IhsAdke.com

एसएआरएम सुपरबैक्टीरिया से खुद को कैसे सुरक्षित रखें

मेथिसिलिन प्रतिरोधी स्ट्रैफिलोकोकस ऑरियस (एमआरएसए) एक जीवाणु है जो कि सबसे एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी है। जबकि अधिकांश स्टेफ जीवाणु हमारी त्वचा और नाक पर कोई समस्या पैदा किए बिना रहते हैं, एमआरएसए अलग है। इस प्रकार के जीवाणुओं को कुछ प्रकार के एंटीबायोटिक दवाइयां जैसे मेथिसिलिन के साथ नहीं किया जा सकता है और कभी-कभी घावों, निमोनिया या रक्त में संक्रमण में गंभीर संक्रमण हो सकता है। अच्छी स्वच्छता वाला होने के नाते यह संभावित खतरनाक जीवाणु संक्रमण से अपने और अपने परिवार की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, वहाँ भी अन्य महत्वपूर्ण कदम आप ले जाना चाहिए रहे हैं। अधिक जानने के लिए इस आलेख के चरण 1 को देखें

चरणों

भाग 1
एमआरएसए को समझना

चित्र शीर्षक 229963 1
1
जानें कि यह जीवाणु फैलता है अस्पताल के वातावरण में, एमआरएसए आम तौर पर टच से मरीजों को संचरित होते हैं - आमतौर पर एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के संक्रमित हाथ से जो संक्रमण से किसी के द्वारा दूषित हो गया है जैसा कि अस्पताल में भर्ती रोगियों ने अक्सर प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर कर दी है, विशेष रूप से उन्हें संक्रमण होने की अधिक संभावना है। हालांकि यह तर्क है कि एमआरएसए का सबसे आम रूप फैला हुआ है, यह अन्य तरीकों से भी अनुबंध करना संभव है। उदाहरण के लिए:
  • एमआरएसए प्रेषित किया जा सकता है जब कोई व्यक्ति दूषित वस्तु जैसे अस्पताल के उपकरण और चिकित्सा उपकरणों को छूता है।
  • एमआरएसए उन लोगों को दिया जा सकता है, जो निजी सामान बांटते हैं जैसे तौलिए और रेजर
  • अन्य परिस्थितियों में, लॉकर रूम में स्पोर्ट्स इक्विपमेंट और बारिश जैसे ही उपकरणों का उपयोग करने वाले लोगों में संसर्ग हो सकता है
  • चित्र 229963 2 शीर्षक
    2
    समझें कि इस प्रकार के बैक्टीरिया खतरनाक क्यों हैं। एसएआरएम 30% स्वस्थ लोगों के शरीर में प्रभावी ढंग से पाया जा सकता है, बिना उन्हें यह भी जानना कि वे इस जीवाणु को लेते हैं। इस प्रकार के बैक्टीरिया मानव नाक के भीतर रहते हैं और अक्सर कोई समस्या नहीं होती है या, कुछ मामलों में, केवल हल्के संक्रमण से ट्रिगर होता है। हालांकि, जब यह बैक्टीरिया कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली पाता है, तो इसका इलाज करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकांश एंटीबायोटिक दवाओं का जवाब नहीं देता है। इससे आपके संक्रमण की प्रगति को शामिल करना बहुत मुश्किल होता है
    • एमआरएसए निमोनिया, फोड़े, फोड़े, और त्वचा के संक्रमण का कारण बन सकता है। यह रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकता है और गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • चित्र 229963 3 शीर्षक
    3
    जानें जो जोखिम समूह से संबंधित है अस्पताल में भर्ती लोगों - विशेष रूप से, जो किसी भी प्रकार की सर्जिकल प्रक्रिया कर रहे हैं, जो उन्हें संक्रमण संक्रमित करने के लिए प्रवण करता है - वे हैं जो जोखिम में हैं वर्तमान में, अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों ने एमआरएसए प्राप्त करने वाले रोगियों के जोखिम को कम करने के लिए प्रोटोकॉल स्थापित किए हैं, लेकिन इस प्रकार के संक्रमण अब भी कई समस्याएं पैदा कर रहे हैं। जो एमआरएसए की खोज की गई है, वे नए अस्पतालों को अस्पतालों के बाहर स्वस्थ लोगों को प्रभावित करने के लिए दिखाए गए हैं - खासकर स्कूलों जैसे वातावरण, जहां बच्चों को ऑब्जेक्ट्स साझा करना पड़ता है।
  • भाग 2
    रक्षा करने के लिए सीखना

    सुपरबाग एमआरएसए चरण 7 से खुद को सुरक्षित रखें
    1
    स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के साथ सहयोग करें जो आपकी देखभाल करते हैं यदि आपको अस्पताल में भर्ती कराया गया है, तो संक्रमण को रोकने के लिए केवल चिकित्सकीय कर्मचारियों की जिम्मेदारी न रखें। यहां तक ​​कि वे जो हमेशा रोगियों को समय-समय पर गलतियों को सुरक्षित रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने के बारे में चिंतित रहते हैं। यही कारण है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को संक्रमण से बचाने के लिए कदम उठाने के लिए पहल करें। यहां संभवतः कुछ अनुशंसाएं हैं जिन्हें आप संभावित संसर्ग को रोकने के लिए अनुसरण कर सकते हैं:
    • अस्पताल के कर्मचारियों को हमेशा अपने हाथों को धोना चाहिए या आप को स्पर्श करने से पहले और बाद में हाथ सेवन करनेवाले का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे पहले कि आप किसी को एक प्रक्रिया करने के लिए आपको स्पर्श करने दें, पूछें कि क्या संक्रमण सुरक्षा सावधानी बरती गई है। अपने हाथों को धोने या कीटाणुरहित करने के लिए पेशेवर से पूछने से डरो मत।
    • सुनिश्चित करें कि अंतःस्रावी ट्यूबों और कैथेटर्स सहित प्रक्रियाओं को बाँझ शर्तों के तहत किया जाता है, अर्थात् व्यवसायी को मुखौटा और दस्ताने पहनना चाहिए और उसकी त्वचा को प्रक्रिया की शुरुआत से पहले निष्फल होना चाहिए। ऐसी साइटें जहां त्वचा को छेदना है, एमआरएसए के लिए मुख्य प्रवेश बिंदु हैं।
    • अगर कमरे या उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है, तो स्थिति अस्वस्थ होती है, अस्पताल के कर्मचारियों को चेतावनी देते हैं।
    • अपने बिस्तर पर आने से पहले अपने दर्शकों को हमेशा अपने हाथों को धोने के लिए कहें उन रिश्तेदारों और मित्रों से पूछें जो अच्छा स्थिति में नहीं हैं, जब वे बेहतर महसूस कर रहे हों
  • सुपरबाग एमआरएसए चरण 1 से खुद को सुरक्षित रखें
    2
    अच्छी स्वच्छता बनाए रखें रोगों को गर्म साबुन पानी से धोकर या कम से कम 62% शराब की एकाग्रता युक्त निस्संक्रामक का उपयोग करके अपने हाथों से दूर रखें। हाथ धोते समय, उन्हें 15 सेकंड के लिए सख्ती से रगड़ें और एक कागज तौलिया के साथ उन्हें सूखा। नल को बंद करने के लिए एक कागज तौलिया का उपयोग करें
    • विशेष रूप से सावधान रहें कि जब आप स्वास्थ्य सुविधाओं, स्कूलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में हैं, तो अक्सर अपने हाथों को धोने के लिए सावधान रहें।
    • बच्चों को अपने हाथों को ठीक से धोने के लिए सिखाएं
  • सुपरबाग एमआरएसए चरण 6 से खुद को सुरक्षित रखें
    3
    सक्रिय रहें यदि आपकी त्वचा की संक्रमण के लिए इलाज किया जा रहा है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको यह निर्धारित करने के लिए एक परीक्षण करना चाहिए कि संक्रमण एमआरएसए द्वारा किया जा रहा है या नहीं। यदि आपके पास सही निदान नहीं है, तो दवाओं की दवाएं प्रतिरोधी स्टेफेलोोकोकस के खिलाफ प्रभावी नहीं हो सकती हैं, जो इलाज में देरी कर सकती हैं और अधिक प्रतिरोधी रोगाणु पैदा कर सकती हैं। सही निदान के साथ, चिकित्सक संक्रमण का इलाज करने के लिए उपयुक्त एंटीबायोटिक लिख सकता है।
    • एमआरएसए के विरुद्ध सुरक्षा की बात करते समय स्वास्थ्य सुविधाओं पर बात करने के इच्छुक होने के लिए महत्वपूर्ण है। मान लें कि केवल आपके चिकित्सक को सबसे उचित तरीके से कार्य करने का तरीका पता है।
  • सुपरबाग एमआरएसए चरण 2 से खुद को सुरक्षित रखें
    4
    ठीक से एंटीबायोटिक का प्रयोग करें लेना सब डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक की, भले ही संक्रमण ठीक हो जाए। उपचार बंद न करें जब तक कि आपका डॉक्टर आपको ऐसा करने के लिए कहता है।
    • एंटीबायोटिक दवाओं का अपर्याप्त उपयोग दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया के विकास में योगदान देता है, जिससे एंटीबायोटिक दवाओं के खिलाफ म्यूटेशन होते हैं, जो कि मेथिसिलिन के आधार पर एक ही सक्रिय सिद्धांत होते हैं। यही कारण है कि एंटीबायोटिक दवाओं के उपचार के लिए निर्धारित खुराक और समय का सख्ती से पालन करना चाहिए, भले ही आप पहले से ही अच्छा महसूस कर रहे हों।
    • उन्हें इस्तेमाल करने के बाद एंटीबायोटिक दवाओं के शीशियों को फेंक दें। किसी अन्य व्यक्ति की दवा न लें या अपना हिस्सा न लें।
    • अगर आपको लगता है कि कुछ दिन पहले एंटीबायोटिक भी लेते हैं, तो आपके संक्रमण में सुधार नहीं होता है, अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • शीर्षक से चित्र Superbug एमआरएसए चरण 8 से खुद को सुरक्षित रखें
    5
    अपने बच्चों को निर्देश दें कि अन्य लोगों की चोटों या चोटों को छूने न दें। बच्चों को कभी-कभार अन्य लोगों से कटौती और चोट लगने की जिज्ञासा होती है, जो उन्हें एमआरएसए के सामने उजागर होने वाले घायल व्यक्ति को उजागर कर सकते हैं या रख सकते हैं। यह बताएं कि दूसरों की चोटों या चोटों को छूना कितना खतरनाक है, चाहे वे वयस्क हों या बच्चे हों
  • सुपरबाग एमआरएसए चरण 5 से खुद को सुरक्षित रखें



    6
    बड़े चलती क्षेत्रों को साफ और साफ रखें स्कूलों, स्वास्थ्य केंद्रों और डे केयर केंद्रों आदि में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सतहों, उपकरणों और वातावरणों को नियमित रूप से साफ और निर्जलित करना।
    • स्कूलों में, एक से अधिक व्यक्ति (हेलमेट, पिंडली गार्ड, नोजल) द्वारा इस्तेमाल किए गए सभी खेल उपकरण -
    • स्कूलों में, नर्सरी और स्वास्थ्य केंद्र,
    • सतहों और रसोई के बर्तन-
    • शौचालयों, शौचालयों और किसी भी अन्य सतहों के सतहों जो संक्रमित व्यक्ति की त्वचा के संपर्क में आते हैं-
    • सैलून में सतहों और उपकरणों-
    • खिलौने और दिन देखभाल केंद्रों में आम क्षेत्रों।
  • सुपरबग एमआरएसए चरण 3 से खुद को सुरक्षित रखें
    7
    खेल और खेल प्रशिक्षण में भाग लेने के तुरंत बाद, साबुन और पानी का उपयोग करके स्नान करें। कई एथलीट्स हेलमेट और टी-शर्ट जैसे खेल उपकरण साझा करते हैं यदि आप अपनी टीम के अन्य सदस्यों के साथ कुछ उपकरण साझा करते हैं, तो अभ्यास के बाद हमेशा एक शॉवर लेने की आदत बनें। तौलिए साझा नहीं करना याद रखें
  • भाग 3
    संभोग रोकना

    सुपरबाग एमआरएसए चरण 11 से खुद को सुरक्षित रखें
    1
    मेथिसिलिन प्रतिरोधी स्टेफेलाकोक्कल संक्रमण (एमआरएसए) के लक्षणों को जानिए रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार लक्षणों में संक्रमण शामिल हैं जो त्वचा पर एक गांठ या संक्रमित क्षेत्र के रूप में दिखाई देते हैं जो लाल, सूजन, पीड़ादायक, स्पर्श करने के लिए गर्म हो सकते हैं, आमतौर पर बुखार के साथ। यदि कोई संक्रमण पेश किए बिना भी आपको एमआरएसए का निदान किया जाता है, तो अन्य लोगों को फैलाने से रोकने के लिए एहतियाती उपायों को लेना महत्वपूर्ण है
    • अगर आपको लगता है कि आपको MRSA है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें ताकि वह परीक्षाओं का आदेश दे सके और उस प्रकार के संक्रमण की पहचान कर सके जिससे उसे प्रभावित हुआ।
    • अगर आपके पास कोई सवाल है तो कार्य करने में संकोच न करें यदि आपको संदेह है कि आपके पास कोई ऐसा संक्रमण है जो इलाज के साथ सुधार नहीं करता है, या इससे भी बदतर हो रहा है, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें पता है कि एमआरएसए संक्रमण पूरे शरीर में तेजी से फैलता है।
  • चित्र 229963 12 शीर्षक से
    2
    अक्सर अपने हाथ धोएं यदि आप एमआरएसए का वाहक हैं, तो हाथ धोना महत्वपूर्ण महत्व है। उन्हें गर्म, साबुन पानी से धो लें, और हर बार जब आप एक चिकित्सा केंद्र में या बाहर चले जाते हैं
  • चित्र 229963 13 शीर्षक से
    3
    एक स्वच्छ, बाँझ ड्रेसिंग के साथ ही कटौती और स्क्रैप्स को कवर किया गया। जब तक वे पूरी तरह से ठीक नहीं होते तब तक उनका कवर रखें। संक्रमित घावों के स्राव में एमआरएसए शामिल हो सकते हैं, इसलिए उन्हें संरक्षित रखने से बैक्टीरिया फैलता है। पट्टियों को बार-बार बदलना और उन्हें सावधानीपूर्वक खारिज करना सुनिश्चित करें ताकि कोई अन्य उनके सामने न जाए।
  • चित्र शीर्षक 229963 14
    4
    दूसरों के साथ अपना निजी सामान साझा न करें तौलिये, चादरें, खेल उपकरण, कपड़े और शावे जैसे व्यक्तिगत सामानों को साझा करने से बचें सीधे संपर्क के अतिरिक्त, एमआरएसए दूषित वस्तुओं के माध्यम से फैलता है
  • सुपरबग एमआरएसए चरण 4 से खुद को सुरक्षित रखें
    5
    जब आपके त्वचा पर कट या गले में दर्द हो तो अपने बिस्तर को साफ करें आप पानी चक्र में कपड़े धोने की मशीन में तौलिये और बिस्तरों की चादर धोकर यह कर सकते हैं गरम. प्रत्येक प्रयोग के बाद जिम कपड़े धो लें
  • चित्र 229963 16 शीर्षक
    6
    आपके साथ रहने वाले हर व्यक्ति को (आपके साथ स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों सहित) यह जान लें कि आप एमआरएसए का वाहक हैं यह जानकारी महत्वपूर्ण है ताकि वे स्वयं की रक्षा कर सकें और अन्य रोगियों की रक्षा कर सकें। डॉक्टर, नर्स, दंत चिकित्सक और अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को बताओ याद रखें
  • युक्तियाँ

    • निस्संक्रामकों की स्वच्छता निगरानी (एएनवीआईएसए) की राष्ट्रीय एजेंसी में एक विशिष्ट रजिस्ट्री है और इसे नियंत्रित किया जाता है पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए). इसमें उन सामग्रियों को शामिल किया गया है जो सूक्ष्मजीव की कोशिका की दीवार को नष्ट कर या इसके चयापचय के साथ हस्तक्षेप करके कार्य करते हैं। रासायनिक कीटाणुनाशक खरीदने से पहले, उत्पाद के गुणों और संकेतों के लिए लेबल पढ़ें, इस प्रकार इसके गलत उपयोग से बचें।

    चेतावनी

    • जीवाणु एमआरएसए संक्रमण पूरे शरीर में फैल सकता है, यकृत और हृदय जैसे आंतरिक अंग को प्रभावित कर सकता है।
    • एमआरएसए संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और विभिन्न प्रकार के संक्रमण और यहां तक ​​कि मौत भी पैदा करते हैं।
    • व्यक्तिगत उपयोग वस्तुओं जैसे कि कपड़े, सौंदर्य प्रसाधन, श्रृंगार, जूते या टोपी साझा न करें।
    • यदि आप इस प्रकार के संक्रमण को संक्रमित करते हैं, तो अपने आप को घर पर रहने का प्रयास न करें
    • चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com