IhsAdke.com

एक भाषण कैसे करें

अब लोगों का सामना करने का समय है जो लोग मौत से ज्यादा डरते हैं: सार्वजनिक बोलना सौभाग्य से, यह लेख आपको इस तनावपूर्ण घटना को दूर करने में मदद करेगा इसे पढ़ें ताकि अगले भाषण में आपको अपने अंडरवियर पहनने वाले इतिहासकार की कल्पना करने की आवश्यकता न हो।

चरणों

भाग 1
भाषण की तैयारी

एक भाषण दें चरण 1
1
अपना संदेश चुनें आपका भाषण एक वाक्य में अभिव्यक्त होने में सक्षम होना चाहिए। सबसे अधिक, दो यही आपके भाषण को बराबरी करना चाहिए यह वह बिंदु है जहां से आप शुरू करते हैं और जिस पर आप अंत में वापस आ जाते हैं। यह सरल होना चाहिए, और लोगों को इस पर निर्भर होना चाहिए। और यह तुम्हारे लिए भी आसान है!
  • तो, आपकी स्थिति क्या है? क्या आपके शिक्षक ने आपको एक विशिष्ट विषय को कवर करने दिया है? यदि हां, तो आपकी स्थिति क्या है? या यह अधिक व्यक्तिगत है? एक आम थीम के साथ दो या तीन व्यक्तिगत कहानियां एक अत्यंत ज्वलंत भाषण दे सकते हैं
  • एक स्पीच स्टेप 2 दें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने दर्शकों को जानिए यह आपके भाषण का सार निर्धारित करेगा आप चार साल के बच्चों को कंपनी के निदेशकों के समान बोलने नहीं देंगे! तो अपने दर्शकों को जानें। इस पर विचार करने के लिए कुछ चीजें हैं:
    • वे कौन हैं? कितना पुराना है? सेक्स? मान्यताओं?
    • वे इस विषय के बारे में कितना जानते हैं? इससे आप उपयोग की जा सकने वाली जटिल भाषा का निर्धारण करेंगे (संकेत: यदि आपको ज्यादा पता नहीं है, तो इसका उपयोग न करें)।
    • वे उपस्थित क्यों होंगे? कुछ जानने के लिए? उन्हें क्यों होना चाहिए? वे वास्तव में क्यों रुचि रखते हैं?
    • वे कब तक रहे हैं? यदि आपका भाषण 17 वां है, तो इसे ध्यान में रखें!
  • चित्र एक भाषण दें चरण 3
    3
    विषय खोजें यदि आप, बधाई हो! आप शायद पहले से ही जानते हैं कि आप अपने हाथ की पीठ की तरह क्या पसंद करते हैं अगर ऐसा नहीं है, तो खोज शुरू करें। पेशेवरों और विपक्ष! यदि लोग अपने तर्कों में छेद पा सकते हैं, तो उनके भाषण बहुत प्रभावी नहीं होंगे।
    • अपने संदेश का समर्थन करने के लिए कम से कम तीन तर्क दें (यह संक्षिप्त वाक्यांश आपने बनाया है)। जवाबी तर्क ले लो, लेकिन उस पर ध्यान केंद्रित न करें।
    • सिर्फ यह समझना मुश्किल है कि जनता कितनी रकम रख सकती है। इस शब्दजाल और तकनीकी शब्दों से दूर रहें, अगर यह वर्तमान विस्थापित हो जाएगा।
  • एक स्पीच स्टेप 4 दें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कथाएँ, हास्य और रूपकों का उपयोग करें आँकड़े से भरा भाषण और नीरस और अर्थहीन तथ्य शायद किसी भी दर्शक को खुश नहीं करेंगे। मानव मन कुछ सेकंड में धुन से बाहर आता है जब यह सब सुनता है। इसके बजाय, कहानियों के लिए विकल्प चुनना - संरचना का पालन करना आसान है - और रूपकों और प्रतिद्वंद्वियों के साथ उन्हें और अधिक उज्ज्वल बनाएं जिस छवि को आप पेंट करते हैं, उतनी अधिक ज्वलंत, बेहतर
    • अपने मन की हद-से-ज़्यादा मायने रखती है (अपने आप को मजाक बनाने) का पल है दोबारा: दर्शकों से मिलना और भाषण के प्रारूप को व्यवस्थित करना। क्या आप शादी में सबसे अच्छा आदमी हैं? बिल्कुल सही। बजट पुनर्वित्त पर कंपनी के अध्यक्ष के साथ बैठक? शायद नहीं
    • प्रतिपक्ष विपरीत के साथ काम करता है क्लिंटन ने कहा, "मैं बाहर एक कानूनी व्यक्ति को नामांकित करना चाहता हूं, लेकिन मैं बराक ओबामा पर अपने भाषण में देश के अंदर से रक्त दे दूंगा"। काफी उज्ज्वल
  • एक भाषण दें चरण 5
    5
    विशेषण, क्रिया, और ऐडवर्ड्स का प्रयोग करें जो प्रभावित होते हैं उज्ज्वल वाक्यांश का एक और उदाहरण! वाक्यांश बदलें "मछली पकड़ने का उद्योग खराब है" और "मछली पकड़ने के उद्योग प्रथाओं की समस्याएं स्पष्ट हैं।" यहां तक ​​कि "हम इस समस्या का समाधान कर सकते हैं" के रूप में सरल रूप से कुछ भी अधिक यादगार बन जाता है यदि हम "हम आपकी समस्या को शीघ्र हल कर सकते हैं।" आपके दर्शकों को याद नहीं हो सकता कि आपने जो कहा, ठीक है, लेकिन वे उन भावनाओं को याद करेंगे जिन्हें आप उनके भीतर उकसाना चाहते थे।
    • प्रत्यक्ष कार्रवाई को भी पसंद करते हैं "जब हमारे पास मानवशक्ति है, तो हम परिवर्तनों को लागू कर सकते हैं" जब हम उलट करते हैं तो अधिक शक्तिशाली हो जाते हैं: "जब हम मानवशक्ति बनाते हैं तो हम बदलाव कर सकते हैं।" इसकी जगह में हर चीज, मिल गई?
  • एक भाषण दें चरण 6
    6
    बिंदु पर जाएं जब एक भाषण यूट्यूब पर वायरल हो जाता है, तो आप जानते हैं कि यह अच्छा है - और स्टीव जॉब्स के 2005 के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के स्नातकों के भाषण ने ऐसा ही किया। उन्होंने शुरू किया "आज मैं अपने जीवन की तीन कहानियों को बताना चाहता हूं।
    • इसलिए, बिना किसी बयान के बड़बड़ा या शाप के बिना, "मुझे आश्चर्य नहीं था" बिना "धन्यवाद"। बिंदु पर जाएं पेंटिंग के बारे में बात न करें - इसके बजाय, उनके लिए चित्र बनाएं। वे आपके भाषण के लिए हैं, यह नहीं जानना कि आपको कैसा महसूस होता है। मैंने उन्हें एक मजबूत प्रवेश द्वार के साथ शुरुआत से पकड़ा।
  • एक भाषण दें चरण 7
    7
    अपना भाषण लिखें इसे लिखिए क्योंकि आपके सिर में भाषण को व्यवस्थित करने से आपको बहुत सी काम मिलती है लिखो और ध्यान दें कि कैसे संक्रमण बिंदु से दूसरी तरफ है, क्या यह सभी बिंदुओं को शामिल करता है और क्या यह वास्तव में उद्धृत करता है कि आपने क्या प्रस्तावित किया है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो इसे फिर से दोबारा करो!
    • आपको स्पष्ट परिचय, विकास और पूरा होना चाहिए। परिचय और निष्कर्ष संक्षिप्त होना चाहिए और इस बिंदु पर- निष्कर्ष परिचय की पुनरावृत्ति होना चाहिए। और विकास? यह सब बाकी है
  • भाग 2
    भाषण का अभ्यास करना

    एक स्पीच स्टेप 8 दें
    1
    मुख्य बिंदुओं को नीचे लिखें। अब जब आपके पास सब कुछ योजनाबद्ध है (अधिमानतः पेपर पर), तो अपने मुख्य बिंदुओं को लिखें। नोट्स को देखो और देखें कि क्या आप सबको सिर्फ उनको देखकर कवर कर सकते हैं। प्रवाह कैसे है? कौन सा भागों आपको कम समझें?
    • उस बिंदु पर जाएं जहां आप केवल नोटों को देख कर भाषण कर सकते हैं। भाषण जितना सहज होगा, उतना ही स्पष्ट होगा कि आपका आराम इस घटना के दौरान होगा।
  • एक भाषण दें चरण 9
    2
    याद। ठीक है, यह ऐसा नहीं है " आवश्यक है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक अच्छा विचार है। अगर आपने याद रख दिया है कि दर्शकों के साथ आँख संपर्क करना संभव है और केक पर टुकड़े के बारे में चिंता करें, जैसे कि इशारों और मोड़। यदि आपके पास पर्याप्त समय नहीं है तो तनाव न करें - लेकिन यदि संभव हो, तो उसका लाभ उठाएं

    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको तैयार करना नहीं है नहीं, आपको अपने साथ नोट लेना चाहिए! यदि यह सफेद है, तो तर्क की रेखा को फिर से शुरू करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। आपने 10 बार के बारे में नोट्स के साथ कुछ भी नहीं बोलने का अभ्यास किया है।
  • एक स्पीच स्टेप 10 नाम वाली तस्वीर
    3



    किसी के लिए अभ्यास करें यह निम्नलिखित कारणों के लिए एक महान विचार है:
    • किसी के लिए प्रैक्टिस करने में आपकी मदद करने में आपकी सहायता करता है, जब आप बात कर रहे होते हैं जनता में बात करना बहुत डरावना है - इसलिए अभ्यास करने के लिए एक दर्शक होने पर आपकी नसों को शांत करने में मदद मिलेगी।
    • उन्हें "वास्तविक के लिए" ध्यान दें भाषण के अंत में, पूछें कि क्या संदेह हुआ है। क्या आपके तर्क में छेद थे? कुछ भ्रमित था?
  • एक स्पीच स्टेप 11 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    दर्पण के सामने अभ्यास और शॉवर में ना असली: अभ्यास जब भी आप कर सकते हैं लेकिन इन दो स्थितियां विशेष रूप से उपयोगी हैं:
    • शरीर की भाषा को देखने के लिए दर्पण के सामने अभ्यास करें। किस परिस्थितियों में इशारों काम करती हैं? ब्रेक के दौरान आपको और कैसा लगता है करने के लिए के दौरान?
    • शावर में अभ्यास करें क्योंकि यह संभवतः एक दिन में सोचने के बिना कुछ चीजों में से एक है। क्या भागों में आपका मन खाली हो जाता है? यदि हां, तो समीक्षा करें।
  • एक स्पीच स्टेप 12 दें
    5
    समय। आपके पास संभवतः कुछ विचार हैं कि आपके भाषण में कितना समय होना चाहिए - या तो भाषण के लिए एक समय सारिणी या अधिकतम अवधि दी गई है इसे न्यूनतम से अधिक आराम से खत्म करने और आराम से अधिकतम से कम करने की कोशिश करें- अतः यदि आप गलती से तेज हो या रोल करें, तो आप अभी भी अच्छे नियमों पर रहेंगे
  • भाग 3
    भाषण बनाना

    एक स्पीच स्टेप 13 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    आसन और शरीर की भाषा पर ध्यान दें। भागों को कवर करने वाले अंजीर के पेड़ की तरह रहना भाषण देने का एक मनोरम तरीका नहीं है। न तो आप के विपरीत और मंच पर दुबला होना चाहिए। आदर्श खड़ा होना, पैरों के कंधे की चौड़ाई अलग करना, और संभव के रूप में प्राकृतिक रूप से हाथ है।
    • भाषण भावना, सही बताता है? (सही उत्तर: हाँ।) इन क्षणों का आनंद लें आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए हर दिन अपने हाथों का उपयोग करते हैं - भाषण अलग नहीं है। आप लोगों के साथ संचार कर रहे हैं, केवल बड़े पैमाने पर हालांकि पैमाने अलग है, इशारों एक ही रहते हैं।
  • एक स्पीच स्टेप 14 दें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सहायक उपकरण का उपयोग करें क्या आपने उस टेड भाषण के बारे में सुना है जिसमें महिला सिज़ोफ्रेनिया और अपने स्वयं के सेरेब्रल रक्तस्राव के बारे में बात करती है? क्या तुम नहीं? खैर, महिला सिज़ोफ्रेनिया और अपने स्वयं के सेरेब्रल रक्तस्राव के बारे में बात कर रही है, और फिर रीढ़ की हड्डी और सब कुछ के साथ एक वास्तविक मानव मस्तिष्क खींचती है। मंत्र। यह भी आपको वीडियो में गिरने वाले दर्शकों के जबड़े सुनने देता है। यह मैं एक ज्वलंत छवि कहता हूं।
    • इस डिवाइस को सावधानी के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए, हालांकि प्रत्येक वाक्यांश के साथ एक अलग सहायक के साथ प्रकट न करें। मस्तिष्क की तरह एक बहुत ही प्रभावी सहारा के लिए छड़ी। क्या आप आखिरी इमारत के बारे में एक कहानी बताने जा रहे हैं जो आपके फायर फाइटर पिता ने आग में मदद की थी? उसकी जला-आउट हेलमेट लें क्या आप नाइबर के नाइट क्लब में मिले समय के बारे में बात करने जा रहे हैं? अपने खाली, बदबूदार हस्ताक्षर की बोतल दिखाओ, जब आप उस भाग में जाते हैं जहां आप पूछते हैं कि आप बेहोश हो गए थे। थोड़े से प्रयोग करें, लेकिन प्रभाव में
  • पटकथा दें चरण 15
    3
    जानें कि चित्रों का उपयोग कब और कैसे करें पावरपॉइंट आपके भाषण के लिए एक महान अतिरिक्त (कुछ विषयों पर, कम से कम) हो सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपने लाभ के लिए उपयोग करते हैं! आप चाहते हैं कि दर्शकों को आप को सुनने के लिए, सुंदर चित्रों पर ध्यान केंद्रित न करें।
    • अंकों को स्पष्ट करने के लिए ग्राफ़ का उपयोग करें, विशेष रूप से समझने में मुश्किल। तस्वीरों को उनके महत्व के बावजूद फ़ैक्टोइड की तुलना में अधिक यादगार हो सकता है
    • चित्रों को बोलने पर मत देखो! तुम्हें पता है कि वहां क्या है - दर्शकों से बात करते रहें, न कि स्क्रीन।
  • एक स्पीच स्टेप 16 दें शीर्षक वाला चित्र
    4
    जनता में लोगों का चयन करें पर्यावरण स्कैन न करें बहुत से लोग दर्शकों को आदर्श के रूप में स्कैन करते हैं - और अगर आपको परेशान करता है, तो पीछे की दीवार पर ध्यान केंद्रित करें नहीं! विरोध! इसके बजाय, स्थिति को एक आमने-सामने बातचीत के रूप में सोचें एक व्यक्ति के साथ आंखों का संपर्क करें, वहां एक व्यक्ति, आदि। हर किसी पर फ़ोकस करने की छाप देने के बजाए एक समय का सामना करें।
  • एक भाषण दें चरण 17
    5
    स्वर भिन्न करें सामान्य तौर पर, एक समझदार और स्पष्ट लय में शांति से बोलें। यह डिफ़ॉल्ट होना चाहिए हालांकि, दर्शकों को जागृत रखने और भाषण गतिशील रखने के लिए, अलग-अलग जो भागों आपको उत्तेजित करते हैं उन्हें ज़ोर देना चाहिए! जोर से और ज़ोर से बोलो! यदि आपकी आवश्यकता है तो अपनी मुट्ठी मारो! और ऐसे हिस्से हैं जो सोने की कहानियों की तरह दिखते हैं। यहां तक ​​कि ऐसे पार्टियां भी हैं जो भावनाओं को प्रवाह की अनुमति देने के लिए ब्रेक की आवश्यकता होती हैं ... और तब फिर से शुरू करें। यह पाठ के मुकाबले मौखिक रूप से अधिक प्रभावी है आपको मिल गया
    • भावनाओं की टोन भी देखें थोड़ा हंसी या कुछ उदासी या हताशा दिखाने के लिए डरो मत। आप इंसान हैं आपके दर्शकों को एक मानव कनेक्शन की तलाश है, एक रोबोट नहीं जो उसमें शब्दों काटती है
  • एक स्पीच स्टेप 18 दें शीर्षक वाला चित्र
    6
    टूट मत भूलना! शब्दों के रूप में विवादों में बहुत बल है वाक्यांश "हाइड्रोजन मोनोऑक्साइड के बारे में सोचें, पिछले साल 50 मिलियन लोग मारे गए थे, 50 लाख अब, प्रत्येक वाक्यांश के बाद एक विराम के साथ वाक्यांश को लगता है। यह थोड़ा और नाटकीय है, है ना?
    • भाषण का पाठ ले लो और सचमुच विराम लिखना अगर वह मदद करता है संकेतों को इंगित करने के लिए टेक्स्ट को चिह्नित करें जब आप इसे सजाने के लिए, आप जान सकते हैं कि ब्रेक कहाँ फिट होंगे
  • चित्र एक भाषण दें चरण 1 9
    7
    अपने संदेश को फिर से पुष्टि करके और एक सरल "धन्यवाद" कहें। आपने भाषण समाप्त कर लिया है, कोई नहीं मर चुका है, और अब पूरा होने का समय है। ध्यान केंद्रित रहें, भीड़ का सामना करें, उनका धन्यवाद करें, मुस्कुराएं और मंच को दूर करें
    • वाह !! एक गहरी सांस लें आपने इसे किया अगली बार, आपका भाषण भाषणों के बारे में होगा क्या आप इतने परेशान थे?
  • युक्तियाँ

    • रिहर्सल रिकॉर्ड करें और स्वयं को सुनो जब तक आप आवाज और लय के लिए इस्तेमाल नहीं हो
    • याद रखें कि पर्यावरण में शायद ही कोई भी दुनिया में किसी भी चीज़ के लिए स्पीकर के साथ स्थानों का व्यापार करेगा। शांत रहें: बहाना है कि प्रत्येक व्यक्ति सिर्फ पालतू कुत्ते, बिल्ली या सोफे है
    • गहरा साँस, विश्वास दिखाने, मुस्कान, और मंच दर्ज करें
    • प्रश्नों के लिए तैयार हो जाओ यदि आपको जवाब नहीं पता है, तो आतंक की कोई आवश्यकता नहीं है ईमानदार रहें और कहें कि तुम नहीं जानते, लेकिन इसके लिए देखो। उत्तरों का आविष्कार नहीं करें
    • अभिशाप या अभिशाप मत करो तथ्य यह है कि आप ऐसा करते हैं इसका मतलब यह नहीं कि हर कोई अनुमोदित होगा दर्शकों को अपमानित किए बिना आपके लिए कई शब्द रचनात्मक बनने के लिए हैं

    आवश्यक सामग्री

    • लेखनी
    • कागज़
    • अनुसंधान सामग्री
    • नोट कार्ड
    • आईना
    • रिकॉर्डर
    • सार्वजनिक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com