IhsAdke.com

जिद्दी लोगों से निपटना

यह कोई मजाक नहीं है कि वह एक जिद्दी व्यक्ति को अपनी इच्छानुसार करने के लिए प्रेरित करे। ऐसे लोगों से निपटना बहुत निराशाजनक और थकाऊ हो सकता है, चाहे किसी सहकर्मी या अपनी मां से बात कर रहे हों लेकिन अगर आप समझते हैं कि जिद्दी लोगों को उनके अहं दुख करने और कुछ नया करने के लिए डरे हुए हैं, तो आप उन्हें और अधिक आरामदायक महसूस करने में सक्षम होंगे - और कहानी के अपने पक्ष को देखने के लिए उन्हें समझें। तो इस प्रक्रिया के दौरान आप अपने दिमाग को खोए बिना एक जिद्दी व्यक्ति से कैसे व्यवहार करते हैं? बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
अपने अहंकार का आयोजन

चित्र के साथ डील शीर्षक स्टेबॉल्ड लोगों चरण 1
1
थोड़ा चापलूसी के साथ शुरू करें जिन कारणों में से एक हद तक लोग हैं, वे एक कारण हैं क्योंकि वे गलत होने से नफरत करते हैं। उन्हें लगता है कि वे सब कुछ करने का सबसे अच्छा तरीका जानते हैं, इसलिए वे थोड़ा संवेदनशील हो सकते हैं जब वे सुनते हैं कि काम करने के अन्य तरीके हैं - वे निजी हमले के रूप में राय के अंतर को देख सकते हैं, भले ही आपके पास यह न हो इरादा। इसलिए जब जिद्दी लोगों से बात कर रहे हैं, तो उन्हें पहले खुद का अच्छा अनुभव करने का प्रयास करें, पहले थोड़ा सा तख्ता पलट कर। बस ईमानदार होने की कोशिश करें और न ही आवाजें जैसे आप चीजों को अपने तरीके से प्राप्त करने के लिए चापलूसी कर रहे हैं। आरंभ करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • "मुझे पता है कि आप हाल ही में बहुत काम कर रहे हैं। मैं इस बात से प्रभावित हूं कि इस तरह के तनावपूर्ण समय के दौरान आप कैसे नियंत्रण बनाए रख सकते हैं।"
  • "आपके पास हमेशा ऐसे अच्छे विचार हैं जो मैंने सोचा कि मैं आपके लिए एक कहूँगा।"
  • "मुझे खुशी है कि आज मैं आपको मिल गया। मुझे तुम्हारी याद आ रही थी।"
  • चित्र के साथ डील स्टेबुलोन लोगों के चरण 2
    2
    दिखाएँ कि आप अपने विचारों का महत्व देते हैं जिद्दी लोगों से निपटने के लिए आपको एक और बात करना चाहिए कि वे अपने विचारों को स्वीकार करें और उन्हें दिखाएं कि उन्हें वाकई बहुत अच्छा विचार है। व्यक्ति को यह मत समझना कि उसका विचार पूरी तरह बेवकूफ, अमान्य या बुरी तरह से सोचा गया है (भले ही आपको लगता है), या आपके मौके को सुनने के बारे में 0% तक गिरा होगा अपनी बहस को दोहराने के लिए सुनिश्चित करें और बताएं कि आप जो व्यक्ति कह रहे हैं, उस के सकारात्मक को देखिए, ज़िद्दी आप देखेंगे कि आप उसे मानते हैं, साथ ही साथ अपने विचारों को महत्व देते हैं। इससे उसे सुनने के लिए और अधिक खुला होगा। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कह सकते हैं:
    • "मुझे लगता है कि इतालवी भोजन एक महान विचार है ... मैं इस इतालवी रेस्तरां से ग्नॉकी को प्यार करता हूं, और उनके पास बहुत अच्छे मदिरा होता है ...."
    • "मैं जानता हूं कि हमारे पास सारा और मार्सेलो के साथ आखिरी बार अच्छा समय नहीं था, और आप इस तथ्य के बारे में सही हैं कि वे थोड़ा अजीब हैं, लेकिन मुझे वाकई लगता है कि हमें उन्हें एक और मौका देना चाहिए।"
    • "इंटीरियर से शहर में जाने के लिए कई फायदे होंगे, जैसे आपने कहा था।" अधिक काम करना होगा, हम हवाई अड्डे के करीब होंगे और हम ज्यादा यात्रा करेंगे, और हम अपने सबसे अच्छे मित्रों के करीब होंगे। .. "
  • चित्र के साथ डील स्टेबुलोन लोगों के चरण 3
    3
    यह मत कहो कि जिद्दी गलत है आखिरकार जिद्दी व्यक्ति सुनना चाहता है कि वह पूरी तरह गलत है कभी नहीं कहो, "आप इसे सही तरीके से नहीं देख रहे हैं" या "आप बस समझ नहीं आते हैं, क्या करते हैं?" और निश्चित रूप से यह नहीं कहें, "आप कितना गलत हो सकते हैं?" कि वह पूरी तरह से खुद को अलग करती है। कृपया इसे स्पष्ट कर दें कि उसके पास कुछ महान विचार हैं और आपने उन्हें आनंद से माना है। व्यक्ति किसी अन्य समय या स्थिति में सही हो सकता है, लेकिन अब आप जो करना चाहते हैं, वह करना चाहते हैं। बेशक
    • ऐसी बातें कहें जैसे "हम दोनों के पास ऐसे अच्छे विचार हैं" या "इस स्थिति को देखने के कई तरीके हैं" यह दिखाने के लिए कि आपको लगता है कि व्यक्ति "समान रूप से" सही है
  • चित्र के साथ डील स्टेबॉल्ड लोगों चरण 4
    4
    दिखाएं कि इस फैसले से जिद्दी कैसे लाभ होगा। मुश्किल लोग अक्सर ज़ोरदार होते हैं क्योंकि वे खुद पर विश्वास करते हैं और उनके फैसले से उन्हें और भी बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है और वे जो करना चाहते हैं, करते हैं। इसलिए यदि आप अपने अहंकार को थोड़ा सा मालिश करना चाहते हैं और यह सोचते हैं कि निर्णय मान्य है, तो बताएं कि आप कैसे फायदेमंद हो सकते हैं, भले ही यह थोड़ा आश्चर्य की बात हो। इससे आपकी रूचि उत्पन्न होगी और इसे अधिक देने में प्रवण होना चाहिए। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कह सकते हैं:
    • "मुझे सड़क पर नए जापानी रेस्तरां की जांच करना अच्छा लगेगा, क्या आपको याद है जब आपने कहा था कि आपको आइसक्रीम टेम्पुरा की तरस थी?" मैंने सुना है कि उनके इस रेस्तरां में एक अविश्वसनीय विविधता है। "
    • "सारा और मार्सेलो के साथ बाहर रहने के लिए मजेदार हो सकता है, और मार्सलेलो ने कहा कि उनका आयरन मेडेन शो के लिए एक और टिकट है और वह किसी के साथ जाने की तलाश में है और मुझे पता है कि आप जाने के लिए मर रहे हैं । "
    • "अगर हम यहां जारी रखते हैं, और हम बड़े शहर में नहीं जाते हैं, तो हम किराए पर बचा सकते हैं। हम अगले गर्मियों में कैनकन जाने के लिए उस अतिरिक्त पैसे का उपयोग कर सकते हैं, जैसा आप करना चाहते थे।"
  • चित्र के साथ डील स्टेबॉल्ड लोगों चरण 5
    5
    उसे लगता है कि वह खुद को इस विचार को मिला। यह एक और चाल है जो जिद्दी व्यक्ति को जो भी आप चाहते हैं उसे करने के लिए मनाते हैं। उसे सोचें कि आपकी बातचीत के दौरान उसे इस विचार का पता लगा है, या एक महत्वपूर्ण पहलू को पेश किया है कि यह विचार बहुत अच्छा क्यों है इससे व्यक्ति को खुद पर गर्व महसूस हो जाएगा और जैसे वह अभी भी अपने तरीके से काम कर रही है यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप इसे ठीक से करते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि जिद्दी व्यक्ति कितनी अच्छी तरह महसूस करेगा। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कह सकते हैं:
    • "यह एक बहुत अच्छा विचार है! मैं भूल गया कि मैं कितना प्यार करता हूं, जापानी बेर मदिरा
    • "आप सही हैं - हम इस सप्ताह के अंत में सारा और मार्सेलो के साथ जा सकते हैं, और आप शनिवार की रात को पसंद करते हैं, है ना?"
    • "यह सच है - अगर हम बड़े शहर में गए तो मुझे हमारे बाजार की बहुत याद आएगी।"
  • भाग 2
    जिद्दी को समझाते हुए

    चित्र के साथ डील स्टेबुलोन लोगों के चरण 6
    1
    दृढ़ रहें कारण जिद्दी लोग अक्सर अपने तरीके से काम कर सकते हैं क्योंकि उनके आस-पास के लोग प्रायः इन्हें देते हैं और उन्हें ठीक वही करते हैं जो वे चाहते हैं। यह कई कारणों से हो सकता है: आपको लगता है कि वह व्यक्ति हमला दे सकता है या बुरा मूड में हो सकता है अगर वह वह नहीं चाहता जो वह चाहती हो, तो आप का विरोध करने की ऊर्जा नहीं हो सकती है या आप यह भी आश्वस्त भी हो सकते हैं कि व्यक्ति को चाहिए आप से अधिक चाहते हैं लेकिन याद रखें कि वह जो चाहें प्राप्त करने के लिए वह सस्ती रणनीति का उपयोग कर रही है, और आपको समय-समय पर काम करने का अधिकार है।
    • यदि व्यक्ति भावनात्मक रूप से या दिखने से परेशान हो जाता है, तब तक धीरे धीरे आगे बढ़ें जब तक वह शांत न हो जाए, लेकिन सिर्फ यह नहीं कहें कि "ठीक है, आप इसे अपना रास्ता बना सकते हैं, बस रोना बंद करो" - यह आपको वह छवि देता है जिसे वह हेरफेर कर सकती है अपनी भावनाओं को और आप को छोड़ने के लिए नेतृत्व क्या आप आसानी से चाहते हैं
    • फर्म होने के नाते आपकी कहानी को ध्यान में रखते हुए और तर्कसंगत और तर्कसंगत तर्क प्रस्तुत करते हैं कि आपका विचार महत्वपूर्ण क्यों है इसका मतलब यह नहीं है कि आक्रामक, चिल्ला या शापित हो। जिद्दी लोग पहले से ही रक्षात्मक हैं, और इस प्रकार का व्यवहार केवल उन्हें और अधिक खतरा महसूस कर देगा।
  • स्टेबॉर्न के लोगों के साथ डील शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    2
    उसे जानकारी दें जिद्दी लोग भी अज्ञात से डरते हैं। वे कुछ ऐसा नहीं करना चाहते हैं क्योंकि उन्होंने पहले कभी ऐसा नहीं किया है या क्योंकि वे लीक से बाहर निकलने के आदी नहीं हैं। जितना अधिक आप उन्हें स्थिति के बारे में बता सकते हैं, उतना ही आप इसके बारे में महसूस करेंगे। वे देखेंगे कि जिस चीज़ का आप प्रस्ताव कर रहे हैं वह इतना डरावना नहीं है क्योंकि आप पहले से ही समझ सकते हैं कि यह कैसा होगा। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कह सकते हैं:
    • "नए जापानी रेस्तरां में कई प्रकार के सुशी हैं, और यह इतालवी रेस्तरां की तुलना में बहुत सस्ता है, हम खाने के समय खेल के अंत में देखने के लिए भी बड़ी स्क्रीन है।"
    • "सारा और मार्सेलो के पास बहुत प्यारा कुत्ता है - आप इसे प्यार करने जा रहे हैं, मार्सले भी दस्तकारी बियर पसंद करते हैं और एक अविश्वसनीय चयन होता है, वे यहां से 15 मिनट रहते हैं, इसलिए हम वहां तेजी से ..."
    • "क्या आप जानते हैं कि बड़े शहर में किराया औसत पर, किराया से 100% अधिक है? हमें वहां रहने के लिए इतना धन कहाँ मिलेगा?"
  • स्टेपबर्ड लोगों के साथ डील शीर्षक वाले चित्र चरण 8
    3
    जिद्दी दिखाओ कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है यदि जिद्दी व्यक्ति आपके बारे में परवाह करता है, तो उसे यह बताने के लिए राजी किया जाएगा कि आप जिस चीज़ों को चाहते हैं, वह आपसे बहुत ज़रूरी क्यों है? इससे उसे मानव स्तर पर स्थिति देखने में मदद मिलेगी, और वह यह देखेगी कि यह सही या गलत होने की तुलना में बहुत अधिक है, बल्कि आप को वास्तव में क्या चाहते हैं और इसकी ज़रूरत है। अगर आप उस व्यक्ति के साथ संबंध में हैं, तो उसे देखने में मदद करें कि वह आपको खुश क्यों करेगा, यह एक महान कदम है। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कह सकते हैं:
    • "मैं तीन हफ्तों के लिए सुशी खाना चाहता था। क्या हम जा सकते हैं, कृपया? मैं जोआओ के साथ जा सकता हूं, लेकिन यह आपके साथ जाने के रूप में ज्यादा मजेदार नहीं होगा।"
    • "मैं वास्तव में सारा और मार्सेलो के साथ अधिक समय बिताना चाहूंगा। तुम्हें पता है कि मुझे इस नए पड़ोस में अकेला छोड़ दिया गया है, और मुझे कुछ और दोस्तों से प्यार करना होगा।"
    • "मैं वास्तव में एक और साल के लिए यहां रहने के लिए प्यार करता हूं। यहां काम करना इतना आसान है, और मुझे काम करने के लिए एक घंटे पहले उठना पड़ता था"
  • स्टेबॉर्न के लोगों के साथ डील शीर्षक चित्र 9
    4
    जिद्दी याद दिलाना है कि यह आपकी बारी है यदि आप विशेष रूप से इस जिद्दी व्यक्ति से निपटने के लिए आदी हैं, तो संभवतः आपको कुछ समय में ही दिया होगा। यह फर्श पर अपने पैर को मारने और उन सभी चीजों को याद करने का समय है, जो आपने इसके लिए छोड़ा था, चाहे कितना बड़ा या छोटा हो आप व्यक्ति को भयानक महसूस किए बिना ऐसा कर सकते हैं, लेकिन यह एक सामान्य दृष्टिकोण से परिदृश्य दिखा सकता है ताकि यह देखे कि यह आपके लिए क्या चाहते हैं, यह समय है। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कह सकते हैं:
    • "हम उस रेस्टोरेंट में गए जहां से हमने पिछली बार पांच बार छोड़ा था। क्या मैं एक बार चुन सकता हूं?"
    • "हम पिछले तीन सप्ताहांत के बजाय अपने दोस्तों के साथ बाहर गए थे। क्या हम अपने दोस्तों को इस बार मौका दे सकते हैं?"
    • "बड़े शहर में जाने का विचार क्या था, याद है? ठीक है, अब मेरा यहां रहने का विचार है।"
  • स्टेबॉर्न के लोगों के साथ डील शीर्षक चित्र 10
    5
    वार्ता या समझौता आप जो भी आप के माध्यम से चाहते हैं, उसे प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको जिद्दी के साथ एक मध्य मैदान मिल सकता है। व्यक्ति के साथ प्रतिबद्धता या वार्तालाप आपको उसे पूरी तरह से बिना दिए गए काम करने के लिए उसे मनाने में सहायता कर सकता है। यदि व्यक्ति वाकई जिद्दी है, तो छोटे कदम जाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, और आप उस व्यक्ति को रात भर अपनी योजना का पालन करने के लिए नहीं समझा पाएंगे। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कह सकते हैं:
    • "ठीक है, हम आज रात इतालवी रेस्तरां में जा सकते हैं, लेकिन इसका मतलब है कि हम कल रात जापानी रेस्तरां में जा रहे हैं, है ना?"
    • "सारा और माइक के साथ अपने घर में रात के खाने पर जाने के बदले कैसे लटकाया जा रहा है? हम अभी भी उनके साथ थोड़ी देर के लिए जा रहे हैं, लेकिन यह सारी रात नहीं होगी।"
    • "मैं एक ऐसे शहर में जाने के लिए खुला होगा जो बहुत बड़ा नहीं है। यह यहां से ज्यादा महंगा होगा, लेकिन एक बड़े शहर के रूप में महंगा नहीं है, और यह बहुत व्यस्त है।"



  • चित्र के साथ डील स्टेबुलोन लोगों के चरण 11
    6
    शांत रहो यदि आप वास्तव में एक जिद्दी व्यक्ति से निपटना चाहते हैं और यहां तक ​​कि चीजों को अपने तरीके से प्राप्त करने का मौका मिलता है, तो अपनी भावनाओं से दूर नहीं ले जाइए। यदि आप दिखने में परेशानी हो रही हो या नाराज़ हो तो व्यक्ति सोचता है कि आप जीत गए हैं क्योंकि आप खुद को नियंत्रण में नहीं रख सकते हैं अगर आपको लगता है कि मौसम तनाव हो रहा है, तो गहरी सांस लें, धीमा हो या यहां तक ​​कि कुछ मिनट के लिए जगह छोड़ दें। जिद्दी व्यक्ति आपको अधिक सुनना चाहेगा यदि आप शांत और शांत, गुस्सा या नाराज न हों।
    • जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से व्यवहार कर रहे हैं जो आपकी इच्छानुसार करना या परिवर्तन करने के लिए तैयार नहीं है, तो गुस्सा खोना आसान है। लेकिन याद रखें कि जितना करीब आप एक विस्फोट के करीब आते हैं, उतना कम संभावना है कि कहानी के अपने हिस्से को देखिए।
  • चित्र के साथ डील स्टेबबर्न लोगों के चरण 12
    7
    यह मत कहो कि वह व्यक्ति ज़बरदस्त है। आखिरी बात यह है कि एक मुश्किल व्यक्ति सुनना चाहता है कि वह जिद्दी है। ऐसे लोगों की रक्षात्मक और स्पष्ट रूप से जिद्दी है, और यदि आप उन शब्दों को भी करीब कहते हैं, तो वे बंद हो जाएंगे और बदलने की संभावना भी कम हो जाएगी। मत कहो "आपको इतनी जिद्दी क्यों रहना है?" या व्यक्ति आपको सुनना बंद कर देगा उस शब्द को कहने की आग्रह का विरोध करें, भले ही वह आपकी जीभ की नोक पर हो।
  • चित्र के साथ डील स्टेबुलोन लोगों के चरण 13
    8
    सामान्य जमीन खोजें व्यक्ति के साथ आम जमीन खोजना आपको उसे अपने परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने के लिए मना कर सकते हैं। मुश्किल लोगों को थोड़ा सा फंस सकता है, और यदि आप जिद्दी को समझते हैं कि आप एक ही नाव में हैं, तो आपकी सुनवाई बहुत अधिक होगी यदि आपकी राय बहुत अलग है। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कह सकते हैं:
    • "मैं पूरी तरह सहमत हूं कि हमने कंपनी में उत्पादकता की समस्या का सामना किया है। हमें निश्चित रूप से समाधान खोजने की ज़रूरत है। फिर भी, मुझे लगता है कि उन लोगों को नई परियोजनाओं के मुकाबले कर्मचारी संतुष्टि की कमी के साथ क्या करना है जो उन्हें सौंपा गया है। "
    • "मैं सहमत हूं कि जिन लोगों के साथ हम हैं, वे बहुत ही अजीब या परेशान हैं, लेकिन अगर हम नए दोस्त को मौका नहीं देते हैं, तो हम कभी भी ऐसे लोगों को नहीं खोज पाएंगे जो हम वास्तव में पसंद करते हैं, है ना?"
  • भाग 3
    दीर्घकालिक प्रभाव

    चित्र शीर्षक के साथ डील स्टेबावर लोगों चरण 14
    1
    थोड़ा ज़्यादा बदलाव के लिए जिद्दी को प्रेरित करें यदि आपको लंबे समय में एक जिद्दी व्यक्ति से निपटना है, तो आपको यह जानना होगा कि वह अज्ञात में सुर्खियों में उतरना पसंद नहीं करती है। वह अपने पैरों को पानी में डालना पसंद करती है और धीरे धीरे आगे चलती है। इसलिए यदि आप एक अलग व्यक्ति को कुछ अलग करने की कोशिश करने के लिए एक ठोस व्यक्ति को समझना चाहते हैं, तो उसे इस विचार को थोड़ी-थोड़ी कम करने के लिए ले लें, जब तक वह स्थिति के साथ पूरी तरह से सहज न हों।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास थोड़ा-सा स्वभावीय दोस्त है, जो आपके नए दोस्तों को पसंद नहीं करता है, तो आप उन्हें अपने दोस्तों को एक-एक करके एक व्यक्ति के साथ खेलने के बजाय थोड़े समय के लिए पेश करते हैं। अपने नए दोस्तों के समूह में, यह नई सामाजिक स्थिति के साथ खुश होने की जिद्दी अधिक संभावना देगा।
    • यदि आप अपने रूममेट को क्लीनर समझाने की कोशिश कर रहे हैं, तो उसे हर दिन बर्तन धोने के लिए कहें। उसके बाद, आप कचरा को अधिक बार बाहर ले जाने, कालीन को खाली करने और इतने पर भी बात कर सकते हैं।
  • चित्र के साथ डील स्टेबॉल्ड लोगों के चरण 15
    2
    अपनी लड़ाई चुनें कठिन लोगों के साथ काम करते समय यह महत्वपूर्ण है आप जिद्दी लोगों को कुछ मौकों पर दे सकते हैं और सही दृष्टिकोण के साथ, उन्हें कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन करने के लिए भी राजी कर सकते हैं। हालांकि, यदि वह व्यक्ति वास्तव में जिद्दी है, तो यह उनकी मांगों को अक्सर उपज देने की संभावना नहीं है। यदि आपको एक जिद्दी व्यक्ति को अपनी इच्छानुसार करने के लिए परेशानी हो रही है, तो उन चीज़ों के लिए अपने प्रयासों को बचाएं जो आप वास्तव में पसंद करें।
    • शायद आप फिल्मों में फिल्म को चुनने के बारे में परवाह नहीं करते। हालांकि, आप अपनी छुट्टी यात्रा के गंतव्य के बारे में परवाह कर सकते हैं अपने तर्कों को उसमें रखें
  • चित्र शीर्षक के साथ डील स्टेबुलोन लोगों के चरण 16
    3
    हमेशा में देने के पैटर्न को तोड़ दो एक जिद्दी व्यक्ति वह काम करता है जिस तरह से वह करती है क्योंकि आप हमेशा अंदर देते हैं यदि आप कभी नहीं कहते हैं, तो व्यक्ति आपके साथ क्यों बदल सकता है? तो अगली बार जब आप कुछ व्यापार कर रहे हैं, भले ही फिल्म देखने के लिए उतना आसान हो, तो कहें कि आप अकेले जा रहे हैं या घर जा रहे हैं यदि यह आपका रास्ता नहीं है यह जिद्दी व्यक्ति को इतना विस्मित करेगा कि वह आपको एक तरह से सोचने या उस बारे में सोचना शुरू करेगी जो आसानी से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।
    • यदि आप आसानी से नहीं देते हैं, तो ज़ोरदार व्यक्ति आपका अधिक सम्मान करेगा और आपकी राय के मूल्य की संभावना अधिक होगा।
  • चित्र के साथ डील स्टेबबर्ड लोगों के चरण 17
    4
    भयानक नहीं लगना या निराश नहीं दिखाना यह लोगों को आपके दृष्टिकोण को समझने का एक अच्छा तरीका नहीं है, चाहे आप चीजों को अपना रास्ता कैसे ले जाना चाहते हों। अगर आपको लगता है कि आप अपने सभी संसाधनों और विकल्पों को समाप्त कर चुके हैं, तो बस पीछे हटें अपने आप को भीख माँगने या रोने के लिए निंदा करने का कोई कारण नहीं है, और ये न केवल एक जिद्दी व्यक्ति के लिए काम करेगा, बल्कि यह आपके लिए थोड़ा अपमानजनक होगा।
    • यदि आप एक जिद्दी व्यक्ति को कुछ करने के लिए राजी करना चाहते हैं, तो एक तर्कसंगत दृष्टिकोण ले लो। भावनात्मक दृष्टिकोण केवल व्यक्ति को आपके साथ सहमत होने की संभावना कम ही कर देगा
  • चित्र के साथ डील स्टेबबर्ड लोगों के चरण 18
    5
    धीरज रखो वास्तव में एक जिद्दी व्यक्ति को समझने में समय लगता है, खासकर यदि आप व्यवहार के एक लगातार पैटर्न को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं यह रातोंरात होने वाला नहीं है, और आपको याद रखना होगा कि बड़े मुद्दों (जहां जाने के लिए) पर जाने से पहले आपको छोटी चीजें (टीवी पर क्या देखना है) के साथ शुरू करना चाहिए। मानो कि आप थोड़े से व्यक्ति को थोड़ा बदल सकते हैं, लेकिन आप उसे पूरी तरह से नया व्यक्ति बनाने में सक्षम नहीं होंगे
  • चित्र के साथ डील स्टेबबर्ड लोगों के कदम चरण 1 9
    6
    अपना आत्मविश्वास रखें जब आप मुश्किल लोगों के साथ काम कर रहे हैं तो ट्रस्ट महत्वपूर्ण है यदि आप अपने विचारों में किसी भी संदेह को संकोच या दिखाते हैं तो व्यक्ति आपको कम सम्मान देगा और आपसे सुनने की संभावना कम होगी। आपको इस तरह कार्य करना है जैसे कि आपका विचार या दृष्टिकोण सबसे अच्छा विचार है जो कभी अस्तित्व में है (अभिमानी बिना, निश्चित रूप से) ताकि व्यक्ति आपको यह सोचने की अधिक संभावना होगी कि आप क्या जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। जिद्दी व्यक्ति को आप को पीछे हटने या डराने का डर न दें कि आपका खुद का विचार इतना अच्छा नहीं हो सकता है
    • अपना सिर रखें, आँख से संपर्क रखें, और जब आप बात कर रहे हों तो दूसरे व्यक्ति को कूड़ा या फर्श पर न देखें। एक आश्वस्त आसन रखने से आपके विचारों को आश्वस्त करने में बहुत मदद मिलती है।
    • यदि आप परेशान हैं कि आपको क्या करना है, पहले से अभ्यास करें यह आपको समय पर आने पर आपके विचारों के बारे में अधिक आत्मविश्वास प्रकट करेगा।
  • चित्र के साथ डील स्टेबबर्न लोगों के चरण 20
    7
    पता है कि कब देना है दुर्भाग्यवश, आप जिद्दी व्यक्ति से निपटने के दौरान हर चीज की कोशिश कर सकते हैं और बिल्कुल नतीजे हासिल नहीं कर सकते। यदि जिद्दी व्यक्ति एक इंच नहीं ले जाता है, तो आपने जो कुछ भी कहा है या फिर एक और दृष्टिकोण को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं होने का एक शब्द सुनना नहीं है, भले ही आपने अधिक जानकारी प्रदान की हो, खुश हुआ, फर्म किया गया और दिखाया गया कि आपका फैसला कैसा होगा, तो आप इसे छोड़ने का समय है यदि आप अच्छा नहीं कर सकते हैं, तो आप किसी भी विकल्प के साथ ही बुरी तरह से कर सकते हैं, हालात को छोड़ने के लिए अगर आप कहीं नहीं मिल रहे हैं
    • यदि आप एक जिद्दी व्यक्ति को अपनी सफलता के बिना देखने की कोशिश करते रहें, तो आप एक हद तक जिंदा रह सकते हैं।
    • जिद्दी व्यक्ति को देने का मतलब यह नहीं है कि आप कमजोर हैं। इसका मतलब यह है कि आप तर्कसंगत हैं और आप जानते हैं कि जब कुछ और नहीं किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि वह जिद्दी है तो व्यक्ति का सामना करने की कोशिश न करें - यह केवल चीजों को बदतर करेगी
    • अपने आप को पहले से जानिए!
    • क्षमा और भूल जाओ!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com