IhsAdke.com

एक किताब लिखने की तैयारी

एक पुस्तक लिखना - यह एक जीवनी, एक उपन्यास या कविताओं का संग्रह है - एक महत्वाकांक्षी कार्य है बिना किसी योजना के डाइविंग में बाधाएं बाधाओं को खड़ा कर सकती हैं जो आपको छोड़ने के बारे में सोचते हैं - लेकिन सफलता सुनिश्चित करने के लिए अपने आप को थोड़ा व्यवस्थित करें अपनी सामग्री और कार्य वातावरण तैयार करें और किक-स्टार्स से पहले प्रक्रिया के लिए एक स्पष्ट रणनीति चुनें।

चरणों

भाग 1
सामग्री और वातावरण तैयार करें

एक पुस्तक के लेखन के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
वह सामग्री चुनें, जिसे आप लेखन के लिए उपयोग करना चाहते हैं। कोई सही है या यह करने के लिए गलत तरीका है: कुछ लोगों को लगता है कि दूरी के ही काम में कंप्यूटर लेखन और इस तरह काम करने के लिए हाथ से दूसरों मशीनों पसंद करते हैं पसंद करते हैं क्योंकि वे और अधिक आसानी से संपादन करें और खोज करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। एक विकल्प बनाने के लिए मजबूर महसूस न करें, क्योंकि उत्पादक और कुशल तरीके से चुनने के लिए क्या मायने रखता है
  • एक पुस्तक के लेखन के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    एक संगठनात्मक प्रणाली बनाएं, कोई भी चीज नहीं जो आप चुनते हैं (स्वचालित या मैन्युअल) एक हजार नोटों में डूबने से पहले अपने विचारों को व्यवस्थित करें, ताकि आप अपनी तरफ से आपको क्या नज़रअंदाज़ न करें। यदि यह आपके कंप्यूटर पर है, तो संपूर्ण कार्य के लिए एक फ़ोल्डर बनाएं, और फिर अलग-अलग प्रकार की जानकारी को सहेजने के लिए अलग-अलग फ़ोल्डर्स यदि आप पेन और पेपर का उपयोग कर रहे हैं, तो केवल पुस्तक से संबंधित सामग्रियों के लिए एक दराज अलग करें, और विभिन्न सूचनाओं के लिए इसमें नोटबुक या व्यक्तिगत फ़ोल्डर शामिल करें
    • गैर-काम करने के लिए बहुत सारे अनुसंधान की आवश्यकता होती है एक संगठनात्मक व्यवस्था बनाएं जिसके साथ आप सभी सूचनाएं जल्दी और आसानी से पा सकते हैं
    • उपन्यासों के लिए, प्रत्येक चरित्र के लिए एक फ़ाइल या फ़ोल्डर अलग करें, जहां आप अपने विकास को विस्तारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: अगर पुस्तक के मुख्य पात्रों में से एक नर्स के रूप में काम करता है, तो इस शिल्प के बारे में और अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए खोज करें।
    • यदि आप चाहें, तो ऐसे कार्यक्रमों का उपयोग करें जो आपको खोजों और अध्यायों को व्यवस्थित करने में सहायता करते हैं
  • एक किताब लिखने के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक विशिष्ट लेखन वातावरण को व्यवस्थित करें। इस प्रयास में सफल होने के लिए कई लोगों को नियमित कार्यक्रमों का पालन करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, जे। रॉलिंग ने श्रृंखलाओं में से बहुत कुछ लिखा है हैरी पॉटर एक जगह पर, निकोलसन के कैफे कहा जाता है
    • सार्वजनिक स्थान की जगहों और आवाज़ों से विचलित होना आसान है और इसलिए घर से काम करना सबसे अच्छा हो सकता है।
    • आपके घर में विचलन भी है यदि बिस्तर या टीवी आपको काम करने से रोक देते हैं, तो आप ध्यान केंद्रित करने के लिए छोड़ना चाह सकते हैं।
    • महत्वपूर्ण बात यह है कि लिखने के लिए एक नियमित और आरामदायक स्थान चुनना है, जहां हर दिन आपको अच्छा लगता है
  • एक किताब के लेखन के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    एक ऐसी जगह ढूंढें जो आपको लिखने और याद रखने के लिए प्रेरित करती है कि प्रत्येक लेखक एक अलग तरीके से प्रेरणा लेता है। रचनात्मकता को सक्रिय करने के लिए आपको क्या करना चाहिए? अगर यह एक स्थानीय पार्क में प्रकृति का शांत, पिकनिक है यदि आप लोगों को वर्ण विचार उत्पन्न करते देखते हैं, तो रेस्तरां और पसंद करें यदि आप घर से लिख रहे हैं, तो अपने पसंदीदा कमरे का चयन करें।
    • ऐसी जगहों पर काम न करें जो नकारात्मक या तनावपूर्ण अर्थ हैं। रसोई में लिखना, उदाहरण के लिए, अपने घरेलू कर्तव्यों को निकाल सकते हैं।
  • एक किताब लिखने के लिए तैयार शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    अपने कार्यक्षेत्र को सहज बनाओ यदि कुर्सी आपकी पीठ को चकनाचूर कर रहा है, उदाहरण के लिए, आप ध्यान नहीं देंगे। पर्यावरण को इसके अधिकतम में बदलने के द्वारा चीजों को आसान बनाएं - याद रखें कि अगर आप घर पर हैं तो इसे नियंत्रित करना आसान होगा।
    • यदि वहां कोई थर्मोस्टैट नहीं है तो स्थानीय तापमान के अनुकूल होने के लिए गर्म या ठंडा कपड़ों पहनें
    • आरामदायक कुर्सी चुनें और रियर की रक्षा के लिए कुशन का उपयोग करें या काम के लंबे घंटों में वापस समर्थन दें।
    • खोज सामग्रियों को व्यवस्थित करने के लिए उन्हें व्यवस्थित करें, ताकि आपको नौकरी के बीच में जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता न हो। घर पर, बुकशेल्फ़ या पास की रिसर्च फाइलें - सार्वजनिक रूप से, आपके साथ वह संदर्भ काम करें जो आप से परामर्श लेंगे
  • एक पुस्तक के लेखन के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    के लिए कार्यस्थान सजाने और कस्टमाइज़ करें चाहता हूँ वहां अधिक समय बिताना लिखते समय, उन चीजों से घिरा हो जो प्रेरित और प्रेरणा देते हैं। क्या आपको प्रेरित करता है? यदि कोई विशिष्ट कार्य है, तो इसे आप के लिए पास रखें जब आप रचनात्मक अवरोधन से ग्रस्त हैं यदि संभव हो तो, अपने पसंदीदा लेखकों से मौके पर परिवार के चित्र या वाक्यांश लटकाएं। दीवारों को अपने पसंदीदा रंगों के साथ रंग दें या पृष्ठभूमि में चलने वाले दिलचस्प संगीत को छोड़ें। कार्यस्थान आपकी रोज़ाना शरण होना चाहिए
  • भाग 2
    एक नियमित बनाएँ

    एक किताब के लेखन के लिए तैयारी शीर्षक वाली पटकथा 7
    1
    जब आपको अधिक उत्पादक मिलेगा तो पता लगाएं। ऐसे लोग हैं जो सुबह ज्यादा काम करते हैं, जब घर शांत होता है और मन स्पष्ट होता है। हालांकि, यदि आप जल्दी जागने पसंद नहीं करते हैं, तो आप लिखने के बजाय नींद आ सकते हैं। दिन के सर्वश्रेष्ठ समय के बारे में खुद के साथ ईमानदार रहें
  • एक किताब लिखने के लिए तैयार शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    2
    कार्य अनुसूची का आयोजन करने से पहले, उन दायित्वों की आशा करें जो आपके ध्यान को हटा दें। क्या आपका कार्यक्रम हर सप्ताह बदलता है? क्या आपके पास छोटे बच्चे हैं जो ज्यादातर समय या पुराने बच्चों के लिए हैं जिन्हें परिवहन की आवश्यकता है? तय करें कि आप अधिक कठोर या खुले कार्यक्रम के साथ अधिक आरामदायक होंगे।
    • यदि आपकी दिनचर्या पूर्वानुमानित है, तो अधिक कठोर हो जाओ
    • यदि आप दिन के अनुसार भिन्न होते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको अलग-अलग कार्यक्रमों को अलग करना होगा।



  • एक किताब के लेखन के लिए तैयार शीर्षक चित्र 9 देखें
    3
    एक दैनिक काम अनुसूची बनाएं, जिससे आपको अपने लक्ष्यों का पालन करने और पुस्तक को पूरा करने की अधिक संभावना होगी। पता है कि प्रत्येक दिन क्या लिखना है और शेष समय की योजना बनाते समय इसके बारे में सोचें अपने दिनों की लचीलेपन पर निर्भर करते हुए, इसे अधिक कठोर या खुली बनाओ। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किताब पर पूरी तरह ध्यान देने के लिए प्रति दिन कम से कम एक घंटा अलग करना। यदि आप अधिक समय बिता सकते हैं, महान! यह सब कुछ एक साथ नहीं होना पड़ता है - सुबह में काम करने से पहले थोड़ा सा लिखें और रात में थोड़ा सा जब परिवार पहले से सो रहा हो।
  • एक किताब के लेखन के लिए तैयारी शीर्षक वाली पटकथा 10
    4
    जब आप लिखने के लिए बैठते हैं, वादा नहीं करते कि वह अपने काम के दिन से दूर निकल जाए। फोन का जवाब न दें या अपनी ईमेल की जांच न करें, अपने पति या पत्नी से बच्चों की देखभाल करने के लिए कहें। - ध्यान केंद्रित रहने के लिए क्या करना चाहिए इसके लिए, उन लोगों के साथ अपनी आवश्यकताओं की चर्चा करना सबसे अच्छा हो सकता है जो घर में रहते हैं और अपने परिवार को अपना रूटीन समझते हैं और आपको काम करने के लिए स्थान देते हैं।
  • एक किताब लिखने के लिए तैयार शीर्षक चित्र 11
    5
    अपना संतुलन बनाए रखने के लिए भूल न रखने के लिए, अपने लिए समयसीमा बनाएं दायित्वों से बचने के लिए कड़ी मेहनत न करें, परन्तु अपना खुद का अग्रिम-विरूपण न करें। समयरेखा का मूल्यांकन करें और उस समय के बारे में ईमानदार रहें जब आप लेखन में समर्पित कर सकते हैं। यहां समय सीमा के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • दैनिक शब्द गणना: दो हज़ार शब्दों को एक दिन लिखें।
    • नोटपैड गणना: एक नोटपैड प्रति माह भरें।
    • अध्यायों के लिए समय सीमा
    • शोध के लिए टाइमफ्रेम
  • एक पुस्तक स्टेप 12 लिखने के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक और लेखक के साथ एक साझेदारी करें जो कि बनाया जा रहा है। इस प्रकार, एक यह सुनिश्चित करने में सक्षम हो जाएगा कि अन्य नियमित में रहता है। जब आप बिना किसी कंपनी के काम करते हैं, तो एक अच्छा साथी आपको आलस्य या विकर्षण से निपटने के लिए मजबूर कर देगा और ट्रैक पर वापस आने में आपकी सहायता करेगा।
    • इस पार्टनर के साथ नियमित बैठकों की स्थापना करें (आपके कार्यक्रम के आधार पर, हर दिन या सप्ताह में एक बार - महत्वपूर्ण बात यह है कि संपर्क में रहना है)।
    • अपने साथी के साथ समयरेखा, समय सीमा और लक्ष्यों के बारे में बात करें, ताकि वे कब तक देर हो जाएं!
    • इन मुठभेड़ों के दौरान, अपनी परियोजनाओं के साथ-साथ काम कर रहे या उनके द्वारा किए गए प्रगति की जांच करें। बाहरी समीक्षा किसी के लिए मूल्यवान हो सकती है जो कोई पुस्तक लिखता है!
  • भाग 3
    प्री-बुक योजना

    एक किताब लिखने के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर 13
    1
    आप जिस प्रकार की पुस्तकों को पढ़ना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें, और फिर निर्धारित करें कि आप क्या लिखना चाहते हैं जब किताबों की दुकानों या पुस्तकालयों में जाते हैं, तो आप किस अनुभाग में सबसे अधिक बार जाते हैं? क्या आप पूरे सप्ताहांत उपन्यासों के साथ आराम करते हैं या आप ऐतिहासिक कहानियों को जीवनी के साथ अध्ययन करेंगे? क्या आप छोटी-छोटी कहानियों की तरह लंबे या छोटे कामों को पढ़ना पसंद करते हैं?
    • लेखकों को अधिक उत्पादक होते हैं, जब वे अपनी शैली लिखते हैं।
    • आप उस शैली को लिखना चाह सकते हैं जिसे आपको सबसे ज्यादा आनंद मिलता है। यदि आप सबसे अच्छा जानते हैं, तो यह अनुभव अधिक सुखद होगा!
  • एक किताब के लेखन के लिए तैयारी शीर्षक वाली पटकथा 14
    2
    काम की शैली को चुनने के बाद, पता करें कि यह किस रीडर की सेवा करेगा। इस बारे में सोचें कि आप इस शैली को क्यों पसंद करते हैं, यह पता लगाने के लिए कि आपका काम किस काम को पूरा करना चाहिए। उदाहरण के लिए: ब्राजील के एक पूर्व अध्यक्ष की जीवनी आप समझते हैं और देश पुलिस काम करता है और रहस्य की संस्कृति से कनेक्ट तनाव, जिज्ञासा और कल्पनाओं surprise- उत्पन्न करने में मदद और कल्पना का विस्तार और पाठक दूसरी दुनिया के लिए भागने की अनुमति दे सकते हैं।
    • उस पाठ को लिखने में समय व्यतीत करें, जिसे आप रीडर पर उत्पन्न करना चाहते हैं।
    • परियोजना शुरू करने से पहले अपने लक्ष्यों का स्पष्ट रिकॉर्ड रखें ताकि जब आप आगे बढ़ने के लिए दिशा या प्रेरणा से बाहर हो जाएं तो आप इसका परामर्श कर सकें।
  • एक किताब लिखने के लिए तैयार शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    3
    अनुसंधान करो यदि आप एक किताब लिख रहे हैं जिसका उद्देश्य सूचना का प्रसार करना है, तो विषय को शोध के लिए समय निकालना। लेकिन मत सोचो कि उपन्यास और नाटकीय कहानियों को समर्पण की आवश्यकता नहीं है। यदि कार्य पहले से हुआ होता है, तो उसे एक यथार्थवादी शारीरिक और सामाजिक छवि पारित करनी होगी - यदि कोई पात्र एक पुलिसकर्मी है, तो पेशे को सही ढंग से चित्रित किया जाना चाहिए, आदि। पाठकों को एक प्रशंसनीय कहानी देने के लिए अनुसंधान महत्वपूर्ण हो जाता है।
    • पाठकों और विश्वकोषों से मूल और दैनिक अभिव्यक्तियों को ढूंढने के लिए परामर्श करें जो वर्णों के व्यावसायिक जीवन को अधिक यथार्थवादी बनाते हैं। गलत शब्दों का प्रयोग न करें!
    • इंटरनेट पर और ऐतिहासिक अवधि के बारे में पुस्तकों में खोज करें।
    • यदि संभव हो तो साक्षात्कार में ऐसे लोग जिनके बारे में आप लिखना चाहते हैं, उनके बारे में जानकारी है।
  • एक पुस्तक के लेखन के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर 16
    4
    एक बार जब आप जानते हैं कि आप किस दिशा में जाना चाहते हैं, तो पुस्तक को स्केच करना शुरू करें। शोध के दौरान, काम के लिए आपकी दृष्टि शुरू हो जाएगी।
    • प्रत्येक अध्याय में अपना स्वयं का रेखांकित अनुभाग होना चाहिए।
    • स्केच के प्रत्येक अनुभाग में, महत्वपूर्ण विवरण सूचीबद्ध करें जिन्हें अध्यायों में शामिल किया जाना चाहिए।
    • काम के आकार के रूप में स्केच विस्तार और समायोजित कर सकते हैं। आवश्यकतानुसार जानकारी जोड़ें या निकालें, लेकिन कार्य लक्ष्य पर अपना ध्यान रखने के लिए इस ड्राफ़्ट का उपयोग करें
    • अनुसंधान और पुस्तक की रूपरेखा करने के बाद, आप लिखना शुरू करने के लिए तैयार हो जाएंगे!
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com