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निरीक्षण करने के लिए रोटेशन ऑब्जेक्ट पर एक जगह चुनें यह विधि लंबी बाहों वाले वस्तुओं के लिए सबसे अच्छा काम करती है, जैसे कि एनोमीटर (वायु गति गेज) या पवन टरबाइन। अवलोकनों पर ध्यान देने के लिए एक हाथ या ब्लेड चुनें
- आप हाथ या ब्लेड किसी तरह से चिह्नित कर सकते हैं, जैसे कि रंग का धागा बांधना या सतह पर पेंट का ब्रशस्ट्रोक लागू करना।
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स्टॉपवॉच प्राप्त करें आपको समय की निगरानी के लिए कुछ चाहिए स्मार्टफोन या टैबलेट पर एक टाइमर या टाइमर आवेदन इस के लिए अच्छी तरह से काम करता है।
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स्टॉपवॉच प्रारंभ करें
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क्रांतियों की संख्या की गिनती शुरू करना जो हाथ या ब्लेड बनाता है केवल तभी गणना करें जब हाथ या चिह्नित ब्लेड उस स्थान पर वापस आ जाए जिसमें यह घुमाए जाने लगे।
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एक मिनट से गुजरता है जब गिनती रोकें। प्राप्त मूल्य ऑब्जेक्ट के रोटेशन प्रति मिनट, या आरपीएम है।
- 1 मिनट में गिनती को रोकने के बजाय, आप 2 या 3 मिनट के लिए गिन सकते हैं और फिर गणना की संख्या को मिनटों से विभाजित करके RPM प्राप्त कर सकते हैं यदि ऑब्जेक्ट धीरे-धीरे घूमता है यह आपको एक आंशिक रोटेशन का अनुमान लगाने से बचने में मदद करेगा यदि ऑब्जेक्ट एक मिनट के अंत में मूल स्थान पर वापस नहीं लौटते।
- यदि ऑब्जेक्ट जल्दी से स्पिन करता है, तो आप इसके बजाय केवल 15 सेकंड की गणना कर सकते हैं, और फिर RPM प्राप्त करने के लिए परिणाम 4 से गुणा करें।
- आप रोटेशन में ऑब्जेक्ट के किसी एक हथियार द्वारा यात्रा की गई परिधि को खोजने से पहले वास्तविक हवा की गति से हवा के घूर्णन वस्तु के आरपीएम को संबोधित कर सकते हैं। दूरी को मील या मील से परिवर्तित करें और 1 मिनट में घुमाए जाने वाले दूरी निर्धारित करने के लिए आरपीएम द्वारा गुणा करें। एक घंटे में यात्रा की दूरी निर्धारित करने के लिए 60 से गुणा करें और आपके पास हवा की गति होगी