IhsAdke.com

कैसे अपने प्रमुख हाथ का निर्धारण करने के लिए

दूसरे हाथों से एक हाथ का उपयोग करने की क्षमता प्राइमेट्स में एक आम सुविधा है, जो लाखों सालों तक मौजूद है। यह एक ऐसा तथ्य है जो मनुष्यों को आकर्षित करता है 70 से 9 0 प्रतिशत मनुष्यों का दायां हाथ है, जबकि लगभग सभी बाकी बायां हाथ हैं, और एक छोटा सा प्रतिशत विवादित है। दूसरे के मुकाबले एक हाथ अधिक कुशल होना एक एक-आयामी लक्षण नहीं है, अर्थात यह न केवल एक जीन, एक कौशल या मस्तिष्क संरचना द्वारा निर्धारित किया जाता है, बल्कि विशिष्ट कार्यों के लिए स्वतंत्र रूपांतरों की एक श्रृंखला द्वारा किया जाता है।

चरणों

भाग 1
लिखें और आकर्षित करें

चित्र शीर्षक अपने प्रमुख हाथ का निर्धारण चरण 1
1
एक लिखने वाले उपकरण का आयोजन प्राच्य भोजन (समान आकार के साथ) काम करने के लिए एक कलम, एक पेंसिल या टूथपिक्स भी। लिखो किस हाथ ने आप को ऑब्जेक्ट धारण करने में सबसे सहज महसूस किया।
  • चित्र शीर्षक से आपका डोमिनंट हाथ चरण 2 निर्धारित करें
    2
    एक वाक्य लिखें एक नोटपैड पर एक हाथ का उपयोग करके एक वाक्य लिखें। जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो अपने दूसरे हाथ से उसी वाक्य को लिखें। नीचे लिखें कि आप जिस वाक्य का प्रयोग कर रहे थे, वह उस हाथ का उपयोग कर रहे थे जो अधिक पठनीय हो।
    • लिखने के लिए एक वाक्य चुनने पर, एक का उपयोग करें जिसे आपने पहले नहीं लिखा है
    • ध्यान रखें कि जब लोग बच्चे थे तब लिखने के लिए लोगों को एक विशिष्ट हाथ चुनना पड़ सकता था। आप सामान्य रूप में उपयोग करने के लिए हाथ पसंद कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको विशिष्ट हाथ से लिखना सिखाया जाता है, तो इसका इस्तेमाल करें
  • चित्र शीर्षक से आपका प्रमुख हाथ 3 निर्धारित करें
    3
    कई तस्वीरें खींचना एक हाथ चुनें और एक वृत्त, एक वर्ग और एक त्रिकोण खींचें। दूसरे हाथ से एक ही आकार को आरेखित करें अपने चित्र की तुलना करें, और नोट करें कि किन हाथ स्पष्ट रेखाएं और अधिक सटीक आकृतियों का उत्पादन किया।
  • भाग 2
    मैन्युअल गतिविधियों को पूरा करना

    चित्र शीर्षक से आपका प्रमुख हाथ 4 निर्धारित करें
    1
    कुछ ऑब्जेक्ट लिफ्ट विभिन्न वस्तुओं का पता लगाएं और उन्हें आप के सामने रखें उन हाथों के सचेत विकल्प के बिना उन्हें उठाएं जो आप उपयोग करेंगे शायद आपको इस चरण को कई बार दोबारा दोहराएं ताकि आपकी पसंद गलती से पक्षपातपूर्ण न हो। नोट करें कि कौन सा हाथ सबसे अधिक बार इस्तेमाल किया गया था
  • चित्र शीर्षक से आपका प्रमुख हाथ निर्धारित करें
    2
    खाने के बर्तन का उपयोग करें इस प्रक्रिया में प्रत्येक हाथ के उपयोग को बारी बारी से, बर्तन खाने से अपने मुँह में भोजन लाने की कोशिश करें। ध्यान रखें कि आपके मुंह को भोजन लाने में कौन सा हाथ सबसे सफल होता है और क्या यह वरीयता बदलती है जिसके अनुसार आप (कांटा और चाकू, ओरिएंटल फूड स्टिक्स, कांटा, चम्मच) का उपयोग कर रहे हैं। चूंकि इन बर्तनों में से अधिकतर केवल एक विशिष्ट हाथ में उपयोग नहीं किए जाते हैं और सामान्यतः उपयोग किए जाते हैं, वहीं प्राथमिकता स्पष्ट होने तक आप परीक्षण को दोहरा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक आपका प्रमुख हाथ निर्धारित करें चरण 6
    3
    एक चित्र पेंट करें सुनिश्चित करें कि आप आंकड़े निकालने के लिए अपेक्षाकृत आसान चुनते हैं कि एक ही समय में रंग भरने के लिए मोटर कौशल की आवश्यकता होती है। ड्राइंग की एक प्रति बनाओ और प्रत्येक एक अलग हाथ से पेंट करें, ड्राइंग की सीमाओं के भीतर रंग लगाने का लक्ष्य रखें। नीचे लिखो कौन सा हाथ आपको सबसे आसान लगा।



  • चित्र शीर्षक से आपका प्रमुख हाथ 7 निर्धारित करें
    4
    काल्पनिक से बना कागज़ों के आकार का कट-ऑफ करें। दायां हाथ या बाएं हाथ के लिए बनाए गए कैंची का उपयोग करके आपके परिणाम बदल सकते हैं, इसलिए आपको उचित कैंची देखने चाहिए। प्रत्येक हाथ के साथ हलकों और त्रिकोण और वर्ग की तरह आकार कट और तुलना करें।
  • अपने प्रमुख हाथ का पता लगाने वाला चित्र शीर्षक 8
    5
    अपने हाथों से गेंद खेलें जो भी स्थिति आप चुनते हैं, उसमें आप जो भी चुनते हैं, अपने हाथों से एक गेंद खेलें और निर्धारित करें कि प्रत्येक हाथ उद्देश्य और गति में कितना प्रभावशाली है। यदि आप किसी की गेंद प्राप्त करने जा रहे हैं, तो लिखिए कि आप किस हाथ से गेंद लेते हैं आप अपनी सटीकता और गति को निर्धारित करने के लिए कई पिचों दोहरा सकते हैं, साथ ही यह निर्धारित कर सकते हैं कि गेंद को पकड़ने के लिए आपके लिए कौन सा हाथ सबसे अच्छा काम करता है।
  • भाग 3
    कौन सा हाथ प्रभावी है यह समापन

    चित्र का शीर्षक आपका प्रमुख हाथ निर्धारित करें चरण 9
    1
    आप प्रत्येक परीक्षा में कौन सा हाथ पसंद करते हैं इसकी एक सूची बनाएं। लिखित और ड्राइंग में प्रत्येक हाथ का उपयोग करने की संख्या की गणना करें। अन्य मैन्युअल गतिविधियों के लिए भी यही करें और कुल परिणाम प्राप्त करें।
  • चित्र शीर्षक से आपका प्रमुख हाथ निर्धारित करें 10
    2
    आप जिस हाथ को मुख्यतः लिखने और आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, वह अक्सर आपको दिखाएगा कि क्या आप सही हाथ या बाएं हाथ हैं, क्योंकि यह गतिविधि उस निर्णय में सबसे अधिक सामाजिक, स्पष्ट और विशिष्ट रूप से प्रासंगिक है। निष्पादित अन्य गतिविधियां आपको सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले हाथ की एक संपूर्ण छाप देगा यह संभावना है कि जिस हाथ को आप अपनी प्रभावी रूप से पहचानते हैं, वास्तव में, आपके हाथ का प्रभाव है, भले ही आपने विपरीत हाथ से लिखा हो।
  • चित्र शीर्षक से आपका प्रमुख हाथ निर्धारित करें 11
    3
    यह देखने के लिए अपने नोट्स की समीक्षा करें कि आपने प्रत्येक हाथ का उपयोग जितनी बार किया है, उतना समकक्ष या बहुत करीब है। अगर ऐसा मामला है, तो आप संभवतः विवादास्पद हैं आप सचमुच प्रतिद्वंद्वी हैं यदि आपके द्वारा किए गए गतिविधियों के दौरान हाथ में परिवर्तन में बहुत कम या कोई कठिनाई नहीं हुई है। पैटर्न जो निर्धारित करते हैं कि आप सही हाथ या बाएं हाथ हैं, व्यक्तिपरक हैं, और गतिविधियों को करने के लिए पसंदीदा हाथ को चुनना इतना सरल नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • यह जानने के लिए नहीं कि आप किस हाथ का सबसे अधिक उपयोग करते हैं, यह आम बात है कि इस विशेषता को केवल एक तरफ सौंपने के लिए निरंतर तरल क्षमताओं और मोटर कार्यों में एक मनमाना द्विआधारी है।
    • बचपन के लिए हाथ की वरीयता को विकसित और ठोस बना दिया जाता है और बचपन के अंत में प्रभुत्व सामान्यतः स्पष्ट और तय होता है।
    • चुनना जो आपके प्रमुख हाथ हैं, वह आपके मस्तिष्क के गोलार्ध को सबसे अधिक "प्रभावी" चुनने के समान नहीं है। न्यूरोलॉजिकल अस्मितता हाथ प्रभुत्व का एक उत्पाद नहीं है, न ही यह न्यूरोलॉजिकल असमामिति के साथ एक महत्वपूर्ण बातचीत करने के लिए साबित हुई है।
    • कुछ लोग खुद को यह बताते हैं कि विभिन्न कार्य करने के लिए अपने गैर-प्रभावी हाथों का उपयोग कैसे करें

    चेतावनी

    • कैंची का उपयोग करते समय सावधान रहें कि आप खुद को काट न लें। केवल एक प्रकार के हाथों के लिए बनाए गए कैंची खरीदने से बचें, जो विपरीत हाथों से कैंची का उपयोग करने के जोखिम को काफी बढ़ा सकते हैं
    • अपने हाथ से चोट लगी है या अपने हाथ को दबाने से बचने के लिए अपने हाथों से बॉल खेलते समय सावधानी बरतें। यदि आप एक हाथ से बहुत ही भ्रमित तरीके से खेल रहे हैं, तो यह संभव है कि उस गतिविधि में यह आपके प्रमुख हाथ नहीं है।

    आवश्यक सामग्री

    • पेंसिल और कलम
    • Ambidextrous कैंची
    • कागज़
    • गेंद
    • भोजन बर्तन

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com