IhsAdke.com

कैसे एक पिल्ला बंद करो काटने बनाने के लिए

कई मामलों में, कुत्तों को कुतरने और काटने के लिए सामान्य है- लेकिन सिर्फ इसलिए कि यह सामान्य है इसका अर्थ यह नहीं है कि जानवर के मालिक को इस व्यवहार को स्वीकार करना चाहिए। जानवरों और अपने आप को बचाने के लिए, आपको यह जानना चाहिए कि कुत्ते काटने क्यों है और आवर्ती होने से इसे रोकने के लिए आपको कौन से कदम उठाने चाहिए।

चरणों

विधि 1
समझना क्यों कुत्ते काटने

चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने चरण 1
1
अलग-अलग प्रकार के व्यवहार को अलग करें, जिसमें काटने हैं। पिल्ले और वयस्कों भोजन, पीने और संचार से अधिक के लिए अपने मुंह और दांत का उपयोग करते हैं। वे अपने चारों ओर की दुनिया को खेलना और जांचना पसंद करते हैं। सामान्य तौर पर, हम हल्के नाइबल्स को आक्रामक काटने से अलग कर सकते हैं। यदि आप इस कुत्ते के व्यवहार को कैसे प्रतिक्रिया दें, इसके बारे में दिशा-निर्देश चाहते हैं, तो यह पता करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है कि किस श्रेणी में काटने का बूंद निकल जाएगा।
  • पिल्ले, विशेष रूप से, बहुत अधिक कुंठित होते हैं - लेकिन ज्यादातर मामलों में, हानिरहित हालांकि, यदि यह "इलाज नहीं" है, तो यह कुत्ते व्यवहार उस बिंदु से समस्याग्रस्त हो सकता है कि यह किसी को (अनजाने) दर्द होता है
  • आप पुराने जानवरों में भी यह व्यवहार पा सकते हैं, खासकर यदि आपने वयस्क कुत्ते को अपनाया है जिसे युवाओं में प्रशिक्षण नहीं मिला है। आम तौर पर उनके बड़े आकार और ताकत के कारण, इस व्यवहार से पहले नियंत्रण से बाहर हो जाता है और बड़ी समस्याओं का कारण बनना ज़रूरी है।
  • अपने कुत्ते को सिखाना (यह पिल्ला या वयस्क हो) कि लोगों पर अपना मुंह या दांत डालना उचित नहीं है, भले ही वे जानते हों कि वह सिर्फ मजाक कर रहा है।
  • जिब्बर्ड होने के अलावा, दोनों पिल्लों और वयस्कों को अधिक आक्रामक तरीके से काटते रहना पड़ सकता है यह स्थिति बहुत अधिक गंभीर है और इसे तुरंत संबोधित किया जाना चाहिए। नीचे हम यह निर्धारित करने के तरीके के बारे में अधिक बताएंगे कि जानवर का काटने आक्रामक है या नहीं।
  • चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने कदम 2
    2
    अपने कुत्ते में "स्वभाव" के लक्षणों के लिए देखो कुत्तों को उनकी रक्षा करना और उनकी संपत्ति की अच्छी समझ है: खिलौने, भोजन, क्षेत्र (जिसे वे अपने यार्ड या घर से बाहर जाने के रूप में पहचान सकते हैं) और यहां तक ​​कि उनके "लोग" भी पसंद करते हैं। यदि आपके कुत्ते का मानना ​​है कि उनकी संपत्ति की धमकी दी जा रही है, तो वह काटने से प्रतिक्रिया कर सकता है।
  • चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने चरण 3
    3
    भय से उकसाने वाली प्रतिक्रिया के लक्षणों के लिए देखो यह इस आक्रामक व्यवहार के लिए एक और आम कारण है
    • डर के लक्षणों में आपको डर लगता है, एक विनम्र आसन, और अपने पैरों के बीच की पूंछ, साथ ही व्यवहार जिसमें कुत्ते छिपता है या भाग जाता है।
    • यदि आपका पिल्ला इससे पहले काटने की आदत में नहीं था, तो यह तय करने का प्रयास करें कि क्या उस वातावरण में डाली गई है, जो बदल गई है या नए लोगों के संपर्क में है या नहीं।
  • चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने कदम 4
    4
    निर्धारित करें कि आपका पिल्ला या वयस्क किसी भी दर्द को महसूस करता है। यदि आपका कुत्ते नाइबल्स या आप को गंभीरता से काटता है, तो एक और संभावना यह है कि वह दर्द में है। यहां तक ​​कि सबसे शांत और मैत्रीपूर्ण जानवर ऐसा कर सकते हैं।
    • कुत्तों में दर्द के लक्षणों की एक विस्तृत विविधता है, इसलिए अन्य आक्रामक व्यवहारों से शारीरिक असुविधा को अलग करना मुश्किल हो सकता है। कुछ लक्षणों में शामिल हैं: खाँसी, रोना, भौंकने, मुंह, बेचैनी, आंदोलन में कठिनाई, व्यवहार को छुपाने, उदासीनता, भोजन में परिवर्तन, वृक्षों की कटाई, घूमने वाले कान, एक घुमावदार मुद्रा आदि।
    • यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को दर्द की वजह से काट रहा है - और अचानक व्यवहार, हाँ, संकेतक हो सकता है - तुरंत अपने पशुचिकित्सा पर जाएं
  • चित्र बनाओ कुत्ता स्टॉप काटने चरण 5
    5
    समझें कि जो माता-पिताओं को सिर्फ पिल्ले हैं वे काट सकते हैं। यदि आपका कुत्ता इसके लिए तैयारी कर रहा है या हाल ही में पिल्ले लगाए हैं, तो इस व्यवहार के लिए सतर्क रहें मातृ प्रवृत्ति सबसे शांत और वफादार पशु में भी मजबूत है - इसलिए सावधान रहें और इस आक्रामकता को "उत्तेजित" न करें।
    • अपने कुत्ते और उसके पिल्लों को एक सुरक्षित और अलग स्थान प्रदान करने के लिए तैयार रहें इसके अलावा, ये पूछें कि हर कोई - विशेष रूप से बच्चों - सावधान और सम्मान के रूप में वे कीड़े से संपर्क करें
  • चित्र बनाओ कुत्ता स्टॉप काटने चरण 6
    6
    निर्धारित करें कि क्या आपका कुत्ते शिकारी वृत्ति के कारण काट रहा है। हिंसक प्रवृत्ति जो कि अधिकांश कुत्तों के पास बहुत मजबूत होती है और कीड़े उनके शिकार के रूप में देखते हुए पीछा करते हैं। यदि उनकी "शिकार" में बाधित है, तो वे काट सकते हैं ध्यान रखें कि कुत्तों शिकार की तरह बहुत सारी चीजें देख सकते हैं: वन्य जीवन, कारों और यहां तक ​​कि लोगों और साइकिल चालकों के पास।
    • अगर आपको लगता है कि इस कुंवारा की वजह से आपका कुत्ते काट रहा है, तो इस समस्या का इलाज कुत्ते और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए करें
  • चित्र बनाओ कुत्ता स्टॉप काटने चरण 7
    7
    काटने से पहले आने वाले संकेतों को पहचानें यदि आप पहले से ही संभावना है कि आपके पिल्ला (पिल्ला या वयस्क) खेल रहे हैं (जो नीचे चर्चा की जाएगी) की उपेक्षा है, तो आपको अधिक आक्रामक व्यवहार से निपटना पड़ सकता है
    • अगर कुत्ते के कान खड़े हैं (और आप कान के अंदर देख सकते हैं), आपकी पीठ पर बाल चंगा हो या जानवर आपके दांत दिखा रहा है, यह संभव है कि यह "आपको चेतावनी दे रहा है" कि आप डरे हुए हैं या जोर देते हैं - और काट सकता है
  • विधि 2
    काटने से बचना

    चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने कदम 8
    1
    अपने कुत्ते को कास्ट करें इस दृष्टिकोण को सही ठहराने के कई कारण हैं, जिनमें से तथ्य यह है कि जानवरों को काटने की संभावना कम होगी। कुत्ते की प्रवृत्ति "घूमने" और अन्य जानवरों के साथ झगड़ा कम हो जाएगी और यह कम आक्रामक हो जाएगा
  • चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने चरण 9
    2
    अपने कुत्ते को अकेले या कॉलर के बिना चलने न दें यह एक मालिक होने का हिस्सा है: सुनिश्चित करें कि आपका पालतू घर पर सुरक्षित रूप से नियंत्रित है और अकेले नहीं छोड़ सकता आप ही साथ ही अन्य जानवरों और लोगों की रक्षा करेंगे
    • यदि आपका कुत्ता भटक नहीं सकता है, तो वह काटने की संभावना कम होगी - नतीजतन, यह और अधिक शांतिपूर्ण होगा
  • चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने चरण 10
    3
    तनावपूर्ण स्थितियों से बचें काटने से बचने के लिए अपनी शक्ति में सबकुछ करना, यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि कुत्ते को कभी भी हमला नहीं करना पड़ता।
    • यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आपका कुत्ता अजनबियों का "संदिग्ध" है, उदाहरण के लिए, ऐसी परिस्थितियों के करीब लाने के लिए हर संभव प्रयास करें। एक ही बार में कई लोगों को "शो" न करें।
    • इसी तरह, अगर बड़े समूह जानवरों पर जोर देते हैं, तो उन स्थानों से दूर रहें जहां वे मिलते हैं।
    • हालांकि तनावपूर्ण स्थितियों से बचने के लिए सबसे अच्छा है, जो कुत्ते को भड़काने के लिए हो सकता है, आप पेशेवर प्रशिक्षकों को भर्ती करने पर भी विचार कर सकते हैं - जो कि जीवन के अनिवार्य तनाव को समायोजित करने में मदद करेगा। वे आपके और आपके पालतू जानवरों के साथ काम कर सकते हैं, जिससे आप और अधिक आदी हो सकते हैं।



  • चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने कदम 11
    4
    अपने कुत्ते के साथ आज्ञाकारिता प्रशिक्षण में भाग लें यह सबसे अच्छा तरीका है और काटने से बचने में से एक है। उनमें, आपके कुत्ते को अन्य जानवरों के साथ सामूहीकरण किया जाएगा और यह सीखने में सक्षम होंगे कि कैसे परिस्थितियों और अजीब लोग / जानवरों से निपटने के लिए। आप कुत्ते की प्राकृतिक प्रवृत्ति (जैसे शिकार का पीछा करते हुए) को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करने के साथ-साथ प्रभावी प्रशिक्षण तकनीक सीख सकते हैं - जिसमें जानवरों को कैसे पुरस्कृत और सज़ा देना शामिल है
    • अपने पशु चिकित्सक से प्रशिक्षण की सिफारिशों के लिए पूछें
  • विधि 3
    निबटने और एक मजाक काटने पर प्रतिक्रिया करना

    एक कुत्ता स्टॉप बाइटिंग चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    निर्धारित करें कि क्या आपके कुत्ते के निबुल मजाक कर रहे हैं या आक्रामक हैं सभी पिल्ले, विशेष रूप से पिल्लों, इस तरह के व्यवहार हैं - सामान्य रूप में, वे खोजी हैं हालांकि, कुछ मामलों में यह अधिक गंभीर और आक्रामक व्यवहार से इस प्रकार की कार्रवाई में अंतर करना मुश्किल हो सकता है।
    • कुल मिलाकर, अगर कुत्ते का शरीर और चेहरे आराम कर रहे हैं, तो वह शायद मजाक कर रहे होंगे। निब्बल्स और काटने से भी दर्द कम होगा।
    • यदि कुत्ता आक्रामक है, तो आप यह देख सकते हैं कि आपके चेहरे और / या शरीर की मांसपेशियों में कड़ी और कठोर होगी। इसके अलावा अनुबंधित होंठ और उजागर दाँतों के लक्षणों के लिए भी देखें
    • आक्रामक काटने के लिए तेजी से, मजबूत और अधिक दर्दनाक होते हैं।
  • चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने कदम 13
    2
    अपने कुत्ते को अपने दांतों और मुंह से कोमल होना सिखाओ कुत्तों पैक जानवर हैं और प्रजातियों के अन्य जानवरों के साथ खेलकर सीखते हैं - अभी भी युवा। जाहिर है, पिल्ले ऊर्जावान और चंचल होते हैं और कई बार अक्सर एक दूसरे पर कुतरे होते हैं। तो आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि आपका पिल्ला इस तरीके से आपके साथ काम करता है - लेकिन आपको उस व्यवहार को कम करना होगा
    • जब एक पिल्ला गंभीरता से दूसरे काटता है, तो "शिकार" छाल देगा और खेलना बंद कर देगा। इस तरह वे कैसे सीखते हैं जब उनके व्यवहार दर्दनाक होते हैं - और यदि वे इसे रखते हैं, तो वे खुद को और अधिक आनंद नहीं ले पाएंगे।
    • दयालु होने के लिए अपने पिल्ला (या वयस्क को प्रशिक्षित करने के लिए अभी तक प्रशिक्षित नहीं किया गया है) शुरू करने के लिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप चुटकुले के दौरान अपने हाथ काटने दें। जब जानवर काटने की ताकत को बढ़ाता है, तो ज़ोर से आवाज़ उठाएं और कुछ सेकंड के लिए खेलना बंद करो।
    • जब यह बंद हो जाता है तो पिल्ला को प्रशंसा और लाड़ करना याद रखें - और दोबारा खेलें। शोर बनाने और जानवर को "कठोर" होने पर खेलने से इनकार करते हैं - हालांकि, विशेषज्ञ यह भी सलाह देते हैं कि आप 15 मिनट की अवधि में यह तीन गुना से अधिक न करें।
  • एक कुत्ता स्टॉप बाइटिंग चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    निबिंग और काटने को हतोत्साहित करने के लिए एक समयबद्ध विधि का उपयोग करें। यदि पिल्ला / वयस्क आपके शोर और इनकार पर प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो आपको नबस या काटने के लिए सीखने में मदद करने के लिए आपको "समयबद्ध" प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है। जब आपका कुत्ते काटने में अतिरंजना होता है, तो शोर करें - और फिर से खेलने से पहले 10-20 सेकंड के लिए बग को अनदेखा करें (अपनी पीठ या फिर से हट जाएं)
    • यदि आप उपरोक्त सुझावों का अच्छी तरह से जवाब नहीं देते हैं, तो आप थोड़े समय के लिए एक आरक्षित जगह में "सजा" कुत्ते को रखने पर विचार कर सकते हैं
  • चित्र बनाओ कुत्ता स्टॉप काटने चरण 15
    4
    जब वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है तो हमेशा कुत्ते को इनाम दें यह जानना ज़रूरी है कि जब जानवर कुछ सही कर रहा हो, उसे सही और सुरक्षित महसूस करते हुए भी जब आप उसे सही करते हैं हमेशा कुत्ते को बधाई देना सुनिश्चित करें जब वह निबटने या काटता रोकता हो। इस के लिए दुर्व्यवहार या छोटे व्यवहार का प्रयोग करें
  • चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने कदम 16
    5
    कोमल रखने के लिए कुत्ते को पढ़ना जारी रखें अगर ऊपर वर्णित विधि जानवरों के सबसे मजबूत काट करने के लिए काम करती है, तो इसे तब तक का उपयोग करते रहें जब तक कि वह ऐसा व्यवहार नहीं करता।
  • चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने चरण 17
    6
    ध्यान से कुत्ते के खिलौने चुनें यह स्वाभाविक है कि आप "शारीरिक रूप से" उसके साथ खेलना चाहते हैं (यह तब चोट नहीं लगेगा जब जानवर केवल कुछ हफ्ते पुरानी है - लेकिन भविष्य में, हाँ!)। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कुत्तों ने जब हम ऐसा करते हैं तो हमें ग़लत समझाते हैं - इससे उन्हें सीखना और उनके सहज ज्ञान पर उनका नियंत्रण मुश्किल हो जाता है।
    • अपनी उंगलियों और हाथों पर अपने कुत्ते के बच्चे को कुचलने के बजाय, इसे अपने स्वयं के एक खिलौना दें
    • "लड़" चुटकुले से बचें, जो पशु को उत्तेजित और भ्रमित कर सकता है - जो गंभीर नब्बल और आक्रामक काट ले सकता है।
    • बहुत शारीरिक चुटकुले का उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से सोचें यह "डोमेन" समस्याएं पैदा कर सकता है इन मज़ाक के बारे में ट्रेनर या पशुचिकित्सा से बात करें
    • फिर कुत्ते को अन्य खिलौनों को देने पर विचार करें जब यह काटता है या निबब्ल्स होता है।
  • विधि 4
    अधिक गंभीर काट व्यवहार पर प्रतिक्रिया

    चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने कदम 18
    1
    संभावना है कि आपके कुत्ते को "मजाक में" काटने की संभावना को अनदेखा करें यदि जानवर नाखुश या खेलने के एक रूप के रूप में काट रहा है, तो यह व्यवहार आपके ऊपर उपर्युक्त तकनीकों के साथ होना चाहिए। हालांकि, अगर वह आक्रामकता के लक्षण दिखा रहा है, तो यह एक और अधिक गंभीर समस्या होगी।
  • चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने कदम 19
    2
    मदद के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें विशेषज्ञों का कहना है कि यदि कुत्ते आक्रामकता के लक्षण दिखाते हैं, तो आपको तुरंत पेशेवर मदद लेनी चाहिए आपका पशुचिकित्सा भी इस व्यवहार के स्रोत को समझने में आपकी सहायता कर सकता है - यह डर, दर्द, तनाव, आदि हो। - और इस स्थिति से निपटने के लिए एक योजना के बारे में सोचने के लिए।
  • चित्र बनाओ एक कुत्ता स्टॉप काटने कदम 20
    3
    कुत्ता टीकाकरणों को वर्तमान रखें उचित प्रशिक्षण के साथ, आपका कुत्ता आपको (या अजनबियों) काट नहीं करेगा - लेकिन यह संभावना पूरी तरह से अवहेलना नहीं की जानी चाहिए। जानवरों के टीकों को आज तक बनाए रखने के लिए, साथ ही आपके "कागजी कार्रवाई" में दुर्घटना होने के मामले में यह बहुत महत्वपूर्ण है इससे पीड़ित को काटने, अपने और पशु से बचाने में मदद मिलेगी (जो स्थिति पर निर्भर करता है, यहां तक ​​कि बलिदान भी किया जा सकता है)।
  • चेतावनी

    • शारीरिक रूप से कुत्ते को सज़ा न दें कुल मिलाकर, यह केवल उसे और अधिक आक्रामक रूप से व्यवहार करेगा, साथ ही उसे आपसे डरना होगा। डर, ज़ाहिर है, पशु काटने के लिए अधिक प्रवण बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com