर सकते हैं। अपनी गर्मी की छुट्टी पर एक निबंध के लिए, आप इस तरह से शुरू कर सकते हैं: "जब मैंने कोस्टा रिका के सूरज को जंगल के छतरियों के माध्यम से मर्मुरा लगा और दूरी में गड़गड़ाहट बंदरों की आवाज़ सुना, तो मुझे पता था कि मुझे एक विशेष स्थान मिल गया है।"
  • चित्र शीर्षक 1030832 2
    2
    अपने पाठक को अपने निबंध के "पल्प" में लपेटें एक उत्कृष्ट पहला वाक्य पाठक का ध्यान आकर्षित कर सकता है, लेकिन यदि आप पाठक को अपने निबंध में न छलनी जारी रखते हैं, तो यह आसानी से रुचि खो सकता है। एक या दूसरे वाक्यांश के साथ अपनी पहली वाक्य का पालन करें जो तर्कसंगत रूप से पूरे वाक्य के साथ दूसरे वाक्य के आकर्षक वाक्य "हुक" को जोड़ता है। प्रायः, ये वाक्यांश पहले वाक्य की संकीर्ण सीमा का विस्तार करेंगे, विशेष रूप से किसी भी तरह के बड़े संदर्भ में प्रस्तुत की गई विशिष्ट छवि को लगाएंगे।
    • उदाहरण के लिए, मोटापा पर हमारे निबंध में, हम इस तरह की पहली वाक्य जारी रख सकते हैं: "दरअसल, बचपन की मोटापा एक बढ़ती हुई समस्या है जिसने समृद्ध और गरीब दोनों देशों को एक जैसे से प्रभावित किया है।" यह वाक्यांश पहले के विषय में वर्णित विषय के महत्व को बताता है और एक व्यापक संदर्भ प्रदान करता है
    • छुट्टी पर हमारे परीक्षण के लिए, हम इस तरह हमारे पहला वाक्य कुछ का पालन कर सकते हैं: "मैं Tortuguero राष्ट्रीय उद्यान के गहरे जंगल में था, और कई मायनों में खो गया था।" यह वाक्य पाठक जहां पहला वाक्य और सुराग की छवि करता है बताता है उकसाने वाले अन्य निबंधों के पाठक को यह पता चलता है कि कहने वाले को क्या "खो दिया" है।
  • चित्र शीर्षक 1030832 3
    3
    अपने रिहर्सल के बारे में रीडर को बताएं ज्यादातर समय, निबंध पूरी तरह से वर्णनात्मक नहीं होते हैं - ये आपको बताने के लिए मौजूद नहीं हैं कि "क्या" कुछ बुनियादी और वास्तविक नियम हैं आमतौर पर उनके पीछे एक विशिष्ट लक्ष्य है। यह लगभग कुछ भी हो सकता है निबंध का उद्देश्य कुछ विषय पर पाठक के दिमाग को बदलने के लिए, पाठक को एक विशेष कारण के लिए कार्रवाई करने, कुछ ऐसी चीजों को स्पष्ट करने, जो समझ में नहीं आता है, या बस एक दिलचस्प कहानी बताते हैं। हालांकि, निबंध के पहले पैराग्राफ का आवश्यक उद्देश्य पाठक को निबंध का उद्देश्य बता देना है। इस तरह, पाठक जल्दी से यह चुन सकता है कि पढ़ना जारी रखना चाहिए या नहीं।
    • मोटापे पर हमारे निबंध में, हम इस पर जा सकते हैं: "इस निबंध का उद्देश्य दुनियाभर में बचपन के मोटापे की दर के मौजूदा रुझानों का विश्लेषण करना है और इस बढ़ती हुई समस्या का सामना करने के लिए विशिष्ट नीतिगत पहल की सिफारिश करना है।" यह स्पष्ट रूप से और केवल निबंध का उद्देश्य क्या है यहाँ कोई भ्रम नहीं है
    • छुट्टी पर हमारे परीक्षण के लिए, हम जैसे कुछ कोशिश कर सकते हैं: "। यह कोस्टा रिका, एक गर्मी या मकड़ी के काटने, खराब केले या giardias में मेरी गर्मियों रोका जा सकता है मेरी गर्मियों परिवर्तनकारी था की कहानी है" यह पाठक को बताता है कि वह एक व्यक्ति की यात्रा के एक विदेशी देश में यात्रा के बारे में पढ़ता है, जबकि निबंध के शरीर में आने वाले विशिष्ट विवरण का आशय देते हुए।
  • चित्र शीर्षक 1030832 4
    4
    वैकल्पिक रूप से, अपने निबंध की संरचना स्केच करें कभी-कभी वर्णन करने के लिए परिचय से परे एक कदम जाने के लिए अनुचित है जैसे आपका निबंध आपके लक्ष्य तक पहुंचने की योजना बना रहा है। यह उपयोगी हो सकता है यदि आपके निबंध को अलग और विशिष्ट वर्गों में विभाजित किया जा सकता है जो पाठक की समझ विषय को समझ सके। यह जानने के लिए भी मददगार है कि अगर आप एक छात्र हैं, तो ऐसा कैसे करें क्योंकि कुछ शिक्षकों को यह करने की आवश्यकता है। हालांकि, विशेष रूप से परिचय में आपके निबंध के विभिन्न हिस्सों को स्केच करना हमेशा अच्छा विचार नहीं होता है। कुछ मामलों में, विशेष रूप से हल्का निबंध में, यह यांत्रिक लग सकता है और पाठक को भयभीत करता है, चीजों को बहुत पहले से पेश करता है
    • मोटापे पर हमारे निबंध के लिए, हम इस तरह से जारी रख सकते हैं। "यह निबंध विश्व स्वास्थ्य के बारे में तीन मुख्य चिंताओं को समर्पित है: उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों की बढ़ती उपलब्धता, शारीरिक व्यायाम में गिरावट, और गतिहीन अवकाश गतिविधियों की बढ़ती लोकप्रियता।" इस तरह के एक उद्देश्य शोध निबंध, चर्चा के मुख्य विषयों का संक्षिप्त वर्णन करना एक अच्छा विचार है क्योंकि इससे पाठक को तत्काल लक्ष्य के औचित्य को समझने की अनुमति मिलती है जो निबंध के पिछले वाक्य में समझाई गई थी।
    • दूसरी ओर, छुट्टियों पर हमारे निबंध के लिए, हम शायद मत करो हम इस तरह से एक स्केच बनायेंगे। जब से हम निर्धारित किया है कि हमारे परीक्षण प्रकाश और मजेदार है, यह एक विचित्र ध्वनि दोनों इस तरह पर जाना, उदाहरण के लिए होगा: "Tortuguero जंगल में राजधानी सैन जोस और ग्रामीण जीवन में दोनों शहर के जीवन का सामना कर रहा, मैं अपने यात्रा के दौरान एक व्यक्ति के रूप बदल दिया है। "यह एक वाक्यांश नहीं है भयानक, लेकिन अब तक इस्तेमाल किए गए अन्य लोगों के साथ अच्छी तरह से प्रवाह नहीं किया जाता क्योंकि यह एक कठोर कठोर संरचना पर लागू होता है जहां इसकी आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक 1030832 5
    5
    यदि आवश्यक हो, तो एक थीसिस कथन शामिल करें। निबंध लिखते समय, एक थीसिस कथन एक एकल वाक्य है जो कि वर्णन करता है लक्ष्य परीक्षण के रूप में संभव के रूप में स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से कुछ निबंध, विशेष रूप से शैक्षिक कार्यों के लिए या एक मानकीकृत परीक्षा के भाग के लिए लिखे गए पांच पैराग्राफ से निबंध, व्यावहारिक रूप से की आवश्यकता होती है कि आप प्रारंभिक अनुच्छेद के भाग के रूप में एक थीसिस कथन शामिल करते हैं। यहां तक ​​कि उन निबंधों की आवश्यकता नहीं होती है, जो इस तरह के एक सम्मेलन को थीसिस कथन में लक्ष्य की संक्षिप्त परिभाषा शक्ति से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आम तौर पर, थीसिस के बयान लगभग पहले पैराग्राफ के अंत में शामिल होते हैं, लेकिन वहां कोई नियम नहीं हैं, विशेष रूप से, उन्हें कहाँ रहना चाहिए।
    • मोटापे पर हमारे निबंध के लिए, के बाद से हम गंभीर विषय के साथ काम कर और विश्लेषणात्मक और उद्देश्य तरीके के बारे में लिख रहे हैं, हम अपने शोध के बयान के साथ काफी आसान होता है: "अनुसंधान डेटा उपलब्ध विश्लेषण करने में, इस पत्र में विस्तार से नीतिगत पहलों का उद्देश्य वैश्विक मोटापे को कम करने के लिए विशिष्ट मार्ग। "यह थीसिस कथन पाठक को अपेक्षाकृत कम शब्दों में बताता है कि परीक्षण का उद्देश्य क्या है
    • हम शायद हमारे छुट्टी निबंध के लिए एक थीसिस कथन शामिल नहीं होगा जैसा कि हम एक वातावरण बनाने में अधिक रुचि रखते हैं, एक कहानी बताते हुए और व्यक्तिगत मुद्दों को बताते हुए, एक प्रत्यक्ष नैदानिक ​​बयान जैसे "यह निबंध अमीर विवरण में कोस्टा रिका में मेरी छुट्टियों का वर्णन करेगा" अजीब मजबूर और अनावश्यक रूप से सुनाएगा।
  • चित्र शीर्षक 1030832 6
    6
    अपने निबंध के लिए एक उपयुक्त टोन सेट करें निबंध में आप किस बारे में बात करेंगे, इस पर चर्चा करने के लिए एक स्थान होने के अलावा, आपका पहला पैराग्राफ भी निर्धारित करने के लिए एक स्थान है जैसे आप बात करेंगे जिस तरह से आप लिखते हैं और पाठ में आपकी आवाज़ें आपके लेख को पढ़ने से पाठकों को प्रोत्साहित करती है (या निराश करती हैं) का हिस्सा है तो लेख की शुरुआत में स्वर, स्पष्ट सुखद और विषय के लिए उपयुक्त है, यह है कि अपने पाठकों को इसे पढ़ने से अगर स्वर उलझन में किया गया था, दूसरे के लिए एक वाक्य से ज्यादा बदलने के लिए या हाथ में मुद्दे के साथ मेल नहीं खाती संभावना है।
    • हमारे परीक्षण नमूनों के ऊपर स्थित वाक्यांशों पर एक नज़र डालें। ध्यान दें कि यद्यपि मोटापा और निबंध पर निबंध पर निबंध काफी अलग है, दोनों ही स्पष्ट रूप से लिखे गए हैं और विषय के लिए उपयुक्त हैं। मोटापे पर निबंध एक गंभीर और विश्लेषणात्मक पाठ है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या से संबंधित है, इसलिए यह समझ में आता है कि वाक्य कुछ नैदानिक ​​हैं और सीधे बिंदु पर जाते हैं दूसरी ओर, छुट्टी निबंध एक मजेदार अनुभव के बारे में है, जिसका लेखक पर बहुत प्रभाव पड़ा है, इसलिए वाक्यों के लिए यह वाकई सामान्य है कि रोमांचक विवरण और लेखक के आश्चर्य की भावना को पार करना।
  • चित्र शीर्षक 1030832 7
    7
    बिंदु पर जाओ! सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक यह है कि परिचय की बात ये है कि कम, लगभग हमेशा बेहतर होता है। यदि आप सभी आवश्यक जानकारी छह शब्दों के बजाय पांच वाक्यों में व्यक्त कर सकते हैं, तो ऐसा करें। यदि आप एक और अधिक अस्पष्ट शब्द के बजाय साधारण रोज शब्द का उपयोग कर सकते हैं (उदा। शुरू करने के लिए की तुलना में शुरू करने के लिए), ऐसा करो यदि आप बारह के बजाय दस शब्दों में संदेश प्राप्त कर सकते हैं, तो ऐसा करें। जहां आप गुणवत्ता या स्पष्टता का त्याग किए बिना अपने परिचयात्मक मार्ग को कम कर सकते हैं, ऐसा करें याद रखें, आपके निबंध की शुरुआत पाठक को परख के लुगदी के लिए है, लेकिन यह अभी तक लुगदी नहीं है, इसलिए संक्षिप्त रहें
    • जैसा कि ऊपर बताया गया है, हालांकि आपको संक्षेप में प्रयास करना चाहिए, आपको इसे भ्रमित या विवेकपूर्ण बनाने के लिए अपनी परिचय को छोटा नहीं करना चाहिए उदाहरण के लिए, मोटापे पर हमारे निबंध में, हम इस वाक्य को छोटा नहीं करना चाहिए: इस के लिए "वास्तव में, बचपन का मोटापा एक समस्या बढ़ती जा रही है कि तेजी से भी अमीर और गरीब देशों को प्रभावित करता है": "वास्तव में, मोटापा वास्तव में है एक बड़ी समस्या है। "यह दूसरा वाक्य सभी विवरण नहीं देता - निबंध बचपन के मोटापा की समग्र घटनाओं को बढ़ाने के बारे में है, तथ्य यह नहीं कि संपूर्ण मोटापे खराब हैं
  • भाग 2
    आपका परिचय आकार देना

    चित्र शीर्षक 1030832 8
    1
    विवादित निबंधों में, अपने बिंदु को संक्षेप में प्रस्तुत करें हालांकि सभी निबंध अद्वितीय हैं (साहित्यिक वस्तुएं को छोड़कर), कुछ रणनीतियों आप अपने निबंध का उपयोग आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे विशिष्ट लेखन के प्रकार के आधार पर सर्वोत्तम तरीके से करने में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक तार्किक निबंध, यह है कि, जो इस बात से सहमत करने के लिए पाठक को मनाने के लिए उम्मीद कर रहा एक विशेष तर्क की रक्षा लिख ​​रहे हैं, पैराग्राफ में अपने तर्क (या पैराग्राफ) परिचयात्मक रिहर्सल का सारांश पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। ऐसा करने से पाठक को आपके तर्क का समर्थन करने के लिए उपयोग करने वाले तर्क का त्वरित सारांश देता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि हम प्रस्तावित स्थानीय बिक्री कर के खिलाफ बहस कर रहे हैं, तो हम उस पैराग्राफ में ऐसा कुछ शामिल कर सकते हैं: "स्थानीय बिक्री कर प्रस्ताव प्रतिगामी है और वित्तीय रूप से गैर जिम्मेदार है। यह साबित करके कि बिक्री कर गरीबों पर करों के असंगत बोझ डालता है और स्थानीय अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, यह निबंध उन बिंदुओं को एक संदेह की छाया के बिना साबित करना चाहता है। " यह दृष्टिकोण पाठक को तुरंत बताता है कि उनके मुख्य तर्क क्या होंगे, जो पहले पैराग्राफ से वैधता प्रदान करता है।
  • चित्र शीर्षक 1030832 9



    2
    रचनात्मक लेखन में, ध्यान दें क्रिएटिव लेखन और कल्पित कथा अन्य प्रकार के टेक्स्ट की तुलना में अधिक भावनात्मक रूप से चार्ज हो सकते हैं। इन प्रकार के निबंध के लिए, यदि आप अपने निबंध को जोर से शुरू करते हैं, तो आप आमतौर पर निर्दोष रह सकते हैं। पहले कुछ वाक्यों में रोमांचक या यादगार होने का प्रयास करना आपके काम के लिए पाठकों को आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, रचनात्मक लेखन के कारण तर्कसंगत लेखन के कुछ अधिक यांत्रिक पहलुओं की ज़रूरत नहीं होती है (जैसे निबंध संरचना का स्केचिंग, उद्देश्य घोषित करना आदि), आप यहां कल्पना की ओर जाने के लिए स्वतंत्र हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगर हम एक महिला से बचने के न्याय के बारे में एक कहानी थ्रिलर लिख रहे हैं, हम कुछ लुभावनी छवियों, "सिगरेट Homeroom दीवार को जलाकर गूँजती सायरन के साथ शुरू कर सकते हैं। लाल और नीले रंग की झलक चमकते पर्दा पर पपरैज़ी कैमरे की तरह दिखती हैं। पसीना उसकी बंदूक की बैरल में जंग खाए पानी के साथ घुलमिल। "अब कि कहानी रोमांचक लग रहा है!
    • यह भी ध्यान देने योग्य है कि आपके पहले कुछ वाक्यों को कार्रवाई के बिना आकर्षक हो सकता है। जेआर आर टॉलिकिन द्वारा "द हॉबिट" की पहली पंक्तियों के बारे में सोचो। "जमीन में एक छेद में एक hobbit रहते थे यह एक बहुत ही घृणित, गंदा, गीला, कीड़ा सिर और lama- गंध छेद से भरा भी एक सूखी छेद, खुला, जिस पर कुछ भी नहीं बैठने या खाने के लिए के साथ रेतीले नहीं था: यह एक Hobbit छेद था, और इसका मतलब है कि आराम । "यह तुरंत पेचीदा प्रश्न उठाता है: एक hobbit क्या है? तुम एक छेद में क्यों रहते हो? पाठक को जानने के लिए पढ़ना जारी रखना है।
  • चित्र शीर्षक 1030832 10
    3
    कला और मनोरंजन के क्षेत्र में लिखने के लिए, अपने समग्र विषय के लिए विशिष्ट विवरण लिखें। कला और मनोरंजन (जैसे मूवी रिव्यू या पुस्तक रिपोर्ट के रूप में) के क्षेत्र के लिए लेखन कम नियम और क्या तकनीकी लेखन के उम्मीदें हैं, लेकिन इस शैली की कसौटी पर की शुरुआत भी एक व्यापक रणनीति से फायदा हो सकता। इस मामले में, हालांकि आप परीक्षण की शुरुआत में अनुग्रह का एक सा कर सकते हैं, आम तौर पर आप देखभाल सुनिश्चित करना है कि फिल्म के समग्र विषय का वर्णन करता है या छोटे और विशिष्ट विवरण इंगित करता है रखना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, अगर हम पॉल थॉमस एंडरसन की फिल्म "द मास्टर" की समीक्षा और समीक्षा लिख ​​रहे थे, तो हम शुरू कर सकते हैं: "वहां मास्टर जो छोटी है लेकिन भूलना मुश्किल है पिछली बार अपने किशोर प्यार से बात करते हुए, जोकिफिन फीनिक्स की विफल नायक अचानक उन खिड़की के माध्यम से रोती है जो उन्हें अलग करती है और लड़की को पूरी तरह से चुंबन देती है। यह दोनों सुंदर और विकृत और पूरी तरह से प्यार का विकृत चित्र है जो फिल्म का प्रतिनिधित्व करता है। " यह उद्घाटन फिल्म के एक छोटे और आकर्षक क्षण का उपयोग करता है जिससे पाठक को निबंध के मुख्य विषय का सख्ती से उजागर किया जा सके।
  • चित्र शीर्षक 1030832 11
    4
    तकनीकी और वैज्ञानिक निबंधों में, विश्लेषणात्मक होना बेशक, हर प्रकार का लेखन उत्साही और रोमांचक नहीं हो सकता है आत्मा, और कल्पना की गंभीर, विश्लेषणात्मक, तकनीकी, और वैज्ञानिक लेखन की दुनिया में कोई जगह नहीं है। इन प्रकार के लेखन व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए मौजूद हैं-विशिष्ट विशिष्ट विषयों के बारे में प्रासंगिक व्यक्तियों को सूचित करने के लिए। चूंकि इन विषयों पर लिखित निबंध के उद्देश्य विशुद्ध जानकारीपूर्ण (और कभी-कभी प्रेरक हैं), आपको चुटकुले, विशद चित्र या अन्य कुछ भी शामिल नहीं करना चाहिए, जो सीधे विषय से संबंधित नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, अगर हम फायदे और जंग से धातु की रक्षा के लिए विभिन्न तरीकों का नुकसान पर एक विश्लेषणात्मक परीक्षण लिख रहे हैं, हम इस तरह शुरू होगा: "जंग एक विद्युत रासायनिक प्रक्रिया है जिसके तहत धातुओं अपने वातावरण के साथ प्रतिक्रिया और खराब है। चूंकि यह धातु की वस्तुओं और निर्माणों की संरचनात्मक अखंडता में एक गंभीर समस्या का कारण बनता है, कई जंग सुरक्षा मीडिया विकसित किए गए हैं। "यह शुरुआत अचानक होती है और सीधे बिंदु पर जाती है। शैली या धूमधाम पर कोई समय नहीं बिताया गया था
    • ध्यान दें कि यह शैली में लिखा निबंध अक्सर सार या सारांश, जो पाठक को संक्षेप में के बारे में बता से पहले कर रहे हैं जो सामान्य रूप में परीक्षण। देखना सारांश कैसे लिखें अधिक जानकारी के लिए
  • चित्र शीर्षक 1030832 12
    5
    पत्रकारिता में, पहले सबसे महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बात करें पत्रकारिता निबंधों का लेखन कुछ अन्य शैलियों से अलग है। पत्रकारिता में, वहाँ आम तौर पर एक महान बल्कि लेखक की राय से इतिहास का शुद्ध तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करने के प्रयास है, तो एक पत्रकारिता निबंध की शुरूआत एक बहुत वर्णनात्मक बजाय तार्किक, प्रेरक आदि हो जाता है गंभीर और उद्देश्यपूर्ण पत्रकारिता में लेखकों को आम तौर पर पहले वाक्यों में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी लेख में डालने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि पाठकों को पढ़ने के कुछ ही सेकंड बाद ही इस शीर्षक की मूल बातें सीख सकें।
    • उदाहरण के लिए, अगर हम एक स्थानीय आग को कवर इस तरह शुरू कर सकता है पत्रकारों थे: "ब्लॉक में चार इमारतों 800 चेरी एवेन्यू एक गंभीर विद्युत आग शनिवार की रात किया गया। हालांकि इसका कोई मौत, पांच वयस्क और एक बच्चा आग की वजह से चोट के कारण अस्पताल क्षितिज के लिए ले जाया गया। "पूर्ण आवश्यक के साथ शुरू करके थे, हम जानकारी वे तुरंत जानना चाहता हूँ सबसे पाठकों के लिए दे।
    • बाद के पैराग्राफ में, हम इस घटना के आस-पास के विवरण और संदर्भ में सुर्खियों में कूद सकते हैं ताकि पहले पैराग्राफ के बाद जारी रखने वाले पाठकों को और अधिक सीख सकें।
  • भाग 3
    परिचय लिखने के लिए रणनीतियों का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक 1030832 13
    1
    पहले लिखने के बजाय, अपना परिचय लिखने का प्रयास करें निबंध शुरू करने के लिए समय आने पर, कई लेखन भूल जाते हैं कि कोई नियम नहीं कह रहा है कि आप चाहिए पहले निबंध की शुरुआत लिखें वास्तव में, यह परीक्षण है कि मध्यम और अंत सहित उनके उद्देश्यों, सूट, जब तक आप परीक्षण के दौरान कुछ समय कनेक्ट में कहीं से भी शुरू करने के लिए स्वीकार्य है। यदि आप निश्चित रूप से नहीं हैं कि आपके निबंध को कैसे शुरू किया जाए या बिल्कुल पता नहीं है, तो अब शुरुआत करने से बचने का प्रयास करें। आप कुछ बिंदु पर यह लिखने के लिए होगा, लेकिन जब आप अपने निबंध के बाकी लिखा है, अपने विषय का एक बहुत बड़ा समझ होगा जब आप शुरू कर दिया।
  • चित्र शीर्षक 1030832 14
    2
    विचारों को बारिश बनाएं कभी-कभी अच्छे लेखक भी विचारों से बाहर निकल जाते हैं यदि आपको अपनी शुरुआत भी शुरू करने में कठिनाई हो रही है, तो एक मंथन बनाने का प्रयास करें एक खाली पत्र ले लो और विचारों को लिखो, जैसे वे आपके दिमाग में आते हैं, जैसे आग की एक विस्फोट उन्हें जरूरी नहीं कि अच्छे विचार हों - कभी-कभी ऐसे विचारों को देखकर जो आपको निश्चित रूप से उपयोग नहीं करना चाहिए, वे आपको ऐसे विचारों को बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं जो निश्चित रूप से चाहिए `।`
    • आप मुफ्त लेखन के नाम से संबंधित अभ्यास की कोशिश भी कर सकते हैं। आज़ादी से लिखकर, आप कुछ भी लिखना शुरू करते हैं - कुछ भी - और वाक्यों को लिखना जारी रखें जैसे कि आप इंजन को गरम करने के लिए चेतना के प्रवाह में थे। अंतिम परिणाम को समझने की ज़रूरत नहीं है यदि आपके झुंड में प्रेरणा का अनाज होता है, तो आपको लाभ होगा।
  • चित्र शीर्षक 1030832 15
    3
    समीक्षा, संशोधन, संशोधन करें ड्राफ्ट कभी भी परिपूर्ण नहीं हैं I एक अच्छा लेखक जानता है कि उसे कम से कम एक या दो बार संशोधित किए बिना एक पाठ कभी नहीं देना चाहिए। समीक्षा आपको वर्तनी और व्याकरण त्रुटियों को खोजने, लिखने के कुछ हिस्सों को ठीक करने, भ्रमित करने, अनावश्यक जानकारी न छोड़ने और अधिक जानकारी प्रदान करने की अनुमति देता है यह अपने निबंध, जहां त्रुटियों कि अन्यथा महत्वहीन प्रतिकूल एक लेखक के रूप में अपनी स्थिति पर प्रतिबिंबित कर सकते हैं हो सकता है, तो अच्छी तरह से उसके मुकदमे की शुरुआत की समीक्षा की शुरुआत में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
    • उदाहरण के लिए, एक परीक्षण जिसमें जल्द ही पहला वाक्य एक छोटी सी त्रुटि व्याकरण, हालांकि छोटे, पाठक मान लेखक पता नहीं है कि आप क्या कह रहे हैं कर सकते हैं शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक 1030832 16
    4
    किसी और की राय के लिए पूछें कोई लेखक एक निर्वात में लिखता है यदि आप उदासीन महसूस कर रहे हैं, तो अपने निबंध की शुरुआत में अपने परिप्रेक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जिनकी राय आपको सम्मान है, उनसे बात करने की कोशिश करें। क्योंकि इस व्यक्ति के रूप में के रूप में अपने लेखन में शामिल नहीं है, वह देखने की एक बाहरी बिंदु पेशकश करने के लिए, चीजें हैं जो आप के लिए हुआ है नहीं हो सकता है सिर्फ इसलिए कि आप अपने निबंध के लिए सही शुरुआत लेखन पर केंद्रित थे उनका कहना है सक्षम हो सकते हैं।
    • शिक्षकों और अन्य प्रकार के लोगों के संपर्क में आने से डरो मत, जिन्होंने आपको असाइनमेंट सौंपा है। अधिकांश समय, ये लोग इस तथ्य को समझेंगे कि आप एक संकेत के रूप में सलाह मांगते हैं कि आप निबंध को गंभीरता से देखते हैं इसके अलावा, जैसा कि इन लोगों के पास शायद अंत में उत्पाद का क्या होना चाहिए, इसके दिमाग में एक तस्वीर होगी, वे आपको अपने निबंध को लिखने के लिए सलाह दे सकते हैं कि वे इसे कैसे चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पुनरावृत्त पाठ न करें एक आलेख पढ़ना जिनके शब्दों को बार-बार दोहराया जा रहा है बहुत थका है।
    • मुद्दा आपका दोस्त है- आपका काम बचाओ ताकि आपको हर चीज को फिर से लिखना पड़े। सभी परीक्षण, हालांकि बुरे, अभी भी मरम्मत की जा सकती हैं।
    • कोई विषय चुनने पर, एक थीसिस कथन लिखें- अगर आप नहीं कर सकते हैं, तो आपको अपना विषय कम करने या दूसरे विषय पर स्विच करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • जो छात्र केवल 10 लेता है वह कदाचित शिक्षक से कुछ प्रकार की सलाह प्राप्त करता है
    • जब संपादन के लिए मदद मांगना, विनम्र और सम्मानपूर्ण बनें संपादन के लिए मदद लेने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति शिक्षक है जिसे असाइनमेंट सौंपा गया है।

    चेतावनी

    • यदि आप अपना रिहर्सल नहीं करते हैं, तो आप अनुशासन दोहरा सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com