IhsAdke.com

कैसे पिल्ला काटने को रोकने के लिए

अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल, अनुमानित 5 मिलियन लोग - लगभग 2% आबादी - कुत्तों द्वारा काटा जाता है। लगभग 800,000 लोगों को काटने या हमले के परिणामस्वरूप चिकित्सा की आवश्यकता होती है और घावों से 15 से 20 लोग मर जाते हैं। ये संख्या खतरनाक हो सकती है लेकिन विशेष रूप से आश्चर्यजनक नहीं है क्योंकि संयुक्त राज्य में 65 मिलियन कुत्तों का अनुमान है। अधिक आश्चर्य की बात यह हो सकती है कि अगर मालिकों को अपने कुत्तों को ठीक से प्रशिक्षित करने और उनकी देखभाल करने के लिए सबसे अधिक कुत्ते के हमलों को रोका जा सकता है, तो संभावित कहने वाले पीड़ितों को - हमें कहना है कि लगभग हम सभी - कुत्तों के आसपास व्यवहार करना सीखें ।

चरणों

चित्र शीर्षक से रोकें कुत्ता काटने चरण 1
1
कुत्तों से दूर रहो जो आपको नहीं पता। कुछ कुत्ते इतने प्यारे होते हैं कि उन्हें प्यार करने का विरोध करना लगभग असंभव है। कुत्ते के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करने से पहले दो बार सोचो, जो अपरिचित है, क्योंकि कुछ बहुत ही अनुकूल नहीं हैं और कई अच्छे कुत्ते अजनबियों के करीब पहुंच सकते हैं।
  • एक बाड़ के पीछे एक अज्ञात कुत्ते को पालतू करने की कोशिश मत करो, बंधा या कार में। कुत्तों को अपने इलाके में बहुत ही सुरक्षात्मक हो सकता है और यदि आप उन जगहों को दर्ज करते हैं, तो यह सिर्फ कटा हुआ होना चाहता है।
  • ढीली पिल्लों से बचें यदि आप चलते हैं और बाड़ के बाहर एक कुत्ते और आपके सामने कॉलर देखते हैं, तो इसे से बचने की कोशिश करें। सड़क को पार या ब्लॉक के चारों ओर मोड़ो। कुत्तों तक पहुंचने से कुत्ते कॉलर तक पहुंचें।
  • इससे पहले कुत्ते के मालिक से अनुमति मांगी। यदि कुत्ते अजनबियों से नहीं निपटता है, तो मालिक को आमतौर पर पता होगा कि आपको कैसे बताना है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें कुत्ते के काटने चरण 2
    2
    इसे स्पर्श करने से पहले कुत्ते की जांच करें। कुत्तों को स्वाभाविक रूप से उत्सुक है और आप को सूंघ सकते हैं या धीरे-धीरे आपके पास आ सकते हैं यह एक खतरनाक व्यवहार नहीं है, लेकिन अगर आप इसे छूने से पहले कुत्ते को आपकी जांच करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो यह आपको आत्मरक्षा के रूप में काट सकता है। इसी कारण से, कुत्ते को कभी भी आश्चर्यचकित न करें और जब यह इंतजार नहीं कर रहा है, तब स्पर्श करें।
  • चित्र शीर्षक से रोकें कुत्ता काटने चरण 3
    3
    कोमल हो किसी कुत्ते के साथ कड़ी मेहनत न करें या यह मोटे तौर पर हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आपको काट लिया जा सकता है। एक उत्साहित कुत्ते अप्रत्याशित है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें कुत्ते के काटने चरण 4
    4
    कुत्तों को चुपचाप चलो। सोते हुए कुत्ते को न छुएं, खासकर अगर यह तुम्हारा नहीं है यह भी एक पिल्ला है कि खिला है, एक हड्डी पर या एक काटने खिलौना या जब वे एक पिल्ला की देखभाल कर रहे हैं के साथ gnawing परेशान करने से बचें।
  • चित्र शीर्षक से रोकें कुत्ते काटने चरण 5
    5
    नाराज कुत्तों से दूर रहें कुत्ते अक्सर आपको बताएंगे कि क्या वे आपको आसपास नहीं चाहते हैं यदि कोई कुत्ते बढ़ता है, उसके दांतों को दिखाता है और उसकी नाक झुर्री जाती है, या यदि उसकी पीठ पर बाल खड़े हैं, तो दूर रहें।
  • चित्र शीर्षक से रोकें कुत्ते के काटने चरण 6
    6
    शांत रहो किसी कुत्ते से न चलें, खासकर एक धमकी वाला कुत्ते पर अपनी पीठ को बदलने से शिकार का पीछा करने के लिए अपनी सहजता को जागृत कर सकते हैं और आप शिकार नहीं बनना चाहते हैं। यदि आप अज्ञात कुत्ते को खोजते हैं, तो शांत रहें और अपनी पीठ को मोड़ के बिना धीरे-धीरे चलें। अभी भी खड़े हो जाओ अगर कुत्ते पर हमला करने के लिए तैयार है और अपने हाथों को अपने हाथों पर रख दिया है ताकि आप उन्हें उगलने से रोकने के लिए झुका जाए।



  • चित्र शीर्षक से रोकें कुत्ते के काटने चरण 7
    7
    कुत्ते के साथ आँख से संपर्क न करें। एक अजीब कुत्ते की आँखों में मत देखो कुत्ते इसे एक चुनौती के रूप में देख सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से रोकें डॉग काटने चरण 8
    8
    बच्चों को कुत्तों के पास कैसे काम करना सीखें और उन्हें एक के साथ अकेले न छोड़ें बच्चे छोटे और काटने के लिए कमजोर होते हैं और वे एक कुत्ते के साथ खेलना चाहते हैं, भले ही वे नहीं चाहते। यह उन परिस्थितियों को जन्म दे सकता है जहां बच्चे ने कुत्ते को गाली दी और यह बच्चे को रोकने के लिए आक्रामक हो सकता है। यदि आप अकेले दो को छोड़कर कमरे को छोड़ देते हैं, तो कुत्ते को अपने साथ ले जाओ। इस तरह, यदि बच्चा खरोंच या चोट लगी है, तो आपको पता चल जाएगा कि कुत्ते की गलती नहीं थी
  • चित्र शीर्षक से रोकें डॉग काटने चरण 9
    9
    कुत्तों को मत छोड़ो कुत्तों को गले नहीं करते वे एक-दूसरे के साथ मिलना, प्रभुत्व दिखाते हैं या किसी अन्य कुत्ते से प्रतिक्रिया पाने की कोशिश करते हैं। कुत्ते को गपशप करने से आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलनी चाहिए, एक चुटकी या काटने यह एक कुत्ते को गले लगाने के लिए कठोर है यह बेहतर और अधिक शिक्षित है सिर्फ अपनी ठोड़ी के नीचे के अनुकूल कुत्ते को खड़े या मुहब्बत करना।
  • चित्र शीर्षक से रोकें कुत्ते काटने 10
    10
    एक चोट वाले कुत्ते को ले जाने पर सावधान रहें दर्द में एक कुत्ते भी एक दोस्ताना व्यक्ति को काट सकता है यदि आप एक कुत्ते को घायल करने में मदद करना चाहते हैं, तो अपने आप को बचाने के लिए तैयार रहें या मोटी दस्ताने और मोटी कोट पर रख दें। यदि मालिक मौजूद है, तो उसे शरीर के सिर को संभालने के लिए कहें, जबकि आप शरीर को बढ़ाने में सहायता करते हैं। एक कोट या शर्ट के साथ उसके सिर को कवर करने से उसे आपको देखने से रोकने में मदद मिलती है और काटने को रोक सकता है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें कुत्ते के काटने चरण 11
    11
    लड़ रहे हैं जो कुत्तों को अलग करते समय सावधान रहें यदि संभव हो, तो कुत्तों को शारीरिक रूप से स्पर्श न करें। नली या काली मिर्च स्प्रे के साथ पानी फेंकने से काम हो सकता है। अगर लड़ाई गंभीर नहीं है, एक मुंह स्प्रे (लिस्टररीन या बिनाका) कुत्तों के लिए बुरा स्वाद लेती है लेकिन उन्हें चोट नहीं पहुँचाती अगर आपको उन्हें छूना है, उन्हें अलग हिस्सों से अलग खींचकर उन्हें अलग करना चाहिए। उन्हें कॉलर, सिर या कंधों के पास न छूएं यदि दोनों कुत्ते लड़ाई जारी रखना चाहते हैं, तो एक दरवाजे या गेट से बाहर खींचने की कोशिश करें, और उन्हें अलग रखने के लिए उन उपकरणों का उपयोग करें।
  • डॉग मैनेजर के लिए

    1. अपने कुत्ते को जल्दी से शुरू करना आरंभ करना कुत्ते जो असहज महसूस करते हैं या नए लोगों या अन्य कुत्तों के करीब धमकी दे सकते हैं अपने कुत्ते को एक अच्छा माहौल (उदाहरण के लिए, आपका घर) में प्रस्तुत करना और फिर आपको नए वातावरण में ले जाने से आपके कुत्ते के डर कम हो सकते हैं और अपने व्यवहार को दूसरों के करीब ले सकते हैं।
    2. अपने कुत्ते को लोगों के पास खाने को मिलता है ज्यादातर काटना तब होता है जब कोई कुत्ते को पालतू रखने की कोशिश करता है, जबकि वह अपने कुत्ते को विचलित करता है, जबकि वह अभी भी एक पिल्ला है अपने सिर को कटोरे से एक दोस्ताना तरीके से दूर करें और उसे धमकी देने के बिना, अस्थायी रूप से कटोरे निकाल दें, धक्का दें और रगड़ें, उन चीजें करें जो आप सामान्य रूप से नहीं करेंगे। इससे कुत्ते को लोगों के करीब मिलना चाहिए, जबकि वह खाती है, काटने के जोखिम को सफलतापूर्वक कम कर देता है।
    3. अपने कुत्ते के बुनियादी आदेशों को प्रशिक्षित करें उसे अपने खिलौनों को एक आदेश के साथ बैठो, खड़े रहें और छोड़ दें, जब उन्हें परेशानी से बाहर रहने में मदद करने के लिए अनुशासन दे।
    4. अपने कुत्ते के साथ गैर-आक्रामक खेल खेलते हैं और उसे काटने के लिए प्रोत्साहित न करें। युद्ध के टग जैसे खेल काटने के लिए पिल्ला की वृत्ति को बढ़ा सकते हैं और उसे महसूस कर सकते हैं कि यह स्वीकार्य व्यवहार है। वही कहा जा सकता है अगर आप अपने हाथ पर कुत्ते को कुतरने की अनुमति देते हैं। जब यह पिल्ला बढ़ता है तो यह व्यवहार समस्याग्रस्त हो जाएगा।
    5. अपने पिल्ला के टीकों को अद्यतित रखें एक बीमार कुत्ते, विशेष रूप से एक गुस्सा कुत्ते, एक खतरनाक कुत्ता है, चाहे कितना मज़ेदार या अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाए, यह आम तौर पर होता है।
    6. एक जिम्मेदार और प्रेमी मालिक बनें यह अपने कुत्ते को अनुशासन के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन उसे मारकर या अन्य हिंसक विधियों से ऐसा न करें। इसे ध्यान से देखें और सुनिश्चित करें कि यह जानता है कि लोग अनुकूल हैं उपेक्षित या दुर्व्यवहार वाले कुत्तों को कुत्तों की तुलना में अधिक लोगों को काटते हैं जो कि प्यार करते थे और उनका ध्यान था। इसके अलावा, जानवरों का दुरुपयोग दोषी है और एक अपराध है। यदि किसी कारण से आप कुत्ते की परवाह नहीं कर सकते हैं, तो आपके पास एक नहीं होना चाहिए।
    7. अपने कुत्ते को पट्टा पर रखें जब वह आपको चलने के लिए ले जाएगा। कॉलर सबसे प्रभावी काटने की रोकथाम विधि उपलब्ध है। एक कॉलर के बिना आपके पास यह प्रमाणित करने का कोई तरीका नहीं है कि कुत्ते एक दूसरे जानवर या किसी व्यक्ति के पीछे नहीं चलेगा और पीछा करेगा। इसके अलावा, कॉलर के कानून सामान्य हैं, यदि आप किसी कुत्ते को एक पट्टा पर नहीं डालते हैं, तो आप कानूनों का नकलीकरण करते हैं यदि आप जानते हैं कि आपके कुत्ते को अजीब लोगों और जानवरों के आसपास घबराहट होती है, तो हल्के ट्रेडमिल का उपयोग करने पर विचार करें ताकि आक्रमक व्यवहार को रोकने के लिए जैसे निबिंग और भौंकने।
    8. अपने पिल्ला को परेशानी के हालात से दूर रखें यदि आप जानते हैं कि आपका कुत्ता दूसरे कुत्तों के साथ अच्छी तरह से बातचीत नहीं करता है, तो उसे पड़ोसी कुत्ते पार्क में नहीं लेना चाहिए। अगर आपके कुत्ते को हेडलर्स के करीब आक्रामक पड़ता है, तो जब आप दरवाजे का जवाब देते हैं, तो इसे दूसरे कमरे में रखें। पालतू पशु के मालिक के रूप में, आप उसका व्यक्तित्व और वह क्या पसंद नहीं करेंगे और आप उसे परेशानी से बाहर रखने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में हैं।

    युक्तियाँ

    • कुत्ते के साथ चलते समय, इसे पट्टा पर रखें और अन्य कुत्तों से दूर रहें। अगर आप आगे एक और कुत्ते को देखते हैं तो समस्या की भविष्यवाणी करने का प्रयास करें हालांकि वह मैत्रीपूर्ण है, इसका मतलब यह नहीं है कि हर कोई होगा। यदि कोई लड़ाई होती है, तो सावधान रहें कि आप उन्हें अलग कैसे करें (ऊपर देखें)। कुत्ते के मालिक के रूप में, यह निश्चित है कि आप इसमें शामिल हो सकते हैं, भले ही उनका खून का खतरा हो। यदि आप लड़ाई को जल्दी से अलग नहीं करते हैं, तो एक या दोनों कुत्तों को गंभीर क्षति हो सकती है
    • यदि आप अकेले यार्ड में एक कुत्ते को छोड़ देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि बाड़ हैं और या कुत्ते को बंधा है इसे लंबे समय तक बंधन नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि यह आक्रामक माना जाता है।
    • कुत्ते के हमले से निपटने के तरीके और कैसे काटने के तरीके का सामना करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, देखें कि कैसे एक पिल्ला हमला से निपटने
    • समझे कि किसी भी कुत्ते को गंभीर काटने का कारण हो सकता है बहुत से लोग हैं, जो एक विशाल रोटवियलर से बचने के लिए अच्छी समझ रखते हैं, वे काट सकते हैं क्योंकि वे एक छोटा सा डेशंड पहुंचने के बारे में दो बार नहीं सोचते।

    चेतावनी

    • अगर आपका कुत्ता किसी को काटता है, भले ही उस व्यक्ति को ज्यादा चोट न पड़े, तो आपको मौद्रिक क्षति हो सकती है। आप अपना बीमा रद्द भी कर सकते हैं या आपका बीमा इनकार कर सकता है। सबसे बुरी स्थिति में आपके कुत्ते को एक उपद्रव के रूप में लिया जाएगा और सबसे बुरे मामलों में इसे आप से लिया जा सकता है और बलिदान किया जा सकता है। जिम्मेदार रहें या आप इसे पछतावा देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com