IhsAdke.com

एक जिद्दी बाल दवा का प्रबंधन कैसे करें

यदि आपके बच्चे को दैनिक आधार पर दवाएं लेने की जरूरत है, तो प्रशासन चुनौतीपूर्ण हो सकता है ये कुछ युक्तियां हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं

चरणों

एक प्रतिरोधी बाल चरण 1 में चिकित्सकीय चिकित्सा शीर्षक वाला चित्र
1
बच्चे की उम्र में पर्याप्त उपचार उदाहरण के लिए, एक सात वर्षीय बच्चे को दो में से एक के रूप में नहीं जाना चाहिए, जब तक वह इस तरह के व्यवहार नहीं कर रहा है। तर्कसंगत रूप से दवा के महत्व की व्याख्या करें और अच्छे व्यवहार को इनाम दें यदि आवश्यक हो, तो इसे कुछ के साथ "रिश्वत" करने का प्रयास करें
  • एक प्रतिरोधी चाइल्ड चरण 2 में मेडिसिन मेडिसिन का शीर्षक चित्र
    2
    तरल या chewable दवाओं का उपयोग बंद करो क्योंकि वे खराब स्वाद लेते हैं और आमतौर पर उच्च स्तर के सैकरीन और रंजक होते हैं, जो हानिकारक हो सकते हैं। अपने बच्चे को गोलियों को निगलने के लिए चार साल की उम्र में सिखाना (अधिक जानकारी के लिए "सुझाव" खंड देखें)।
  • एक प्रतिरोधी बाल चरण 3 में चिकित्सकीय चिकित्सा शीर्षक
    3
    छोटे बच्चों के लिए स्वादिष्ट तरल दवाएं खरीदें ये संस्करण आमतौर पर सस्ते होते हैं और आप अपने बच्चे को दवा लेने के लिए समझा सकते हैं। बच्चों के लिए बहुत से स्वाद हैं, जैसे कि चेरी और तुटी फ्रूटी। याद रखें कि सभी बच्चे अलग-अलग हैं इसलिए दवाओं के स्वाद को दूर करने में मदद करने के लिए दवाओं को हल्के से पतला करना या थोड़ा पानी या रस (कोई शर्करा) नहीं देना आवश्यक हो सकता है।



  • चित्रकारी एक प्रतिरोधी बाल चरण 4 में चिकित्सकीय चिकित्सा शीर्षक
    4
    दवा के स्वाद को दूर करने के लिए चॉकलेट का उपयोग करें यदि आपका बच्चा एक वर्ष से अधिक पुराना है और उसे खराब स्वाद के साथ दवा लेने की जरूरत है, तो उसे चम्मच सिरप के चम्मच दें दवा का प्रशासन करने से पहले चम्मच तैयार करें ताकि खराब स्वाद लंबे समय तक मुंह में न बने रहें। चॉकलेट सिरप मुंह को कवर करने के लिए काफी मोटी होती है और कुछ दवाओं की कड़वाहट को मुखौटा बनाती है। यदि वांछित है, तो आप एक पिघला हुआ बोनबन का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • एक प्रतिरोधी बाल चरण 5 में चिकित्सकीय चिकित्सा का शीर्षक चित्र
    5
    पता लगाएं कि बच्चा दवा क्यों नहीं लेना चाहता है (यदि वह पांच से अधिक है)। इसका उचित कारण हो सकता है, लेकिन इसे बोलने में असमर्थ हो। बच्चों को सहज ज्ञान हो सकता है कि ये सामग्री क्यों नहीं जानती है, क्यों दवा का एक साइड इफेक्ट भी हो सकता है जो आपको बुरा महसूस कर सकता है - "टिप्स" खंड देखें।
  • 6
    केवल सभी विकल्पों को समाप्त करने के बाद बच्चे को बल दें यदि वह नहीं देते और एक महत्वपूर्ण दवा लेने नहीं चाहती, तो आपको उसे मजबूर करना चाहिए ऐसा करने का कोई "अच्छा" तरीका नहीं है और आपका बच्चा निश्चित रूप से अनुभव से नफरत करेगा वह रो सकता है या विश्वासघात महसूस कर सकता है, लेकिन यह एक स्वास्थ्य मुद्दा है। यह कैसे करना सीखें:
    • यदि आप कर सकते हैं, तो इसे अधिक आरामदायक बनाने के लिए अपने हथियारों में बच्चे को पकड़ो। यदि वह स्थिति के साथ असहज है, तो उसे शांत करने की कोशिश करें
    • कृपया शांति से बताएं कि आप क्या करेंगे - आश्चर्य केवल चीज़ों को बदतर करेगी
    • दवाओं को धीरे-धीरे प्रशासित करें हालांकि यह एक अच्छा विचार है जैसे पीड़ित को समाप्त करने के लिए, दवा को एक बार में प्रबंध करना एक बच्चा दम घुट सकती है। यदि वह अपना मुंह खोलना नहीं चाहता है, तो उसकी नाक को कवर करें ऐसे मामलों में मुंह सिरिंज सहायक हो सकती है (गैगिंग से बचने के लिए गाल पर दवा को देखने के लिए याद रखना)।
    • यदि बच्चा संघर्ष कर रहा है, तो किसी को अपनी बाहों को पकड़कर और अपने सिर को अभी भी रखकर आपकी मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • गोलियां देना शुरू करने के लिए, जब वह बीमार न हो तब अपने बच्चे को प्रशिक्षण देना शुरू करें चार साल के बच्चे इस के लिए एकदम सही हैं, क्योंकि जबड़े बदलते हैं, जो अधिक ठोस खाद्य पदार्थों के निगलने की सुविधा प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, इस युग के बच्चों को वयस्कों को सब कुछ करना है।
      • इसे एक गेम में बदलें और धीरे-धीरे प्रगति करें बच्चे को एक सिक्का दिखाकर शुरू करो और समझाइए कि जब वह बच्ची थी तब उसका गला वह आकार था। आकार के विचार को सुदृढ़ करने के लिए सिक्का से छोटी वस्तु का उपयोग करें। कभी नहीं कहें कि बच्चे के लिए एक गोली बहुत बड़ी है - आकार या बनावट के कारण इसे निगलना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आकार के कारण नहीं - जब तक कि निश्चित रूप से, यह एक सिक्का से बड़ा नहीं है
      • बाजार की यात्रा पर, पूछें कि क्या आपका बच्चा स्क्िटल्स या एम.एम. को पसंद करता है। चुने हुए कैंडी खरीदें और इसे "विशेष" और बच्चे के अनन्य कटोरे में रखें। उसे सभी हरे कैंडी को अलग करने में मदद करें और उन्हें एक और कंटेनर में डाल दें। बाकी कैंडी रखें और समझाएं कि आप उसे सिखायेंगे कि कैसे वयस्क दवाइयाँ लेने के लिए उसे किसी भी अधिक बच्चों की दवाएं लेने की ज़रूरत नहीं है अभ्यास करने के लिए हरे कैंडी का उपयोग करें, और जब वे खत्म करते हैं, तो कैंडी को बाकी बचे एक इनाम के रूप में दें।
      • कई दिनों के लिए अभ्यास करें। अपने बच्चे को जीभ की पीठ पर "गोली" लगाने के लिए सिखाओ, पानी की घूंट ले लो, और इसे निगल लें यह आसान ले लो, सभी बच्चे जीभ को कुछ अलग करने के लिए पढ़ रहे हैं, क्योंकि स्तनपान के दौरान वह दूध की मजबूती के लिए मुंह की छत के खिलाफ अपनी जीभ दबाती थी। जब वह एक गोली से यह करने की कोशिश करती है, तो यह चिपक जाती है, पिघला देता है और एक भयानक स्वाद जारी करता है। उसे सिखाओ अपनी जीभ को निगलने में रखने के लिए और निगलने कभी नहीं बाकी मिठाइयों को देने का वादा करो, आखिरकार, उसे इसके हकदार थे।
    • सभी दवाइयों के दुष्प्रभाव, कुछ अच्छे और कुछ बुरे हैं उदाहरण के लिए, एमोक्सिसिलिन का अच्छा (वांछित) दुष्प्रभाव संक्रमण में तेजी से वृद्धि का कारण है, जिससे यह कमजोर हो जाता है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को दूर करने की अनुमति देता है। यह उपाय अपने आप संक्रमण को नहीं मारता है। कुछ बुरा प्रभाव (कम वांछनीय) में मतली, दस्त, अंगूठियां, कवक संक्रमण, सांस की तकलीफ, गले का सूजन और एनाफिलेक्सिस शामिल हैं। ये केवल संभावनाएं हैं और बिल्कुल भी नहीं होते हैं।
    • फार्मासिस्ट के पास विशिष्ट दवा और प्रशासन में प्रशिक्षण है।
    • साइड इफेक्ट्स का नियम होम्योपैथिक दवाओं पर भी लागू होता है अगर पैकेज पुस्तिका में साइड इफेक्ट की घटना का 2% मौका है, तो इसे अनदेखा न करें। कुछ मरीज़ दवाओं में सक्रिय पदार्थों के प्रति एलर्जी या संवेदनशील होते हैं, जैसे परिरक्षक या रंग।
    • कुछ बाल रोग विशेषज्ञ गोलियों या कैप्सूल लिखने के लिए नहीं चाहते हैं, लेकिन कई खुराक परिवर्तित या पहले से ही समकक्ष हैं। उदाहरण के लिए: तरल अमोक्सिलिलिन में प्रत्येक 5ml (एक चम्मच) में 250 मिलीग्राम होता है, जबकि प्रत्येक एमोक्सिलिलिन कैप्सूल में 250 मिलीग्राम होता है। दवाएं समतुल्य हैं और कोई उपचारात्मक अंतर नहीं होगा। एक फार्मासिस्ट आपको आवश्यक होने पर खुराक बदलने में मदद कर सकता है, लेकिन याद रखना कि इसमें कुछ समय लग सकता है और लिखित नुस्खा लेने के लिए आवश्यक है। चिकित्सक को ऐसा मत कहना, कि जिस तरह से वह नुस्खा सुझाती हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता, वह ऐसा क्यों करता है फार्मासिस्ट बच्चे के पसंदीदा प्रारूप के बारे में बच्चे के फॉर्म पर टिप्पणी भी जोड़ सकता है।
    • यदि आपका बड़ा बच्चा दवाओं को नहीं ले रहा है और आपको संदेह है कि उनके पास खराब स्वाद के अलावा कोई कारण है, तो अभी भी खड़े न हों अपने फार्मासिस्ट के लिए चिकित्सक से पूछें या किसी विशेषज्ञ वेबसाइट पर देखें। सभी दुष्प्रभावों और अन्य दवाओं, भोजन आदि के साथ संपर्क की जांच करें। साथ ही साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी सावधानी के साथ इस दस्तावेज़ को पढ़ें, क्योंकि यह चिकित्सा पेशेवरों के लिए लिखा गया था, इसलिए पढ़ने के लिए डर नहींें।
    • यदि आप संभावित दुष्प्रभाव की खोज करते हैं, तो अपने फार्मासिस्ट से संपर्क करें और उसके साथ चर्चा करें। ये पेशेवर विशेषज्ञ हैं और प्रभाव की घटना की संभावना का निर्धारण करने के लिए और विकल्पों की पेशकश करने के लिए अनुभव है नोट करें ताकि आप स्पष्ट रूप से चिकित्सा शर्तों का उपयोग कर सकें।
    • फार्मासिस्ट से बात करने के बाद संपर्क चिकित्सक लगातार रहें, लेकिन मरीज के रूप में डॉक्टर सभी दवाओं के सभी दुष्प्रभाव और संपर्क जानकारी को याद करने में सक्षम नहीं हैं। एक छोटी सी प्रतिक्रिया के लिए उसके भाग पर खोज की आवश्यकता हो सकती है एक चिकित्सक आपको यह महसूस कर सकता है कि आपकी पेशेवर क्षमताओं का न्याय किया जा रहा है डॉक्टरों को निर्णय लेने के बारे में आश्वस्त होने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जो हमेशा सही निर्णय लेने में न पड़ेगा यदि आप असंतुष्ट हैं, तो दूसरी राय लेने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से पहले बात करने के बिना कैप्सूल या टैबलेट को कभी तोड़कर या भंग न करें कुछ आधुनिक दवाएं धीरे-धीरे अवशोषित कर दी जाती हैं, एक ऐसी प्रक्रिया जिसे ख़राब हो सकती है अगर टैबलेट संरचना बदलती है।
      • इसका परिणाम खतरनाक हो सकता है क्योंकि दवा बहुत तेजी से जारी की जा सकती है या कभी व्यक्ति के सिस्टम को घुसना नहीं कर सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com