IhsAdke.com

कैसे एक सुंदर पत्र है करने के लिए

क्या आपको याद है कि सुलेखन नोटबुक कि प्राथमिक विद्यालय शिक्षक होमवर्क से चला गया है? हाँ। हममें से ज्यादातर गीत सुधारने के लिए कुछ प्रकार के माध्यम से चले गए हैं। समस्या यह है कि जैसे-जैसे समय लगता है, हम अंततः उन सबकों को भूल जाते हैं और जो लोग पीड़ित होते हैं वे उन लोगों को समझने की जरूरत होती है जो हम हाथ से लिखते हैं। स्थिति को और अधिक जटिल बनाने के लिए, हम उस समय में रहते हैं जब संचार और नोट्स के लिए नियम कंप्यूटर और सेलफोन के माध्यम से लिख रहे हैं आज, पहले की तुलना में, जिन लोगों के पास अस्पष्ट लिखावट है, उनकी संख्या बहुत अधिक है। लेकिन अभ्यास के साथ, यह बहुत सुधार कर सकता है, भले ही आप मैन्युअल लेखन के माध्यम से खुद को समझने में गंभीर समस्याओं का सामना न करें।

चरणों

विधि 1
अभ्यास के लिए तैयारी

चित्रा शीर्षक टाइप करें सुहावना कदम 1
1
गुणवत्ता वाली सामग्रियां लीजिए सिर्फ कागज का एक टुकड़ा और एक कलम या एक पेंसिल - यह काफी सरल लगता है, है ना? हालांकि, कम गुणवत्ता वाले लेख आपके लेखन की पठनीयता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।
  • कागज की गुणवत्ता निर्णायक है। यह भी किसी न किसी तरह (के रूप में अपनी कलम की नोक के साथ घर्षण बना सकते हैं और जब अपने ट्रैक बनाने कठिनाइयों बनाने के लिए) और भी चिकनी नहीं है (लेकिन कलम कागज पर अधिक नियंत्रण के बिना रपट जा सकता है) नहीं हो सकता।
  • अपनी पत्र के आकार से मेल खाने वाली लाइनों के साथ लाइन पेड का उपयोग करें यही है, लाइनों के बीच की रिक्तियां आपके पात्रों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त होंगी: बड़ी अक्षरों के लिए बड़ी लाइनें और छोटे अक्षरों के लिए संकरी रेखाएं।
  • यह याद रखने योग्य है कि वयस्कों और काम के वातावरण के लिए सबसे उपयुक्त पंक्तियां मानक हैं लेकिन अगर आप अभी भी स्कूल में हैं, तो बड़ी लाइनें चुनने के लिए स्वतंत्र महसूस करें
  • विभिन्न प्रकार के कलम के साथ अभ्यास करने की कोशिश करें ताकि आप यह देख सकें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन है। कई शैलियों हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान हैं।
  • फाउंटेन पेन लिक्विड इंक का उपयोग करते हैं और एक लचीली टिप होती है जो अधिक विस्तृत लिखावट के लिए अनुमति देता है। हालांकि यह एक और सुंदर लेआउट की अनुमति देता है, कीमत आमतौर पर नमकीन है। इसके अलावा, इस प्रकार की कलम के साथ लिखने के लिए तकनीक को सही करने के लिए यह एक बहुत अच्छा अभ्यास लेता है।
  • बॉलपॉइंट पेन एक अधिक चिपचिपा स्याही का उपयोग करते हैं, जो नेट वर्जन के प्रशंसकों को नापसंद करते हैं। लेकिन, इसके विपरीत, वे अननुरूप रूप से सस्ता हैं कीमत कॉमरेड के बावजूद, याद रखें कि कभी-कभी सस्ते महंगे होते हैं इसका मतलब है कि कम गुणवत्ता वाली पेन के साथ एक सुंदर पत्र बनाने में बहुत मुश्किल है इसलिए बेहतर लेख में निवेश करने के लिए थोड़ा सा खर्च करना उचित होगा।
  • रोलरबॉल पेन, हालांकि, एक गेंद के माध्यम से स्याही को रिलीज करते हैं, बॉलपेप पेन की तरह। लेकिन ऐसे कई लोग हैं जो बेहतरीन गुणवत्ता के रंग के कारण रोलरबॉल पसंद करते हैं। समस्या यह है कि वे बॉलपॉइंट पेन के रूप में लंबे समय तक नहीं चले
  • जेल पेन में इस्तेमाल किया जाने वाला स्याही तरल संस्करण से मोटा है, जिससे यह धारणा है कि लेखन चिकना है और स्ट्रोक तेज है। इसके अलावा, रंग रेंज काफी व्यापक है। नुकसान यह है कि इस तरह की कलम दूसरों की तुलना में जल्दी से शुष्क हो जाती है।
  • महसूस युक्तियों के साथ पेन भी हैं बहुत धीरे-धीरे लेखन की तरह, लेकिन यह एक ही समय में कुछ घर्षण प्रदान करता है। यह बाएं हाथ के लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि रंग तेजी से सूख जाता है, बाएं हाथ को धुंधला होने से रोकता है।
  • पटकथा शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 2 लिखें
    2
    अभ्यास करने के लिए एक अच्छी मेज देखें अच्छे लेखन मुद्रा विकसित करने में पहला कदम उचित ऊंचाई पर एक सतह का उपयोग करना है। यही है, यदि टेबल बहुत कम है, तो आप खत्म हो जाएगा, जो पुरानी दर्द और रीढ़ की हड्डी में घायल हो सकते हैं। यदि यह बहुत अधिक है, तो प्रवृत्ति सीमा से परे कंधे उठाना है, जिससे शरीर के इस हिस्से में और गर्दन में दर्द हो सकता है आदर्श रूप से एक मेज है जो आपको लगभग 9 0 डिग्री के कोण पर लिखते समय अपनी कोहनी को मोड़ने की अनुमति देता है।
  • चित्रा शीर्षक टाइप करें सुहावना कदम 3
    3
    एक उपयुक्त तालिका (उठाया कंधों के साथ यानी, कोई मनाने या कूबड़) सही मुद्रा को प्रोत्साहित करती है खोजने के बाद, आप एक स्थिति पीठ दर्द, गर्दन और कंधों को रोकने के लिए शरीर रखने की जरूरत है।
    • फर्श पर अपने पैरों के साथ कुर्सी पर बैठो।
    • अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ सीधे बैठें, अपनी पीठ और गर्दन को एक साथ बंद के रूप में रख सकते हैं। आप आराम से समय-समय पर ब्रेक ले सकते हैं लेकिन सचेत रहें कि निरंतर अभ्यास के साथ, शरीर को इसका इस्तेमाल किया जाता है, मांसपेशियों को मजबूत हो जाता है और आप लंबे समय तक अपने धड़ के साथ खड़े होने में सक्षम होंगे।
    • जब आप लिख रहे हैं, तो पृष्ठ को देखने के लिए अपने सिर को कम करने के बजाय, बस अपनी आँखें बंद करें कल्पना कीजिए कि शिक्षक ने आपको कुछ ऐसा पूछा जिसे आप नहीं जानते और आपने टेबल पर एक किताब को देखकर "कोलादिना" लेने का फैसला किया है।
  • पटकथा शीर्षक से स्पष्ट रूप से 4 कदम लिखें
    4
    अपने शरीर के सापेक्ष 30 से 45 डिग्री कोण के बीच एक कोण पर पृष्ठ छोड़ दें। उपयुक्त ऊँचाई का एक टेबल का प्रयोग करें और कागज की चादर थोड़ी देर तक घुमाएं जब तक आप अपने साथ लगभग 30 से 45 डिग्री का कोण न हो। यदि आप बाएं हाथ वाले हैं, तो पृष्ठ के शीर्ष किनारे पर सही-सही इंगित करें यदि आप दाहिनी ओर हैं, तो उसे आपके बाईं ओर इंगित करना चाहिए
    • जैसा कि आप अभ्यास करते हैं, उस कोण को खोजने के लिए छोटे समायोजन करें जो आपको अधिक आरामदायक बनाता है और आपको अधिक पठनीय लिखने की अनुमति देता है।
  • चित्रा शीर्षक टाइप करें सुहावना चरण 5 लिखें
    5
    लिखने का अभ्यास शुरू करने से पहले अपने हाथ बढ़ाएं हां, यह सही है बस किसी भी अन्य व्यायाम की तरह, आप (जहां यह दुर्लभ है मैन्युअल रूप से लिखने के लिए एक दुनिया कंप्यूटर और मोबाइल फोन का प्रभुत्व में अधिक लगातार, और) हाथ की मांसपेशियों को तैयार करने के लिए पहले ऐंठन से बचने के लिए की जरूरत है। सुलेखन पर संचार में डिजिटल मीडिया के उदय का एक और नकारात्मक लक्षण एक अध्ययन द्वारा दिखाया जा सकता है, जिसमें पता चला है कि 33% लोगों को अपनी लिखावट को समझने में कठिनाई होती है।
    • जिस हाथ से आप लिखना चाहते हैं उसे बंद करें बहुत ज्यादा कसने से बचें तीस सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ने का प्रयास करें फिर अपनी उंगलियों को तीस सेकंड के लिए खोलें और खिंचाव दें इस खंड को 4 से 5 बार दोहराएं।
    • अपनी उंगलियों को नीचे झुकाएं जिससे कि हर एक की टिप आपके आधार को छू लेती है (जहां उंगली और हथेली से मिलने वाला भाग)। 30 सेकंड के लिए पकड़ो, फिर रिलीज करें। 4 से 5 बार दोहराएं
    • अपने हाथ को टेबल पर नीचे का सामना करना पड़ के साथ रखें। प्रत्येक अंगुली को एक-एक करके लिफ्ट और फैलाएं फिर इसे कम करें आठ से दस बार दोहराएं
  • विधि 2
    खूबसूरत आकार पत्र बनाना

    पटकथा शीर्षक से स्पष्ट रूप से लिखें चरण 6
    1
    आपको हाथ पर अच्छे नियंत्रण की आवश्यकता है बहुत से लोगों को लेआउट पर बेहतर नियंत्रण करने के प्रयास में पेन बहुत मुश्किल है। लेकिन इसका परिणाम मेहनती लेटरिंग और हाथों में दर्द है। उसी जाल में मत आना अपने हाथ में कलम "खड़े रहें"
    • अपनी तर्जनी को टिप से लगभग 2.5 सेमी दूर पेन के शीर्ष पर रखो।
    • कलम के पक्ष का समर्थन करने के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करें
    • पेन के नीचे आपकी बीच की उँगली के किनारे पर आराम करना चाहिए
    • अपनी उंगलियों को अंगूठी और स्थिति में छोड़ दें जहां वे स्वाभाविक रूप से आराम से हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सावधानीपूर्वक कदम 7 लिखें
    2
    लिखते समय अपने पूरे हाथ का उपयोग करने की कोशिश करें केवल उंगलियों का उपयोग करते हुए लिखने के अभ्यास से बहुत खराब लिखावट परिणाम। वास्तव में, हाथ से लिखने का सही तरीका उंगलियों की मांसपेशियों को शामिल करता है, हथियारों से गुजर रहा है और कंधों पर जा रहा है। यह उन लोगों की गलत "जाने-और-जाना" तकनीक से बचा जाता है जो लक्षणों को बनाने के लिए केवल अपनी अंगुलियों का उपयोग करते हैं। उंगलियों को आंदोलन के मार्गदर्शक के रूप में और अधिक कार्य करना चाहिए, और क्रूर शक्ति के रूप में नहीं (जो कंधों और हथियार से प्रवाह करना चाहिए, पेपर की तरफ उंगलियों से गुजरना)। निम्नलिखित बिंदुओं पर ध्यान दें:
    • अकेले अपनी उंगलियों का उपयोग नहीं लिखना हाथ और कंधे से जुड़े लेखन आंदोलनों के साथ-साथ यह भी आवश्यक है।
    • प्रत्येक शब्द या प्रत्येक जोड़ी के बाद कागज से अपना हाथ लेने से बचें जब आप लिखते हैं, तब तक अपना हाथ पहुंचने की कोशिश करें। आंदोलनों को चिकनी होना चाहिए
    • संभव के रूप में अपनी कलाई के रूप में फर्म रखें किनारों को स्थानांतरित करना चाहिए, अलग-अलग स्ट्रोक करते समय उंगलियों को पेन की मार्गदर्शिका देना चाहिए और कलाई बहुत अधिक मोड़ नहीं सकते।
  • पटकथा शीर्षक से स्पष्ट रूप से चरण 8 लिखें
    3
    सरल लाइनों और मंडलियों के साथ अभ्यास करके शुरू करें एक बार जब आप सही स्थिति में हों, तो एक नमूनी शीट पर खड़ी लाइन बनाएं। इस तरह, आप प्रत्येक वर्ण को एक "स्क्वायर" में अलग कर सकते हैं जो उस लाइन से गठित होती हैं जो पहले से ही शीट पर थीं और जिन्हें आपने बनाया था उन पंक्तियों को छोड़ने की कोशिश करें जो थोड़ा सही दायीं ओर खड़े हैं पृष्ठ की अगली पंक्ति पर, मंडलियों को पंक्तिबद्ध करें, उनको उसी के समान रखने और आप जितने गोल कर सकते हैं। इस अभ्यास का हर दिन 5 से 10 मिनट तक अभ्यास करें जब तक कि आपको कलम पर अच्छा नियंत्रण न हो।
    • अपनी लाइनों को समान लंबाई और झुकने पर ध्यान केंद्रित करें पहले से ही सर्कल की पूरी रेखा में समान गोलाकार होना चाहिए, समान आकार होना चाहिए और अंत में स्पष्ट रूप से होना चाहिए।
    • शुरुआत में, यह नोटिस करने के लिए सामान्य है कि रेखाएं और मंडलियां थोड़ी मेढक होती हैं लाइनें विभिन्न लंबाई से हो सकती हैं, अलग-अलग ढलानों आदि हो सकती हैं। आपकी कुछ मंडलियां पूरी तरह से बाहर आ सकती हैं, जबकि अन्य अधिक अंडाकार बन जाएंगे। आप देखेंगे कि कुछ पूरी तरह से बंद हो जाएंगे, जबकि अन्य एक ढीली छोर के साथ टूटी हुई अंगूठी की तरह दिखेंगे जहां पेन का निशान समाप्त होता है।
    • यहां तक ​​कि अगर यह गतिविधि सरल लगती है, तो निराश मत हो, अगर आपकी लाइनें और मंडलियां शुरुआत में बिल्कुल सही नहीं हैं हर दिन कुछ मिनट के लिए अभ्यास जारी रखें। नतीजा निकलता है: निरंतर अभ्यास के लिए सुधार पहले ही दिखाई देंगे।
    • यह रेखाओं और घटता पर नियंत्रण में वृद्धि हुई पत्रों को और अधिक तेज़ बनाने में मदद करेगी।
  • पटकथा शीर्षक से टाइप करें 9 कदम
    4
    अगला कदम व्यक्तिगत रूप से पत्र अभ्यास करना है एक अच्छा रवैया जीतने और कलम पकड़ और लाइनों और मंडलियों के साथ अभ्यास करने के लिए लेआउट धन्यवाद पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करने के लिए सही तरीके से जानने के बाद, यह एक समय में एक पत्र के साथ अभ्यास शुरू करने के लिए समय है। पूरे वाक्यांशों को लिखने के बजाय, एक पूरे पृष्ठ को सिर्फ एक पत्र के लिए समर्पित करना सबसे अच्छा है हाँ, ठीक जैसे तुमने किया था जब आप बच्चे थे
    • प्रत्येक शासित पृष्ठ के लिए लोअरकेस संस्करण के लिए प्रत्येक अक्षर को कम से कम 10 बार पूंजीकृत संस्करण में और दस बार लिखें।
    • प्रत्येक दिन कम से कम तीन बार वर्णमाला का अभ्यास करें।
    • एक सुसंगत और सुसंगत स्ट्रोक बनाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, सभी अक्षर "a" समान होना चाहिए, और सभी अक्षर "टी" और "एल" के समान ढलान होने चाहिए।
    • प्रत्येक अक्षर का आधार पृष्ठ लाइन को छूना चाहिए



  • चित्र शीर्षक से सावधानीपूर्वक कदम 10 लिखें
    5
    पूरे अनुच्छेदों का अभ्यास करना शुरू करें। आप अपनी पसंदीदा पुस्तकों में से किसी एक से प्रतिलिपि बना सकते हैं, एक बना सकते हैं, या अपने आप इस लेख का एक हिस्सा चुन सकते हैं। एक और विकल्प को पंग्राम का अनुभव करना है (पैंटोग्राम के रूप में भी जाना जाता है) वे वाक्यांश हैं जो वर्णमाला के सभी अक्षरों को शामिल करते हैं। आप अपने स्वयं के संस्करणों को आविष्कार या इंटरनेट पर शोध करने की कोशिश कर सकते हैं। नीचे कुछ उदाहरण देखें:
    • गज़ेटा आज केर्मसे में सफाई का एक छोटा नोट प्रकाशित करता है
    • ब्लिट्ज के पास फर्स्ट चेक के साथ पूर्व-स्क्वेट है।
    • न्यायाधीश बिक्री मूल्य के नीचे माल्ट व्हिस्की बनाता है
    • एक छोटे से वार्थोग ने दस खुश स्टॉर्क लगाए।
  • चित्र शीर्षक से सुप्रीम कदम 11 लिखें
    6
    यह थोड़ा धैर्य लेता है चमत्कार करने का कोई रास्ता नहीं है रात भर। हाथ और हाथ की मांसपेशियों स्मृति के लिए "भूल" दोष इतने लंबे समय के अस्पष्ट पत्र लिखने के लिए अभ्यास किया है, यह पुनर्वास के पूर्ण होने तक एक लंबा समय लगता। लेकिन प्रयास इसके लायक है: यदि आप व्यवहार में लगातार किया जा रहा रखने के प्रगति दिखाई जाएगी।
    • जल्दबाजी पूर्णता का दुश्मन है हालांकि कुछ स्थितियों को त्वरित लेखन की आवश्यकता होती है - उदाहरण के लिए, एक व्याख्यान, कक्षा या व्यावसायिक मीटिंग के दौरान, एक दिन-प्रतिदिन आधार पर शांति से लिखने का प्रयास करें। सभी अक्षरों में एक समान और सुसंगत स्ट्रोक बनाने के क्रम में गति कम करना महत्वपूर्ण है
    • जैसा कि आप अधिक अभ्यास प्राप्त करते हैं और सही चाल के लिए उपयोग करते हैं, आप लेखन की गति बढ़ा सकते हैं। लेकिन जब आप अधिक धीमी गति से और आकस्मिक रूप से लिखते हैं, तब भी उसी पठनीयता को बनाए रखने का लक्ष्य रखें
  • चित्रा शीर्षक से सावधानीपूर्वक चरण 12 लिखिए
    7
    हाथ से लिखकर जब भी संभव हो यदि आप अपनी सुलेख परियोजना को गंभीरता से लेना चाहते हैं, तो यह प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। बेशक, नोट्स लेते समय आपको अपने सेल फोन, नोटबुक या टैबलेट लेना पसंद है। लेकिन एक प्रयास करें और हमेशा एक पेन और एक नोटपैड शुरू करें। दैनिक आधार पर निरंतर अभ्यास के साथ हाथ और हाथ का प्रयोग करने के बावजूद, अगर आपको एक सुंदर पत्र मिलता है, तो यह परिणाम खो सकता है और जो भी पत्र समझता है वह पूर्ण बल में वापस आ सकता है।
    • अपनी दिनचर्या में सीखा अभ्यासों को लागू करने की कोशिश करें यदि संभव हो तो, गुणवत्ता वाले पेन और कागज का एक ब्लॉक लोड करें। एक सतह की ऊंचाई पर्याप्त रूप से अच्छी मुद्रा बनाए रखने और कलम सही ढंग से पकड़, कोण पर ध्यान दे रही है पर समर्थन के लिए देखो कि आपके शरीर के साथ कागज प्रपत्र। अंत में, अपनी उंगलियों को कलम मार्गदर्शन करते हुए हथियार बनाने आपके लिखते ही पेज पार की नौकरी के प्रभारी रहे हैं चलो।
  • विधि 3
    सुंदर कर्दी अक्षरों को बनाना

    चित्र शीर्षक से सावधानीपूर्वक चरण 13 लिखें
    1
    प्रपत्र के पत्र के अनुसार आवश्यक देखभाल उसी प्रकार है: अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग करें और अच्छे आसन बनाए रखने का प्रयास करें। दो फोंट के बीच का अंतर उसी के रूप में है उपर्युक्त सभी सलाहों को याद रखें: अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री, एक उचित ऊंचाई तालिका, अच्छी मुद्रा और पेन को पकड़ने का सही तरीका
  • पटकथा शीर्षक से स्पष्ट रूप से चरण 14 लिखें
    2
    याद रखें कि आपने कई साल पहले क्या सीखा था। हम इटैलिक संस्करण के अपरकेस और लोअरकेस दोनों को सीखना सीख चुके हैं। हालांकि, जब हम वयस्क हो जाते हैं, तो इस प्रकार की लेखन का अभ्यास तेजी से दुर्लभ होता जा रहा है। जड़ों को वापस जाने और "spliced" पत्रों के लेखन को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक है हालांकि इनमें से कईों के पास कम केस है, हालांकि अपवाद हैं। उदाहरण के लिए, "एफ" दोनों रूपों में काफी अलग है।
    • किताबों की दुकानों में "शैक्षिक" अनुभाग से एक घुमक्कली लिखावट की किताब खरीदने की कोशिश करें या एक हैंडआउट खरीदें। एक अन्य विकल्प इंटरनेट पर सामग्री को ऑर्डर करने के लिए है
    • जो लोग पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, आप इंटरनेट पर मुफ्त में उपलब्ध विभिन्न सामग्री पा सकते हैं। एक ऐसी साइट जो मुद्रित किया जा सकता है व्यावहारिक अभ्यास प्रदान करता है मास्टर एडजेट है। विविधता महान है
  • पटकथा शीर्षक से सावधानीपूर्वक चरण 15 लिखें
    3
    वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर के अपरकेस और लोअरकेस का अभ्यास करें। सुनिश्चित करें कि आप उनमें से प्रत्येक के लिए लेआउट वर्दी रखने के लिए प्रबंध कर रहे हैं।
    • शुरुआत के लिए, प्रत्येक पत्र अलगाव में अभ्यास करें। दस अपरकेस अक्षरों के साथ एक पंक्ति भरें। फिर दस लोअरकेस अक्षरों के साथ एक और पंक्ति। पत्र बी, सी, डी, आदि के साथ जारी रखें इस बिंदु पर, अकेले प्रत्येक पत्र को छोड़ने की कोशिश करो
    • लेकिन याद रखें कि दबाने लेखन में, पत्र एक शब्द में एक साथ आते हैं। यही है, जब आप एक-एक करके अभ्यास करने में लटका पाते हैं, तो उन्हें ठीक करने की कोशिश करें।
    • ध्यान दें कि कोई नियम नहीं है जो कि समान पंक्ति पर जुड़ने के लिए इटैलिक में पूंजीकरण का आदेश देता है आप आम तौर पर अभ्यास के समय क्या करते हैं, पूंजी पत्र के साथ एक पंक्ति शुरू करने और बाकी को लोअरकेस, दूसरे में एक अक्षर के साथ भरना है।
  • चित्र शीर्षक से सावधानीपूर्वक कदम 16 लिखें
    4
    अलग-अलग पत्रों के बीच सही कनेक्शन कर्सर और रूप लिखने के बीच मुख्य अंतर यह है कि, पहले मामले में, एक ही शब्द के सभी अक्षर पेन के स्ट्रोक से जुड़े होते हैं। इसलिए, अंतिम परिणाम के बारे में बहुत ज्यादा चिंता किए बिना, स्वाभाविक रूप से किसी भी दो वर्णों को कनेक्ट करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है अभ्यास करने के लिए, वर्णमाला के विभिन्न पैटर्नों का पालन करें और समानता से बचने के लिए हर दिन उन्हें वैकल्पिक करें। इस तरह आप बोरियत को विस्मित करें और विभिन्न प्रकार के जोड़ों का अभ्यास करने का मौका लें।
    • A-Z-B-Y-सी-एक्स-डी डब्ल्यू ई वी च-यू-जी-टी एच एस-ई-आर जे-q-k-पी-एल-ओ-एम-एन: सामने वापस करने के लिए, केंद्र की ओर से
    • जेड-टू-वाई बी एक्स-सी डब्ल्यू-डी-वी-ए-यू-च-टी जी एस एच-आर-ए-q-जे-पी-के-एक-एल-एन-एम: पीछे की ओर, केंद्र की ओर में
    • एक-सी-ए-जी-ए-कश्मीर मीटर, ओ-q-एस यू-डब्ल्यू-y-बी-डी-एफ-एच-जे-एल-एन-पी आर-टी वी एक्स-z: सामने से एक पत्र कूद वापस करने के लिए
    • दो पत्र लंघन और हमेशा अंत में एक जगह खाली छोड़ने पिछड़े में: जेड डब्ल्यू टी क्यू एम कश्मीर एच-ई-बी वाई वी एस पी एम जे-जी डी-ए-एक्स-U-R-ओ-एल-ए-टी सी
    • और इतने पर। आप कल्पना कर सकते हैं के रूप में कई अलग अलग पैटर्न बनाएँ लक्ष्य पत्रों के बीच जंक्शन पर ध्यान केंद्रित करना है
    • इस अभ्यास का लाभ यह है कि जब आप शब्दों के साथ काम नहीं कर रहे हैं, तो जल्दी में लिखने के लिए प्रलोभन में आना बहुत मुश्किल है। पत्र द्वारा पत्र करने के लिए बाध्य होने के कारण, आपको उनमें से प्रत्येक को कुछ देखभाल और कमान देना होगा।
  • चित्र शीर्षक से सावधानीपूर्वक कदम 17 लिखें
    5
    वाक्यों और अनुच्छेदों को लिखने का समय। जैसा कि आप फॉर्म में लिखने के साथ किया था, आपको अभ्यास की कठिनाई में आगे बढ़ने की जरूरत है एक बार जब आप अलग-अलग पत्रों के लिए स्ट्रोक में महारत हासिल करते हैं, तो शब्द के समूह का अभ्यास करना शुरू करें। उसी पंग्राम का उपयोग करें (वाक्यांश जो पूरे वर्णमाला में शामिल हैं) जो हमने पिछले चरणों में देखा था।
  • चित्र शीर्षक से टाइप करें सुप्रीम कदम 18
    6
    धीरे धीरे लेकिन आत्मविश्वास से अपनी पेन ले जाएँ फॉर्म की पत्र बनाते समय, आपकी व्यक्तिगत शैली के आधार पर प्रत्येक को पूरा करने के बाद पेन को ऊपर उठाने के लिए आवश्यक है लेकिन आपको एक पूर्ण शब्द पूर्ण करना होगा इससे पहले कि आप कर्सर लेखन में भी ऐसा कर सकें। यह सुलेख प्रवाह के संदर्भ में समस्या पैदा कर सकता है।
    • जैसे ही हो सकता है मोहक, प्रत्येक पत्र या दो के बाद अपना हाथ आराम से बचें। शब्द प्रवाह में दखल के अलावा, यह स्याही ब्लोट्स का परिणाम हो सकता है यदि आप स्याही पेन या अन्य स्याही तरल स्याही वाले प्रयोग कर रहे हैं।
    • जैसे ही आप कर सकते हैं, धीरे-धीरे लिखो, कोई शब्द निष्पादित करते हुए अपना हाथ आराम से बचने के लिए अत्यंत सावधानी बरतें घुमावदार स्क्रिप्ट आसानी से और स्वाभाविक रूप से प्रवाह होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • लिखते समय मोड़ो मत। उदाहरण के लिए, यदि आप बाईं तरफ झुकते हैं, तो आप हस्तलेखन में अत्यधिक ढलान देखेंगे। इस समस्या से बचने के लिए, अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ सीधे बैठें और तेज टिप के साथ एक पेंसिल का उपयोग करें
    • जल्दी मत करो उस दोस्त से तुलना करने से बचें जो पहले ही समाप्त हो चुका है। जब तक आप आवश्यक तकनीक हासिल नहीं करते तब तक अभ्यास जारी रखें।
    • अपने आप को आलोचना करने के बजाय दिन पर प्रगति पर ध्यान केंद्रित करें।
    • एक अनुच्छेद लिखने के बाद, अपने काम का मूल्यांकन करने के लिए बंद करो अगर यह पठनीय, संगठित और पढ़ना आसान है, तो इस तरह से लिखना जारी रखें। अन्यथा, इस बारे में सोचें कि आप सुधार करने के लिए क्या कर सकते हैं।
    • यदि आप पूरे वर्णमाला को लिखने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो यादृच्छिक शब्द जैसे कि आपके नाम, अपने पसंदीदा व्यंजन, आदि अभ्यास करें।
    • एक पेपर के साथ अभ्यास करके शुरू करें जिसमें अधिक दूरी वाले पैटर्न शामिल हैं इस तरह, पत्र विवरणों को देखना और उनका आकार वर्दी रखना आसान है। आप प्रगति के रूप में छोटे प्रॉम्प्ट का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • तैयार हो जाओ: हाथ का दर्द अभ्यास का हिस्सा है।
    • बहुत ज्यादा तनाव मत करो! आम तौर पर, हमारे लेख में सुधार हुआ है जैसे हम परिपक्व होते हैं।
    • यदि आप किसी को नोटिस करते हैं पहले से ही अधिक कसरत, पीछे नहीं छोड़े जाने की प्राप्ति में पड़ने के बजाय अभ्यास से, अपने आप से कहो कि इस व्यक्ति ने काफी कुछ हासिल नहीं किया है और न ही वह अच्छे परिणाम के रूप में होगा जैसा वह कर सकता था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com