IhsAdke.com

कैसे एक आत्मकथा लिखने के लिए

एक आत्मकथा लिखना खुद को बेनकाब करने का एक मजेदार तरीका हो सकता है, और ऐसा कुछ नहीं है जो लोग आपके बारे में सोचते हैं। यदि आप एक पेशेवर जीवनी या विश्वविद्यालय के आवेदन लिखना चाहते हैं, तो प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल है।

चरणों

विधि 1
एक पेशेवर आत्मकथा लेखन

एक निजी जैव चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने उद्देश्य और दर्शकों को पहचानें लिखना शुरू करने से पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आप किसके लिए लिख रहे हैं। आपकी जीवनी आपके दर्शकों के लिए आपका परिचय है और आपको ये पता होना चाहिए कि आप कौन हैं और आप जल्दी और प्रभावी ढंग से क्या करते हैं
  • एक निजी वेबसाइट के लिए एक जीवनी एक विश्वविद्यालय के आवेदन में इस्तेमाल की गई जीवनी से भिन्न हो सकती है। अपने टेक्स्ट को औपचारिक, मनोरंजक, पेशेवर या व्यक्तिगत बनाने के लिए तदनुसार समायोजित करें
  • एक निजी जैव चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक ही लक्ष्य दर्शकों को लक्षित करने के लिए उदाहरणों को देखें। आपके पाठ से क्या अपेक्षा की जाती है यह समझने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक, एक ही क्षेत्र में अन्य लोगों की आत्मकथाओं को जांचना है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए अपने कौशल का विज्ञापन करने के लिए एक पेशेवर जैव लिख रहे हैं, तो अन्य पेशेवरों द्वारा बनाई गई साइट्स देखें देखें कि वे खुद को कैसे पेश करते हैं और समझते हैं कि उन्होंने क्या किया है।
    • आप व्यक्तिगत वेबसाइट्स, ट्विटर और लिंक्डइन प्रोफाइल पर व्यावसायिक जीवनचिह्न खोज सकते हैं।
  • एक निजी जैव चरण 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सूचना घटाएं क्रूर हो - यहां तक ​​कि सबसे दिलचस्प उपाख्यानों अनुचित हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक पुस्तक के पीछे के कवर पर एक लेखक की जीवनी आमतौर पर पहले की किताबों का उल्लेख करती है, जबकि अपनी टीम की वेबसाइट पर एथलीट की जीवनी में उनकी ऊंचाई और वजन का उल्लेख है। यद्यपि कुछ अतिरिक्त विवरण जोड़ने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन वे अधिकांश पाठ पर कब्जा नहीं कर सकते।
    • याद रखें कि विश्वसनीयता महत्वपूर्ण है यद्यपि आप सप्ताहांत में अपने दोस्तों के साथ प्रतियोगिताओं का आनंद ले सकते हैं, ऐसा कुछ नहीं हो सकता है, जब आप नौकरी की तलाश में जीवनी में खुलासा करना चाहिए। केवल प्रासंगिक और जानकारीपूर्ण विवरण चुनें
  • एक निजी जैव चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    तीसरे व्यक्ति को एक अधिक उद्देश्य जीवनी बनाने के लिए लिखें - जैसे कि किसी और द्वारा लिखा गया हो। यह औपचारिक वातावरण में उपयोगी हो सकता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप तीसरे व्यक्ति में हमेशा पेशेवर जीवनी लिखते हैं
    • उदाहरण के लिए, "मैं साओ पाउलो से एक ग्राफिक डिजाइनर" के बजाय "जोआना सिल्वा साओ पाउलो से एक ग्राफिक डिजाइनर" की तरह एक वाक्यांश के साथ पाठ शुरू करें
  • एक निजी जैव चरण 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    आपका नाम लिखा होना सबसे पहले होना चाहिए। मान लें कि पाठक आपके बारे में कुछ नहीं जानता है अधिमानतः, पूर्ण नाम का उपयोग करें और उपनामों से बचें।
    • उदाहरण के लिए: "डैनियल गार्सिया"
  • एक निजी जैव चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    कहो कि क्या आपको प्रसिद्ध बनाता है क्या आप के लिए जाना जाता है? आप किसके साथ काम करते हैं? आपके अनुभव और ज्ञान क्या हैं? इसे अंत तक न खोलें - पाठकों का अनुमान नहीं होगा और जल्दी से ब्याज खो सकते हैं यह पहली या दूसरी वाक्य में स्पष्ट होना चाहिए। इसे आसान बनाने के लिए अपने नाम के साथ इस वाक्यांश को मिलाएं।
    • डैनियल गार्सिया वर्गीन्हा की डायरी के लिए एक स्तंभकार है। "
  • एक निजी जैव चरण 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    यदि लागू हो, तो सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियों का उल्लेख करें। यदि आप प्रासंगिक पुरस्कार या कुछ हासिल करते हैं, तो उन्हें शामिल करें ध्यान रखना, क्योंकि यह हमेशा उपयुक्त नहीं है याद रखें कि एक जीवनी एक फिर से शुरू नहीं है अपनी उपलब्धियों की सूची न दें - उनका वर्णन करें। यह भी याद रखें कि जनता को पता नहीं हो सकता कि इन चीजों का क्या मतलब है जब तक कि आप उन्हें समझा नहीं देते।
    • "डैनियल गार्सिया वर्गीन्हा की डायरी के लिए एक स्तंभकार है। उनकी श्रृंखला" उस और अधिक "ने उन्हें अपने नवप्रवर्तन के लिए अख़बार का प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किया।"
  • एक निजी जैव चरण 8 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    वैयक्तिक और मानवीय विवरण शामिल करें यह रीडर देखभाल करने का एक शानदार तरीका है और यह आपके व्यक्तित्व को व्यक्त करने का एक मौका भी है। हालांकि, अपने स्वर में आत्म-निंदा का उपयोग कर से बचने और बहुत ही अंतरंग विवरण या संभवतः आप करने के लिए या पाठक के लिए शर्मनाक शामिल नहीं हैं। आदर्श रूप से, निजी विवरण केवल बर्फबारी के रूप में ही काम करते हैं यदि आप वास्तविक जीवन में लोगों से मिलते हैं और मिलते हैं।
    • "डैनियल गार्सिया वर्गिन्हा जर्नल के स्तंभकार है। उनकी श्रृंखला" यह और अधिक, "अपनी नवाचार के लिए अखबार के अर्जित प्रतिष्ठा पुरस्कार। कंप्यूटर वह अपने बगीचे में काम करता है, फ्रेंच का अध्ययन और सबसे खराब होने की कोशिश नहीं कर रहा है से चिपका नहीं जब पूल खिलाड़ी जो जानता है। "
  • एक निजी जैव चरण 9 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    9
    वर्तमान परियोजनाओं के बारे में जानकारी के साथ पूरा करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक लेखक हैं, तो उस पुस्तक का शीर्षक उद्धृत करें जिसे आप काम कर रहे हैं। इसे एक या दो वाक्यों तक सीमित करें
    • "डैनियल गार्सिया वर्गीन्हा की डायरी के लिए एक स्तंभकार है, और उनकी श्रृंखला" उस और अधिक "ने उन्हें अपने नवप्रवर्तन के लिए अख़बार का प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किया। वह एक पूल खिलाड़ी है जिसे वह जानता है। "अब वह एक संस्मरण लिखता है।"
  • एक निजी जैव चरण 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    10
    अंतिम वाक्य में संपर्क जानकारी शामिल करें। यदि पाठ इंटरनेट पर पोस्ट किया गया है, तो स्पैमिंग से बचने के लिए ईमेल पते से सावधान रहें। लोग आमतौर पर इस तरह से पते लिखते हैं: डैनियल (एट) ईमेल (डॉट) कॉम. यदि स्थान परमिट होता है, तो ट्विटर या लिंक्डइन प्रोफाइल जैसे संपर्क के कुछ माध्यम शामिल करें
    • "डैनियल गार्सिया वर्गीन्हा की डायरी के लिए एक स्तंभकार है, और उनकी श्रृंखला" उस और अधिक "ने उन्हें अपने नवप्रवर्तन के लिए अख़बार का प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किया। वह वर्तमान में एक संस्मरण लिखते हैं। उनके साथ डैनियल (एट) ई-मेल (डॉट) पर या ट्विटर पर @ दानियल गेरियाऑरिनल पर संपर्क करें। "
  • एक निजी जैव चरण 11 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    11
    कम से कम 250 शब्द लिखने की योजना बनाएं उबाऊ होने के बिना यह आपके जीवन और व्यक्तित्व को पेश करने के लिए पर्याप्त है 500 से अधिक शब्दों की जीवनी से बचें
  • एक निजी जैव चरण 12 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    12
    इसे देखें लेखन शायद ही कभी पहली बार परिपूर्ण हो जाता है क्योंकि निजी जीवनी किसी व्यक्ति के जीवन का केवल एक छोटा सा नमूना है, आप देख सकते हैं कि आप दूसरी जानकारी पढ़ने में कुछ जानकारी भूल गए हैं।
    • एक मित्र को जीवनी और टिप्पणी को पढ़ने के लिए कहें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी और को आप बता सकते हैं कि जो जानकारी आप देना चाहते हैं वह स्पष्ट है।
  • एक निजी जैव चरण 13 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    13
    जीवनी को अद्यतन रखें इसे समय-समय पर समीक्षा करें और आपको इसे फिर से उपयोग करने की आवश्यकता होने पर कार्य को सहेजने के लिए वर्तमान रखें।
  • विधि 2
    एक विश्वविद्यालय के लिए एक जीवनी लेखन




    एक निजी जैव चरण 14 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक कहानी बताओ ऊपर वर्णित संरचना शायद अधिकांश कॉलेज प्रवेश परीक्षाओं के लिए उपयुक्त नहीं होगी - अपने विश्वविद्यालय को इस आवश्यकता चाहिए हालांकि सादगी ऑनलाइन जीवनचर्या के लिए बहुत अच्छी है, एक विश्वविद्यालय के आवेदन का विचार बाहर खड़ा करना है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि मूल संरचना को कहानी कहकर और तथ्यों का उद्धरण न दें। इनमें से चुनने के लिए कई संभव संरचनाएं हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • कालक्रमबद्ध: यह संरचना शुरुआत से शुरू होती है और अंत में समाप्त होती है। यह सबसे सरल है, लेकिन अच्छी तरह से काम करता है अगर आपके पास कोई रोचक ज़िंदगी है जो आपको बिन्दु A से बिन्दु बी और सी से असामान्य या प्रभावशाली तरीके से लेती है (उदाहरण के लिए, सभी बाधाओं के खिलाफ)
    • परिपत्र: यह संरचना एक महत्वपूर्ण या जलवायु बिंदु (डी) से शुरू होती है, शुरुआत (ए) पर लौट जाती है और फिर घटनाओं को बताती है जो चरमोत्कर्ष (बी, सी) के कारण, एक बंद सर्कल बनाने के लिए यह रहस्य बनाने के लिए बहुत अच्छा है, खासकर जब इवेंट डी बहुत अजीब और अविश्वसनीय है कि पाठक आगे पढ़ने में मन नहीं लगाएगा।
    • ध्यान केंद्रित: यह संरचना एक महत्वपूर्ण घटना (जैसे सी) पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक बड़ी कहानी बताती है वह पाठक को निर्देशित करने के लिए कुछ छोटे विवरण (ए, डी) का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन समय अपने स्वयं के समर्थन में पर्याप्त होना चाहिए।
  • एक निजी जैव चरण 15 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप पर फ़ोकस रखें विश्वविद्यालयों को यह जानने के लिए कि आप उनके लिए एक अच्छा विकल्प हैं, अपनी जीवन की कहानी सुनना चाहते हैं। उस ने कहा, यह दर्शाते हुए कि आप इस जगह के साथ कितनी अच्छी तरह मिश्रण करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि कॉलेज का वर्णन करने की कोशिश करके विचलित हो रहा है।
    • ग़लत: "यूएसपी में दुनिया के सबसे अच्छे मेडिकल स्कूलों में से एक है, जो मुझे डॉक्टर बनने के अपने जीवन के सपने को प्राप्त करने के लिए आवश्यक आधार प्रदान करेगा।" विश्वविद्यालय पहले से ही अपने कार्यक्रमों और सुविधाओं को जानता है, इसलिए रीडर का समय बर्बाद मत करो। इसके अलावा, यह वर्णन करने की कीमत पर स्कूल की प्रशंसा करता है यह चयन करने के लिए अयोग्य लगता है
    • सही: .. "एक traumatologist सर्जन देखना पांच साल की उम्र के लिए मेरे भाई के जीवन को बचाने के लिए एक क्षण मैं उस दिन मैं जानता हूँ कि मैं दवा के लिए मेरे जीवन समर्पित होगा मेरे भाई भाग्यशाली है कि देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक में अध्ययन अपने सर्जन था से कभी नहीं भूल जाएगा है "ऐसा करने में, मुझे आशा है कि एक दिन मैं डॉ। हेलीओ ने अपने परिवार के लिए क्या कर सकूंगा।" बयान का यह वर्णन सही, व्यक्तिगत और यादगार है जबकि अभी तक सुविधाओं को सरासर सराहना करते हुए, पाठ को केवल मूल्यांकक को संतुष्ट करने के लिए प्रयास नहीं लगता है।
  • एक निजी जैव चरण 16 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह मत न कहें कि आप क्या मानते हैं कि मूल्यांकित बैंक सुनना चाहता है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे अच्छी तरह से कर सकते हैं, जो मुश्किल है जब आप सच्चाई से प्रेरित नहीं होते हैं, तो सबसे अच्छा परिणाम उसी तरह होगा जो सैकड़ों अन्य विद्यार्थियों ने समान रणनीति का इस्तेमाल किया है इसके बजाय, आप के लिए वास्तविक और महत्वपूर्ण क्या है, इस बारे में बात करें। क्या आपके पास एक असाधारण जीवन नहीं है? इसे गले लगाओ - और जो भी आप लिखते हैं, अपनी श्रेणी के ऊपर लोगों का सामना न करें। एक सामान्य कहानी को अधिक नाटकीय बनाने के लिए मजबूर करने से आप केवल मूर्ख होंगे, खासकर जब आपके प्रतिस्पर्धियों की महाकाव्य की कहानियों की तुलना में
    • ग़लत: "पढ़ें सूखी जीवन मेरी ज़िंदगी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षण था और उसने मुझे पूरी तरह से अपनी अवधारणाओं पर पुनर्विचार कर दिया कि इसका मतलब है कि पिछडिय़ों में रहने का क्या अर्थ है। इस काम के लिए धन्यवाद, आज मुझे पता है कि मैं ब्राजील के इतिहास का अध्ययन करना चाहता हूं। "
    • सही"उस देश के साथ मेरा परिवार के संबंधों बहुत ग्लैमरस एक जहाज पर नहीं गया और एक तानाशाही से बचने के लिए आम माफी क्या हमने किया एक क्षेत्र है जहां हम 100 से अधिक वर्षों के लिए रहते थे जादू में हमारी भूमि की स्थापना था प्राप्त नहीं नहीं कर रहे हैं ... इस सरल कार्य का मुझ पर खोया नहीं गया था, और इसी कारण से मैंने ब्राज़ीलियाई इतिहास का अध्ययन करना चुना।
  • एक निजी जैव चरण 17 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    होशियार देखने की कोशिश न करें, यही वेश्यालय है। खिचड़ी का उपयोग न करें या अपनी आत्मकथा "गूंगा" करते हैं, लेकिन खुद को शब्दाडंबर केवल एक विकर्षण पैदा करेगा अतिरंजना बस- के लिए सामग्री बात करनी चाहिए। इसके अलावा, न्यूज़स्टैंड सालाना कई लेख पढ़ते हैं और आखिरी चीज जिसे वे ढूंढना चाहते हैं वह किसी और को ग्रंथों में अनावश्यक विशाल शब्दों को फिट करने की कोशिश कर रहा है।
    • ग़लत: "एक कम से कम पृष्ठभूमि वाले होने के बाद मैंने पाया है कि मैं कड़ी मेहनत और मितव्ययिता को सभी के ऊपर ऊँचा मूल्य देते हैं।" जब तक आप अठारहवीं शताब्दी में लिखी गई किताब से हास्यिक राहत नहीं हैं, तो इस प्रकार का पाठ काम नहीं करेगा। आप अपने आप को बहुत मुश्किल धक्का लगेंगे
    • सही: "एक गरीब युवा होने से मुझे सिखाया जाता है कि कड़ी मेहनत और सामान्य ज्ञान एक ही चीज़ है जो एक व्यक्ति को हो सकता है।" विशाल शब्दों का उपयोग किए बिना चौंकाने वाला और प्रत्यक्ष
  • एक निजी जैव चरण 18 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    दिखाएँ, बताओ मत यह आपके सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप अपने जैव को उजागर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। कई छात्र कहेंगे कि "मैंने इस अनुभव से एक महत्वपूर्ण सबक सीखा" या "मैंने एक्स की नई समझ विकसित की"। प्रदर्शन कंक्रीट विवरण के माध्यम से एक बहुत प्रभावी तरीका है।
    • ग़लत"। मैं अपने अनुभवों से सीखा एक शिविर मॉनिटर के रूप में" यह आप सीखा है और एक मुहावरा है कि शायद जीवनी के सैकड़ों विश्वविद्यालयों द्वारा प्राप्त में हो जाएगा है क्या के बारे में कुछ नहीं कहा।
    • सही"मैं सहानुभूति और कनेक्शन का एक बेहतर समझ की तुलना में वह इससे पहले आज, मैं मेरी छोटी बहन भ्रम पैदा करने और समझ कैसे नियंत्रक प्रतीयमान बिना उसकी मदद करने को देखने के साथ एक शिविर पर नजर रखने के रूप में मेरे काम खत्म .. `
  • एक निजी जैव चरण 19 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    सक्रिय क्रिया का उपयोग करें निष्क्रिय आवाज तब होता है जब आप अतीत में अन्तराल और क्रियाओं का प्रयोग करते हैं, शब्दों से भरा वाक्य और कुछ भी स्पष्ट नहीं करते अधिक जीवंत और रोचक टेक्स्ट बनाने के लिए सक्रिय और वर्तमान क्रिया का उपयोग करें
    • वाक्यांशों के बीच अंतर का विश्लेषण करें: "विंडो को ज़ोंबी ने तोड़ा था" और "ज़ोंबी ने खिड़की को तोड़ा" सबसे पहले आपको नहीं पता है कि खिड़की ज़ोंबी द्वारा तोड़ दी गई थी या पहले से ही टूट गया था। दूसरी वाक्य बहुत स्पष्ट है: ज़ोंबी ने खिड़की को तोड़ा और आपको बाहर आना चाहिए।
  • विधि 3
    एक निजी आत्मकथा लेखन

    एक निजी जैव चरण 20 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    लेखन के उद्देश्य पर विचार करें क्या आप खुद को किसी विशेष दर्शक के पास पेश कर रहे हैं या क्या पाठ सभी के लिए एक सामान्य परिचय होना चाहिए? फेसबुक पर लिखी एक जीवनी एक वेबसाइट के लिए लिखी गई एक जीवनी से बहुत अलग होगी।
  • एक निजी जैव चरण 21 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    लंबाई प्रतिबंधों को समझें कुछ साइटें, जैसे ट्विटर, जीवनी को एक निश्चित संख्या में वर्णों तक सीमित कर देती हैं। सबसे अधिक प्रभाव संभव बनाने के लिए इस स्थान का उपयोग करें
  • एक निजी जैव चरण 22 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन विवरणों पर विचार करें, जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं। यह लक्ष्य दर्शकों पर निर्भर करेगा। एक सख्ती से व्यक्तिगत जीवनचर्या में शौक, व्यक्तिगत विश्वास और नारे के रूप में विवरण शामिल हो सकते हैं। यदि आपको एक जीवनी की आवश्यकता है जो "पेशेवर" और "पूरी तरह से व्यक्तिगत" के बीच है, तो ब्यौरा साझा करने पर विचार करें, जो बताता है कि आप कौन हैं, लेकिन लोगों को विमुख नहीं करते हैं
  • एक निजी जैव चरण 23 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपना नाम, व्यवसाय और उपलब्धियां शामिल करें एक पेशेवर जीवनी की तरह, निजी जीवनी को स्पष्ट करना चाहिए कि आप कौन हैं, आप क्या करते हैं और आप इसे कितनी अच्छी तरह करते हैं हालांकि, आप टोन में अधिक अनौपचारिक हो सकते हैं
    • "जोआना सिल्वा, एक भावुक दर्जिन जो भी 25 साल के लिए काम करता है और अपनी खुद की कंपनी कागज की आपूर्ति का प्रबंधन करता है। व्यापार में है वह नवाचार (कभी नहीं सिलाई द्वारा) के लिए कई पुरस्कार जीत लिया है। अपने खाली समय में, वह शराब सेवन में आती है , व्हिस्की और बियर। "
  • एक निजी जैव चरण 24 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    भारी शब्दों से बचें वे इतने दोहराए गए हैं कि उन्होंने अपना अर्थ खो दिया है और कुछ वास्तविकता व्यक्त करने के लिए बहुत सामान्य हैं: "प्रर्वतक," "विशेषज्ञ," "रचनात्मक," आदि। ठोस उदाहरणों के माध्यम से दिखाएं, न सिर्फ वर्णन करें।
  • एक निजी जैव चरण 25 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    खुद को हास्य के साथ व्यक्त करें एक व्यक्तिगत जीवनचर्या हास्य के माध्यम से दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए एक शानदार जगह है। इससे आप बर्फ को तोड़ने में मदद कर सकते हैं और यह प्रदर्शित कर सकते हैं कि आप कुछ शब्दों के साथ कौन हैं।
    • जीवनी ट्विटर हिलेरी क्लिंटन संक्षिप्त जीवनी का एक उत्कृष्ट उदाहरण है कि एक विनोदी स्वर में जानकारी का एक बहुत कुछ बता देते हैं यह है: "पत्नी, माँ, वकील, महिलाओं और बच्चों के लिए वकील पहले अमेरिकी महिला, सीनेटर, राज्य के सचिव, लेखक, कुत्ते के मालिक, सौंदर्य चिह्न, सूट के शौकीन, ... "
  • युक्तियाँ

    • इस प्रक्रिया के मध्य में, वापस जाएं और चरण 1 में पहचाने जाने वाले उद्देश्य और दर्शकों के बारे में सोचें। यह आपको लेखन के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।
    • यदि आप इंटरनेट पर लिख रहे हैं, तो चीजों का उल्लेख करने के लिए हाइपरलिंक्स शामिल करें, जैसे कि आपके द्वारा काम किया गया प्रोजेक्ट या निजी ब्लॉग

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com