IhsAdke.com

होम उपाय के रूप में ऐप्पल सिरका का प्रयोग कैसे करें

ऐप्पल साइडर एक पुरानी लोक उपाय है, जिसे आप कल्पना कर सकते हैं लगभग किसी भी बीमारी से राहत के लिए श्रेष्ठ हालांकि सिरका के साथ लोक चिकित्सा के कई प्रयोग साबित नहीं होते हैं, या इनकार कर दिया गया है, इनमें से कुछ दवाएं भी समर्थन करती हैं छोटे अध्ययन ने सुझाव दिया है कि सेब साइडर सिरका मधुमेह और मोटापे सहित कई रोगों में मदद कर सकता है इसलिए हाल के वर्षों में, सेब साइडर सिरका को एक बहुत ही उपयोगी उपाय माना गया है।

चरणों

एक होम रिमेम्बर के रूप में एप साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक चित्र 1
1
रक्त शर्करा को कम करें सेब साइडर सिरका रक्त शर्करा को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। आपको इसे हर दिन सुबह जल्दी ही एक गिलास पानी (अधिमानतः गर्म) के साथ मिश्रण करने की ज़रूरत है यह पेट को भी राहत देता है
  • शरीर रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए इंसुलिन का उत्पादन करता है। सेब साइडर सिरका के प्रतिजनक प्रभाव इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसलिए, इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोग हर भोजन में सेब साइडर सिरका की खुराक ले सकते हैं।
  • एक घरेलू उपाय के रूप में एप साइडर सिरका का उपयोग करें शीर्षक चित्र 2
    2
    कब्ज से राहत सेब साइडर सिरका के 2 tablespoons 1 गिलास पानी में जोड़ें और तीन बार पीने के लिए। आप इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए मिश्रण में सेबसस या अंगूर का रस जोड़ सकते हैं। पानी से पी लो ऐप्पल साइडर सिरका में पेक्टिन होता है, एक पानी में घुलनशील फाइबर जो आंत्र आंदोलनों को बढ़ावा देता है। यह कब्ज के लिए एक महान प्राकृतिक उपचार बनाता है
  • एक घरेलू उपाय के रूप में एप साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक चित्र 3
    3
    अपना वजन नियंत्रित करें सेब साइडर सिरका का दैनिक सेवन भी वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है। यह एसिटिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में वसा के निर्माण और यकृत से कुछ वसा को रोकने में मदद करता है।
  • एक घर उपाय के चरण 4 के रूप में उपयोग करें एप साइडर सिरका का शीर्षक चित्र
    4
    एक नाक खून बंद करो इसका उपयोग उस व्यक्ति के इलाज के लिए भी किया जा सकता है जो नाक में खून बह रहा है। सेब साइडर सिरका में एक कपास की गेंद को गीला करें, उसके सिर पर पड़े व्यक्ति को रखें और फिर कपास को रक्तस्राव नलिका में रखें। यह घर उपाय अधिक तेजी से खून बह रहा रोकने में मदद करेगा।
  • एक घरेलू उपाय के रूप में एप साइडर सिरका का प्रयोग शीर्षक चित्र 5
    5
    एथलीट के पैर का इलाज एथलीट का पैर एक कवक संक्रमण है, लेकिन इससे छुटकारा पाने में मुश्किल होती है। सिरका में अपने पैर डुबाना पैरों को पानी के साथ इस मिश्रण में भिगो दें एथलीट का पैर कम हो जाएगा आप प्रभावित इलाकों में एक दिन और सोने से पहले कई बार आवेदन भी कर सकते हैं।
  • एक होम रिमेजर के रूप में एप साइडर सिरका का प्रयोग शीर्षक चित्र 6
    6
    आपके रक्तचाप को कम करें कम रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए दिन में दो बार पानी के गिलास में सेब साइडर सिरका का एक बड़ा चमचा और शहद का एक बड़ा चमचा लें। पोटेशियम की उच्च सामग्री शरीर में सोडियम सामग्री को संतुलित करेगी, जिससे रक्तचाप (बीपी) कम हो जाएगा।
  • एक होम उपाय के रूप में उपयोग करें एप साइडर सिरका का शीर्षक शीर्षक 7
    7
    अपने कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करें सिरका के तीन चम्मच (15 मिलीलीटर) और प्रति दिन अधिक सेवन से नियमित रूप से एक व्यक्ति के रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है।
  • एक घरेलू उपाय के रूप में उपयोग करें एप साइडर सिरका का शीर्षक शीर्षक 8
    8
    एक्जिमा के लक्षणों से छुटकारा एक्जिमा खुजली और सूखापन के खिलाफ, प्रभावित क्षेत्रों में सेब साइडर सिरका और पानी का 50/50 मिश्रण लागू करें।
  • एक घरेलू उपाय के रूप में एप साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक चित्र 9
    9
    गैस को रोकें शरीर में मौजूद गैसों की वजह से बीन्स जैसे कुछ खाद्य पदार्थों से बचने के बजाय, आप सेब साइडर सिरका में सेम को गीला करने से पहले उन्हें प्रभाव कम करने के लिए चुन सकते हैं। गैसें अपूर्ण पाचन का परिणाम होती हैं।
  • एक घरेलू उपाय के रूप में एप साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक चित्र 10
    10
    बवासीर को चंगा करें दर्द को कम करने और संकोचन को बढ़ावा देने में सहायता के लिए शुद्ध सेब साइडर सिरका सीधे बवासीर पर लागू करें। एक कपास की गेंद का प्रयोग करें, जब तक कि लक्षणों को राहत नहीं दी जाती है, तब तक हर कुछ घंटे तक सिरका को लागू करने के लिए उपयोग करें।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप साइपलर व्हिनेगर का प्रयोग शीर्षक चित्र 11



    11
    मासिक धर्म से राहत सुबह में सेब साइडर सिरका (235 मिलीलीटर पानी में 2 या 3 चम्मच) कांच लेने से भारी मासिक धर्म के प्रवाह को कम करने में मदद मिलती है।
  • एक गृह उपाय के चरण 12 के रूप में उपयोग करें एप साइडर सिरका का शीर्षक चित्र
    12
    शांत दर्द मांसपेशियों एप्पल साइडर सिरका और पांच मिनट के लिए गले की मांसपेशियों को सीधे लाल मिर्च का काली मिर्च के साथ एक कपड़े लागू करें और आवश्यकतानुसार पुनः आवेदन करें।
    • पूरे शरीर में गले की मांसपेशियों के लिए, सेब साइडर सिरका के दो से तीन कप जोड़ने के बाद गर्म टब में भिगोने की कोशिश करें
    • दर्द, खुजली और सूजन को रोकने में मदद करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर सेब साइडर सिरका और आसुत जल के बराबर भागों का समाधान स्प्रे करें। रेफ्रिजरेटर में शांत करने के लिए तरल को छोड़कर और भी अधिक राहत प्रदान करेगा
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप साइपलर व्हिनेगर का उपयोग शीर्षक चित्र 13
    13
    गले में गले का इलाज सेब साइडर सिरका के एक चम्मच के आधे से एक कप पानी के साथ मिश्रण करें, हर घंटे तीन गले बनाते हैं। यह गले में खराश का इलाज करने के लिए कई प्राकृतिक उपचारों में से एक है ..
  • एक होम उपाय के रूप में एप साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक चित्र 14
    14
    स्पॉट का इलाज करें और एक स्पष्ट त्वचा प्राप्त करें। पतले सेब साइडर सिरका में एक कपास भिगोएँ और उन्हें सूखने के लिए दागों पर पोंछो और उन्हें ठीक करने में मदद करें। ऐप्पल साइडर सिरका दाग का इलाज करने में मदद कर सकता है, झुर्रियां कम करने और त्वचा को टोन कम कर देता है। दाग के लिए, सेब साइडर सिरका एक अच्छा कसैले है।
  • एक होम उपाय के चरण 15 के रूप में उपयोग करें एप साइडर सिरका का शीर्षक चित्र
    15
    इसे एक टोनर के रूप में प्रयोग करें। एक गिलास पानी के साथ आधा गिलास सेब साइडर सिरका मिलाएं और पूरे चेहरे पर लागू करें इस समाधान का नियमित उपयोग त्वचा में पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करेगा, विभिन्न प्रकार की त्वचा संक्रमण से बचने में।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में उपयोग करें एप साइडर सिरका का शीर्षक चित्र 16
    16
    हाइड्रेट या हालत बाल ऐप्पल साइडर सिरका का उपयोग शैम्पू को बालों में निस्तब्ध होने के बाद आखिरी कुल्ला के रूप में भी किया जा सकता है ताकि यह अधिक हाइड्रेटेड हो। यह कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आप चाहें, तो आप इसे पानी से मिला सकते हैं
    • शहद के एक कप में सेब साइडर सिरका का एक बड़ा चमचा मिलाएं और सोने से पहले ही उस मिश्रण के दो चम्मच ले आओ। आवश्यक होने पर एक घंटे के बाद प्रक्रिया को दोहराएं। (आप अपने बालों में इस मिश्रण के साथ सो सकते हैं!)
  • एक होम उपाय के रूप में एप साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक चित्र 17
    17
    अपनी हड्डियों को स्वस्थ रखें यह अस्थि द्रव्यमान को बनाए रखने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस के खिलाफ लड़ाई करता है। सेब साइडर सिरका का उपयोग करने के अन्य लाभ हैं:
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप साइपलर व्हिनेगर का प्रयोग शीर्षक चित्र 18
    18
    खनिज स्तर बढ़ाएं मैग्नीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और सिलिकॉन: शरीर में इन खनिजों के स्तर को बढ़ाने के लिए सेब साइडर सिरका (2 या 3 चम्मच पानी के साथ 235 मिलीलीटर पानी) का टॉनिक लें।
  • एक घरेलू उपाय के रूप में एप साइडर सिरका का प्रयोग शीर्षक चित्र 19
    19
    इलाज के घावों आधा कप (125 मिलीलीटर) गर्म सेब साइडर सिरका में 1 चम्मच नमक भंग करें और हेमेटोमा को एक सेक के रूप में लागू करें।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में उपयोग करें एप साइडर सिरका का शीर्षक शीर्षक चरण 20
    20
    ऐंठन रोकें ऐंठन की पुनरावृत्ति से बचें सेब साइडर सिरका नियमित रूप से (2 या 3 चम्मच 235 मिलीलीटर पानी) शहद के चम्मच के साथ लें।
  • एक होम रिमेजर के रूप में उपयोग करें एप साइडर व्हिनेगर का शीर्षक चित्र 21
    21
    छोटे पित्त पत्थरों को निकालें सेब साइडर सिरका (235 मिलीलीटर पानी के साथ 2 या 3 चम्मच के साथ), भोजन से पहले, छोटे मिलीस्ट्रोस्ट को खत्म करने में मदद करने के लिए एक सप्ताह में 175 मिलीलीटर अनफ़िल्टर्ड ऑर्गेनिक सेब का रस लें।
  • चेतावनी

    • कभी भी सिरका को बिना सिलिंडर या पानी के साथ मिलाकर उपयोग करें, क्योंकि अनुचित उपयोग से गले में खराश हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com