IhsAdke.com

एक रूपक कैसे लिखें

रूपकों गति reducers है कि आप लिखने में तेजी से रखने के लिए, छुपी हुए राक्षस की कोठरी में छिपी ... से ... ओह लानत रूपकों कठिन हैं - इसमें कोई शक नहीं है - लेकिन यदि आप इन निर्देशों का पालन करते हैं, तो वे खाना पकाने में मसाला बन सकते हैं जो आपके लिखित कार्य हैं!

चरणों

  1. 1
    पता है कि एक रूपक क्या है यह स्पष्ट या परोक्ष कि एक कहते हुए कि दो अवधारणाओं को जोड़ती है "है" अन्य। कुछ प्रसिद्ध उदाहरण मदद मिल सकती है देखने के लिए क्या यह जानने के लिए (उपमा एक है "की तरह" या "के रूप में" अन्य कह कर दो बातें तुलना के रूप में)।

    • की "महान Gatsby" अंतिम पंक्ति में बहुत प्रसिद्ध रूपक शामिल हैं: "तो हम वर्तमान के खिलाफ पर हरा, नावों, अतीत में वापस निरंतर वहन।"
    • विलियम गिब्सन के साइबरपंक उपन्यास "न्यूरोमेन्सर" वाक्यांश से शुरू होता है: "बंदर के ऊपर आकाश एक टीवी का रंग था जो पतली हवा के बाहर एक चैनल में ट्यून करता था।"
    • रूपकों विशेष रूप से कविता में उपयोगी हैं, क्योंकि वे कुछ ही शब्दों में कई विचारों को संचारित करते हैं।
  2. 2
    क्या आप वर्णन करने की कोशिश कर रहे हैं के बारे में रचनात्मक सोचो इसकी विशेषताओं क्या हैं? तुम क्या करते हो? यह आपको कैसा महसूस करता है? क्या यह गंध या स्वाद है? वर्णन लिखने के लिए एक मनोवैज्ञानिक विचार तैयार करें। स्पष्ट विवरण में पकड़े मत बनो - रूपकों सामान्य ज्ञान से बाहर निकलने पर आधारित हैं।

  3. 3
    सहयोगी स्वतंत्र रूप से ऐसी अन्य चीजें लिखें जो इन गुणों में से कुछ साझा करती हैं, लेकिन फिर से, बहुत स्पष्ट नहीं हैं - कम स्पष्ट संगठन, अधिक दिलचस्प रूपक यदि आप एक अवधारणा के बारे में एक रूपक लिख रहे हैं, उदाहरण के लिए, किसी वस्तु के साथ अवधारणा को मिलाने का प्रयास करते समय अपने मस्तिष्क का उपयोग करें (उदा: यदि आपकी थीम न्याय है, तो अपने आप से पूछें कि वह किस तरह का जानवर होगा)

    • चुभने से बचें (जैसे प्लेग)। सल्वाडोर डाली के रूप में, "एक जवान औरत के चेहरे से गुलाब तक सेब की तुलना करने वाला पहला व्यक्ति कवि था - यह दोहराना सबसे पहले एक बेवकूफ था।"
  4. 4
    तय करें कि आप किस प्रकार के मनोदशा को परिभाषित करना चाहते हैं क्या कोई विशेष टोन है जिसे आप सेट या बनाए रखना चाहते हैं? क्या आपके रूपक को जो भी आप लिख रहे हैं, उसके बड़े संदर्भ में फिट होने की आवश्यकता है? इसे अपनी सूची में संगठनों को खरोंच करने के लिए उपयोग करें




  5. 5
    उस पर कार्य करें कुछ वाक्यों, एक अनुच्छेद या किसी पृष्ठ को अपनी मूल विषयवस्तु की तुलना करें, जो आपने बनाई गई कुछ संगठनों के साथ लिखें। रूपकों के निर्माण के बारे में चिंता मत करो - विचारों पर ध्यान केंद्रित करें और देखें कि वे आपको कहां लेते हैं।

  6. 6
    यह सब जोर से पढ़ें चूंकि एक रूपक भाषा के यांत्रिकी पर ध्यान आकर्षित करता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपकी भाषा "ध्वनि" सही ढंग से एक रूपक है कि संप्रेषित करने के लिए कोमलता भी कई व्यंजन intensas- एक गहरी वर्णन रंगों अधिक तीव्र स्वर शामिल हो सकते हैं ( "ओह" और "उम्म") नहीं होना चाहिए चाहते हैं - एक अतिरेक अनुप्रास (यानी, बार-बार लगता है) शामिल हो सकते हैं - आदि

  7. 7
    रूपकों में अपनी तुलना करें अपनी मूल वस्तुओं से मेल खाने वाले एक वैकल्पिक वाक्यांश को अपनी अन्य वस्तुओं या अवधारणाओं के साथ लिखें। क्या इसका अर्थ है? क्या यह मूल है? क्या भावना से मेल खाता है? क्या एक अलग आवाज बेहतर होगी? पहली चीज जो काम करती है उसे स्वीकार न करें - एक विचार को छोड़ने के लिए तैयार रहें, अगर कोई बेहतर दिमाग में आता है।

युक्तियाँ

  • अन्य भाषा के आंकड़ों को समझने से पता चलता है कि कैसे असंबंधित चीज़ों को कैसे संबद्ध किया जाए।
    • "व्यक्तित्व": एक मानव विशिष्टता के साथ एक गैर-मानव वस्तु (आमतौर पर निर्जीव) के संघ यह एक वर्णन के लिए गहराई देने का एक तरीका है, एक शब्द के सभी गीतात्मक सामान लाने के लिए जिसे हम आमतौर पर किसी व्यक्ति के साथ संबद्ध करते हैं। "बहादुर speleologists पर्वत नीचे आया।" जैसा कि आप देख सकते हैं, यह सुविधा "विशेष रूप से" इंसान नहीं है, लेकिन यह अक्सर है "पुरानी पारिवारिक कुर्सी को खुली बाहों से मिला, जैसे कि वह कभी नहीं छोड़ी।"
    • "अनुरूपता": चीजों की "दो जोड़ों" के बीच तुलना (उदाहरण: गर्म ठंड के लिए है क्योंकि आग बर्फ के लिए है)। एक व्यंग्य बिंदु बनाने के लिए, के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता "मेरे भाई का कहना है कि उन्हें विश्वास है, लेकिन उसकी ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए, यह के रूप में विश्वसनीय मैकियावेली मानवीय था के रूप में है।" हालांकि स्पष्ट नहीं, स्पेंसर की 16 वीं शताब्दी का सादृश्य सूक्ष्म है, "मेरा प्यार बर्फ के लिए है क्योंकि मैं आग के लिए हूं ..."
    • "अल्लेगोरी": एक लंबा इतिहास जिसमें लोगों, चीजें या विचार अन्य चीज़ों का प्रतिनिधित्व करते हैं, कहानी को दो अर्थ देते हैं, एक शाब्दिक और एक प्रतीकात्मक। एक रूपक में, लगभग सभी आंकड़े और वस्तुओं का अर्थ है। बस "एनिमल फार्म," सोवियत संघ, जहां उनके आकाओं के खिलाफ कृषि जानवर विद्रोही, अपने स्वयं के समतावादी समाज के लिए फार्म और धीरे-धीरे बहुत पदानुक्रम है कि वे बचने के लिए संघर्ष करना पड़ा पुन: बनाने के बारे में एक रूपक के बारे में सोच।
    • "दृष्टान्त": एक कहानी जो लेखक के विचार या सबक को दर्शाती है। प्रसिद्ध उदाहरण ईसप की दंतकथाओं में शामिल हैं (उदाहरण के लिए एक शक्तिशाली शेर बाद में एक शिकारी का बड़ा जाल जारी एक तुच्छ माउस की जान बचाता है -। यही कारण है कि है, यहां तक ​​कि सबसे कमजोर अपनी ताकत है)।
  • लेखन एक कौशल है जितना अधिक आप ट्रेन करेंगे, उतना ही बेहतर होगा।
  • याद रखें कि चीज को "व्याकरण" कहा जाता है? ठीक है, यह सिर्फ ऐसा होता है कि यह "एक" उद्देश्य है सुनिश्चित करें कि आप सही तरीके से लिखते हैं ताकि आपके दर्शकों ने आपको स्पष्ट रूप से समझा है
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना मुश्किल कोशिश करते हैं, कुछ रूपकों बस काम नहीं करते हैं। अगर ऐसा होता है, ठीक है बस इसे भूल जाओ और कुछ और आगे बढ़ें। हो सकता है कि आपका ध्यान आप कहीं और बेहतर ढंग से प्रेरित हो।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com