IhsAdke.com

एक जीवनी का समापन कैसे करें

एक जीवनी में पाठक को यह देखने की ताकत है कि कैसे एक व्यक्ति की जिंदगी उसके कर्मों के लिए उल्लेखनीय थी। जीवनी कथाएं चित्रित चरित्र की जीवन कथा को बढ़ाने और आलोचना कर सकती हैं। कुछ लोग किसी विशिष्ट ऐतिहासिक या राजनीतिक घटना के दृष्टिकोण से इतिहास तक पहुंच सकते हैं। किसी भी मामले में, यह महत्वपूर्ण है कि जीवनी संतोषजनक रूप से पूर्ण हो गई है तो, अगर आप एक पाठ किसी निजी जीवन की महत्वपूर्ण जानकारी लाने और विरासत वह चला पेश की सटीक राजनीतिक या सांस्कृतिक प्रभाव बाहर स्थापित लिख सकते हैं, वहाँ पर्याप्त सामग्री हाथ पर उनके शोध का समर्थन है और एक अच्छा निष्कर्ष लिखने के लिए किया जाएगा।

चरणों

विधि 1
चरित्र का महत्व स्पष्ट करना

एक जीवनी चरण के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक चित्र
1
सबसे महत्वपूर्ण तथ्यों को सारांशित करें एक अच्छा निष्कर्ष लिखने के लिए पहला कदम चरित्र द्वारा बनाई गई मुख्य उपलब्धियों के पाठक को याद दिलाना है। इसलिए, अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्यों का संक्षिप्त वर्णन करें ताकि पाठक उनके महत्व को याद रख सकें।
  • एक मोंटीरो लोबाटो की जीवनी के पूरा होने, उदाहरण के लिए, कहना चाहिए वह पात्रों के दर्जनों बनाया है और कई किताबें, जिनमें से कुछ ब्राजील के साहित्य का सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है लिखा था।
  • एक जीवनी चरण 2 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    जीवन में चरित्र की उपलब्धियों के प्रभाव का वर्णन करें यह कहना महत्वपूर्ण है कि कैसे उनमें से प्रत्येक को समाज में नतीजों का सामना करना पड़ा है। यदि वे, उदाहरण के लिए, प्रमुख राजनीतिक सुधारों के लिए नेतृत्व किया है, कानूनों, बदलावों और संघर्षों का वर्णन करते हैं। दूसरी ओर, यदि ऐसी उपलब्धियों ने सीधे ही समाज को मार डाला, तो लिखिए कि जिस तरह से नागरिकों के विचार और संस्कृति को बदल दिया गया है
    • मार्टिन लूथर (कट्टर सुधार के नेता) के बारे में एक जीवनी का पाठ, उदाहरण के लिए, प्रभाव वह यूरोप में नए धार्मिक विश्वासों के विकास पर था के बारे में जानकारी प्रदान करना चाहिए। क्योंकि कैथोलिक चर्च को चुनौती दी होने के अलावा, वह आम जनता को बाइबिल और अधिक सुलभ बना दिया है, सीधे पुनर्जागरणकालीन अवधि के ज्यादा प्रभावित किया।
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    चरित्र की विरासत पर चर्चा करें। यदि उनके काम, कार्य या विचारों ने पीढ़ियों को अपने समय से पहले सहन किया और प्रभावित किया है, तो उन्हें बताना सुनिश्चित करें शायद वह कानून जिसने लिखा है, आज भी इसका उपयोग किया जाता है, या उसके विचारों ने पूर्वाग्रहों और सामाजिक शोषण को फेंक दिया है।
    • मारिया डा Penha की जीवनी, उदाहरण के लिए, का उल्लेख करना चाहिए उसके हमलावर प्राप्त करने के लिए उनके संघर्ष दोषी पाया गया था, जो एक कानून है कि मदद की है और पीढ़ियों के लिए ब्राजील में मुकाबला लिंग अन्याय मदद करने के लिए जारी रहेगा में हुई।
    • अल्बर्ट आइंस्टीन की जीवनी के पूरा होने कह सकते हैं कि अपने सिद्धांतों और अनुसंधान में मदद मिली क्वांटम भौतिकी और ब्रह्मांड के बारे में अपने सिद्धांतों को एकजुट करने की मांग वैज्ञानिकों की कई पीढ़ियों को जन्म दे।
    • 1 9 42 में, राष्ट्रपति गौलूओ वर्गास ने उस प्रोजेक्ट को प्रस्तुत किया, जो बाद में स्वयं द्वारा हस्ताक्षरित श्रम कानूनों के एकीकरण (सीएलटी) में परिवर्तित हो जाएगा। कानूनों का एक सेट जो कि ब्राज़ील में अपने समय के दशकों और दशकों से ब्राज़ील में काम करने की स्थिति बदल लेगा - जो कुछ भी उसकी जीवनी के समापन से नहीं छोड़ा जा सकता।
  • विधि 2
    व्यक्तिगत विवरण जोड़ना

    एक जीवनी चरण 4 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    चरित्र को मानवीय बनाना कभी-कभी रीडर से ऊंचे स्तर पर लगाए बिना उल्लेखनीय व्यक्ति या सेलिब्रिटी के बारे में बात करना मुश्किल होता है इसलिए, विवरण और व्यक्तिगत कहानियां उद्धृत करने के लिए निष्कर्ष का उपयोग करने के लायक है, जो चरित्र के रीडर को फिर से कनेक्ट करेगा।
    • उदाहरण के लिए, हर रोज़ तथ्यों का वर्णन करें जैसे कि प्रियजनों की मुलाकात और नम्र स्थानों में छुट्टियां।
  • एक जीवनी चरण 5 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    चुनौतियों के बारे में बात करें जीवनी पढ़ने के बाद, यह हो सकता है कि पाठक को संघर्ष और कठिनाइयों को भूल कर समाप्त हो जाए, जो चित्रित चित्रित जीवन के दौरान सामने आए। इसलिए, उन्हें अंत में याद रखना महत्वपूर्ण है। विभिन्न करियर की छंटनी या बीमारी के खिलाफ संभावित लड़ाई के बारे में बात करें
    • देखो, उदाहरण, नेल्सन मंडेला के लिए, हालांकि यह एक महान कार्यकर्ता और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति, कई पुरस्कार और पाठ्यक्रम में सम्मान के साथ किया गया था, यह कानून के कॉलेज में एक अच्छा विद्यार्थी नहीं था। यह पाठक समझता है कि है कि वह सामना करना पड़ा और जीने के लिए बहुत मेहनत की महत्वपूर्ण है।
  • एक जीवनी चरण 6 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    शौक और हितों को नाम दें केवल ऐसी जानकारी शामिल करें यदि वे चरित्र के जीवन में महत्वपूर्ण हैं। यह विशेष रूप से सच है जब, उदाहरण के लिए, जानवरों के प्यार ने उसे खतरे की प्रजातियों के अधिकारों के लिए लड़ने के लिए प्रेरित किया है या किसी विशेष पुस्तक के पढ़ने से उसे एक सफल लेखक बनने के लिए प्रेरित किया है इस निष्कर्ष पर गौर करें कि किसी भी शौक और हितों ने चरित्र को महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए नेतृत्व किया था।



  • विधि 3
    इसे सब एक साथ लाना

    एक जीवनी चरण 7 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को पुन: व्यवस्थित करें जीवनी की थीसिस और मुख्य विचार शायद पाठ के संगठन को निर्देशित करते थे, इसलिए उन्हें अपने मुख्य बिंदुओं का सारांश करके निष्कर्ष पर याद रखना महत्वपूर्ण है इसके साथ, पाठक के पास एक सामान्य विचार होगा जो उसने अभी पढ़ा है और अपने काम की निरंतरता को देख सकेंगे।
    • थीसिस को प्रभावित करने वाले मुख्य बिंदुओं के रीडर को याद दिलाएं। उदाहरण के लिए, आप यह कह सकते हैं कि जीवनी में आपके द्वारा चित्रित लेखक के कामों पर परिवार के रिवाज के प्रभाव से बहुत प्रभावित होता था जब वह बच्चा था। जस्टिफाइ, तो, उसकी पुस्तकों में, वर्ण हमेशा यात्रा करते हैं
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    नए विचारों या विवरणों को लागू नहीं करें विचारों, विवरणों, या कहानियों के बारे में बात करने के लिए निष्कर्ष का उपयोग न करें जो पाठ के दौरान संबोधित नहीं किए गए थे। यह एक ऐसा अभ्यास है जो पाठक को भ्रमित कर सकता है और सवाल उठा सकता है जो अनुत्तरित हो जाएगा। जानकारी के संदर्भ बनाने पर ध्यान दें जो पहले से पहले लिखा गया है।
  • एक जीवनी चरण 9 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक चित्र
    3
    थीसिस का समर्थन करने के लिए त्वरित उदाहरण दें जीवनी के मुख्य विचार को सुदृढ़ करने के लिए निष्कर्ष का उपयोग करें पाठ में प्रस्तुत किए गए सबूत के पाठक को याद दिलाना, वे पैटर्न, थीम या संदेश
    • यदि आपको लगता है महत्वपूर्ण जीवन निर्णय युद्ध के अनुभवों के प्रभाव में चरित्र द्वारा किए गए थे, तो याद है कि वे क्या कर रहे थे। हो सकता है कि वह शांति प्रक्रिया में भाग लिया है, वह एक ही विषय के भीतर एक गैर सरकारी संगठन की स्थापना की या मानव अधिकार सुनिश्चित करने के लिए काम किया है - यह स्पष्ट है कि अपने कार्यों शांतिवाद पर आधारित थे बनाते हैं।
    • यह पाठक को स्पष्ट करें, जो जीवन के एपिसोड को उस व्यक्ति को अनोखी और विशेष बनाते हैं।
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    थीसिस को अपने चरित्र से अवतरणों का उपयोग करके मजबूत बनाएं पत्र, साक्षात्कार या कागजात में उद्धरण चिह्न लगाएं, जो आपके मुख्य विचार का समर्थन कर सकते हैं। एक प्रासंगिक उद्धरण चुनें और संदर्भ के बाहर वाक्य को हेरफेर करने की कोशिश न करें, बस आपको जो विश्वास है उसे झूठा आधार प्रदान करें।
  • एक जीवनी के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    संक्रमण शब्दों का प्रयोग न करें यही है, "आखिरकार", "समापन", "फिर", आदि न लिखें। वे यह महसूस कर सकते हैं कि निष्कर्ष अचानक आया था या यह कि पाठ जल्दी से जल्दी निष्कर्ष पर पहुंचने का एकमात्र उद्देश्य के साथ, sloppily लिखे गए थे। एक प्राकृतिक अंत बनाने की कोशिश करें
    • कहने के बजाय "समापन," एक और अधिक नाजुक संक्रमण करें उदाहरण के लिए: "पुस्तकों की जादू और लोकप्रियता के कारण, मुझे विश्वास है कि जे। रॉलिंग कई पाठकों के लिए युवा पाठकों को प्रभावित करते रहेंगे।"
  • एक जीवनी चरण 12 के लिए एक निष्कर्ष लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक फौजदारी बनाओ लक्ष्य पाठक को अच्छी तरह महसूस कर रहा है कि पाठ एकदम सुसंगत है, शुरुआत, मध्य और अंत पेश करता है। प्रारंभिक जीवनी दृश्य पर एक नज़र डालें, ताकि पाठक इसे निष्कर्ष पर अधिक जानकारी के साथ आनंद ले सकें। एक महत्वपूर्ण प्रकरण के बारे में फिर से बात करें, एक उल्लेखनीय प्रकाशन, या एक महान उपलब्धि जो चरित्र के जीवन के लिए केंद्रीय है
    • आशा की प्रगति या प्रगति में प्रगति पाठक का मानना ​​है कि काम का वर्णन किया व्यक्तित्व रहेंगे और भविष्य की पीढ़ियों को प्रभावित करते हैं। आप अभी भी जीवित हैं, कहते हैं, "मारिया डा Penha एक जीवित उदाहरण है कि महिलाओं और उनके अधिकारों के लिए लड़ने चाहिए कर सकते हैं बना हुआ है, यह शक्ति और साहस उस तरह का है कि और अन्याय लिंग के खिलाफ लड़ाई में एक अंतर बनाने के लिए जारी रहेगा है ब्राजील में "
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com