1
अनुसरण करने के लिए एक चरित्र चुनें तीसरे व्यक्ति सीमित में, बयान कार्यों, विचारों, भावनाओं और एक चरित्र की मान्यताओं के लिए पूरा उपयोग किया है और के रूप में अगर वह सोच और प्रतिक्रिया, या अधिक उद्देश्य हो गया लिख सकते हैं।
- विचारों और अन्य पात्रों की भावनाओं पाठ देखने के इस विशेष प्रकार के उनके बीच स्विच नहीं करना चाहिए भर बयान करने के लिए अनजान रहते हैं।
2
बाहरी लोगों के रूप में वर्णों के कृत्यों और कार्यों को देखें यद्यपि फोकस एक चरित्र पर है, बयान को एक अलग इकाई के रूप में व्यवहार करना चाहिए। यदि वह चरित्र के भीतर के विचारों, भावनाओं और वार्ता के अनुसरण करता है, तो उसे अब भी तीसरे व्यक्ति में करना चाहिए।
- दूसरे शब्दों में, "मैं," "मेरा", "हम" या "हमारे" संवाद के बाहर पहले व्यक्ति के सर्वनामों का उपयोग न करें। मुख्य चरित्र के विचारों और भावनाओं को बयान करने के लिए पारदर्शी हैं, लेकिन चरित्र भी एक बयान नहीं होना चाहिए।
- सही उदाहरण: "टिफ़नी अपने प्रेमी के साथ लड़ाई के बाद भयानक महसूस करती है।"
- सही उदाहरण: "टिफ़नी ने सोचा, `मुझे अपने प्रेमी से लड़ने के बाद भयानक लग रहा है।`"
- गलत उदाहरण: "मुझे अपने प्रेमी से लड़ने के बाद भयानक लग रहा था।"
3
कार्यों और अन्य पात्रों के शब्दों पर ध्यान केंद्रित करें, उनके विचार या भावनाओं को नहीं। इस दृष्टिकोण से, बयान नायक के विचारों और भावनाओं तक ही सीमित है। हालांकि, अन्य पात्रों को नायक के ध्यान के बिना वर्णित किया जा सकता है। बयान नायक सब कुछ देख सकता है नायक भी - वह दूसरे पात्रों के सिर में नहीं जा सकता है।
- ध्यान दें कि बयान अन्य पात्रों के विचारों के बारे में समझ या मान्यताओं की पेशकश कर सकता है, लेकिन इन मान्यताओं को मुख्य चरित्र के परिप्रेक्ष्य में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
- सही उदाहरण: "टिफ़नी बुरा लगा, लेकिन कार्ल के चेहरे पर नज़र से पहचानने, वह कल्पना की है कि वह इसके बारे में इतना बुरा लगा, या भी बदतर।"
- गलत उदाहरण: "टिफ़नी भयानक लग रही थी। उसे नहीं पता था कि कार्ल भी खराब था।"
4
किसी भी जानकारी को प्रकट न करें जो आपके मुख्य चरित्र को नहीं पता होगा। यद्यपि कथाकार विदा और दृश्य या अन्य पात्रों का वर्णन कर सकता है, तो सब कुछ एक बिंदु के दृश्य में होना चाहिए जिसमें नायक देख सकता है। एक ही दृश्य में एक चरित्र से दूसरे में स्विच न करें। अन्य पात्रों की बाहरी क्रियाएं केवल तब ही जानी जा सकती हैं जब उन्हें देखने के लिए नायक मौजूद हो।
- सही उदाहरण: "टिफ़नी ने कार्ल खिड़की से अपने घर पर चलते हुए घंटी बजती थी।"
- गलत उदाहरण: "जैसे ही टिफ़नी ने कमरे को छोड़ दिया, कार्ल राहत में आ गया।"